कोलकाता को अपनी गहरी और स्वागत योग्य संस्कृति के कारण सबसे प्रामाणिक भारतीय अवकाश स्थलों में से एक के रूप में जाना जाता है। अपने ऐतिहासिक चमत्कारों के अलावा, यह शहर प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण से भरा है जो इसे विश्राम और पर्यटन के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। सर्दियों में कोलकाता और उसके आसपास यात्रा करने के लिए अद्भुत माहौल मिलता है क्योंकि यही वह समय होता है जब शहर में आर्द्रता न्यूनतम होती है और मौसम सुहाना रहने पर आप दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। इस प्यारे शहर के आसपास अपने भविष्य के भ्रमण के लिए सर्दियों में कोलकाता के पास घूमने की जगहें के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

सर्दियों में कोलकाता के पास घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थान

सर्दियाँ छुट्टियों, रोमांच और सड़क यात्राओं और अन्य सभी मज़ेदार गतिविधियों के लिए बुलाती हैं जिनका आप गर्मी और उमस के कारण गर्मियों में आनंद नहीं ले सकते। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि सर्दियों के दौरान कहाँ जाना है, तो हमने उन स्थानों की एक सूची तैयार की है जहाँ आप सर्दियों के दौरान कोलकाता के पास जा सकते हैं, भले ही आप सर्दियों में कोलकाता के पास एक दिन की यात्रा का आनंद लेना चाहते हों।

1. जमशेदपुर

जमशेदपुर

Image Credit: Mohitjamshedpurian for Wikipedia

सर्दियों में कोलकाता के पास घूमने के लिए जमशेदपुर सबसे अच्छी जगहों में से एक है, साथ ही यह भारत के सबसे सुव्यवस्थित शहरों में से एक है। जमशेदपुर शहर में एक आकर्षक बुनियादी ढांचा और परिदृश्य है। 1919 में स्थापित, जमशेदपुर का नाम टाटा इंडस्ट्रीज के सीईओ जमशेदजी टाटा के नाम पर रखा गया था, जो शहर में अधिकांश बुनियादी ढांचे को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार थे। विकासशील देश में औद्योगीकरण के वरदान का एक उत्कृष्ट उदाहरण जमशेदपुर है, जिसे स्टील सिटी के रूप में जाना जाता है। मुख्य पर्यटक आकर्षण: डिमना झील, जुबली पार्क, दलमा वन्यजीव अभयारण्य, टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क और हुडको झील।
आदर्श अवधि: 1 दिन

2. शांतिनिकेतन

शांतिनिकेतन

Image Credit: Billjones94 for Wikipedia

शांतिनिकेतन, शांति और शांति की भूमि, जहां रवींद्रनाथ टैगोर ने विश्व भारती विश्वविद्यालय की कल्पना की थी, सर्दियों में कोलकाता के पास एक शांतिपूर्ण स्थान है। रवीन्द्रनाथ टैगोर के पिता द्वारा स्थापित, विश्वविद्यालय ने रवीन्द्रनाथ टैगोर की सहायता से भारत की शिक्षा की अवधारणा को बदल दिया। हाल के वर्षों में, यह शहर एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हुआ है, जहाँ ज्ञान का सौंदर्यात्मक प्रतिभा से मिलन होता है। इसके ऐतिहासिक संग्रहालयों और पार्कों की खोज करके शांतिनिकेतन की संस्कृति का अनुभव करें।
मुख्य पर्यटक आकर्षण: टैगोर का आश्रम, पौष मेला, अमर कुटीर, रवीन्द्र भवन संग्रहालय और छतिमतला।
आदर्श अवधि: 1-2 दिन

3. सुन्दरवन

सुन्दरवन

Image Credit: Adam Jones for Wikimedia Commons

इस दलदली जंगल से होकर कई नदियाँ बहती हैं, जो इसे प्रकृति की ओर लौटने के लिए एक बेहतरीन स्थान बनाती है। दुनिया में सबसे अच्छे संरक्षित बाघ आवासों में से एक कोलकाता से कुछ ही घंटों की ड्राइविंग में पहुंचा जा सकता है। आप सर्दियों के दौरान हाउसबोटों में से एक वॉचटावर के माध्यम से वन्य जीवन को देखने का अनुभव कर सकते हैं। इस जगह पर एक अद्भुत अनुभव लें जो कोलकाता से 2 दिनों की यात्रा के लिए आदर्श है।
मुख्य पर्यटक आकर्षण: सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान, सजनेखली वन्यजीव अभयारण्य, सुधन्यखली वॉच टॉवर, नेतिधोपानी और सजनेखली वॉच टॉवर।
आदर्श अवधि: 2 से 3 दिन

4. गंगा सागर (सागरद्वीप)

गंगा सागर (सागरद्वीप)

