मुरुदेश्वर भारत के दक्षिणी राज्य कर्नाटक का एक खूबसूरत समुद्रतटीय तीर्थ शहर है। मुरुदेश्वर, जो हिंदू भगवान शिव का दूसरा नाम है, वास्तव में अपने नाम के अनुरूप है और यहां भगवान शिव की दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची मूर्ति है। अरब सागर के किनारे स्थित, मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें हैं क्योंकि यह समुद्र तटीय शहर दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

मुरुदेश्वर में घूमने लायक 20 जगहें

इस शहर में एक दिव्य अनुभूति होती है। मंदिर शांत हैं और समुद्र तट शांत हैं। यहां मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें हैं। इस शहर में निश्चित रूप से हर तरह के यात्रियों के लिए बहुत कुछ है। इस दिव्य स्थान में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। नीचे उल्लिखित इस सूची पर एक नज़र डालें और अपने पसंदीदा को चिह्नित करें।

1. मुरुदेश्वर मंदिर

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक मुरुदेश्वर मंदिर है

Image Credit: Joygopal008 for Wikimedia Commons

मुरुदेश्वर मंदिर एक शीर्ष पर्यटक स्थान है क्योंकि इसमें समुद्र तल से 123 फीट की ऊंचाई पर स्थित दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची शिव प्रतिमा है। यह मुरुदेश्वर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है। कंदुका गिरि की पहाड़ी पर स्थित, यह मंदिर तीन तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है और इसकी ऊंची मूर्ति देखने के लिए एक शानदार स्थल है। यह मंदिर केथप्पा नारायण मंदिर के नाम से भी प्रसिद्ध है और इसमें 20 मंजिला ऊंचा गोपुरम है, जो एक प्रवेश द्वार टॉवर है। इस आकर्षक मूर्तिकला को देखने के लिए देश भर से तीर्थयात्री आते हैं। इस जगह का दौरा करना भी कर्नाटक में सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

स्थान: मुरुदेश्वर मंदिर मुख्य मार्ग मुर्देश्वर भटकल तालुक, मुर्देश्वर, कर्नाटक 581350
प्रसिद्ध: शिव की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा
करने के लिए काम: भगवान शिव की मूर्ति के दर्शन करें, गोपुरम जाएँ, याना हाइक पर जाएँ
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

2. मिर्जान किला

मिर्जान किला मुरुदेश्वर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: FarEnd2018 for Wikimedia Commons

जब मुरुदेश्वर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें की बात आती है तो मिर्जान किला हमारे बहादुर इतिहास का एक सुंदर जीवंत उदाहरण है। 4.1 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला यह ऐतिहासिक सौंदर्य एक ऐसी भूमि है जहां 16वीं और 17वीं शताब्दी में लड़ाईयां लड़ी गई थीं। बाद में जब अंग्रेज आये तो उन्होंने इस किले पर कब्ज़ा कर लिया और इसे अपने शस्त्रागार के रूप में इस्तेमाल किया। किंवदंती है कि भारत की काली मिर्च रानी, ​​रानी चेन्नभरादेवी ने इसका निर्माण 1608-1640 ई. में करवाया था। इस खूबसूरत महल जैसे किले को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित स्मारक घोषित किया गया है।

स्थान: तालुक, मिर्जान फोर्ट रोड, मिर्जान, कर्नाटक 581333
प्रसिद्ध: इतिहास, संरचना
करने के लिए काम: ओम समुद्र तट पर जाएँ, महाबलेश्वर मंदिर जाएँ, आधे चाँद वाले समुद्र तट पर जाएँ
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

3. नेत्रानी द्वीप

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक नेत्रानी द्वीप है

Image Credit: Subhas nayak for Wikipedia

नेत्रानी, ​​अरब सागर में बसा एक खूबसूरत मूंगा द्वीप है, जो मुरुदेश्वर से सिर्फ 19 किमी दूर एक रोमांचक नाव की सवारी है। नेत्रानी के इस दिल के आकार के द्वीप का नीला पानी स्कूबा डाइविंग के लिए आदर्श है। यह सबसे अच्छे मुरुदेश्वर दर्शनीय स्थलों में से एक है क्योंकि इसमें कोरल, ट्रिगरफिश, पैरटफिश, ईल, बटरफ्लाईफिश और झींगा सहित समुद्री विविधता की समृद्ध विविधता है। यहां स्नॉर्केलिंग और स्कूबा डाइविंग का आनंद लें और ऑर्कास लैंड व्हेल शार्क के नज़ारे देखें। यहां नौकायन कर्नाटक में सबसे अधिक अनुशंसित साहसिक गतिविधियों में से एक है।

