डेनमार्क नॉर्वे के दक्षिण में स्थित एक स्कैंडिनेवियाई देश है। अपने बेहद ठंडे मौसम के लिए मशहूर डेनमार्क में लोग आम तौर पर गर्मियों के महीनों के दौरान जाते हैं। लेकिन अगर आप हमसे पूछें, तो हम आपको बताएंगे, डेनमार्क एक ऐसी जगह है जो निश्चित रूप से जानता है कि सर्द सर्दियों के दिनों का जश्न कैसे मनाया जाता है।

सर्दियों में डेनमार्क में करने के लिए बहुत सी चीजें हैं, जिससे आप भी भ्रमित हो सकते हैं कि क्या चुनें। सिर्फ इसलिए कि, सर्दियों के दौरान सीधी धूप नहीं दिखती है और काफी ठंड होती है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने हिस्से का मजा नहीं ले सकते। डेनमार्क में सर्दियों में कुछ जादुई होता है, खासकर इसके सभी उत्सवों के साथ। यदि आप डेनमार्क में सर्दियाँ बिता रहे हैं तो गर्म कोको का एक साधारण कप भी इसके लायक है।

ऐसे कई लोकप्रिय आकर्षण और गतिविधियाँ हैं जो डेनमार्क में सर्दियों का आनंद लेने लायक बनाती हैं। इस लेख में, हमने कुछ दिलचस्प गतिविधियाँ चुनी हैं जिनमें आप शामिल हो सकते हैं और वे स्थान जहाँ आप डेनमार्क में सर्दियाँ बिताने के दौरान जा सकते हैं। सूची पर एक नजर डालें।

सर्दियों में डेनमार्क में मौसम

सर्दियों में डेनमार्क में मौसम

Image Credit: Kaare (talk | contribs) for Wikimedia Commons
डेनमार्क में सर्दी दिसंबर से फरवरी तक चलती है, डेनमार्क में सर्दियों का तापमान लगभग शून्य डिग्री के आसपास रहता है और ठंडी हवाएं इसे और भी ठंडा कर देती हैं। सर्दियों में दिन के उजाले के घंटे काफी कम होते हैं, सूरज सुबह 9 बजे के आसपास उगता है और शाम 4 बजे तक अस्त हो जाता है। लेकिन यदि आप सर्दियों के महीनों के दौरान डेनमार्क जाते हैं तो आप निश्चित रूप से स्कैंडिनेवियाई क्रिसमस का आनंद अनुभव कर सकते हैं। सारी मौज-मस्ती और उत्सव का मूड आपके होश उड़ा देगा और मुल्तानी शराब आपको गर्म रखने के लिए मौजूद है। इसके अलावा, डेनमार्क की अपनी यात्रा के लिए पैकिंग करते समय, सर्दियों के कपड़े निश्चित रूप से आपके पास होने चाहिए। जब आप सर्दियों में डेनमार्क जाएँ तो ढेर सारे स्तरित, सर्दियों के कपड़े पैक करना सुनिश्चित करें।

सर्दियों में डेनमार्क में करने के लिए शीर्ष 11 चीज़ें

यहां सर्दियों के दौरान डेनमार्क में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की एक सूची दी गई है, ताकि आप सर्दियों से बच सकें। इन सभी स्थानों पर कुछ सबसे जादुई अनुभव सामने आने की प्रतीक्षा में हैं। अपने कैमरे साथ ले जाना न भूलें।

1. कोपेनहेगन

कोपेनहेगन

Image Credit: Jordidews for Wikimedia Commons

शहर के केंद्र में स्थित, कोपेनहेगन के क्रिसमस बाज़ार निश्चित रूप से देखने लायक हैं और यूरोप में क्रिसमस बिताने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं। डेनमार्क में बर्फबारी के साथ, आरामदायक बाज़ार पैदल यात्रियों की खरीदारी के लिए प्रसिद्ध हैं। सुंदर लकड़ी के स्टॉल रोशनी और सजावट से सजाए गए हैं और आप अपने दोस्तों और करीबी लोगों के लिए कारीगर शिल्प और हस्तनिर्मित उपहारों की खरीदारी कर सकते हैं।

स्थानीय विशिष्टताओं में ग्लॉग शामिल है, एक विशेष प्रकार की मुल्तानी शराब जिसे बादाम और किशमिश से सजाया जाता है और यदि आप मीठे के शौकीन हैं, तो आप एबलस्किवर की खरीदारी कर सकते हैं, छोटे पैनकेक को ताजा जैम और पाउडर चीनी के साथ परोसा जाता है।

