Written by

कभी-कभी हमें बस शहरों की भयानक चीख-पुकार से दूर जाकर ग्रामीण इलाकों में ठिकाना ढूंढना होता है; कर्नाटक में सुंदर चिकमगलूर जैसी कोई जगह। चाहे आप साधारण मालानाड संस्कृति का अनुभव करना चाहते हों या बस मुल्लायनागिरी की धुंध भरी पहाड़ियों में खो जाना चाहते हों, चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे आपको यह सब करने देते हैं। इस छोटे से हिल स्टेशन में, आप पश्चिमी घाट के मनमोहक आकर्षण को देख सकते हैं, अपने होमस्टे के पीछे भद्रा नदी को खूबसूरती से बहते हुए देख सकते हैं, और खिलने के समय विशाल हरे-भरे मैदानों को रंगों और सुगंधों के दंगे में बदलते हुए देख सकते हैं।

चिकमंगलूर में 24 होमस्टे

कॉफी के बागानों, हरी-भरी हरियाली, शांत वातावरण और प्रकृति की भव्यता से सुशोभित चिकमंगलूर जैसे हिल स्टेशन को होमस्टे में रहकर सबसे अच्छा अनुभव किया जा सकता है। अपनी छुट्टियों का सर्वोत्तम आनंद लें और चिकमंगलूर के शीर्ष होमस्टे की शांति के बीच खुद को तरोताजा करें। तो, बिना किसी देरी के, आप जिस शांतिपूर्ण छुट्टी का इंतजार कर रहे हैं, उसके लिए चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे की एक सूची यहां दी गई है।

1. नेचर क्राफ्ट होमस्टे

 चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक नेचर क्राफ्ट होमस्टे है

Image Source: Shutterstock

चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक, नेचर क्राफ्ट होमस्टे सुंदर काली मिर्च और कॉफी एस्टेट के बीच स्थित है। आपको इस होमस्टे की बड़ी खिड़कियां, साधारण सजावट और देहाती अनुभव पसंद आएगा। अंसार-मेजबान-और उसका परिवार यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके मेहमान आरामदायक हों और प्रवास के दौरान उनकी ज़रूरतें पूरी हों। मेज़बान के पास आपका साथ देने के लिए एक सुंदर और मैत्रीपूर्ण सेंट बर्नार्ड है। इन सबके अलावा, यह होमस्टे चिकमंगलूर के विभिन्न पर्यटक आकर्षणों के नजदीक है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आप चिकमगलूर में घूमने के लिए सभी खूबसूरत जगहों का पता लगा सकें।

क्या है खास: अनोखी सजावट, घर का बना खाना

2. क्लोवर लीफ होमस्टे

क्लोवर लीफ होमस्टे चिकमंगलूर में रहने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Vinodtiwari2608 for Wikimedia Commons

हरी-भरी घाटियों से घिरा और ज्यादातर धुंध में खोया हुआ, क्लोवर लीफ होमस्टे चिकमंगलूर में रहने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बड़े समूहों के साथ घरेलू प्रवास की तलाश कर रहे किसी भी व्यक्ति के लिए यह एक आदर्श निवास स्थान है। मेजबान कुछ स्वादिष्ट घर का बना भोजन परोसते हैं, और उनका आतिथ्य आपको संतुष्ट कर देगा। होमस्टे में आपके वाहनों के लिए पर्याप्त पार्किंग स्थान उपलब्ध है। इसके अलावा, होमस्टे से सिर्फ 1 किमी दूर एक एडवेंचर कैंप है, जहाँ आप एक साथ कुछ मज़ेदार गतिविधियाँ आज़मा सकते हैं। यह चिकमंगलूर में सबसे अच्छा बजट होमस्टे है।

