न्यूजीलैंड अपने विविध परिदृश्य, हिमनदों के साथ-साथ ज्वालामुखीय द्वीपों, भू-तापीय पार्कों, मैत्रीपूर्ण लोगों, सुरुचिपूर्ण वास्तुकला और मुंह में पानी ला देने वाले व्यंजनों के कारण हमेशा एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल रहा है। एक देश जो पूर्णता का पर्याय है, उसे सर्वोत्तम रूप से जानने के लिए एक पूर्ण मार्गदर्शक की आवश्यकता है। इसलिए, यहां एक विस्तृत यात्रा मार्गदर्शिका है जो आपको सर्दियों में न्यूजीलैंड में अपनी अगली छुट्टियों की योजना बनाने में मदद करेगी।

सर्दियों में न्यूजीलैंड में मौसम

सर्दी के मौसम में न्यूजीलैंड का तट से निकटता का आनंद लेना काफी सुखद होता है। देश में हल्की सर्दियाँ होती हैं जबकि अल्पाइन क्षेत्र में बर्फबारी भी होती है। प्रकृति और रोमांच के शौकीनों के लिए सर्दियाँ न्यूजीलैंड की यात्रा का एक अच्छा समय है क्योंकि इस जगह की सुंदरता बर्फ से ढके पहाड़ों और कई शीतकालीन गतिविधियों के साथ बढ़ जाती है। सर्दियों में न्यूज़ीलैंड जाने का एक और फ़ायदा यह है कि यह ऑफ-सीज़न है, यही कारण है कि, देश में भीड़भाड़ नहीं होती है, अधिक गोपनीयता मिलती है, और सर्वोत्तम न्यूज़ीलैंड टूर पैकेज जेब के अनुकूल कीमतों पर उपलब्ध हैं।

सर्दियों में न्यूजीलैंड में घूमने की जगहें

सर्दियों में न्यूजीलैंड में घूमने की जगहें

Image Source: Pxhere

न्यूजीलैंड के सर्दियों के महीने दक्षिण पश्चिम प्रशांत महासागर में स्थित इस खूबसूरत देश को देखने का एक अद्भुत समय है क्योंकि मौसम सुंदरता को कई गुना बढ़ा देता है।

1. स्काई टावर

स्काई टावर

Image Credit: Sids1 for Wikimedia Commons

328 मीटर ऊंची यह विलक्षण इमारत दक्षिणी गोलार्ध की सबसे ऊंची संरचना है। यह 60 मंजिला इमारत आपकी न्यूजीलैंड की शीतकालीन यात्रा के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि यह शहर के मनोरम दृश्य, स्काई जंप और स्काईवॉक जैसी एड्रेनालाईन गतिविधियाँ और शहर के कुछ सबसे भव्य रेस्तरां में बढ़िया भोजन का अनुभव प्रदान करती है।

स्थान: विक्टोरिया सेंट डब्ल्यू, ऑकलैंड
समय: सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक
प्रवेश शुल्क: वयस्क: $29, बच्चे: $12 (5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए निःशुल्क प्रवेश)
युक्तियाँ: एबीसीडी
क्या पहनें: एबीसीडी

2. अंतर्राष्ट्रीय अंटार्कटिक केंद्र

अंतर्राष्ट्रीय अंटार्कटिक केंद्र

Image Credit: Tzuhsun Hsu for Wikimedia Commons

अंतर्राष्ट्रीय अंटार्कटिक केंद्र में अपनी न्यूजीलैंड शीतकालीन यात्रा के दौरान आधुनिक अंटार्कटिक जीवन को देखने के लिए तैयार हो जाइए। न्यूजीलैंड के पुरस्कार विजेता पर्यटक आकर्षणों में से एक, यह स्थान अंटार्कटिक तूफान, हैग्लंड राइड, 4डी क्रूज़ और पेंगुइन एनकाउंटर जैसी रोमांचक गतिविधियों की पेशकश करता है। यहां अपने लोगों के साथ अच्छा समय बिताएं और न्यूजीलैंड के सर्दियों के महीनों को अपने सबसे अच्छे रूप में अनुभव करें।
स्थान: 38 ऑर्चर्ड रोड, क्राइस्टचर्च हवाई अड्डा, क्राइस्टचर्च
समय: सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: वयस्क: $59, बच्चे: $29 (5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए निःशुल्क प्रवेश)

