Written by

क्या आप गर्मियों की धूप से डर रहे हैं और पहले से ही पानी के नीचे छिपने का मन कर रहे हैं? हालाँकि पानी के अंदर छिपना तकनीकी रूप से संभव नहीं हो सकता है, लेकिन जयपुर में वॉटर पार्क इस गर्मी में ठंडा रहने के अनगिनत अवसर प्रदान करते हैं। मौज-मस्ती से भरी वॉटर स्लाइड से लेकर शानदार आउटडोर पूल तक, जयपुर और उसके आसपास के इन नौ शानदार वॉटर पार्कों में गर्मियों की धूप को स्टाइल से मात दें। जयपुर में वॉटर पार्क धूप में एक दिन बिताने और चिलचिलाती गर्मी से बचने का एक आदर्श तरीका है, सुनिश्चित करें कि आप घर से बाहर निकलने से पहले ढेर सारा सनस्क्रीन लगाएं और खूब मौज-मस्ती और उत्साह के लिए तैयार रहें!

2024 में शहर और इसके आसपास के जयपुर में वॉटर पार्क

जयपुर ज्यादातर राजाओं और साम्राज्यों के बारे में विभिन्न उपाख्यानों के साथ अपनी रिकॉर्डेड नींव, उत्तम गुणवत्ता वाली वस्तुओं और असाधारण भवन भ्रमण के साथ व्यापार क्षेत्रों की विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है। हाल ही में, इसने विभिन्न जल और मनोरंजन केंद्रों के लिए सर्वव्यापीता हासिल कर ली है। हमने कीमतों के साथ जयपुर में वॉटर पार्क की सूची नीचे दी है ताकि आप यह तय कर सकें कि इस गर्मी में आप अपने नन्हे-मुन्नों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए कहाँ ले जाना चाहते हैं!

1. सनशाइन रिज़ॉर्ट और वॉटर पार्क

जयपुर में वॉटर पार्क में से एक सनशाइन रिज़ॉर्ट और वॉटर पार्क है

Image Source: Shutterstock

राजसी अरावली पहाड़ियों की तलहटी में स्थित और प्रकृति की सर्वोत्तम सुंदरता से घिरा, जयपुर के सबसे प्रसिद्ध वॉटर पार्क सनशाइन रिज़ॉर्ट में गर्मी को स्टाइल से मात दें। यह रिज़ॉर्ट हेवन ड्रीम रिज़ॉर्ट के रूप में भी प्रसिद्ध है और अपने नाम के अनुरूप, यह सभी यात्रियों के लिए एक व्यवहार्य बजट के तहत मौज-मस्ती और विलासिता के बीच एक आदर्श संतुलन बनाता है। इसलिए, यदि आप जयपुर में कीमत के साथ वॉटर पार्क की तलाश में हैं, तो बस सनशाइन रिज़ॉर्ट और वॉटर पार्क पर जाएँ।

स्थान: टाटियावास में टोल प्लाजा के पास बंदी पुलिया, सीकर रोड, जयपुर, राजस्थान 302013
समय: सोमवार से रविवार – सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 450 प्रति व्यक्ति

2. अप्पू घर

अप्पू घर जयपुर में सबसे अच्छा वॉटर पार्क माना जाता है

Image Source: pexels

जयपुर में वॉटर पार्क में से एक होने के नाते, अप्पू घर सभी प्रकार के यात्रियों और सभी प्रकार की यात्राओं के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। चाहे बच्चे हों, दोस्त हों, परिवार हों या सहकर्मी हों, अप्पू घर साहसिक खेलों, मनोरंजक गतिविधियों, रोमांचक सवारी और बहुत कुछ की पेशकश करके सभी की ज़रूरतों को पूरा करता है। निस्संदेह, यह जयपुर का सबसे बड़ा वॉटर पार्क है
जयपुर में सबसे अच्छा वॉटर पार्क माना जाता है। यह स्थान निश्चित रूप से जयपुर के सर्वश्रेष्ठ वॉटर पार्क की दौड़ में है।

