Written by

व्यस्त सड़कें, समुद्र तट, शॉपिंग आर्केड, ऐतिहासिक स्मारक और गगनचुंबी इमारतें ही एकमात्र ऐसे तत्व नहीं हैं जो चेन्नई को दर्शाते हैं। यहां कुछ आश्चर्यजनक विरासत मंदिर हैं जो शहर में रंग और आकर्षण का स्पर्श जोड़ते हैं। समृद्ध आध्यात्मिक इतिहास और अद्भुत संरचनाओं के साथ, चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर न केवल भक्तों और धार्मिक उत्साही लोगों को आकर्षित करते हैं, बल्कि उन सभी को आकर्षित करते हैं जो वास्तुशिल्प चमत्कारों का स्थान लगाना पसंद करते हैं। ये मंदिर विभिन्न धर्मों के देवताओं को समर्पित हैं और इनमें बताने के लिए कुछ दिलचस्प पौराणिक कहानियाँ हैं। राजधानी शहर को एक अलग नजरिये से देखने का यह एक बेहतरीन विचार है।

28 चेन्नई में लोकप्रिय मंदिर

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई विभिन्न धर्मों के मंदिरों का केंद्र है। अद्वितीय दक्षिण भारतीय स्थापत्य शैली में किसने बनवाया, ये चेन्नई के मंदिर आध्यात्मिकता, संस्कृति और कला का प्रतीक हैं। यहां चेन्नई के महत्वपूर्ण मंदिर हैं जिन्हें आप अपनी छुट्टियों में देखना नहीं चाहेंगे!

1. कपालेश्वर मंदिर

कपालेश्र्वर चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर में से एक है

Image Source: Shutterstock

भगवान शिव के रूप अरुल्मिगु कपलेश्वर और पार्वती के रूप देवी कर्पागम्बल को समर्पित, कपालेश्वर चेन्नई के सबसे लोकप्रिय शिव मंदिरों में से एक है। 7वीं शताब्दी में पल्लवों द्वारा किसने बनवाया, अद्भुत वास्तुकला द्रविड़ शैली से मिलती जुलती है, जिसमें लकड़ी की नक्काशी, पत्थर की नक्काशी, सजाए गए खंभे और द्वार पर गोपुरम शामिल हैं।

मंदिर में 6 दैनिक पूजा सेवाएं हैं जैसे काला शांति (सुबह), उच्छिकाला (मध्याह्न) सयमकला (शाम) और अर्धजामा (देर रात), जो पूरे वर्ष भक्तों को आकर्षित करती हैं। लेकिन पंगुनी और अरुबाथिमूवल जैसे प्रमुख त्योहारों के दौरान अधिकतम भीड़ देखी जाती है। इसके अलावा, मंदिर के ठीक पीछे एक विशाल तालाब है, जहां हर साल थेप्पम या फ्लोट उत्सव मनाया जाता है। यह चेन्नई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

खुलने का समय: सुबह 5:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक, सोमवार को बंद रहता है
स्थान: 12, नॉर्थ माडा स्ट्रीट, मायलापुर, चेन्नई, तमिलनाडु 600004, भारत
निर्मित: 7वीं शताब्दी ई.पू
किसने बनवाया: पल्लव

2. मरुंधेश्वर मंदिर

चेन्नई के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक, मारुंधेश्वर मंदिर है

Image Credit SINHA for Wikimedia Commons

ऐसा माना जाता है कि चेन्नई के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक, मारुंधेश्वर का निर्माण 11वीं शताब्दी में हुआ था। यहां, भगवान शिव की पूजा मरुंधेश्वर के रूप में की जाती है – जो सभी रोगों को ठीक करने वाले हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, ऋषि वाल्मिकी ने पवित्र वन्नी वृक्ष के नीचे भगवान राम की पूजा की थी, जो 1 एकड़ के विशाल मंदिर के मैदान में देखा जाता है। मारुंधेश्वर मंदिर को तमिलनाडु में ट्रिनिटी समुद्र तट मंदिरों में से एक के रूप में गिना जाता है; अन्य दो मायलापुर में कपालेश्वर मंदिर और तिरुवोट्टियूर में त्यागराजस्वामी मंदिर हैं। यह चेन्नई के सर्वश्रेष्ठ मंदिरों में से एक है जो आपकी सूची में अवश्य होना चाहिए।

खुलने का समय: सुबह 9:00 बजे से रात 8:00 बजे तक
स्थान: 8, डब्ल्यू टैंक स्ट्रीट, ललिता नगर, तिरुवन्मियूर, चेन्नई, तमिलनाडु 600041
निर्मित: 7वीं शताब्दी
किसने बनवाया: चोल राजवंश

