Written by

दो राज्यों से होकर बहने वाली, हरे-भरे वन अभ्यारण्यों में से एक का घर होने के नाते, और एक विशाल बांध की विशेषता के साथ, काबिनी दक्षिण भारत की प्रसिद्ध नदियों में से एक है। यह केरल के वायनाड से निकलती है, कर्नाटक राज्य में बहती है, और सबसे खूबसूरत जलाशय और बैकवाटर को जन्म देती है।

और यह इन बैकवाटरों के तट पर है, कि यात्रियों को सबसे अच्छे काबिनी रिसॉर्ट्स में शांति और आराम मिलता है जो प्रसिद्ध काबिनी वन अभ्यारण्य के क्षेत्र को घेरे हुए हैं। प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर, और समृद्ध वनस्पतियों और जीवों से घिरे, काबिनी के ये बेहतरीन रिसॉर्ट्स आपके मन को तरोताजा और दिलों को हमेशा के लिए मंत्रमुग्ध कर देंगे।

काबिनी नदी के बारे में

काबिनी रिसॉर्ट्स में से एक काबिनी नदी के बारे में है

Image Credit: Shriya Palchaudhuri for Wikimedia Commons

स्थान: दक्षिण भारत
राज्य: कर्नाटक, और केरल
लंबाई: 240 किलोमीटर
उत्पत्ति का स्रोत: वायनाड, केरल
मुहाना: तिरुमकुदल नरसीपुर, मैसूर
के लिए प्रसिद्ध: वन्यजीव अभ्यारण्य, और काबिनी बांध

शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ काबिनी रिसॉर्ट्स

काबिनी की यात्रा की योजना बनाते समय, आप इनमें से किसी भी रिसॉर्ट में रुक सकते हैं जो कई सुविधाओं और एक शांत स्थान से सुसज्जित हैं।

1. काबिनी लेक व्यू रिज़ॉर्ट

काबिनी लेक व्यू रिज़ॉर्ट यहां की सबसे खूबसूरत जगह है

Image Credit: sanjaysunadham for Pixabay

दक्षिणी ओर घने नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान की सीमा से लगा हुआ, और महानगरीय पागलपन से बचने के लिए एक आदर्श स्थान के रूप में सेवारत, काबिनी लेक व्यू रिज़ॉर्ट, काबिनी नदी के पास बेहतरीन रिसॉर्ट्स में से एक है। अपने लोकप्रिय स्थान के कारण, बैकवाटर में घूमना रिज़ॉर्ट में बहुत पसंद की जाने वाली गतिविधियों में से एक है। तारों के नीचे एक रात बिताएं, अलाव की रातों के दौरान नदी के किनारे हल्के संगीत का आनंद लें, और काबिनी लेक व्यू रिज़ॉर्ट में रहकर समृद्ध वन्य जीवन की अच्छाई का आनंद लेते हुए और भी बहुत कुछ करें।

क्या है खास: यह रिसॉर्ट अपनी नाव यात्रा, वन्यजीव सफारी, निर्देशित पर्यटन और जंगल सफारी, आदिवासी गांवों की यात्रा, पक्षियों को देखने और प्रकृति पथों पर पैदल यात्रा के लिए काफी प्रसिद्ध है।

पता: नंबर 14/98, मांचेगौड़ानहल्ली, अंतरसंथे होबली, एचडी कोटे तालुक, मैसूर
कीमत/रात: INR 7,100 से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

2. काबिनी स्प्रिंग्स रिसॉर्ट्स

काबिनी रिसॉर्ट्स में से एक काबिनी स्प्रिंग्स रिसॉर्ट्स है

Image Credit: David Stanley for Wikimedia Commons

क्या आप काबिनी में ऐसे 5-सितारा रिसॉर्ट्स में से एक की तलाश कर रहे हैं, जिसका टैरिफ आपकी जेब पर भारी न पड़े? काबिनी स्प्रिंग्स रिज़ॉर्ट से आगे नहीं देखें। इस रिसॉर्ट में शुद्ध आनंद का अनुभव करें, जो नागरहोल नेशनल पार्क के परिसर के भीतर और काबिनी नदी के तट के करीब अपने पसंदीदा स्थान पर है। मौज-मस्ती, भोजन, वनस्पतियों और जीवों के बीच एक आदर्श संतुलन बनाते हुए, काबिनी स्प्रिंग्स रिज़ॉर्ट वास्तव में शहर की हलचल से दूर अपने प्रियजनों के साथ आराम करने के लिए एक जादुई स्वर्ग है।

