छुट्टियों के बेहतरीन अनुभव के लिए 3 दिन का औली टूर पैकेज बुक करें। यह पैकेज आपको उत्तराखंड के खूबसूरत विस्तार में ले जाने के लिए सावधानी से तैयार किया गया है। इस पैकेज में आपके लिए क्या है विस्तार से जानने के लिए आप 3 दिनों की औली यात्रा कार्यक्रम देख सकते हैं। औली उत्तराखंड का एक अद्भुत स्की स्थल है। सर्दियों में बर्फबारी के बाद यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। बर्फबारी के लिए औली घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी तक है।

यह 3 दिनों का औली हॉलिडे पैकेज यात्रियों के लिए एक नियोजित, संगठित और परेशानी मुक्त छुट्टी अनुभव सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह दस्तकारी यात्रा कार्यक्रम यात्रियों की सभी प्रमुख जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिसमें दर्शनीय स्थलों की यात्रा से लेकर रोमांचकारी बाहरी गतिविधियाँ और आरामदायक आवास से लेकर त्वरित स्थानान्तरण शामिल हैं। 3 दिनों के लिए हमारे यात्रा कार्यक्रम की मदद से औली में आसपास के आकर्षणों के साथ-साथ औली में करने के लिए लोकप्रिय चीजों का अन्वेषण करें। औली पैकेज में एक शानदार आवास, होटल / दर्शनीय स्थलों की यात्रा कैब, स्वस्थ भोजन और अपने दम पर शहर का पता लगाने के लिए पर्याप्त समय शामिल है। हमारी अनूठी यात्रा कार्यक्रम के साथ औली में अपनी छुट्टी का अधिकतम लाभ उठाएं।

प्रकृति प्रेमियों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया हमारे बजट के अनुकूल 3 दिनों के औली ट्रिप पैकेज आपको अपने जीवन की दैनिक दिनचर्या से दूर हिमालय की विचित्र पहाड़ियों तक ले जाने देते हैं। यह पैकेज आपको उत्तर भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक औली के खूबसूरत विस्तार में ले जाने के लिए सावधानी से तैयार किया गया है। औली यात्रा के दौरान हिमालय पर्वतमाला की जबर्दस्त सुंदरता को निहारें। इस औली टूर पैकेज के साथ आपको हिमालय की पहाड़ियाँ देखने को मिलेंगी जो शहर के कोने-कोने से दिखाई देती हैं।

आपका औली हॉलिडे पैकेज जिसमें औली की 3 दिन की यात्रा शामिल है हरिद्वार / देहरादून में शुरू होता है जहाँ से आपको औली पहुँचाया जाता है। जहां पूरे साल औली की यात्रा की जा सकती है वहीं औली जाने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के दौरान होता है क्योंकि यह मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से एक उत्कृष्ट राहत प्रदान करता है। जबकि बर्फबारी देखने और स्कीइंग में शामिल होने के इच्छुक लोगों के लिए औली जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है।

भारत की स्की राजधानी के रूप में भी जाना जाता है औली का पहाड़ी शहर जनवरी के महीने में एक वैश्विक स्तर के स्की टूर्नामेंट का आयोजन करता है, जो देखने लायक है। शहर बर्फ की मोटी चादरों से ढका हुआ है, और स्कीयर के लिए एक विशाल ट्रैक बिछाया गया है। जनवरी में औली आने वाले पर्यटक इस अद्भुत नजारे का आनंद ले सकते हैं, और विशेषज्ञों की देखरेख में स्कीइंग में भी हाथ आजमा सकते हैं। इस आकर्षक हिल स्टेशन की सैर का आनंद लेने के लिए आप चाहे किसी भी महीने का फैसला करें 3 दिनों के औली यात्रा पैकेज जो पूरी यात्रा में कुछ जीवंत रंग जोड़ते हैं।

औली में घूमने की जगहें:-

औली को भारत में सबसे अच्छा स्कीइंग गंतव्य माना जाता है और इसलिए यह एक बड़ी भीड़ को विशेष रूप से रोमांच और प्रकृति से प्यार करने वालों को आकर्षित करता है। औली में देखने के लिए बहुत कुछ नहीं है लेकिन यहाँ कुछ बेहतरीन हैं:

1. औली झील

Auli Uttarakhand

औली झील एक कृत्रिम मानव निर्मित झील है जिसे कम बर्फबारी के समय स्कीइंग के लिए स्कीइंग क्षेत्रों में बर्फ उपलब्ध कराने के लिए बनाया गया है। झील एक स्वर्गीय सुंदर परिदृश्य से घिरी हुई है जो इस झील की सुंदरता में इजाफा करती है। 3 दिनों के औली वेकेशन पैकेज में यह एक अतिरिक्त आकर्षण है।

