मसूरी का रमणीय ढलान स्टेशन खेतों की गर्म जलवायु से आदर्श वापसी है और जिस तरह से ब्रिटिश काल के दौरान यह एक अत्यंत प्रसिद्ध अवसर लक्ष्य था यह शहर पर भारी संख्या में ब्रिटिश निवासियों से देखा जा सकता है, यह आवास या पूजा स्थलों का प्राचीन डिजाइन पूरे परिदृश्य को थपथपाता है। दिल्ली से हमारे असामान्य रूप से बनाए गए मसूरी टूर पैकेज के साथ, शांत ढलान और पुराने आकर्षण आपके लिए एक आकर्षक उपक्रम लेकर आए हैं। इसके अलावा, दिल्ली से मसूरी यात्रा पैकेज उत्तर भारत के लोगों के लिए शहरों के शोर-शराबे से दूर विचित्र और शांत हिल स्टेशनों की यात्रा करने के लिए सर्वोत्तम सौदों को खोजना आसान बनाते हैं। काम पर बहुत समय बिताने के बाद हिल स्टेशनों की यात्रा करना हमेशा ताज़ा होता है।

दिल्ली से मसूरी ट्रिप प्लान मसूरी में न केवल कुछ स्वस्थ दिन बल्कि औली और ऋषिकेश जैसे अन्य अद्भुत गंतव्य भी शामिल हैं। मसूरी के गुलजार हिल स्टेशन की यात्रा को औली के विचित्र पहाड़ी आकर्षण और ऋषिकेश की अलौकिक आध्यात्मिकता के साथ जोड़ा जाएगा। ऋषिकेश आपको राम झूला, लक्ष्मण झूला और कई अन्य स्थानों जैसे अपने कई मंत्रमुग्ध करने वाले स्थलों और आकर्षण के बिंदुओं से मंत्रमुग्ध कर देगा।

यहां मुख्य बाजार क्षेत्र में और आकर्षण के बिंदुओं के पास कई भोजनालय, आरामदायक कैफे और मिठाई की दुकानें हैं जो सभी स्वादिष्ट स्वादों के साथ आपकी स्वाद कलियों को तृप्त कर देंगे। औली की ओर बढ़ें और शक्तिशाली हिमालय के सुंदर और मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारों का आनंद लें। रोपवे पर जाएं, पहाड़ियों और चारों ओर की हरियाली को अचंभित करें, और कुछ स्वादिष्ट भोजन का आनंद लें।

जबकि मसूरी में ऋषिकेश में आपके आगमन के साथ दिल्ली से आपके मसूरी हॉलिडे पैकेज का पहला दिन आपको राम झूला, लक्ष्मण झूला, द बीटल्स आश्रम और त्रिवेणी घाट जैसे प्राचीन भवनों में ले जाता है। अगले दिन उठाई दिल्ली से मसूरी पैकेज की रफ्तार, जब आप औली के लिए एक जॉयराइड लेते हैं और जोशीमठ, गोविंदघाट और चमोली जैसे स्थानों को कवर करते हैं। जब आप अपनी यात्रा के तीसरे दिन केबल कार की सवारी के लिए जाते हैं, तो आल्प्स और हिमालय के प्रथम श्रेणी के शीर्ष-परिप्रेक्ष्य, आंखों के लिए एक आदर्श संबंध हैं।

आपको पहाड़ियों की रानी के बगल में उतरते हुए, यह दिन आपको मसूरी के सबसे मुख्यधारा के पर्यटन स्थलों में से एक में ले जाता है- द मॉल (जिसे मॉल रोड़ कहा जाता है), कुछ हद तक सोखने वाला एवेन्यू जिसमें रेस्तरां और विभिन्न दुकानें हैं जो इसके पूरे हिस्से को कवर करती हैं। पूरे इलाके में फैले छोटे घरों से लेकर लाइट पोस्ट की इंजीनियरिंग तक, द मॉल एक विशेष सीमांत खिंचाव बिखेरता है। मसूरी में दिन के बाद, कुछ चित्र-परम रत्नों से भरा हुआ है जो इस बात की आदर्श घोषणा है कि मसूरी ढलानों की रानी क्यों है।