स्थान: टिवोली गार्डन
करने के लिए काम: हस्तनिर्मित उपहार और हस्तशिल्प की खरीदारी करें, स्थानीय मुल्तानी वाइन और पैनकेक का आनंद लें।

2. नयहवन

नयहवन

Image Credit: File Upload Bot (Magnus Manske) (talk | contribs) for Wikimedia Commons

कोपेनहेगन में न्याहवन तट चमकीले रंग की, जीवंत इमारतों के चित्र-परिपूर्ण दृश्य का घर है। यह शहर के आश्चर्यजनक स्थानों में से एक है और पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए एक बहुत लोकप्रिय हैंगआउट स्थान है। लोग यहां नाश्ता या पेय लेने के लिए इकट्ठा होते हैं और दृश्य का आनंद लेते हैं, खासकर रात में जब शहर में रोशनी होती है और रोशनी नहर के पानी में दिखाई देती है। विशेष रूप से सर्दियों में, क्रिसमस के मौसम के दौरान, जगह को गर्म क्रिसमस रोशनी और सजावट से सजाया जाता है जो एक सुंदर माहौल बनाता है, जिससे यह डेनमार्क में नाइटलाइफ़ का आनंद लेने के लिए आराम करने या टहलने के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है।

स्थान: के, 1051 कोबेनह्वान, डेनमार्क
करने के लिए काम: नहर के किनारे टहलें, शहर की खूबसूरत पृष्ठभूमि का आनंद लेते हुए पेय और नाश्ते का आनंद लें।

3. स्लूसहोलमेन

स्लूसहोलमेन

Image Credit: DanNav for Wikimedia Commons

जब डेनमार्क में बर्फबारी होती है तो डेनिश लोगों के लिए शीतकालीन स्नान एक बहुत ही पसंदीदा परंपरा है। हालाँकि जमी हुई पानी की नहर में गोता लगाना एक सुखद विचार बाल्टी की तरह नहीं लग सकता है, आप निश्चित रूप से इसे बाल्टी सूची की चीज़ के रूप में आज़मा सकते हैं। डेन लोगों का मानना ​​है कि सर्दियों में नहाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और यहां तक ​​कि आपके जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार होता है। फिस्केटोरवेट, द्वीप समूह ब्रिगे या स्लूसहोलमेन की ओर जाएं जहां नौसिखिया और मौसमी सर्दियों में स्नान करने वाले दोनों ही ठंडे पानी के बावजूद साफ पानी में गोता लगा सकते हैं।

4. फ्रेडरिकसबर्ग

फ्रेडरिकसबर्ग

Image Credit: Jakub Hałun for Wikimedia Commons

यदि आप 2023 की सर्दियों में डेनमार्क में खेलों की तलाश में हैं, तो कुछ उत्सवपूर्ण आउटडोर आइस स्केटिंग के लिए कोपेनहेगन के फ्रेडरिकसबर्ग गार्डन पर जाएँ। बर्फ से ढके आइस स्केटिंग गार्डन हर सर्दियों में खोले जाते हैं, जहां आप परिवारों और युवाओं को अपने शीतकालीन स्केटिंग गियर में बंधे हुए स्केटिंग के एक मजेदार दौर का आनंद लेने के लिए तैयार देख सकते हैं।

स्थान: 2000 फ्रेडरिकसबर्ग, डेनमार्क।
करने के लिए काम: आउटडोर आइस स्केटिंग

5. बास्टर्ड कैफे

बास्टर्ड कैफे

Image Source: Pxhere

डेनमार्क में सर्दियों में काफी ठंड हो सकती है, यही कारण है कि कुछ इनडोर गतिविधियों का आनंद लेना अधिक उपयुक्त है। बास्टर्ड कैफे अपनी तरह का एक और कोपेनहेगन में एकमात्र स्थान है जो बोर्ड गेमिंग का मनोरंजन करता है। आप अपने दोस्तों के साथ आनंद लेने के लिए 2000 से अधिक विभिन्न बोर्ड गेम पा सकते हैं। बच्चों के लिए साधारण गेम से लेकर वयस्कों के लिए कार्ड गेम और पासा गेम तक, इस कैफे में सब कुछ है। आप अपना मनोरंजन करने के लिए पुराने खेलों का वर्गीकरण भी पा सकते हैं। आप अपने दोस्तों के साथ बास्टर्ड कैफे की यात्रा पर कुछ घंटों का आनंद ले सकते हैं। एक नाश्ता और पेय लें और इस कैफे में डेनमार्क में बोर्ड गेम के सबसे बड़े संग्रह के साथ अपना मनोरंजन करें।

