नीदरलैंड, उत्तर-पश्चिमी यूरोप का एक खूबसूरत देश, अपने शानदार परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध है जिसमें नहरें, ट्यूलिप फूलों के खेत, साइकिल चालन पथ और पवन चक्कियां शामिल हैं। सर्दियों के मौसम में, जो दिसंबर के महीने में अपने चरम पर होता है, नीदरलैंड बर्फ से ढके एक जीवंत क्रिसमस क्षेत्र में बदल जाता है। 2024 की सर्दियों में नीदरलैंड में घूमने लायक जगहें और करने लायक चीजें यहां दी गई हैं।

सर्दियों में नीदरलैंड में मौसम

Image Credit: Estormiz for Wikimedia Commons

नीदरलैंड में सर्दी का मौसम दिसंबर के महीने में शुरू होता है और मार्च के महीने तक जारी रहता है। नीदरलैंड में इन सर्दियों के महीनों के दौरान बर्फ़, ठंड और कोहरा सबसे आम घटनाएं हैं। दिसंबर और जनवरी के दौरान, नीदरलैंड में सर्दियों का तापमान 2 ℃ तक कम हो जाता है। नीदरलैंड में सर्दियों का मौसम स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने के कई अवसर प्रदान करता है।

2024 की सर्दियों में नीदरलैंड में घूमने की जगहें

क्या आप नीदरलैंड की शीतकालीन छुट्टियों की योजना बना रहे हैं? भले ही यह देश एक सुंदर आधुनिक गंतव्य की तरह लगता है, लेकिन इसमें नीदरलैंड के कई छिपे हुए समुद्र तट, प्राचीन स्मारक और प्रशंसनीय नव-गॉथिक महल शामिल हैं। यहां कुछ सबसे लोकप्रिय स्थान हैं जहां आपको अपनी शीतकालीन यात्रा पर अवश्य जाना चाहिए:

1. मार्कन

Image Credit: Rene Cortin for Wikimedia Commons

मार्केन एक खूबसूरत द्वीप है जो नीदरलैंड के इतिहास में एक महत्वपूर्ण हिस्सा रखता है। यह शानदार प्रायद्वीप वर्ष 1957 में IJmer समुद्र द्वारा डच मुख्य भूमि से अलग हो गया था। मुख्य भूमि से अलग होने के बाद भी, इसने अपना देहाती आकर्षण बरकरार रखा है और यह नीदरलैंड में घूमने के लिए सबसे अनोखी और आकर्षक जगहों में से एक है।

स्थान: उत्तरी हॉलैंड

2. कस्तील दे हार

Image Credit: Rafa.rivero for Wikimedia Commons

यह नीदरलैंड के यूट्रेक्ट क्षेत्र में एक विस्तृत और आकर्षक महल है। इस अद्भुत वास्तुशिल्प इमारत को पियरे क्यूपर्स द्वारा डिजाइन किया गया था, जिन्हें वर्ष 1892 में कुलीन डच परिवार द्वारा नियुक्त किया गया था। इस उत्कृष्ट महल में उत्तरी यूरोप के गोथिकवाद से प्रेरित क्लासिक डच डिजाइन हैं और यह नीदरलैंड के सबसे अच्छे महलों में से एक है।

स्थान: कस्तीलान 1, 3455 आरआर यूट्रेक्ट, नीदरलैंड

3. बौर्टेंज

Image Credit: Zairon for Wikimedia Commons

बोर्तंगे नीदरलैंड के पश्चिमी भाग में एक गाँव है जो पहले एक तारे के आकार का किला था। इसका निर्माण 16वीं शताब्दी के दौरान ग्रोनिंगन और जर्मनी के बीच बहने वाले व्यापार मार्गों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से डच सेना द्वारा किया गया था। यह शानदार इंजीनियर्ड स्थान जनता के देखने के लिए खुला है और प्रत्येक यात्री और खोजकर्ता के लिए यह अवश्य देखने योग्य स्थान है।

