जब आप इस 10 रातों 11 दिनों के उत्तराखंड परिवार पैकेज को बुक करते हैं तो आपके और आपके परिवार के लिए अच्छा समय इंतजार कर रहा है जो विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया मन को उड़ाने वाला अवकाश यात्रा कार्यक्रम है। जब एक गंतव्य चुनने की बात आती है जहां आप अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने जा सकते हैं और शहर के जीवन की भागदौड़ से छुट्टी ले सकते हैं, तो उत्तराखंड सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। कुछ बेहतरीन स्वर्गीय हिल स्टेशनों के आवास के लिए प्रसिद्ध, यहां धनोल्टी, जिम कॉर्बेट, नैनीताल, रानीखेत और कौसानी के मनोरम आकर्षण और रमणीय आकर्षण को देखने का मौका है।

इस पैकेज में एक विस्तृत उत्तराखंड यात्रा कार्यक्रम शामिल है जिसे यात्रियों के लिए एक नियोजित और संगठित अवकाश अनुभव सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह यात्रा कार्यक्रम विशेष रूप से परिवारों की जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। इसलिए इन पैकेजों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, रोमांचकारी बाहरी गतिविधियाँ, शानदार और आरामदायक आवास, और परेशानी मुक्त स्थानीय और अंतरराज्यीय स्थानान्तरण जैसी सुविधाएँ शामिल हैं। यह उत्तराखंड परिवार यात्रा कार्यक्रम आपको नैनीताल, रानीखेत, मसूरी जैसी जगहों पर ले जाता है जहाँ सब कुछ है आपको तरोताजा, ईंधन भरने और कोर में फिर से जीवंत करने के लिए।

शानदार 11 दिवसीय उत्तराखंड परिवार की छुट्टी हरिद्वार के पवित्र शहर के लिए एक सड़क यात्रा के साथ शुरू होता है जहां आपको गंगा आरती के लिए हर की पौड़ी सहित प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों की यात्रा करने को मिलता है। भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक मसूरी के लिए निकलते ही उत्साह और बढ़ जाएगा। मसूरी में दर्शनीय स्थल अपने परिवार और बच्चों के साथ समय बिताने का एक शानदार तरीका है क्योंकि इस जगह में प्राकृतिक सुंदरता के अलावा बहुत कुछ है। प्रसिद्ध केम्प्टी फॉल्स के मंत्रमुग्ध कर देने वाले स्थान आपको इस बात का उचित अंदाजा देंगे कि यह गंतव्य कितना आकर्षक है।

जैसा कि आपकी उत्तराखंड की पारिवारिक यात्रा जारी है रानीखेत में हरे भरे चरागाह, कौसानी में मंदिरों में बजती घंटियाँ, और नैनीताल में हलचल भरे बाजार और सुरम्य नैनी झील आपको एक अविस्मरणीय अनुभव कराती है।

तो इस 10 रातों 11 दिनों के उत्तराखंड परिवार पैकेज को अभी बुक करें और अपने परिवार की छुट्टी का अधिकतम लाभ उठाएं।

हाईलाइट:-

मसूरी के दौरे पर केम्प्टी फॉल्स, जॉर्ज हिल एवरेस्ट और बहुत कुछ देखें
सुंदर दृश्यों का आनंद लें और धनोल्टी के प्रमुख आकर्षण देखें
जिम कॉर्बेट में दर्शनीय स्थलों की यात्रा और जंगल सफारी का आनंद लें
कौसानी में गांधीजी आश्रम, व्यू पॉइंट और बहुत कुछ देखें
रानीखेत के हरे भरे वातावरण के बीच एक भावपूर्ण भ्रमण करें
नैनीताल में हनुमान गढ़ी मंदिर, भीमताल झील और बहुत कुछ देखें