स्थान: भटकल तालुका, कर्नाटक
प्रसिद्ध: द्वीप का हृदय आकार
करने के लिए काम: स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्कलिंग और डाइविंग गतिविधियाँ
प्रवेश शुल्क: एनए

4. मूर्ति पार्क

रुदेश्वर में स्टैच्यू पार्क कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए एक खूबसूरत जगह है

Image Credit: sarangib for Pixabay

मुरुदेश्वर में स्टैच्यू पार्क कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए एक खूबसूरत जगह है। हरे-भरे लॉन भव्य शिव प्रतिमा को देखने के लिए आदर्श स्थान प्रदान करते हैं। इस स्थान की सकारात्मक तरंगें और ऊर्जा आपको तरोताजा और ऊर्जावान बना देंगी। पार्क अन्य सुंदर पत्थर की मूर्तियों और मानव निर्मित झरने से सुसज्जित है जो एक सुंदर पिकनिक स्थल है। मुरुदेश्वर में एक दिन में घूमने के लिए जगहें में से एक यह पार्क प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए आदर्श है, जो आसपास की आभा की दिव्यता में डूबना पसंद करेंगे। यह मुरुदेश्वर में 1 दिन में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: मुर्देश्वर, कर्नाटक 581350
प्रसिद्ध: पत्थर की मूर्तियां, मानव निर्मित झरना
करने के लिए काम: मुरुदेश्वर मंदिर जाएँ, राजगोपुरम जाएँ, इदागुंजी मंदिर जाएँ
प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए ₹150 और बच्चों के लिए ₹90

5. मुरुदेश्वर बीच

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक मुरुदेश्वर बीच है

Image Credit: Prasannabanwat for Wikimedia Commons

मुरुदेश्वर का शांत समुद्र तट एक तरफ अरब के नीले पानी का सामना करता है, जबकि पृष्ठभूमि में पहाड़ियाँ इसे कवर करती हैं। यह मुरुदेश्वर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है। यह पर्यटकों के लिए तटों पर छलकते ठंडे पानी का आनंद लेने का एक आदर्श स्थान है। लहराते नारियल के पेड़ इस सुंदर समुद्र तट के आकर्षण को और बढ़ा देते हैं। आप समुद्र तट के पास छोटी-छोटी झोपड़ियों में शहर के स्वादिष्ट स्थानीय स्वादों का आनंद भी ले सकते हैं। स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें और विभिन्न नारियल व्यंजनों, चावल की तैयारी और स्वादिष्ट मछली करी का आनंद लें। यह मुरुदेश्वर में अवश्य घूमने योग्य स्थानों में से एक है

स्थान: मुर्देश्वर, कर्नाटक
प्रसिद्ध: अरब सागर, नारियल के पेड़
करने के लिए काम:नौकायन, कयाकिंग, सर्फिंग
प्रवेश शुल्क: एनए

6. अप्सरा कोंडा झरना

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक अप्सरा कोंडा झरना है

Image Credit: Kartik Ramanathan for Wikimedia Commons

अप्सरा कोंडा झरना एक खूबसूरत जगह है जहां पर्यटक अक्सर आते हैं और यह मुरुदेश्वर में देखने लायक सबसे मनमोहक जगहों में से एक है। यह मुरुदेश्वर के आसपास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। मुख्य शहर से मात्र 20 किमी की दूरी पर स्थित ये झरने हरे-भरे जंगलों के बीच एक सुंदर दृश्य हैं। झरने का मुख समुद्र की ओर है और पानी काफी ऊंचाई से नीचे तालाब में गिरता है, जिससे यह एक सुंदर लैगून जैसा दिखता है। घने हरे जंगल, सुंदर तालाब और पहाड़ियाँ सभी आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं।

