सर्दी, साल का सबसे अच्छा समय है, जब किसी क्षेत्र की असली सुंदरता विभिन्न शहरों की बर्फीली भूमि से बाहर निकलती है, जो उन्हें पूरी तरह से अलग रूप देती है। एक मध्य एशियाई देश, कजाकिस्तान दुनिया का नौवां सबसे बड़ा देश भी है और अस्ताना शहर इसकी हलचल भरी राजधानी है। यह देश टुंड्रा, रेगिस्तान और अल्पाइन सहित कुछ सबसे गहन बायोम का संयोजन है।

कजाकिस्तान में सर्दी किसी अन्य देश की तरह नहीं होती, देश के कुछ हिस्सों में बर्फ के ढेर होते हैं जबकि अन्य में केवल मीठी ठंड का अनुभव होता है।

कजाकिस्तान में सर्दी: मौसम

कजाकिस्तान में सर्दी मौसम

Image Credit: Roman Check for Wikimedia Commons

दुनिया का नौवां सबसे बड़ा देश होने के नाते, देश के सभी अलग-अलग हिस्सों में तापमान काफी हद तक भिन्न होता है। जबकि श्यामकेंट में सर्दियों के महीनों के दौरान ज्यादा बर्फ नहीं पड़ती है, कजाकिस्तान के अन्य शहर जैसे अस्ताना में जमा देने वाली ठंड हो जाती है और सर्दियों में बर्फ से ढक जाते हैं। अल्माटी और अराल्स्क क्षेत्रों में बाकी शहरों की तुलना में अपेक्षाकृत मध्यम तापमान है।

कजाकिस्तान के विभिन्न शहरों में तापमान व्यापक रूप से भिन्न होता है, लेकिन सर्दियों में औसत तापमान -4 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

कजाकिस्तान में सर्दी: छुट्टियाँ

कजाकिस्तान में सर्दी छुट्टियाँ

Image Credit: Dmitry A. Mottl for Wikimedia Commons

    • स्वतंत्रता दिवस: कजाकिस्तान 16 दिसंबर को स्वतंत्रता दिवस मनाता है, इस दिन पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाता है।
    • नया साल: कजाकिस्तान में नया साल एक बहुत बड़ी बात है और इसलिए, 31 दिसंबर को पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। नए साल के बाद आमतौर पर एक सप्ताह की छुट्टी होती है। कजाकिस्तान के रूढ़िवादी ईसाई 7 जनवरी को क्रिसमस मनाते हैं।
    • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस: कजाकिस्तान 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाता है, जो महिलाओं की राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक उपलब्धियों का सम्मान करता है।

कजाकिस्तान में क्रिसमस के लिए क्या पैक करें

कजाकिस्तान में क्रिसमस के लिए क्या पैक करें

Image Source: Pexels

यदि आप सर्दियों के महीनों में कजाकिस्तान जाने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप गर्म कपड़े पैक कर लें। कजाकिस्तान में सर्दियों के कपड़े आपके नियमित ऊनी कपड़े नहीं हैं, बल्कि मोटे, गर्म थर्मल कपड़े हैं जो आपको कजाकिस्तान में रात और दिन भर गर्म रखेंगे। जहाँ तक जूते की बात है, आपको जलरोधक, गर्म और ऊनी लाइन वाले जूतों की आवश्यकता होगी जिन्हें मोटे ऊनी मोज़ों के ऊपर पहना जा सके। यह सचमुच ठंडा हो जाता है!

कजाकिस्तान में सर्दी: करने के लिए 8 सर्वोत्तम चीज़ें

यदि आप सर्दियों के महीनों में कजाकिस्तान का दौरा कर रहे हैं तो हमने करने के लिए 8 चीजों की एक सूची तैयार की है। यह जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें कि इस सुंदर देश में आपका क्या इंतजार है, जिसमें यह सब है!

1. मेडियो हाई-माउंटेन

मेडियो हाई-माउंटेन

Image Source: Pexels

कजाकिस्तान में आइस-स्केटिंग सबसे मजेदार शीतकालीन खेलों में से एक है, जब रास्ते बर्फ से भरे होते हैं, तो आपको बस अपना आइस-स्केटिंग गियर निकालना होता है और आगे बढ़ना होता है। मेडियो स्केटिंग रिंक पूरी दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ी खेल परिसरों में से एक है और समुद्र तल से 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अल्माटी शहर के करीब स्थित, यह खेल परिसर पुराने समय में सोवियत संघ ओलंपिक स्केटर्स के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र था।

समय: रिंक सोमवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक खुला रहता है।
स्थान: गोर्नया सेंट 465, अल्माटी 050020, कजाकिस्तान।

