Written by

इस राजसी देश के हर कोने में भव्य महल, प्राचीन किले और राजसी इमारतें आपका स्वागत करती हैं। यह समृद्ध इतिहास भारत की सभी प्राचीन संरचनाओं और प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्मारकों से निकलता है, और रोमांस, बहादुरी, ताकत और लड़ाई की कहानियों को दर्शाता है। इसके अलावा, हर बार जब आप ऐतिहासिक स्थानों की जानकारी खोज रहे हों तो शोध करने का कोई कारण नहीं है। आप हमेशा भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान की सूची देख सकते हैं।

43 भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान

भारत के ऐतिहासिक स्थान के कारण बीता हुआ युग समाज में बसा हुआ है। इसलिए यदि आप इतिहास के शौकीन हैं या भारत की समृद्ध संस्कृति का स्वाद चखना चाहते हैं, तो भारत के सर्वकालिक महानतम ऐतिहासिक स्मारकों में से कुछ को देखने के लिए आगे बढ़ें! भारत में कुछ खूबसूरत जगहों की खोज करें और सूर्यास्त के मनमोहक दृश्य देखें। भारत के सभी शीर्ष और प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थानों की इस विशेष सूची पर एक नज़र डालें जो पूरे देश को कवर करती है:

1. ताज महल, आगरा

ताजमहल भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

दिल्ली में लाल किला खोजें जो भारत के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। भारतीय ऐतिहासिक स्थानों के बॉस से मिलें। यदि आप भारत के शीर्ष 10 ऐतिहासिक स्थानों पर विचार करते हैं, तो ताज महल हमेशा सूची में उच्च स्थान पर रहेगा। प्रेम के सर्वोच्च प्रतीक, ताज महल का अन्वेषण करें, जिसकी भव्यता इतिहास में बेजोड़ है और आज यह दिल्ली से सप्ताहांत के लिए घूमने लायक स्थानों में से एक है। इस भव्य सफेद संगमरमर की संरचना का निर्माण 1632 में शाहजहाँ ने अपनी दिवंगत पत्नी मुमताज महल के लिए करवाया था। भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक मानी जाने वाली इस भव्य संरचना को पूरा करने में लगभग 22 साल लगे।

स्थानीय किंवदंती के अनुसार, ऐसा माना जाता था कि शाहजहाँ ने ताज महल का निर्माण करने वाले सभी श्रमिकों के हाथ कटवा दिये थे ताकि वैसा स्मारक न बनाया जा सके।

दिलचस्प तथ्य: दुबई में ताज महल से प्रेरित एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और होटल का निर्माण किया जा रहा है और अनुमान है कि इसका आकार चार गुना बड़ा होगा।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 40 रुपये
विदेशी- INR 1000
15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए प्रवेश वर्जित
अवश्य देखें: सूर्योदय से 30 मिनट पहले और सूर्यास्त से 30 मिनट पहले बंद हो जाता है
अवश्य देखें: ताज महल के रात्रिकालीन शो
निर्मित: शाहजहाँ
निर्मित: 1648

2. आगरा किला, उत्तर प्रदेश

आगरा भारत के ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

मुगल काल के समृद्ध इतिहास को समझने के लिए, दीवारों से घिरे आगरा के किले की यात्रा करें, जो भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थानों में से एक है, जो पूरी तरह से लाल बलुआ पत्थर से बना है। 1565 में अकबर द्वारा निर्मित, भारत के इस ऐतिहासिक पर्यटन स्थल में दो सुंदर डिजाइन वाले द्वार हैं: अमर सिंह गेट और दिल्ली गेट। प्रवेश द्वारों, अदालतों, मार्गों, महलों और मस्जिदों से भरे एक प्राचीन शहर को देखने के लिए आप केवल अमर सिंह द्वार से ही प्रवेश कर सकते हैं। यह आगरा में घूमने लायक सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

दिलचस्प तथ्य: यह किला शर्लक होम्स के मामलों में से एक में शामिल था: “साइन ऑफ़ द फोर” और यह फिल्म जोधा अकबर का स्थान भी था।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 40 रुपये
विदेशी- INR 550
अवश्य देखें: सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक
अवश्य देखें: जहाँगीर महल, नगीना मस्जिद, मोती मस्जिद, मीना मस्जिद और ज़ेनाना मीना बाज़ार।
निर्मित: अकबर और शाहजहाँ
निर्मित: 1573

3. लाल किला, दिल्ली

भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक लाल किला है

Image Source: Shutterstock

भारत के ऐतिहासिक पर्यटन स्थल में से एक, लाल किला का निर्माण 1638 से 1648 तक दस वर्षों में किया गया था। इस किले का निर्माण तब किया गया था जब शाहजहाँ ने राजधानी को आगरा से दिल्ली स्थानांतरित कर दिया था और तब इसे किला-ए-मुबारक के नाम से जाना जाता था। यह अष्टकोणीय किला उत्तर भारत के सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थानों में से एक है और यह वह स्थान भी है जहाँ राष्ट्रपति स्वतंत्रता दिवस पर अपना भाषण देते हैं। लाल किला वास्तव में उल्लेखनीय है और भारत के सर्वश्रेष्ठ ऐतिहासिक स्थानों में से एक है।

रोचक तथ्य: लाल किला वास्तव में सफेद था क्योंकि यह चूना पत्थर से बना था। जब चूना पत्थर टूटने लगा तो अंग्रेजों ने इसे लाल रंग से रंग दिया।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 10 रुपये
विदेशी- 250 रुपये
अवश्य देखें: प्रतिदिन सुबह 9:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक (सोमवार को बंद)
अवश्य देखें: रंगों का महल या ‘रंग महल’ जहाँ सम्राट की पत्नियाँ, मालकिनें और नौकरानियाँ रहती थीं।
निर्मित: शाहजहाँ
निर्मित: 1639

4. कुतुब मीनार, दिल्ली

कुतुब मीनार भारत का ऐतिहासिक स्थल है

Image Source: Shutterstock

उत्तरी भारत में पहले मुस्लिम साम्राज्य का स्थल माना जाने वाला कुतुब मीनार निश्चित रूप से भारत में ऐतिहासिक स्थल में से एक है। यह अपनी जटिल लाल बलुआ पत्थर की मंजिलों के साथ भारत-मुस्लिम वास्तुकला के बेहतरीन उदाहरणों में से एक है। ये नक्काशी और कुरान की आयतों से युक्त हैं और ज्यादातर अरबी और नागरी में हैं। कुतुब मीनार भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थानों में से एक है और कहा जाता है कि इसका नाम कुतुब-उद-दीन ऐबक के नाम पर पड़ा है जो उत्तर भारत का पहला मुस्लिम शासक था। भारत की पहली मस्जिद कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद भी कुतुब मीनार के तल पर स्थित है।

रोचक तथ्य: कुतुब मीनार परिसर में एक लोहे का स्तंभ है जिसमें 2000 साल बाद भी जंग नहीं लगी है।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 10 रुपये
विदेशी- 250 रुपये
अवश्य देखें: सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक
अवश्य देखें: हर शाम 6:30 से 8 बजे तक आयोजित होने वाला डेकोरेटिव लाइट शो और अक्टूबर/नवंबर में आयोजित होने वाला कुतुब मीनार महोत्सव।
निर्मित: क़ुतुब-उद-दीन ऐबक
निर्मित: 1193

5. हुमायूँ का मकबरा, दिल्ली

हुमायूं का मकबरा भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

भारतीय और फ़ारसी वास्तुकला का एक सुंदर संश्लेषण, हुमायूँ का मकबरा भारत में सबसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। हुमायूं की पत्नी हमीदा बानू बेगम ने 15वीं शताब्दी में अपने पति के लिए इस मकबरे का निर्माण करवाया था। मेहराबदार कोठरियाँ, सुंदर गुंबद, विस्तृत गलियारे और खोखे – ये सभी इस स्मारक को भारतीय वास्तुकला की भव्यता बनाते हैं। मुख्य मकबरे के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में एक नाई की कब्र भी है। यह दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है जिसे हर किसी को अवश्य देखना चाहिए।

