एक यात्री होना और आपकी बकेट-लिस्ट में यूरोप न होना असंभव है। यह निश्चित रूप से एक ऐसा गंतव्य है जिसमें घूमने और अन्वेषण करने के लिए स्थानों का एक अंतहीन पूल है। इसलिए, यूरोप में शीतकालीन गंतव्य में से, यहां अनुभव करने लायक अधिक अद्वितीय और ट्रेंडिंग स्थान हैं।

हर साल, लाखों यात्री यूरोप की ओर देखते हैं ताकि हर किसी को यात्रा करने, प्रशंसा करने और अन्वेषण करने के लिए एक नया और गतिशील गंतव्य प्रदान किया जा सके। यह प्रशंसनीय है कि यूरोप न केवल उन यात्रियों की अपेक्षाओं पर खरा उतरा है, जो हर बार एक नई छुट्टी की तलाश में रहते हैं।

2024 यूरोप में 22 सर्वश्रेष्ठ शीतकालीन गंतव्य

आमतौर पर सर्दियों में लगभग पूरा यूरोप महाद्वीप बर्फ की मोटी चादर से ढक जाता है। हालाँकि, यह किसी भी तरह से यात्रियों के उत्साह को कम नहीं करता है, क्योंकि वे यूरोप में इन सर्वोत्तम शीतकालीन अवकाश स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं।

1. आइसलैंड

आइसलैंड

Image Credit: diego_cue for Wikimedia Commons

किसी को आइसलैंड को एक काल्पनिक देश मानने के लिए लगभग माफ किया जा सकता है जहां असंभव समय-समय पर सच हो जाता है। हाल के दिनों में, पूरे भारत के साहसिक प्रेमियों ने यूरोप के सभी शीतकालीन स्थलों में से छुट्टियों के विकल्प के रूप में आइसलैंड की उड़ान में रुचि दिखाई है। यह निस्संदेह यूरोप में दिसंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

अद्भुत प्राकृतिक घटना हर सर्दियों में घटित होती है जब प्रकृति रोशनी का एक शानदार शो शुरू करती है जिसे नॉर्दर्न लाइट्स या ऑरोरा बोरेलिस कहा जाता है। आइसलैंड के कुछ हिस्से ऐसे हैं जहां 15 दिनों तक पूरा अंधेरा रहता है – आइसलैंड में नॉर्दर्न लाइट्स देखने के लिए सबसे अच्छी स्थिति है और यह सर्दियों में यूरोप में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

घूमने की जगहें: रेक्जाविक, पिंगवेलिर, जोकुलसरलोन

2. मदीरा

मदीरा

Image Credit: Mstyslav Chernov for Wikimedia Commons

जो यात्री यूरोप में अपने शीतकालीन स्थानों पर धूप का आनंद लेना चाहते हैं और सर्फिंग करना चाहते हैं, वे शायद मदीरा में छुट्टियाँ बिताने के बारे में सोच सकते हैं। पुर्तगाल से लगभग 500 किमी पश्चिम में स्थित यह छोटा द्वीप एक उष्णकटिबंधीय आनंद है जो अपने स्वयं के मौसम चक्र का पालन करता है और सर्वोत्तम यूरोपीय शीतकालीन सड़क यात्राओं में से एक प्रदान करता है।

स्पष्ट समुद्र तट की छुट्टियों के अलावा, पर्यटक मदीरा के प्रसिद्ध ग्रामीण इलाकों और अंगूर के बागों के लिए यात्रा करते हैं। यूरोप में अपनी शीतकालीन छुट्टियों का आनंद लेते हुए दुनिया की कुछ बेहतरीन वाइन का आनंद लें।

घूमने की जगहें: काबो जिराओ, पिको डो एरीइरो, पिको रुइवो

कैसे पहुंचें: मदीरा में अच्छी हवाई कनेक्टिविटी है। इसलिए, यात्री पोर्टो और लिस्बन से प्रतिदिन चलने वाली 90 मिनट की उड़ानें ले सकते हैं।

