Written by

हम यह समझते हुए बड़े हुए हैं कि जब सितारों की बात आती है, तो जितना अधिक उतना अच्छा, और दुनिया के 7 सितारा होटल इस सिद्धांत को और पुष्ट करते हैं। ये होटल न केवल कालातीत विलासिता और क्लास को दर्शाते हैं, बल्कि विशाल पृष्ठभूमि के खिलाफ सुरुचिपूर्ण ढंग से डिजाइन किए गए बाहरी स्वरूप का भी दावा करते हैं जो उन्हें इतना असाधारण बनाता है। सात तारांकित होटलों में पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है। इन महल जैसे होटलों में रुकना एक ऐसा अनुभव है जिसे व्यक्ति हमेशा याद रखता है।
हालाँकि, 7 स्टार रेटिंग एक आधिकारिक से अधिक शानदार मानक है। यह एक चलन बन गया जब एक पत्रकार ने दुबई में बुर्ज-अल-अरब के उद्घाटन में भाग लिया और सोचा कि केवल 5 स्टार रेटिंग इसकी भव्यता के साथ न्याय नहीं करती है।

लेकिन बाकी सब चीज़ों से पहले, आइए जानें:

एक ‘7-सितारा’ होटल के बारे में

हालाँकि यह बताने के लिए रेटिंग का कोई अंतरराष्ट्रीय मानक नहीं है कि होटल किस प्रकार के आराम, विलासिता और आतिथ्य के लिए स्टार अर्जित करता है, कुछ देश अपने स्वयं के मानदंडों का पालन करते हैं, जबकि कुछ अन्य पारस्परिक रूप से मानकीकृत वर्गीकरण पर टिके रहते हैं। क्षेत्रीय स्तर (लेकिन, कुछ होटल स्वयं अपनी रेटिंग देना पसंद करते हैं)। इन सबके साथ, यह समझना केवल भ्रमित करने वाला है कि दुनिया में सबसे अच्छे 7-सितारा होटल कौन से हैं?

एक '7-सितारा' होटल के बारे में

Image Source: Shutterstock

तो यहां कुछ कारण दिए गए हैं जिन्हें हमने दुनिया में सात सितारा होटलों में रहने के लिए उपयुक्त माना है:

  • यह कहीं अधिक कीमत पर 5 सितारा होटल की तुलना में अधिक विलासिता प्रदान करता है
  • चांदी की थाली में उपलब्ध आराम और सुविधाएं विश्व स्तरीय हैं
  • प्रत्येक ग्राहक का अनुभव वैयक्तिकृत होता है और रुचियों, पसंद-नापसंद का ध्यान रखा जाता है
  • कमरे विशाल हैं, लेकिन कमरों के प्रकारों की भी एक विस्तृत श्रृंखला है
  • कमरों से दृश्य असाधारण रूप से अद्भुत हैं
  • पूल से लेकर बटलर तक, सब कुछ निजी है

2024 में 17 सर्वश्रेष्ठ दुनिया के 7 सितारा होटल

भले ही ये होटल कितने महंगे हों, लेकिन वे जो अनुभव प्रदान करते हैं वह निस्संदेह अपनी तरह का अनूठा है। यहां रुकना अपने आप को एक अरबपति जैसा महसूस कराने और भरपूर लाड़-प्यार पाने के लिए एकदम सही रहेगा। यहां दुनिया के 7 सितारा होटलों की सूची दी गई है। इसकी जांच – पड़ताल करें!

1. दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में बुर्ज अल अरब

दुबई दुनिया के 7 सितारा होटल में से एक है

Image Source: Shutterstock

बार-बार दुनिया के सबसे शानदार होटल के रूप में वोट किया जा रहा बुर्ज अल अरब समुद्र का मोती है। इसका उत्कृष्ट पाल-आकार का बाहरी भाग और भव्य अति-आधुनिक आंतरिक सज्जा इसे बेहद भव्य बनाती है। लेकिन, यह होटल केवल अपनी सुंदरता के बारे में नहीं है, यह आतिथ्य और सेवाओं के बारे में है जो इसका दावा करता है। वैकल्पिक ड्राइवर-चालित रोल्स-रॉयस से लेकर आराम से एक दिन बिताने तक, और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ भोजन स्थलों पर जाने से लेकर छत पर तैरने तक, यहाँ के अनुभव असाधारण हैं! यह दुनिया का सबसे महंगा 7 सितारा होटल है।