स्थान: अप्सरा कोंडा रोड, अप्सरा कोंडा, कर्नाटक 581342
प्रसिद्ध: हरी-भरी हरियाली, साफ नीला पानी
करने के लिए काम: पश्चिमी तट के रोमांच पर जाएँ, मुरुदेश्वर मंदिर जाएँ, स्टैच्यू पार्क जाएँ
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

7. मुरुदेश्वर बाजार

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक मुरुदेश्वर बाजार है

Image Source: Pexels

यदि आप मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें की तलाश में हैं तो यह सही जगह है। मंदिरों के शहर मुरुदेश्वर में खरीदारी के लिए विभिन्न प्रकार की सुंदर मूर्तियां उपलब्ध हैं। मंदिर मार्ग छोटी-छोटी दुकानों से सजी है, जहां आप स्मृति चिन्ह, हस्तशिल्प, दीवार पर लटकने वाले सामान से लेकर आभूषण बक्से और घर की सजावट की वस्तुएं खरीद सकते हैं। यह शहर रंग-बिरंगी अनोखी मूर्तियों का घर है और यहाँ से आप अपने साथ ले जाने के लिए अनगिनत वस्तुएँ पा सकते हैं। आप आभूषण का एक स्वदेशी टुकड़ा भी खरीद सकते हैं और यहां एक आभूषण बॉक्स लेते समय इसे अपनी संपत्ति की सूची में जोड़ सकते हैं।

स्थान: मुरुदेश्वर
प्रसिद्ध: आभूषण बक्से, गृह सज्जा, दीवार पर लटकने वाले सामान, स्मृति चिन्ह
करने के लिए काम: स्मृति चिन्ह, मूर्तियों और दीवार पर लटकने वाली चीज़ों की खरीदारी करें
प्रवेश शुल्क: एनए

8. मुरुदेश्वर किला

मुरुदेश्वर का शक्तिशाली किला विजयनगर काल का निर्माण माना जाता है

Image Credit: Ganesh Subramaniam for Wikimedia Commons

मुरुदेश्वर में अवश्य देखने योग्य स्थानों में से एक, मुरुदेश्वर का शक्तिशाली किला विजयनगर काल का निर्माण माना जाता है। हमारे देश का गौरवशाली अतीत इन संरचनाओं में झलकता है जो आज भी शान से खड़े हैं। इस किले की जड़ें विजयनगर राजाओं के प्राचीन काल में हैं और कहा जाता है कि इसका जीर्णोद्धार मैसूर के शासक टीपू सुल्तान ने कराया था। यह सुरम्य संरचना मुरुदेश्वर के मंदिर परिसर के पीछे स्थित है और ऑटो और टैक्सियों द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है।

स्थान: मुर्देश्वर, कर्नाटक 581350
प्रसिद्ध: विजयनगर काल
करने के लिए काम: मिर्जान किले की यात्रा करें, मुरुदेश्वर समुद्र तट की यात्रा करें, नेत्रानी द्वीप की यात्रा करें
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

9. जाली बीच

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक जाली बीच है

Image Credit: RNM for Wikimedia Commons

भटकल के विचित्र मछली पकड़ने वाले शहर में स्थित जाली का शांत समुद्र तट है। भीड़-भाड़ वाले इलाकों और प्रदूषण से दूर, शांत सड़कें आपको इस स्वच्छ, प्राचीन समुद्र तट तक ले जाएंगी। ऊंचे नारियल के पेड़ों की छाया में आराम करें या तटीय किनारे पर टहलें क्योंकि यह अनोखा शहर अपनी शांति से आपको मंत्रमुग्ध कर देता है। ट्रेकर्स इस समुद्र तट के ऊबड़-खाबड़ समुद्र तट के किनारे कुछ ट्रैकिंग ट्रेल्स पा सकते हैं। यह स्थान अपने सभी आगंतुकों का भरपूर गर्मजोशी और पूरे दिल से आतिथ्य के साथ स्वागत करता है, जिससे यह मुरुदेश्वर में 2 दिनों के लिए घूमने की जगहें में से एक बन जाता है।

स्थान: जलीकोडी रोड, जलीकोडी, भटकल, कर्नाटक 581320
प्रसिद्ध: मछली पकड़ना, आराम करना
करने के लिए काम: भटकल लाइटहाउस जाएँ, मुरुदेश्वर समुद्र तट जाएँ, भगवान शिव की मूर्ति के दर्शन करें
प्रवेश शुल्क: एनए