3. सेंट पीटर्सबर्ग

सेंट पीटर्सबर्ग

Image Credit: Stefano Vigorelli for Wikimedia Commons

भारत में एक पर्यटन स्थल के रूप में रूस की सामान्य धारणा बहुत धूमिल है। हालाँकि, सेंट पीटर्सबर्ग जैसे शहर अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत का अनुभव करने के लिए यूरोप में सबसे अच्छे शीतकालीन शहर अवकाशों में से एक हैं।

रूसी क्रिसमस के लिए यात्री 7 जनवरी के आसपास रूस की यात्रा कर सकते हैं, जो वस्तुतः देश का सबसे बड़ा त्योहार है और सर्दियों में यूरोप में अवश्य देखने योग्य स्थानों में से एक है। सर्दियों की मनमोहक बर्फ के साथ, सेंट पीटर्सबर्ग खुद को आगंतुकों के भ्रमण के लिए वास्तव में एक गतिशील शहर के रूप में प्रस्तुत करता है। और इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह दिसंबर में यूरोप में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

घूमने की जगहें: हर्मिटेज संग्रहालय, पीटरहॉफ पैलेस, चर्च ऑफ द सेवियर ऑन ब्लड और विंटर पैलेस

4. आंदालुसिया

आंदालुसिया

Image Credit: Nueva Andalucia, Marbella for Wikimedia Commons

सर्वसम्मति से स्पेन का सबसे खूबसूरत प्रांत माना जाने वाला अंडालूसिया एक साहसिक कार्य है जो आपकी स्मृति में हमेशा याद रहेगा। संभवतः यूरोप के सभी शीतकालीन स्थलों में सबसे अधिक बार देखा जाने वाला अंडालूसिया स्पेन में मूरिश, पश्चिमी और अफ्रीकी संस्कृतियों का मिश्रण है क्योंकि यह दिसंबर में यूरोप के गर्म स्थानों में से एक है।

सेविले, ग्रेनाडा, कॉर्डोबा और मलागा जैसे प्रतिष्ठित शहरों के साथ, अंडालूसिया में उन यात्रियों के लिए बहुत कुछ है जो इतिहास और वास्तुकला में रुचि रखते हैं। सर्दियों में अंडालूसिया का मौसम यूरोप के बाकी हिस्सों से काफी अलग होता है। सबसे ठंडे दिनों में भी तापमान 10 डिग्री से ऊपर रहता है, जो इसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

घूमने की जगहें: अल्हाम्ब्रा, सेविले का अलकज़ार, गिराल्डा, कॉर्डोबा की मस्जिद और सेविले कैथेड्रल

5. सिसिली

सिसिली

Image Credit: Mstyslav Chernov for Wikimedia Commons

ऐतिहासिक दृष्टि से सिसिली इटली का सबसे सुंदर और विविधतापूर्ण क्षेत्र है। इटली का एकमात्र क्षेत्र जहां यात्रियों को अरब, स्पेनिश, बीजान्टिन, फ्रेंच और ग्रीक संस्कृति का प्रभाव मिलेगा। धर्मों, मान्यताओं और व्यंजनों के इतने विविध संगम के बाद, सिसिली ने दुनिया भर के यात्रियों के बीच अपने लिए एक जगह विकसित की है। दिसंबर में यूरोप जाने पर आपको ऐसी खूबसूरत जगहों को देखने का फायदा मिलता है।

दशकों के पर्यटन के बाद भी, सिसिली का भव्य ग्रामीण इलाका अभी भी हमेशा की तरह शांत, अछूता और सुंदर दिखता है। काफ़ी मध्यम जलवायु के साथ, सिसिली ख़ुशी-ख़ुशी यूरोप के आकर्षक शीतकालीन स्थलों की सूची में अपना स्थान बना लेता है।

व्यंजन अवश्य आज़माएं: फ्राइड चना पोलेंटा, सिसिली कैनोली, सिसिली बैंगन स्टू, पेस्टो ट्रैपनीज़, और सार्डिन के साथ पास्ता।