3. दक्षिण द्वीप

दक्षिण द्वीप

Image Credit: Man21 for Wikimedia Commons

न्यूजीलैंड के सबसे सुरम्य द्वीप, साउथ आइलैंड पर प्रकृति के साथ डेट पर जाएं। यह सर्दियों में घूमने के लिए न्यूजीलैंड की सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जहां कोई बर्फ से ढके आल्प्स, हिमनदी घाटियों, झिलमिलाती झीलों, ऊबड़-खाबड़ समुद्र तट और समृद्ध वनस्पतियों और जीवों का अनुभव कर सकता है। प्रकृति की गोद में आराम करें और आराम करें।

4. क्वीन्सटाउन

क्वीन्सटाउन

Image Credit: Bernard Spragg. NZ for Wikimedia Commons

आल्प्स से घिरी वाकाटिपु झील के तट पर स्थित, क्वीन्सटाउन साहसिक चाहने वालों के लिए अंतिम गंतव्य है। अपने न्यूज़ीलैंड शीतकालीन अवकाश के दौरान बंजी जंपिंग, जेट-बोटिंग, स्कीइंग और लंबी पैदल यात्रा जैसी रोमांचक गतिविधियों का आनंद लेने के लिए इस स्थान पर जाएँ।

5. कैंटरबरी संग्रहालय

 कैंटरबरी संग्रहालय

Image Credit: Krzysztof Golik for Wikimedia Commons

अपनी न्यूजीलैंड शीतकालीन यात्रा के दौरान कैंटरबरी संग्रहालय में देश की सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत के बारे में जानकारी इकट्ठा करने का मौका पाएं। 1867 में स्थापित, यह संग्रहालय प्राकृतिक और मानव इतिहास संग्रह और कैंटरबरी भूकंप से संबंधित कहानियों से संबंधित विभिन्न प्रदर्शनियों को प्रदर्शित करता है। सभी इतिहास प्रेमियों, इस अद्भुत संग्रहालय को देखने से न चूकें।

स्थान: रोलस्टोन एवेन्यू, क्राइस्टचर्च सेंट्रल, क्राइस्टचर्च 8013
समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कोई नहीं

सर्दियों में न्यूज़ीलैंड में करने लायक चीज़ें

सर्दियों में न्यूजीलैंड का मौसम देश की सभी गतिविधियों का आनंद लेने के लिए अद्भुत है। न्यूजीलैंड के सर्दियों के मौसम में स्कीइंग, लंबी पैदल यात्रा और अन्य गतिविधियों का आनंद लिया जाता है।

1. रुआपेहु पर्वत

रुआपेहु पर्वत

Image Source: Pexels

इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि सर्दियों में न्यूजीलैंड में क्या करें? आप चिंता न करें, न्यूज़ीलैंड में रोमांच के शौकीन लोगों के लिए बहुत कुछ मौजूद है। न्यूजीलैंड की कुछ सबसे प्रसिद्ध शीतकालीन गतिविधियों जैसे माउंट रुआपेहु में स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग का आनंद लें। उत्तरी द्वीप में ज्वालामुखीय परिदृश्य के बीच स्थित, यह स्थान न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा शीतकालीन खेल का मैदान है जिसमें शुरुआती लोगों के लिए एक अलग क्षेत्र के साथ 2 स्की क्षेत्र हैं।

2. रोटोरुआ

रोटोरुआ

Image Credit: Anagoria for Wikimedia Commons

उत्तरी द्वीप में रोटोरुआ, अपनी भू-तापीय गतिविधियों और माओरी संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। बर्फ़ीली स्की सत्र के बाद इन गर्म पानी के झरनों और मिट्टी के कुंडों में आरामदायक स्नान के लिए इस शहर में जाएँ, और विभिन्न प्रकार की स्पा थेरेपी का भी आनंद लें जो आपकी न्यूजीलैंड शीतकालीन यात्रा के दौरान आराम और तरोताज़ा होने में आपकी मदद करेंगे। पहले से ही उत्साहित हैं?