10. बसवराज दुर्गा किला

मुरुदेश्वर पर्यटन स्थलों में एक और आकर्षण होन्नावर तालुक तट के पास अरब सागर में स्थित बसवराज द्वीप किला है

Image Credit: Kumarcnaik for Wikimedia Commons

मुरुदेश्वर पर्यटन स्थलों में एक और आकर्षण होन्नावर तालुक तट के पास अरब सागर में स्थित बसवराज द्वीप किला है। यह विजयनगर काल से संबंधित एक और संरचना है। यह किला समुद्र तल से 50 मीटर ऊपर एक द्वीप पर स्थित है जो 19 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। किला जो अब अंदर से छोड़ दिया गया है, उसके चारों ओर अभी भी मजबूत दीवारें हैं और आठ खंडहर हो चुकी बंदूकें रखी हुई हैं। यहां द्वीप पर स्थित एक हिंदू मंदिर के साथ-साथ इस पुराने किले का आनंद लें।

स्थान: होनावर तालुक, कर्नाटक, भारत
प्रसिद्ध: किलेदार दीवारें, हिंदू मंदिर
करने के लिए काम: ट्रैकिंग, बसवराज दुर्गा किले का दौरा, नौकायन
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

11. कोल्लूर मूकाम्बिका मंदिर

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक कोल्लूर मूकाम्बिका मंदिर है

Image Credit: Yogesa for Wikimedia Commons

मुरुदेश्वर में सबसे आध्यात्मिक पर्यटन स्थलों में से एक कोल्लूर मूकाम्बिका मंदिर है। कोदाचद्री पर्वत शिखर की घाटी में स्थित, कोल्लूर मूकाम्बिका मंदिर को उन सात मुक्ति स्थलों में से एक माना जाता है जिन्हें परशुराम द्वारा बनाया गया था। इस विश्वास के कारण इस स्थान का महत्व बढ़ गया है और इसलिए, पूरे वर्ष आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई है। देवी पार्वती को समर्पित, इस मंदिर का नाम उस प्रसिद्ध किंवदंती के कारण पड़ा, जिसके अनुसार देवी ने चक्र से एक राक्षस को मार डाला था और उसी के कारण मंदिर का यह नाम पड़ा। यह निश्चित रूप से मुक्तेश्वर में अवश्य घूमने योग्य स्थानों में से एक है।

स्थान: कोल्लूर, उडुपी जिला
प्रसिद्ध: सात मुक्ति स्थलों में से एक के लिए प्रसिद्ध
करने के लिए काम: गरुड़ गुहा की यात्रा करें, कोदाचद्री की यात्रा करें, कुदाजाद्री पहाड़ियों की यात्रा करें
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

12. इदागुंजी गणपति मंदिर

मुरुदेश्वर में धार्मिक पर्यटन स्थलों में से एक और प्रसिद्ध इदागुंजी गणपति मंदिर है

Image Credit: Deepak Patil for Wikimedia Commons

मुरुदेश्वर में धार्मिक पर्यटन स्थलों में से एक और प्रसिद्ध इदागुंजी गणपति मंदिर है। पौराणिक कथा के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि भगवान गणपति स्वयं इस स्थान पर रुके थे, जिसे पहले कुंजारन्या के नाम से जाना जाता था। यह भी माना जाता है कि प्रारंभ में यह स्थान प्राचीन ऋषि-मुनियों की तपस्या स्थली के रूप में चुना गया था। यह प्रमुख और महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों में से एक है और भगवान विनायक को समर्पित है जिन्हें खड़ी मुद्रा में देखा जा सकता है। यह मुरुदेश्वर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है।

स्थान: इदागुंजी रोड, इदागुंजी कटरी, कर्नाटक 581423
प्रसिद्ध: भगवान विनायक की खड़ी मुद्रा में मूर्ति
करने के लिए काम: इको बीच पर जाएँ, अप्सराकोंडा झरना देखें, मुरुदेश्वर मंदिर जाएँ
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