स्थान: राधुस्त्रेडे 13, 1466 कोबेनह्वान, डेनमार्क
करने के लिए काम: भोजन और पेय लें और बोर्ड गेम्स की विशाल श्रृंखला का आनंद लें।

6. एब्सलोन

एब्सलोन

Image Credit: Terry Whalebone for Wikimedia Commons

एब्सलॉन एक पुराना चर्च है जो जीवंत हो गया है, कोपेनहेगन के वेस्टरब्रो पड़ोस में एक रंगीन रेस्तरां है। यह एक बहुत ही गर्मजोशी भरा और स्वागत योग्य हैंगआउट स्थान है जो एक ही स्थान पर बार और रेस्तरां के रूप में कार्य करता है। डेनमार्क की यह जगह उन दुर्लभ जगहों में से एक है जहां हर सप्ताह रात को सामुदायिक रसोई रात्रिभोज का आयोजन किया जाता है, जिसे स्थानीय रूप से “फोलकेकोकेन” के रूप में जाना जाता है। रात्रिभोज बुफे शैली में परोसा जाता है और इसकी कीमत लगभग 50 क्रोनर है। आप इस रेस्तरां में बिंगो और पिंग-पोंग टूर्नामेंट और फिल्म-थीम वाली रातों का भी आनंद ले सकते हैं।

स्थान: सोंडर बुलेवार्ड, 73, 1720 कोबेनह्वान, डेनमार्क।

7. ला बंचिना

ला बंचिना

Image Source: Pexels

ला बैंचिना अपने दोस्तों के साथ आराम करने और आराम करने के लिए एक बहुत ही आदर्श स्थान है। कैफे इतालवी भोजन और प्राकृतिक कॉफी और प्राकृतिक वाइन परोसता है। सर्दियों के दौरान आप इस जगह पर स्वादिष्ट सौना स्नान का आनंद लेकर गर्माहट पा सकते हैं। सॉना गर्मियों के महीनों के दौरान हर दिन सुबह 10 बजे रात 9 बजे तक खुलता है, सॉना में एक बार में 8 लोग बैठ सकते हैं और इसकी कीमत आपको लगभग 50 क्रोनर होगी।

स्थान: रेफशालेवेज 141ए, 1432 कोबेनह्वान, डेनमार्क

8. आमेर बक्के

आमेर बक्के

Image Credit: Kallerna for Wikimedia Commons

अमेजर बक्के या कोपेनहिल दिसंबर 2018 में खुलता है। यह पूर्व बिजली संयंत्र शहर का पहला कृत्रिम स्की ढलान और एक मनोरंजक लंबी पैदल यात्रा स्थान बन रहा है। यह स्थान लंबी पैदल यात्रा, स्कीइंग, टोबोगनिंग और दौड़ सहित विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ प्रदान करता है। स्की शॉप के साथ-साथ आप शिखर पर एक कैफे और एक रेस्तरां भी पा सकते हैं।

स्थान: विंडमोलेवेज 6, 2300 कोबेनह्वान, डेनमार्क।

9. लुइसियाना आधुनिक कला संग्रहालय

लुइसियाना आधुनिक कला संग्रहालय

Image Credit: Louisiana Museum of Modern Art / Kim Hansen for Wikimedia Commons

आप लुइसियाना म्यूज़ियम ऑफ़ मॉडर्न आर्ट की यात्रा कर सकते हैं, जो केंद्रीय कोपेनहेगन से केवल 40 मिनट की ट्रेन की दूरी पर है। यह वास्तुशिल्प रत्न विभिन्न डेनिश और अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों की 3500 से अधिक कलाकृतियों का घर है और आप स्वीडन तट का मनोरम दृश्य भी देख सकते हैं। यह वर्ष भर कई विशेष कला प्रदर्शनियों का भी आयोजन करता है, यहाँ तक कि सर्द सर्दियों के महीनों में भी। मूर्तिकला पार्क और संग्रहालय में कला की खोज करना सर्दियों के ठंडे दिन में अपना मनोरंजन करने का एक अच्छा तरीका है।