क्या है खास: पास में ही साहसिक शिविर, शीर्ष स्तर का आतिथ्य

3. शांति कुन्नज होमस्टे

शांति कुन्नज होमस्टे चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक है

Image Source: Shutterstock
दक्षिण भारत में सबसे अच्छे होमस्टे में से एक, शांति कुन्नज होमस्टे सिर्फ रहने की जगह नहीं है, यह एक अविश्वसनीय अनुभव है। आप परिवार और दोस्तों के साथ एक ठंडे कांच के घर, या एक देहाती लकड़ी के घर, या एक साधारण मिट्टी के घर में रह सकते हैं। उनका कांच का कमरा संभवतः रहने के लिए सबसे अच्छा कमरा है क्योंकि यह भद्रा नदी के ऊपर स्थित है, और आप अपनी बालकनी से नदी का प्रवाह देख सकते हैं। और होमस्टे का मालिक, कैरोल, अविश्वसनीय रूप से मिलनसार है और मेहमानों का बहुत अच्छी तरह से ख्याल रखता है।

क्या है खास: विचित्र कॉटेज की श्रृंखला, पास में भद्रा नदी

4. नदी जंगल

परिवार के लिए चिकमंगलूर में कुछ बेहतरीन होमस्टे में रिवर वुड्स शामिल है

Image Credit: Toburke For Wikimedia Commons
परिवार के लिए चिकमंगलूर में कुछ बेहतरीन होमस्टे में रिवर वुड्स शामिल है, जो 360 एकड़ के शांत कॉफी एस्टेट में स्थित है। शाम के आसमान में घूमती पहाड़ियों और पक्षियों की खूबसूरत छायाएं निश्चित रूप से आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी। शीर्ष स्तरीय सुविधाओं और सुस्वादु सजावट के साथ, रिवर वुड्स चिकमंगलूर में एक प्रीमियम और किफायती होमस्टे है। मेजबान अपने मेहमानों के लिए कयाकिंग/रिवर राफ्टिंग, मेर्थी चोटी तक पैदल यात्रा, कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान और भद्रा वन्यजीव अभयारण्य के दौरे जैसी गतिविधियों का भी आयोजन करते हैं। यह चिकमगलूर में सबसे लक्जरी होमस्टे है।

क्या है खास: कयाकिंग, लंबी पैदल यात्रा, वन्यजीव सफारी जैसी गतिविधियाँ

5. थोटादहल्ली होमस्टे

चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक थोटादहल्ली होमस्टे है

Image Credit: Mallikarjuna Sarvala For Wikimedia Commons
थोटाधाहल्ली होमस्टे मुल्लायनगिरि की शांतिपूर्ण पहाड़ियों में स्थित बेहतरीन मुल्लायनगिरि होमस्टे है जो आपको एक आदर्श छुट्टियाँ प्रदान करता है। घर में रहने के दौरान, आप मलनाड परंपरा, उनके भोजन और संस्कृति के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे। यह चिकमंगलूर होमस्टे अद्वितीय प्राचीन वस्तुओं से भरा हुआ है जो इसके अंदरूनी हिस्सों की सुंदरता को बढ़ाता है। मेज़बान, श्री प्रकाश, अब तक मिले सबसे अच्छे मेज़बानों में से एक हैं।

क्या है खास: पहाड़ियों के शांत दृश्य, पुरानी सजावट और प्राचीन वस्तुएं

6. थिप्पनहल्ली होमस्टे

मुल्लायनगिरि होमस्टे चिकमंगलूर की पहाड़ियों के बीच स्थित एक अद्भुत विरासत बंगला है

Image Source: For Pexels
एक और महान मुल्लायनगिरि होमस्टे, थिप्पनहल्ली होमस्टे चिकमंगलूर की पहाड़ियों के बीच स्थित एक अद्भुत विरासत बंगला है। यहां के कमरे विशाल हैं और यहां से खूबसूरत पहाड़ियां और कॉफी के बागान दिखाई देते हैं। होमस्टे के मेजबान अर्पिता और नितिन एक प्यारे जोड़े हैं जो अपने मेहमानों की हर ज़रूरत का ख्याल रखते हैं।