13. गोकर्ण

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक गोकर्ण है

Image Credit: Pranet for Wikimedia Commons

प्रसिद्ध मुरुदेश्वर दर्शनीय स्थलों में से एक के रूप में उभर रहा है। विशेष रूप से युवा पीढ़ी के बीच, गोकर्ण की तुलना अब अक्सर भारत की प्रसिद्ध समुद्र तट भूमि – गोवा से की जाती है। प्राचीन समुद्र तटों और क्रिस्टल साफ पानी से लेकर सुखद मौसम और सुंदर मंदिरों तक, इस गंतव्य में यह सब कुछ है। इस शहर से जो शांति और शांति की गंध आती है, वह निश्चित रूप से अतुल्य है और यही बात इसे अवश्य देखने लायक बनाती है। यह मुरुदेश्वर में देखने लायक प्रसिद्ध जगहों में से एक है।

स्थान: कर्नाटक
प्रसिद्ध: शांति, शांति
करने के लिए काम: पैरासेलिंग, जेट स्की, स्कूबा डाइविंग
प्रवेश शुल्क: एनए

14. मरावन्थे समुद्रतट

मुरुदेश्वर दर्शनीय स्थलों की यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, मरावन्थे समुद्र तट वास्तव में देखने लायक एक आकर्षक दृश्य है

Image Credit: Ashwin Kumar for Wikimedia Commons

मुरुदेश्वर दर्शनीय स्थलों की यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, मरावन्थे समुद्र तट वास्तव में देखने लायक एक आकर्षक दृश्य है। यह गंतव्य पहाड़ी पृष्ठभूमि के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करता है जो प्रसिद्ध कोदाचद्री पहाड़ियों के अलावा और कुछ नहीं हैं। रात में समुद्र तट जगमगा उठता है और रोशनी समुद्र तट के शांत पानी पर प्रतिबिंबित होती है। यह साइट कुछ ऐसी है जो दर्शकों की आत्मा को शांति देती है। पानी तैराकी के लिए भी सुरक्षित है, जो एक प्लस है। बैंगलोर से मुरुदेश्वर के रास्ते में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, यह समुद्र तट निश्चित रूप से आपकी अगली यात्रा की सूची में होना चाहिए।

स्थान: मरावन्थे, कर्नाटक
प्रसिद्ध: तैराकी, घूमना
करने के लिए काम: नौकायन, स्कूबा डाइविंग, स्नॉर्केलिंग
प्रवेश शुल्क: एनए

15. कुडुमारी/चक्तिकाल झरने

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक कुडुमारी है

Image Source: Pexels

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक, कुडुमारी झरना एक शानदार और मनमोहक झरना है जो चकटिकल गांव के हरे-भरे जंगलों में स्थित है। यह झरना डेयरडेविल्स को अपनी आंतरिक आत्मा को तृप्त करने और चकटिकल से घने जंगल के माध्यम से ट्रेक करने का मौका देता है। यह ट्रेक अक्सर नियमित आगंतुकों के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है, इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप 300 फीट ऊंचे झरने पर जाते समय सभी सावधानियों और तैयारियों के साथ यात्रा करें।

स्थान: कर्नाटक 576228
प्रसिद्ध: ट्रैकिंग
करने के लिए काम:ट्रैकिंग, नौकायन, पर्वतारोहण
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

16. भटकल

मुकुडुमारीरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक प्राचीन बंदरगाह शहर है

Image Credit: Wins10 for Wikimedia Commons

ऐतिहासिक कुडुमारीप्रेमियों के लिए मुकुडुमारीरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक प्राचीन बंदरगाह शहर है जो किसी को भी समय में पीछे ले जाता है। विजयनगर साम्राज्य के समय की संरचनात्मक सुंदरता को सुशोभित करने वाले मंदिरों से ढके फर्शों के साथ, भटकल एक ऐसी जगह है जिसे चूकना नहीं चाहिए। भटकल एक बंदरगाह शहर है जिसने अनगिनत साम्राज्यों के आक्रमण देखे हैं और कई सैकड़ों लड़ाइयाँ जीती और हारी हैं। यह शहर एक समृद्ध विरासत रखता है और यात्रियों को देने के लिए बिल्कुल वैसा ही है। शहर में देखने के लिए कुछ सबसे खूबसूरत जैन मंदिर हैं जो प्राचीन काल के बेहतरीन वास्तुशिल्प उदाहरण हैं।

