आप जैसे धार्मिक व्यक्ति के लिए, हरिद्वार ऋषिकेश टूर पैकेज बुक करना सबसे अच्छा विकल्प है जिसके साथ जाना चाहिए। जैसे ही आप हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर पहुँचते हैं, आइए हम आपको स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ऋषिकेश की ओर ले जाएँ। गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी में समुद्र तल से 409 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह पवित्र स्थान जंगल से ढकी पहाड़ियों के मनोरम दृश्य के साथ आश्रमों और तीर्थों से भरा हुआ है।

इसलिए जब आप हरिद्वार ऋषिकेश की यात्रा पर हों, तो इन स्थलों पर अवश्य जाएँ: लक्ष्मण झूला, राम झूला, त्रिवेणी घाट, भारत मंदिर, नीलकंठ महादेव, परमार्थ निकेतन, गीता भवन और वशिष्ठ गुफा। एक आध्यात्मिक यात्रा के बाद, आप अपने अंदर एक साहसी व्यक्ति को भी सवारी के लिए ले जा सकते हैं और ट्रेकिंग, राफ्टिंग और बंजी जंपिंग के लिए जा सकते हैं। अब, जब आप शहर से छुट्टी लेते हैं और हरिद्वार जाते हैं, तो निश्चित रूप से दक्ष मंदिर, पवन धाम और मोती बाजार की यात्रा करने की सिफारिश की जाती है। और, हरिद्वार और ऋषिकेश की आपकी यात्रा हर की पौड़ी में गंगा आरती में शामिल हुए बिना पूरी नहीं हो सकती।

हर की पौड़ी सबसे प्रसिद्ध घाट है जहां लोगों का मानना ​​है कि गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाने से आपको सभी पापों से मुक्ति मिल जाएगी। इसलिए, यदि आप इस तीर्थ स्थल की यात्रा कर रहे हैं, तो इस अवसर को अपने हाथ से जाने न दें। और इससे पहले कि आप अपनी यात्रा समाप्त करें, वहां के स्थानीय बाजारों का दौरा करें, कुछ मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन और विशेष रूप से उनकी प्रसिद्ध मिठाइयों को आजमाएं, और अपनी छुट्टियों में जितनी हो सके उतनी यादें जोड़ें। साल भर में कभी भी हरिद्वार ऋषिकेश यात्रा पैकेज बुक करें, और अपने आप को दैवीय शक्ति के प्रति समर्पित करें।

यात्रा स्थान: ऋषिकेश

कवर किए गए गंतव्य: 1N ऋषिकेश, 1N हरिद्वार

प्रारंभ बिंदु: हरिद्वार रेलवे स्टेशन

अंतिम बिंदु: हरिद्वार रेलवे स्टेशन

आवास: होटल / रिसॉर्ट्स / गेस्टहाउस

करने के लिए चीजें: खरीदारी, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, रिवर राफ्टिंग, अन्वेषण, पवित्र स्थल

हरिद्वार ऋषिकेश 3 दिवसीय पैकेज में आप जिन आश्चर्यजनक स्थानों को कवर करेंगे

1. लक्ष्मण झूला

लक्ष्मण झूला

शायद उत्तराखंड में सबसे प्रसिद्ध निलंबन पुलों में से एक, लक्ष्मण झूला गंगा नदी पर बना है। यह टिहरी गढ़वाल जिले में स्थित तपोवन गांव को पौड़ी गढ़वाल जिले के जोंक गांव से जोड़ता है। यह लगभग 80 वर्ष पुराना है, और किसी भी 3 दिवसीय हरिद्वार ऋषिकेश यात्रा योजना पर अवश्य जाना चाहिए।

क्या है खास: आयरन सस्पेंशन ब्रिज

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: गढ़वाली व्यंजन

समय: पूरे दिन

सिटी सेंटर से दूरी: 8.5 किलोमीटर

और जानें: Places To Visit In Rishikesh

2. त्रिवेणी घाट

त्रिवेणी घाट

ऋषिकेश में स्थित घाटों में सबसे बड़ा और सबसे प्रसिद्ध, त्रिवेणी घाट ज्यादातर लोगों से भरा एक ब्लॉक है जो यहां गंगा नदी में अपने पाप धोने के लिए, या बस सूर्य को भिगोने के लिए हैं। यहां सुबह और शाम के समय नियमित आरती की जाती है।

