अगर आप देश के सबसे अधिक देखे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक मसूरी की यात्रा पर जाना चाहते हैं, तो यहां आपके लिए सबसे अच्छा मौका है। हमारे दिल्ली से मसूरी वॉल्वो पैकेज बुक करें और कस्टमाइज़ करें और हिल स्टेशनों की रानी की सुंदरता से मंत्रमुग्ध हो जाएं।

मसूरी को “हिल स्टेशनों की रानी” के रूप में जाना जाता है। मसूरी समुद्र तल से 2,006 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बर्फ से ढके पहाड़, सुरम्य बस्तियां, शांत सुखद जलवायु, औपनिवेशिक वास्तुकला, हरे-भरे देवदार के जंगल, वनस्पतियों और जीवों की विस्तृत विविधता इस हिल स्टेशन को घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। हनीमून मनाने वालों के बीच भी मसूरी काफी लोकप्रिय है। इसे “भारत की हनीमून राजधानी” के रूप में भी जाना जाता है।

मसूरी का हिल स्टेशन वर्ष 1823 में स्थापित किया गया था। मसूरी का हिल स्टेशन भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन गंतव्य था। फिर भी हम कई होटल और चर्च पा सकते हैं जो औपनिवेशिक काल के दौरान बनाए गए थे। मसूरी में कुछ प्रसिद्ध पुरानी इमारतों और स्थलों में कैमल बैक कब्रिस्तान, गन हिल, लाल टिब्बा, चार दुकान, लंढौर बाजार, सेवॉय होटल और मसूरी लाइब्रेरी हैं।

मसूरी गंगोत्री और यमुनोत्री के प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों का प्रवेश द्वार भी है। प्रकृति प्रेमियों के लिए मसूरी एक आदर्श स्थान है। इसका शांत वातावरण और शांतिपूर्ण वातावरण आपको शहर की सभी दैनिक हलचल से दूर रखेगा। मसूरी के कुछ सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में लाल टिब्बा, लेक मिस्ट, केम्प्टी फॉल्स, क्लाउड्स एंड, गन हिल, द मॉल रोड़, बेनोग वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी, धनोल्टी, भट्टा फॉल्स, आदि।

मसूरी में मॉल रोड़ सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। यह दुकानदारों के साथ-साथ खाने वालों के लिए भी स्वर्ग है। इन सभी दर्शनीय स्थलों के अलावा, मसूरी साहसिक साधकों के लिए कुछ बेहतरीन साहसिक खेल भी प्रदान करता है। मसूरी में कुछ प्रसिद्ध साहसिक गतिविधियाँ एक केबल कार की सवारी, लंबी पैदल यात्रा, स्काईवॉक, रॉक क्लाइम्बिंग, पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग, रोलर स्केटिंग, वन्यजीव सफारी आदि हैं। इस प्रकार, हम यह भी कह सकते हैं कि मसूरी सभी साहसिक साधकों के लिए एक यात्रा है।

इस दौरे में धनोल्टी की यात्रा भी शामिल है। अपने दोस्तों और परिवारों के साथ एक आदर्श पलायन का आनंद लेने के लिए हमारे अनुकूलन योग्य दिल्ली से मसूरी वोल्वो पैकेज बुक करें।

हाईलाइट:-

  • केम्प्टी फॉल्स पर जाएँ
  • गन हिल के लिए रोपवे की सवारी का अनुभव करें
  • शानदार नज़ारों के लिए कैमल्स बैक रोड के किनारे टहलें
  • हिमालय की चोटियों के अद्भुत दृश्यों को देखने के लिए लाल टिब्बा जाएँ
  • मॉल रोड़ पर खरीददारी में लिप्त हो जाएं

शामिल है:-

  • होटल में नाश्ता और रात का खाना
  • सभी कर शामिल
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए निजी कैब
  • वोल्वो बस टिकट

शामिल नहीं है:-

  • स्मारकों या मंदिरों या अन्य स्थलों पर प्रवेश शुल्क का उल्लेख यात्रा कार्यक्रम में नहीं किया गया है
  • भोजन जिनका उल्लेख नहीं है
  • व्यक्तिगत खर्च
  • किसी भी प्रकार का बीमा
  • सरकार और राज्य करों में कोई वृद्धि
  • कुछ भी जिसका उल्लेख यात्रा कार्यक्रम में नहीं है

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- दिल्ली से देहरादून

दिल्ली से देहरादून

देहरादून की यात्रा, मसूरी का प्रवेश द्वार!

आपके मसूरी दौरे की शुरुआत दिल्ली से होगी। आप एसी वॉल्वो बस से दिल्ली से देहरादून की यात्रा करेंगे। देहरादून और दिल्ली के बीच की दूरी लगभग 260 किमी है। यह एक रात का सफर है। आप दिल्ली से रात करीब 10 बजे चलेंगे और सुबह करीब छह बजे देहरादून पहुंचेंगे।

अन्य लाभ (आगमन पर): बस स्थानांतरण

और जानें: Dehradun Travel Guide

दूसरा दिन:- मसूरी: आगमन और दर्शनीय स्थल

मसूरी

हिल स्टेशनों की रानी मसूरी में आपका स्वागत है!