वाह फैक्टर: इसके शानदार डुप्लेक्स सुइट्स से समुद्र के मंत्रमुग्ध कर देने वाले मनोरम दृश्य, एक निजी समुद्र तट और वाइल्ड वाडी वाटरपार्क तक मुफ्त पहुंच कुछ बेहतरीन विशेषताएं हैं जो आपको इस अद्भुत होटल से प्यार करने पर मजबूर कर देंगी।
कीमत: 1,50,000 रुपये से 1,95,000 रुपये (दो वयस्कों और दो बच्चों के लिए एक कमरे के लिए)
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 4.5/5
स्थान: जुमेरा रोड, उम्म सुकीम 3, दुबई, संयुक्त अरब अमीरात

2. अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में अमीरात पैलेस

अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में अमीरात पैलेस दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 7 सितारा होटलों में से एक माना जाता है

Image Source: Shutterstock

इसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 7 सितारा होटलों में से एक माना जाता है और यह अपने पुरस्कार विजेता 5-सितारा विलासिता, आतिथ्य और प्रामाणिक स्थानीय अनुभवों के लिए लोकप्रिय है, यह होटल शहर के मुकुट में चमकता हुआ रत्न है। इसके शानदार कमरे और सुइट्स, असाधारण पाक व्यंजन, और सुंदर पूल और समुद्र तट इसे जीवन में एक बार की छुट्टी के लिए एकदम सही बनाते हैं। चाहे इसका डिज़ाइन हो या असंख्य पेशकशें, यह एक अवास्तविक अनुभव के लिए रहने के लिए एक शानदार जगह है।

वाह फैक्टर: अबू धाबी के केंद्र में स्थित, यह होटल एक परीलोक की तरह है जिसमें दुनिया की सभी बेहतरीन सुविधाएं आपकी पहुंच में हैं।
कीमत: 24,000 रुपये से 41,000 रुपये (दो वयस्कों और एक बच्चे के लिए एक कमरे के लिए)
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 4.5/5
स्थान: वेस्ट कॉर्निश रोड, अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात

3. दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में पेंटोमिनियम

दुनिया के 7 सितारा होटल में से एक दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में पेंटोमिनियम है

Image Source: Shutterstock

हालाँकि यह होटल अभी तक जनता के लिए खुला नहीं है, फिर भी यदि आप फ्लैशपैकर और अनुभव-साधक हैं तो यह होटल आपकी बकेट लिस्ट में होना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह विश्व के 7 सितारा होटल में से एक है और दुनिया भर में एकमात्र सुपर ऊंची गगनचुंबी इमारत है, जिसमें 120 मंजिलें हैं। यहां तक ​​कि इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली विलासिता और सेवाओं के स्तर की कल्पना करने से भी हमें बड़ा अहसास होता है।

वाह फैक्टर: जबकि होटल अभी भी निर्माणाधीन है, इसने पहले ही दुनिया की सबसे ऊंची आवासीय इमारत होने का पुरस्कार जीत लिया है।
कीमत: एनए
स्थान: दुबई, संयुक्त अरब अमीरात

4. मिलान, इटली में टाउन हाउस गैलेरिया

मिलान, इटली में टाउन हाउस गैलेरिया सबसे अच्छे होटलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

प्रसिद्ध गैलेरिया विटोरियो इमानुएल II के अंदर मिलान के मध्य में स्थित, टाउन हाउस गैलेरिया अपने विश्व स्तरीय आंतरिक सज्जा और भव्य आवास के बारे में बताता है। दोनों कमरे और सुइट्स एक आश्चर्यजनक दृश्य पेश करते हैं और खुद को तरोताजा करने के लिए एक आदर्श आश्रय स्थल हैं। शीर्ष पायदान के लाउंज, स्टोर और रेस्तरां इसे शहर में सबसे अच्छा खरीदारी अनुभव लेने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

