समकालीन और आधुनिक कला के मिश्रण वाला देश बेल्जियम एक ऐसी जगह है जो अपने पारंपरिक बुनियादी ढांचे और आधुनिक कला के लिए प्रसिद्ध है। पुराने विला, हवेली, दीर्घाओं और चर्चों से, बेल्जियम यात्रा करने के लिए एक आश्चर्यजनक जगह है। उत्सव के माहौल और नए साल के कारण सर्दियों में यह और भी खूबसूरत हो जाता है।
यहां बर्फबारी भले ही इतनी सामान्य न हो लेकिन बारिश अधिक होती है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता, संस्कृति और बहुभाषी गर्मजोशी भरी आबादी के कारण सर्दियों में बेल्जियम घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। बेल्जियम में चल रहे पब और शास्त्रीय वास्तुकला के साथ-साथ प्राकृतिक सुंदरता शहर में पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण है।

सर्दियों में बेल्जियम में मौसम

सर्दियों में बेल्जियम में मौसम

Image Credit: Mark Ahsmann for Wikimedia Commons

सर्दियों के दौरान इस जगह का तापमान 2-3 डिग्री होता है जिससे यह ठिठुरने वाली ठंड होती है और जमा नहीं होती। बेल्जियम की सर्दियाँ ठंडी हवा के लिए जानी जाती हैं और सर्दियों के दौरान मानसून की उच्च दर के कारण आपके लिए सर्दियों में बेल्जियम न जाना असंभव हो जाता है। बेल्जियम की ठंडी सड़कों पर लंबी सैर करने के बाद, आपको गर्म रखने के लिए बहुत सारे पब और रेस्तरां हैं। बेल्जियम की यात्रा के लिए आपको हमेशा स्तरित कपड़ों की आवश्यकता होगी क्योंकि जहां सड़कें आपको ठंडा रखने के लिए बाध्य हैं, वहीं रेस्तरां और पब आपको गर्माहट का एहसास कराने के लिए हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि मौसम के दौरान लगातार बारिश के कारण आप अपने रेनकोट और वॉटरप्रूफ जूते संभाल कर रखें।

सर्दियों में बेल्जियम में घूमने की जगहें

बेल्जियम में अपनी छुट्टियां मनाने और अद्भुत और रोमांचक त्योहारों का आनंद लेने से बेहतर कौन सी जगह हो सकती है? बेल्जियम की सर्दियाँ आपको घूमने के लिए बड़ी संख्या में शहर और जगहें प्रदान करती हैं, लेकिन आपको अपने उपलब्ध समय और बजट के अनुसार इसे प्राथमिकता देनी होगी। यहां सर्दियों में बेल्जियम में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताया गया है:

1. ब्रुसेल्स

ब्रुसेल्स

Image Credit: Paul IJsendoorn for Wikimedia Commons

बेल्जियम की राजधानी, अपनी सांस्कृतिक और विरासत की जीवंतता के कारण, आपकी बेल्जियम यात्रा के दौरान घूमने के लिए पहली जगह है। इस शहर में बहुसांस्कृतिक पृष्ठभूमि का मिश्रण है और हर जगह के लोगों ने शीतकालीन सूची में बेल्जियम में घूमने के लिए अपने शीर्ष स्थानों में इसे प्राथमिकता दी है। ब्रुसेल्स के पास अपने आगंतुकों को सर्वोत्तम सांस्कृतिक वास्तुकला और आधुनिक कला के साथ-साथ देने के लिए बहुत कुछ है। यह स्थान अपने भोजन, चॉकलेट, वफ़ल, बीयर आदि के लिए अलग से जाना जाता है। गर्म चॉकलेट और ताज़ा बेक्ड वफ़ल की मोहक गंध ब्रुसेल्स के वातावरण को और अधिक सुखद बनाती है। ब्रुसेल्स आपको स्वाद लेने के लिए विभिन्न प्रकार के फुलदार और त्रिकोणीय आकार के वफ़ल और 2000 से अधिक प्रकार की बीयर प्रदान करता है। बेल्जियम आपको ठंड के मौसम में गर्माहट देने के लिए बियर, पेय और बढ़िया शराब की एक विशाल विविधता प्रदान करता है।

घूमने के लिए प्रमुख स्थान: ग्रैंड पैलेस, गिल्डहाउस, ट्रेन वर्ल्ड।

2. बेलेवार्डे पार्क

बेलेवार्डे पार्क

Image Credit: Druyts.t for Wikimedia Commons

हैलोवीन, क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या के मौसम के बीच, बेल्जियम के इस थीम पार्क में अपने आगंतुकों के लिए बहुत कुछ है। शीतकालीन, जीवंत त्यौहारों के कारण पार्क के लिए चरम मौसम है, यह ढेर सारे कार्यक्रमों, रात्रि पार्टियों की पेशकश करता है और अपने आगंतुकों को कई ऑफ़र प्रदान करता है। यह थीम-आधारित पारिवारिक पार्क अपने आगंतुकों को सुंदर उद्यान, 4डी थिएटर, चिड़ियाघर सफारी और लगभग 300 विदेशी जानवर प्रदान करता है। बूमरैंग रोलर कोस्टर पर आप निश्चित रूप से ठंडी सर्दियों की हवा का आनंद लेंगे।