Image Credit: Shibangkp for Wikimedia Commons

सागरद्वीप एक छोटा सा द्वीप है, जो कोलकाता से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। भारत के सबसे प्रमुख धार्मिक केंद्रों में से एक, सागरद्वीप गंगा नदी और बंगाल की खाड़ी के संगम पर स्थित है। गंगासागर मेला, पूर्वी भारत के सबसे बड़े मेलों में से एक, मकर संक्रांति के आसपास गंगा के इस मुहाने पर आयोजित किया जाता है। नदियों के इस संगम पर, तीर्थयात्री मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर पवित्र स्नान करने के लिए इकट्ठा होते हैं। आप सर्दियों में कोलकाता के पास अपनी एक दिवसीय यात्रा पर इस जगह पर जा सकते हैं।
मुख्य पर्यटक आकर्षण: सागर तट, गंगा सागर मेला, कामिल मुनि मंदिर, सागर लाइटहाउस और ओंकारनाथ मंदिर।
आदर्श अवधि: 1 से 2 दिन

5. सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी

Image Credit: Joydeep for Wikimedia Commons

अगर आपको लंबी ड्राइव पसंद है तो कोलकाता से सिलीगुड़ी तक एक खूबसूरत ड्राइव करें। सिलीगुड़ी पहुंचने के बाद, आप महानंदा वन्यजीव अभयारण्य में सवारी कर सकते हैं, या विभिन्न वस्तुओं को खोजने के लिए हिल कार्ट रोड पर हांगकांग बाजार में घूम सकते हैं। यह सालुगाड़ा मठ में स्थित सौ फुट से अधिक ऊंचे ताशी गोमांग स्तूप का भी घर है।
मुख्य पर्यटक आकर्षण: सालुगाड़ा मठ, इस्कॉन मंदिर सिलीगुड़ी, महानंदा वन्यजीव अभयारण्य, द साइंस सिटी और दुधिया
आदर्श अवधि: 2 से 3 दिन

6. रायचक

रायचक

Image Credit: Pinakpani for Wikimedia Commons

रायचक कोलकाता से 50 किलोमीटर दूर स्थित है, लेकिन यहां दुनिया बहुत अलग लगती है। अति-शहरी विकास से घिरा, यह शहरीकृत शहर से ताज़ी हवा का झोंका है। हुगली नदी और विभिन्न किलों से इसकी निकटता शहर के मिट्टी के आकर्षण को बढ़ाती है, जिससे यह सर्दियों में कोलकाता के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बन जाता है। नदी के किनारे शांत वातावरण में घूमने, आराम करने और खुद को लाड़-प्यार देने का आनंद लें।
मुख्य पर्यटक आकर्षण: एफ किला, डायमंड हार्बर, डायमंड हार्बर में लाइटहाउस, चिंग्रिहकाली किला और जॉयनगर
आदर्श अवधि: 1 दिन

7. मंदारमणि

मंदारमणि

Image Credit: Joydeep for Wikimedia Commons

मंदारमणि कोलकाता के पास एक छोटा सा शहर है जिसमें एक आगामी समुद्र तट रिसॉर्ट है। अपनी शीर्ष सुविधाओं और विलासिता के कारण इसमें विश्व स्तरीय गंतव्य बनने की क्षमता है। रोजमर्रा की जिंदगी की हलचल से दूर रहने के लिए एक अद्भुत जगह, मंदारमणि में शानदार दृश्य, शानदार समुद्र तट और विलासिता की आभा है। समुद्र तट पर आराम करने के अलावा, आप मंदारमणि के समुद्र तट पर एक रोमांचक उच्च गति की सवारी का आनंद ले सकते हैं, जो भारत में मोटर-योग्य सबसे लंबा विस्तार है।
मुख्य पर्यटक आकर्षण: मंदारमणि समुद्र तट, शंकरपुर समुद्र तट और दीघा समुद्र तट। आदर्श अवधि: 1 दिन

8. बिष्णुपुर

बिष्णुपुर

Image Credit: Amitabha Gupta for Wikimedia Commons

बिष्णुपुर शहर अपने टेराकोटा मंदिरों, संस्कृति, संगीत, हस्तनिर्मित वस्तुओं और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। आप प्राचीन मंदिरों और महलों की यात्रा कर सकते हैं, शहर की संकरी गलियों में चल सकते हैं और ढेर सारी तस्वीरें खींच सकते हैं और ताज़ी काटी गई खजूर से बने ताज़ा गन्ने और खजूर के शरबत का आनंद ले सकते हैं। आप जनवरी के मध्य में संक्रांति मेले में टेराकोटा और मिट्टी की मूर्तियों के साथ-साथ बालूचरी साड़ियों की खरीदारी कर सकते हैं।
मुख्य पर्यटक आकर्षण: रसमंच, लालजी मंदिर, सुसुनिया हिल, जोरेबंगला मंदिर और मदन मोहन मंदिर।
आदर्श अवधि: 1 से 2 दिन