वाह फैक्टर: यह दुनिया का एकमात्र 7 सितारा होटल है जो आपके पालतू जानवर को उतना ही प्यार करेगा जितना आप करते हैं। शानदार भोजन, निजी लिमोसिन स्थानान्तरण और द वर्ल्ड ऑफ लियोनार्डो दा विंची संग्रहालय तक सीधी पहुंच होटल की विशिष्टता को बढ़ाती है।
कीमत: 30,000 रुपये से 45,000 रुपये (डबल-शेयरिंग)
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 4/5
स्थान: वाया सिल्वियो पेलिको, 8, 20121 मिलानो एमआई, इटली

5. बीजिंग, चीन में पंगु सेवन स्टार होटल

बीजिंग, चीन में पंगु सेवन स्टार होटल दुनिया के 7 सितारा होटल में से एक है

Image Source: Shutterstock

मॉर्गन प्लाजा के नाम से भी जाना जाने वाला यह होटल, बीजिंग के ओलंपिक थिएटर ऑफ ड्रीम्स की ओर देखता है, शहर में रहने के लिए एक आकर्षक जगह है। इसका बाहरी भाग चीनी संस्कृति से मिलता-जुलता है, और आंतरिक भाग परम विलासिता को दर्शाता है। बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां, बड़ी बे खिड़कियां और एक डिजिटल फायरप्लेस की विस्तृत श्रृंखला यही कारण है कि यह चीन के सबसे अच्छे होटलों में से एक है। एक शानदार आवास किसी अज्ञात देश में आपकी छुट्टियों को घर जैसा बना देता है, और यह होटल इसी के लिए जाना जाता है। चीन के पर्यटन स्थलों से इसकी निकटता इसे एक लोकप्रिय विकल्प बनाती है।

वाह फैक्टर: बीजिंग का एक शानदार दृश्य, इसके सपनों का ओलंपिक थियेटर, एक वास्तुकला जो चीनी ड्रैगन की तरह दिखती है, और चीन में सबसे बड़ी लाइब्रेरी का घर कुछ ऐसी चीजें हैं जो इस होटल को असाधारण रूप से महान बनाती हैं।
मूल्य: INR 18,000 से INR 42,000 (डबल-शेयरिंग)
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 4.5/5
स्थान: 27 एन 4थ रिंग रोड मिडिल, चाओयांग क्व, बीजिंग शि, चीन

6. ईरान के किश द्वीप पर पूर्व का फूल

ईरान के किश द्वीप पर पूर्व का फूल दुनिया के दूसरे सबसे अच्छे 7 ​​सितारा होटल के रूप में जाना जाता है

Image Source: Shutterstock

यह होटल ईरान की विलासिता का पर्याय नहीं होने की धारणा को बदल देता है। अब उसी के प्रतीक के रूप में लोकप्रिय, इस होटल की स्थापत्य सुंदरता और सेवाएं देखने लायक हैं। यह टावर फ़ारसी और आधुनिक शैली का मिश्रण दर्शाता है और इसे दुनिया के दूसरे सबसे अच्छे 7 ​​सितारा होटल के रूप में जाना जाता है। किसी के भव्य कमरों की खिड़की से सूर्योदय देखना और उसकी प्रशंसा करना भी आसान है!

वाह फैक्टर: एक फूल की तरह निर्मित, यह होटल अपने सबसे अच्छे रूप में विलासिता से भरपूर है, और यह ईरान का सबसे प्रतिष्ठित स्थल है, जो इसे कुछ समय के लिए रहने के लिए एक उत्कृष्ट होटल बनाता है।
कीमत: प्रति कमरा या सुइट की लागत जानने के लिए आप होटल प्रबंधन से संपर्क कर सकते हैं।
स्थान: किश द्वीप, ईरान