3. एकंबरेश्वर मंदिर

एकंबरेश्र्वर मंदिर चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह मंदिर चेन्नई में हिंदू मंदिरों की सूची में एक बहुत लोकप्रिय मंदिर है। एकंबरेश्वर मंदिर में, भगवान शिव की पूजा गणेश, विष्णु, शक्ति, सूर्य और देवी कामाक्षी जैसे अन्य देवताओं के साथ पूरी भव्यता और भक्ति के साथ की जाती है। इनके साथ ही, उसी परिसर में एक अलग मंदिर भी है, जो नवग्रह-नौ ग्रहों को समर्पित है। इस मंदिर का निर्माण 1680 में ब्रिटिश राज के तहत एक कार्यकर्ता अलंगनाथ पिल्लई द्वारा किया गया था और 18 वीं शताब्दी तक शहर के नक्शे में इसे अल्लिंगॉल के शिवालय के रूप में गिना जाता था। यह चेन्नई के सर्वश्रेष्ठ मंदिरों में से एक है, खासकर चिथिराई, आदि, मरकज़ी और पंगुनी के त्योहारों के दौरान।

खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक और शाम 4:30 बजे से 8:00 बजे तक
स्थान: एकंबरनाथर सन्नथी सेंट, पेरिया, कांचीपुरम, तमिलनाडु 631502
बिल्ट इन: एनए
किसने बनवाया: चोल राजाओं द्वारा

4. पार्थसारथी मंदिर

चेन्नई के विष्णु मंदिरों में से एक, पार्थसारथी मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है

Image Credit: Destination8infinity for Wikimedia Commons

चेन्नई के विष्णु मंदिरों में से एक, पार्थसारथी मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है। दरअसल, यह चेन्नई का एकमात्र मंदिर है, जहां एक ही छत के नीचे भगवान विष्णु के विभिन्न अवतारों, कृष्ण, वराह, राम और नरसिम्हा की पूजा की जाती है। मंदिर में राम और नरसिम्हा के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार हैं। पार्थसारथी मंदिर में कुरुक्षेत्र के युद्ध की विभिन्न घटनाओं को समर्पित शानदार मूर्तियां, शिलालेख और भित्ति चित्र हैं।

खुलने का समय: सुबह 5:50 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और शाम 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
स्थान: नारायण कृष्णराज पुरम, ट्रिप्लिकेन, चेन्नई, तमिलनाडु 600005
निर्मित: 8वीं शताब्दी
किसने बनवाया: पल्लव

5. श्री वडापलानी अंदावर मंदिर

चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर में से एक श्री वडापलानी अंदावनी मंदिर है

Image Credit: Helppublic for Wikimedia Commons

श्री वडापलानी अंदावर मंदिर, जिसे वडापलानी मुरुगन मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, भगवान मुरुगन को समर्पित है और चेन्नई के प्रमुख आकर्षणों में से एक माना जाता है। 1890 में मुरुगन के भक्त अन्नास्वामी नायकर द्वारा किसने बनवाया इस मंदिर के प्रवेश द्वार पर एक विशाल राजगोपुरम का निर्माण करके 1920 में इसका जीर्णोद्धार किया गया था। श्री वडापलानी अंदावर मंदिर को विवाह और अन्य धार्मिक समारोहों के लिए एक पवित्र स्थान माना जाता है और ऐसा माना जाता है कि खड़ी मुद्रा में मूलावर नवविवाहित जोड़े को स्वास्थ्य और समृद्धि का आशीर्वाद देता है। यह दक्षिण भारत के सबसे खूबसूरत मंदिरों में से एक है।

खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
स्थान: अरुलमिगु वडापलानी अंदावर मंदिर, पलानी अंदावर कोइल स्ट्रीट, वडापलानी, चेन्नई – 600026
निर्मित: 19वीं सदी के अंत में
किसने बनवाया: अन्नास्वामी नायकर

6. कंधकोट्टम

भगवान मुरुगन को समर्पित चेन्नई का एक और खूबसूरत मंदिर कंधा कोट्टम है

Image Source: Shutterstock

भगवान मुरुगन को समर्पित चेन्नई का एक और खूबसूरत मंदिर कंधा कोट्टम है। 8 एकड़ भूमि में फैले इस मंदिर के ठीक पीछे ‘सरवनपोइगई’- एक विशाल टैंक भी है। किंवदंती है कि इस मंदिर की स्थापना थिरुपोरुर के दो मेहनती और धर्मनिष्ठ व्यापारियों ने की थी। यहां भगवान मुरुगन को ‘योद्धा भगवान’ के रूप में पूजा जाता है। दैनिक पूजा और अनुष्ठानों के साथ, हर गुरुवार को एक विशेष साप्ताहिक पूजा का आयोजन किया जाता है, जहां जोति दर्शनम दिखाया जाता है और पुजारियों द्वारा अरुतपेरुन्जोथी अगवाल गाया जाता है।

खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से रात 9:45 बजे तक और दोपहर 12:30 बजे से शाम 4:00 बजे तक
स्थान: 38, 52, नयनियप्पा सेंट, रतन बाज़ार, पार्क टाउन, चेन्नई, तमिलनाडु 600003
निर्मित: 1915
किसने बनवाया: मारी चेट्टियार

7. कालीकंबल मंदिर

कालीकंबल मंदिर चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर है

Image Credit: Photosforyou for Pixabay

चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिरों की सूची में कालीकंबल मंदिर भी है। मूल रूप से समुद्र तट के पास स्थित, कालीगंबल और कामतेश्वर को समर्पित यह मंदिर 1640 में अपने वर्तमान स्थान पर पुनः स्थापित किया गया था। इसके अलावा, किंवदंती है कि मूल पूजा करने वाले देवता अपने उग्र रूप में भगवान थे, जिन्हें शांता स्वरूप द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। या बाद के वर्षों में देवी कामाक्षी का शांत और शांत रूप। ऐतिहासिक स्रोतों से स्थान चलता है कि 1667 में, महान मराठा राजा, छत्रपति शिवाजी महाराज स्वयं इस मंदिर में पूजा करने आए थे।

खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
स्थान: 212, थंबू चेट्टी स्ट्रीट, डीएचएल एक्सप्रेस कूरियर के पास, मन्नाडी, जॉर्ज टाउन, चेन्नई, तमिलनाडु 600001
निर्मित: 1678
किसने बनवाया: शिवाजी

8. तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम मंदिर

चेन्नई के सभी प्रसिद्ध मंदिरों में से, थिरुमाला तिरुपति देवस्थानम मंदिर है

Image Source: shutterstock

चेन्नई के सभी प्रसिद्ध मंदिरों में से, थिरुमाला तिरुपति देवस्थानम मंदिर पूरे वर्ष, विशेष रूप से शनिवार और त्योहारों के दौरान अधिकतम पर्यटकों की भीड़ के लिए प्रसिद्ध है। श्री स्वामी पुष्करिणी के तट पर स्थित, यह मंदिर अद्भुत वास्तुकला और कलात्मक रूप से डिजाइन की गई दीवारों, स्तंभों और गोपुरम का दावा करता है। प्रवेश द्वार आश्चर्यजनक दिखता है, जबकि भगवान वेंकटचलपति का मंदिर तिरुपति में भगवान वेंकटेश्वर के समान दिखता है।

खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
स्थान: नंबर 26, वेंकटनारायण रोड, पार्थसारथी पुरम, टी. नगर, चेन्नई, तमिलनाडु 600017
बिल्ट इन: एनए
किसने बनवाया: तिरुमाला तिरूपति देवस्थानम

9. अष्टलक्ष्मी मंदिर

अष्टलक्ष्मी मंदिर चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर में से एक है

Image Source: Shutterstock

इलियट समुद्र तट पर स्थित, अष्टलक्ष्मी मंदिर एक धार्मिक आश्चर्य है और निस्संदेह चेन्नई के सबसे खूबसूरत मंदिरों में से एक है। मंदिर की विशिष्टता यह है कि, यह देवी लक्ष्मी और उनके आठ रूपों को समर्पित है, जिनमें से प्रत्येक सफलता, संतान, समृद्धि, धन, साहस, बहादुरी, भोजन और ज्ञान का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह चार मंजिलों, अद्भुत संरचनाओं, स्तंभों और जटिल छत डिजाइन के साथ चेन्नई में देखने लायक मंदिरों में से एक है।

आदिलक्ष्‍मी, धैर्यलक्ष्‍मी और धन्‍यलक्ष्‍मी के मंदिर पहली मंजिल पर हैं, जबकि देवी महालक्ष्‍मी और महाविष्‍णु दूसरे पर हैं। तीसरी मंजिल पर संता लक्ष्मी, विजया लक्ष्मी और गजलक्ष्मी का घर है और चौथी मंजिल पर धनलक्ष्मी की पूजा की जाती है।

खुलने का समय: सुबह 6:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
स्थान: इलियट्स बीच, 6/21 पेंडी अम्मान कोविल, बेसेंट नगर, चेन्नई, तमिलनाडु 600090
निर्मित: 1974
किसने बनवाया: श्री चन्द्रशेखरेन्द्र सरस्वती स्वामीगल

10. श्री चन्द्रप्रभु जैन नया मंदिर

श्री चंद्रप्रभु जैन नया मंदिर चेन्नई के सबसे लोकप्रिय जैन मंदिरों में से एक है

Image Credit: Sajil for Facebook

श्री चंद्रप्रभु जैन नया मंदिर चेन्नई के सबसे लोकप्रिय जैन मंदिरों में से एक है। 8वें तीर्थंकर- श्री चंद्रप्रभु भगवान को समर्पित, यह एक दो मंजिला संरचना है, जो चमकदार सफेद चूना पत्थर, संगमरमर और साबुन के पत्थर से बनी है। सफ़ेद अग्रभाग, सुंदर भित्तिचित्रों और स्तंभों से सुसज्जित, जटिल लेकिन शानदार वास्तुकला, राजस्थान के दिलवाड़ा मंदिर से मिलती जुलती है।