क्या है खास: स्पैनिश बार में कुछ बेहतरीन कॉकटेल और मॉकटेल का आनंद लें, कैम्प फायर के पास एक रात बिताएं, गाइडेड जंगल ट्रेक पर निकलें और वन्यजीव सफारी का आनंद लें।

पता: 23 और 24, ओल्ड मननथवाडी रोड, अंतरसांते होबली, बावली, मैसूर
कीमत/रात: INR 9,700 से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

3. रेड अर्थ रिज़ॉर्ट

रेड अर्थ काबिनी बैकवाटर्स में सबसे पारंपरिक दिखने वाले लेकिन आधुनिक रिसॉर्ट्स में से एक है

Image Source: Pxhere

काबिनी बांध के करीब होने का आनंद लेते हुए, रेड अर्थ काबिनी बैकवाटर्स में सबसे पारंपरिक दिखने वाले लेकिन आधुनिक रिसॉर्ट्स में से एक है। घर से दूर एक घर के रूप में काम करते हुए, रिज़ॉर्ट यात्रियों को आराम करने और उनके मन, शरीर और आत्मा को फिर से जीवंत करने के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है। इसके अलावा, रिज़ॉर्ट बढ़िया भोजन अनुभव के लिए काफी लोकप्रिय है और इसकी वनस्पति उन सभी जैविक सब्जियों का प्रमुख स्रोत है जिनका उपयोग रिज़ॉर्ट में रसोइयों द्वारा खाना पकाने में किया जाता है।

क्या है खास: आर्द्रभूमि पर पक्षियों को देखने का आनंद लेना, कोरेकल की सवारी पर मछली पकड़ने का अनुभव करना और रिसॉर्ट के पास प्रतिष्ठित तिब्बती मठों का पता लगाना जरूरी है।

पता: बदाने कुप्पे, वाया अंथरासांटे, होसमल्ला के पास, एचडी कोटे तालुक, मैसूर
कीमत/रात: INR 9,950 से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

4. पीपल का पेड़

काबिनी रिसॉर्ट्स में से एक पीपल का पेड़ है

Image Credit: pasja1000 for Pixabay

शांति का पर्याय होने के नाते, पीपल ट्री पर 22 अच्छी तरह से सुसज्जित और पूरी तरह से सुसज्जित कॉटेज बिल्कुल यही प्रदान करते हैं। सबसे सुंदर और सुरम्य काबिनी रिसॉर्ट्स में से एक माना जाने वाला, इस रिसॉर्ट में रहना आपको प्रकृति और आसपास के वन्य जीवन के करीब ले जाता है। सुंदर काबिनी नदी के तट पर स्थित, पीपल का पेड़ हरे-भरे परिदृश्य, ताज़ा हरियाली, शांत वातावरण और भव्य रहने के विकल्पों का दावा करता है। नदी के मनमोहक दृश्य पेश करते हुए, सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान मनोरम दृश्यों को देखना न भूलें।

क्या है खास: ग्रामीण जीवनशैली का अनुभव करें, बैलगाड़ी की सवारी का आनंद लें, आदिवासी लोगों द्वारा प्रस्तुत विशेष लोक नृत्य देखें और विस्मयकारी तारों को देखने के अनुभव का आनंद लें।

पता: 66/2, अंटेरासांटे होबली, एन. बेगुर गांव, एचडी कोटे तालुक, केंचनहल्ली, मैसूर
कीमत/रात: 12,200 रुपये से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

5. बाइसन

काबिनी रिसॉर्ट में बाइसन घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Timothy A. Gonsalves for Wikimedia Commons

जो लोग काबिनी में एक ऐसे रिसॉर्ट की तलाश में हैं जो पैसे के बदले में सर्वोत्तम अनुभव के साथ-साथ सर्वोत्तम शानदार आवास विकल्प प्रदान करता है, उनके लिए प्रसिद्ध बाइसन रिज़ॉर्ट के अलावा और कुछ नहीं देखें। अफ्रीका में शिविरों और ब्रिटिश काल के दौरान शिकार के उद्देश्य को पूरा करने वाले लॉज के स्वरूप से प्रेरित, बाइसन निस्संदेह काबिनी में सबसे अच्छे बजट रिसॉर्ट्स में से एक है। इसके बहुत प्रसिद्ध स्थान का आनंद लेते हुए, जो नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान और बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान के ठीक बीच में पड़ता है, आप या तो लक्जरी टेंट, सुइट कॉटेज, या लक्जरी मचान में रहना चुन सकते हैं।