3. क्वीन्सटाउन

क्वीन्सटाउन

Image Source: Pexels

विश्व की साहसिक राजधानी-क्वींसटाउन में आपका स्वागत है। न्यूजीलैंड के इस रोमांचक शहर में रोमांच की अपनी प्यास बुझाएं क्योंकि यह स्कीइंग, जेट-बोटिंग और स्काइडाइविंग जैसी विभिन्न एड्रेनालाईन गतिविधियाँ प्रदान करता है। न्यूज़ीलैंड में स्काइडाइविंग नामक साहसिक गतिविधि में शामिल होकर अपने आप को आसमान में फेंक दें और मुक्त रूप से गिरने के रोमांच का अनुभव करें।

4. व्हेल देखना

व्हेल देखना

Image Credit: Aucklandwhale for Wikimedia Commons

न्यूजीलैंड में सर्दियों में करने लायक चीजों में से एक है व्हेल देखना। आप व्हाकाटेन, हाउराकी खाड़ी, द्वीपों की खाड़ी जैसे विभिन्न स्थानों पर व्हेल देख सकते हैं, लेकिन कैकौरा दुनिया में एकमात्र जगह है जहां कोई विशाल शुक्राणु व्हेल देख सकता है। चूँकि चरम सर्दियाँ प्रवास का समय होती हैं, इसलिए अन्य समुद्री प्रजातियों को भी देखा जा सकता है जो कैकौरा के निकट महाद्वीपीय शेल्फ की ओर प्रवास करती हैं।

5. माउंट कुक

माउंट कुक

Image Credit: Corey Parsons for Wikimedia Commons

न्यूजीलैंड की आपकी यात्रा आपको देश की सबसे ऊंची चोटी, माउंट कुक पर लंबी पैदल यात्रा के बेहतरीन अनुभव का लालच देती है। घाटी, नदी प्रणाली, आकर्षक तालाबों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्यास्त के राजसी दृश्यों के साथ दक्षिण द्वीप में आल्प्स की हिमनदी पटरियों पर लंबी पैदल यात्रा।

सर्दियों में न्यूजीलैंड में अनुभव

न्यूज़ीलैंड के पास पेश करने के लिए ढेर सारे अनुभव हैं। इस शानदार देश में आवश्यक अनुभवों का पता लगाएं।

1. शीतकालीन त्यौहार

शीतकालीन त्यौहार

Image Source: Facebook

कीवी सर्दियों का मौसम त्योहारी सीजन की भी शुरुआत का प्रतीक है। न्यूज़ीलैंड के विभिन्न भागों में अनेक त्यौहार आयोजित किये जाते हैं। सबसे अच्छे त्योहारों में से कुछ हैं वेलिंगटन में जैज़ उत्सव, ओमारू में स्टीमपंक उत्सव, हैमिल्टन में फील्डेज़, और हॉक्स बे में विंटर F.A.W.C, और भी बहुत कुछ। न्यूज़ीलैंड जाएँ और इन मनोरंजक उत्सवों का हिस्सा बनें।

