लक्ज़मबर्ग मात्र 998 वर्ग मील क्षेत्रफल वाला एक छोटा सा देश है, यह दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है, और यह एक देश से अधिक एक विशाल शहर है। यहां की जनसंख्या 500,000 निवासियों से अधिक नहीं है और यह इस जगह का आकार है जो एक ही स्थान पर केंद्रित मुख्य आकर्षणों की संख्या की तुलना में इसे एक पर्यटक स्वर्ग बनाता है। यहां का सिटी सेंटर यूनेस्को की विश्व धरोहर है। सर्दियों में लक्ज़मबर्ग और भी अधिक जगमगा उठता है। यदि आप नीदरलैंड के बेल्जियम की सीमा पर चढ़ रहे हैं तो यहां पहुंचना आसान है। शहर का एक त्वरित दौरा करने पर आपको रमणीय कस्बों और गांवों के साथ-साथ सुंदर ग्रामीण इलाके भी मिलेंगे, जहां ट्रेन द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है, चारों ओर पुराने किले और आश्चर्यजनक महल हैं।

हमने आपके लिए लक्ज़मबर्ग में कुछ स्थानों की एक सूची तैयार की है, साथ ही लक्ज़मबर्ग में करने के लिए कुछ चीजें और कुछ शीतकालीन गतिविधियाँ भी शामिल हैं।

सर्दियों में लक्ज़मबर्ग में घूमने के लिए 9 सर्वश्रेष्ठ स्थान

अपनी अगली छुट्टियों पर आरामदायक अनुभव के लिए सर्दियों में लक्ज़मबर्ग में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों पर एक नज़र डालें! इन सभी स्थानों में सभी प्रकार के यात्रियों के लिए कुछ न कुछ है। संग्रहालयों से लेकर विश्व धरोहर स्थलों तक, इसमें बहुत कुछ है। वे तुम्हें सदैव वहीं रहने के लिए बाध्य करेंगे।

1. एक्टर्नच

एक्टर्नच

Image Credit: Palauenc05 for Wikimedia Commons

एक्टर्नच जर्मन सीमा के पास एक आरामदायक छोटा शहर है और लक्ज़मबर्ग का सबसे पुराना शहर भी है। यह शहर यहां के शांत वातावरण के कारण यहां खोजकर्ताओं के लिए एक आदर्श आधार शिविर है। आप मुलरथल में लंबी पैदल यात्रा या श्योर नदी के किनारे साइकिल चलाने जा सकते हैं। इस शहर के संस्थापक सेंट विलिब्रोर्ड के सम्मान में आयोजित नृत्य जुलूस को देखने के लिए तीर्थयात्री 500 से अधिक वर्षों से प्रत्येक श्वेत मंगलवार को इस स्थान पर आते रहे हैं। यदि आप सर्दियों में नहीं जा रहे हैं तो आप मई और जून के महीनों में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगीत समारोह का आनंद ले सकते हैं। प्रागैतिहासिक संग्रहालय, बेसिलिका और रोमन विला यहां के कुछ वार्षिक आकर्षण हैं।

स्थान: जर्मन सीमा के पास.

2. वियानडेन

वियानडेन

Image Credit: Gouwenaar for Wikimedia Commons

वियानडेन ऑवर नदी पर बसा एक अनोखा, पहाड़ी शहर है। वियानडेन कैसल प्रमुख आकर्षण है जो 11वीं और 14वीं शताब्दी के बीच नदी के ऊपर बना हुआ है, इसके साथ ही शहर का पुराना आकर्षण इस जगह की एक खास विशेषता है। यह स्थान 1970 के दशक से चल रहा है और यह स्थान पूरे देश में सबसे अधिक फोटोजेनिक परिदृश्यों की पेशकश करते हुए अपनी महिमा में वापस आ रहा है। महल के शीर्ष पर एक शानदार रेस्तरां है, जहाँ केवल चेयर लिफ्ट द्वारा पहुँचा जा सकता है, जहाँ से वियानडेन और आसपास के पहाड़ों के कुछ आश्चर्यजनक दृश्य दिखाई देते हैं। सर्दियों में लक्ज़मबर्ग शहर आने वाले इतिहास प्रेमियों के लिए विक्टर ह्यूगो संग्रहालय अवश्य देखना चाहिए।