7. दक्षिण कोरिया में सिग्निएल सियोल

दक्षिण कोरिया में सिग्निएल सियोल दुनिया के 7 सितारा होटल है

Image Source: Shutterstock

ऐसा कोई एक नहीं, बल्कि कई कारण हैं जो सिग्निएल सियोल को कोरिया का सबसे शानदार 7 सितारा होटल बनाते हैं। इसके अति आरामदायक और विशाल कमरों के अलावा, हवा में 342 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इसका बढ़िया भोजन रेस्तरां, और ताज़ा पूल और सौना होटल की सर्वोच्च सुंदरता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, यहां ठहरने के लिए हेलीकॉप्टर स्थानांतरण, मिशेलिन-तारांकित शेफ और एशिया का सबसे बड़ा शैंपेन बार भी शामिल है। अब, ऐसा कौन नहीं चाहता! हमें यकीन है कि यह निश्चित रूप से आपके दक्षिण कोरिया जाने के कारणों में जुड़ गया होगा

वाह फैक्टर: इस होटल की सबसे विशिष्ट विशेषता जो इसे रहने के लिए एक शानदार जगह बनाती है, वह शहर के दृश्य का भव्य मनोरम दृश्य है जिसे इसके सभी 235 कमरों से देखा जा सकता है।
कीमत: 23,000 रुपये से 57,000 रुपये (डबल-शेयरिंग)
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 4.5/5
स्थान: 300, ओलंपिक-आरओ, सोंगपा-गु, 05551 सियोल, दक्षिण कोरिया

8. बाकू, अज़रबैजान में फुल मून होटल

बाकू, अज़रबैजान में फुल मून होटल दुनिया का सबसे अच्छा होटल है

Image Source: Shutterstock

लगभग 382 कमरों वाला 35 मंजिल का लक्जरी होटल और चंद्रमा की यात्रा करने का सपना देखने वालों के लिए धरती पर स्वर्ग, बाकू में फुल मून होटल निश्चित रूप से शहर में रहने के लिए सबसे अनोखा आवास है। ऐसा कुछ भी नहीं है जो यहां के आराम और सुंदरता को मात दे सके, और जितना कोई यहां एक शानदार अनुभव की गारंटी देगा, उतना ही यह होटल तेल-समृद्ध शहर की समृद्धि को दर्शाता है। अज़रबैजान के कई पर्यटन स्थल इस होटल के नजदीक हैं और यही इसे लोकप्रिय बनाता है।

वाह फैक्टर: चंद्रमा के आकार में निर्मित, यह अद्भुत होटल कालातीत विलासिता का दावा करता है और अलग-अलग श्रेणी के अनुभव प्रदान करता है, जो आपको और अधिक मांगने पर मजबूर कर देगा।
कीमत: प्रति कमरा या सुइट की लागत जानने के लिए होटल प्रबंधन से संपर्क करें।
स्थान: बाकू, अज़रबैजान

9. इस्लामाबाद, पाकिस्तान में सेंटोरस

दुनिया के 7 सितारा होटल में से एक इस्लामाबाद, पाकिस्तान में सेंटोरस है

Image Source: Shutterstock

अगर कोई एक चीज़ है जिसने पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के ध्यान में ला दिया है, तो वह इस्लामाबाद में शानदार सेंटॉरस होटल है जो दुनिया के 7 सितारा होटल में से एक है। इसका बाहरी भाग जितना शानदार है, उतना ही आंतरिक भाग और आतिथ्य भी शानदार है। हालाँकि यहाँ रुकना राजसी अनुभव के करीब है, लेकिन प्रदान किया जाने वाला आराम इसे घर जैसा महसूस कराता है।

वाह फैक्टर: इसकी वास्तुकला के अलावा, इस होटल की सबसे अनोखी विशेषता यह है कि इसे इस तरह से बनाया गया है कि यह 9.5 रिक्टर स्केल के भूकंप को झेल सकता है।
कीमत: प्रति कमरा या सुइट की लागत जानने के लिए आप होटल प्रबंधन से संपर्क कर सकते हैं।
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 5/5
स्थान: जिन्ना एवेन्यू, इस्लामाबाद, पाकिस्तान