शामिल है:-

  • हवाई अड्डा स्थानांतरण / रेलवे स्टेशन
  • ट्विन-शेयरिंग आधार पर आवास
  • नाश्ता
  • रात का खाना
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • स्थानीय स्थानान्तरण
  • जीप सफारी और जीएसटी सहित सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • आवास सिंगल और ट्रिपल
  • दोपहर का भोजन
  • व्यायामशाला का उपयोग
  • अंग्रेजी बोलने वाला ड्राइवर
  • स्विमिंग पूल का उपयोग
  • यात्रा की खुराक
  • एसआईसी स्थानान्तरण
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:– मसूरी: फैमिली टूर शुरू

mussoorie

10 रात 11 दिन का एक आनंदमयी उत्तराखंड परिवार पैकेज की शुरूआत

दिल्ली में बैठक स्थल पर पहुंचने के बाद, आपका स्वागत किया जाएगा और आपके उत्तराखंड परिवार के दौरे के पहले गंतव्य मसूरी के लिए आपके सड़क स्थानांतरण के लिए उठाया जाएगा। जैसे ही आप मसूरी में अपने होटल पहुंचते हैं, चेक इन करें और थोड़ी देर आराम करें। बाकी दिन फुरसत में है जिसका आनंद आप अपने मनचाहे तरीके से उठा सकते हैं। जैसे ही शाम ढलती है, शानदार रात के खाने के लिए होटल में वापस आएं, इसके बाद रात भर आराम से रहें।

दिल्ली से मसूरी की दूरी: 279 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 7 घंटे, 45 मिनट (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर):कैब ट्रांसफर

और जानें: Places to visit in Mussoorie

दूसरा दिन:– मसूरी: ‘हिल स्टेशनों की रानी’ की सुंदरता का अन्वेषण करें

मसूरी के दर्शनीय स्थल

अपने उत्तराखंड दौरे के आकर्षक दूसरे दिन के लिए तैयार हो जाइए

नाश्ते के बाद, मसूरी में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के एक अद्भुत दिन के लिए तैयार हो जाइए। ‘पहाड़ियों की रानी’ की असली सुंदरता को देखने का आनंद लें। केम्प्टी फॉल्स पर जाएँ, जो आपको कुछ बेहतरीन पारिवारिक तस्वीरें क्लिक करने का सही मौका देता है। इसके बाद, आप अपने उत्तराखंड परिवार की छुट्टी में शामिल गन हिल, जॉर्ज हिल एवरेस्ट, कंपनी गार्डन, मॉल रोड, कैमल्स बैक, लाल टिब्बा और म्यूनिसिपल गार्डन जैसे हॉटस्पॉट का दौरा करेंगे ।

दिन के अंत में, आपको रात के खाने और एक आरामदायक नींद के लिए वापस आपके होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा नाश्ता, स्थानांतरण

तीसरा दिन:– धनोल्टी: एक और खुबसूरत जगह

धनोल्टी आपको प्राकृतिक और मानव निर्मित सुंदरता के मिश्रण से मंत्रमुग्ध कर देता है

होटल में शानदार नाश्ता करें और होटल से चेकआउट करें क्योंकि आपके उत्तराखंड दौरे के तीसरे दिन आपको धनोल्टी ले जाता है। आगमन पर, होटल में चेक-इन करें और तरोताजा हो जाएं। अब, शहर के असंख्य आकर्षणों का पता लगाने के लिए प्रमुख हैं जिनमें जैन मंदिर, ईसीओ-पार्क, बरेहीपानी और जोरांडा जलप्रपात और दशावतार मंदिर शामिल हैं। एक बार जब आप और भी सुखद जलवायु के साथ सुखद प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले लें, तो होटल में वापस आएं। अपने आप को एक हार्दिक रात के खाने के साथ फिर से भर दें, इसके बाद एक आरामदायक नींद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, स्थानांतरण

मसूरी से धनोल्टी की दूरी: 60 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 2 घंटे, 20 मिनट (लगभग)