स्थान: लक्ज़मबर्ग का अर्देंनेस क्षेत्र।

3. डायकिर्च

डायकिर्च

Image Credit: MMFE for Wikimedia Commons

डाइकिर्च देश की सबसे लोकप्रिय बियर का नाम है जो अपने समृद्ध स्थानीय स्वाद के कारण पर्यटकों को बहुत पसंद आती है और इस जगह का नाम इसी बियर के नाम पर रखा गया है। यह स्थान श्योर नदी पर स्थित है और दोनों तरफ पहाड़ों से घिरा हुआ है। आप कैफे, शॉपिंग और सार्वजनिक संगीत कार्यक्रमों के लिए पैदल यात्री क्षेत्रों की जांच कर सकते हैं। फिर आप सेंट लॉरेंटियस चर्च और पुरानी दुनिया के अन्य स्थानों को देखने के लिए पुराने क्वार्टर की ओर जा सकते हैं। ऐतिहासिक वाहनों का राष्ट्रीय संग्रहालय, बियर संग्रहालय और सैन्य इतिहास का राष्ट्रीय संग्रहालय यहाँ के बहुत प्रसिद्ध आकर्षण हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए, यह स्थान आपको साइकिल चलाने, कश्ती और मछली पकड़ने की भी सुविधा देता है।

स्थान: उत्तर पूर्वी लक्ज़मबर्ग।

4. ब्यूफोर्ट

ब्यूफोर्ट

Image Credit: Teunie for Wikimedia Commons

ब्यूफोर्ट एक छोटा सा शहर है जिसका दौरा मुख्य रूप से महल के कारण किया जाता है जो शहर के उचित क्षेत्रों से घाटी के पार स्थित है। एक रोमन शिविर के रूप में निर्मित इस महल का पिछले कुछ वर्षों में विस्तार किया गया है, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध से कभी भी पूरी तरह उबर नहीं पाया। पर्यटक यहां विभिन्न स्तरों पर महल के साथ-साथ महल के अंदरूनी हिस्सों को भी देखते हैं। हालाँकि इस जगह पर कोई साज-सज्जा नहीं है। एक बार महल का दौरा पूरा करने के बाद आप ब्यूफोर्ट की सुंदर पगडंडियों पर लंबी पैदल यात्रा या साइकिल चलाने का आनंद ले सकते हैं।
स्थान: पूर्वी लक्ज़मबर्ग।

5. लक्ज़मबर्ग शहर

लक्ज़मबर्ग शहर

Image Credit: Sixdown for Wikimedia Commons

राजधानी शहर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल और प्रमुख वित्तीय केंद्र भी है। यह जगह आपको यहां अधिक से अधिक समय बिताने का मन कराएगी क्योंकि इस पुराने शहर में देखने के लिए कई जगहें हैं। ग्रैंड डुकल पैलेस, कैथेड्रल ऑफ नोट्रे डेम, प्लेस डी’आर्म्स, एडोल्फ ब्रिज और कैसमेट्स यहां घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से हैं। यह सिर्फ यहां की ऐतिहासिक सुंदरता नहीं है, यह शहर एक बहुत ही आधुनिक और महानगरीय स्थान है जो इतिहास को आधुनिक प्रगति के साथ जोड़ता है। इसके अलावा, लक्ज़मबर्ग के किले को भी देखें जो यूरोपीय संस्कृति का सबसे अच्छा आकर्षण है।