2. ज़ीलैंडिया

ज़ीलैंडिया

Image Credit: Z80 NZ for Wikimedia Commons

न्यूज़ीलैंड की राजधानी वेलिंग्टन में स्थित, ज़ीलैंडिया दुनिया का पूरी तरह से घिरा हुआ पारिस्थितिक अभयारण्य है जिसका उद्देश्य घाटी में मीठे पानी के पारिस्थितिकी तंत्र का संरक्षण करना है। लाइन से बाहर निकलने और कुछ दुर्लभ प्रजातियों जैसे कि टी, काका, टीके, हिही, लिटिल-स्पॉटेड कीवी, टुटारा और कई अन्य प्रजातियों को देखने के लिए पहले से टिकट खरीदें। न्यूजीलैंड की ठंडी जलवायु में दुर्लभ प्रजातियों को देखना एक सुखद अनुभव है।

स्थान: 53 वियापु रोड, करोरी, वेलिंगटन 6012
समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
प्रवेश शुल्क: वयस्क: $19.5, बच्चे: $10 (5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए निःशुल्क प्रवेश)

3. तमाकी माओरी गांव

तमाकी माओरी गांव

Image Source: Facebook

न्यूजीलैंड की अपनी यात्रा के दौरान तमाकी माओरी गांव में माओरी संस्कृति का गवाह बनें। 200 साल पुराने जंगल के अंदर स्थित, यह जगह प्राचीन माओरी संस्कृति, परंपराओं, नृत्य, संगीत, कला बुनाई, लकड़ी की शिल्पकला, चेहरे पर टैटू गुदवाने को दर्शाती है। इसके अलावा, युद्ध अभ्यास सत्र में शामिल हों, और अंत में अपने आवास पर वापस जाने से पहले प्रामाणिक माओरी भोजन का स्वाद लें। हम शर्त लगाते हैं कि यह आपकी न्यूज़ीलैंड यात्रा का सबसे रोमांचक हिस्सा होगा।

स्थान: 1220 हिनेमारू सेंट, रोटोरुआ शहर, रोटोरुआ 3040
समय: सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक
प्रवेश शुल्क: वयस्क: $130, बच्चे: $70 (10-15 वर्ष) और $35 (5-9 वर्ष) (5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए निःशुल्क प्रवेश)

सर्दियों में न्यूज़ीलैंड में ठहरने की जगहें

सोच रहे हैं कि न्यूज़ीलैंड में कहाँ ठहरें? चिंता न करें, क्योंकि यहां ठहरने के सर्वोत्तम विकल्प उपलब्ध हैं।

1. सॉलिटेयर लॉज

सॉलिटेयर लॉज

Image Source: Pexels

नॉर्थ आइलैंड के नजदीक स्थित, सॉलिटेयर लॉज न्यूजीलैंड में सबसे शानदार प्रवास प्रदान करता है। समकालीन शैली में सजाए गए आरामदायक सुइट्स, तरावेरा झील के दृश्य और हॉट स्प्रिंग बाथ, एक निजी हेलीपैड और एक भव्य रेस्तरां जैसी सुविधाएं प्रदान करने के साथ, यह न्यूजीलैंड में रहने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

पता: 16 रोनाल्ड रोड, रोटोरुआ 3076
औसत मूल्य/रात: INR 90,000 से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

2. पार्क पर महल

पार्क पर महल

Image Credit: Schwede66 for Wikimedia Commons

यह होटल शहर के केंद्र के करीब एक शांत वातावरण में स्थित एक शीर्ष 4 सितारा संपत्ति का दावा करता है। यह सबसे अच्छे होटलों में से एक है जो सर्दियों में न्यूजीलैंड की यादगार यात्रा के लिए आरामदायक कमरे, 24×7 कक्ष सेवा, रेस्तरां, बार, फिटनेस सेंटर और एक निजी अंगूर का बाग प्रदान करता है।

पता: 189 डीन एवेन्यू, रिककार्टन, क्राइस्टचर्च 8011
औसत मूल्य/रात: INR 8,200 से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