स्थान: जीएल स्ट्रैंडवेज 13, 3050 हुमलेबेक, डेनमार्क।

10. रिबे

रिबे

Image Credit: Arne List for Wikimedia Commons

डेनमार्क के सबसे पुराने शहर के रूप में टैग किया गया, रिबे सर्दियों में डेनमार्क में घूमने के लिए सबसे आरामदायक जगहों में से एक है। देश के सबसे पुराने टाउन हॉल का घर, रिबे की स्थापना 700 में वाइकिंग के बाज़ार के रूप में की गई थी। रिबे में घूमने लायक जगहों की कोई कमी नहीं है, जो इसे सबसे रोमांचक और मौज-मस्ती से भरे स्थलों में से एक बनाती है। रिबे की मंजिलें आधी लकड़ी वाली, मध्ययुगीन संरचित इमारतों से भरी हुई हैं जो वाइकिंग की सच्ची विरासत को देखने का एक आदर्श मौका प्रदान करती हैं।

स्थान: डेनमार्क
करने के लिए काम: वाडेन सी नेशनल पार्क का अन्वेषण करें जो डेनमार्क के सबसे अच्छे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, प्राचीन शहर की शांति को अपनाएं।

11. ओडेंस

ओडेंस

Image Credit: Haneman for Pixabay

यदि आप शौकीन पाठक हैं, तो आपको डेनमार्क में शीतकालीन समय बिताने के दौरान ओडेंस की यात्रा करने में कोई आपत्ति नहीं होगी। विश्व प्रसिद्ध कथाकार हंस क्रिश्चियन एंडरसन का जन्मस्थान, ओडेंस डेनमार्क का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। यह शहर गांव संग्रहालय, वाइकिंग महल, सबसे पुराने कला संग्रहालयों में से एक, कैथेड्रल और बहुत कुछ सहित अन्य प्रसिद्ध आकर्षणों के साथ-साथ बड़ी संख्या में मूर्तियों और मूर्तियों का दावा करता है। इस शहर की यात्रा निश्चित रूप से डेनमार्क में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक साबित होगी।

स्थान: डेनमार्क
करने के लिए काम: शहर के कोने-कोने का अन्वेषण करें, मीठे मार्जिपन का आनंद लें।

सिर्फ इसलिए कि साल के इस समय में डेनमार्क ठंडा और अंधेरा रहता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरे दिन कंबल में दुबके रहना होगा। डेनमार्क में सर्दियों में भी आनंद लेने के कई मजेदार तरीके हैं। इस लेख में उल्लिखित गतिविधियों और स्थानों पर नज़र डालें और डेनमार्क में एक मनोरंजक यात्रा का आनंद लें। तो, तुरंत यूरोप की यात्रा की योजना बनाएं, डेनमार्क जाएं और अपने जीवन का गुणवत्तापूर्ण समय बिताएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pxhere

सर्दियों में डेनमार्क के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सर्दियों में डेनमार्क कितना ठंडा रहता है?

सर्दियों में डेनमार्क का मौसम कड़ाके की ठंड वाला होता है। दिन छोटे होने के साथ तापमान 0 डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है।

क्या डेनमार्क में बर्फ़ पड़ती है?

हाँ, डेनमार्क में बर्फबारी होती है। बर्फबारी मुख्यतः दिसंबर के अंत से मार्च की शुरुआत में होती है।

क्या डेनमार्क में रहना महंगा है?

हाँ, डेनमार्क एक महँगा देश है। इस देश में जीवन स्तर पूरी दुनिया में सबसे ऊंचा है। कुल मासिक जीवनयापन लागत लगभग 800 EUR हो सकती है।

क्या वे डेनमार्क में अंग्रेजी बोलते हैं?

डेनिश डेनमार्क की आधिकारिक भाषा हो सकती है, हालाँकि, वहाँ के 99 प्रतिशत से अधिक स्थानीय लोग अंग्रेजी बोलते हैं।

डेनमार्क में एक घर की लागत कितनी है?

डेनमार्क में आवास की औसत कीमत $2,350 प्रति वर्ग मीटर (लगभग $218 प्रति वर्ग फुट) है।

क्या डेनमार्क में रहना सुरक्षित है?

डेनमार्क इस दुनिया का सबसे सुरक्षित देश माना जाता है। इसे 162 देशों के आसपास के सबसे सुरक्षित शहरों की सूची में पहले स्थान पर रखा गया है।

Category: Denmark, guide, hindi, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month