स्थान: दिल्ली अजमेर बाईपास रोड, विश्वकर्मा औद्योगिक क्षेत्र के पास, जयपुर
समय: सोमवार से रविवार – सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक
प्रवेश शुल्क: प्रति बच्चा 50 रुपये और प्रति वयस्क 100 रुपये

3. एंजेल रिज़ॉर्ट और मनोरंजन वॉटर पार्क

एंजेल रिज़ॉर्ट और मनोरंजन वॉटर पार्क जयपुर में वॉटर पार्क में से एक है

Image Source: Shutterstock

अपने प्रसिद्ध कल्याण कार्यक्रमों के अलावा, एंजेल रिज़ॉर्ट और मनोरंजन वॉटर पार्क जयपुर में वॉटर पार्क में से एक है। सीकर हाईवे पर स्थित, जयपुर का यह थीम पार्क अपनी प्रसिद्धि का श्रेय अपने सुविधाजनक स्थान को देता है जो इसे जयपुर का सबसे अच्छा मनोरंजन पार्क भी बनाता है।

स्थान: ईडन गार्डन, 20वां मील का पत्थर, राजावास, सीकर हाईवे, जयपुर
समय: सोमवार से रविवार – 24 घंटे
प्रवेश शुल्क: INR 150 प्रति व्यक्ति (केवल वॉटर पार्क के लिए)। नोट: आपको उन सभी गतिविधियों के लिए अलग से भुगतान करना होगा जिनमें आप भाग लेते हैं।

4. मौज महल वॉटर पार्क और फन रिज़ॉर्ट

मौज महल वॉटर पार्क और फन रिज़ॉर्ट गर्मियों में जयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: pexels

जीवन में हर चीज की एक कीमत होती है, लेकिन जयपुर में वॉटर पार्क में से एक मौज महल वॉटर पार्क और फन रिजॉर्ट में मौज-मस्ती करने की बात हो तो ऐसा जरूरी नहीं है। गर्मियों में जयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, यह वॉटर पार्क परम मनोरंजक स्थल है। गुलाबी शहर में इस गर्मी में मेहमानों को सर्वोत्तम राजस्थानी संस्कृति और परंपराओं का आनंद लेने, जेब के अनुकूल कीमतों पर सर्वोत्तम विलासिता का आनंद लेने दें।

स्थान: बड़ पिपली स्टैंड, चौमू सीकर रोड, सीकर रोड, जयपुर
समय: सोमवार से रविवार – सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक
प्रवेश शुल्क: प्रति बच्चा 300 रुपये और प्रति वयस्क 450 रुपये

5. फन गांव रिज़ॉर्ट और वॉटर पार्क

जयपुर में वॉटर पार्क में फन गांव रिज़ॉर्ट और वॉटर पार्क सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: RichardMc for Pixabay

संक्षेप में एक वन-स्टॉप डेस्टिनेशन, फन गांव अपने नाम के अनुरूप है और इस रिसॉर्ट के द्वार में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक आश्चर्य है। मौज-मस्ती और रोमांच का पर्याय और जयपुर में वॉटर पार्क में से एक होने के नाते, फन गांव परम विलासिता, शांति और आराम प्रदान करता है, जिसकी लोग आरामदायक छुट्टियों के लिए उत्सुक रहते हैं। जयपुर के सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स और वॉटर पार्कों में से एक फन गांव एक रोमांटिक और पारिवारिक विश्राम प्रदान करता है।

स्थान: जामवा-रामगढ़ रोड, विशनपुरा, जामवा रामगढ़ बांध के पास, जयपुर
समय: सोमवार से रविवार – सुबह 10 बजे से शाम 6:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कार्यदिवस – 400 रुपये प्रति व्यक्ति, और सप्ताहांत – 500 रुपये प्रति व्यक्ति

