हंगरी एक खूबसूरत देश है जिसमें हरे-भरे पहाड़ हैं और डेन्यूब नदी इसके बीच से गुजरती है। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, हंगरी संस्कृति और विरासत में भी समृद्ध है। पर्यटक सर्दियों में हंगरी की यात्रा करना पसंद करते हैं क्योंकि उनका कहना है कि यह जीवन के रोजमर्रा के तनाव से बचने के लिए सबसे उपयुक्त जगह है। हंगरी सबसे खूबसूरत स्थलों में से एक है जहां करने के लिए बहुत कुछ है और अनुभव करने के लिए बहुत कुछ है। इस शीतकालीन गाइड में वे सभी उत्तर होंगे जो आप चाहते हैं।

13 सर्दियों में हंगरी में घूमने में घूमने की जगहें

रातों के दौरान बहुत ठंड हो जाती है लेकिन फिर भी आपको दिन के दौरान करने के लिए बहुत सारी चीज़ें मिल सकती हैं क्योंकि सर्दियों में हंगरी का मौसम गर्म और सुखद होता है।
आख़िरकार, यदि कोई छुट्टियों पर जाता है, तो आख़िरी चीज़ जो वह चाहता है वह यह है कि वह दरवाज़ों के पीछे फँसकर इस जगह की सारी मौज-मस्ती से वंचित हो जाए।

1. मिस्कोलक्टापोल्का

मिस्कोलक्टापोल्का

Image Credit: Palickap for Wikimedia Commons

यह वास्तव में ठंड के दिनों में अपनी हड्डियों को गर्म करने के लिए सर्दियों में हंगरी में घूमने की जगहें में से एक है। यहां पाए जाने वाले नमक के कारण यह स्नान जोड़ों के दर्द और पीड़ा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। हालाँकि, नमक की मात्रा सामान्य थर्मल स्नान की तुलना में बहुत कम है, इसलिए आप अधिक समय तक भिगो सकते हैं। यदि आप आराम करना और लाड़-प्यार पाना चाहते हैं, तो आपको यहां आना चाहिए। प्राकृतिक गुफा मज़ेदार है और आप इसमें घूमकर इसका पता लगा सकते हैं। यह स्थान यहाँ स्नान के कारण लोकप्रिय है, लेकिन यहाँ अन्य पूल भी हैं और यदि आप लाड़-प्यार के मूड में हैं तो आप यहाँ स्पा उपचार भी पा सकते हैं। यह निश्चित रूप से हंगरी में सबसे अधिक फोटोजेनिक स्थानों में से एक है!

2. बालाटन झील

बालाटन झील

Image Credit: Susulyka for Wikimedia Commons

बालाटन झील एक मीठे पानी की झील है और हंगरी की लोकप्रिय झीलों में से एक है जिसमें बहुत सारे समुद्र तट, ज्वालामुखीय पहाड़ियाँ और एक सुंदर रिसॉर्ट शहर है। हंगरी के सर्दियों के ठंडे मौसम से निपटने के लिए दिन के दौरान गर्म धूप सेंकने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। तैराकी करना (बेशक) अच्छा विचार नहीं है, लेकिन आप आइस स्केटिंग कर सकते हैं और कोनराड नेगी (उन्होंने हंगरी शीतकालीन ओलंपिक जीता) जैसा महसूस कर सकते हैं या बर्फ में मछली पकड़ने भी जा सकते हैं। यदि आपके पास अपनी नाव नहीं है, तो आप मौके पर ही एक छोटा जहाज किराए पर ले सकते हैं और नौकायन कर सकते हैं। यदि आप झील पर बाहर नहीं जाना चाहते हैं, तो आप यहां समुद्र तटों पर आराम कर सकते हैं या पहाड़ियों और रिसॉर्ट्स का दौरा कर सकते हैं।

3. ईगर क्षेत्र

ईगर क्षेत्र

Image Credit: Panoramio for Wikimedia Commons

यदि आप हंगरी जाते हैं और किसी दिन की यात्रा करते हैं, तो निश्चित रूप से वाइन का स्वाद चखने के लिए वाइनरी में ले जाया जाएगा। आप सभी विभिन्न अंगूर के बागानों और वाइन सेलरों पर एक नज़र डाल सकते हैं। आप कोवाक्स निम्रोड वाइनरी या साइके वाइनरी या यहां तक ​​कि ग्रासी फैमिली सेलर जैसी जगहों पर जा सकते हैं। ठंडी रात में खुद को गर्म रखने के लिए स्थानीय वाइन पीने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है? कुछ सेलर्स पर्यटन को भी प्रोत्साहित करते हैं। उनके तहखानों में विशेष रातें होती हैं जहां आपको शराब पीने, कुछ स्वादिष्ट स्थानीय भोजन का आनंद लेने और रात भर नृत्य करने का मौका मिलता है। हालाँकि, यदि आप स्वाद के साथ भोजन करना चाहते हैं तो आपको पहले से बुकिंग करनी होगी।