खुलने का समय: सुबह 5:00 बजे से रात 8:30 बजे तक
स्थान: 142, एस मिंट स्ट्रीट, जॉर्ज टाउन, सोवकारपेट, चेन्नई, तमिलनाडु 600001
बिल्ट इन: एनए
किसने बनवाया: एनए

11. मंगदु कामाक्षीअम्मन मंदिर

चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर में से एक मंगदु कामाक्षीअम्मन मंदिर है

Image Credit: Engin_Akyurt for Pixabay

मंगदु कामाक्षीअम्मान मंदिर चेन्नई के कुंद्राथुर और पूनमल्ले के बीच एक उपनगर मंगदु में स्थित है। मंगडु शब्द का अर्थ है आम के जंगल या मैंग्रोव। यह मंदिर हिंदू देवी कामाक्षी अम्मन को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि देवी ने खेल-खेल में भगवान शिव की आंखें बंद कर दीं, जिसके कारण पूरी दुनिया अंधेरे में डूब गई। जिसके बाद भगवान शिव ने उन्हें कठोर तपस्या करने के लिए कहा था। और वह स्थान जहां अब मंदिर है, यहीं पर कामाक्षी अम्मन ने तपस्या की थी। भगवान शिव उनकी भक्ति से इतने प्रभावित हुए कि वे उनके सामने प्रकट हुए और उनसे विवाह किया। ऐसी मान्यता है कि जो अविवाहित लड़कियां यहां देवी कामाक्षी की पूजा करती हैं उनकी जल्द ही शादी हो जाती है। यह विश्वास इसे चेन्नई के सबसे प्रसिद्ध अम्मान मंदिरों में से एक बनाता है।

खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक और दोपहर 3:00 बजे से रात 9:30 बजे तक
स्थान: कुंद्राथुर – श्रीपेरंबुदूर रोड, श्रीनिवास नगर, मंगदु, चेन्नई, तमिलनाडु 600122
बिल्ट इन: एनए
किसने बनवाया: एनए

12. आदिश्वर मंदिर

आदिश्वर मंदिर चेन्नई का एक लोकप्रिय जैन मंदिर है

Image Credit: Aleksandr Zykov for Wikimedia Commons

आदिश्वर मंदिर चेन्नई का एक लोकप्रिय जैन मंदिर है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण पहली शताब्दी ईसा पूर्व में किया गया था, यही वजह है कि स्थानीय लोग इसे केसरवाड़ी जैन मंदिर के नाम से भी जानते हैं। हालांकि कुछ विद्वानों का कहना है कि इसका निर्माण 4थी या 5वीं शताब्दी में हुआ था। यह मंदिर पहले तीर्थंकर श्री ऋषभदेव को समर्पित है जिन्हें आदिश्वर, आदि भगवान, आदि जैन और आदि नाथ के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर तमिलनाडु में जैन धर्म की शुरुआत और विकास का प्रतीक है। ग्रैंड ट्रंक रोड पर रेडहिल झील के करीब इसका स्थान इसे भक्तों और आगंतुकों के लिए एक सुलभ स्थान बनाता है।

खुलने का समय: सुबह 5:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 05:00 बजे से 09:00 बजे तक
स्थान: रेडहिल लेक, जीएसटी रोड, सेंट एंथोनी नगर, बालाजी नगर, पुझल, चेन्नई, तमिलनाडु 600017
निर्मित: पहली शताब्दी ईसा पूर्व
किसने बनवाया: एनए

13. महालिंगपुरम अय्यप्पन मंदिर

महालिंगपुरम मंदिर चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर है

Image Source: Shutterstock

महालिंगपुरम अय्यप्पन मंदिर चेन्नई में बनाया जाने वाला पहला अय्यप्पन मंदिर था। 1974 में श्री.एन.सुब्रमण्यम स्टापथी के मार्गदर्शन में किसने बनवाया, यह मंदिर विकास के देवता भगवान अय्यप्पन को समर्पित है। इस मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं और मंडलम-मकरविलक्कू सीज़न के दौरान सबसे लोकप्रिय अयप्पा मंदिर, सबरीमाला में जाने वाले कई उपासकों के कारण यह अस्तित्व में आया। चूंकि यह चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, इसलिए यहां हर महीने भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

खुलने का समय: सुबह 3:30 बजे से 11:00 बजे तक और शाम 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
स्थान: 18, माधवन नायर रोड, महालिंगपुरम, नुंगमबक्कम, चेन्नई, तमिलनाडु 600034
आरती का समय: प्रातः 3.30 बजे