2. कोलसाई झीलें

कोलसाई झीलें

Image Credit: Inverseharpy for Wikimedia Commons

कोलसाई झीलें अल्माटी क्षेत्र में स्थित हैं और यहां का दृश्य अलास्का के दृश्यों से काफी मिलता-जुलता है। तीन कोलसाई झीलें आपको प्राचीन नीले पानी का सबसे अच्छा दृश्य दिखाती हैं जो सभी तरफ हरे-भरे शंकुधारी जंगलों से घिरी हुई हैं। आप इस क्षेत्र के आसपास लंबी पैदल यात्रा करना भी चुन सकते हैं क्योंकि यहां बहुत सारे पहाड़ हैं जो पैदल यात्रियों को अपने फिटनेस स्तर को चुनौती देने और उन्हें पहाड़ों पर चढ़ने का अवसर प्रदान करते हैं। यदि आपको लगता है कि आप पैदल यात्रा नहीं कर सकते, तब भी आप घोड़े पर बैठकर पहाड़ों का पता लगा सकते हैं। क्या आपके पास अधिक समय है और आप किसी साहसिक चीज़ की तलाश में हैं? कोलसाई झील क्षेत्र में एक लॉज में रुकें और सुबह उठकर खूबसूरत दृश्यों का आनंद लें। यदि आप रुकने की योजना बना रहे हैं तो अपना भोजन स्वयं ले जाना सुनिश्चित करें।

समय: झील पूरे दिन और रात, सप्ताह के सभी दिनों में आगंतुकों के लिए खुली रहती है। हालाँकि, हमारा सुझाव है कि आप दोपहर 3 बजे के आसपास जाएँ ताकि आपके पास घूमने और बहुत अंधेरा होने से पहले जगह की सुंदरता की प्रशंसा करने के लिए पर्याप्त समय हो।
स्थान: कोलसाई झीलें, अल्माटी, कजाकिस्तान

3. अरासन स्नानागार

अरासन स्नानागार

Image Source: Pexels

कजाकिस्तान में सर्दी अक्सर थोड़ी कठोर हो जाती है। ठंड से बचने के लिए गर्म स्नान और आरामदायक स्पा से बेहतर क्या हो सकता है? 1980 में निर्मित, अरासन बाथ मध्य एशिया में सबसे अच्छे सोवियत शैली के स्नानघरों में से एक है। आप रूसी-फ़िनिश स्नानघर या ओरिएंटल स्नानघर में से चुन सकते हैं, जिनमें से प्रत्येक पुरुषों और महिलाओं के लिए एक अलग अनुभाग के साथ आता है। प्रत्येक स्नान-प्रकार एक स्पा और डिटॉक्स सेंटर से भी जुड़ा हुआ है। कजाकिस्तान में सबसे आरामदायक और तरोताजा करने वाले अनुभवों में से एक के लिए, अरासन बाथहाउस चुनें, कजाकिस्तान में एक ऐसा दिन जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे!

समय: अरासन स्नान सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 7 बजे से रात 11:30 बजे तक खुला रहता है।
स्थान: अरासन वेलनेस एंड स्पा, अल्माटी, कजाकिस्तान।

4. हरा बाज़ार

हरा बाज़ार

Image Source: Pexels

कोई भी छुट्टी खरीदारी के बिना पूरी नहीं होती है और ज़ेनकोव (अल्माटी) में ग्रीन बाज़ार आपको मसालों से लेकर फलों और फर्नीचर तक हर चीज़ की खरीदारी करने देगा। बाज़ार के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप खरीदारी करते समय खाने के लिए कुछ बेहतरीन स्थानीय भोजन पा सकते हैं। ग्रीन बाज़ार में अपने सौदेबाज़ी कौशल का उपयोग करें क्योंकि जब पर्यटक खरीदारी के लिए आते हैं तो सड़क विक्रेता अपने सामान के लिए अधिक कीमत बताने की कोशिश करते हैं। ग्रीन बाज़ार सर्दियों में खरीदारी के लिए विशेष रूप से एक मज़ेदार जगह है क्योंकि मौसम सुहावना होता है। आप सर्दियों के महीनों में कुछ बेहतरीन मसाले भी पा सकते हैं।

समय: ग्रीन बाज़ार सोमवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है।
स्थान: ज़ेनकोव सेंट, अल्माटी 050000, कज़ाखस्तान।

5. शिम्बुलक स्की रिज़ॉर्ट

शिम्बुलक स्की रिज़ॉर्ट

Image Credit: Kalabaha1969 for Wikimedia Commons

अल्माटी में घूमने के लिए एक और खूबसूरत जगह, शिम्बुलक स्की रिज़ॉर्ट, ज़ेलिस्की अलाताउ पर्वत पर एक साहसिक स्थान है। एक गोंडोला सेवा आपको पहाड़ों की चोटी तक पहुँचने में मदद करती है और फिर आप सर्दियों के महीनों में पहाड़ों के नीचे स्कीइंग करने जा सकते हैं। यदि आप स्कीइंग के शीतकालीन खेल में नए हैं, तो चिंता न करें क्योंकि शिम्बुलक स्की रिज़ॉर्ट में विभिन्न पर्वत श्रृंखलाओं का एक समूह है जो नए लोगों के लिए उपयुक्त हैं और साथ ही कुछ अन्य जो पेशेवर स्कीयर के लिए अच्छे हैं। शिम्बुलक में स्कीइंग के लिए सबसे अच्छे महीने दिसंबर से अप्रैल तक हैं।