4. एगटेलेक कार्स्ट

एगटेलेक कार्स्ट

Image Credit: Fenyessanyi for Wikimedia Commons

ये अनोखी गुफा संरचनाएं वास्तव में एगटेलेक नेशनल पार्क का हिस्सा हैं। यह चूना पत्थर परिदृश्य का एक हिस्सा बनता है। एक बार जब आप गुफा में प्रवेश करते हैं, तो आप ढेर सारे स्टैलेक्टाइट्स (नुकीले हिमलंबों के आकार में खनिज संरचनाएं जो छत से लटकते हैं और उनसे पानी टपकता है) और स्टैलेग्माइट्स (खनिज संरचनाएं जो गुफा के फर्श से ऊपर की ओर बनती हैं, वे कहां से बनती हैं) पा सकते हैं। स्टैलेक्टाइट से पानी का टपकना आमतौर पर नुकीला या सपाट होता है)। यहां खूबसूरत ढंग से बनी चट्टानें भी हैं।

5. दोहनी स्ट्रीट सिनेगॉग

दोहनी स्ट्रीट सिनेगॉग

Image Credit: Emmanuel Dyan for Wikimedia Commons

यह आराधनालय वास्तव में इज़राइल के आराधनालय के अलावा सबसे बड़ा है। यदि आप वास्तव में हंगरी के अतीत के बारे में जानना चाहते हैं तो इस जगह की यात्रा अवश्य करें। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान आराधनालय पर बमबारी की गई थी और बाद में 1990 के दशक के दौरान इसे बहाल किया गया था। यदि आप यहां के बगीचे में जाते हैं, तो आपको एक सुंदर रोता हुआ विलो मिलेगा जो एक स्मारक स्थल है और इसमें बुडापेस्ट के कुछ यहूदियों के नाम हैं जो युद्ध के दौरान मारे गए या लापता हो गए थे। यहां एक स्वीडिश राजनयिक का भावपूर्ण स्मारक भी है जो बुडापेस्ट में सैकड़ों यहूदियों की जान बचाने के लिए काफी बहादुर था। जब आप जाएँ तो एक छोटा बैग ले जाना उचित होगा क्योंकि वे पर्यटकों से सावधान रहते हैं।

6. बुडापेस्ट चिड़ियाघर और बॉटनिकल गार्डन

बुडापेस्ट चिड़ियाघर और बॉटनिकल गार्डन

Image Credit: Indafotó for Wikimedia Commons

यह चिड़ियाघर दुनिया के सबसे पुराने चिड़ियाघरों में से एक है। आप यहां जानवरों की 1000 से अधिक विभिन्न प्रजातियां पा सकते हैं। लोग आमतौर पर कोमोडो ड्रेगन और वॉम्बैट को देखने के लिए यहां आते हैं, हालांकि यहां ध्रुवीय भालू, लाल पांडा और बड़ी बिल्लियां जैसे कई अन्य जानवर भी हैं। एक्वैरियम में विभिन्न प्रकार की मछलियाँ और समुद्री जीवन भी प्रचुर मात्रा में हैं। यहां व्हेल और अन्य कंकाल अवशेषों के आदमकद मॉडल हैं। चिड़ियाघर में प्रजातियों की विभिन्न श्रेणियां हैं और वनस्पति उद्यान में सुंदर पूर्वी वनस्पति और जीव हैं। वहाँ युवा मुर्गियों वाला एक मुर्गी फार्म है जहाँ आप उनकी देखभाल कर सकते हैं और जानवरों को पालतू बनाना सीख सकते हैं।