3. हार्टलैंड होटल क्वीन्सटाउन

हार्टलैंड होटल क्वीन्सटाउन

Image Credit: Donaldytong for Wikimedia Commons

यदि आप सर्दियों में न्यूजीलैंड की अपनी यात्रा के लिए बजट आवास की तलाश में हैं तो हार्टलैंड होटल में चेक इन करें जो किफायती कीमतों पर विलासिता प्रदान करता है। स्विस शैली में निर्मित, यह क्वीन्सटाउन के सबसे अच्छे होटलों में से एक है जो बुफे नाश्ता, बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां और कायाकल्प के लिए एक कल्याण केंद्र जैसी विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है।

पता: 27 स्टेनली सेंट, क्वीन्सटाउन 9300
औसत मूल्य/रात: INR 7,500 से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

4. कामना लेकहाउस

कामना लेकहाउस

Image Source: Facebook

यह न्यूज़ीलैंड में रहने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह स्थान वाकाटिपु झील का मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य प्रस्तुत करता है, जो इस लेकहाउस में बहुत सारे आगंतुकों को आकर्षित करता है। लेकहाउस में रहना बिल्कुल अनोखा अनुभव है। आपको विश्व स्तरीय अनुभव और एसी कमरे, वाईफाई, रेस्तरां और बहुत कुछ जैसी सभी सुविधाएं मिलेंगी।

पता: 139 फ़र्नहिल रोड, फ़र्न हिल, 9300 क्वीन्सटाउन, न्यूज़ीलैंड
औसत मूल्य/रात: INR 15,000 से शुरू होता है

न्यूज़ीलैंड में रोमांटिक रेस्तरां

अपने प्रियजन के लिए डेट नाइट की योजना बनाने के लिए यहां न्यूजीलैंड के सबसे अद्भुत रेस्तरां की सूची दी गई है।

1. लोगान ब्राउन रेस्तरां

लोगान ब्राउन रेस्तरां

Image Credit: Wildman NZ for Wikimedia Commons

न्यूज़ीलैंड की राजधानी में स्थित, यह आलीशान रेस्तरां सर्दियों में आपकी न्यूज़ीलैंड यात्रा के दौरान अवश्य जाना चाहिए। औपनिवेशिक शैली के माहौल के साथ एक पुराने बैंक भवन के अंदर निर्मित, यह रेस्तरां अपने शेफ के विशेष 5-कोर्स भोजन और प्रति व्यक्ति $ 45 के लिए निर्धारित दोपहर के भोजन के मेनू के लिए प्रसिद्ध है।

स्थान: 192 क्यूबा सेंट, ते एरो, वेलिंगटन 6141
समय: रविवार-मंगलवार: दोपहर 12 बजे से रात 12 बजे तक
भोजन: ब्रिटिश, फ्रेंच, यूरोपीय
दो लोगों के लिए औसत भोजन (शराब के साथ): 9,000 रुपये से शुरू (कर हटा दिया गया)

2. ओरबिट 360

ओरबिट 360

Image Source: Pexels

विलक्षण स्काई टॉवर के 52वें स्तर पर स्थित, ऑर्बिट 360 रेस्तरां विहंगम दृष्टि से शहर के मनोरम दृश्यों के साथ-साथ स्वादिष्ट भोजन भी प्रदान करता है। सर्दियों में न्यूजीलैंड की अपनी यात्रा के दौरान ऑर्बिट 360 में शानदार भोजन अनुभव का आनंद लें, जो बेहद विनम्र कर्मचारियों द्वारा स्वादिष्ट ब्रिटिश व्यंजन परोसता है।

स्थान: स्काई टावर कॉर्नर फ़ेडरल और विक्टोरिया स्ट्रीट्स, ऑकलैंड
समय: सोमवार से शुक्रवार- सुबह 11:30 बजे से दोपहर 2:15 बजे तक और शाम 5:30 बजे से रात 9:30 बजे तक, शनिवार से रविवार- सुबह 11 बजे से शाम 4:30 बजे तक और शाम 5:30 बजे से रात 9:30 बजे तक
भोजन: ब्रिटिश
दो लोगों के लिए औसत भोजन (शराब के साथ): 6,800 रुपये से शुरू (कर हटा दिया गया)