निर्मित: 1974
किसने बनवाया: एनए

14. शिरडी साईं बाबा मंदिर

शिरडी साईं बाबा मंदिर मायलापुर में स्थित एक हिंदू मंदिर है

Image Credit: Kaartic for Wikimedia Commons

शिरडी साईं बाबा मंदिर मायलापुर में स्थित एक हिंदू मंदिर है। यह मंदिर 1952 में अस्तित्व में आया। इसका निर्माण शिरडी के भारतीय संत साईं बाबा की याद में नरसिम्हास्वामी नामक एक प्रमुख भक्त ने किया था। यह मंदिर चेन्नई के सबसे शक्तिशाली और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक माना जाता है क्योंकि नरसिम्हास्वामी ने इसे चेट्टियार व्यापारी द्वारा दान किए गए धन से बनवाया था।

खुलने का समय: सुबह 5:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
स्थान: नंबर 187 भीम सेना गार्डन स्ट्रीट, रोयापेट्टा हाई रोड, मायलापुर, चेन्नई, तमिलनाडु 600004
निर्मित: 1952
किसने बनवाया: श्री नरसिम्हा स्वामी

15. अरुलमिगु रामनाथेश्वर मंदिर

अरूलमिगु रामनाथेश्र्वर मंदिर चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर में से एक है

Image Source: Shutterstock

पोरूर में स्थित, अरुलमिगु रामनाथेश्वर मंदिर एक प्राचीन हिंदू मंदिर है। यह मंदिर 700 ईस्वी पूर्व का है। ऐसा माना जाता है कि जब भगवान राम अपनी पत्नी सीता की खोज कर रहे थे, तो उन्हें यहां भगवान शिव का लिंग मिला। और उनके मार्गदर्शन से उन्हें सीता की दिशा मिल गयी। तीर्थम (पवित्र जल) और सदारी चढ़ाने की प्रथा केवल विष्णु मंदिरों में ही की जाती है। और, यह शिव को समर्पित एकमात्र मंदिर है, जहां भक्तों को इसका भोग लगाया जाता है। यह मंदिर चोझा मंदिर स्थापत्य शैली में बनाया गया है।

खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से 11:30 बजे तक और शाम 5:00 बजे से 8:30 बजे तक
स्थान: 19, ईश्वरन कोइल सेंट, आरई नगर, पोरूर, चेन्नई, तमिलनाडु 600116
निर्मित: 700 ई
किसने बनवाया: कुलोथुंगा चोल

16. मध्य कैलाश मंदिर

मध्य कैलाश मंदिर, जिसे नादुक्कयिलाई के नाम से भी जाना जाता है

Image Source: Shutterstock

मध्य कैलाश मंदिर, जिसे नादुक्कयिलाई के नाम से भी जाना जाता है, अडयार में स्थित है। यह मंदिर “अध्ययन्थ प्रभु” की अपनी अनूठी मूर्ति के कारण लोकप्रिय है। मूर्ति में आंशिक रूप से दो हिंदू देवताओं – गणपति (गणेश) और अंजनेय (हनुमान) को दर्शाया गया है, दाईं ओर गणेश और बाईं ओर हनुमान हैं। मंदिर के एक अधिकारी द्वारा इस रूप को देखे जाने के बाद मूर्ति का निर्माण किया गया था।

खुलने का समय: 12:00 पूर्वाह्न से 11:59 अपराह्न तक
स्थान: अन्ना सत्य नगर, राजा अन्नामलाई पुरम, चेन्नई, तमिलनाडु 600028
बिल्ट इन: एनए
किसने बनवाया: एनए

17. आंजनेय स्वामी मंदिर

चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर में से एक आंजनेय स्वामी मंदिर है

Image Credit: Ramya Srivastav for Wikimedia Commons

अंजनेयस्वामी मंदिर चेन्नई के दक्षिणी इलाके नंगनल्लूर में स्थित है। यह मंदिर भगवान अंजनेय को समर्पित है, जिन्हें भगवान हनुमान के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में भारत की सबसे बड़ी हनुमान मूर्तियों में से एक है। 32 फीट ऊंची ग्रेनाइट प्रतिमा का निर्माण चट्टान की एक परत से किया गया था। इस मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं जो सिर्फ मूर्ति देखने के लिए यहां आते हैं।

खुलने का समय: सुबह 5:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और दोपहर 3:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
स्थान: नंबर 1, 8वीं स्ट्रीट, राम नगर, नंगनल्लूर, चेन्नई, तमिलनाडु 600061
निर्मित: 1995
किसने बनवाया: एनए