क्या है खास: दुनिया की सबसे ऊंची मानव निर्मित झीलों में से एक।

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

समय: लागू नहीं

सिटी सेंटर से दूरी: देहरादून से 278 किमी

और जानें: Places to visit in Auli

2. देवप्रयाग

देवप्रयाग

3 दिनों के औली वेकेशन पैकेज के माध्यम से देवप्रयाग की शांत सुंदरता का आनंद लेने का भी मौका मिलेगा। यह शहर अलकनंदा, भागीरथी और सरस्वती के संगम का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। संगम वास्तव में संजोने और पकड़ने के लिए एक दृश्य है। इसके अलावा, शहर से कई लोककथाएं भी जुड़ी हुई हैं।

क्या है खास: सुरम्य परिवेश और राजसी दृश्य।

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

समय: 24/7

प्रसिद्ध व्यंजन: फानू, गढ़वलका फन्ना, कंदलीका साग

सिटी सेंटर से दूरी: देहरादून से 96 किमी

3. मां धारी देवी मंदिर

Dhari Devi

अलकनंदा नदी के तट पर शांति से स्थित, माँ धारी देवी मंदिर देवी धारी और देवी काली को समर्पित है। गढ़वाल क्षेत्र के सबसे शांत मंदिरों में से एक, यह स्थान हर साल भक्तों को आकर्षित करता है। यह इस क्षेत्र के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है और निश्चित रूप से आपके औली दौरे पर एक जरूरी जगह है।

क्या है खास: सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

समय: सुबह 6:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दोपहर 2:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: देहरादून से 144 किमी

और जानें: Places To Visit In Uttarakhand

4. जोशीमठ

उत्तराखंड में बसा जोशीमठ हिमालय के बीच स्थित एक शांत शहर है। राजसी माहौल के साथ, शहर बर्फ से ढके पहाड़ों के विस्मयकारी दृश्य प्रस्तुत करता है। स्कीइंग सहित कई रोमांचक गतिविधियों की पेशकश करते हुए, जोशीमठ औली यात्रा के दौरान अवश्य ही जाना चाहिए। यह एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल भी है और इसमें कुछ सबसे प्रतिष्ठित मंदिर शामिल हैं।

क्या है खास: राजसी हिमालय के बेदाग नज़ारे

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

प्रसिद्ध व्यंजन: सिंगोरी, कछमौली, बाल मिठाई, अरसा

समय: 24/7

सिटी सेंटर से दूरी: देहरादून से 280 किमी

औली रोपवे का आनंद लें

Ropeway in auli

जब आप इस हिल स्टेशन के लिए एक अभियान की आशा करते हैं, तो इसके बर्फ से ढके वातावरण के मनोरम दृश्य को संजोना न भूलें। औली में भारत के सबसे ऊंचे रोपवे-गोंडोला में से एक पर जाएं और आकर्षक घाटियों और हरे-भरे घास के मैदानों से सजे मंत्रमुग्ध कर देने वाले परिदृश्यों का आनंद लेने के लिए विशाल क्षेत्र से गुजरने का मौका लें, और एक शानदार अनुभव लें। इसलिए जैसा कि आप 3 दिनों की औली यात्रा योजना का लाभ उठाने वाले हैं , इस रोमांचक गतिविधि में शामिल हों और अपने आप को देखें कि आप इन सभी वर्षों में क्या खो रहे हैं।

औली में मानसून को छोड़कर पूरे साल जाया जा सकता है। लेकिन बर्फ की खूबसूरती का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटकों को दिसंबर अंत से मार्च तक औली की यात्रा करनी चाहिए। आरामदायक स्थानान्तरण स्वादिष्ट भोजन और आदर्श आवास आपके टूर पैकेज का हिस्सा हैं। उत्तराखंड में 3 दिनों के लिए दिन-वार यात्रा कार्यक्रम नीचे देखें। तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? ट्रैवल ट्राएंगल के साथ इस औली टूर पैकेज को बुक करें और अपने यात्रा मित्रों और प्रियजनों के साथ यादगार यादें बनाएं। औली के पहाड़ी इलाकों में परिवहन एक मुद्दा हो सकता है। लेकिन आप हमारे अनुकूलन योग्य औली पैकेजों को बुक करके ऐसी किसी भी समस्या का सामना किए बिना अपनी यात्रा को हमेशा सुरक्षित कर सकते हैं।

जब आप पैकेज बुक कर रहे हों तो आपको पिक-अप, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और स्थानान्तरण के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। एक निर्देशित प्रतिनिधि आपके निपटान में हमेशा उपलब्ध रहेगा। आप खुद भी उस जगह को एक्सप्लोर करना चाह सकते हैं। इसलिए उसी के लिए अवकाश का दिन है। उद्धरणों की तुलना करने के बाद पैकेज को आरक्षित करें और अपनी औली यात्रा पर बहुत सारे पैसे बचाएं।

समुद्र तट या नदी के किनारे, पहाड़ या घास के मैदान, पूल विला या विनम्र होम-स्टे, जो भी आप चुनते हैं, ‘उत्तराखंड हॉलिडे पैकेज’ की हमारी श्रृंखला आपूर्ति कर सकती है। लिंक पर एक नजर डालें।