समय: स्की रिज़ॉर्ट सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक आगंतुकों के लिए खुला रहता है। रिज़ॉर्ट सोमवार को चौबीस घंटे खुला रहता है।
स्थान: अल्माटी शहर, कजाकिस्तान से 25 किलोमीटर दूर।

6.चारिन घाटी

चारिन घाटी

Image Credit: Bgag for Wikimedia Commons

कजाकिस्तान की शेरिन नदी में एक घाटी, चारिन घाटी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी घाटी है। सर्दियों के महीनों में जब आप कजाकिस्तान में हों तो चारिन घाटी की यात्रा करें और चट्टानी संरचनाओं से गुजरते हुए ठंडी हवा को अपने ऊपर आते हुए महसूस करें। आप या तो अपने दोस्तों के समूह के साथ चारिन कैन्यन की पैदल यात्रा कर सकते हैं या मिनीबस में उस स्थान का भ्रमण कर सकते हैं। यदि आप लोगों के समूह के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप एक निजी ड्राइवर के साथ निर्देशित यात्रा करें, जो आपसे उस स्थान के इतिहास के बारे में बात कर सकेगा और आपको घाटी के चारों ओर ले जाएगा।

समय: चैरिन कैन्यन सप्ताह के सभी दिनों में पूरे दिन आगंतुकों के लिए खुला रहता है।
स्थान: अल्माटी, शैरिन नदी, कजाकिस्तान।

7. बयानौल राष्ट्रीय उद्यान

बयानौल राष्ट्रीय उद्यान

Image Credit: Dilaila T for Wikimedia Commons

दुनिया का नौवां सबसे बड़ा देश होने के नाते, कजाकिस्तान कई राष्ट्रीय उद्यानों का घर है जो पर्वत श्रृंखलाओं और झीलों से बने हैं। बयानौल राष्ट्रीय उद्यान कजाकिस्तान का सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यान है, जो कजाकिस्तान का पहला राष्ट्रीय उद्यान भी है, जिसे वर्ष 1985 में जनता के लिए खोला गया था। बयानौल राष्ट्रीय उद्यान जस्सीबे झील का घर है, जो तैराकों के लिए स्वर्ग है। इस स्थान पर अक्सर पर्यटकों और स्थानीय लोगों की बहुत भीड़ हो जाती है, जो कुछ समय की छुट्टी पाने के लिए राष्ट्रीय उद्यान में आते हैं, इसलिए यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सप्ताह के किसी दिन जाना चुनते हैं ताकि आप पार्क में लंबे समय तक आराम कर सकें। यदि आपको लगता है कि तैरने के लिए बहुत ठंड है, तो मछली पकड़ने, रॉक क्लाइंबिंग और यहां तक ​​​​कि माउंटेन बाइकिंग के लिए तोरेगिर झील पर जाएं।

समय: पार्क सभी सप्ताह के दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है। यह सप्ताहांत पर बंद रहता है।
स्थान: राष्ट्रीय उद्यान कजाकिस्तान के दक्षिणपूर्वी पावलोडर प्रांत में स्थित है।

8. बयातेरेक टॉवर

बयातेरेक टॉवर

Image Credit: Ken and Nyetta for Wikimedia Commons

अस्ताना में स्थित, बायटेरेक टॉवर की शानदार इमारत सबसे अच्छे दृश्यों में से एक है जिसे आप पूरे अस्ताना में देखेंगे। बायटेरेक टॉवर के बारे में एक बहुत ही विशिष्ट तथ्य यह है कि यह सटीक रूप से 97 मीटर ऊंचा है जो 1997 के वर्ष का प्रतिनिधित्व करता है जब अस्ताना कजाकिस्तान की राजधानी बन गया था। सर्दियों में, सुनिश्चित करें कि आप पूरे शहर का दृश्य देखने के लिए बायटेरेक टॉवर के अवलोकन डेक पर जाएँ, जो कि संभवतः सफेद बर्फ से ढका हुआ है और हमेशा की तरह भव्य दिखता है।

समय: टावर सोमवार से गुरुवार तक सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक आगंतुकों के लिए खुला रहता है। शुक्रवार और शनिवार को, बायटेरेक टॉवर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है। पार्क रविवार को भी सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है।
स्थान: बायटेरेक, अस्ताना 020000, कजाकिस्तान।

तो आप किस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं? यदि यह आपको काफी आकर्षक लगता है, तो हम कहते हैं कि यह एक रोमांचक छुट्टी का समय है जैसा पहले कभी नहीं हुआ! अपने बैग पैक करें और अपने प्रियजनों के साथ आनंदमय छुट्टियों के अनुभव के लिए
कजाकिस्तान की यात्रा
की योजना बनाएं!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

Category: Kazakhstan, Places To Visit, season

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month