और जानें: 38 Ultra Exciting Things To Do In Rishikesh

चौथा दिन:– जिम कॉर्बेट: अपने अंदर प्रकृति प्रेमी को बाहर लाना

jeep safari

उस दिन का आनंद लें जो आपको प्रकृति और कुछ खाली समय के करीब लाता है

होटल में हार्दिक नाश्ते के बाद, आपके उत्तराखंड परिवार पैकेज का चौथा दिन आपको जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क ले जाता है। सुंदर सड़क यात्रा का आनंद लें और रिसॉर्ट में आने पर, चेक इन करें और थोड़ी देर आराम करें।
रिज़ॉर्ट परिसर के अंदर आराम से दिन का आनंद लें और अपने परिवार के साथ मज़ेदार गतिविधियों में शामिल हों। जैसे-जैसे दिन ढलता है, रात का भोजन करें और रात्रि विश्राम का आनंद लें।

धनोल्टी से जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की दूरी: 197 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 6 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, स्थानांतरण

पाँचवा दिवस:- जिम कॉर्बेट: जिम कॉर्बेट में जंगल सफारी

जिम कॉर्बेट

जंगल में यात्रा

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में एक जीप सफारी के लिए सुबह जल्दी उठें। अपने कैमरे पैक करें और यह देखने के लिए तैयार रहें कि केवल जंगल में क्या होता है। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप बाघ, हाथी, और अन्य प्रकार के पक्षियों और जानवरों को देख सकते हैं, जिनके लिए जंगल की यह सुंदर सुंदरता है। जंगल सफारी के बाद स्वादिष्ट नाश्ते के लिए होटल वापस आएं। नाश्ते के बाद यह उत्तराखंड परिवार पैकेज आपको दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ले जाता है जिसमें कॉर्बेट संग्रहालय, गर्जिया मंदिर और कॉर्बेट फॉल शामिल हैं। जैसे ही दर्शनीय स्थलों की यात्रा समाप्त होती है, आपको रात के खाने और रात भर ठहरने के लिए होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, जीप सफारी, नाश्ता, स्थानांतरण

और जानें: Places To Visit In Haridwar

छठा दिन:- कौसानी: मौज मस्ती में दिन बिताएं

कौसानी

कौसानी की प्रेरक प्राकृतिक सुंदरता में तल्लीन हो जाओ

होटल में अपने आप को एक स्वादिष्ट नाश्ते के लिए इलाज करने के बाद उत्तराखंड परिवार की छुट्टी यात्रा कार्यक्रम अब आपको अल्मोड़ा के माध्यम से कौसानी की प्राचीन सुंदरता में स्थानांतरित करता है। कौसानी उन लोगों के लिए एक आदर्श गंतव्य है जो बड़े शहरों की रोजमर्रा की हलचल से बचना चाहते हैं और प्रकृति की गोद में एक शांत पारिवारिक अवकाश बिताना चाहते हैं। कौसानी में होटल में आगमन पर, चेक इन करें और आराम करें क्योंकि दिन के शेष भाग में अवकाश होता है। बाद में, रात के खाने का स्वाद चखा, इसके बाद रात भर होटल में रुके।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क से कौसानी की दूरी: 240 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 7.25 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, रात का खाना, स्थानांतरण

सातवां दिन:- कौसानी: परिवार के साथ दर्शनीय स्थलों की यात्रा

Kausani

प्रकृति के चमत्कार आपको आमंत्रित करते हैं

होटल में स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लेने के बाद, उत्तराखंड परिवार की छुट्टी यात्रा कार्यक्रम अब आपको कौसानी के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए स्थानांतरित करता है, जिसमें व्यू पॉइंट, गांधी जी आश्रम और इस विचित्र पहाड़ी शहर के अन्य ऐतिहासिक आकर्षण शामिल हैं। जैसे ही रात हो जाती है, रात के खाने के लिए होटल में वापस आएं और रात भर आराम से रहें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रात का खाना, स्थानांतरण