क्या है खास: गंगा आरती के लिए मशहूर पवित्र घाट

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: गढ़वाली व्यंजन

समय: 24 घंटे

सिटी सेंटर से दूरी: 4 किलोमीटर

3. हर की पौड़ी

हर की पौड़ी

हर की पौड़ी सबसे प्रसिद्ध घाट है जहां लोगों का मानना ​​है कि गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाने से आपको सभी पापों से मुक्ति मिल जाएगी। यह वह जगह है जहां स्थानीय और पर्यटक समान रूप से हर शाम की जाने वाली अनुष्ठानिक महा आरती का आनंद लेने के लिए एकत्र होते हैं। दर्जनों पंडित विशाल दीये ले जाते हैं और गंगा नदी की पूजा करते हैं। धूप की सुगंध से हवा भर जाती है, जैसे भक्ति से लोगों का दिल होता है।

क्या है खास: पवित्र स्थान

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: गढ़वाली व्यंजन

समय: 24 घंटे

सिटी सेंटर से दूरी: 2 किलोमीटर

और जानें: Things To Do In Rishikesh

4. राम झूला

राम झूला

राम झूला मूल रूप से गंगा नदी पर स्थित लोहे का झूला पुल है। यह स्थान ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व के लिए जाना जाता है और एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। 1930 में इस जगह को जनता के लिए खोल दिया गया था।

क्या है खास: आयरन सस्पेंशन ब्रिज

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: गढ़वाली व्यंजन

समय: 24 घंटे

सिटी सेंटर से दूरी: 6.5 किलोमीटर

5. गीता भवन

गीता भवन

गीता भवन मूल रूप से एक विशाल आश्रम है जिसमें एक हजार से अधिक कमरे हैं। लोग यहां कुछ समय बिताने और आध्यात्मिक माहौल में ध्यान लगाने के लिए आते हैं। गीता भवन के ठीक सामने बहने वाली तिवर गंगा में पवित्र डुबकी लगा सकते हैं।

क्या है खास: शांत और शांतिपूर्ण आश्रम

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: गढ़वाली व्यंजन

समय: सुबह 7:00 बजे से रात 9:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 13 किलोमीटर

और जानें: 11 Best Homestays In Rishikesh

6. वशिष्ठ गुफा

वशिष्ठ गुफा

वशिष्ठ गुफा ऋषिकेश से लगभग 22 किलोमीटर दूर गंगा नदी के तट पर स्थित है। अपने शांत स्वभाव के कारण यह स्थान ध्यान प्रेमियों के बीच प्रसिद्ध है।

क्या है खास: ध्यान के लिए मशहूर जगह

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: गढ़वाली व्यंजन

समय: सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 25 किलोमीटर

7. दक्ष मंदिर

दक्ष मंदिर

हरिद्वार में दक्ष मंदिर सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और भगवान शिव और देवी सती को समर्पित है। हर साल हिंदू तीर्थयात्रियों द्वारा इस जगह का बहुत दौरा किया जाता है। शिवरात्रि जैसे त्योहार बहुत उत्साह और भावना के साथ मनाए जाते हैं।

क्या है खास: पवित्र मंदिर

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: गढ़वाली व्यंजन

समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 3.7 किलोमीटर

और जानें: Rishikesh In Summer

8. मोती बाजार

मोती बाजार

मोती बाजार हरिद्वार शहर का प्रमुख और सबसे प्रसिद्ध बाजार है। बाजार वस्त्र, हस्तशिल्प, हिंदू देवता की मूर्तियों, प्रार्थना झंडे और ऊनी वस्त्रों के लिए प्रसिद्ध है। कई फूड स्टॉल भी हैं जो मुंह में पानी लाने वाला स्ट्रीट फूड बेचते हैं।

क्या है खास: मुख्य बाजार

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

प्रसिद्ध व्यंजन: गढ़वाली व्यंजन

समय: सुबह 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 1 किलोमीटर

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

मंदिर

यात्रा आपको सबसे पवित्र हिंदू मंदिरों के माध्यम से ले जाती है, जो आपको आध्यात्मिक और भक्तिपूर्ण अनुभव प्रदान करती है। यदि आप प्रसिद्ध मंदिरों की खोज करना चाहते हैं, हिंदू पौराणिक कथाओं के बारे में जानना चाहते हैं, और समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह दौरा आपके लिए एकदम सही है।