स्थान: मीन्सवेग 497, आईपर (वाईप्रेस) 8900, बेल्जियम

3. कॉन्सर्टगेबौ

कॉन्सर्टगेबौ

Image Credit: Marc Ryckaert (MJJR) for Wikipedia

यूरोप में नए साल की पूर्व संध्या का जश्न मनाना कई बकेट लिस्ट में शीर्ष योजनाओं में से एक है। और ब्रुग्स इसे और अधिक जीवंत बनाता है। पूर्व संध्या का जश्न मनाने और जीवन के एक और वर्ष का स्वागत करने के लिए ब्रुग्स की गुलजार सड़कों पर लाइव म्यूजिक सिंग-अलॉन्ग और आतिशबाजी शहर का मुख्य आकर्षण है। अगर आप बेल्जियम में हनीमून पर हैं तो आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए!
आपको पूरा ब्रुग्स डच और अंग्रेजी संगीत की धुन पर नाचता हुआ दिखाई देगा। आरामदायक सर्दियों के आकर्षण में इस खूबसूरत रात के कारण, आप लोगों को एक-दूसरे के साथ जोड़े हुए देखेंगे और इसलिए, यह इसे बेल्जियम का सबसे रोमांटिक शहर बनाता है। अपने साथी के साथ इन पलों का आनंद लेने के लिए, मध्ययुगीन वास्तुकला में बनी यह कॉन्सर्ट बिल्डिंग आपके नए साल का जश्न मनाने के लिए सबसे अच्छी है।

स्थान: ‘टी ज़ैंड 34, 8000 ब्रुगे, बेल्जियम

4. टोरेनहोफ़ बीवीबीए (गील)

टोरेनहोफ़ बीवीबीए (गील)

Image Credit: Pradi for Wikimedia Commons

बेल्जियम के बारे में सोचते ही “वफ़ल” शब्द आपके ध्यान में आता है। ताज़ा पके वफ़ल और गर्म उबली चॉकलेट की हल्की गंध शहर की हवा में सर्वव्यापी है। सर्द मौसम में गील की सड़कों पर चलते समय वफ़ल की यह मौजूदगी आपको हमेशा किसी गर्म जगह पर जाकर इन्हें खाने के लिए मजबूर कर देगी। बाहरी हवाओं और बारिश से आपको गर्माहट देने के लिए टोरेनहोफ बीवीबीए गर्म वफ़ल और एक अच्छा कप कॉफी पीने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

स्थान: जेनिंडे 1, 2260 वेस्टरलो, बेल्जियम

5. ग्रोट मार्कट

ग्रोट मार्कट

Image Credit: Ad Meskens for Wikimedia Commons

शहर का हृदय, यह चौकोर आकार का सिटी टाउनहॉल मेकलेन के केंद्र में स्थित है। यह शहर के सबसे बड़े चर्च और बहुत सारे रेस्तरां और कैफे से घिरा हुआ है। बेल्जियम में सर्दियाँ निश्चित रूप से मांस की अचानक लालसा पैदा करेंगी, और चर्चों और टाउनहॉल से घिरा यह क्षेत्र आपको आपकी लालसा को शांत करने के लिए मांस और अन्य भोजन के लिए एक अच्छा सड़क बाजार प्रदान करता है। यह शहर का आकर्षण अपने केंद्रीय स्थान और ऐतिहासिक घरों को दुकानों और रेस्तरां में बदलने के अनूठे तरीके के कारण घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। यह अनोखा विचार आगंतुकों को आकर्षित करने में मदद करता है।

स्थान: ग्रोट मार्कट, 2800 मेकलेन, बेल्जियम

6. बोउलॉन कैसल

बोउलॉन कैसल

Image Credit: Isai Symens for Wikimedia Commons

पहाड़ी के ऊपर स्थित यह विशाल महल आपको बेल्जियम में सर्दियों के दौरान घूमने के लिए एक आकर्षक स्थान प्रदान करता है। सर्दियों के दौरान पहाड़ों का शांत स्थान आपको ठंडक प्रदान करेगा। पहाड़ हमेशा हवा के अनुभव, बारिश और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध रहे हैं, और पहाड़ों की ठंडी हवाओं का अनुभव करते हुए महल से बोउलॉन शहर को देखना सर्दियों में बेल्जियम में करने वाली बात है। अगर आप जनवरी में बेल्जियम जा रहे हैं तो आपको निश्चित रूप से इस जगह का सबसे अच्छा अनुभव मिलेगा!