दिलचस्प तथ्य: हुमायूं का मकबरा ताज महल के लिए मुख्य प्रेरणाओं में से एक था।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 40 रुपये
विदेशी- INR 510
अवश्य देखें: सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक (शुक्रवार को बंद)
अवश्य देखें: ‘मुगलों की छात्रावास’ जिसमें मुगल सम्राटों की 100 से अधिक कब्रें हैं।
निर्मित: मिराक मिर्ज़ा गियाथ
निर्मित: 1572

6. फ़तेहपुरी सीकरी, उत्तर प्रदेश

फ़तेहपुर सीकरी भारत के ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Mohak Kumar for Wikimedia Commons

शाही शहर फ़तेहपुर सीकरी कभी अकबर के शासनकाल के दौरान मुग़ल काल की राजधानी थी। यह शाही शहर भारत के ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों में से एक है और इसमें कभी महल, सार्वजनिक भवन, मस्जिद, राजा, सेना और नौकरों के लिए आवास होते थे। इसके अलावा, नक्काशीदार स्तंभों और सजाए गए स्तंभों वाला सुनियोजित शाही शहर 1571-1573 ईस्वी के बीच बनाया गया था और पानी की कमी के कारण इसे छोड़ दिया गया था।

दिलचस्प तथ्य: कई बांझ महिलाएं बच्चों के लिए प्रार्थना करने सूफी संत सलीम चिश्ती की कब्र पर आती थीं।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 40 रुपये
विदेशी- INR 510
अवश्य देखें: सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक (शुक्रवार को बंद)
अवश्य देखें: दीवान-ए-आम और दीवान-ए-खास
निर्मित: अकबर
निर्मित: 1569

7. हवा महल, जयपुर

भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक हवा महल है

Image Source: Shutterstock

पैलेस ऑफ विंड्स’ या हवा महल का नाम इस तथ्य के कारण पड़ा कि यह अपनी 953 जटिल खिड़कियों के साथ मधुमक्खी के छत्ते की तरह दिखता है। इसका आकार भी एक मुकुट की तरह है क्योंकि इसे बनाने वाले शासक, महाराजा सवाई प्रताप सिंह, भगवान कृष्ण के एक बड़े भक्त थे। यह शानदार आकर्षण जयपुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और अपनी घुमावदार वास्तुकला के कारण भारत की प्रसिद्ध इमारतों में से एक है। इसे दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के रूप में भी जाना जाता है जिसकी कोई नींव नहीं है। महल घुमावदार है लेकिन अपने पिरामिड आकार के कारण अभी भी मजबूती से खड़ा है।

दिलचस्प तथ्य: ऐसा माना जाता था कि यह इमारत इसलिए बनाई गई थी ताकि शाही महिलाएं बाहर देख सकें क्योंकि वे लगातार पर्दे में रहती थीं।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 10 रुपये
विदेशी- 50 रूपये
अवश्य देखें: सुबह 9.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक
अवश्य देखें: छोटी खिड़कियों पर जटिल जाली का काम।
निर्मित: प्रताप सिंह
निर्मित: 1799

8. खजुराहो मंदिर, मध्य प्रदेश

खजुराहो मंदिर भारत के सबसे ऐतिहासिक स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

खजुराहो को हमेशा एक ऐसी जगह के रूप में माना जाता है जो कामुकता और कामुकता का सर्वोत्तम उदाहरण है। हालाँकि यह एक गलत बयानी है क्योंकि केवल 10 प्रतिशत मूर्तियाँ ही कामुक हैं और बाकी सामान्य चित्रण हैं। भारत के सबसे ऐतिहासिक स्थानों में से एक में प्रेम, शाश्वत अनुग्रह, सुंदरता, नाजुकता और रचनात्मक कलाओं को दर्शाती अनगिनत मूर्तियां देखी जा सकती हैं। हिंदू धर्म और जैन धर्म का एक आदर्श मिश्रण, खजुराहो मंदिरों में पंथ प्रतीक, देवी देवताओं और अप्सराओं की नक्काशी है।

दिलचस्प तथ्य: शहर का नाम खजूर के पेड़ों से सजा होने के कारण पड़ा और हिंदी में “खजुरा” का मतलब खजूर के पेड़ होता है। प्राचीन काल में इसे खज्जुरपुरा भी कहा जाता था।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 10 रुपये
विदेशी- 250 रुपये (केवल पश्चिमी मंदिरों के लिए, बाकी सब मुफ़्त हैं)
अवश्य देखें: सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक
अवश्य देखें: द साउंड एंड लाइट शो जो चंदेल राजवंश की कहानी को दर्शाता है।
निर्मित: चंदेल राजवंश
निर्मित: 950 ई. से 1050 ई. के बीच

9. साँची स्तूप, मध्य प्रदेश

भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक साँची स्तूप है

Image Source: Shutterstock

सांची स्तूप में बौद्ध धर्म के सबसे धार्मिक केंद्रों में से एक का पता लगाएं, जिसमें बुद्ध के अवशेष हैं। भारत के इस प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान का निर्माण भगवान अशोक ने तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में सम्राट अशोक के लिए करवाया था। स्तूप का गुंबद कानून के चक्र का प्रतीक है और यह स्तूप वास्तव में बुद्ध के जीवन और मृत्यु के चक्र (मोक्ष) की स्वतंत्रता का प्रतीक माना जाता है। स्तूप के चारों प्रवेश द्वारों पर जातक कथाओं और बुद्ध के जीवन की कहानियों के विभिन्न दृश्य हैं।

रोचक तथ्य: बुद्ध के अवशेषों को कांच की तरह चमकाने के लिए मौर्यकालीन पॉलिश से रंगा गया था।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 10 रुपये
विदेशी- 250 रुपये
अवश्य देखें: सुबह 8.30 बजे से शाम 5 बजे तक
अवश्य देखें: अशोक स्तंभ में चार सिंह हैं और इसे ग्रीको-बौद्ध शैली में डिज़ाइन किया गया है। यह भारत का राष्ट्रीय प्रतीक भी है।
निर्मित: सम्राट अशोक
निर्मित: तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व

10. कोणार्क मंदिर, ओडिशा

कोणार्क मंदिर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

गंगा राजवंश के महान शासक – राजा नरसिम्हादेव प्रथम द्वारा 1200 कारीगरों के साथ निर्मित, कोणार्क मंदिर जादुई रूप से पत्थरों से बना है। बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित, यह मंदिर प्राचीन वास्तुकला के उत्कृष्ट विवरण का प्रतीक है और भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। एक विशेष रूप से दिलचस्प उपलब्धि मंदिर के प्रवेश द्वार पर है जहां दो शेरों को हाथियों को कुचलते हुए दिखाया गया है और हाथी के पैर के पास एक मानव शरीर पड़ा हुआ है।

दिलचस्प तथ्य: मंदिर के आधार पर लगे 12 पहिए धूपघड़ी हैं जो समय का सटीक संकेत देते हैं।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 10 रुपये
विदेशी- 250 रुपये
शुक्रवार को कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।
अवश्य देखें: सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक (शुक्रवार को बंद)
अवश्य देखें: सूर्य देवताओं की तीन मूर्तियाँ जहाँ सूर्य की किरणें भोर, दोपहर और सूर्यास्त के समय पड़ती हैं।
निर्मित: राजा नरसिंह देव प्रथम
निर्मित: 13वीं शताब्दी ईसा पूर्व

