उत्तराखंड के लिए औली वही है जो यूरोप के लिए स्विट्जरलैंड जैसा है। यह न केवल स्कीइंग बल्कि कई अन्य साइटों के लिए उत्साहित होने के लिए भारत का स्कीइंग बिंदु है। हिमालय के भीतर बैठे यह अपनी सीमाओं के भीतर दुनिया की सबसे ऊंची मानव निर्मित झीलों में से एक होने का दावा करता है। चारों ओर बर्फ से ढकी चोटियों से घिरी यह झील औली में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है।

यह भी कहा जाता है कि रात में एक खूबसूरत रात का नजारा होता है जिसमें हर रात लाखों तारे टिमटिमाते हैं जो न केवल आंखों के लिए एक सुंदर दृश्य बनाता है, और अपने आप में काफी एक अनुभव भी है। औली में डेरा डालना एक खतरनाक काम है लेकिन अगर आपके पास ताकत और क्षमता है तो यह बहुत जरूरी है। TravelTriangle द्वारा मुंबई से औली टूर पैकेज यात्रियों को इस विचित्र गंतव्य का सबसे अच्छा अनुभव करने का विकल्प देता है।

इसलिए अगर आप अपने प्रियजनों के साथ औली की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो आपको समय की चिंता करने की जरूरत नहीं है। औली में कोई भी समय बिल्कुल सही होता है लेकिन गर्मियों की कोशिश करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। मार्च से जून के महीनों में सबसे अच्छा मौसम होता है जिसे आसानी से समायोजित किया जा सकता है जब आप पहाड़ियों में हों। न ज्यादा गर्म और न ही ज्यादा ठंडा कि आप सहन न कर सकें।

मुंबई से हमारे औली हॉलिडे पैकेज आपको कई लाभ प्रदान करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि जब आप औली में हों तो आपके पास सबसे अच्छा अनुभव हो। आपके पास आरामदायक आवास अच्छा और स्वादिष्ट नाश्ता और रात का खाना, अपने दम पर दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए खाली समय, कैब पिकअप और ड्रॉप-ऑफ और आरामदायक परिवहन जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो। इस 3 रात और 4 दिनों के मुंबई से औली टूर पैकेज को बुक करने के लिए आज ही हमसे संपर्क करें और औली की सबसे अच्छी यात्रा के लिए हमारे प्रस्ताव का लाभ उठाएं। मुंबई से आपके औली टूर पैकेज का विस्तृत दिन-वार यात्रा कार्यक्रम नीचे दिया गया है:

यात्रा स्थान: औली

कवर किए गए गंतव्य: 3 रातें औली

प्रारंभ बिंदु: हरिद्वार / देहरादून एयरपोर्ट

अंतिम बिंदु: हरिद्वार / देहरादून एयरपोर्ट

आवास: होटल / रिसॉर्ट

करने के लिए चीजें: दर्शनीय स्थल, झील के दृश्य, किले, खोज, खरीददारी

हाईलाइट:-

  • मां धारी मंदिर में लें आशीर्वाद
  • औली झील पर जाएँ
  • ट्रेक टू गोर्सन बुग्याल
  • जोशीमठ से औली तक रोपवे लें

शामिल है:-

  • आवास: होटलों में आरामदायक कमरे
  • भोजन योजना: नाश्ता और रात का खाना
  • परिवहन: दर्शनीय स्थलों की यात्रा और हरिद्वार/देहरादून से पिकअप और ड्रॉप-ऑफ
  • सभी कर शामिल

शमिल नहीं है:-

  • भोजन योजना: दोपहर का भोजन
  • स्मारकों में प्रवेश शुल्क
  • पर्यटक गाइड के लिए शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च
  • समावेशन में उल्लिखित कोई अन्य व्यय

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- औली: मार्ग में आगमन एवं दर्शनीय स्थलों की यात्रा

औली अवकाश दिवस

एक अद्भुत औली ट्रिप के साथ शुरुआत करें

जैसे ही आप मुंबई से औली के लिए अपना रास्ता बनाते हैं, देवप्रयाग में सुंदर मां धारी मंदिर के दर्शन करें और देवी का आशीर्वाद लें। श्रीनगर बांध के अविश्वसनीय वास्तुकला के चमत्कार को देखें और इसकी सुंदरता को देखें। पश्चिम में सूर्यास्त होने तक औली पहुंचें और अपने होटल में चेक इन करें। अपने दिन के अति आवश्यक स्वादिष्ट रात्रिभोज के साथ अपनी शाम का आनंद लें और कल अपने पहले बड़े दिन के लिए आराम करने के लिए रात बिताएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Auli

दूसरा दिन:- औली: दर्शनीय स्थल

औली झील

अपनी यात्रा के दूसरे दिन को रोपवे से दिखाई देने वाले शानदार नज़ारों का आनंद लेने के लिए निकालें।

नाश्ते के बाद औली में आधे दिन के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अनुभव के लिए जाएं। इस दिन को औली और उसके आसपास के विभिन्न दर्शनीय स्थलों को देखने में बिताएं। औली झील पर जाएँ और जोशीमठ से शुरू होकर औली तक ही औली रोपवे लें। अंत में एक आरामदायक रात के खाने के साथ दिन का अंत करें और फिर रात के लिए अपने आप को अपनी नींद के हवाले कर दें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- ट्रेकिंग का एक दिन

औली ट्रेकिंग

अपने तीसरे दिन औली की पहाड़ियों में कुछ रीढ़-झुनझुनी उद्यम के लिए खुद को तैयार करें।