6. सनराइज नेचुरोपैथी हेल्थ रिज़ॉर्ट

सनराइज नेचुरोपैथी हेल्थ रिज़ॉर्ट जयपुर के पास शीर्ष रिसॉर्ट्स में से एक माना जाता है

Image Credit: sonja_paetow for Pixabay

बीस एकड़ तक फैले हरे-भरे परिदृश्य में फैला, सनराइज हेल्थ रिज़ॉर्ट गुलाबी शहर के केंद्र में आपके मन, शरीर और आत्मा को फिर से जीवंत करने के लिए आपका वन-स्टॉप समाधान है। कायाकल्प सुविधाओं की एक श्रृंखला की पेशकश करते हुए, इस रिसॉर्ट को जयपुर के पास शीर्ष रिसॉर्ट्स में से एक माना जाता है। जबकि जयपुर के नए वॉटर पार्क में मौज-मस्ती से भरी वॉटर स्लाइड, आउटडोर पूल के साथ मिलकर गर्मी से बहुत राहत देती है, रेस्तरां, नाइट क्लब और ऑनसाइट आयुर्वेद स्पा उपचार इस अद्भुत प्रवास के दौरान आपके पूरे शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। सहारा। स्थानीय लोग अक्सर इसे जयपुर का सबसे अच्छा वॉटर पार्क कहते हैं।

स्थान: दिल्ली-चंदवाजी-अजमेर बाईपास एक्सप्रेस हाईवे, सर, राजस्थान
समय: सोमवार से रविवार – सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक
सनराइज वॉटर पार्क जयपुर
प्रवेश शुल्क: पैकेज प्रति व्यक्ति 700 रुपये से शुरू होता है

7. होटल अपानो और वाटर पार्क

जयपुर में वॉटर पार्क में से एक होटल अपानो और वाटर पार्क है

Image Credit: PublicDomainPictures for Pixabay

मनोरंजक गतिविधियों और रोमांच का स्वर्ग माना जाने वाला अपानो राजस्थान जयपुर में वॉटर पार्क में से एक है। शहर के जीवन की आपाधापी और अव्यवस्था से दूर एक आदर्श पलायन की पेशकश करते हुए, होटल अपानो और वॉटर पार्क इस गर्मी में अपने दोस्तों और परिवार के साथ आराम करने के लिए एक आदर्श हैंगआउट स्थान के रूप में काम करते हैं। यह स्थान जयपुर के कुछ बेहतरीन आलीशान होटलों से भी घिरा हुआ है।

स्थान: हरमाडा घाटी, चोमू रोड, चोमू, जयपुर
समय: सोमवार से रविवार – सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक
प्रवेश शुल्क: प्रति बच्चा 399 रुपये और प्रति वयस्क 599 रुपये

8. बिड़ला सिटी वॉटर पार्क

बिड़ला सिटी वॉटर पार्क राजस्थान के सबसे बड़े वॉटर पार्कों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध है

Image Source: pexels

यह राजस्थान के सबसे बड़े वॉटर पार्कों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध है। बिड़ला सिटी वॉटर पार्क शहर से बहुत दूर है और जयपुर के लोकप्रिय वंडरलैंड मनोरंजन पार्क की तरह, यह जयपुर से लगभग दो घंटे की दूरी पर स्थित है। एक विशाल स्विमिंग पूल और रेन डांस के लिए एक समर्पित क्षेत्र के साथ एक झरने के साथ, यह वास्तव में दोस्तों और परिवार के लिए एक साथ कुछ गुणवत्ता समय बिताने के लिए एक मजेदार जगह है।

स्थान: सर्किल माखुपुरा के पास, माखुपुरा औद्योगिक क्षेत्र, अजमेर
समय: सोमवार से रविवार – सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक
प्रवेश शुल्क: प्रति बच्चा 300 रुपये और प्रति वयस्क 450 रुपये