11. महाबोधि मंदिर, बोधगया

महाबोधि मंदिर भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

महाबोधि मंदिरों का दौरा करें जो बौद्ध धर्म के चार पवित्र आधारों में से एक हैं। यह वह स्थान है जहां कहा जाता है कि बुद्ध को अंजीर के पेड़ के नीचे ध्यान करते समय ज्ञान प्राप्त हुआ था। बोधि वृक्ष अंजीर के पेड़ का वंशज है और मंदिर के ठीक पास स्थित है। सबसे पहला मंदिर तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में अशोक द्वारा बनवाया गया था। मंदिर में दाहिने हाथ से पृथ्वी को छूते हुए बुद्ध की एक विशाल मूर्ति है।

दिलचस्प तथ्य: बोधिमंडा, बोधि वृक्ष के नीचे वह स्थान है जहां बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था। ऐसा माना जाता है कि जब दुनिया खत्म होगी तो यह स्थान गायब होने वाला आखिरी स्थान होगा और जब दुनिया दोबारा बनेगी तो यह सबसे पहले दिखाई देगा।
प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
अवश्य देखें: सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक
अवश्य देखें: यहां ज्वेल वॉक वह स्थान है जहां कहा जाता है कि बुद्ध ज्ञान प्राप्त करने के बाद सात दिनों तक पैदल ध्यान पर चले गए थे।
निर्मित: सम्राट अशोक
निर्मित: तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व

12. रानी की वाव, गुजरात

भारत के सबसे अज्ञात ऐतिहासिक स्थानों में से एक रानी की वाव है

Image Source: Shutterstock

जब आप रानी की वाव बावड़ी को देखेंगे तो आपको ऐसा महसूस होगा जैसे कोई चींटी किसी चींटी से नीचे उतर रही हो, क्योंकि यह एक विशाल संरचना है जो लगभग 24 मीटर गहरी है। भारत के सबसे अज्ञात ऐतिहासिक स्थानों में से एक, इस बावड़ी का निर्माण 11वीं शताब्दी में सोलंकी वंश के राजा भीमदेव की स्मृति में उनकी पत्नी रानी उदयमती ने करवाया था। बावड़ी के सबसे निचले स्तर का उपयोग पहले पड़ोसी गांवों से बचने के लिए एक मार्ग के रूप में किया जाता था। यह गुजरात में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

दिलचस्प तथ्य: केंद्रीय स्तर पर थीम “दशावतार” है जिसका अर्थ है विष्णु के 10 अवतार, और जब आप जल स्तर के पास पहुंचेंगे तो वहां एक हजार सांपों के सिर पर लेटे हुए विष्णु की एक मूर्ति होगी।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 5 रुपये
विदेशी- INR 135
अवश्य देखें: सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक
अवश्य देखें: सात दीर्घाओं में योकिनियों, अप्सराओं और नाककन्याओं की उत्कृष्ट नक्काशीदार मूर्तियां।
निर्मित: उदयमती
निर्मित: 11वीं शताब्दी ई

13. विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता

विक्टोरिया मेमोरियल भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल भारत के सबसे ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों में से एक है और इसका निर्माण भारत में ब्रिटिश काल के चरम के दौरान किया गया था। इस स्मारक का विचार तत्कालीन वायसराय लॉर्ड कर्जन ने रखा था लेकिन इसका वास्तविक डिज़ाइन सर विलियम इमर्सन ने किया था।

ढेर सारे हरे-भरे बगीचे, हथियारों, चित्रों, मूर्तियों, कलाकृतियों आदि सहित ब्रिटिश यादगार वस्तुओं से भरा एक संग्रहालय और रानी के शाही चित्र आपको इस खूबसूरत स्मारक में मिलेंगे। सबसे अच्छी पेंटिंग्स में से एक जो आपको यहां मिलेगी वह रूसी कलाकार वासिली वेरेस्टचागिन की है। यह पेंटिंग 1876 में जयपुर में प्रिंस ऑफ वेल्स को दर्शाती है।

दिलचस्प तथ्य: स्मारक पर रहस्यमय शिलालेखों के दो सेट हैं। एक है “वीआरआई” जिसका अर्थ है विक्टोरिया रेजिना इम्पेट्रिक्स और दूसरा है “डियू एट मोन ड्रोइट”। पहले का अर्थ है विक्टोरिया रानी और साम्राज्ञी और दूसरे का अर्थ है “भगवान और मेरा अधिकार”।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 20 रुपये
विदेशी- INR 200
प्रतिदिन सुबह 5:30 बजे से शाम 6:15 बजे तक समय
अवश्य देखें: काली कांस्य प्रतिमा “विजय का दूत” जो स्मारक के गुंबद के शीर्ष पर स्थित है। अनुकूल मौसम में यह मौसम सूचक के रूप में भी कार्य करता है।
निर्मित: लॉर्ड कर्जन
निर्मित: 1921

14. जलियाँवाला बाग, पंजाब

जलियाँवाला बाग पंजाब का ऐतिहासिक स्मारक है

Image Source: Shutterstock

कुख्यात जलियांवाला बाग नरसंहार अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के निकट इसी स्मारक के पास हुआ था। लगभग 6.5 एकड़ में फैला यह वह स्थान है जहां जनरल डायर ने बैसाखी के दिन सामूहिक गोलीबारी का आदेश दिया था। इस घटना में हजारों निर्दोष लोग मौत की आगोश में समा गए। यह उन घटनाओं में से एक थी जिसने स्वतंत्रता क्रांति की आग को प्रज्वलित कर दिया। 13 अप्रैल 1961 को तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद द्वारा यहां एक स्मारक बनवाया गया था।

रोचक तथ्य: कुख्यात जलियांवाला बाग नरसंहार यहीं हुआ था
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क
अवश्य देखें: सुबह 6:30 बजे से शाम 7:30 बजे तक
अवश्य देखें: वह बावड़ी जो नरसंहार के दौरान केंद्र में थी।
निर्मित: बेंजामिन पोल्क (स्मारक)
निर्मित: 1961 (स्मारक)

15. ग्वालियर किला, मध्य प्रदेश

भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक ग्वालियर किला है

Image Source: Shutterstock

अपने समय का एक प्रसिद्ध किला, ग्वालियर किला लंबे समय से मौजूद है। कुछ स्रोतों से पता चलता है कि इसका निर्माण छठी शताब्दी में या उससे पहले किया गया था, मुगल सम्राट बाबर ने इस जगह को भारतीय किलों के बीच एक मोती बताया था। संख्या शून्य का दूसरा सबसे पुराना संदर्भ यहां पाया जा सकता है। ऐतिहासिक शहर ग्वालियर में स्थित, यह उस शहर की पहचान का हिस्सा है जिसने कई राजवंशों को आते और जाते देखा है।

दिलचस्प तथ्य: संख्या शून्य का दूसरा सबसे पुराना संदर्भ यहां खुदा हुआ है, इसका निर्माण 6ठी शताब्दी में किया गया था।
प्रवेश शुल्क: INR 75/वयस्क; 15 वर्ष से कम आयु वालों के लिए निःशुल्क
अवश्य देखें: सुबह 6:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक
अवश्य देखें: मान मंदिर, गुजरी पैलेस, जहांगीर पैलेस और करण पैलेस
निर्मित: मान सिंह तोमर
निर्मित: तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व (बाद में इसे किले के रूप में विकसित किया गया जो आज है)