इसलिए, यदि आप इस तीर्थ स्थल की यात्रा कर रहे हैं, तो इस अवसर को अपने हाथ से न जाने दें। और इससे पहले कि आप अपनी यात्रा समाप्त करें, वहां के स्थानीय बाजारों का दौरा करें, कुछ मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन और विशेष रूप से उनकी प्रसिद्ध मिठाइयों को आजमाएं, और अपनी छुट्टियों में जितनी हो सके उतनी यादें जोड़ें। साल भर में कभी भी हरिद्वार ऋषिकेश यात्रा पैकेज बुक करें, और अपने आप को दैवीय शक्ति के प्रति समर्पित करें।

हाईलाइट:-

  • राम झूला, त्रिवेणी घाट आदि के दर्शन करें
  • वशिष्ठ गुफा का अन्वेषण करें
  • दक्ष मंदिर, मोती बाजार आदि के दर्शन करें
  • हर की पौड़ी पर जाएँ
  • गंगा आरती में भाग लें

शामिल है:-

  • होटल
  • हवाई अड्डा स्थानांतरण / रेलवे स्टेशन
  • नाश्ता
  • रात का खाना
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा

शामिल नहीं है:-

  • आवास : एकल
  • आवास : ट्रिपल
  • भोजन योजना : दोपहर का भोजन
  • व्यायामशाला का उपयोग
  • अंग्रेजी बोलने वाला ड्राइवर
  • स्विमिंग पूल का उपयोग
  • यात्रा की खुराक
  • कैब: एसआईसी

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- ऋषिकेश: आगमन एवं दर्शनीय स्थलों की यात्रा

ऋषिकेश से प्रस्थान

ऋषिकेश में आपका स्वागत है

जैसे ही आप हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर पहुँचते हैं, आइए हम आपको स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ऋषिकेश की ओर ले जाएँ। चार धाम के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाने वाला यह पवित्र शहर लक्ष्मण झूला, राम झूला, त्रिवेणी घाट, भारत मंदिर, नीलकंठ महादेव, परमार्थ निकेतन, गीता भवन, वशिष्ठ गुफा जैसे पवित्र स्थलों से भरा है, जिन्हें आपको भी अवश्य देखना चाहिए। थकाऊ दिन के बाद, जाओ और अपने कमरे में एक और पवित्र यात्रा के लिए आराम करो।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

दूसरा दिन:- हरिद्वार: आगमन एवं दर्शनीय स्थल

हरिद्वार टूर पैकेज

आश्रमों में घूमें

अगली सुबह हरिद्वार की ओर ड्राइव करें। वहां अपने होटल में चेक इन करें, और अपने शरीर को थोड़ी देर के लिए आराम करने दें। दक्ष मंदिर, पवन धाम और मोती बाजार जैसे पवित्र स्थलों की यात्रा के लिए जाएं। और, गंगा आरती के लिए हर की पौड़ी को मिस न करें। यह स्वर्ग है! रात का खाना खाने और आराम करने के लिए वापस होटल में चेक इन करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- हरिद्वार: प्रस्थान

हरिद्वार की यात्रा

आपकी यात्रा समाप्त होती है।

एक शानदार नाश्ता करें, और हम आपको प्रस्थान के लिए हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर छोड़ देते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

ऋषिकेश की यात्रा में कितना खर्च होता है?

यदि आप ऋषिकेश और हरिद्वार की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो लागत कई कारकों पर निर्भर करेगी। कुछ प्रमुख कारक यात्रा करने वाले लोगों की संख्या, आपके द्वारा बुक किए गए आवास (लक्जरी, बजट, परिवार) और आपके हरिद्वार ऋषिकेश टूर पैकेज में शामिल स्थान हैं। एक बार जब आप उक्त चीजों के बारे में अनुमान लगा लेते हैं, तो आप यात्रा के लिए अनुमानित लागत निकाल सकते हैं। इतना कहने के बाद, 3 दिनों के लिए हमारे हरिद्वार ऋषिकेश टूर पैकेज की कीमत लगभग 7,979 रुपये और उससे अधिक है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार पैकेज को जोड़ या संपादित कर सकते हैं, यदि कोई हो।