10. लौकाला द्वीप रिज़ॉर्ट, फिजी

लौकाला द्वीप रिज़ॉर्ट, फिजी विश्व के सर्वश्रेष्ठ 7 सितारा होटल है

Image Source: Shutterstock

प्रकृति की शांति के बीच स्थित, फिजी का यह रिसॉर्ट आपको परम आतिथ्य, विश्व स्तरीय आराम और शांत समुद्र तट के माहौल की महिमा का आनंद लेने के लिए ढेर सारे अनुभव प्रदान करता है। प्रत्येक अति सुंदर विला अद्वितीय गोपनीयता और एक छोटी गाड़ी प्रदान करता है, जिसे आप अपने अवकाश के समय रिसॉर्ट में घूमने के लिए ले जा सकते हैं। यह विश्व के सर्वश्रेष्ठ 7 सितारा होटल में से एक है।

वाह फैक्टर: यह दुनिया के सबसे खूबसूरत निजी द्वीप रिज़ॉर्ट में से एक है जिसमें शानदार अनुभव आपने पहले कभी नहीं किए होंगे!
कीमत: प्रति विला लागत के बारे में जानने के लिए आप होटल प्रबंधन से संपर्क कर सकते हैं।
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 5/5
स्थान: लौकाला द्वीप रिज़ॉर्ट, लौकाला द्वीप, फ़िजी

11. होटल प्लाजा एथेनी, पेरिस

दुनिया के 7 सितारा होटल में से एक होटल प्लाजा एथेनी, पेरिस है

Image Source: Shutterstock

फ्रांस में पेरिस के तल पर खूबसूरती से स्थित, होटल प्लाजा एथेनी ने अपनी वास्तुकला के कारण खुद को दुनिया में सात सितारा होटलों की सूची में शामिल कर लिया है। बेहतरीन तरीके से नवीनतम सुविधाओं के साथ समसामयिक शैली का मिश्रण इस अत्याधुनिक होटल को यात्रियों के लिए आकर्षक बनाता है। होटल में सुरुचिपूर्ण फर्नीचर, शानदार असबाब और संगमरमर वाले बाथरूम के साथ असाधारण कमरे हैं। इस होटल के कमरों से हर कोने से विलासिता की गंध आती है।

वाह फैक्टर: इस होटल के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक इसका स्थान है। कोई भी अपने कमरे में बैठकर ठीक सामने प्रसिद्ध एफिल टॉवर के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकता है और आश्चर्यचकित हो सकता है।
कीमत: INR 1,86,000 प्रति रात
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग: 5/5
स्थान: 25 एवेन्यू मॉन्टेन, 75008 पेरिस, फ़्रांस

12. ओबेरॉय राजविलास होटल, जयपुर

दुनिया में सात सितारा होटल की सूची में दुनिया के आठवें सबसे अच्छे होटल के रूप में शुमार, ओबेरॉय राजविलास है

Image Source: Shutterstock

दुनिया में सात सितारा होटल की सूची में दुनिया के आठवें सबसे अच्छे होटल के रूप में शुमार, ओबेरॉय राजविलास उन लोगों के लिए एक शानदार जगह है जो गंतव्य की संस्कृतियों और परंपराओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। राजविलास कोई अन्य होटल नहीं है। यह संपत्ति लक्जरी कमरे और टेंट से लेकर विला तक कई प्रकार के आवास प्रदान करने का दावा करती है। विशाल लक्जरी कमरों में सागौन से बने चार पोस्टर बेड के साथ-साथ विशिष्ट राजस्थानी सजावट वाले अंदरूनी भाग भी उपलब्ध हैं। रॉयल विला एक निजी पूल प्रदान करता है जो जोड़ों की छुट्टी के लिए बिल्कुल उपयुक्त है!
वाह फैक्टर: होटल का कमरा प्रकृति के सुंदर दृश्य पेश करता है और राजस्थान-प्रेरित फर्नीचर और असबाब से सुसज्जित है।
मूल्य: INR 28,000 प्रति रात
ट्रिपएडवाइजर रेटिंग:5/5
स्थान: बाबाजी का मोड़, गोनेर रोड, जयपुर, राजस्थान 302031 भारत