16. स्वर्ण मंदिर, पंजाब

स्वर्ण मंदिर दुनिया में सबसे प्रसिद्ध गुरुद्वारों में से एक है

Image Source: Shutterstock

पूरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध गुरुद्वारों में से एक, श्री हरमंदिर साहिब भारत के महत्वपूर्ण आध्यात्मिक स्थानों में से एक है। हालाँकि यह काफी समय से मौजूद है, इसे 1830 में महाराजा रणजीत सिंह द्वारा शुद्ध सोने और संगमरमर से दोबारा बनवाया गया था। अमृतसर के मध्य में स्थित, यहाँ हर दिन एक लाख से अधिक तीर्थयात्री आते हैं। इसे भारत के शीर्ष पांच ऐतिहासिक स्मारकों में से एक माना जाता है और यह उन लोगों के लिए एक आकर्षण है जो भारत में सर्वश्रेष्ठ की तलाश में हैं।

दिलचस्प तथ्य: यहां हर दिन एक लाख से ज्यादा लोग लंगर खाते हैं
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क
अवश्य देखें: हर महीने परिवर्तन
अवश्य देखें: अमृत सरोवर, रामगढि़या बुंगा
निर्मित: गुरु राम दास
निर्मित: 1599

17. इंडिया गेट, दिल्ली

इंडिया गेट भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह 42 मीटर का स्मारक भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है और इसकी तुलना अक्सर पेरिस में आर्क डी ट्रायम्फ और रोम में आर्क ऑफ कॉन्स्टेंटाइन से की जाती है। राजपथ पर स्थित, इसे एडविन लुटियंस द्वारा डिजाइन किया गया था। प्रथम विश्व युद्ध में लड़ने वाले भारतीय और ब्रिटिश दोनों मूल के 82,000 सैनिकों और तीसरे एंग्लो-अफगान युद्ध में शहीद हुए 13,300 सैनिकों को समर्पित, इसे 1931 में बनाया गया था। हर साल, गणतंत्र दिवस परेड यहां आयोजित की जाती है। यह स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के बीच एक प्रसिद्ध गंतव्य है।

दिलचस्प तथ्य: लगभग 1 लाख सैनिकों को समर्पित, जो प्रथम विश्व युद्ध और तीसरे आंग्ल-अफगान युद्ध, दो युद्धों में मारे गए। यह वह स्थान है जहां अमर जवान ज्योति – शाश्वत लौ – जलती रहती है।
प्रवेश शुल्क: निःशुल्क
अवश्य देखें: हर समय
अवश्य देखें: अमर जवान ज्योति, चिल्ड्रन पार्क
निर्मित: एडविन लुटियंस
निर्मित: 1921

18. मेहरानगढ़ किला, जोधपुर

मेहरानगढ़ किला भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

1459 में राव जोधा द्वारा बनवाया गया यह किला भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है। एक पहाड़ी पर स्थित इस परिसर में 7 प्रवेश द्वार हैं। प्रत्येक द्वार का निर्माण अलग-अलग समय पर अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया गया था। उदाहरण के लिए, विजय द्वार बीकानेर और जयपुर पर राजा मान सिंह की जीत को चिह्नित करने के लिए बनाया गया था। परिसर के भीतर एक गुलाब महल और एक ग्लास महल है। इस किले को कई बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है।

रोचक तथ्य: यह 410 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है
प्रवेश शुल्क: भारतीय नागरिक: INR 70 (ऑडियो गाइड के बिना); अन्य: INR 700 (ऑडियो के साथ)
अवश्य देखें: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
अवश्य देखें: सात द्वार और छोटे महल परिसर।
निर्मित: राव जोधा
निर्मित: 1459

19. आमेर किला, जयपुर

आमेर किला भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

गुलाबी शहर जयपुर से केवल 11 किमी दूर, आमेर किला भारत के सबसे शानदार किलों में से एक है। 1592 में महाराजा मान सिंह द्वारा निर्मित, यह वास्तव में राजाओं का निवास स्थान था। राजस्थान के मध्य में एक और यूनेस्को साइट। पीले और गुलाबी बलुआ पत्थर से बना यह एक अविस्मरणीय दृश्य है। इस किले को प्रतिदिन 5 हजार से अधिक लोग देखने आते हैं, जो इसे जयपुर में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक बनाता है।

रोचक तथ्य: राजा मान सिंह प्रथम, राजा अकबर के सबसे प्रतिष्ठित सेनापतियों में से एक थे
प्रवेश शुल्क: भारतीय वयस्क 25 रुपये, भारतीय छात्र 10 रुपये, विदेशी 200 रुपये
अवश्य देखें: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक
अवश्य देखें: हाथी की सवारी, आंतरिक सज्जा
निर्मित: राजा मान सिंह प्रथम
निर्मित: 1592

20. कुंभलगढ़ किला, राजस्थान

कुंभलगढ़ किला  वन्यजीव अभयारण्य के लिए भी प्रसिद्ध है

Image Source: Shutterstock

राजस्थान का एक और प्रसिद्ध किला, यह राजसी किले के साथ-साथ वन्यजीव अभयारण्य के लिए भी प्रसिद्ध है। राजा कुंभा द्वारा निर्मित, यह राजसमंद जिले की देखरेख में आता है। यह उदयपुर से केवल 82 किमी दूर है, यदि आप शहर में हैं तो यह एक शानदार दिन की यात्रा है। महल की शानदार संरचना के कारण यह एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है।

रोचक तथ्य: कुंभलगढ़ की दीवारें चीन की महान दीवार के बाद दुनिया में दूसरी सबसे लंबी हैं
प्रवेश शुल्क: नागरिकों और सार्क पर्यटकों के लिए 15 रुपये, बाकी के लिए 200 रुपये
अवश्य देखें: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
अवश्य देखें: कुम्भा महल, बादल महल, हनुमान पोल, नीलकंठ महादेव मंदिर
निर्मित: राणा कुम्भा
निर्मित: 1458

21. लक्ष्मी विलास पैलेस, वडोदरा

भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक लक्ष्मी विलास पैलेस है

Image Source: Shutterstock

बड़ौदा पर शासन करने वाले प्रतिष्ठित गायकवाड़ परिवार द्वारा निर्मित। शुरुआत में यह सरकार वाडा का एक हिस्सा था, इसे 1890 में महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ ने बनवाया था। यह महल इंडो-सरसेनिक वास्तुकला वाला एक अनूठा महल है। अंदरूनी भाग यूरोपीय-प्रेरित हैं और मैदान में एक सोने का कोर्स है जिसका उपयोग ब्रिटिश मेहमानों के मनोरंजन के लिए किया जाता था। यह भारत के अज्ञात ऐतिहासिक स्थान में से एक है।

दिलचस्प तथ्य: लक्ष्मी विलास का आकार बकिंघम पैलेस से चार गुना है, और कहा जाता है कि यह उस समय बनाया गया सबसे बड़ा निजी आवास था।
प्रवेश शुल्क: महल के लिए 150 रुपये और संग्रहालय के लिए 60 रुपये
अवश्य देखें: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
अवश्य देखें: रॉयल शस्त्रागार, गद्दी हॉल, राज्याभिषेक कक्ष
निर्मित: महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ तृतीय
निर्मित: 1890

22. गेटवे ऑफ इंडिया, मुंबई

गेटवे ऑफ इंडिया भारत के महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

ब्रिटिश काल के दौरान प्रवेश और निकास के लिए एक पहुंच बिंदु के रूप में निर्मित, गेटवे ऑफ इंडिया भारत के महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। यह प्राचीन प्रवेश द्वार 1924 में बनकर तैयार हुआ था और इसका उद्घाटन वाइसराय, अर्ल ऑफ रीडिंग ने किया था। इसे समय के साथ पीले बेसाल्ट और कंक्रीट का उपयोग करके मजबूत किया गया है और पूरे बुर्ज पर नाजुक जाली का काम किया गया है। बाद में गेटवे पर छत्रपति शिवाजी और स्वामी विवेकानन्द की मूर्तियाँ भी स्थापित की गईं।