हाईलाइट:-

  • गढ़वाल पहाड़ियों के माध्यम से दर्शनीय सड़क यात्रा
  • औली झील और औली रोपवे का भ्रमण
  • देवप्रयाग और श्रीनगर बांध की यात्रा करें
  • आरामदायक आवास और निजी दर्शनीय स्थल कैब

शामिल है:-

  • निजी स्थानान्तरण
  • औलीक में आवास
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • भोजन योजना: नाश्ता

शामिल नहीं है:-

  • जल्दी चेक-इन और देर से चेक-आउट के लिए शुल्क
  • व्यक्तिगत प्रकृति के खर्चे जैसे कि पेय
  • युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • कोई भी यात्रा बीमा प्रीमियम
  • जीएसटी और अन्य कर
  • समावेशन में निर्दिष्ट नहीं की गई कोई भी वस्तु या सेवाएं

यात्रा कार्यक्रम

दिवस 1:- हरिद्वार/देहरादून- औली

haridwar

एक रोमांचक उत्तराखंड औली दौरा यहाँ शुरू होता है!

आज पर्यटकों को हरिद्वार या देहरादून से उठाकर औली स्थानांतरित किया जाएगा। रास्ते में देवप्रयाग, मां धारी देवी मंदिर, श्रीनगर बांध की यात्रा करें, जो उत्तराखंड के कुछ प्रसिद्ध आकर्षण हैं। होटल में चेक इन करें, थोड़ा आराम करें। स्वादिष्ट भोजन का आनंद लें, इसके बाद औली में रात भर आराम से रहें।

हरिद्वार से औली की दूरी: 200 किलोमीटर

यात्रा का समय: 5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Auli Homestays

दूसरा दिन:- औली- रोपवे

Auli ropeway

राजसी हिमालय पर्वतमाला की सुंदरता को निहारें!

होटल में एक स्वादिष्ट नाश्ते के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करें और औली झील के आधे दिन के दौरे के लिए आगे बढ़ें और औली रोपवे की यात्रा करना न भूलें, जो जोशीमठ से शुरू होकर औली में समाप्त होता है, जो हिमालय पर्वतमाला का राजसी दृश्य प्रस्तुत करता है। औली रोपवे गुलमर्ग के बाद एशिया का सबसे ऊंचा और लंबा रोपवे भी है। एक थकाऊ लेकिन समान रूप से सुंदर दिन के बाद रात के खाने के लिए अपने होटल में वापस आएं और रात भर आराम से रहें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

दिन 3:- हरिद्वार- दिल्ली

हरिद्वार से दिल्ली

यह अलविदा कहने का समय है!

जल्दी नाश्ता करने के बाद, होटल से चेक-आउट करें, और मीठी यादों से भरे बॉक्स के साथ दिल्ली के लिए प्रस्थान करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Picnic Spots Near Haridwar

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

औली के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

साहसिक गतिविधियों और कुछ खरीदारी के लिए समय के साथ औली और उसके सभी आकर्षण 3 दिनों के भीतर कवर किए जा सकते हैं। हालांकि, अधिक आराम की यात्रा के लिए, कम से कम 4 से 5 दिन रुकना आदर्श है।

औली में बारिश कब घटेगी?

जनवरी और फरवरी हैं जब औली में सबसे ज्यादा बर्फबारी होती है, हालांकि दिसंबर और कभी-कभी मार्च में थोड़ी बर्फ पड़ती है।

औली टूर पैकेज में शामिल किए जाने वाले प्रमुख आकर्षण क्या हैं?

औली टूर पैकेज में शामिल कुछ लोकप्रिय आकर्षण हैं जैसेगुरसो बुग्याल, त्रिशूल चोटी, चिनाब झील, जोशीमठ और रुद्रप्रयाग

क्या दिसंबर औली जाने का अच्छा समय है?

औली घूमने के लिए दिसंबर वास्तव में एक अच्छा समय है। चूंकि इस मौसम में यहां बर्फबारी होती है। हालाँकि, यह सुझाव दिया जाता है कि आप महीने के अंत में यात्रा करें क्योंकि इस दौरान बर्फबारी की संभावना अधिक होती है।

औली में स्कीइंग गियर कहां मिल सकता है?

यात्रियों को स्कीइंग गियर के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि कई स्थानीय विक्रेता हैं जो किराये के आधार पर स्कीइंग गियर प्रदान करते हैं।

औली में बोली जाने वाली सबसे आम भाषा कौन सी है?

गढ़वाली और हिंदी औली में उपयोग की जाने वाली सामान्य भाषाएँ हैं।

औली में रोपवे का रूट क्या है?

औली में रोपवे मार्ग जोशीमठ से शुरू होता है और औली तक पहुंचने के लिए 4.4 किमी की दूरी तय करता है। इसमें 24 मिनट की अवधि लगती है।

Category: Auli, hindi, uttrakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month