और जानें: Temples in Rishikesh

आठवां दिन:– रानीखेत: परिवार के साथ दर्शनीय स्थलों की यात्रा

रानीखेत से प्रस्थान

रानीखेत की छिपी सुंदरता की खोज में एक दिन का आनंद लें

हार्दिक नाश्ते के बाद, चेक आउट करें और रानीखेत के लिए प्रस्थान करें। अपने परिवार को खिड़की से बाहर देखने में व्यस्त रखते हुए हरे भरे वातावरण के साथ एक भावपूर्ण यात्रा की तैयारी करें। रानीखेत एक अनूठा हिल स्टेशन है जिसमें चुंबकीय आकर्षण पर्यटकों को लुभाने में सक्षम है, जो इसे सभी मौसमों का गंतव्य बनाता है। हरे-भरे जंगल, वनस्पतियों और जीवों की आवाजें और गंध आगंतुकों पर अविस्मरणीय प्रभाव छोड़ते हैं। रास्ते में, आप सेना संग्रहालय, चौबटिया गार्डन, राम मंदिर, और बहुत कुछ देखेंगे।

आगमन पर, रानीखेत में सबसे अच्छे रिसॉर्ट की जाँच करें, और तरोताजा हो जाएँ। आराम से दिन बिताने का आनंद लें। दिन के अंत में, एक स्वादिष्ट रात के खाने के लिए होटल में वापस आएं और रात भर आराम से रहें।

कौसानी से रानीखेत की दूरी: 59 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 2 घंटे (लगभग)

कौसानी से रानीखेत की दूरी: 59 किमी (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, रात का खाना, स्थानांतरण

नौवां दिन:– नैनीताल: शुरू होती है असली पारिवारिक मस्ती

नैनीताल

नैनीताल की वादियों में गुम हो जाएँ

होटल में एक शानदार नाश्ते के बाद, चेक आउट करें और नैनीताल के लिए एक सुंदर सड़क यात्रा के लिए तैयार हो जाएं – इस उत्तराखंड परिवार पैकेज के अनुसार अंतिम गंतव्य ।

एक बार जब आप नैनीताल में ठहरने के होटल में पहुँच जाएँ, तो चेक इन करें। इसके बाद पास ही घूमने और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जाएं। सुंदर नैनी की यात्रा का आनंद लें और कुछ स्मृति चिन्ह एकत्र करें। शाम को आप होटल लौटते हैं, खाना खाते हैं और आराम करने चले जाते हैं।

वैकल्पिक: नैनी झील पर नाव की सवारी का आनंद लें (स्वयं का खर्च)

रानीखेत से नैनीताल की दूरी: 56 किमी (लगभग)

यात्रा का समय: 2 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, रात का खाना, स्थानांतरण

और जानें: Amazing Places To Visit In Uttarakhand

दसवां दिन:- नैनीताल: परिवार के साथ शहर का भ्रमण

Nainital

नैनीताल में एक शहर का दौरा सबसे अच्छा पारिवारिक पिकनिक विचार है

अपने परिवार के साथ होटल में आनंदमय नाश्ता करें। नैनीताल पर्यटकों के आकर्षण और खूबसूरत पिकनिक स्थलों के लिए जाना जाता है और इस उत्तराखंड परिवार के यात्रा कार्यक्रम का अंतिम दिन आपको पूरे दिन के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ले जाता है।

हनुमान गढ़ी मंदिर, और भीमताल, सातताल और नौकुचियाताल के आसपास के तीन झीलों पर जाएँ। ये सभी आसपास के शानदार नज़ारे पेश करते हैं और आप यहाँ नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रात का खाना, स्थानांतरण

ग्यारहवां दिन:- नैनीताल: शानदार उत्तराखंड परिवार की यात्रा समाप्त

Nainital

एक और छुट्टी की योजना बनाना शुरू करें क्योंकि उत्तराखंड में यह पारिवारिक अवकाश आज समाप्त हो रहा है

नाश्ते के बाद, होटल से चेक आउट करें और सड़क मार्ग से दिल्ली स्थानांतरित हो जाएं। उस यात्रा का आनंद लें जो आपको उत्तराखंड में अपनी छुट्टियों के सभी यादगार पलों को याद दिलाती है।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

उत्तराखंड दौरे की लागत कितनी है?