18. कंडास्वामी मंदिर

कंडास्वामी मंदिर जॉर्जटाउन में चेन्नई-महाबलीपुरम मार्ग पर स्थित है

Image Source: Shutterstock

कंडास्वामी मंदिर जॉर्जटाउन में चेन्नई-महाबलीपुरम मार्ग पर स्थित है। 11वीं शताब्दी ईस्वी में किसने बनवाया, इस मंदिर को चोल नेताओं द्वारा नष्ट कर दिया गया था जो उस समय शासन में थे। एक छोटे से गांव चेय्यूर में स्थित यह मंदिर अपनी वास्तुकला की सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। इसकी कलात्मक दीवारें विभिन्न शैलियों में प्रस्तुत विभिन्न आकृतियों को प्रदर्शित करती हैं। यह मंदिर भगवान मुरुगन को समर्पित है।

खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से रात 9:45 बजे तक
स्थान: कंडास्वामी मंदिर, जॉर्ज टाउन, चेन्नई
निर्मित: 1670
किसने बनवाया: एनए

19. चेन्नकेशव पेरुमल मंदिर

चेन्नकेशव पेरूमल मंदिर चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर है

Image Credit: Dineshkannambadi for Wikimedia Commons

चेन्नाकेशवा पेरुमल मंदिर चेन्नई के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जो जॉर्ज टाउन क्षेत्र में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि यह इस क्षेत्र में 1700 के दशक में बनाया गया पहला मंदिर है। यह मंदिर भगवान विष्णु के अवतार चेन्नाकेशव पेरुमल को समर्पित है। इस मंदिर का सबसे अच्छा हिस्सा नक्काशीदार खंभे और मूर्तियां हैं जो विभिन्न देवताओं का सम्मान करते हैं। यह भी माना जाता है कि चेन्नई का नाम इसी मंदिर के नाम पर रखा गया था।

खुलने का समय: प्रातः 5:00 बजे से प्रातः 8:00 बजे तक
स्थान: देवराज मुदाली सेंट, रतन बाज़ार, जॉर्ज टाउन, चेन्नई, तमिलनाडु 600003
निर्मित: 1117 ई
किसने बनवाया: राजा विष्णुवर्धन

20. करणेश्वर मंदिर

कारणेश्र्वर मंदिर चैन्नई लोकप्रिय तीर्थस्थल है

Image Credit: Sunil kumar sinha for Wikipedia

भगवान शिव को समर्पित, करणेश्वर मंदिर सैदापेट क्षेत्र में एक प्राचीन मंदिर है। मंदिर परिसर में, आपको गोपति सारस नाम से एक रैंक मिलेगी, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें जादुई शक्तियां हैं और यदि कोई पूर्णिमा की रात को पवित्र जल में डुबकी लगाता है तो वह बीमारियों को ठीक कर सकता है। चेन्नई के इस मंदिर में भगवान गणेश, भगवान सूर्य, भगवान कार्तिकेय और भगवान करणेश्वर के मंदिर हैं।

खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से 11:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
स्थान: 1, करणेश्वर कोइल सेंट, सुरियाम्मापेट, सैदापेट, चेन्नई, तमिलनाडु 600015
निर्मित: 12वीं शताब्दी
किसने बनवाया: एनए

21. नवग्रह मंदिर

चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर में से एक नवग्रह मंदिर है

Image Credit: Ramireddy.y for Wikimedia Commons

चेन्नई में, आपको नौ नवग्रह मंदिर मिलेंगे जो 7वीं से 11वीं शताब्दी के चोल राजवंश काल के माने जा सकते हैं। वे तमिलनाडु के इस शहर के बाहरी इलाके में फैले हुए हैं। आप इस शहर में अपनी छुट्टियों के दौरान चेन्नई के आसपास इन मंदिरों को देख सकते हैं। नवग्रह शब्द का अर्थ ब्रह्मांड में नौ ग्रह हैं और इसी अवधारणा पर इन मंदिरों का निर्माण किया गया था।

खुलने का समय: सुबह 5:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
स्थान: कुंभकोणम
बिल्ट इन: एनए
किसने बनवाया: एनए

22. इस्कॉन मंदिर

इस्कॉन मंदिर का चैन्नई का लोकप्रिय मंदिर है

Image Source: Shutterstock

हर किसी ने किसी न किसी शहर में इस्कॉन मंदिर के बारे में जरूर सुना होगा। इन मंदिरों का रखरखाव हरे कृष्ण संगठन द्वारा किया जाता है। यह मंदिर दक्षिण चेन्नई में ईस्ट कोस्ट रोड पर स्थित है और इसे राधा और कृष्ण को समर्पित सबसे बड़ा मंदिर माना जाता है। चेन्नई के पुराने मंदिरों की तुलना में यह नया बना है।

खुलने का समय: सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक, और शाम 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
स्थान: भक्ति वेदांत स्वामी रोड, ऑफ ईसीआर, अक्कराई, शोलिंगनल्लूर, चेन्नई, तमिलनाडु 600119
निर्मित: 2012
किसने बनवाया: इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस

23. वरसिद्धि विनयगर मंदिर

विरसिद्धि विनयनगर चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर है

Image Credit: RAJUKHAN SR RAJESH for Wikimedia Commons

1979 में किसने बनवाया, यह मंदिर चेन्नई का प्रमुख सांस्कृतिक केंद्र है और अपने ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। इस मंदिर में नियमित रूप से गरीबों को भोजन कराया जाता है और विभिन्न शुभ अवसरों पर भव्य पूजा का आयोजन किया जाता है। यह चेन्नई के ऐतिहासिक मंदिरों में से एक है और इसमें एक सभागार भी है जहां नियमित रूप से कई संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

खुलने का समय: सुबह 5:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
स्थान: बेसेंट नगर
निर्मित: 1979
किसने बनवाया: एनए

24. नंदीश्वरर मंदिर

नंदीश्र्वरर मंदिर में हर साल हजारों सैलीनी दर्शन करने आते है

Image Credit: Pradeep Thangamuthu for Wikimedia Commons

यह मंदिर अदंबक्कम में स्थित है, और सेंट थॉमस माउंट सबवे स्टेशन के करीब है। मंदिर को सिवन मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, जो चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है और यह मुख्य देवता के रूप में श्री नंदीश्वर और देवी के रूप में गोमती या अवुदाई नायगी को समर्पित है। मंदिर परिसर में कई प्रमुख देवी-देवताओं के मंदिर भी उपलब्ध हैं।

खुलने का समय: सुबह 7:00 बजे से 11:00 बजे तक और शाम 4:30 बजे से 8:00 बजे तक
स्थान: अदंबक्कम
निर्मित: 950 ई
किसने बनवाया: एनए

25. कुमारन कुन्द्रम

चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर में से एक कुमारन कुन्द्रम है

Image Credit: Kggouthaman for Wikimedia Commons

भगवान मुरुगन का नव प्रतिष्ठित राजगोपुरम मंदिर। मंदिर एक पहाड़ी की चोटी पर बना है और देवता को उत्तर दिशा की ओर मुख करके रखा गया है। मंदिर तक पहुंचने के लिए भक्तों को लगभग 80 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। विनयगर, शिव, सरभेश्वर, अंबल और नवग्रह सहित अन्य देवी-देवताओं का मंदिर।

खुलने का समय: सुबह 6:30 से 11:00 बजे तक और शाम 4:30 से 8:30 बजे तक
स्थान: क्रोमपेट
निर्मित: 1979
किसने बनवाया: एनए

26. श्री प्रसन्ना वेंकट नरसिम्हा पेरुमल मंदिर

श्री प्रसन्ना विकेंट चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर है

Image Source: Shutterstock

भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित, यह मंदिर चेन्नई के ऐतिहासिक मंदिरों में से एक है और इसका निर्माण 15वीं शताब्दी में विजयनगर राजाओं के शासनकाल के दौरान किया गया था और इसमें एक हजार साल से भी अधिक पुराने तत्व हैं। थोट्टा उत्सवम उत्सव के दौरान, श्री पार्थसारथी पेरुमल ट्रिप्लिकेन में अपने मंदिर से मंदिर में देवता के दर्शन करते हैं।

खुलने का समय: सुबह 6:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक
स्थान: 15/8, पेरुमल कोइल सेंट, सारथी नगर, सैदापेट, चेन्नई, तमिलनाडु 600015
बिल्ट इन: एनए
किसने बनवाया: एनए

27. रामनाथेश्वर मंदिर

रामानाथेश्र्लर मंदिर चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर है

Image Source: Shutterstock

यह खूबसूरत मंदिर चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है और इसका इतिहास रामायण के दिनों से जुड़ा है जब भगवान राम को यहां शिवलिंग मिला था जिसे यहां प्रतिष्ठित किया गया है। मुख्य मंदिर 700 ईस्वी पूर्व का है जब एक चोल राजा ने मंदिर का निर्माण करवाया था। यह मंदिर उत्तरा रामेश्वरम और नवग्रहों में से एक गुरु की पूजा के लिए समर्पित नवग्रह स्थानम के रूप में भी प्रसिद्ध है। आप चेन्नई से रोड ट्रिप पर भी इस जगह की यात्रा कर सकते हैं।

खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से 11:30 बजे तक और शाम 5:00 बजे से 08:30 बजे तक
स्थान: 19, ईश्वरन कोइल सेंट, आरई नगर, पोरूर, चेन्नई, तमिलनाडु 600116
आरती का समय: सुबह 5:30 बजे, सुबह 8:15 बजे, सुबह 9:15 बजे, सुबह 11:30 बजे
निर्मित: 700 ई
किसने बनवाया: II कुलथुंगा चोलन

28. श्री बालाजी मंदिर

श्री बालाजी मंदिर चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर में से एक है