क्या है खास: भव्य बंगला, शीर्ष स्तर की सेवाएं

7. कॉफ़ी बीन होमस्टे

चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक कॉफ़ी बीन होमस्टे है

Image Source: For Pexels
कॉफी बीन होमस्टे एक 100 साल पुराना विरासत घर है जो लुभावनी खूबसूरत पश्चिमी घाट के बीच बसा हुआ है। होमस्टे में एक सुंदर आंगन है जिसमें एक चिमनी, एक छोटी निजी लाइब्रेरी और जंगलों और पहाड़ियों की ओर देखने वाली निजी बालकनी है। यह पूरा स्थान एवोकैडो, जामुन और अमरूद के पेड़ों से घिरा हुआ है। होमस्टे के मेजबान बहुत प्यार और देखभाल के साथ कुछ सबसे स्वादिष्ट मलनाड व्यंजन परोसते हैं।

क्या है खास: आंगन, निजी बालकनी, स्वादिष्ट मलनाड व्यंजन

8. छुपी हुई घाटी

चिकमगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक निजी झील पर रोमांटिक नाव की सवारी प्रदान करता है

Image Credit: Nirankar Sen For Wikimedia Commons
जो जोड़े किसी एकांत जगह पर छुट्टियां मनाने की योजना बना रहे हैं, उन्हें द हिडन वैली पर अवश्य विचार करना चाहिए। चिकमगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक, यह उनकी छोटी निजी झील पर रोमांटिक नाव की सवारी प्रदान करता है। 30 एकड़ के इस कॉफ़ी एस्टेट में बत्तख, खरगोश, टर्की और जंगली मुर्गियाँ देखी जा सकती हैं। अद्भुत मेज़बान आपको प्रकृति की सैर पर ले जाता है और आप जहां भी जाएंगे उसका प्यारा जर्मन शेफर्ड आपके साथ रहेगा। उनकी सफलता का राज उनके बेहतरीन आतिथ्य और देखभाल करने वाले स्वभाव में छिपा है।

क्या है खास: रोमांटिक नाव की सवारी, वन्य जीवन के साथ करीबी मुठभेड़

9. अतिथि होमस्टे

चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक अतिथि होमस्टे है

Image Source: For Pexels
मुल्लायनगिरी की तलहटी में स्थित, अतिथि होमस्टे चिकमंगलूर में बजट यात्रा पर ठहरने के लिए एक आदर्श स्थान है। अपने शांत और हरे-भरे स्थान के अलावा, यह स्वादिष्ट मलनाड व्यंजन और गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए भी जाना जाता है। कॉफी के बागानों और जंगलों के अद्भुत दृश्य आपको आश्चर्यचकित कर देंगे। यह जोड़ों के लिए चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे के लिए शीर्ष चयनों में से एक है।

क्या है खास: अविश्वसनीय रूप से जेब के अनुकूल, मलनाड व्यंजन

10. कॉफ़ी लैंड होमस्टे

चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक कॉफ़ी बीन होमस्टे है

Image Source: Shutterstock
यदि आप विशाल कॉफी बागानों के बीच आराम करना चाहते हैं, तो कॉफी लैंड होमस्टे ऐसी छुट्टियों के लिए परिवार के लिए चिकमंगलूर में होमस्टे में से एक है। उनके पास चार विशाल शयनकक्ष हैं जो आपके प्रवास को आरामदायक बनाने के लिए सभी बुनियादी सुविधाओं से सुसज्जित हैं। बेहद मिलनसार स्टाफ और मेज़बान और उनका गर्मजोशी भरा आतिथ्य आपको इस जगह से प्यार करने पर मजबूर कर देगा।