3. फिडलस्टिक्स रेस्तरां

फिडलस्टिक्स रेस्तरां

Image Source: Pexels

क्या आप सर्दियों में न्यूजीलैंड की अपनी यात्रा के दौरान बजट भोजन की तलाश में हैं? फिर सीधे क्राइस्टचर्च के मध्य में स्थित फिडलस्टिक्स रेस्तरां में जाएँ। यह रेस्तरां उचित मूल्य पर बढ़िया भोजन का अनुभव प्रदान करता है। यह हैप्पी आवर्स का भी आयोजन करता है जब ग्राहक रोमांचक ऑफर और छूट के साथ अपनी शराब का आनंद ले सकते हैं।

स्थान: 48 वॉर्सेस्टर ब्लव्ड, क्राइस्टचर्च सेंट्रल, क्राइस्टचर्च
समय: सोमवार से शुक्रवार- सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक, शनिवार से रविवार- सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक
भोजन: कीवी, यूरोपीय
दो लोगों के लिए औसत भोजन (शराब के साथ): 3,600 रुपये से शुरू (कर हटा दिया गया)

4. कज़ुया

कज़ुया

Image Source: Facebook

यूरोपीय और जापानी का मिश्रण करने के लिए, कज़ायु का रुख करें जो सर्दियों में घूमने के लिए देश के सबसे अच्छे रेस्तरां में से एक है। यह आरामदायक और गर्मजोशी भरा माहौल प्रदान करता है जो आपको दिल छू लेने वाला अनुभव देगा। इसके द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ बेहतरीन व्यंजन ऑक्टोपस, बत्तख, मौसमी बनावट वाली सब्जियाँ और बहुत कुछ हैं।

स्थान: 193 साइमंड्स सेंट, ईडन टेरेस, ऑकलैंड 1010, न्यूजीलैंड

समय: शुक्रवार को छोड़कर हर दिन शाम 6 बजे से रात 11:30 बजे तक। शुक्रवार को रेस्टोरेंट दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक और फिर शाम 6 बजे से रात 11:30 बजे तक खुला रहता है। यह स्थान रविवार को बंद रहता है।
व्यंजन: लाल झींगा, प्रोसियुट्टो और इलायची पेस्ट्री टार्ट आइसक्रीम
दो लोगों के लिए औसत भोजन (शराब के साथ): INR 3691-6546

सर्दियों में न्यूज़ीलैंड जाने से पहले युक्तियाँ

  • न्यूज़ीलैंड में अपने पसंदीदा गंतव्यों पर जाने से पहले मौसम पूर्वानुमान की जाँच करें।
  • सर्दी, खांसी और वायरल बुखार के लिए अपनी नियमित दवाएं ले जाना न भूलें।
  • अगर आप आइस स्कीइंग के लिए जाने की योजना बना रहे हैं तो अपने गियर पैक कर लें।

न्यूज़ीलैंड की सर्दियों के लिए क्या पैक करें

यदि आप सर्दियों में न्यूजीलैंड जा रहे हैं तो निम्नलिखित चीजें हैं जिन्हें आपको अपनी यात्रा पर जाने से पहले निश्चित रूप से पैक करना चाहिए:

  • गर्म जैकेट
  • पतलून की बर्फ-रोधी जोड़ी
  • गर्म दुपट्टा
  • उन की जैकेट
  • ऊनी टोपी
  • अतिरिक्त स्वेटर
  • मोज़े
  • बुनियादी औषधियाँ