स्थान: ग्रोनिंगन, नीदरलैंड

4. एम्सटर्डम

Image Source: Pxhere

सदियों पुरानी 1000 से अधिक स्मारकीय इमारतों वाला एक ऐतिहासिक शहर, एम्स्टर्डम सर्दियों में नीदरलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह अपने संग्रहालयों, पुलों और शांत नहरों के लिए बहुत प्रसिद्ध है, यह उन लोगों के लिए भी एक उपयुक्त विकल्प है जो जनवरी में नीदरलैंड की यात्रा करना चाहते हैं। इसलिए यदि आपने अभी तक अपनी नए साल की यात्रा की योजना नहीं बनाई है और सोच रहे हैं कि सर्दियों में नीदरलैंड में कहाँ जाना है, तो एम्स्टर्डम आपके लिए सही जगह है। नीदरलैंड में सर्दियों का सबसे अच्छा आनंद लें, और यह शहर आपको नीदरलैंड की सर्वश्रेष्ठ मस्जिदों, राष्ट्रीय उद्यानों, चर्चों, रेस्तरां और नीदरलैंड के क्रूज से आश्चर्यचकित कर देगा!

स्थान: उत्तरी हॉलैंड

सर्दियों में नीदरलैंड में करने लायक चीज़ें

क्रिसमस के सर्दियों के मौसम के दौरान, इस अद्भुत देश के परिवेश की गतिविधियाँ निश्चित रूप से दुनिया के हर हिस्से से यात्रियों को आकर्षित करेंगी:

1. डेवेंटर

Image Credit: Ben Bender for Wikimedia Commons

ओवरिज्सेल प्रांत में डेवेंटर क्षेत्र नीदरलैंड में सबसे अच्छे त्योहारों में से एक का आयोजन करता है जिसे वार्षिक डिकेन फेस्टिवल कहा जाता है जो प्रसिद्ध लेखक चार्ल्स डिकेंस का जश्न मनाता है। यह घटना ऐतिहासिक स्थान बर्गक्वार्टियर में होती है। इस घटना के दौरान उनकी किताबों के कई पात्र जीवन में आते हैं और यहां मौजूद प्रत्येक व्यक्ति को उनके प्यारे बचपन की याद दिलाते हैं। लोग स्क्रूज, डेविड कॉपरफील्ड, ओलिवर ट्विस्ट, फागिन और अन्य जैसे कपड़े पहनकर आते हैं।

2. मास्ट्रिच

Image Credit: Wyck Maastricht for Wikimedia Commons

दिसंबर के सर्दियों के महीने के दौरान, यह खूबसूरत गाँव एक जीवंत खरीदारी स्थल में बदल जाता है। यहां की शॉपिंग सड़कों पर लगे स्टॉल सदियों पहले मौजूद बाजारों में खरीदारी के अनुभव का अहसास कराते हैं। यह अतीत के ऐतिहासिक क्रिसमस बाज़ारों को श्रद्धांजलि देने का एक अनोखा तरीका है। बर्फ से ढका यह गाँव रंग-बिरंगी क्रिसमस रोशनी के साथ अद्भुत दिखता है।

3. एम्सटर्डम

Image Credit: Roman Boed for Wikimedia Commons

नीदरलैंड के उत्तरी क्षेत्र में, सर्दियों के मौसम में नहरों और झीलों में पानी आमतौर पर जम जाता है। ये आइस-स्केटिंग के शौकीनों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं। सर्दियों के दौरान कई स्थानीय लोगों को इस अनूठे अनुभव का आनंद लेते हुए और नीदरलैंड के कुछ बेहतरीन चर्चों का दौरा करते हुए देखा जा सकता है। हालाँकि अन्य महीनों में कृत्रिम रिंक उपलब्ध होते हैं, वास्तविक बर्फ पर स्केटिंग का अनुभव अपराजेय होता है।

4. ग्रोनिंगन

Image Credit: Hardscarf for Wikimedia Commons

ग्लूवेन की प्रामाणिक मुल्तानी शराब से लेकर सुंदर छोटे हस्तशिल्प तक, नीदरलैंड में सर्दियों के दौरान ग्रोनिंगन की नहरों के किनारे लगे स्टालों पर अपना हाथ आज़माएँ। नहर की नावों पर सवारी करना क्लासिक गतिविधियों में से एक है, लेकिन नीदरलैंड के कुछ बेहतरीन रेस्तरां में लाइव प्रदर्शन, संगीत कार्यक्रम, कला प्रदर्शन और भोजन करने से न चूकें, जिसका कोई भी हिस्सा बन सकता है और इस प्रसिद्ध क्रिसमस बाज़ार का आनंद लें।