Image Credit: Richard Mortel for Wikimedia Commons

यह खूबसूरत मंदिर भगवान बालाजी को समर्पित है, यह चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है और इसे तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम द्वारा खूबसूरती से चलाया जाता है। मंदिरों में स्थापित मूर्ति एक ही पत्थर से बनाई गई है और सुंदर है। यह मंदिर एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और हर साल कई भक्त यहां आते हैं। यह भी चेन्नई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से रात 9:30 बजे तक
स्थान: बालाजी नगर, बिन्नी कॉलोनी, कोडुंगैयुर, चेन्नई, तमिलनाडु 600118
बिल्ट इन: एनए
किसने बनवाया: एनए

चेन्नई की संस्कृति को समझने और इस शहर के लोगों के जीवन के विभिन्न रंगों का अनुभव करने के लिए, चेन्नई के इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन अवश्य करने चाहिए। मंदिर केवल पूजा स्थल ही नहीं हैं, बल्कि तमिल संस्कृति और मान्यताओं के प्रतिबिम्ब भी हैं। क्या आप चेन्नई के इन पुराने मंदिरों को देखने और उनकी पौराणिक कहानियों के बारे में जानने के लिए उत्साहित हैं? यदि हां, तो चेन्नई की यात्रा की योजना बनाएं और इस शहर को एक अलग नजरिए से देखें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

तमिलनाडु को 'मंदिरों की भूमि' क्यों कहा जाता है?

दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु को 'मंदिरों की भूमि' के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह 30,000 से अधिक मंदिरों का घर है। इनमें प्राचीन, पुराने और नए मंदिर शामिल हैं जो विभिन्न राजवंशों के हैं और विभिन्न हिंदू देवी-देवताओं को समर्पित हैं। अधिकांश मंदिर लगभग 600 से 800 वर्ष पुराने हैं। वे शैली में भिन्न हैं लेकिन उनमें कुछ सामान्य विशेषताएं हैं जो दक्षिण भारतीय मंदिर स्थापत्य शैली के लिए महत्वपूर्ण हैं

चेन्नई में भगवान शिव का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है?

कपालेश्वर मंदिर चेन्नई, तमिलनाडु में भगवान शिव का सबसे बड़ा मंदिर माना जाता है। कपालेश्वर मंदिर 7वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया था और इसे भारत के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है।

तमिलनाडु का सबसे पुराना मंदिर कौन सा है?

तमिलनाडु में महाबलीपुरम के पास सालुवनकुप्पम में स्थित मुरुगन मंदिर तमिलनाडु का सबसे पुराना मंदिर माना जाता है। हालाँकि इस विश्वास की आधिकारिक पुष्टि करने के लिए कोई सबूत नहीं है। मंदिर के खंडहर 2005 में खोदे गए थे। इसमें दो परतें हैं, एक ईंट का मंदिर है जो संगम काल के दौरान बनाया गया था और दूसरी परत में पल्लव काल का एक ग्रेनाइट मंदिर है।

तमिलनाडु में कितने मंदिर हैं?

तमिलनाडु हिंदू बंदोबस्ती बोर्ड के रिकॉर्ड के अनुसार, तमिलनाडु की सीमाओं के भीतर 38615 मंदिर हैं। उनमें से लगभग 33,000 प्राचीन मंदिर हैं जिनमें से कई 800 से 5000 वर्ष पुराने हैं।

तमिलनाडु का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है?

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर, न केवल तमिलनाडु बल्कि दुनिया के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। जहां अंगकोरवाट दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है, वहीं यह दुनिया का सबसे बड़ा 'कार्यशील' मंदिर है। मंदिर का क्षेत्रफल 156 एकड़ (631,000 वर्ग मीटर) है और इसकी परिधि 4,116 मीटर (10,710 फीट) है। इस मंदिर की एक और उत्कृष्ट विशेषता यह है कि इसमें दुनिया का सबसे ऊंचा गोपुरम है, जिसकी ऊंचाई 239.501 फीट है।

चेन्नई में प्रसिद्ध हिंदू मंदिर कौन से हैं?

कपालेश्वर मंदिर, श्री अष्टलक्ष्मी मंदिर, पार्थसारथी मंदिर, श्री रमणाधेश्वर मंदिर, कालीकंबल मंदिर, और अरूपदाई वीदु मुरुगन मंदिर चेन्नई के कुछ प्रसिद्ध हिंदू मंदिर हैं।

चेन्नई में अष्टलक्ष्मी मंदिर कैसे पहुँचें?

अष्टलक्ष्मी मंदिर चेन्नई में इलियट समुद्र तट के पास स्थित है और मंदिर तक पहुंचने का सबसे सुविधाजनक तरीका टैक्सी है जो 4 किमी के लिए लगभग 100 रुपये का शुल्क लेती है या आप बस भी ले सकते हैं जो शहर के विभिन्न हिस्सों से उपलब्ध है।

और पढ़ें:-

Category: Chennai, Tamil Nadu, Temples

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month