दिलचस्प तथ्य: 20वीं सदी में ब्रिटिश जहाज़ों में से आखिरी जहाज़ गेटवे ऑफ़ इंडिया से इंग्लैंड के लिए रवाना हुआ था।
प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
अवश्य देखें: सुबह 12 बजे से दोपहर 12 बजे तक
अवश्य देखें: प्रवेश द्वार के पीछे सीढ़ियाँ हैं जहाँ से आप एलीफेंटा द्वीप की यात्रा कर सकते हैं।
निर्मित: जॉर्ज विटेट
निर्मित: 1913

23. अजंता और एलोरा की गुफाएँ, औरंगाबाद

अजंता और एलोरा की गुफाएं भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

अजंता-एलोरा की गुफाएँ सच्चे शिल्प कौशल को दर्शाती हैं जहाँ प्रत्येक चट्टान पर नक्काशी हाथ से की गई थी। 1819 में जब ब्रिटिश अधिकारी जॉन स्मिथ एक बाघ का पीछा करने निकले, तो उन्होंने कभी नहीं सोचा होगा कि वह राजसी अजंता गुफाओं को उजागर करेंगे। ये 29 गुफाएँ मूर्तियों और चित्रों से भरी हुई हैं जो बुद्ध और विभिन्न जातक कथाओं का प्रतीक हैं।
तीन अलग-अलग धर्मों: बौद्ध धर्म, जैन धर्म और ब्राह्मणवाद को मिलाकर, एलोरा की 34 गुफाएँ एक बेसाल्टिक पहाड़ी की दीवारों पर बनाई गई हैं। यहां 12 बौद्ध गुफाएं, 17 हिंदू गुफाएं और 5 जैन गुफाएं हैं। इनमें से अधिकांश गुफाएँ मठ हैं जिनका उपयोग प्रार्थना और अध्ययन के लिए किया जाता था।

रोचक तथ्य: ऐसा माना जाता है कि बौद्ध भिक्षुओं को मानसून के दौरान बाहर जाने की अनुमति नहीं थी और वे अजंता की गुफाओं में बैठकर मूर्तियां बनाते थे।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 10 रुपये
विदेशी- 250 रुपये
शुक्रवार को कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।
अवश्य देखें: सुबह 9 बजे से शाम 5.30 बजे तक (अजंता की गुफाएँ सोमवार को बंद रहती हैं और एलोरा की गुफाएँ मंगलवार को बंद रहती हैं)
अवश्य देखें: अजंता: गुफा 26 जो एक स्तूप के साथ एक विस्तृत रूप से सजाया गया चैत्य हॉल है।
एलोरा: कृष्ण प्रथम के शासनकाल में निर्मित ‘दस अवतारों की गुफा’।
निर्मित: सातवाहन, वाकाटक
निर्मित: 200 ईसा पूर्व से 100 ईस्वी, 5वीं शताब्दी ई

24. चारमीनार, हैदराबाद

चारमीनार भारत का ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

ऐसा माना जाता था कि मुहम्मद कुली कुतुब शाह ने अल्लाह का सम्मान करने के लिए 1591 में चारमीनार का निर्माण कराया था। हालाँकि वास्तव में भारत के इस ऐतिहासिक पर्यटन स्थल का निर्माण शहर में प्लेग के अंत का संकेत देने के लिए किया गया था। किंवदंती है कि स्मारक से गोलकुंडा किले तक एक गुप्त सुरंग है लेकिन इसे आज तक खोजा नहीं जा सका है। इस स्मारक की प्रत्येक मीनार में चार मंजिलें हैं और प्रत्येक मेहराब में एक घड़ी है।

रोचक तथ्य: एक समय हैदराबाद को लगभग नष्ट कर देने वाले चूहों से बचने के लिए एक मेहराब में एक बिल्ली का सिर बना हुआ है।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 5 रूपये
विदेशी- 100 रुपये
अवश्य देखें: सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक
अवश्य देखें: लाड बाज़ार कई अनूठी कलाकृतियों को लेने के लिए एक आदर्श स्थान है और बाज़ार में ही कई भोजन स्थल भी हैं।
निर्मित: मुहम्मद कुली कुतुब शाह
निर्मित: 1591

25. मैसूर पैलेस, कर्नाटक

मैसूर पैलेस भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

एक समय कई शासकों का शाही निवास रहा, मैसूर पैलेस अब एक संग्रहालय है जिसमें वोडेयार राजवंश के सभी शाही चित्र, कपड़े और कलाकृतियाँ हैं। यह महल भारत के सबसे ऐतिहासिक स्थानों में से एक है और यहां अक्सर कई पर्यटक आते हैं। इस महल को वर्षों के दौरान कई सम्राटों द्वारा बनाया और परिष्कृत किया गया था और इस प्रकार यह हिंदू, राजपूत और मुगल शैलियों का एक मिश्रण है जो इसे भारत के विरासत स्थलों में से एक बनाता है। चमकदार टाइलें, झूमर और लोहे के खंभे मंदिर के अंदर मंडप को सुशोभित करते हैं जिसका उपयोग शाही शादियों की मेजबानी के लिए किया जाता है।

दिलचस्प तथ्य: महाराजा पहले दशहरा उत्सव के दौरान स्वर्ण पालकी पर बैठते थे जिसे हाथियों द्वारा उठाया जाता था। देवी दुर्गा की मूर्ति अब पालकी के अंदर रखी गई है।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 40 रुपये
विदेशी- INR 200
अवश्य देखें: सुबह 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक (रविवार और सरकारी छुट्टियों पर बंद)
अवश्य देखें: जिस तरह से दशहरा उत्सव के दौरान महल को 10,000 से अधिक रोशनी से जगमगाया जाता है।
निर्मित: महाराजा कृष्णराज वाडियार चतुर्थ
निर्मित: 1897

26. हम्पी, कर्नाटक

हम्पी दक्षिण भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

हम्पी की चट्टानी इमारतें, रथ संरचनाएं, गोपुरम, हाथी अस्तबल, अलंकृत हॉल – सभी सबसे महान हिंदू साम्राज्यों में से एक की कहानी दर्शाते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान राम और उनके भाई सीता की खोज के लिए इस ऐतिहासिक स्थान पर आए थे। उन्होंने उस समय इस क्षेत्र पर शासन करने वाले दो भाइयों बाली और सुग्रीव की मदद ली। यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल दक्षिण भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक है और यह वह क्षेत्र भी है जहां विजयनगर का मुख्य सिक्का टकसाल स्थित था।

रोचक तथ्य: यहां दर्ज मानव बस्ती का पहला उदाहरण 1 ई.पू. का है।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 10 रुपये
विदेशी- INR 330
यह टिकट तीन प्राचीन स्मारकों में प्रवेश की अनुमति देता है: विट्टाला मंदिर, जेनेना एनक्लोजर और हाथी अस्तबल
अवश्य देखें: सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक (शुक्रवार को बंद)
अवश्य देखें: हम्पी के स्मारक जिनमें 14वीं शताब्दी की नक्काशी है।
निर्मित: लक्कना दंडेशा
निर्मित: 1570

27. चोल मंदिर, तमिलनाडु

भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक चोल मंदिर है

Image Source: Shutterstock

तीन महान चोल मंदिरों की तिकड़ी का दौरा करके समय में पीछे एक साहसिक यात्रा करने के लिए तैयार हो जाइए: तंजौर में बृहदेश्वर मंदिर, दारासुरम में ऐरावतेश्वर मंदिर, और गंगईकोंडा चोलपुरम में बृहदेश्वर मंदिर। तीनों मंदिरों का निर्माण चोल वंश के राजाओं द्वारा किया गया था जो दक्षिण भारत के सबसे महान साम्राज्यों में से एक था। तंजौर और चोलपुरम का निर्माण 11वीं शताब्दी में हुआ था जबकि दारासुरम का निर्माण 12वीं शताब्दी में हुआ था।