घूमने की जगहें: माउंट एटना, रिसर्वा नेचुरेल डेलो ज़िंगारो, ताओरमिना का प्राचीन थिएटर, पनारिया और पलेर्मो कैथेड्रल

6. यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम

Image Credit: Peter K Burian for Wikimedia Commons

यूनाइटेड किंगडम की नॉर्थम्बरलैंड, डर्बीशायर और डेवोन जैसी कम-ज्ञात काउंटी देश में एक अनोखी छुट्टी की तलाश कर रहे यात्रियों के लिए एक आदर्श शीतकालीन अवकाश प्रदान करती हैं। यह यूरोप में जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

देहाती पुराने शहर के आकर्षण, पक्की सड़कों, आरामदायक पब और स्थानीय कैफे का आनंद लें, जो यूरोप में अपने शीतकालीन गंतव्यों में कुछ ताज़ा और प्रामाणिक चीज़ की तलाश कर रहे यात्रियों के लिए आनंददायक हैं।

आदर्श: सर्दियों के दौरान यूरोप में एकल यात्रा, अनोखे यात्री

यूनाइटेड किंगडम में घूमने की जगहें: डेवोन, नॉर्थम्बरलैंड और डर्बीशायर

7. जर्मनी

जर्मनी

Image Source: Pxhere

जब आप जर्मनी में सजे सैकड़ों क्रिसमस बाजारों में से किसी एक में क्रिसमस की खुशी में सांस लेते हैं, तो मुल्तानी वाइन की खुशबू हवा में भर दें। छुट्टियों के बाज़ारों के साथ-साथ, चमचमाती रोशनी शहर के मूड को त्योहारी सीज़न की शुरुआत का संकेत देती है।

बर्लिन में सीज़न की पहली बर्फ़ का आनंद लें क्योंकि नवंबर में अंधेरा, गीला और धुँधला होने के कारण नीले आसमान से ताज़ा बर्फ़ के टुकड़े गिर रहे हैं, जो सभी के लिए मौसम में एक स्वागत योग्य बदलाव है।

आदर्श: मुल्तानी वाइन का आनंद लें, सार्वजनिक आइस रिंक में स्केटिंग करें, सुंदर कैथेड्रल देखें और जर्मनी के आचेन में क्रिसमस बाजार देखें।

8. साइप्रस

साइप्रस

Image Credit: dronepicr for Wikimedia Commons

पहली बार में, साइप्रस एक उष्णकटिबंधीय समुद्र तट गंतव्य के साथ जुड़ा हुआ है। जबकि वास्तविकता यह है कि यात्रियों के लिए तट पर केवल कुछ समुद्र तट रिसॉर्ट्स और लक्जरी होटलों के अलावा और भी बहुत कुछ है। यात्री निकोसिया में दर्शनीय स्थलों की यात्रा का विकल्प चुन सकते हैं, इसके कौरियन पुरातात्विक स्थल की खोज कर सकते हैं, ट्रूडोस पहाड़ों में लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं और यहां तक ​​कि पूरे द्वीप में फैले साइप्रस के अनगिनत गांवों की संस्कृति की खोज भी कर सकते हैं।

धूप सेंकने के लिए एक दुर्लभ अवकाश स्थान, साइप्रस यूरोप के कुछ बहुमुखी शीतकालीन स्थलों में से एक साबित होता है।

साइप्रस में घूमने की जगहें: पाफोस, लारनाका, निकोसिया और लेफकारा

9. चेक गणराज्य

चेक गणराज्य

Image Source: Pexels

सर्दियों में प्राग सबसे रोमांटिक यूरोपीय शहरों में से एक है। ठंडे तापमान के बावजूद, प्राग के बारे में सब कुछ इसे एक क्लासिक रोमांटिक उपन्यास से सीधे शीतकालीन वंडरलैंड का एहसास देता है। यह यूरोप में जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

कम भीड़, सस्ता आवास, त्योहारी सीजन और प्राग की बर्फीली सुंदरता इस शहर को आपके साथी के साथ रोमांटिक शीतकालीन छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