9. पिंक पर्ल रिजॉर्ट और फन सिटी

पिंक पर्ल रिजॉर्ट और फन सिटी जयपुर में वॉटर पार्क में से एक है

Image Credit: Engin_Akyurt for Pixabay

महान जल रोमांच, मनोरंजक खेल, मनोरंजक गतिविधियाँ, लक्जरी आवास और शांति का घर पिंक पर्ल वॉटर पार्क, जयपुर हैं। एक आकर्षक मनोरंजन पार्क के परिसर के भीतर स्थापित एक वाटरपार्क, पिंक पर्ल जयपुर में वाटर पार्क में से एक है जो प्यार, जीवन, मौज-मस्ती और रोमांच के असली रंगों को सामने लाता है। यदि आप जयपुर में एक अद्भुत और सबसे सस्ते वॉटर पार्क की तलाश में हैं, तो बस पिंक पर्ल वॉटर पार्क पर जाएँ।

स्थान: NH8, जयपुर अजमेर एक्सप्रेसवे, महापुरा मोड़ के पास, भांकरोटा, जयपुर
समय: सोमवार से रविवार – सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक
पिंक पर्ल रिज़ॉर्ट, जयपुर
प्रवेश शुल्क: प्रति बच्चा 200 रुपये, और प्रति वयस्क 300 रुपये

10. सनराइज ड्रीम वर्ल्ड

सनराइज ड्रीम वर्ल्ड, जिसे सपनो री ढाणी के नाम से भी जाना जाता है

Image Credit: Dimhou for Pixabay

सनराइज ड्रीम वर्ल्ड, जिसे सपनो री ढाणी के नाम से भी जाना जाता है, एक मनोरंजन पार्क है जो बच्चों के लिए ग्रीष्मकालीन सैर के लिए आदर्श है। मनोरंजन पार्क 10 एकड़ में फैला हुआ है, पार्क में बच्चों के लिए सवारी और मजेदार गेमिंग जोन हैं ताकि वे पूरी तरह से आनंद ले सकें। आप इस वॉटर पार्क के आसपास जयपुर के कुछ सबसे फैंसी कैफे भी पा सकते हैं।

स्थान: सनराइज ड्रीम वर्ल्ड, दिल्ली-चंदवाजी-अजमेर बाईपास एक्सप्रेस हाईवे, ग्राम सर (बिलोची) जयपुर, दिल्ली-अजमेर एक्सपी, राजस्थान 303805
समय: दोपहर 1 बजे से 12 बजे तक
प्रवेश शुल्क: आवास के साथ INR 2,000 (लगभग)

11. ड्रीम वर्ल्ड वॉटर पार्क रिज़ॉर्ट

जयपुर में वॉटर पार्क में ड्रीम वर्ल्ड वॉटर पार्क रिज़ॉर्ट घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: JanClaus for Pixabay

ड्रीमवर्ल्ड वॉटरपार्क और बीच रिज़ॉर्ट आपको सप्ताह के दौरान या सप्ताहांत में आराम करने और आराम करने के कई अवसर प्रदान करते हैं। जब आप जयपुर के इस मनोरंजन पार्क में हों तो पूल, ऊर्जावान वॉटर स्लाइड, मुफ्त रुकना, जंगल मनोरंजन पार्क आनंद लेने के लिए सबसे अनुशंसित स्थानों में से कुछ हैं।

स्थान: दिल्ली – चंदवाजी – अजमेर 200 फीट बाईपास, सर गांव (बिलोची) पंचायत, जयपुर
समय: 24 घंटे खुला
प्रवेश शुल्क: 2,000 रुपये से शुरू (होटल के कमरे की कीमत)

12. कृष्णा वॉटर पार्क और रिज़ॉर्ट

जयपुर में वॉटर पार्क में कृष्णा वॉटर पार्क और रिज़ॉर्ट गर्मियों में घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

