यह सच है कि लिथुआनिया में सर्दियाँ अन्य देशों की तरह उतनी लोकप्रिय नहीं हैं। और यही बात इसे घूमने के लिए और भी आकर्षक बनाती है। अगर आप कुछ खास चीजों का आनंद लेना चाहते हैं, तो शायद सर्दी इस देश की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है। यह साल के सर्दियों के समय में होता है जब आपको कुछ बेहतरीन चीजों का अनुभव करने का मौका मिल सकता है। सर्दियों के त्यौहारों से लेकर अन्य गतिविधियों तक, आप लिथुआनिया में इसका पूरा आनंद ले सकते हैं। देश में अपने आगंतुकों को देने के लिए बहुत कुछ है जो आपको चुनने के लिए मजबूर कर देगा। अगर आप सर्दियों में लिथुआनिया की अपनी यात्रा को यादगार बनाना चाहते हैं, तो आपको शायद इस गाइड की मदद से अपनी यात्रा की योजना बनानी चाहिए। लिथुआनिया में करने के लिए ढेर सारी गतिविधियाँ हैं, और यहाँ वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए।

सर्दियों में लिथुआनिया में मौसम

सर्दियों में लिथुआनिया में मौसम

Image Credit: Simonas stuopys for Wikimedia Commons

लिथुआनिया में सर्दियों में भारी बर्फबारी होती है, खासकर जनवरी और फरवरी के महीनों में। सर्दियों में लिथुआनिया में तापमान -20 डिग्री तक पहुँचने की संभावना है। यह आपको लिथुआनिया के ठंडे महीनों के बारे में काफी हद तक बताता है। यदि आप वर्ष के इस समय के दौरान यहाँ जाते हैं, तो आपको बहुत अधिक बर्फबारी का आनंद लेने की संभावना है। हालाँकि, बर्फ गिरने के दो से तीन दिनों के भीतर पिघल जाती है। यहाँ सर्दियाँ बहुत ठंडी होती हैं और इसलिए, आपको उचित सर्दियों के कपड़े साथ रखने का सुझाव दिया जाता है। अब जब आप सर्दियों में लिथुआनिया के मौसम के बारे में जानते हैं, तो आपके लिए अपनी पैकिंग करना आसान हो जाएगा। सर्दियों में लिथुआनिया जाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप देश में सर्दियों के त्योहारों का हिस्सा बन सकते हैं।

सर्दियों में लिथुआनिया में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें

लिथुआनिया में सर्दियों के समय के लिए बहुत सी चीज़ें हैं और आप उन सभी का अनुभव कर सकते हैं बशर्ते आप सही समय पर यहाँ जाएँ। सर्दियों में लिथुआनिया का मुख्य आकर्षण सर्दियों के त्यौहार हैं। नीचे दी गई गतिविधियों की सूची सर्दियों के दौरान लिथुआनिया की यात्रा करने के आपके सभी कारणों को बताती है। यहाँ सर्दियों में लिथुआनिया में करने के लिए चीज़ें की सूची दी गई है।

1. स्की और स्नोबोर्ड

स्की और स्नोबोर्ड

Image Credit: Livius02 for Wikimedia Commons

अगर आप बर्फ़ के रोमांच के शौकीन हैं तो लिपकलनिस जाना आपके लिए सबसे अच्छा फ़ैसला होगा। लिथुआनिया में सर्दियों का मज़ा लेने का इससे बेहतर कोई तरीका नहीं है। विनियस के परिसर में स्थित, आप लिपकलनिस में बेहतरीन स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग का मज़ा ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहाँ के नज़ारों का मज़ा भी ले सकते हैं और एक सुखद डिनर का मज़ा भी ले सकते हैं। लिपकलनिस को विनियस का सबसे ऊँचा इलाका माना जाता है और इसलिए, आप दूर से टिमटिमाती हुई सेंट्रल टाउन की कई लाइट्स का नज़ारा देख सकते हैं।