आप सुबह देहरादून पहुंचेंगे। देहरादून में आप हमारे टूर प्रतिनिधियों से मिलेंगे। वे वहां आपके आगमन की प्रतीक्षा कर रहे होंगे। वे आपका स्वागत करेंगे और हमारे मुख्य गंतव्य मसूरी तक आपका मार्गदर्शन करेंगे। आपको देहरादून टैक्सी स्टैंड से कैब द्वारा मसूरी ले जाया जाएगा। मसूरी और देहरादून के बीच की दूरी लगभग 33.4 किमी है। मसूरी पहुंचने पर होटल में चेक इन करें और आराम करें। शाम को हम मसूरी के कुछ स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा करेंगे। सबसे पहले हम गन हिल जाएंगे। गन हिल एक विलुप्त ज्वालामुखी है। यह मसूरी की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है। इसकी ऊंचाई 2024 मीटर है। अन्य दर्शनीय स्थलों के विकल्प लाल टिब्बा और कैमलबैक रोड़ हैं। दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने के बाद, होटल लौट आएं। रात का खाना और रात होटल में रुकना।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- मसूरी: दर्शनीय स्थल

मसूरी पैकेज

मसूरी के शक्तिशाली पहाड़ों का अन्वेषण करें!

नाश्ता करने के बाद हम सबसे पहले प्रसिद्ध केम्प्टी जलप्रपात के लिए निकलेंगे। आज के अन्य आकर्षण गन हिल, लाल टिब्बा और कैमलबैक रोड के लिए रोपवे की सवारी हैं। शाम को अवकाश है। आप मसूरी में प्रसिद्ध मॉल रोड़ की यात्रा कर सकते हैं। यह यहां का सबसे लोकप्रिय और व्यस्ततम स्थान है। यहां आप शॉपिंग का मजा ले सकते हैं। आप स्थानीय खाद्य पदार्थों को भी आजमा सकते हैं क्योंकि अधिकांश रेस्तरां, क्लब, बार, माल रोड में स्थित हैं। आपके होटल लौटने के बाद, रात का खाना परोसा जाएगा। होटल में रात के आरामदेह प्रवास का आनंद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Waterfalls Near Dehradun

चौथा दिन:- मसूरी: धनोल्टी की सैर

धनोल्टी

धनोल्टी की शांति और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें!

आज नाश्ते के बाद हम धनोल्टी नाम के एक छोटे से हिल स्टेशन जाएंगे। यहां का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सुरकंडा देवी मंदिर है। मंदिर धनोल्टी से 8 किमी दूर है और कड्डू खल गांव से 2 किमी की पैदल दूरी की आवश्यकता है। हम पूरा दिन धनोल्टी में बिताएंगे। शाम को हम मसूरी लौट आएंगे। रात का खाना और रात मसूरी में रुकना।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन:- प्रस्थान

उत्तराखंड के बर्फीले पहाड़

उत्तराखंड के बर्फीले हिमालयी पहाड़ों को अलविदा कहें!!

स्वादिष्ट नाश्ता करने के बाद आप होटल से चेक-आउट करेंगे। हमारे प्रतिनिधि वॉल्वो बस से दिल्ली वापस जाने के लिए आपका मार्गदर्शन करेंगे। वहां से आप अपने-अपने गंतव्यों को लौट जाएंगे। इस प्रकार यात्रा यहीं समाप्त होती है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Dehradun In December

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मसूरी घूमने का आदर्श समय क्या है?

मसूरी की सैर साल भर में की जा सकती है। एक साहसिक और रोमांचक यात्रा के लिए मसूरी जाने का सबसे अच्छा समय जून है।

मसूरी में कब देख सकते हैं बर्फ?

यदि आप बर्फ देखना चाहते हैं, तो मध्य दिसंबर से फरवरी इस हिल स्टेशन की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है।

मसूरी में आजमाने के लिए प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ कौन से हैं?

आलू का गुटके, काफुली, फानू, चैनसू, भांग की चटनी, गढ़वाल का फन्ना, कबाब, मोमोज आदि यहां आजमाए जाने वाले प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ हैं।

मसूरी में खरीददारी करने के लिए आदर्श स्थान कौन से हैं?

यहां खरीददारी करने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं माल रोड, तिब्बती बाजार, पुस्तकालय बाजार, कुलरी बाजार, क्लासिक एम्पोरियम, हिमालयी बुनकर आदि।

मसूरी में क्या ख़रीदी जानी चाहिए?

यहां खरीदने के लिए कुछ प्रसिद्ध चीजें हैं ऊनी वस्त्र, शॉल, लकड़ी के हस्तशिल्प, तिब्बती प्रार्थना के पहिये और हस्तनिर्मित गहने।

Category: hindi, Mussoorie, uttrakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month