7. एज़्टरगोम बेसिलिका

एज़्टरगोम बेसिलिका

Image Credit: Pudelek for Wikimedia Commons

यह कैथेड्रल हंगरी की सबसे बड़ी और ऊंची इमारतों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि इसमें वर्जिन मैरी का चित्रण किया गया है, क्योंकि ऐसा माना जाता था कि वह स्वर्ग में है। आप यहां एक विशाल पेंटिंग देख सकते हैं, जो कैनवास के एक टुकड़े पर चित्रित है। यह पेंटिंग गिरोलामा माइकलएंजेलो ग्रिगोलेटी द्वारा बनाई गई थी। अगर आप यहां जाएंगे तो आपको कला के कई अलग-अलग और खूबसूरत नमूने देखने को मिलेंगे। पैनोरमा हॉल भी देखने लायक है। इस खूबसूरत बेसिलिका की कुछ अन्य विशेषताओं में पुरानी मिस्र की तहखाना और टस्कन शैली के बहुत सारे रूपांकन शामिल हैं। यदि आप दिन के दौरान यात्रा करते हैं, तो आप डेन्यूब नदी के मोड़ और पास के पार्क का सुंदर दृश्य देख सकते हैं, जो सर्दियों में हंगरी की यात्रा को पूरी तरह से लायक बनाता है।

8. फेस्टेटिक्स पैलेस

फेस्टेटिक्स पैलेस

Image Credit: Globetrotter19 for Wikimedia Commons

यह महल एक उत्कृष्ट कृति है जो बारोक शैली में है। इसका कई बार पुनर्निर्माण और जीर्णोद्धार किया गया है और आखिरकार, यह अपनी महिमा पर पहुंच गया है। यदि आप जाएँ, तो आप उस स्वरूप को देख सकते हैं जो 1800 के दशक में था। आप वास्तुकला, आंतरिक सजावट और मनमोहक महल पुस्तकालय का पता लगा सकते हैं जिसमें 86,000 से अधिक विभिन्न वस्तुएँ हैं। महल अपने आप में कुछ हद तक एक प्रकृति पार्क से घिरा हुआ है जो सुंदर फूलों की क्यारियों, तालाबों, फव्वारों और मूर्तियों से भरा है। कई मूर्तियाँ तो सौ वर्ष से भी अधिक पुरानी हैं। वहाँ बहुत सारी गाड़ियाँ और डिब्बे हैं लेकिन वे केवल अवलोकन के लिए हैं। आप अंदर हेलिकॉन संग्रहालय देख सकते हैं जो हंगरी के सबसे अच्छे संग्रहालयों में से एक है।

9. हॉर्टोबैगी राष्ट्रीय उद्यान

हॉर्टोबैगी राष्ट्रीय उद्यान

Image Credit: Globetrotter19 for Wikimedia Commons

यह सर्दियों में हंगरी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है क्योंकि दिन के दौरान सूरज निकला रहेगा। यहां का परिदृश्य सुंदर है और इसमें जंगल, नदियां, मैदान और हरे-भरे पहाड़ हैं। यहां प्रचुर मात्रा में वनस्पति और जीव-जंतु हैं और आप बहुत सारे हंगेरियन वन्य जीवन, जैसे घोड़े, जल भैंस और हंगेरियन ग्रे मवेशी देख सकते हैं। आप लाल पैरों वाले बाज़, स्टोन कर्लव्स और भी बहुत कुछ जैसे पक्षियों को देख सकते हैं। नौ छेद वाला पुल इस पार्क को प्रतिष्ठित बनाता है। यह एक पत्थर का मेहराबदार पुल है जो 1921 तक सबसे लंबा था।

10. मार्गरेट द्वीप

मार्गरेट द्वीप

Image Credit: michael clarke stuff for Wikimedia Commons

यह द्वीप रंग-बिरंगे फूलों और रोते हुए विलो से भरपूर एक सुंदर द्वीप है। लेकिन जो चीज़ इसे इतना लोकप्रिय बनाती है वह है सेंटेनियल मेमोरियल, वॉटर टावर, जापानी गार्डन और स्पोर्ट्स पार्क। यदि आपको समय मिले, तो 13वीं सदी के फ्रांसिस्कन चर्च के खंडहर देखें। यदि आपके पास समय हो तो आप इसकी जांच कर सकते हैं। यदि आप यहां दिन बिताते हैं, तो निश्चित रूप से आपको इसका पछतावा नहीं होगा। यह आपके तनावपूर्ण जीवन से बचने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि यहां देखने और सीखने के लिए बहुत सारी सुंदर और दिलचस्प चीजें हैं। आपको यहां ढेर सारा स्वादिष्ट खाना और बेहतरीन संगीत भी मिल सकता है।