9. बक्खाली

बक्खाली

Image Credit: Navi guy for Wikimedia Commons

पश्चिम बंगाल के मध्य में और फिर भी अपने आप में एक पूरी दुनिया में स्थित, बक्खाली पश्चिम बंगाल तट पर एक छोटा सा समुद्र तटीय शहर है। जो लोग समुद्र तट पर छुट्टी की तलाश में हैं, जिसमें तेज संगीत और अत्यधिक शराब पीना शामिल नहीं है, वे बक्खाली जा सकते हैं। आप समुद्र तट के किनारे टहलने, नाव पर यात्रा, किसी द्वीप पर रुकने या बाइक की सवारी का आनंद ले सकते हैं। विदेशी छुट्टियों का अनुभव करने के लिए बक्खाली एक आदर्श स्थान है।
मुख्य पर्यटक आकर्षण: बक्खाली बीच, हेनरी द्वीप, जम्बू द्वीप, फ्रेजरगंज विंड पार्क और बिशालक्ष्मी मंदिर
आदर्श अवधि: 1 दिन

10. मुकुटमणिपुर

मुकुटमणिपुर

Image Credit: Eatcha for Wikimedia Commons

मुकुटमणिपुर कोलकाता के बांकुरा जिले में एक आकर्षक शहर है, जो हरे जंगलों, साफ नीले पानी और पृष्ठभूमि में पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यह शहर कोलकाता के स्थानीय लोगों के लिए एक लोकप्रिय सप्ताहांत अवकाश स्थल है। झारखंड से लगती है सीमा यह शहर कांगसबाती और कुमारी नदियों के संगम का घर है। यह एक छोटा सा शांत शहर है जो शांत छुट्टियाँ चाहने वाले कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। मुकुटमणिपुर बांध को देश का दूसरा सबसे बड़ा बांध कहा जाता है।
मुख्य पर्यटक आकर्षण: पारसनाथ पहाड़ियाँ, कांगसबाती बांध, अंबिकानगर और डियर पार्क।
आदर्श अवधि: 1 दिन

ये कुछ ऐसी जगहें हैं जहां आप छोटी यात्रा के लिए जा सकते हैं, जैसे सर्दियों में कोलकाता से 2 दिन की यात्रा। इन सभी जगहों के अलग-अलग परिदृश्य और वातावरण इन्हें देखने लायक बनाते हैं। रोजमर्रा की जिंदगी की भागदौड़ से राहत पाने के लिए अपने परिवार या दोस्तों के साथ सप्ताहांत पर इन जगहों पर जाएं और ये जगहें आपको सुकून का एहसास कराएंगी। ट्रैवलट्रायंगल के साथ अपनी भविष्य की कोलकाता की यात्रा बुक करना न भूलें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Wikimedia Commons

सर्दियों में कोलकाता के पास घूमने की जगहों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मुझे कोलकाता से 2 दिन की यात्रा के लिए कहाँ जाना चाहिए?

कुछ जगहें जहां आप सर्दियों में कोलकाता से 2 दिन की यात्रा के लिए जा सकते हैं, वे हैं शांतिनिकेतन, मंदारमणि, जमशेदपुर, सुंदरबन और सिलीगुड़ी। ये स्थान सप्ताहांत में छोटी यात्राओं के लिए आदर्श हैं और आप आराम या साहसिक यात्रा के लिए इन स्थानों पर जा सकते हैं।

कोलकाता में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें कौन सी हैं?

खूबसूरत शहर कोलकाता के कुछ प्रमुख पर्यटक आकर्षण विक्टोरिया मेमोरियल, जोरासांको ठाकुर बारी, प्रिंसेप घाट, साइंस सिटी और कालीघाट काली मंदिर हैं। कोलकाता के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानने के लिए आप इन जगहों पर जा सकते हैं।

मैं कोलकाता में अपना सप्ताहांत कैसे बिता सकता हूँ?

आप सर्दियों के दौरान कोलकाता में अपने परिवार और दोस्तों के साथ सिलीगुड़ी, मंदारमणि और शांतिनिकेतन जैसी कुछ खूबसूरत जगहों पर जाकर अपना सप्ताहांत बिता सकते हैं।

शांतिनिकेतन किस दिन बंद रहता है?

शांतिनिकेतन में विश्व भारती बुधवार को बंद रहता है लेकिन टैगोर के आश्रम, रवींद्र भवन संग्रहालय और उत्तरायण परिसर जैसे अन्य सभी पर्यटन स्थल पर्यटकों के भ्रमण के लिए खुले हैं।

मैं कोलकाता से सुंदरबन कैसे पहुँच सकता हूँ?

कोलकाता से सुंदरबन में कई प्रवेश बिंदु हैं। आप गोडखाली से प्रवेश कर सकते हैं जो कोलकाता से 82 किमी दूर है, सोनाखली, कैखाली जो कोलकाता से 83 किमी दूर है या झारखाली जो कोलकाता से लगभग 100 किमी दूर है।

Category: hindi, Kolkata, Places To Visit, West Bengal

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month