क्या है खास: चित्र-परिपूर्ण कॉफी बागान, मिलनसार कर्मचारी

11. वन होमस्टे

चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक वन होमस्टे है

Image Source: For Pexels
फ़ॉरेस्ट होमस्टे संपूर्ण पारिवारिक छुट्टियों के लिए चिकमगलूर में होमस्टे में से एक है। खूबसूरत मराडी गांव के ठीक बीच में, वन आपको मंत्रमुग्ध कर देने वाले पश्चिमी घाट की अछूती सुंदरता और भव्यता का अनुभव कराता है। तेज धाराएँ, चहचहाते पक्षी, कॉफी बीन्स की खुशबू, जंगली ऑर्किड और ठंडी हवाएँ आपको अपनी योजना से अधिक समय तक रुकने पर मजबूर कर देंगी।

क्या है खास: मराडी गांव की सैर, पास में खूबसूरत जलधाराएं

12. देवीगिरी होमस्टे

चिकमगलूर में बजट होमस्टे में से एक, देवीगिरी हरे-भरे बाबा बुदनगिरी रेंज में स्थित है

Image Source: For Pexels

चिकमगलूर में बजट होमस्टे में से एक, देवीगिरी हरे-भरे बाबा बुदनगिरी रेंज में स्थित है। यह एक ऐसी जगह है जो आपको बेहतरीन आतिथ्य, अछूती प्राकृतिक सुंदरता और सच्चे ग्रामीण जीवन का अनुभव कराती है। 50 एकड़ कॉफी एस्टेट से घिरा, देवीगिरी अविश्वसनीय रूप से भव्य पश्चिमी घाट का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

क्या है खास: बेहतरीन आतिथ्य, पश्चिमी घाट का भव्य नजारा

13. कराडिगुंडी एस्टेट होमस्टे

चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक कराडिगुंडी एस्टेट होमस्टे है

Image Source: For Pexels
पश्चिमी घाट के किनारे 40 एकड़ के कॉफी बागान में बसा, कराडिगुंडी एस्टेट होमस्टे पहाड़ियों, हरी-भरी घाटियों, चमचमाती नदियों और कॉफी बागानों के साथ मेहमानों के लिए एक समृद्ध प्राकृतिक आश्चर्य है। हालाँकि यहाँ की सुखद जलवायु के कारण वर्ष के किसी भी समय यहाँ जाया जा सकता है, लेकिन मानसून में यहाँ रहना अत्यधिक अनुशंसित है क्योंकि यह क्षेत्र को हरा-भरा और ताज़ा बना देता है। शांति, विश्राम और रोमांच के लिए आदर्श विश्राम स्थल की पेशकश करते हुए, कराडिगुंडी चिकमंगलूर में होमस्टे में से एक है। यह आपको शहरी जीवन की हलचल से दूर इस जगह की सुंदरता और शांति में डूबने देता है।

क्या है खास: हरे-भरे कॉफी के बागान, छोटी झरने वाली जल धाराएं, प्राकृतिक तालाब, नविलगुड्डा पहाड़ी

14. हनीड्यूज़ एक्सोटिका

हनीड्यूज़ एक्सोटिका चिकमंगलूर में होमस्टे के लिए काफी अच्छी जगह है

Image Source: For Pexels
खूबसूरती से सजाए गए, आलीशान कमरे और शांत वातावरण हनीड्यूज़ एक्सोटिका को चिकमंगलूर में होमस्टे में से एक बनाता है। पश्चिमी घाट की हरी-भरी हरियाली के बीच शांति से आराम करते हुए, यह होमस्टे घर से दूर एक शांतिपूर्ण आरामदायक प्रवास प्रदान करता है। ताजी पहाड़ी हवा और शांत माहौल के साथ, अपने आप को प्रकृति के सार में डुबोएं और उसकी महिमा के शिखर पर पहुंचें। यह स्विमिंग पूल के साथ चिकमंगलूर में सबसे अच्छा होमस्टे है।

क्या है खास: पुरानी सजावट, हरा-भरा वातावरण

15. विशेष हिलटॉप हेरिटेज होमस्टे

विशेष हिलटॉप हेरिटेज होमस्टे चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक है