13. भारत के तेलंगाना में ताज फलकनुमा

भारत के तेलंगाना में ताज फलकनुमा दुनिया के 7 सितारा होटल है

Image Source: Shutterstock

2000 फीट की ऊंचाई से हैदराबाद शहर का नजारा देखने वाला ताज फलकनुमा दुनिया में सात सितारा होटल में से एक है। मूल रूप से 1884 में निर्मित, यह हैदराबाद के निज़ाम का पूर्व घर था। यह महल आज एक भव्य होटल है जहाँ आप शाही भव्यता का अनुभव कर सकते हैं। इस होटल में ठहरने पर, आप घोड़ा-गाड़ी से परिसर में प्रवेश करेंगे और एक निजी बटलर की सेवाओं का आनंद लेंगे। संगमरमर की सीढ़ियों और दीवारों पर 24-कैरेट सोने की ढलाई से सजे सामुदायिक स्थानों में राजशाही जैसा महसूस करें। विलासिता के अलावा, होटल अतीत को संरक्षित करने वाला एक संग्रहालय भी है, और इतिहास प्रेमियों के लिए एक सच्चा उपहार है।

वाह फैक्टर: निज़ाम की पसंदीदा कुर्सी सहित राजघराने की विरासतें अच्छी तरह से संरक्षित हैं और होटल में प्रदर्शित की गई हैं।
राज्य बॉलरूम को भित्तिचित्रों से सजाया गया है और इसमें 2 टन मैन्युअल रूप से संचालित अंग हैं जो दुनिया में अपनी तरह का एकमात्र है।
कीमत: 35,000 रुपये से 65,000 रुपये
यात्रा सलाहकार रेटिंग: 4.5/5
स्थान: इंजन बाउली, फातिमा नगर, फलकनुमा, हैदराबाद, तेलंगाना 500053

14. होटल प्रेसिडेंट विल्सन, जिनेवा, स्विट्जरलैंड

दुनिया के सबसे बड़े और सबसे महंगे होटल सुइट के साथ, जिनेवा में होटल प्रेसिडेंट विल्सन है

Image Source: Shutterstock

दुनिया के सबसे बड़े और सबसे महंगे होटल सुइट के साथ, जिनेवा में होटल प्रेसिडेंट विल्सन को दुनिया के सात सितारा होटलों में एक योग्य स्थान मिलता है। रॉयल पेंटहाउस सुइट के रूप में जाना जाता है, यह होटल की पूरी ऊपरी मंजिल पर स्थित है और इसमें 12 भव्य शयनकक्ष हैं। सुइट में एक रात बिताने का खर्च लगभग $80,000 (INR 5,70,0223) होगा। यह संपत्ति खूबसूरत झील जिनेवा को देखती है और रुए डु रोन पर कुछ सबसे प्रसिद्ध स्विस बुटीक के आसपास स्थित है। होटल के पूलगार्डन छत पर स्थित प्रामाणिक जापानी रेस्तरां, उमामी में उत्कृष्ट भोजन अनुभव का आनंद लें।

वाह फैक्टर: होटल प्रेसिडेंट विल्सन के शाही पेंटहाउस सुइट में दुनिया का सबसे बड़ा टेलीविजन और एक भव्य पियानो और बिलियर्ड टेबल जैसी अन्य शानदार सुविधाएं हैं।
मूल्य: INR 28,000 से INR 36,000 प्रति रात्रि (सुपीरियर, अतिथि कक्ष)
यात्रा सलाहकार रेटिंग: 4.5/5
स्थान: क्वाई विल्सन 47, 1211 जेनेवे, स्विट्जरलैंड

15. ओबेरॉय उदयविलास होटल, उदयपुर

ओबेरॉय उदयविलास होटल दुनिया के 7 सितारा होटल में से एक है

Image Source: Shutterstock

50 एकड़ के क्षेत्र में फैला, ओबेरॉय उदयविलास उदयपुर में एक भव्य लक्जरी होटल है। एक भव्य, राजस्थानी महल जैसी वास्तुकला में निर्मित, यह मेवाड़ के महाराणा के पूर्व शिकारगाह पर स्थित है। भव्य पिछोला झील के दृश्य के साथ, होटल ऐसे दृश्य प्रस्तुत करता है जिन्हें आप जगह छोड़ने के बाद लंबे समय तक अपने साथ रखेंगे। यह निश्चित रूप से ओबेरॉय होटलों की सबसे असाधारण संपत्तियों में से एक है, इसलिए दुनिया के 7 सितारा होटल में से एक है।