छठे दिन समाप्त होने पर, आपका दिल्ली से मसूरी यात्रा दिल्ली हवाई टर्मिनल के लिए एक भव्य ड्राइव के साथ बंद हो जाती है। आप दिल्ली के किसी भी मसूरी ट्रिप पैकेज का आसानी से लाभ उठा सकते हैं जो आपके लिए सूचीबद्ध है। शहर में घूमें और अद्भुत यादों से भरा गुलदस्ता घर वापस ले जाएं तो रुकें नहीं, ट्रैवलट्रायंगल से दिल्ली से मसूरी पैकेज बुक करके पैराडाइसल पहाड़ियों में एक उत्साहपूर्ण छुट्टी की ओर प्रस्थान करें।

हाईलाइट:-

  • रास्ते में ऋषिकेश के पर्यटन स्थलों का भ्रमण
  • राम झूला और लक्ष्मण झूला जैसे प्रसिद्ध स्थलों की यात्रा
  • गंगा घाट पर शाम की आकर्षक आरती देखें
  • गोविंदघाट और चमोली जैसी जगहों को कवर करें
  • औली के ऊंचे पहाड़ पर जाएँ
  • मसूरी दर्शनीय स्थल और अवकाश के दिन

शामिल है:-

  • रहना
  • स्थानांतरण
  • नाश्ता
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • रात का खाना
  • प्राइवेट कैब
  • पिक एंड ड्रॉप उल्लिखित यात्रा कार्यक्रम के लिए पर्यटन स्थलों का भ्रमण
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • शीर्षक: जल्दी चेक-इन और कमरों के देर से चेक-आउट के लिए शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च
  • युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • दोपहर का भोजन और नाश्ता
  • किसी भी उड़ान में देरी या रद्द होने, मौसम की स्थिति, राजनीतिक बंद होने, तकनीकी खराबी आदि के कारण होने वाला कोई भी अतिरिक्त खर्च
  • लागत समावेशन में निर्दिष्ट नहीं की गई कोई भी वस्तु या सेवाएं
  • रूम हीटर शुल्क

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- ऋषिकेश में आगमन

Rishikesh

एक आत्मा को पुनर्जीवित करने वाले उद्यम की शुरुआत

दिल्ली पहुंचें और टूर एजेंट प्रतिनिधि से मिलें जो ऋषिकेश के लिए एक सहमत आदान-प्रदान का आयोजन करेगा। ऋषिकेश पहुंचने के बाद ठहरने के लिए रजिस्ट्रेशन कराएं और आराम करें। अब से कुछ ही समय बाद, दिल्ली से मसूरी पैकेज आपको राम झूला, लक्ष्मण झूला, द बीटल्स आश्रम, त्रिवेणी घाट जैसी जगहों की यात्रा के लिए ले जाता है जहाँ आप शाम की गंगा आरती को बहाल करने वाली आत्मा के लिए जा सकते हैं। इसके बाद अपने होटल ऋषिकेश में रात भर के लिए स्थगित करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, शामिल रहें, स्थानांतरण

और जानें: Places To Visit In Mussoorie

दूसरा दिन:- औली आपका स्वागत करता है

Auli-packages

औली आज आपको लुभाने के लिए पूरी तरह तैयार है

एक स्वस्थ सुबह के खाने का आनंद लें और होटल से चेकआउट करें क्योंकि दिल्ली से आपके मसूरी टूर पैकेज का यह दिन आपको औली ले जाता है। औली पहुंचने के बाद, होटल के साथ पंजीकरण करें और कुछ देर के लिए आराम करें। इसके बाद, गोविंदघाट, और चमोली जैसे स्थानों को कवर करते हुए जोशीमठ की पूरे दिन की खोज की सराहना करें। रात भर आराम से सोने के लिए औली में अपने होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- औली पर्यटन स्थलों का भ्रमण

औली पर्यटन स्थलों का भ्रमण

आज औली और आल्प्स के शीर्ष दृश्य का आनंद लें

दिल्ली से अपने मसूरी टूर पैकेज के इस दिन एक उदार सुबह के भोजन का स्वाद लें और एक टूरिंग द्वि घातुमान के लिए प्रस्थान करें। आज आप जिन स्थानों को कवर करेंगे उनमें औली आर्टिफिशियल लेक, केबल ऑटो राइड, वाटरफॉल, गुरसो बुग्याल (रोपवे द्वारा), छत्रकुंड (रोपवे द्वारा), और तपोवन शामिल हैं। जैसे-जैसे रात होती है, रात भर रुकने के लिए औली में अपने ठहरने की जगह जारी रखें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Things To Do In Mussoorie