न्यूज़ीलैंड कैसे पहुँचें

न्यूज़ीलैंड कैसे पहुँचें

Image Source: Pexels

चूंकि पिछले कुछ वर्षों में न्यूजीलैंड एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हुआ है, इसलिए इस देश तक पहुंचने के साधन भी काफी विकसित हुए हैं। न्यूज़ीलैंड अब वायुमार्ग के माध्यम से दुनिया के लगभग सभी हिस्सों से जुड़ा हुआ है। न्यूज़ीलैंड पहुँचने के लिए हवाई यात्रा सबसे तेज़ और सबसे किफायती तरीका है। सर्दियों में न्यूजीलैंड की अपनी यात्रा के लिए अधिक किराये से बचने के लिए पहले से टिकट बुक करने की सिफारिश की जाती है। यदि आप काफी रोमांच महसूस कर रहे हैं तो सर्दियों में न्यूजीलैंड की सड़क यात्रा करना आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

सर्दियों में न्यूज़ीलैंड एकदम सही लगता है, है ना? क्या आप उत्तरी गोलार्ध की चिलचिलाती गर्मी से बचने की योजना बना रहे हैं? फिर सर्दियों में एक यादगार यात्रा के लिए न्यूजीलैंड की यात्रा को अनुकूलित करके कीवीज़ भूमि की यात्रा करें। साथ ही इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर करें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

सर्दियों में न्यूज़ीलैंड के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सर्दियों में न्यूज़ीलैंड में घूमने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

बैकपैकर का गंतव्य होने के नाते, न्यूजीलैंड देश भर में घूमने के लिए परिवहन के प्रचुर साधन प्रदान करता है। सर्दियों में न्यूज़ीलैंड में घूमने का सबसे अच्छा साधन वाहन किराए पर लेना, बसें, रेलगाड़ियाँ और वाहन फ़ेरी हैं।

न्यूज़ीलैंड में सर्दियों में कहाँ बर्फ़ पड़ती है?

दक्षिण और उत्तरी द्वीप के ऊंचाई वाले क्षेत्र ही एकमात्र ऐसे क्षेत्र हैं जहां सर्दियों में न्यूजीलैंड में बर्फबारी होती है। ऑकलैंड, वेलिंगटन और क्राइस्टचर्च जैसे शहरों में शायद ही कभी बर्फबारी होती है।

न्यूजीलैंड घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

शरद ऋतु, यानी, मार्च से मई, न्यूजीलैंड की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है क्योंकि मौसम सुखद है और दर्शनीय स्थलों की यात्रा और बाहरी गतिविधियों के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा, इस समय तक पर्यटन का चरम मौसम समाप्त हो चुका होता है, इसलिए, स्थानों पर भीड़ नहीं होती है और आवास और उड़ानें उचित कीमतों पर उपलब्ध होती हैं।

सर्दियों में न्यूजीलैंड के लिए बैकपैकिंग करते समय एक व्यक्ति को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

न्यूज़ीलैंड का अधिकांश क्षेत्र तट के करीब है, इसलिए सर्दियाँ हल्की होती हैं। देश के दक्षिणी हिस्से सर्दियों में काफी ठंडे रहते हैं। इसलिए, सर्दियों में न्यूजीलैंड की यात्रा करते समय गर्म ऊनी कपड़े पैक कर लेने चाहिए।

न्यूजीलैंड की मुद्रा क्या है?

न्यूज़ीलैंड डॉलर (NZD) देश की आधिकारिक मुद्रा है। 1 NZD 45.28 INR के बराबर है और विनिमय दर में समय-समय पर उतार-चढ़ाव होता रहता है।

सर्दियों में न्यूज़ीलैंड कितना ठंडा होता है?

साउथ आइलैंड के क्षेत्र वास्तव में ठंडे हो सकते हैं और तापमान -10°C तक गिर सकता है।

न्यूजीलैंड में सर्दी के महीने क्या हैं?

न्यूजीलैंड में जून से अगस्त सर्दियों के महीने हैं।

न्यूज़ीलैंड के लिए उड़ान भरने के लिए सबसे सस्ता महीना कौन सा है?

मई और जून के महीनों के दौरान किराया कम होता है।

Category: New Zealand, season, Winter Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month