Image Credit: Rajanbastola For Wikimedia Commons

बेडरूम विला में आराम करें या एक शिविर में अपने दिन बिताकर प्रकृति की सुगंध का आनंद लें, एक्सक्लूसिव हिलटॉप हेरिटेज होमस्टे आपको चिकमंगलूर में एक आदर्श छुट्टी का आनंद लेने के लिए विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। यह होमस्टे अपने मेहमानों को विलासिता और घरेलू गर्मी का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करता है।

क्या है खास: रेन डांस, मड वॉलीबॉल, संगीत के साथ कैम्प फायर, फुटबॉल आदि सहित ढेर सारी मनोरंजक गतिविधियाँ।

16. हसीरू होमस्टे

हसीरू होमस्टे चिकमंगलूर में होमस्टे के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: For Pexels

शहर से 25 किमी दूर स्थित, हसीरू होमस्टे एक आरामदायक आनंद है, जो विश्व स्तरीय आतिथ्य और आराम प्रदान करता है। होमस्टे कॉफी बागानों के बीच स्थित है, जो अपने मेहमानों को वास्तव में सुंदर दृश्य प्रदान करता है। चिकमंगलूर में आनंददायक अनुभव के लिए यहां रुकें।

क्या है खास: मुंह में पानी ला देने वाले मलनाड व्यंजन।

17. सीनिक एकर्स होमस्टे

सीनिक एकर्स होमस्टे चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक है

Image Credit: Andrew Marino For Wikimedia Commons
मुख्य शहर के पास स्थित एक उत्कृष्ट होमस्टे, सीनिक एकर्स होमस्टे निस्संदेह सबसे स्वागत योग्य होमस्टे में से एक है। चिकमंगलूर के एक स्थानीय परिवार द्वारा सुरुचिपूर्ण ढंग से संचालित, यह होमस्टे घरेलू माहौल में शुद्ध आतिथ्य को दर्शाता है।

क्या है खास: प्रीमियम आतिथ्य।

18. गुड्डादामाने होमस्टे

गुड्डादामाने होमस्टे चिकमंगलूर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: For Pexels

चिकमगलूर की हरी-भरी हरियाली के बीच सुंदर ढंग से स्थित, गुड्डादामाने होमस्टे सभी प्रकृति-प्रेमियों के लिए एक उपहार है। यह बजट अनुकूल आवास प्रीमियम सुविधाओं और अत्याधुनिक आरामदायक कमरों की एक श्रृंखला के साथ आता है। होमस्टे 160 साल पुराने घर के भीतर स्थापित किया गया है और एक पुरानी अपील बिखेरता है। चिकमंगलूर में सस्ते होमस्टे की तलाश करने वालों के लिए यह एक आदर्श विकल्प है।

क्या है खास: प्रकृति के बीच एकांत में शांति से आराम करना।

19. माउंट होमस्टे

चिकमंगलूर में घूमने के लिए बेट्टादमाली एस्टेट होमस्टे के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Sushant Rijal For Wikimedia Commons

चारों ओर कॉफी बागानों की मनमोहक सुंदरता के साथ ट्रैकिंग, बर्ड वॉचिंग, इनडोर और आउटडोर गेम्स सहित ढेर सारी मनोरंजक गतिविधियों की पेशकश करते हुए, माउंट होमस्टे एक प्रीमियम प्रवास है। इस होमस्टे में आप अलाव की रातें, स्वादिष्ट बारबेक्यू व्यंजन और भी बहुत कुछ का आनंद ले सकते हैं।

क्या है खास: मनोरंजक खेलों, साहसिक ट्रेक सहित गतिविधियों की श्रृंखला।

20. बेट्टादमाली एस्टेट होमस्टे

चिकमंगलूर में घूमने के लिए बेट्टादमाली एस्टेट होमस्टे के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: For Pexels