सर्दियों में नीदरलैंड की यात्रा के लिए क्या पैक करें

Image Source: Pexels

सर्दियों के मौसम के दौरान यूरोप में नीदरलैंड की यात्रा की योजना बनाते समय आवश्यक बुनियादी चीजें नीचे दी गई हैं। कृपया सर्दियों के दौरान नीदरलैंड की यात्रा के लिए पैक करने के लिए चीजों की इस संक्षिप्त सूची पर एक नज़र डालें:

  • यहां सर्दी के मौसम में गर्म कपड़े बहुत जरूरी हैं।
  • सर्दियों के दौरान नीदरलैंड में हर जगह एक भारी जैकेट अपने साथ रखनी चाहिए।
  • छाते अपने साथ रखना चाहिए क्योंकि नीदरलैंड में साल के किसी भी समय बारिश की उम्मीद की जा सकती है।
  • आरामदायक, गर्म और जलरोधक जूते।

हमें यकीन है कि अब तक आप जान गए होंगे कि सर्दियों में तापमान गिरने पर नीदरलैंड कितना अद्भुत गंतव्य बन जाता है। सर्दियों के मौसम में तुरंत
यूरोप की यात्रा
की योजना बनाकर नीदरलैंड का रुख करें और ऐसी यादें बनाएं जो जीवन भर याद रहेंगी।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pixabay

सर्दियों में नीदरलैंड के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

नीदरलैंड में सर्दी के महीने कौन से हैं?

नीदरलैंड में दिसंबर के आखिर से मार्च तक सर्दी का मौसम होता है।

नीदरलैंड में सर्दियाँ कैसी होती हैं?

नीदरलैंड उत्तरी सागर और अटलांटिक महासागर के पास स्थित है, इसलिए इसकी समुद्री जलवायु समशीतोष्ण है। सर्दियों में नीदरलैंड में मध्यम जलवायु का अनुभव होता है और दिन का तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से 6 डिग्री सेल्सियस तक होता है।

एम्स्टर्डम में सर्दी कैसी होती है?

एम्स्टर्डम में सर्दियों में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से -1 डिग्री सेल्सियस के बीच गिर जाता है। इस मौसम के दौरान राजधानी शहर में बर्फबारी और बारिश भी होती है।

नीदरलैण्ड में कितनी बार बर्फबारी होती है?

नीदरलैंड में साल में केवल 20-30 दिन ही बर्फबारी होती है। और बर्फबारी इस बात का संकेत है कि तापमान बढ़ रहा है।

क्या एम्स्टर्डम में सर्दियों के दौरान बर्फबारी होती है?

एम्स्टर्डम में कभी-कभी बर्फबारी होती है क्योंकि नीदरलैंड में साल में कुल मिलाकर लगभग 20 या 30 दिन ही बर्फबारी होती है, और यहां बर्फबारी देखना काफी भाग्यशाली होता है। बर्फबारी होने पर शहर विंटर वंडरलैंड में बदल जाता है।

क्या देश भर में कार से यात्रा करते समय शीतकालीन टायरों की आवश्यकता है?

नीदरलैंड के शीतकालीन टायर सर्दियों के महीनों के दौरान यात्रा को आसान बनाते हैं। लेकिन, यूरोप के इस हिस्से में यात्रा के लिए यह अनिवार्य आवश्यकता नहीं है।

वे कौन से डच शहर हैं जिन्हें सर्दियों के मौसम में अवश्य जाना चाहिए?

सर्दियों के दौरान नीदरलैंड में अवश्य घूमने लायक शहर हैं एम्स्टर्डम, यूट्रेक्ट, हार्लेम, लीडेन, हेग, डेल्फ़्ट, गौडा और मास्ट्रिच।

दिसंबर में एम्स्टर्डम में क्या करना है?

दिसंबर में एम्स्टर्डम में करने के लिए कुछ चीजें हैं:
1. सिंटरक्लास का जश्न मनाएं
2. लीडसेप्लिन में आइस स्केटिंग करें
3. क्रिसमस बाजारों में खरीदारी करें

क्या एम्स्टर्डम में कोई क्रिसमस बाज़ार है?

हाँ, एम्स्टर्डम और उसके आसपास क्रिसमस बाज़ार हैं जहाँ कोई क्रिसमस उपहार खरीद सकता है और डच व्यंजनों का आनंद ले सकता है:
1. फंकी क्रिसमस मार्केट
2. एम्सटर्डमशे कर्स्टमार्कट
3. विंटर विलेज स्टैडशार्ट अम्स्टेलवीन

Category: Europe, Netherlands, season

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month