क्या है खास: जंगल में क्लासिक फोटोग्राफी सबक के साथ-साथ बैकवाटर पर एक अविस्मरणीय नाश्ते का अनुभव करना हर किसी के लिए जरूरी है। साहसिक उत्साही लोग रिसॉर्ट में और उसके आसपास मछली पकड़ने और ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

पता: गुंडाथुर गांव, करापुरा – काबिनी रोड, निसाना होबली, एचडी कोटे, मैसूर
कीमत/रात: INR 4,500 से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

6. काबिनी रिवर लॉज

काबिनी रिसॉर्ट्स में काबिनी रिवर लॉज सबसे खूबसूरत जगह है

Image Credit: Timothy A. Gonsalves for Wikimedia Commons

कर्नाटक सरकार के पर्यटन और वन विभाग और जंगल लॉज एंड रिसॉर्ट्स लिमिटेड के बीच संयुक्त उद्यम का एक सफल परिणाम। काबिनी रिवर लॉज काबिनी में सबसे अच्छे जंगल रिसॉर्ट्स में से एक है जो प्रचार करने के लिए अपनी तरह का पहला है। पर्यावरण-पर्यटन। एक समय मैसूर महाराजा के शिकार मुख्यालय के रूप में काम करने के बाद, विशाल और परिष्कृत कॉटेज मेहमानों को अपने शांत वातावरण में समायोजित करते हैं और आपकी छुट्टियों के अनुभव को और अधिक विशेष बनाते हैं।

क्या है खास: आम घोल घर में भोजन का आनंद लें, वायसराय के बंगले में वन्य जीवन के बारे में और जानें, और काबिनी नदी पर समुद्री सवारी का आनंद लें।

पता: करापुरा, निसाना बेलाथुर पोस्ट, कोडागु
कीमत/रात: INR 32,700 से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

7. काव सफारी लॉज

काबिनी में सबसे अच्छे जंगल लॉज और रिसॉर्ट्स में से एक है

Image Credit: Pusnak for pixabay

नागरहोल नेशनल पार्क की तलहटी में स्थित, काव सफारी लॉज नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व के सबसे बड़े संरक्षित वन क्षेत्रों में से एक में स्थित होने के लिए प्रसिद्ध है। काबिनी में सबसे अच्छे जंगल लॉज और रिसॉर्ट्स में से एक माना जाने वाला काव सफारी लॉज, काबिनी के वन्य जीवन के वास्तविक सार का स्वाद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है। सुरुचिपूर्ण आंतरिक सज्जा और पूरी तरह से सुसज्जित कमरों के अलावा, सफारी के साथ काबिनी रिसॉर्ट्स यात्रियों को अपनी तरह के खुले खुले भोजन, निर्देशित प्रकृति की सैर और रोमांचकारी साइकिल पर्यटन का आनंद देता है।

क्या है खास: रोमांचकारी जंगल सफारी में प्रचुर मात्रा में एशियाई हाथियों की प्रशंसा करें, पक्षियों को देखने का अनुभव आपको आश्चर्यचकित कर दें, रोमांचक कोरेकल नाव की सवारी का आनंद लें, और अनुरोध पर सर्वोत्तम बारबेक्यू रात्रिभोज का आनंद लें।

पता: मलल्ली क्रॉस, एन बेलाथुर पीओ काबिनी, एचडी कोटे तालुके, मैसूर
कीमत/रात: INR 15,700 से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

8. वॉटरवुड्स लॉज

काबिनी रिसॉर्ट्स में से एक वॉटरवुड्स लॉज है

Image Source: mickeyshih for Pixabay

सीमावर्ती नागरहोल नेशनल पार्क के परिसर में स्थित, जो काबिनी नदी की महिमा को भी साझा करता है, वॉटरवुड्स लॉज सभी काबिनी रिसॉर्ट्स की पहली निजी संपत्ति के रूप में प्रसिद्ध है। काबिनी नदी के क्रिस्टल साफ पानी को देखते हुए, यात्री रिसॉर्ट की औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला से प्यार करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं। दो प्रसिद्ध बाघ अभ्यारण्यों के साथ निकटता का आनंद लेते हुए, वॉटरवुड्स लॉज ब्रह्मगिरी रेंज के मनोरम दृश्य भी प्रस्तुत करता है जो एक ताज़ा छुट्टी के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि है।