एक स्थानीय परिवार द्वारा संचालित, बेट्टादमाली एस्टेट होमस्टे कई प्रकार की रोमांचक गतिविधियों के साथ आरामदायक प्रवास प्रदान करता है। ट्रैकिंग से लेकर बोटिंग तक, पर्वतारोहण से लेकर तैराकी तक, यह होमस्टे चिकमंगलूर में एक शानदार प्रवास सुनिश्चित करता है। आप कर्नाटक के रमणीय पारंपरिक भोजन का आनंद लेते हुए संपत्ति के सुंदर परिवेश का आनंद ले सकते हैं या चिकमगलूर के पास विभिन्न स्थानों का पता लगा सकते हैं, निश्चित रूप से इस होमस्टे में बहुत कुछ है! यह गतिविधियों के साथ चिकमंगलूर में होमस्टे में से एक है।

क्या है खास: पारंपरिक भोजन, नौकायन और ट्रैकिंग।

21. विदेशी कॉफी बागान होमस्टे

चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक विदेशी कॉफी बागान होमस्टे है

Image Source: For Pexels

चिकमगलूर में यह विदेशी कॉफी प्लांटेशन होमस्टे मुख्य शहर से लगभग 14 किमी दूर है और बेंगलुरु हवाई अड्डे से लगभग 4 घंटे में संपत्ति तक पहुंचा जा सकता है। यह संपत्ति समुद्र तल से 4500 फीट की ऊंचाई पर एक पहाड़ी पर स्थित है और कॉफी की झाड़ियों से घिरी होने के कारण, आसपास का वातावरण सुगंधित है। एक विशिष्ट ग्रामीण मिश्रण के साथ, इस जगह में प्रकृति प्रेमियों के लिए लगभग सब कुछ है, जैसे कि हरे-भरे बगीचे, लुभावने दृश्य, ताज़ा माहौल और बहुत कुछ।

क्या है खास: ट्रैकिंग, साइकिलिंग, बर्ड वॉचिंग, मालेनाडु आतिथ्य

22. माउंटेन फ्लावर होमस्टे

माउंटेन फ्लावर होमस्टे कॉफी बागानों की हरी-भरी हरियाली से घिरा हुआ है

Image Source: For Pexels

भद्रा वन्यजीव अभयारण्य के पास स्थित, माउंटेन फ्लावर होमस्टे कॉफी बागानों की हरी-भरी हरियाली से घिरा हुआ है और शहर के जीवन की हलचल से दूर आरामदायक रहने की सुविधा प्रदान करता है। यह संपत्ति आपके महत्वपूर्ण साथी के साथ सप्ताहांत की छुट्टियों की योजना बनाने के लिए आदर्श है। यहां के कमरे आरामदायक हैं और इनमें बालकनी के साथ कॉफी बागान और आसपास की पहाड़ियों का शानदार नजारा दिखता है।

क्या है खास: शांति और आसपास का माहौल

23. कम्पाना गार्डन होमस्टे

चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक कम्पाना गार्डन होमस्टे है

Image Source: For Pexels

कंपाना गार्डन होमस्टे चिकमगलूर शहर के पास है और आपको इसके कॉफी बागानों के बीच रहने का मौका प्रदान करता है। आसपास की पहाड़ियों और कॉफी बागानों के उत्कृष्ट दृश्य के साथ, यह चिकमंगलूर में सबसे अच्छे बजट अनुकूल संपत्तियों में से एक है। यह एक अद्भुत सप्ताहांत है जहां आप परिवार के साथ आनंद ले सकते हैं और एक विशेष घर जैसी अनुभूति के साथ आराम से रह सकते हैं।

क्या है खास: कॉफी बागानों के बीच रहना

24. पैतृक गृहस्थाश्रम

चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे में से एक पैतृक गृहस्थाश्रम है