दिलचस्प तथ्य: राजा राजा चोलन को तंजौर में बृहदेश्वर मंदिर बनाने की प्रेरणा श्रीलंका यात्रा के दौरान आए एक सपने से मिली थी।
प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
अवश्य देखें: सुबह 6.30 बजे से शाम 8.30 बजे तक (मंदिर दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक बंद रहते हैं)
अवश्य देखें: बृहदेश्वर मंदिर का पहला शाही चित्र जहां राजा राजा चोलन को भगवान नटराजर को प्रणाम करते हुए देखा जा सकता है।
निर्मित: सम्राट राजराजा
निर्मित: 1010

28. महाबलीपुरम, तमिलनाडु

महाबलीपुरम भारत के सबसे प्राचीन ऐतिहासिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

असंख्य मूर्तियों से सुसज्जित द्रविड़ शैली के मंदिर महाबलीपुरम के प्रमुख आकर्षण हैं। पत्थर की नक्काशी पल्लव कला को प्रदर्शित करती है और इसे बनाने में 200 साल से अधिक का समय लगा, जिससे यह भारत के सबसे प्राचीन ऐतिहासिक स्थानों में से एक बन गया।

मंडप नामक 11 मंदिर महाबलीपुरम में पहाड़ियों के दोनों किनारों पर स्थित हैं और इनमें द्रविड़ शैली की वास्तुकला के साथ-साथ कई बौद्ध तत्व भी हैं। तट मंदिर, अर्जुन की तपस्या और गुफा मंदिर इस क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से कुछ हैं।

दिलचस्प तथ्य: “गंगा का अवतरण” जिसे गुलाबी ग्रेनाइट से उकेरा गया है और यह दर्शाता है कि कैसे भगवान शिव ने गंगा के पानी को स्वर्ग से पृथ्वी पर उतारा।
प्रवेश शुल्क: भारतीय- 10 रुपये
विदेशी- INR 350
अवश्य देखें: सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक
अवश्य देखें: नृत्य उत्सव इन महाबलीपुरम मंदिरों के प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं। हर साल दिसंबर या जनवरी के महीने में मामल्लपुरम नृत्य महोत्सव मनाया जाता है।
निर्मित: पल्लव राजा नरसिंहवर्मन
निर्मित: 7वीं शताब्दी ई.पू

29. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई

भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक छत्रपति शिवाजी टर्मिनस है

Image Source: Shutterstock

भारत में एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल जिसमें वास्तुकला की विक्टोरियन-गॉथिक शैली है। यह महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में एक रेलवे स्टेशन है। 1887 में निर्मित, यह केंद्रीय रेलवे का मुख्यालय है। भारत के वित्तीय केंद्र का एक प्रतिष्ठित मील का पत्थर, यह मुंबई के बाकी हिस्सों की तुलना में कालातीत दिखता है। यह वह स्थान है जहां से विभिन्न लंबी दूरी और छोटी दूरी की ट्रेनें शुरू होती हैं।
दिलचस्प तथ्य: इसे महारानी विक्टोरिया के 50वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में बनाया गया था और इसे पूरा होने में 10 साल लगे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
अवश्य देखें: हमेशा
अवश्य देखें: बॉम्बे का सार जानने के लिए आपको सीएसटी से ट्रेन की यात्रा करनी चाहिए।
निर्मित: फ्रेडरिक विलियम स्टीवंस
निर्मित: 1888

30. गोल गुम्बज, कर्नाटक

गोल गुम्बज केरल में घूमने लायक सबसे महत्वपूर्ण जगह है

Image Source: Shutterstock

1656 में बनाया गया, गोल गुम्बज आदिल शाह राजवंश के सातवें शासक मोहम्मद आदिल शाह का मकबरा है। गोल गुम्बज का शाब्दिक अर्थ है “गोलाकार गुंबद” और इसका रखरखाव एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) द्वारा किया जाता है। इसे बनने में 30 साल लगे और यह केरल में घूमने लायक सबसे महत्वपूर्ण जगहों में से एक है। इसे दाबुल के याकूत ने डिजाइन किया था और इसमें बीजापुर के सुल्तान की पत्नियां और बेटियां भी हैं।

रोचक तथ्य: दक्कन इंडो-इस्लामिक शैली की वास्तुकला के साथ गहरे भूरे बेसाल्ट से निर्मित और इसे दक्षिण भारत का ताज महल कहा जाता है।
प्रवेश शुल्क: भारतीय: INR 10
विदेशी: INR 100
अवश्य देखें: सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक
अवश्य देखें: व्हिस्परिंग गैलरी, राजा और उसके परिवार की तहखाना
निर्मित: दाबुल के याकूत
निर्मित: 1656

31. सेल्यूलर जेल, पोर्ट ब्लेयर

सेल्यूलर जेल भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

सेल्युलर जेल पोर्ट ब्लेयर के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। यह जेल एक एकांत द्वीप पर स्थित है और इसका इस्तेमाल अंग्रेज़ बदमाशों को सज़ा देने के लिए करते थे। सेल्यूलर जेल का अर्थ है काला पानी जिसका अर्थ है मृत्यु तक निर्वासन। अब औपनिवेशिक जेल को एक आकर्षण में बदल दिया गया है जहां लोगों को कैदियों के जीवन की एक झलक मिलती है जहां उनके साथ अमानवीय परिस्थितियों में व्यवहार किया जाता था। यदि आप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का दौरा कर रहे हैं तो यह देखने लायक है।

रोचक तथ्य: स्वतंत्रता संग्राम के समय बटुकेश्वर दत्त और वीर सावरकर जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को यहां कैद किया गया था।
प्रवेश शुल्क: INR 30
अवश्य देखें: सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक, दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक, सोमवार बंद
अवश्य देखें: लाइट एंड साउंड शो
निर्मित: ब्रिटिश भारत
निर्मित: 1906

32. एलीफेंटा गुफाएं, महाराष्ट्र

एलीफेंटा गुफाएं महाराष्ट्र का लोकप्रिय स्थान है

Image Source: Shutterstock

एलीफेंटा गुफाओं को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी गई है। यह गुफा भारत में मध्यकाल की रॉक-कट कला और वास्तुकला को दर्शाती है। ये गुफाएं 5वीं और 7वीं शताब्दी की हैं। गुफाएँ मूलतः दो समूहों में विभाजित हैं। पहला समूह पांच हिंदू मंदिरों का है और दूसरा समूह दो बौद्ध गुफाओं का है।

दिलचस्प तथ्य: मुंबई से गुफाओं तक नौका की सवारी दिलचस्प है
प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए 10 रुपये, विदेशियों के लिए 250 रुपये
अवश्य देखें: सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक
अवश्य देखें: मुंबई के क्षितिज का अद्भुत दृश्य
निर्मित: हीनयान बौद्ध
निर्मित: 5वीं से 8वीं शताब्दी के अंत के बीच

33. जंतर मंतर, जयपुर

जंतर मंतर भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

आप जयपुर के जंतर-मंतर के बारे में कैसे नहीं जान सकते? यह दुनिया की सबसे बड़ी खगोलीय वेधशाला है और भारत के सर्वश्रेष्ठ ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। इस जगह का निर्माण 18वीं शताब्दी में राजा सवाई माधो सिंह ने करवाया था क्योंकि वह विज्ञान के बहुत बड़े प्रशंसक थे। वेधशाला में ऐसे उपकरण लगे हैं जो आपको आकाशीय पिंडों की स्थिति बताते हैं।

रोचक तथ्य: जंतर मंतर पर दुनिया की सबसे बड़ी धूपघड़ी है।
प्रवेश शुल्क: छात्रों के लिए 15 रुपये, विदेशियों के लिए 200 रुपये
अवश्य देखें: सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक
अवश्य देखें: लाइट एंड साउंड शो
निर्मित: महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय
निर्मित: 1735