स्थान: लिपकलनिस, विनियस

2. विनियस की बर्फीली छत

विनियस की बर्फीली छत

Image Credit: Mantas Volungevicius for Wikimedia Commons

विलनियस का अपना एक अलग आकर्षण है, खासकर सर्दियों के मौसम में। अगर आप थ्री क्रॉस की पहाड़ी पर चढ़ने में कामयाब हो जाते हैं, तो आप बर्फ से ढके शहर का शानदार नज़ारा देख सकते हैं। यह एक ऐसी जगह है जिसे कैद करना ज़रूरी है। अगर आप भाग्यशाली हैं तो आपको शानदार बर्फबारी को कैद करने का मौका भी मिल सकता है- रात में धीरे-धीरे गिरते बड़े-बड़े बर्फ के टुकड़े। लिथुआनिया में सर्दियों का मौसम शायद आपकी छुट्टियाँ बिताने का सबसे अच्छा समय है।

3. लिथुआनिया का खान-पान

लिथुआनिया का खान-पान

Image Credit: Diliff for Wikimedia Commons

लिथुआनिया की सबसे अच्छी चीजों में से एक है इसका पारंपरिक और उत्तम व्यंजन। हालाँकि, भोजन काफी भारी होता है और इसमें मुख्य रूप से आलू और मांस होता है। सर्दियों के समय में आप इस जगह के कुछ बेहतरीन व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। देश के बेहतरीन व्यंजनों का आनंद लेने के लिए आप फोर्टो ड्वारस या एर्टिलो नामास जा सकते हैं।

4. बर्नार्डिन गार्डन

बर्नार्डिन गार्डन

Image Credit: Pofka for Wikimedia Commons

सर्दियों में लिथुआनिया की यात्रा करते समय, आप बर्नार्डिन गार्डन को देखना बिल्कुल भी नहीं भूल सकते। आप यहाँ से बेहतरीन नज़ारे का आनंद ले सकते हैं। गेडिमिनस कैसल और उसके आस-पास की पहाड़ियों के नज़ारे बस लुभावने हैं। एक खास नज़ारे के लिए, आप पाविलनियाई क्षेत्रीय पार्क की ओर जा सकते हैं और पुकोराई एक्सपोज़र पर चढ़ सकते हैं। यह जगह अद्भुत दिखती है, खासकर सर्दियों में।

स्थान: सिटी पार्क विनियस, लिथुआनिया

5. लिथुआनियाई शताब्दी

लिथुआनियाई शताब्दी

Image Source: Facebook

लिथुआनिया की स्वतंत्रता के अधिनियम पर 16 फरवरी 1918 को हस्ताक्षर किए गए थे, जिसके बाद आधुनिक लिथुआनिया राज्य का जन्म हुआ। 16 फरवरी को लिथुआनिया के लोगों के लिए बहुत बड़ा दिन माना जाता है। यह विल्नियस शहर की यात्रा करने और शताब्दी समारोह देखने का सबसे अच्छा समय है। यह आयोजन फरवरी के सर्दियों के महीने में होता है और इस प्रकार, आपके पास सर्दियों के समय में देश की यात्रा करने के लिए और भी कई कारण हैं।

स्थान: विल्नियस

6. स्पा

स्पा

Image Source: Pexels

लिथुआनिया के बेहतरीन स्पा में से एक में आराम से एक दिन बिताने के बारे में क्या ख्याल है? आप विल्नियस में कई स्पा देख सकते हैं। स्पा आमतौर पर भरे होते हैं और इसलिए, अपना स्लॉट पहले से बुक करना बेहतर होता है। आप विल्नियस के किसी स्पा में एक बेहतरीन आराम सत्र का आनंद ले सकते हैं। आप या तो एक छोटा सा मसाज या अधिक गहन उपचार के लिए जा सकते हैं।

7. ट्रैकइ

ट्रैकइ

Image Credit: Marcin Białek for Wikimedia Commons

लिथुआनिया की आपकी यात्रा प्रसिद्ध शहर ट्राकाई की यात्रा के बिना अधूरी रहती है। यह लिथुआनिया में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। लिथुआनिया के पुराने राजधानी शहर में आपको देखने के लिए बेहतरीन नज़ारे मिलेंगे। यह शहर विल्नियस से सिर्फ़ 30 मिनट की दूरी पर स्थित है। जब तापमान बहुत कम होता है, तो ट्राकिया झील घूमने लायक होती है। स्थानीय लोग और पर्यटक दोनों ही इस समय झील के सुंदर दृश्य का आनंद लेने के लिए ट्राकाई झील की यात्रा करते हैं। आप इस क्षेत्र में स्थित महल को भी देख सकते हैं। अगर आप लिथुआनिया में सर्दियों का असली अनुभव लेना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए सबसे अच्छी है।