Image Source: For Pexels

अपने तरीके से अवकाश प्रदान करते हुए, पैतृक होमस्टे एक ऐसा अनुभव है जो 360 साल पुराने विरासत घर में बेजोड़ आतिथ्य प्रदान करता है। व्यापक कॉफी बागानों और स्थानीय मसालों की ताज़ा सुगंध वाले जंगलों के बीच रहना वास्तव में मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। यह चिकमगलूर से लगभग 24 किमी दूर है, और टीपू सुल्तान सहित असंख्य शाही आगंतुकों के गौरवशाली वर्षों के साथ एक ऐतिहासिक स्थल है।

क्या है खास: यह 360 साल पुराना हेरिटेज होम है

क्या चिकमंगलूर इतना दिलचस्प लगता है कि आप अपना बैग पैक कर सकें और शोर-शराबे वाले बेंगलुरु शहर को पीछे छोड़ सकें? यदि हां, तो कुछ बेहतरीन सप्ताहांत भगदड़ पैकेज देखें और एक महान साहसिक कार्य के लिए तुरंत चिकमंगलूर की यात्रा की योजना बनाएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pixabay

चिकमंगलूर में सर्वश्रेष्ठ होमस्टे के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

चिकमगलूर में 1,500 से कम कीमत वाले कौन से होमस्टे हैं?

देवीगिरी होमस्टे यहां निर्दिष्ट रेंज में सबसे अच्छा होमस्टे है जो इस कीमत पर सभी बुनियादी सुविधाएं और शीर्ष पायदान आतिथ्य प्रदान करता है। होमस्टे 50 एकड़ के कॉफी बागानों से घिरा हुआ है और पश्चिमी घाट का बिल्कुल शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

क्या चिकमंगलूर में बाबाबुदनगिरी के पास कोई होमस्टे है?

बाबाबुदनगिरी के पास रहने के लिए, किसी को बाबाबुदनगिरी होमस्टे और रिज़ॉर्ट बुक करने पर विचार करना चाहिए जो यहां एक अद्भुत विकल्प है। चिकमगलूर के शांतिपूर्ण वातावरण के बीच कई प्रकार की प्रीमियम सुविधाओं की पेशकश करते हुए, बाबाबुदनगिरी के पास यह होमस्टे और रिसॉर्ट एक शानदार प्रवास है।

चिकमंगलूर के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है?

चिकमंगलूर जाने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मार्च तक है जब मौसम सुहावना होता है और तापमान 15°C से 25°C के बीच रहता है। इन महीनों के दौरान, हरी-भरी हरियाली, ठंडी जलवायु और साफ आसमान चिकमंगलूर की प्राकृतिक सुंदरता की खोज के लिए एक आदर्श समय है।

चिकमंगलूर में क्या खरीदना सबसे अच्छा है?

चिकमगलूर में, ताज़ी भुनी हुई कॉफ़ी बीन्स खरीदना सबसे अच्छा है, क्योंकि यह क्षेत्र अपने कॉफ़ी बागानों के लिए प्रसिद्ध है। स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाए गए हस्तनिर्मित स्मृति चिन्ह, जैसे लकड़ी के शिल्प और रेशम उत्पाद भी लोकप्रिय विकल्प हैं।

चिकमंगलूर की खासियत क्या है?

चिकमगलूर अपने विशाल कॉफी बागानों के लिए प्रसिद्ध है, जो भारत में कुछ बेहतरीन कॉफी का उत्पादन करते हैं। यह क्षेत्र हरे-भरे परिदृश्य, घुमावदार पहाड़ियों और सुखद मौसम से समृद्ध है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और ट्रेकर्स के लिए स्वर्ग बनाता है। चिकमंगलूर अपने ऐतिहासिक स्थलों के लिए भी जाना जाता है, जिसमें मुल्लायनगिरि शिखर और प्राचीन मंदिर शामिल हैं, जो इसके प्राकृतिक आकर्षण में सांस्कृतिक समृद्धि जोड़ते हैं।

Category: accommodation, Homestays

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month