चेक गणराज्य में घूमने की जगहें: चार्ल्स ब्रिज, प्राग कैसल, ओल्ड टाउन स्क्वायर, डांसिंग हाउस और लेनन वॉल

10. वेनिस

वेनिस

Image Source: Pexels

क्या आप जनवरी में यूरोप में घूमने लायक जगहों की तलाश में हैं? एक त्यौहार जिसकी जड़ें 850 साल पहले तक देखी जा सकती हैं, वेनिस कार्निवल एक महाकाव्य अनुपात की घटना है। यूरोप में कोई भी शीतकालीन गंतव्य वेनिस जितना इतिहास, संस्कृति और कला से गहराई से जुड़ा हुआ नहीं होगा।

एक पखवाड़े तक चलने वाला उत्सव जो जनवरी के अंत में शुरू होता है और ईस्टर से चालीस दिन पहले समाप्त होता है, कार्निवल शहर के इतिहास में कुछ प्रतिष्ठित क्षणों का एक हिस्सा है। यह त्यौहार मुख्य रूप से विभिन्न रंगों, जटिल काम, आकृतियों और आकारों के मुखौटों के लिए जाना जाता है।

वेनिस कार्निवल 2024 की तारीखें: 27 जनरवरी – 13 फरवरी

11. बुडापेस्ट

बुडापेस्ट

Image Credit: Jorge Franganillo for Wikimedia Commons

नाइट लाइफ पसंद करने वालों के लिए बुडापेस्ट एक बेहतरीन देश है। इसकी रात्रि जीवन बहुत अच्छा है। बुडापेस्ट वास्तुकला के लिए भी प्रसिद्ध है और यह सर्दियों के दौरान सबसे अच्छा होता है। यह देश आराम, हनीमून या दोस्तों के साथ एक त्वरित यात्रा के लिए बेहतरीन स्थान है।

इस स्थान पर प्रसिद्ध डेन्यूब नदी को नज़रअंदाज करना निश्चित रूप से कठिन है और जबकि आपको कैसल हिल्स से लेकर आगे का ओल्ड टाउन क्षेत्र अधिक आकर्षक लग सकता है, जो रोमनों के शहरी जीवन की कई कहानियों को उजागर करता है। फिर भी, ट्रिनिटी स्क्वायर क्षेत्र में 13वीं सदी का मैथियास चर्च निश्चित रूप से अवश्य देखने योग्य है।

12. इंटरलेकन

इंटरलेकन

Image Credit: Murray Foubister for Wikimedia Commons

स्विट्जरलैंड का यह पारंपरिक रिज़ॉर्ट शहर घाटी के एक संकीर्ण हिस्से पर स्थित है, जो थून झील और ब्रीएन्ज़ झील के साथ मैदान साझा करता है। यह स्थान अपने पुराने लकड़ी के घरों और आरे नदी के किनारे स्थित पार्कलैंड के लिए लोकप्रिय है। पृष्ठभूमि में पहाड़ों, घने जंगलों, अल्पाइन घास के मैदानों और ग्लेशियरों द्वारा निर्मित दृश्य इस जगह की तस्वीर को परिपूर्ण बनाते हैं।

सर्दियाँ आपके लिए कुछ साहसिक गतिविधियाँ जैसे स्नोबोर्डिंग, स्कीइंग, बैलेंसर स्लोप ग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग और बहुत कुछ लेकर रोमांच बढ़ा देती हैं।

इंटरलेकन में घूमने की जगहें: हार्डर कुल्म, होहेमेट पार्क, शाइनिज प्लैट, अनटरसीन, लेक थून, लेक ब्रिएंज़ और सेंट बीटस गुफा और झरने

13. एम्सटर्डम

एम्सटर्डम

Image Credit: Blanca ras for Wikimedia Commons

पूरे यूरोप में सबसे अधिक घटनाओं वाली जगह होने के लिए दुनिया भर में प्रसिद्धि के बावजूद, नीदरलैंड की यह राजधानी 17 वीं शताब्दी के स्वर्ण युग का एक जीवंत उदाहरण है। बाइक किराए पर लेना और इस जगह के संग्रहालयों का दौरा करना निश्चित रूप से एक जरूरी अनुभव है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने रास्ते में सुंदर सड़क कला को देखने से न चूकें।