स्थान: उत्तरी केनरा जिला, कर्नाटक
प्रसिद्ध: मंदिर, इतिहास
करने के लिए काम: श्री चित्रपुर मठ जाएँ, भटकल बीच जाएँ, भटकल लाइट हाउस जाएँ
प्रवेश शुल्क: एनए

17. बैंदुर

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक बैंदुर है

Image Credit: Dj7777 for Wikimedia Commons

मुरुदेश्वर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर कुछ और आश्चर्यजनक मंदिरों वाला एक और छोटा ऐतिहासिक शहर है। आध्यात्मिकता के सार को अपनाने के इच्छुक लोगों के लिए एक चुंबक के रूप में कार्य करते हुए, बैंदुर निश्चित रूप से उपयुक्त स्थान है। मंदिरों के अलावा, एक चीज़ जिसके लिए यह शहर जाना जाता है, वह है इसका प्राचीन समुद्र तट, जो किसी को भी प्रकृति के प्रति विस्मय में डाल देता है। मानव निर्मित और प्राकृतिक चमत्कारों का सही मिश्रण पेश करने वाला यह शहर एक ऐसा अनुभव प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ता है जिसे कोई भी याद रख सकता है। चाहे अद्भुत मंदिरों में आशीर्वाद लेना हो या तैराकी के लिए जाना हो, इस खूबसूरत शहर में करने के लिए बहुत कुछ है।

स्थान: उडुपी, कर्नाटक
प्रसिद्ध: समुद्र तट, मंदिर
करने के लिए काम: ओटिनेन समुद्र तट पर जाएँ, सोमेश्वर समुद्र तट पर जाएँ, श्री सेनेश्वर मंदिर के दर्शन करें
प्रवेश शुल्क: एनए

18. कूसल्ली झरने

झरने जादू बिखेरते हैं जिसकी तुलना इस धरती पर मनुष्यों को प्रदान किए गए

Image Credit: Nordseher for Pixabay

झरने जादू बिखेरते हैं जिसकी तुलना इस धरती पर मनुष्यों को प्रदान किए गए किसी भी अन्य प्राकृतिक चमत्कार से नहीं की जा सकती। झरनों की ताज़गी भरी खुशबू, शांत वातावरण और तनावमुक्त करने वाली प्रकृति किसी को भी इसकी भव्यता से आश्चर्यचकित कर देती है। 380 फीट की ऊंचाई से 6 सीढ़ियों वाला झरना गिरता है जिसका नाम कूसल्ली झरना है जो उन लोगों के लिए एकदम सही है जो प्रकृति और रोमांच का मिश्रण चाहते हैं। झरने तक पहुंचने के लिए, किसी को घने जंगल से गुजरना पड़ता है, कुछ चट्टानों पर चढ़ना पड़ता है, और पूंछ के साथ ट्रेक करना पड़ता है। मानसून के मौसम में इससे बचना बेहतर है क्योंकि ट्रैकिंग अत्यधिक खतरनाक हो सकती है। यह निश्चित रूप से मुरुदेश्वर में देखने लायक सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

स्थान: कूसल्ली गांव, कुंडापुरा, कर्नाटक
प्रसिद्ध: प्रकृति, रॉक क्लाइंबिंग
करने के लिए काम: कुडुमारी झरने की यात्रा करें, श्री मूकाम्बिका मंदिर की यात्रा करें, ओटिनेन समुद्र तट की यात्रा करें
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

19. कोदाचद्री

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक कोदाचद्री है

Image Credit: Azam148 for Wikimedia Commons

कोदाचद्री एक पर्वत शिखर है जो कर्नाटक के पश्चिमी घाट में मुरुदेश्वर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक और प्राकृतिक चमत्कार है जो उन लोगों के लिए मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक है जो प्रकृति की गोद में जाना चाहते हैं और साथ ही कुछ साहसिक गतिविधियों में भी शामिल होते हैं। पहाड़ी की चोटी भी अपने आप में कई कहानियाँ समेटे हुए है। ऐसा माना जाता है कि शंकराचार्य ने इतने वर्षों पहले इसी पहाड़ी की चोटी पर ध्यान किया था। कोदाचद्री की यात्रा नागोडी गांव से शुरू होती है और स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए प्रसिद्ध रोमांचों में से एक है।