हरिद्वार और ऋषिकेश के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

आदर्श रूप से प्रत्येक एक दिन ऋषिकेश के सर्वश्रेष्ठ भ्रमण और हरिद्वार में पवित्र स्थलों का पता लगाने के लिए पर्याप्त है। इस अवधि में आप बिना किसी परेशानी के प्रसिद्ध स्थानों को कवर कर सकते हैं, हालांकि, यदि आप अपने लिए कुछ खाली समय देना चाहते हैं तो आप उसके लिए एक और दिन निकाल सकते हैं। यदि आप बैंक को तोड़े बिना इन दो गंतव्यों में से सर्वश्रेष्ठ को कवर करना चाहते हैं, तो 3 दिनों के लिए हमारा हरिद्वार ऋषिकेश टूर पैकेज एकदम सही है। के लिए ऋषिकेश और हरिद्वार दौरे वहाँ भी अधिक दिनों के लिए और उन्हें अनुकूलित करने के लिए विकल्प के लिए उपलब्ध संकुल है भी उपलब्ध हैं।

ऋषिकेश घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

3 दिनों के लिए हरिद्वार ऋषिकेश टूर पैकेज की बुकिंग करते समय पता होना चाहिए कि ऋषिकेश जाने का सबसे अच्छा समय फरवरी से मध्य मई के बीच है। यह उस समय के दौरान होता है जब मौसम सुहावना होता है और आप शायद ही नमी के संकेत महसूस करेंगे। इसलिए यदि आप सुखद मौसम का आनंद लेते हैं, तो अंतिम अनुभव के लिए उक्त महीनों के दौरान अपने ऋषिकेश और हैदराबाद दौरे की योजना बनाएं।

क्या हरिद्वार और ऋषिकेश को एक दिन में पूरा किया जा सकता है?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप हरिद्वार और ऋषिकेश में क्या देखना चाहते हैं। सड़क मार्ग से उनके बीच की दूरी लगभग एक घंटे की है। आदर्श रूप से, पर्यटक इन दोनों स्थानों को अच्छी तरह से कवर करने के लिए 3 दिन और 2 रात का समय लेते हैं।

उत्तराखंड की यात्रा करना कितना सुरक्षित है?

एक पवित्र गंतव्य होने के नाते, वहां जाना हमेशा सुरक्षित होता है। हालांकि, वहां के मौजूदा परिदृश्य के बारे में अपने ट्रैवल एजेंट से सलाह लें।

क्या शहर में कोई अच्छा रेस्टोरेंट उपलब्ध है?

हां, चूंकि यह एक तीर्थ स्थल है, और यह हर साल लाखों यात्रियों को आकर्षित करता है, इसमें कुछ वाकई अद्भुत रेस्तरां और कैफे आपकी पसंद के भोजन परोसते हैं।

उत्तराखंड की यात्रा करते समय किस तरह की आवास सुविधा की उम्मीद की जा सकती है?

यहां आपको अपनी पसंद का बजट होटल या लग्जरी होटल आसानी से मिल सकता है।

मैं वहां से और कौन से गंतव्यों की यात्रा कर सकता हूं?

आप मसूरी और देहरादून की यात्रा कर सकते हैं जो शहर से 77 किमी और 43 किमी दूर स्थित हैं।

ऋषिकेश क्यों प्रसिद्ध है?

विश्व की योग राजधानी के रूप में जाना जाने वाला, ऋषिकेह एक प्रसिद्ध गंतव्य है जहाँ दुनिया के सभी हिस्सों से यात्री ध्यान और आराम करने आते हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव भी शहर में आयोजित किया जाता है और यह चार धाम का प्रवेश द्वार है।

ऋषिकेश से जोशीमठ कितनी दूर है?

जोशीमठ ऋषिकेश से लगभग 254 किमी की दूरी पर है। यात्री उत्तराखंड की यात्रा के दौरान ऋषिकेश से भी इस धार्मिक स्थल की यात्रा कर सकते हैं।

Category: Haridwar, hindi, Rishikesh, uttrakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month