एम्स्टर्डम में करने के लिए प्रसिद्ध और अनोखी चीजों में से एक निश्चित रूप से आइसबार की यात्रा है जहां प्रवेश करते ही आपको एक जैकेट मिलती है और आपके पास में 3 मानार्थ पेय शामिल हैं। यूरोप में सबसे अच्छे शीतकालीन शहर अवकाशों में से एक को बधाई!

इसके लिए आदर्श: यूरोप का सबसे ऊंचा झूला, नाइटलाइफ़, रिज्क्सम्यूज़ियम

14. अंडोरा

अंडोरा

Image Credit: Ras67 for Wikimedia Commons

आप स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग के लिए एक प्रसिद्ध गंतव्य को क्यों छोड़ना चाहेंगे, जो सर्दियों के दौरान यूरोपीय लोगों के लिए सबसे ऊंचा स्थान माना जाता है? खैर, अंडोरा न केवल वह आदर्श स्थान है बल्कि शुल्क-मुक्त खरीदारी के लिए एक सुरक्षित स्थान भी प्रदान करता है!

इस तरह का टैक्स-हेवन निश्चित रूप से आपके अगले यूरोप दौरे पर नहीं छूटेगा, खासकर सभी अद्वितीय बुटीक स्टोर और ज्वैलर्स के साथ जो आपके लिए उपलब्ध हैं। यूरोप के सबसे अच्छे शीतकालीन शहरों में से एक में अविस्मरणीय अनुभव लें!

घूमने की जगहें: सांता कोलोमा चर्च, मेरिटक्सेल एवेन्यू

15. बोलोग्ना

बोलोग्ना

Image Credit: Goldmund100 (Luca Volpi) for Wikimedia Commons

कुछ चौकोर कैफे, ऐतिहासिक इमारतों और समृद्ध इतिहास वाले एक इतालवी शहर के लिए? खैर, बोलोग्ना बिल्कुल आपके लिए जगह है। यह स्थान आपको अपने प्रसिद्ध सिटी हॉल सहित कई भव्य संरचनाओं के साथ सभी मध्ययुगीन वाइब्स और बहुत कुछ देगा, जिसे अनदेखा करना मुश्किल है!

इटली के सबसे प्रसिद्ध शहरों में से एक होने के नाते, यह निश्चित रूप से आपको एक शानदार नाइटलाइफ़ अनुभव के साथ निराश नहीं करेगा। इस शहर के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों को आज़माएँ जिनमें प्रसिद्ध टैगलीटेल और परमेसन चीज़ शामिल हैं

बोलोग्ना में घूमने की जगहें: पियाज़ा मैगीगोर, सैन पेट्रोनियो बेसिलिका, नेप्च्यून का फव्वारा

16. रोवनेमी

रोवनेमी

Image Credit: Mikko Holck for Wikimedia Commons

सबसे प्रिय सांता क्लॉज़ का घर जानना चाहते हैं? खैर, यह यहाँ रोवनेमी, फ़िनलैंड में है। पूरा शहर क्रिसमस के माहौल से सराबोर होगा, जो कि अब तक का सबसे सुखद माहौल है। आप सांता से निःशुल्क मिल सकते हैं। यह यूरोप के सबसे आनंददायक शीतकालीन स्थलों में से एक है। और हां, आपको बर्फ जरूर मिलेगी।

घूमने की जगहें: सांता क्लॉज़ गांव, आर्कटिकम, सांता पार्क

17. अबिस्को

अबिस्को

Image Credit: US Embassy Sweden for Wikimedia Commons

नाचती रोशनी देखना चाहते हैं? एबिस्को आपको इसके लिए एक तरह की गारंटी देता है! अगर आप उन लोगों में से हैं जो अत्यधिक ठंड सहन कर सकते हैं तो यह जगह आपके लिए है। आप कई दिनों तक सूरज नहीं देख पाएंगे। रोशनी की मौजूदगी से रातें निश्चित रूप से खास होती हैं और यकीन मानिए, इससे ज्यादा जादुई कुछ नहीं हो सकता!