स्थान: शिवमोग्गा जिला, कर्नाटक
प्रसिद्ध: ट्रैकिंग
करने के लिए काम: कुदाजाद्रि पहाड़ियों की यात्रा करें, गरुड़ गुहा की यात्रा करें, वीरभद्र स्वामी तीर्थ की यात्रा करें
प्रवेश शुल्क: एनए

20. अरिसिना गुंडी झरना

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें में से एक अरिसिना गुंडी झरना है

Image Credit: Vinay bhat for Wikimedia Commons

मुरुदेश्वर से 63 किमी की दूरी पर स्थित यह झरना मूकाम्बिका वन्यजीव अभयारण्य के अंदर स्थित है और यह प्रतिबंधित क्षेत्र के अंतर्गत आता है। झरने तक पहुँचने के लिए लगभग 2 किमी की पैदल यात्रा करनी पड़ती है। सबसे आश्चर्यजनक दृश्यों की पेशकश करते हुए, यह झरना मुरुदेश्वर पर्यटन स्थलों की हमारी सूची में सबसे ऊपर है।

स्थान: कोल्लूर उडुपी, उडुपी – 576220, मूकाम्बिका वन्यजीव अभयारण्य के पास
प्रसिद्ध: आश्चर्यजनक दृश्य
करने के लिए काम: बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान जाएँ, कोल्लूर मूकाम्बिका मंदिर जाएँ।
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

अब जब आप समुद्र तट के किनारे स्थित इस तीर्थ शहर के बारे में सब कुछ जान गए हैं, तो ट्रैवलट्रायंगल के साथ मुरुदेश्वर की यात्रा बुक करें और अपने प्रियजनों के साथ भगवान शिव के तटीय निवास पर आराम करें। सुनिश्चित करें कि आप मुरुदेश्वर में घूमने लायक इन जगहों को अपनी बकेट लिस्ट में शामिल कर लें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

मुरुदेश्वर में घूमने की जगहों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मुरुदेश्वर में विशेष भोजन क्या है?

डोसा, बिसी बेले बाथ, अक्की रोटी, जोलाडा रोटी, इडली, वड़ा, सांभर, केसरी बाथ, रागी मुद्दे, उप्पिट्टू, और वांगी बाथ कुछ विशेष खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप मुरुदेश्वर की अपनी अगली यात्रा पर आज़मा सकते हैं।

मुरुदेश्वर मंदिर क्यों प्रसिद्ध है?

मुरुदेश्वर भगवान शिव के नाम को दर्शाता है और यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी शिव प्रतिमा के रूप में लोकप्रिय है। मुरुदेश्वर में घूमने की जगहें यादगार होंगी क्योंकि आप यहां भगवान शिव की दूसरी सबसे ऊंची मूर्ति का अनुभव कर सकते हैं।

मुरुदेश्वर से जोग फॉल्स की दूरी कितनी है?

जोग फॉल्स मुरुदेश्वर से 90 किमी दूर स्थित है।

मुरुदेश्वर किस लिए प्रसिद्ध है?

मुर्देश्वर कर्नाटक राज्य के उत्तर कन्नड़ जिले का एक छोटा सा शहर है। यह एक धार्मिक नगर होने के कारण प्रसिद्ध है।

मुरुदेश्वर जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

मुरुदेश्वर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मई के बीच है। महा शिवरात्रि फरवरी और मार्च के महीने में मनाई जाती है जो दुनिया भर से भक्तों को आकर्षित करती है।

मैं मुरुदेश्वर कैसे पहुँच सकता हूँ?

मुरुदेश्वर से निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन मैंगलोर में स्थित है जो 153 किमी दूर है।

मुरुदेश्वर गोवा से कितनी दूर है?

गोवा मुरुदेश्वर से 191 किमी दूर है और सड़क मार्ग से लगभग 5 घंटे लगते हैं।

आप मुरुदेश्वर में क्या खरीद सकते हैं?

आप मुरुदेश्वर में धार्मिक मूर्तियाँ, स्मृति चिन्ह, हस्तशिल्प, आभूषण बक्से और घर की सजावट की वस्तुएँ खरीद सकते हैं।

Category: Bangalore, Beaches, places to visit in Izmir

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month