8. टॉरस हिल

टॉरस हिल

Image Credit: Algirdas for Wikimedia Commons

टॉरस पहाड़ी से नीचे स्लेज पर सवारी करना एक मजेदार काम है। सर्दियों के दौरान अपने परिवार के साथ घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। ऊपर से नीचे उतरते समय आपको रोमांचकारी अनुभव हो सकता है। अगर आप अपने बच्चों के साथ कुछ मजेदार समय बिताना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए सबसे अच्छी है।

स्थान: विनियस

9. हॉट एयर बैलून

हॉट एयर बैलून

Image Credit: Charlie Phillips for Wikimedia Commons

लिथुआनिया में, आपको हॉट एयर बैलून की सवारी करनी होगी, आप विल्नियस शहर के चारों ओर हवा में कई हॉट एयर बैलून देख सकते हैं। हॉट एयर बैलून की सवारी करके आप पूरे शहर का अद्भुत नज़ारा देख सकते हैं। यह कुछ ऐसा है जो अनुभव करने लायक है। शहर ऊपर से बेहद खूबसूरत दिखता है।

स्थान: विल्नियस

10. उज़गावेनेस

उज़गावेनेस

Image Credit: Algirdas for Wikimedia Commons

क्या आप अभी भी सोच रहे हैं कि सर्दियों में लिथुआनिया में क्या करें? तो, अपना ध्यान लिथुआनिया के त्यौहारों पर लगाएँ। उज़गवेनेस मूल रूप से एक रंगीन त्यौहार है जिसे लिथुआनिया के लोग मनाते हैं। लोग सर्द सर्दियों के अंत को चिह्नित करने के लिए नाचते और इकट्ठा होते हुए देखे जाते हैं। यह त्यौहार 13 फरवरी को मनाया जाता है। इस भव्य त्यौहार की सबसे अच्छी बात है स्वादिष्ट पैनकेक जिसका आप आनंद ले सकते हैं। अगर आप इस समय के आसपास इस जगह पर जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस मज़ेदार त्यौहार को न चूकें।

तो, ये कुछ बेहतरीन चीज़ें हैं जिनका आप सर्दियों में लिथुआनिया में आनंद ले सकते हैं। ऐसी और भी चीज़ें हैं जिनका आप आनंद ले सकते हैं लेकिन ये ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें आप बिल्कुल भी मिस नहीं कर सकते। तो, सुनिश्चित करें कि आप अपनी अगली यूरोप की यात्रा पर ट्रैवल ट्राएंगल के साथ एक यादगार छुट्टी के लिए यह सब करें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Wikimedia Commons

सर्दियों में लिथुआनिया के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सर्दियों में लिथुआनिया कितना ठंडा होता है?

लिथुआनिया सर्दियों में बहुत ठंडा होता है। सर्दियों में लिथुआनिया का सामान्य तापमान -20 डिग्री सेल्सियस होता है जो शून्य से भी नीचे होता है।

क्या लिथुआनिया में बर्फबारी होती है?

हाँ, लिथुआनिया में सर्दियों में भारी बर्फबारी होती है। सर्दियों के मौसम में लिथुआनिया का तापमान विशेष रूप से रात में शून्य से नीचे होता है।

क्या लिथुआनिया की यात्रा करना सुरक्षित है?

हाँ, लिथुआनिया की यात्रा करना बिल्कुल सुरक्षित है। अपराध दर कम है और लोग मददगार हैं।

क्या लिथुआनिया में अंग्रेजी बोली जाती है?

हाँ, लिथुआनिया देश में अक्सर अंग्रेजी बोली जाती है।

लिथुआनिया किस लिए प्रसिद्ध है?

लिथुआनिया अपने समुद्र तटीय परिदृश्य, एम्बर, सुगंध, आलू के पकौड़े और बहुत कुछ के लिए जाना जाता है।

अक्टूबर में लिथुआनिया में मौसम कैसा होता है?

अक्टूबर में लिथुआनिया में शुष्क मौसम होता है। लिथुआनिया में इस महीने के दौरान औसत तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस होता है।

Category: Europe, hindi, season, Travel Guide

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month