स्थान: कैसल ऑफ़ बोउलॉन 6830 बोउलॉन, बेल्जियम

7. क्रिसमस बाजार

क्रिसमस बाजार

Image Credit: Michal Osmenda for Wikimedia Commons

ल्यूवेन हमेशा से अपनी संस्कृति और विरासत के लिए प्रसिद्ध रहा है। इमारतों और ब्रुअरीज जैसी सबसे ऊंची मीनारों वाला यह शहर हमेशा क्रिसमस को अपने तरीके से मनाता है। सर्दियों के महीनों में क्रिसमस मनाया जाता है, इसलिए हमेशा से ही जश्न मनाने का चलन रहा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने क्रिसमस की पूर्वसंध्या को आसानी से मनाया है, ल्यूवेन शहर विभिन्न क्रिसमस बाजारों और त्योहारों का आयोजन करता है। इन बाज़ारों और त्यौहारों में आगंतुकों के लिए ढेर सारी दावतें और बियर की किस्में शामिल हैं। यह आपको कई फैंसी और सुंदर उपहार आइटम और खरीदने के लिए चीजें प्रदान करके सर्दियों के दौरान आपकी सभी खरीदारी आवश्यकताओं को पूरा करेगा। यह स्थान सर्वोत्तम बेल्जियम नाइटलाइफ़ अनुभव प्रदान करने के लिए जाना जाता है!

स्थान: हर्बर्ट हूवरप्लिन और मोनसिग्नूर लेडुज़ेप्लिन स्क्वायर, ल्यूवेन


बेल्जियम की यात्रा
पर जाने से पहले, बस यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने सभी गर्म कोट, स्कार्फ और दस्ताने ले लें। इसके अलावा, जब आप वापस आएँ, या हम कहें तो, यदि आप वापस आएँ तो इसके बारे में हमें बताना न भूलें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pxhere

सर्दियों में बेल्जियम के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

बेल्जियम में सर्दी का मौसम कब आता है?

बेल्जियम में नवंबर से मार्च के महीनों के दौरान सर्दी का मौसम रहता है।

बेल्जियम सर्दियों में कितना ठंडा होता है?

बेल्जियम के आंतरिक क्षेत्र में तटीय क्षेत्रों की तुलना में अधिक ठंड का अनुभव होता है। फरवरी सबसे ठंडा महीना है और इस दौरान तट पर औसत तापमान लगभग 3.5° सेल्सियस होता है। जैसे-जैसे आप समुद्र से दूर जाते हैं, ऊंचाई बढ़ती जाती है और इसलिए, तापमान 0° सेल्सियस तक भी गिर जाता है।

क्या बेल्जियम में बर्फबारी होती है?

बेल्जियम में सर्दियों के दौरान, विशेषकर तटीय क्षेत्रों में, बर्फबारी उतनी आम नहीं है, जितनी वर्षा होती है। लेकिन देश के अंदरूनी हिस्सों में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है जिसके परिणामस्वरूप बर्फबारी होती है। ऐसा अधिकतर सर्दियों के चरम के दौरान, जनवरी और फरवरी में होता है।

ब्रुसेल्स में सर्दियों में क्या करें?

यहां सर्दियों में ब्रुसेल्स में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें हैं: 1. ला बोटानिक में एक कार्यक्रम देखें 2. ग्रैंड प्लेस के क्रिसमस बाजारों में खरीदारी करें 3. गर्म वफ़ल खायें 4. बेल्जियन चॉकलेट खरीदें और खाएं 5. एमआईएम संग्रहालय और रेस्तरां में समय बिताएं 6. कुछ स्वादिष्ट बेल्जियन बियर पियें

मुझे सर्दियों के दौरान बेल्जियम में क्या पहनना चाहिए?

यहां उन कपड़ों की सूची दी गई है जिन्हें आप बेल्जियम में सर्दियों के दौरान पहन सकते हैं:
1. ऊनी वस्त्र - कार्डिगन, पुलओवर और स्वेटर
2. जींस
3. लंबी आस्तीन वाली टी-शर्ट और टॉप
4. स्कार्फ, टोपी, मफलर
5. जैकेट

बेल्जियम घूमने के लिए साल का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

जुलाई से अगस्त बेल्जियम में पीक सीजन है। अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर के महीने भी घूमने के लिए अच्छा समय है।

बेल्जियम में आपको कितने दिन चाहिए?

बेल्जियम को घूमने और इसके लोकप्रिय अनुभवों का आनंद लेने के लिए कम से कम 3 से 4 दिनों की आवश्यकता होगी।

बेल्जियम में पूरे वर्ष मौसम कैसा रहता है?

बेल्जियम में समुद्री जलवायु का अनुभव होता है, गर्मियाँ शुष्क और गर्म होती हैं और सर्दियाँ ठंडी और बर्फीली होती हैं। पूरे वर्ष मानसून के प्रसार और अचानक वर्षा के साथ ऋतुएँ चरम पर होती हैं।

Category: Belgium, hindi, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month