स्थान: फ़्रांस, बर्लिन और जर्मनी के बीच।

6. मोसेले घाटी

मोसेले घाटी

Image Credit: Henk Monster for Wikimedia Commons

मोसेले घाटी वासेरबिलिग से शेंगेन तक 42 किमी की दूरी तय करती है, घाटी और नदी छोटे गांवों, शराब सहकारी समितियों और कई अंगूर के बागानों से होकर गुजरती है। शेंगेन यूरोपीय संघ के समझौते के कारण प्रसिद्ध है जो आसान सीमा पार करने की अनुमति देता है और पीढ़ियों से शराब प्रेमियों को आकर्षित करता रहा है। यहां के प्रत्येक गांव में एक अनोखा आकर्षण है और यह बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां का घर है, जिनमें एक आरामदायक माहौल है जो आपको वहां रुकने के लिए प्रेरित कर सकता है। रेमर्सचेन, रेमिच, ग्रेइवेलडांगे, एहेन और माच्टम यहां के कुछ गांवों के नाम हैं जिनकी समृद्ध संस्कृति और परंपराएं हैं। घाटी में विदेशी फलों के बागान और थीम आधारित पदयात्राएं, छोटे परिभ्रमण और कई जल क्रीड़ाएं भी हैं।

स्थान: पूर्वी लक्ज़मबर्ग।

7. मुलरथल

मुलरथल

Image Credit: Michel Flammang for Wikimedia Commons

अपने हरे और पहाड़ी परिदृश्य के कारण मुलरथल को छोटा स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। यहां की अनोखी चट्टानी संरचनाओं का वर्णन करना कठिन है और एक बार देखने के बाद आप इसे अविस्मरणीय महसूस करेंगे। यह स्थान शराब, शहद और पनीर पर आधारित अपने शानदार व्यंजनों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। यहां वे मुख्य रूप से लोअर श्योर की घाटी में अविश्वसनीय रूप से परिष्कृत व्यंजन परोसते हैं। अनुभवी पैदल यात्री मुलरथल ट्रेल की ओर जा सकते हैं जो 112 किमी के जंगलों, खेतों और चट्टानों को कवर करता है। जो लोग लंबी पैदल यात्रा में अपेक्षाकृत नए हैं उनके लिए भी लंबी पैदल यात्रा के कई आसान विकल्प मौजूद हैं।

स्थान: पूर्वी लक्ज़मबर्ग।

8. अर्देंनेस

अर्देंनेस

Image Credit: Jean-Pol GRANDMONT for Wikimedia Commons

लक्ज़मबर्ग में सर्दियों में असाधारण प्रकृति का अनुभव करने के लिए अर्देंनेस एक आदर्श स्थान है। यहां ढेर सारी साइकलिंग ट्रेल्स और लंबी पैदल यात्रा के रोमांच के साथ घुमावदार घाटियां और सुंदर ऊंचे क्षेत्र आपका इंतजार कर रहे हैं। आप पूरे प्रकृति पार्कों में कई जंगलों और गांवों से गुजर रहे होंगे। कुछ अच्छी तरह से बनाए रखे गए मध्ययुगीन खंडहर भी यहाँ पाए जा सकते हैं। अर्देंनेस के भीतर दो प्रकृति पार्क हैं, नेचर पार्क ओवेर्सॉउर और आवर, ये दोनों अपने-अपने स्वाद के साथ अलग-अलग गंतव्य हैं। अधिक रोमांच के लिए, आप एल्ज़ेट या श्योर द्वारा नॉर्डिक पैदल चलने का प्रयास कर सकते हैं।

स्थान: दक्षिणपूर्व बेल्जियम लक्ज़मबर्ग तक फैला हुआ है।

9. लारोशे

लारोशे

Image Credit: Christophe.Finot for Wikimedia Commons

लारोचेट लक्ज़मबर्ग के ठीक केंद्र में है। ग्रैंड डची की यात्रा के लिए यह आदर्श घरेलू आधार है। यह स्थान दो नदियों और स्लेट-छत वाले गांवों के बीच स्थित है, जो इस सुरम्य स्थान पर खड़े हैं। चट्टानें मैसन डी क्रेहेंज नामक मध्ययुगीन महल के खंडहरों से होकर गुजरती हैं। इसके अलावा, अद्भुत कैफे और बढ़िया भोजन रेस्तरां भी देखें। आस-पास के क्षेत्रों और आकर्षणों की खोज के एक दिन के बाद आप लारोचेट वापस आना पसंद करेंगे। यह निश्चित रूप से सर्दियों में लक्ज़मबर्ग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: सेंट्रल लक्ज़मबर्ग।