वाह फैक्टर: आप योग का अभ्यास कर सकते हैं, होटल में राजस्थानी लोक नृत्य सीख सकते हैं और घर के शेफ के साथ पारंपरिक व्यंजन पकाने में भी अपना हाथ आजमा सकते हैं। वाइन और कैनेप के साथ शिखर की सवारी करना न भूलें।
मूल्य: INR 60,000 प्रति रात
यात्रा सलाहकार रेटिंग: 5/5
स्थान: बड़ी-गौरेला-मुल्ला तलाई रोड, हरिदास जी की मगरी, पिछोला, उदयपुर, राजस्थान 313001

16. आईटीसी ग्रैंड चोल, चेन्नई

आईटीसी ग्रैंड चोल, चेन्नई दुनिया के 7 सितारा होटल है

Image Credit: RAJUKHAN SR RAJESH for Wikimedia Commons

यदि आप इतिहास के शौकीन हैं तो आप इसके बारे में पहले से ही जानते होंगे, यदि नहीं, तो यह यहाँ है! चोल राजवंश दक्षिणी भारत का सबसे महान साम्राज्य था और इसलिए होटल का नाम रखा गया! दुनिया के कुछ 7 सितारा होटलों में से एक, आईटीसी ग्रैंड चोल में 600 सुइट्स, लक्जरी अपार्टमेंट और अतिथि कमरे हैं। चाहे आप व्यापारिक यात्रा पर हों या शहर में हनीमून मना रहे हों, यह होटल आपकी सभी ज़रूरतें पूरी करेगा और आपका मनोरंजन ही होगा!

वाह फैक्टर: आप होटल में समृद्ध इतिहास और विरासत के बारे में जान सकते हैं और एक कायाकल्प स्पा भी ले सकते हैं। इसके साथ ही आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं और चोल राजवंश से ली गई वास्तुकला की जटिलताओं को समझ सकते हैं। होटल की थीम इस बात पर केंद्रित है कि राजवंश के केंद्र में क्या था।

कीमत: 11,000 रुपये से 18,000 रुपये प्रति रात
यात्रा सलाहकार रेटिंग: 4.5/5
स्थान: नंबर 63, अन्ना सलाई, लिटिल माउंट, गिंडी, चेन्नई, तमिलनाडु 600032

17. द मार्क, न्यूयॉर्क

द मार्क, न्यूयॉर्क दुनिया के 7 सितारा होटल में से एक है

Image Source: Shutterstock

क्या आपने सचमुच सोचा था कि दुनिया में 7-सितारा होटलों की हमारी सूची इसका उल्लेख किए बिना पूरी हो जाएगी? ईमानदारी से कहूँ तो कोई मौका नहीं था! यहीं पर लेडी गागा और बेयॉन्से आराम करने जाती हैं और आपको भी ऐसा करना चाहिए! जरा उस तस्वीर को देखिए, क्या इसने आपको एक बहुत ही फैंसी, फिल्म जैसा माहौल नहीं दिया? खैर, हम आपसे मजाक नहीं कर रहे हैं, आपको बस इस होटल में रहने का मन हो सकता है। न्यूयॉर्क के फैशन गंतव्य, मैडिसन एवेन्यू के केंद्र में स्थित, द मार्क एक ऐसी जगह है जिसे छोड़ना नहीं चाहिए!

वाह फैक्टर: विवरण जितना बढ़िया हो सकता है उतना अच्छा है। होटल में एक बहुत ही फैंसी माहौल है और यह वह जगह है जहां मशहूर हस्तियां आराम करना पसंद करती हैं, इसलिए ऐसा होना ही चाहिए। होटल ‘न्यूयॉर्क का सबसे भव्य होटल’ होने का दावा करता है और हम सहमत हैं! ठहरने की योजना बनाएं और शायद आप भी ऐसा करेंगे!