होटल में नाश्ता करने के बाद, औली से गोर्सन बुग्याल तक 3 किमी लंबी रोमांचक यात्रा के लिए खुद को तैयार करें। अपने कैमरे और फोन को पैक करें ताकि आप अपने ट्रेक पर दर्शनीय स्थलों की यात्रा के दौरान इस दिन जो कुछ भी चाहते हैं उसे दूर कर सकें। यह ट्रेक हिमालय पर्वतमाला के कुछ सबसे सुखद दृश्य प्रस्तुत करता है और हमें विश्वास है कि जब हम कहते हैं तो आप उन्हें याद नहीं करना चाहते हैं। एक रमणीय रात्रिभोज के लिए शाम तक अपने होटल वापस आएं और अपने सपनों को पूरा करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Top 15 Things To Do In Auli

चौथा दिन:- प्रस्थान

औली नाश्ता

मुंबई से आपकी औली दर्शनीय स्थलों की यात्रा यहीं समाप्त होती है।

होटल में एक स्वादिष्ट नाश्ते का स्वाद लें और अंत में होटल से चेक-आउट करने से पहले अपना बैग पैक करें। मुंबई से आपकी औली दर्शनीय स्थलों की यात्रा यहाँ समाप्त होती है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मैं मुंबई से औली कैसे पहुंच सकता हूं?

अभी तक मुंबई और औली के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है। लेकिन आप सांताक्रूज के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं और वहां से पैदल चलकर न्यू अग्रीपाड़ा जा सकते हैं। अग्रीपाड़ा पहुंचने के बाद, घरेलू हवाई अड्डे के जंक्शन के लिए बस लें और मुंबई हवाई अड्डे के लिए पैदल चलें। एक बार जब आप हवाई अड्डे पर पहुँच जाते हैं तो देहरादून के लिए उड़ान भरें और बाहर से औली के लिए टैक्सी बुक करें। बेहतर दिशाओं और कम असुविधा के लिए, मुंबई से हमारे विशेष औली पैकेज से बुक करें और हमारे ट्रैवल एजेंटों से अपने यात्रा संबंधी प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करें।

औली घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

औली घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दी का मौसम है। यह सर्दियों के दौरान होता है जब परिवेश बेहद सुखद होता है और सब कुछ आपको आराम प्रदान करता है। बर्फबारी देखने की संभावना बहुत अधिक है क्योंकि औली में बर्फबारी का समय दिसंबर से फरवरी के बीच होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप यहां सर्दियों के दौरान मुंह में पानी लाने वाले गढ़वाली व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। सर्दियों के दौरान मुंबई से हमारे औली पैकेज में से एक बुक करें।

औली का निकटतम हवाई अड्डा कौन सा है?

औली का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। औली से एयरपोर्ट 279 किलोमीटर दूर है। जॉली ग्रांट हवाईअड्डा इन स्थानों को देश के कई शहरों से जोड़ता है। मुंबई से हमारे औली पैकेज में हवाई अड्डे से पिक एंड ड्रॉप सेवाएं शामिल हैं। हमारे किसी एक पैकेज से बुक करें और एक परेशानी मुक्त यात्रा का आनंद लें।

औली में स्कीइंग के लिए सही समय कब है?

हालांकि स्कीइंग बर्फबारी की मात्रा और अन्य मौसम की स्थिति पर निर्भर करती है, लेकिन औली में स्कीइंग के लिए सबसे अच्छा समय दिसंबर के अंत से फरवरी के मध्य तक है।

क्या सड़क मार्ग से औली की यात्रा करना सुरक्षित है?

हां, अगर आप सड़क मार्ग से औली की यात्रा करना चाहते हैं तो यह बिल्कुल सुरक्षित है। हालांकि, यदि आप पहाड़ों में मोशन सिकनेस का अनुभव करते हैं, तो पहले से एहतियाती दवाएं लेने की सलाह दी जाती है।

क्या औली में डेरा डालना इसके लायक है?

खूबसूरत रात के आसमान के नीचे डेरा डालना, सितारों की गज़िल से भरा हुआ एक सुंदर दृश्य है, लेकिन ऐसे स्थान पर तापमान दिन के दौरान 20 डिग्री से लेकर रात के दौरान नकारात्मक में भिन्न हो सकता है। यह एक ऐसी चीज है जिसका ध्यान रखा जाना चाहिए।

औली में ऐसी कौन सी चीजें हैं जो कोई कर सकता है?

यात्री गुरसन बुग्याल के लिए ट्रेक ले सकते हैं, कृत्रिम झील की यात्रा कर सकते हैं जो दुनिया की सबसे ऊंची मानव निर्मित झीलों में से एक है, या क्वानी बुग्याल तक पैदल यात्रा कर सकते हैं। यात्रियों को औली में स्कीइंग का भी प्रयास जरूर करना चाहिए।

औली से निकटतम हवाई अड्डा या रेलवे स्टेशन कौन सा है?

निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो 181 किमी दूर है और हरिद्वार में निकटतम रेलवे स्टेशन 273 किमी दूर है।

औली को देखने के लिए कितने दिन काफी हैं?

औली की बेहतरीन सैर के लिए 2-3 दिन काफी हैं। इस समय के दौरान, आप सभी आकर्षणों का दौरा करने और विभिन्न साहसिक गतिविधियों का प्रयास करने में सक्षम होंगे।

औली में टॉप रेटेड रेस्तरां कौन से हैं?

इंद्र लॉज और इंद्रलोक रेस्तरां, सरदेस्वरी रेस्तरां, श्री सिधबली रेस्तरां औली में कुछ बेहतरीन भोजनालय हैं जहां आप शानदार व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

Category: Auli, hindi, uttrakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month