आदर्श रूप से उत्तराखंड की 10 दिनों की यात्रा में आपको 40,000 से 45,000 तक का खर्च आएगा। इसमें मसूरी, कौसानी, रानीखेत, जिम कॉर्बेट और नैनीताल जैसे सभी प्रमुख शहर, सभी उल्लिखित शहरों में स्थानान्तरण, दर्शनीय स्थल, 3 सितारा होटल में ठहरने और भोजन शामिल हैं। हालाँकि, आपके पैकेज की लागत पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करेगी कि आप कितने दिनों के लिए योजना बना रहे हैं, जिन स्थानों पर आप जाना चाहते हैं और आप किस तरह के ठहरने का विकल्प चुनते हैं।

मैं अपने उत्तराखंड दौरे की योजना कैसे बना सकता हूं?

  • दिन 1: दिल्ली में आगमन, और मसूरी में स्थानांतरण, चेक-इन और अवकाश में दिन बिताएं
  • दिन 2: मसूरी दर्शनीय स्थल
  • दिन 3: धनोल्टी की यात्रा करें और सभी दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें अंक वहाँ
  • दिन 4: सफर जिम कॉर्बेट, चेक-इन और शेष दिन के लिए आराम
  • दिन 5: जंगल सफारी जिम कॉर्बेट में
  • दिन 6: कौसानी के लिए यात्रा और खाली समय में दिन के बाकी समय
  • दिन 7: कौसानी पर्यटन स्थलों का भ्रमण
  • दिन 8: रानीखेत की यात्रा
  • दिन 9:नैनीताल की यात्रा करें, चेक-इन करें और आराम से दिन बिताएं और आस-पास के स्थानों का पता लगाएं।
  • दिन 10: बाकी जगहों पर जाएँ और प्रस्थान करें।

क्या यात्री प्रवास को बढ़ा सकते हैं और दौरे में और आकर्षण जोड़ सकते हैं?

हां, अनुरोध पर पैकेजों का अनुकूलन आसानी से उपलब्ध है। कृपया ध्यान दें, सुविधाओं को जोड़ने या हटाने के अनुसार पैकेज की लागत ऊपर या नीचे जा सकती है।

नैनीताल में बर्फबारी की उम्मीद कब की जा सकती है?

दिसंबर के अंतिम सप्ताह में जनवरी के महीने तक नैनीताल में सुंदर बर्फबारी होती है।

मसूरी में खाने के लिए कुछ बेहतरीन जगह कौन सी हैं?

मसूरी में खाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में लिटिल लामा कैफे, कलसांग, द टैवर्न, लवली ऑमलेट सेंटर और ट्राउट हाउस ग्रिल एंड बार शामिल हैं।

रानीखेत में आजमाई जाने वाली विभिन्न साहसिक गतिविधियाँ कौन सी हैं?

रानीखेत की यात्रा के दौरान मछली पकड़ना, गोल्फ़िंग, पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग आदि कुछ बेहतरीन साहसिक गतिविधियाँ हैं।

नैनीताल में घूमने लायक कौन-कौन सी जगहें हैं?

ये कुछ बेहतरीन पर्यटक आकर्षण हैं जिन्हें आप नैनीताल में देख सकते हैं: नैनीताल झील नैना पीक नैना देवी मंदिर सत्ताल भीमताल मॉल रोड़ टिफिन टॉप

 

Category: hindi, Uttarakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month