यहां आपके पास लक्ज़मबर्ग की यात्रा पर जाने के लिए 9 अद्वितीय स्थानों की एक सूची है जो प्रकृति, संस्कृति और परंपराओं से समृद्ध है। सर्दियों में यह जगह थोड़ी नीरस लग सकती है, लेकिन सर्दियों में लक्ज़मबर्ग में करने लायक कुछ चीजों में संग्रहालयों का दौरा, इस जगह की शांत प्राकृतिक सुंदरता में कुछ अच्छी कॉफी के साथ इस जगह की प्रसिद्ध पेस्ट्री का स्वाद लेना शामिल है। तो, यूरोप की यात्रा की योजना बनाएं, लक्ज़मबर्ग जाएं और मौज-मस्ती करें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

सर्दियों में लक्ज़मबर्ग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सर्दियों के महीनों में लक्ज़मबर्ग कितना ठंडा होता है?

लक्ज़मबर्ग में सर्दी दिसंबर में शुरू होती है और तीन महीने तक रहती है। यहां बहुत ठंड होती है और जनवरी और फरवरी में औसत तापमान लगभग 0 डिग्री सेल्सियस या उससे थोड़ा अधिक होता है। मजबूत अटलांटिक निम्न-दबाव प्रणालियाँ असुविधाजनक ठंड का मौसम पैदा कर सकती हैं। इस दौरान तेज़ हवाएँ और बादल वाला मौसम मुख्य विशेषताएँ हैं।

आप सर्दियों में लक्ज़मबर्ग में क्या कर सकते हैं?

सर्दियों में लक्ज़मबर्ग की अपनी यात्रा पर एक आरामदायक अनुभव के लिए, आप वियानडेन, ब्यूफोर्ट, द मोसेले वैली, द अर्देंनेस जैसी जगहों पर जा सकते हैं। प्रागैतिहासिक संग्रहालय, बेसिलिका और रोमन विला भी एक्टर्नैच नामक छोटे से शहर में प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण हैं। इन अनोखी जगहों पर मौज-मस्ती का आनंद लें और अपने करीबी लोगों के साथ जीवन भर के लिए यादें बनाएं।

लक्ज़मबर्ग में खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

लक्ज़मबर्ग में खरीदारी करना सबसे रोमांचक चीज़ों में से एक है। पूरे देश में कई शॉपिंग मॉल और फैशन बुटीक फैले हुए हैं। खरीदारी के लिए अवश्य जाने योग्य स्थानों में से कुछ हैं कोरा फोएट्ज़, एस्केप शॉपिंग सेंटर, बेलवल प्लाजा, वाल्फ़र शॉपिंग सेंटर और टॉपेज़ शॉपिंग सेंटर।

क्या लक्ज़मबर्ग में बर्फबारी हो रही है?

दिसंबर वह समय है जब लक्ज़मबर्ग में बारिश या बर्फबारी होने की सबसे अधिक संभावना होती है। यहां स्कीइंग के लिए यह सबसे अच्छा समय है। अक्टूबर के अंत में, आपको बर्फबारी की कम संभावनाएँ देखने को मिल सकती हैं। इसके विपरीत, यदि आप शुष्क मौसम की तलाश में हैं, तो अक्टूबर, सितंबर और मार्च में अपनी यात्रा की योजना बनाएं क्योंकि वर्षा की संभावना कम है।

लक्ज़मबर्ग का कौन सा भोजन प्रसिद्ध है?

लक्ज़मबर्ग के सभी मांस व्यंजनों में सबसे पारंपरिक है ज्यूड मैट गार्डेबोनेन, चौड़ी फलियों के साथ पोर्क का स्मोक्ड कॉलर। इसे लक्ज़मबर्ग का राष्ट्रीय व्यंजन भी माना जाता है और यह पूरे देश में प्रसिद्ध है। तैयारी में सूअर के मांस को रात भर भिगोना, फिर इसे सब्जियों और मसालों के साथ उबालना शामिल है। इसे बीन्स और उबले आलू के साथ प्रचुर मात्रा में स्लाइस में परोसा जाता है।

Category: Europe, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month