क्या है खास: अपने विशिष्ट आंतरिक सज्जा और स्थापत्य शैली के अलावा, रिज़ॉर्ट विशाल आउटडोर सिनेमा और एक पर्यावरण-अनुकूल पुस्तकालय की सुविधा प्रदान करता है जो आपके आंतरिक किताबी कीड़ा को जगा देगा।

पता: 19, एन. बेल्थूर डाकघर, एच. डी. कोटे तालुक, करापुरा, मैसूर
कीमत/रात: INR 14,300 से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

9. इवॉल्व बैक रिज़ॉर्ट

इवॉल्व बैक रिज़ॉर्ट वास्तव में जोड़ों के लिए काबिनी में सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स में से एक है

Image Source: Michelle_Raponi for Pixabay

आदिवासी गांवों की जीवनशैली से प्रेरित और पहले ऑरेंज काउंटी रिज़ॉर्ट के नाम से जाना जाने वाला इवॉल्व बैक रिज़ॉर्ट वास्तव में जोड़ों के लिए काबिनी में सबसे अच्छे रिसॉर्ट्स में से एक है। अपने नाम के अनुरूप, रिज़ॉर्ट की स्थापत्य शैली सदियों पुरानी झोपड़ियों में विकसित होती है जो काबिनी के जंगली वातावरण को पूरा करती है। अपने आरामदायक माहौल के लिए प्रसिद्ध, जो रिज़ॉर्ट की त्रुटिहीन सेवाओं के साथ सबसे अच्छा संयोजन है, यात्रियों को पॉश पूल झोपड़ियों के साथ-साथ जकूज़ी झोपड़ियों का भी आनंद मिलता है। इसके अलावा, कुरुबा ग्रिल और हनी कॉम्ब के इन-हाउस रेस्तरां में सर्वोत्तम पारंपरिक और अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों का स्वाद लेने से न चूकें।

क्या है खास: एक पूरी तरह से आरामदायक छुट्टी के लिए बिल्कुल सही, जिसमें यात्री पारंपरिक आयुर्वेद गांव में बेहतरीन मालिश का आनंद ले सकते हैं, विदेशी अनंत पूल में गोता लगा सकते हैं, और सुंदर काबिनी नदी को देखने वाले काडू कुरुबा के आदिवासी लेटमोटिफ़ में आराम कर सकते हैं।

पता: भीरमबली, कोटे, मैसूर
कीमत/रात: 21,500 रुपये से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

10. सेराई रिसॉर्ट्स

काबिनी रिसॉर्ट्स में सेराई रिसॉर्ट्स घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: ArtByRM for Pixabay

लगभग 70 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला, सेराई रिसॉर्ट्स काबिनी में सबसे अच्छे लक्जरी रिसॉर्ट्स में से एक है जो हरे परिदृश्य के शानदार दृश्य पेश करता है। इस रिसॉर्ट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि रिसॉर्ट्स के निर्माण के लिए बीस प्रतिशत भूमि का भी उपयोग नहीं किया गया है। अधिकांश भूमि समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के लिए घर के रूप में कार्य करती है जिसके लिए काबिनी प्रसिद्ध है। सबसे शानदार तटवर्ती आवास की पेशकश करते हुए, सर्वोत्तम आरामदायक पिकनिक स्पॉट, जीवंत अलाव और रोमांचकारी साइकिल ट्रेल्स का आनंद लें जो आपको सीधे काबिनी के केंद्र में ले जाते हैं।

क्या है खास: यह रिसॉर्ट सबसे रोमांटिक भोजन अनुभव, प्रकृति की सैर और झिलमिलाते बैकवाटर पर कयाकिंग के लिए प्रसिद्ध है।

पता: नंबर 60/1, निशाना, करपुरा गांव, अंतरासांटे होबली, एचडी कोटे तालुक, मैसूर
कीमत/रात: INR 14,500 से शुरू (डबल-शेयरिंग आधार और कर शामिल नहीं)

काबिनी तक कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग से: यद्यपि निकटतम हवाई पट्टी कोयंबटूर हवाई अड्डा है जो 127 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा वह है जो काबिनी रिसॉर्ट्स और आरक्षित क्षेत्र से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

ट्रेन द्वारा: काबिनी रिजर्व क्षेत्र का निकटतम रेलवे स्टेशन मैसूर जंक्शन है। वहां से काबिनी महज 1.5 घंटे की दूरी पर स्थित है।