जयपुर का यह वॉटर पार्क खेल का स्वर्ग है और सप्ताह के अंत में भागने का सबसे अच्छा स्थान है। शानदार स्लाइड और पूल सभी उम्र के लोगों को आकर्षित करेंगे। आप होटल का भ्रमण कर सकते हैं और चारों ओर आराम कर सकते हैं या मूसलाधार नृत्य छतरी के नीचे डीजे की धुन पर नृत्य कर सकते हैं। इसके अलावा, पूल में एक निरंतर झरना/झरना है। रिट्रीट में पूल पार्टी के साथ पारिवारिक जमावड़ा, सभा या सभा जैसे आयोजनों का समन्वय किया जाता है।

स्थान: शंकर विहार एक्सटेंशन, जमना पुरी, जयपुर
समय: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक
प्रवेश शुल्क: 400 रुपये/व्यक्ति

असीमित आनंद की फुहारों में भीगने के लिए इंतजार नहीं कर सकते? फिर, जयपुर की यात्रा की योजना बनाएं और रोमांच और रोमांच का अनुभव करने से न चूकें। जयपुर में वॉटर पार्क सुनिश्चित करेंगे कि आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ चिलचिलाती गर्मी से बचकर एक मज़ेदार समय बिताएँ!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

जयपुर में वॉटर पार्क बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मस्ती वॉटर पार्क जयपुर की कीमत क्या है?

अपने सुविधाजनक स्थान के लिए प्रसिद्ध, जयपुर में मस्ती वॉटर पार्क सीकर राजमार्ग क्षेत्र में स्थित है। सिर्फ वॉटर पार्क का प्रवेश शुल्क 150 रुपये है।

पिंक सिटी वॉटर पार्क का टिकट शुल्क क्या है?

पिंक सिटी वॉटर पार्क में प्रवेश शुल्क सोमवार से शनिवार तक 500 रुपये और रविवार को वयस्कों के लिए 600 रुपये और बच्चों के लिए 350 रुपये है।

बच्चों के लिए जयपुर में सबसे अच्छा वॉटर पार्क कौन सा है?

जयपुर में कई अद्भुत वॉटर पार्क हैं। इमेजिका वॉटर पार्क, होटल मौज महल वॉटर पार्क और फन रिज़ॉर्ट, एंजेल रिज़ॉर्ट और मनोरंजन वॉटर पार्क, और अप्पू घर परिवार के साथ घूमने के लिए जयपुर के कुछ बेहतरीन वॉटर पार्क हैं।

जयपुर में कुल कितने वाटर पार्क हैं?

जयपुर में कुल 12 वॉटर पार्क हैं और ये सभी अपने विशेष अनुभवों के लिए जाने जाते हैं। चाहे आप बच्चों या दोस्तों के साथ यात्रा की योजना बना रहे हों, वे कई मनोरंजक गतिविधियों की पेशकश करते हैं जो आपके दिन को यादगार बना देंगे।

क्या बच्चों के लिए अलग सवारी हैं?

हाँ, अधिकांश वॉटर पार्कों में विशेष रूप से बच्चों के लिए डिज़ाइन किए गए अलग-अलग पूल और सवारी हैं।

क्या जयपुर में वॉटर पार्क किराए पर लाइफ जैकेट और स्विमवीयर उपलब्ध कराते हैं?

हाँ, लगभग सभी वॉटर पार्क आवश्यक सुरक्षा उपाय करते हैं। कई वॉटर पार्क आपको अतिरिक्त कीमत पर लाइफ जैकेट और स्विमवीयर किराए पर लेने की अनुमति देते हैं।

क्या वॉटर पार्क क़ीमती सामान रखने के लिए लॉकर प्रदान करते हैं?

हाँ। लगभग सभी वॉटर पार्क मोबाइल फोन और वॉलेट जैसे कीमती सामान रखने के लिए अलग-अलग लॉकर प्रदान करते हैं।

और पढ़ें:-

Category: Jaipur, Water Parks

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month