चौथा दिन:- आज मसूरी की यात्रा

 Mussoorie-tour-packages

यह दिन आपको मसूरी ले जाता है

स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें और आवास से चेकआउट करें। चेक-इन सम्मेलनों की समाप्ति के बाद, गंतव्य के एक और परिवर्तन की तैयारी करें क्योंकि दिल्ली से आपके मसूरी टूर पैकेज का यह दिन आपको मसूरी ले जाता है। आवास के साथ पंजीकरण करें और अपने निर्णय के अनुसार इस दिन की सराहना करें। आप मॉल रोड़ का भ्रमण भी कर सकते हैं। रात भर आरामदेह रहने के लिए सराय में लौटें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पांचवां दिन:- मसूरी दर्शनीय स्थल

मसूरी दर्शनीय स्थल

मसूरी की यात्रा का आनंद लें

स्वादिष्ट नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करें और फिर दर्शनीय स्थलों की सैर के लिए निकल जाएँ। आज दिल्ली से आपके मसूरी टूर पैकेज में जिन स्थानों पर सुविधा है उनमें केम्प्टी फॉल, गन हिल, जॉर्ज हिल एवरेस्ट, कंपनी गार्डन, कैमल्स बैक और म्यूनिसिपल गार्डन शामिल हैं। रात्रि विश्राम के लिए अपने होटल में वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Mussoorie In Summer

छठा दिन:- वापस दिल्ली

मसूरी टूर पैकेज का अंत

इस दिन यात्रा का समापन

सुबह के नाश्ते के बाद, होटल से चेक आउट करें क्योंकि यह दिन दिल्ली से आपके मसूरी टूर पैकेज का अंत है । यात्रा की सुखद यादों के साथ आज दिल्ली हवाई अड्डे के लिए ड्राइव करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मसूरी में खाने में क्या जरूरी है?

मसूरी उत्तर भारतीय और तिब्बती खाद्य पदार्थों का मिश्रण प्रदान करता है। प्रसिद्ध व्यंजनों का एक हिस्सा आलू के गुटके, झंगोरा की खीर, बाल मिठाई, सिंगोडी, गुल गुला, भांग जीरा, माल्टा जूस, गुलाब का रस, प्रामाणिक मोमोज और अन्य हैं।

मसूरी की यात्रा करते समय बैकपैक आवश्यक क्या होना चाहिए?

मसूरी की यात्रा करते समय किसी के बैकपैक में गर्म कपड़े, तौलिये, व्यक्तिगत प्रसाधन, कुछ अतिरिक्त नकदी, दवाएं या कोई अन्य चीज शामिल होनी चाहिए जो किसी को महत्वपूर्ण लगे।

मसूरी के सबसे अच्छे रेस्टोरेंट कौन से हैं?

अर्बन टर्बन बिस्ट्रो, लंढौर बेकहाउस, कलसांग, क्लॉक टॉवर कैफे मसूरी के कुछ बेहतरीन रेस्तरां हैं।

कोई कब मसूरी में बर्फबारी की उम्मीद कर सकता है?

उत्तराखंड के अन्य ढलान स्टेशनों के विपरीत मसूरी बहुत कम ऊंचाई पर है, किसी भी मामले में, दिसंबर और जनवरी की लंबी अवधि के बीच बर्फबारी होती है।

क्या मसूरी यात्रा करने के लिए एक सुरक्षित जगह है?

सच में, मसूरी घूमने के लिए एक सुरक्षित जगह है। किसी भी स्थिति में, मसूरी की यात्रा करते समय कुछ एहतियाती उपायों का पालन करना चाहिए जैसे ढलान पर सुरक्षित रूप से वाहन चलाना, अत्यधिक धन लेने से बचना, जंगली या असमान क्षेत्रों में धूम्रपान से बचना। दिल्ली से मसूरी पैकेज। TravelTriangle से दिल्ली से मसूरी टूर पैकेज बुक करें और पहाड़ियों और प्रकृति के यूटोपियन आभा में खुद को त्याग दो।

Category: hindi, Mussoorie, Uttarakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month