घूमने की जगहें: एबिस्को राष्ट्रीय उद्यान, नजुल्ला,

18. एथेंस

एथेंस

Image Credit: Steve Swayne for Wikimedia Commons

एथेंस घूमने के लिए सर्दियों के मौसम से अच्छा समय कोई नहीं हो सकता। मौसम बढ़िया है और भीड़ कम है. आप इसकी संस्कृति को ऐसे देख सकते हैं और आत्मसात कर सकते हैं जैसे पहले कभी नहीं किया था। जब आप एथेंस में होते हैं तो यूरोप में सर्दी और भी मज़ेदार हो जाती है। विश्व प्रसिद्ध पार्थेनन के साथ आपको अपनी तस्वीरें क्रॉप नहीं करनी पड़ेंगी और आप आसानी से इसकी सुंदरता में खो जाएंगे

एथेंस में घूमने की जगहें: एक्रोपोलिस, ओलंपियन का मंदिर, प्लाका

19. कोपेनहेगन

कोपेनहेगन

Image Credit: GuoJunjun for Wikimedia Commons

यदि आप सुंदरता का आनंद लेने के लिए तैयार हैं, तो इस सर्दी में कोपेनहेगन का रुख करें। यह शहर आपके सपनों जितना सुंदर है और दिसंबर में यूरोप में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। नीचे गिरती बर्फ के मनमोहक दृश्यों का आनंद लेते हुए अच्छे भोजन का आनंद लेने के लिए कैफे और रेस्तरां में जाएँ। इसके अलावा, आप टिवोली मनोरंजन पार्क में जाकर और अधिक मनोरंजन कर सकते हैं जो भव्य चित्रों से भरा हुआ है।

कोपेनहेगन में घूमने की जगहें: लिटिल मरमेड, टिवोली गार्डन, नयहवन, अमालिएनबोर्ग

20. ट्रांसिल्वेनिया

ट्रांसिल्वेनिया

Image Credit: Rhododendrites for Wikimedia Commons

यदि आप एक अनोखे अनुभव की तलाश में हैं तो ट्रांसिल्वेनिया यूरोप के सबसे अच्छे शीतकालीन स्थलों में से एक है। शहर में स्टील-ग्रे आसमान आपका इंतजार कर रहा है। और जाहिर है, बहुत सारी बर्फ़। पास में ही दो बेहद खूबसूरत शहर स्थित हैं, सिघिसोरा और ब्रासोव। वे एक पुराना वार्म ऑफर करते हैं जो आप पर जादू कर देगा।

घूमने की जगहें: ब्रासोव, सिबियु, सिघिसोरा

21. ग्रेनाडा

ग्रेनाडा

Image Credit: Alejandro Mantecón-Guillén for Wikimedia Commons

दक्षिण स्पेन में ग्रेनाडा सर्दियों में रोमांचक छुट्टियाँ देने के लिए जाना जाता है। यदि आप यूरोप की सुरम्य सुंदरता को देखना चाहते हैं तो ग्रेनाडा एक ऐसी जगह है जो निश्चित रूप से आपको प्रसन्न करेगी। हालाँकि, सर्दियों में ग्रेनाडा ठंडा रहता है, चमकदार सुबह आपके दिन को एक जीवंत शुरुआत देगी और उसके बाद दिलचस्प भ्रमण होंगे जो निश्चित रूप से आपकी सर्दियों की छुट्टियों को यादगार बना देंगे!