34. गोलकुंडा किला, हैदराबाद

गोलकुंडा किला हैदराबाद का लोकप्रिय स्थान है

Image Source: Shutterstock

गोलकुंडा किला हैदराबाद का प्रतीक है जिसे विदेशी सेना के आक्रमण से हैदराबाद की रक्षा के लिए बनाया गया था। यह वह स्थान भी है जहां शक्तिशाली कोहिनूर हीरा रखा गया था। इस किले के बारे में सब कुछ, भव्य वास्तुकला, इसका इतिहास और रहस्य, आकर्षक है। जब आप हैदराबाद में हों तो आपको निश्चित रूप से इस आकर्षण को अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करना चाहिए।

रोचक तथ्य: जब आप किले के नीचे ताली बजाते हैं तो उसकी आवाज ऊपर तक सुनाई देती है।
प्रवेश शुल्क: विदेशी पर्यटकों के लिए 5 रुपये, 100 रुपये
अवश्य देखें: सुबह 8 बजे से शाम 5:30 बजे तक
अवश्य देखें: लाइट एंड साउंड शो
निर्मित: सुल्तान कुली कुतुब-उल-मुल्क
निर्मित: 1143

35. बड़ा इमामबाड़ा, लखनऊ

बड़ा इमामबाड़ा भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

‘नवाबों के शहर’ में स्थित, बड़ा इमामबाड़ा अपनी वास्तुकला कौशल और भारत के शीर्ष ऐतिहासिक स्थानों में से एक के लिए जाना जाता है। यह बिना बीम के सहारे खड़ी दुनिया की सबसे बड़ी संरचना है। इसका निर्माण आसिफ इमामबाड़ा ने मुसलमानों के लिए एक महत्वपूर्ण पूजा स्थल के रूप में कराया था। आपको परिसर के अंदर भूल भुलैया की एक अविश्वसनीय भूलभुलैया भी मिलेगी।

दिलचस्प तथ्य: भूलभुलैया के अंदर जाने के 1024 रास्ते हैं, लेकिन केवल 2
प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए 25 रुपये, विदेशियों के लिए 500 रुपये
अवश्य देखें: सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक
अवश्य देखें: नवाब आसफ-उद-दौला की कब्र और उनका ताज
निर्मित: नवाब आसफ-उद-दौला
निर्मित: 1798

36. मीनाक्षी अम्मन मंदिर, मदुरै

मीनाक्षी अम्मन मंदिर भारत की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

मदुरै में वैगई नदी के दक्षिणी तट पर स्थित एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर, यह राजसी मंदिर अच्छी भावनाओं, सकारात्मकता और संपूर्ण आध्यात्मिकता की तलाश के बारे में है। यह पार्वती, जिन्हें मीनाक्षी के नाम से जाना जाता है, और उनके पति, शिव को समर्पित है। जटिल नक्काशी के साथ शानदार वास्तुकला को देखें और इस मंदिर की महान सुंदरता की प्रशंसा करें। यह भारत की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है।

दिलचस्प तथ्य: इस जगह की जटिल वास्तुकला दुनिया के सात अजूबों में से एक है।
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं
अवश्य देखें: सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक
अवश्य देखें: मंदिर के 14 प्रवेश द्वार और स्तंभ।
निर्मित: राजा कुलशेखर पंड्या
निर्मित: 1216

37. हलेबिडु, कर्नाटक

हलेबिडु भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

कर्नाटक के हसन जिले में स्थित, यह गौरवशाली अतीत वाले आश्चर्यजनक मंदिरों का एक संग्रह है, जिसे भारतीय वास्तुकला के छिपे हुए रत्न के रूप में भी जाना जाता है। यदि आप भारत में कुछ ऐतिहासिक स्थानों की यात्रा की तलाश में हैं, तो हेलेबिदु आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त है। इसमें होयसला वास्तुकला का प्रतिनिधित्व करने वाला एक शानदार मंदिर परिसर है। इसमें कई जैन मंदिर और अन्य महत्वपूर्ण संरचनाएं भी हैं जो आपके अंदर आध्यात्मिकता की भावना पैदा करेंगी।

दिलचस्प तथ्य: यह 12वीं शताब्दी में होयसल साम्राज्य की शाही राजधानी थी।
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं
अवश्य देखें: सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक
अवश्य देखें: पुरातत्व संग्रहालय
निर्मित: राजा विष्णुवर्धन
निर्मित: 1121

38. चित्तौड़गढ़ किला, राजस्थान

भारत के सबसे बड़े किलों और ऐतिहासिक स्थानों में से एक चित्तौड़गढ़ किला है

Image Source: Shutterstock

भारत के सबसे बड़े किलों और ऐतिहासिक स्थानों में से एक, मेवाड़ साम्राज्य की राजधानी चित्तौड़गढ़ का एक आकर्षक आकर्षण है जिसे चित्तौड़गढ़ किले के नाम से जाना जाता है। यह शानदार किला खड़ा है और मेवाड़ शासकों के गौरवशाली अतीत और सुंदरता को दर्शाता है। यह किला 700 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और इसे हमेशा अपनी शानदार लड़ाइयों के लिए याद किया जाता है, खासकर अलाउद्दीन खिलजी के दौरान और रानी पद्मिनी द्वारा किए गए आत्म-बलिदान जौहर के लिए।

दिलचस्प तथ्य: यह वह स्थान है जहां अलाउद्दीन खिलजी द्वारा किले की विजय को विफल करने के लिए रानी पद्मिनी द्वारा प्रसिद्ध आत्म-बलिदान जौहर किया गया था।
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं
अवश्य देखें: सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक
अवश्य देखें: रानी पद्मिनी महल
निर्मित: चित्रांगद मोरी
निर्मित: 7वीं शताब्दी ई

39. नालन्दा विश्वविद्यालय, बिहार

भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक नालन्दा विश्र्वविद्यालय है

Image Source: Shutterstock

प्राचीन काल का सबसे लोकप्रिय महाविहार, यह अकादमिक उत्कृष्टता का एक महत्वपूर्ण बौद्ध केंद्र और एक मामूली तीर्थ केंद्र है। सबसे मनमोहक भारतीय ऐतिहासिक स्थान में से एक में आध्यात्मिकता, अच्छी भावनाएं, सकारात्मकता, शांति और शांति की तलाश करें।

रोचक तथ्य: विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी इतनी विशाल थी कि मुसलमानों के हमले के दौरान लाइब्रेरी को पूरी तरह जलने में 5 महीने से ज्यादा का समय लग गया।
प्रवेश शुल्क: भारतीयों, सार्क और बिम्सटेक नागरिकों के लिए 15 रुपये
विदेशियों के लिए 200 रुपये
15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए निःशुल्क प्रवेश
वीडियो कैमरा के लिए 25 रुपये
अवश्य देखें: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
अवश्य देखें: संग्रहालय जिसमें कांस्य, सिक्के और कलाकृतियों का संग्रह है।
निर्मित: गुप्त राजवंश
निर्मित: 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व

40. चर्च और कॉन्वेंट, पुराना गोवा

चर्च और कॉन्वेंट भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के हिस्से के रूप में सूचीबद्ध, गोवा का यह हिस्सा पुर्तगालियों की उपस्थिति को दर्शाता है जिसे भारत में ईसाई धर्म की शुरुआत के हिस्से के रूप में गोवा में बनाए गए कई कॉन्वेंट और चर्चों की वास्तुकला में देखा जा सकता है। गोवा के चर्च और कॉन्वेंट भारत के सबसे खूबसूरत ऐतिहासिक स्थानों में से कुछ हैं।