मूल्य: INR 60,000 प्रति रात
यात्रा सलाहकार रेटिंग: 4.5/5
स्थान: 25 ई 77वीं स्ट्रीट, न्यूयॉर्क, एनवाई 10075, संयुक्त राज्य अमेरिका

7-सितारा होटल में ठहरने के लिए कुछ सुझाव क्या हैं?

  • यदि आप इन शीर्ष होटलों में से किसी एक में छुट्टी की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी तिथियों के अनुसार उपलब्धता की जांच कर लें।
  • जब आप वहां हों तो अच्छे कपड़े पहनें और सबसे अच्छे कपड़े और जूते अपने साथ रखें।
  • जब तक होटल में इसकी अनुमति न हो, अपने निजी बटलर, ड्राइवर और होटल स्टाफ को टिप देना न भूलें।
  • यदि आप बुफ़े में शामिल हो रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल उतना ही लें जितना खा सकते हैं।

भले ही दुनिया के ये 7 सितारा होटल कितने भी महंगे या किफायती क्यों न हों, आप भी इस बात से सहमत होंगे कि ये आपके जीवन में कम से कम एक बार छुट्टियां बिताने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं! इसलिए, जब भी आप अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर जाएं और इनमें से किसी भी शानदार होटल में ठहरें, तो अपना अनुभव हमारे साथ Travelogues@traveltriangle.com पर साझा करें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

दुनिया के 7 सितारा होटल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दुनिया में कितने 7 सितारा होटल हैं?

बुर्ज अल अरब दुनिया का शीर्ष लक्जरी होटल है और यह अभी भी बना हुआ है, इस 7-सितारा होटल को उत्कृष्ट रूप से आकार दिया गया है और एक विश्व स्तरीय लक्जरी होटल में संशोधित किया गया है जिसमें असाधारण अनुभव हैं।

5 सितारा होटल में क्या सुविधाएं होती हैं?

5 सितारा होटल की सुविधाओं में एक निजी रेतीला समुद्र तट, 2 ए ला कार्टे रेस्तरां, 2 बार, 24 घंटे डाइनिंग-इन विला, निजी शेफ और बटलर सेवा, द्वारपाल सेवा, दैनिक सफाई और बहुत कुछ शामिल हैं।

3 सितारा होटल और 5 सितारा होटल में क्या अंतर है?

5 सितारा होटलों में आमतौर पर 3 सितारा होटलों की तुलना में बेहतर स्थिति होती है। इसका मुख्य कारण कमरों और रेस्तरांओं की संख्या, स्वच्छता, कार्य कल्याण, होटल वास्तुकला और संगठन है जो उच्च रेटिंग प्राप्त करने के सभी प्रमुख कारक हैं। इसके अलावा, 5 सितारा होटल 3 सितारा होटलों की तुलना में ठहरने के लिए अधिक शुल्क लेते हैं।

क्या ताज एक 7 सितारा होटल है?

भारत में, सभी महलनुमा होटल उद्योग के सबसे शानदार होटलों में से कुछ माने जाते हैं। इनमें ताज, ओबेरॉय (ट्राइडेंट), लीला और आईटीसी शामिल हैं।

सबसे अधिक पाँच सितारा होटल किस शहर में हैं?

लंदन में कुल 75 पाँच सितारा होटल हैं जो इसे दुनिया में सबसे अधिक पाँच सितारा होटलों वाला शहर बनाता है।

दुनिया का सबसे महंगा होटल कौन सा है?

विलासिता की अवधारणा को एक नए स्तर पर ले जाते हुए लास वेगास में पाम्स कैसीनो रिज़ॉर्ट वर्तमान में दुनिया का सबसे महंगा होटल है। होटल के एम्पैथी सूट में एक रात बिताने का खर्च 100,000 डॉलर यानी लगभग 71,30,949 रुपये होगा।

क्या आप बुर्ज अल अरब में चल सकते हैं?

पर्यटक बुर्ज अल अरब होटल में पैदल नहीं जा सकते। जिस द्वीप पर होटल स्थित है, वहां एक निजी पुल के माध्यम से पहुंचा जा सकता है और इसे पार करने के लिए आगंतुकों को होटल में व्यवसाय का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

और पढ़ें:-

Category: hotels, Worldwide

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month