कैसे पहुंचें: ग्रेनाडा का अपना हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन है और दोनों यूरोप के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं

घूमने की जगहें: अल्हाम्ब्रा, पुराना शहर अल्बाइसिन

22. लिस्बन

लिस्बन

Image Credit: Deensel for Wikimedia Commons

यदि आप यूरोप में सर्दियों की छुट्टियों की योजना बना रहे हैं तो सच्चे एपिक्योर आनंद के लिए आपको निश्चित रूप से लिस्बन जाना चाहिए। चूँकि यह स्थान एक लोकप्रिय सर्फिंग स्थल है, आप यहाँ ऐसे ही एक अभियान में शामिल हो सकते हैं, लेकिन सावधान रहें, सर्दियाँ इसके लिए सर्वोत्तम नहीं हैं! आप यहां दिलचस्प संग्रहालयों की यात्रा की योजना बना सकते हैं और सिंट्रा और एस्टोरिल की एक दिन की यात्रा पर जा सकते हैं। जनवरी में घूमने के लिए यह यूरोप की एक और बेहतरीन जगह है।

कैसे पहुंचें: लिस्बन का अपना बड़ा हवाई अड्डा है। इसलिए, यहां पहुंचना काफी आसान है।

लिबसन में घूमने की जगहें: पेना पैलेस और पार्क, रुचिकर यात्रा, पुराना शहर

मौसम संबंधी प्रतिबंधों के बावजूद, यूरोप में विभिन्न शीतकालीन गंतव्य हैं जहां यात्री छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। चाहे वह परिवार हो, दोस्त हों, हनीमून हो या एकल साहसिक कार्य; दिल को छू लेने वाले छुट्टियों के अनुभव के लिए, जल्द ही यूरोप की यात्रा की योजना बनाना सुनिश्चित करें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

यूरोप में शीतकालीन स्थलों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या दिसंबर यूरोप घूमने का अच्छा समय है?

दिसंबर के मध्य से फरवरी के अंत तक यूरोप की यात्रा के लिए पूरे वर्ष में सबसे अच्छे समय में से एक है।

जनवरी में घूमने के लिए सबसे अच्छा यूरोपीय देश कौन सा है?

लिस्बन, कैनरी द्वीप, ग्रेनाडा, सेविला, प्राग जैसे देश कुछ बेहतरीन यूरोपीय देश हैं जहां जनवरी में जाया जा सकता है।

यूरोप में जनवरी में कौन सी जगह गर्म होती है?

सर्दियों के महीनों के दौरान कैनरी द्वीप सबसे गर्म स्थान है और तापमान 12-18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

यूरोप में क्रिसमस मनाने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

कुछ बेहतरीन स्थान जहां कोई त्योहार की भव्यता देख सकता है वे हैं बर्न, हॉलस्टैट, ट्रोम्सो, प्राग और मोंटे कार्लो।

सर्दियों में प्राग में क्या करें?

देश में करने के लिए सबसे अच्छी गतिविधियों में से कुछ हैं वेन्सस्लास स्क्वायर पर घूमना, पुराने शहर की खोज करना, प्राग कैसल के दृश्य को देखना, प्राग के उज्ज्वल क्रिसमस बाजारों की खोज करना।

आइसलैंड में सर्दी के महीने क्या हैं?

आइसलैंड में नवंबर के मध्य से फरवरी की शुरुआत तक सर्दी आती है और आप वास्तव में सुंदर उत्तरी रोशनी देख सकते हैं।

यूरोप के कौन से देश सर्दियों में गर्म रहते हैं?

यहां सबसे अच्छे शहर हैं जो शीतकालीन यात्रियों के लिए यूरोप में सबसे गर्म स्थान होने का वादा करते हैं।
1. लैंज़ारोट, कैनरी द्वीप समूह।
2. जिब्राल्टर, ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र।
3. पलेर्मो, इटली।
4. सेविले, स्पेन।
5. वालेंसिया, स्पेन.
6. एथेंस, ग्रीस.
7. अज़ोरेस, पुर्तगाल।
8. कोर्फू, ग्रीस।

यूरोप में सर्दियों की धूप के लिए सबसे अच्छी जगह कहाँ है?

सिसिली, इटली. सिसिली में सर्दी का मतलब है कम भीड़, चमकीला नीला आसमान और पूरी तरह से खिले हुए बादाम के पेड़।

Category: Europe, hindi, Winter Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month