रोचक तथ्य: गोवा भारत में पुर्तगाली शासन की राजधानी थी और यह उनकी विरासत का हिस्सा है।
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं
अवश्य देखें: सुबह 7:30 बजे से रात 8:30 बजे तक
अवश्य देखें: बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस
निर्मित: पुर्तगाली
निर्मित: 16वीं शताब्दी

41. ओरछा किला, मध्य प्रदेश

ओरछा किला भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान है

Image Source: Shutterstock

ओरछा किला परिसर एक विशाल पुरातात्विक स्थल है जिसमें कई ऐतिहासिक स्मारक – महल और मंदिर शामिल हैं। यह मध्य प्रदेश के ओरछा शहर में स्थित है और भारत के सबसे अच्छे ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। ये महल हैं राजा महल, जहांगीर महल और शीश महल। इनके अलावा, ओरछा किले के भीतर एक मंदिर और एक बगीचा, फूल बाग भी स्थित है।

दिलचस्प तथ्य: ओरछा में एक लोकप्रिय प्राचीन मंदिर, राम राजा मंदिर एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां भगवान राम को भगवान और राजा दोनों के रूप में पूजा जाता है।
प्रवेश शुल्क: INR 10 (कैमरे के लिए अतिरिक्त शुल्क)
अवश्य देखें: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक
अवश्य देखें: राजा महल, जहाँगीर महल, और शीश महल
निर्मित: राजा रूद्र प्रताप सिंह
निर्मित: 1501

42. भीमबेटका शैलाश्रय, मध्य प्रदेश

भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक भीमबेटका शैलाश्रय है

Image Source: Shutterstock

मध्य प्रदेश में भीमबेटका रॉक शेल्टर प्रागैतिहासिक युग का एक पुरातात्विक स्थल है और भारत के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। वे प्राचीन गुफा चित्रों के रूप में पाषाण युग के साक्ष्यों को संरक्षित करते हैं। माना जाता है कि ये पेंटिंग लगभग 30,000 साल पुरानी हैं। 2003 में, भीमबेटका को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी गई थी। यहां लगभग 500 गुफाएं और रॉक शेल्टर हैं जो इसे भारत में सर्वश्रेष्ठ ऐतिहासिक स्थानों के लिए अर्हता प्राप्त करने में मदद करते हैं।

दिलचस्प तथ्य: हालाँकि भीमबेटका गुफाओं का अस्तित्व कई साल पुराना है, लेकिन उनकी खोज 1957 में हुई थी।
प्रवेश शुल्क: INR 10
अवश्य देखें: सुबह 6:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक
अवश्य देखें: गुफा चित्र
निर्मित: प्रारंभिक मानव
बिल्ट इन: अर्ली टाइम्स

43. चंपानेर पावागढ़ पुरातत्व पार्क

चंपानेर पवागढ़ पुरातत्व पार्क भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

गुजरात में स्थित, चंपानेर पावागढ़ पुरातत्व पार्क ने यूनेस्को विश्व स्थलों की सूची में अपना स्थान पाया है। चंपानेर के मध्य में स्थित और पावागढ़ पहाड़ियों से घिरा यह पुरातत्व पार्क पौराणिक महत्व के साथ-साथ भारत के सबसे खूबसूरत ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। यहां बड़ी संख्या में वास्तुशिल्प चमत्कार देखे जा सकते हैं जो हिंदू और इस्लामी डिजाइनों की शैलियों को प्रदर्शित करते हैं।

रोचक तथ्य: ऐसा माना जाता है कि पावागढ़ पहाड़ी हिमालय का एक टुकड़ा है जिसे प्रसिद्ध हिंदू महाकाव्य – रामायण में भगवान हनुमान लंका ले गए थे।
प्रवेश शुल्क: 10 रुपये प्रति व्यक्ति
अवश्य देखें: सुबह 8.30 बजे से शाम 5 बजे तक
अवश्य देखें: वास्तुकला की हिंदू और इस्लामी शैलियाँ
निर्मित: वनराज चावड़ा
निर्मित: 8वीं शताब्दी ई

इस प्रकार, भारत में विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों की खोज करें और देखें जो संस्कृति से समृद्ध हैं। इस शानदार देश की विविधता और कुछ उत्कृष्ट वास्तुशिल्प सुंदरता को उजागर करें। जटिल रूप से सजाई गई खिड़कियों से लेकर विशाल मूर्तिकला शिलालेखों तक, ये सभी स्मारक कलात्मक कौशल को सर्वोत्तम रूप से प्रदर्शित करते हैं। जब आप भारत की यात्रा पर गतिशील भारतीय विरासत का पता लगाते हैं तो ऐतिहासिक स्मारकों की प्राचीन दुनिया में खो जाएँ।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

भारत में महिला यात्रियों के लिए सुरक्षित कुछ बेहतरीन ऐतिहासिक स्थान कौन से हैं?

जयपुर, आगरा, मैसूर और मुंबई जैसी जगहें महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित जगहों में से कुछ हैं। जयपुर में आप हवा महल और आमेर किले जैसे आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं। आगरा ताज महल के लिए प्रसिद्ध है, और मैसूर मैसूर पैलेस के लिए जाना जाता है। मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया जैसे कई ऐतिहासिक स्थल भी हैं।

दक्षिण भारत में प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान कौन से हैं?

हम्पी, मैसूर, बादामी और महाबलीपुरम दक्षिण भारत के कुछ प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान हैं। हम्पी विजयनगर अवशेषों वाला एक प्राचीन गाँव है; मैसूर अपने शानदार मैसूर पैलेस के लिए प्रसिद्ध है; बादामी अपनी चट्टानों को काटकर बनाई गई गुफाओं के लिए जाना जाता है; और महाबलीपुरम अपने अलंकृत मंदिरों से दिल जीत लेता है।

उत्तर भारत में प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान कौन से हैं?

जयपुर, आगरा, दिल्ली उत्तर भारत के तीन सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थान हैं; इतना कि ये तीनों मिलकर विदेशियों द्वारा प्रिय लोकप्रिय गोल्डन ट्रायंगल टूर सर्किट बनाते हैं।

भारत के आगरा में ऐतिहासिक स्थान कौन से हैं?

आगरा किला, महान अकबर का मकबरा, मरियम मकबरा, जहांगीर पैलेस आगरा के कुछ ऐतिहासिक स्थान हैं।

हैदराबाद भारत में ऐतिहासिक स्थान कौन से हैं?

गोलकुंडा किला, मक्का मस्जिद, मालवाला पैलेस, चारमीनार, जमाली दरवाजा हैदराबाद, भारत में कुछ ऐतिहासिक स्थान हैं।

भारत का सबसे पुराना शहर कौन सा है?

उत्तर प्रदेश का वाराणसी भारत का सबसे पुराना शहर है। यह शहर गंगा नदी के घाट पर स्थित है और बनारस और काशी के नाम से भी लोकप्रिय है।

मदुरै शहर कितना पुराना है?

मदुरै शहर काफी प्राचीन है और 2,500 साल से भी अधिक पुराना है। इसे पांडियन राजा कुलशेखरर ने बनवाया था।

क्या भारत में कोई प्राचीन मंदिर हैं?

यहां भारत में कुछ प्राचीन मंदिर हैं: बिहार में मुंडेश्वरी देवी मंदिर, तमिलनाडु में सुब्रह्मण्य मंदिर, तमिलनाडु में महाबलीपुरम मंदिर और उत्तराखंड में तुंगनाथ मंदिर।

भारत में कुछ खोए हुए शहरों के नाम बताइए।

भारत में खोए हुए शहरों की एक सूची है और उनमें से बहुत सारे हैं: कर्नाटक में विजयनगर, गुजरात में द्वारका, गुजरात में धोलावीरा, कर्नाटक में पट्टदकल, राजस्थान में कालीबंगन, गुजरात में लोथल।

और पढ़ें:-

Category: India, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month