11. लिलाफर्ड

लिलाफर्ड

Image Credit: Rodrigo for Wikimedia Commons

हंगरी की सर्दियों का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका निश्चित रूप से देश के सबसे खूबसूरत छिपे हुए गहनों में से एक पर विजय प्राप्त करना है। बुक्क पर्वत को हंगरी के सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से एक माना जाता है और लिलाफर्ड को एक से अधिक बार बुक्क नेशनल पार्क के आधार के लिए सबसे अच्छे स्थान के रूप में टैग किया गया है। मीठे पानी की झीलों और हरे-भरे घने जंगलों सहित कुछ लुभावने अद्भुत प्राकृतिक आश्चर्यों के कारण इस राष्ट्रीय उद्यान को निश्चित रूप से अवश्य जाना चाहिए। जंगल हंगरी के कुछ सबसे त्रुटिहीन लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स का घर हैं, जिनमें यात्रियों के लिए यादगार अनुभव हैं।

12. हॉर्टोबैगी मैदान

हॉर्टोबैगी मैदान

Image Credit: TomasOrth for Pixabay

हंगरी की सर्दियों के दौरान सूरज डूबने के दौरान पीले और नारंगी रंग के विभिन्न रंगों को देखने की कल्पना करें। हॉर्टोबैगी सबसे सादे मैदानों में से एक है जिसे किसी ने कभी देखा है और इस प्रकार यात्रियों को पृथ्वी की प्राकृतिक प्रक्रिया को सबसे सुंदर तरीके से देखने का मौका मिलता है। हॉर्टोबैगी पूरी दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित सूर्यास्तों में से एक के लिए प्रसिद्ध है। विभिन्न हंगेरियाई काउबॉय के साथ-साथ अद्वितीय वनस्पतियों और जीवों का घर होने के नाते, इस गंतव्य में कुछ रोमांचक छिपा हुआ है!

13. सियोफोक

सियोफोक

Image Credit: Csillinda for Wikimedia Commons

किसने कहा कि कोई व्यक्ति केवल रात के समय ही क्लब में दिल खोल कर नाचने का आनंद ले सकता है? हंगरी में सिओफोक एक ऐसा गंतव्य है जो डे क्लबों का दावा करते है और उन्हें बढ़ावा देता है जैसे कि वे असली चीज़ हों। यह आकर्षक और रंगीन शहर प्रसिद्ध बालाटन झील के दक्षिणी तट पर स्थित है और इसमें बहुत कुछ है। यह शहर सबसे लोकप्रिय अवकाश रिसॉर्ट्स में से एक है जो हर गर्मी के मौसम में लगभग 200,000 यात्रियों की मेजबानी करता है। सिओफोक की यात्रा करते समय, किसी को निश्चित रूप से विला जोकाई और अंडे के संग्रहालय का दौरा करना चाहिए ताकि छुट्टियों में अतिरिक्त स्पर्श जोड़ा जा सके और किसी भी प्रकार के हंगेरियन अनुभव को न छोड़ा जा सके!

सर्दियों में हंगरी में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से 0 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है। कहने की जरूरत नहीं है, हंगरी की यात्रा एक ऐसी जगह है जहां आपको हंगरी की यात्रा के दौरान अवश्य जाना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप छुट्टियों के मौसम में यहां मौजूद सभी सुविधाओं का अनुभव कर सकें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

सर्दियों में हंगरी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हंगरी जाने के लिए साल का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

हंगरी घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से मई और सितंबर से नवंबर तक है।

क्या जनवरी में हंगरी में बर्फबारी होती है?

हाँ, जनवरी आमतौर पर हंगरी में वर्ष का सबसे ठंडा महीना होता है, जिसमें तापमान -5 डिग्री सेल्सियस से 0 डिग्री सेल्सियस के बीच गिर जाता है। हर शीतकाल में बर्फबारी होती है लेकिन कुछ ही दिनों में बर्फ पिघल जाती है।

क्या बुडापेस्ट सर्दियों में अच्छा है?

सर्दियों में बुडापेस्ट जादुई दिखता है। यदि कोई बर्फबारी और ठंडे मौसम का अनुभव करना चाहता है, तो उसे निश्चित रूप से शहर का दौरा करना चाहिए।

सर्दियों में हंगरी कितना ठंडा है?

हंगरी में सर्दियों में बेहद ठंडा मौसम रहता है। इन महीनों के दौरान तापमान -5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

क्या दिसंबर में हंगरी में बर्फबारी होती है?

हंगरी में दिसंबर बेहद ठंडा होता है। हालाँकि, जनवरी के महीने में अधिकतर बर्फबारी होती है।

क्या हंगरी महंगा है?

यूरोप के पूर्वी क्षेत्र में स्थित अन्य देशों की तुलना में हंगरी की यात्रा थोड़ी अधिक महंगी हो सकती है।

दिसंबर में हंगरी कितना ठंडा होता है?

हंगरी में दिसंबर में तापमान 1 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है।

Category: Europe, Hungary, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month