सड़क मार्ग से: कई राज्य-संचालित बसें हैं जो मैसूर, बैंगलोर, चेन्नई, कोयंबटूर और अन्य नजदीकी शहरों से चलती हैं। इसके अलावा, मुख्य शहर से काबिनी तक यात्रा करने के लिए कैब और टैक्सी भी सबसे सुविधाजनक साधन हैं।

बहुत मंत्रमुग्ध? अपनी छुट्टियों को अपने जीवन का सबसे अविस्मरणीय अनुभव बनाने के लिए इन विशिष्ट और आनंदमय काबिनी रिसॉर्ट्स में से एक में अपना प्रवास बुक करें। चाहे आप पारिवारिक छुट्टी या हनीमून की योजना बना रहे हों, ये रिसॉर्ट आपकी छुट्टियों को यादगार बना देंगे। अपने प्रियजनों के साथ काबिनी की यात्रा की योजना बनाते समय, सर्वोत्तम रेटिंग वाले पैकेज देखें और वह चुनें जो आपके बजट के अनुरूप हो।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

काबिनी रिसॉर्ट्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

काबिनी में सबसे अच्छे पारिवारिक रिसॉर्ट कौन से हैं?

यदि आप परिवार के साथ काबिनी जा रहे हैं और सही रिसॉर्ट की तलाश में हैं तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि काबिनी में बहुत सारे पारिवारिक रिसॉर्ट हैं। काबिनी में कुछ बेहतरीन पारिवारिक रिसॉर्ट्स द सेराई रिसॉर्ट्स और काबिनी रिवर लॉज हैं।

काबिनी में ठहरने के लिए सबसे अच्छे रिसॉर्ट और होटल कौन से हैं?

काबिनी बहुत सारे रिसॉर्ट्स और होटलों का घर है जो शीर्ष स्तर की सुविधाएं और उल्लेखनीय सेवाएं प्रदान करते हैं। रहने के लिए आपकी सर्वोत्तम जगह पूरी तरह से आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करती है। हालाँकि, काबिनी में सबसे अच्छे रिसॉर्ट और होटल द बाइसन, द पीपल ट्री और काबिनी लेक व्यू रिज़ॉर्ट हैं।

किस काबिनी रिज़ॉर्ट में निजी पूल है?

इवॉल्व बैक रिज़ॉर्ट सबसे प्रसिद्ध काबिनी रिसॉर्ट्स में से एक है और इसमें एक निजी पूल भी है। आप रिसॉर्ट्स से संपर्क कर सकते हैं और स्विमिंग पूल के बारे में पुष्टि कर सकते हैं क्योंकि उनमें से कुछ वायरस के प्रसार से बचने के लिए पूल क्षेत्र के उपयोग पर रोक लगा रहे हैं।

काबिनी में सबसे अच्छे बजट रिसॉर्ट कौन से हैं?

यदि आप बजट-अनुकूल रिसॉर्ट्स की तलाश में हैं, तो काबिनी आपको निराश नहीं करेगी। काबिनी में सबसे लोकप्रिय बजट-अनुकूल रिसॉर्ट्स काबिनी रिवर लॉज, काबिनी फार्म स्टे और जंगल ट्रेल्ज़ काबिनी हैं।

किस काबिनी रिसॉर्ट में झील के दृश्य वाले कमरे हैं?

काबिनी लेक व्यू रिज़ॉर्ट उन सभी यात्रियों के लिए एक प्रसिद्ध ठहरने का विकल्प है जो एक ऐसे रिसॉर्ट की तलाश में हैं जिसमें झील के दृश्य वाले कमरे हों।

काबिनी किस लिए प्रसिद्ध है?

काबिनी अपनी विशाल वनस्पतियों और जीवों के लिए प्रसिद्ध है। काबिनी वन्यजीव अभयारण्य काबिनी में एक प्रतिष्ठित स्थान है जो इसकी लोकप्रियता को बढ़ाता है। यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं तो काबिनी में आपके लिए बहुत कुछ है।

काबिनी में देखने लायक क्या है?

काबिनी में बहुत सी जगहें हैं जहां आप जा सकते हैं जैसे नागरहोल नेशनल पार्क, काबिनी बांध, और आप जंगल सफारी और हाथी सफारी पर जाकर काबिनी के जीवों को भी देख सकते हैं।

Category: Kabini, Karnataka, Mysore, Resorts

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month