हरी घाटियों, बर्फ से ढके पहाड़ों और अद्भुत पर्यटक आकर्षणों के बीच एक परम छुट्टियों के अनुभव के लिए बैंगलोर से एक विदेशी कश्मीर टूर पैकेज बुक करें । हिमालयी क्षेत्रों द्वारा संरक्षित, कश्मीर में पूरे वर्ष एक ठंडी जलवायु का अनुभव होता है। हालांकि कश्मीर घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मी का मौसम माना जाता है जब मौसम बहुत सर्द नहीं होता है। बैंगलोर से कश्मीर हॉलिडे टूर पैकेज विशेष रूप से उन सभी प्रकार के यात्रियों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो कश्मीर जाने के लिए उत्सुक हैं। हालाँकि यदि आप बर्फबारी के दृश्य को संजोना चाहते हैं तो हमारी सिफारिश लें और सर्दियों के मौसम में कश्मीर की यात्रा के लिए हमारे अनुकूलन योग्य और किफायती यात्रा पैकेज को प्राप्त करें।

कश्मीर देश के सभी प्रमुख शहरों से वायुमार्ग, सड़क मार्ग और रेलवे द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यात्री श्रीनगर हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर सकते हैं, जहां लगातार उड़ानें 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। यदि आप ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं, तो जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पर जाएँ और आप अपने इच्छित गंतव्य तक पहुँचने के लिए डिब्बे, निजी टैक्सी और बसें भी ले सकते हैं। बंगलौर से कश्मीर के लिए आपके टूर पैकेज में हवाई अड्डे/रेलवे से होटलों तक सभी स्थानान्तरण शामिल हैं।

बैंगलोर से कश्मीर के लिए हॉलिडे पैकेज में क्रमशः श्रीनगर सोनमर्ग, पहलगाम और गुलमर्ग नामक चार गंतव्य शामिल हैं। पहले दिन आप श्रीनगर में रुकेंगे और मुगल गार्डन और डल झील जैसे पर्यटन स्थलों की सैर पर जाएंगे। एक रात के लिए हाउसबोट प्रवास के साथ अपने कश्मीर टूर पैकेज को अनुकूलित करने के लिए हमारे ट्रैवल एजेंटों से संपर्क करें।

डल झील पर शिकारा की सवारी

Shikara Ride on Dal Lake

डल झील पर शिकारा की सवारी न केवल इस यात्रा की सबसे बहुप्रतीक्षित चीजों में से एक है, बल्कि सबसे अधिक मांग वाले अनुभव भी हैं। डल झील पर शिकारा की सवारी के अनुभव के रूप में सुखदायक कुछ भी नहीं है। सबसे पहले, झील अपने आप में निहारने के लिए एक दृश्य प्रस्तुत करती है, इसके अलावा, सवारी आपको बर्फ से ढके पहाड़ों और प्राचीन घास के मैदानों के मनोरम परिदृश्यों के माध्यम से ले जाती है। ध्यान दें कि शिकारा की सवारी की लागत यात्रा की लागत में शामिल नहीं है। वे झील के चारों ओर एक घंटे की सवारी के लिए लगभग INR 400 का शुल्क लेते हैं।

शालीमार गार्डन

Shalimar Garden

शालीमार बाग की यात्रा श्रीनगर जाने के मुख्य आकर्षण में से एक है। इसे फराह बख्श, फैज बख्श और शालीमार गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। शालीमार गार्डन के पास निशात बाग एक और मनमोहक बगीचा है। शालीमार गार्डन की यात्रा आपको इस खूबसूरत मुगल शैली के बगीचे के अजूबों से रूबरू कराती है। इसका निर्माण जहाँगीर की प्यारी पत्नी नूरजहाँ की याद में करवाया गया था। इस उद्यान को श्रीनगर के ताज के रूप में जाना जाता है। इन बगीचों का दौरा करना बैंगलोर की इस कश्मीर यात्रा योजना का मुख्य आकर्षण है । शाम और सुबह के समय बहुत से लोग इन उद्यानों में जाते हैं।

इसके बाद, सोनमर्ग की यात्रा करें और थजीवास ग्लेशियर के भ्रमण के लिए जाएं और फिर पहलगाम के लिए प्रस्थान करें। अपने 9 दिनों के टूर पैकेज के दौरान आपको दिए गए फुरसत के समय का आनंद लें। पहलगाम में आप चंदनवारी, बेताब, अरु घाटी, बैसरन और डबलिन जलप्रपात की यात्रा करेंगे। फिर गुलमर्ग पहुंचें और एक अद्भुत गुलमर्ग गोंडोला केबल कार की सवारी के लिए जाएं और उसके बाद गुलमर्ग गोल्फ कोर्स में गोल्फ का खेल खेलें। अपने दौरे को समाप्त करने से पहले श्रीनगर में एक आराम से दिन बिताएं, अपने यात्रा भागीदारों के साथ स्थानीय बाजारों और सड़कों का पता लगाएं। रोमांचक डील और ऑफर्स के लिए, अभी बैंगलोर से अपना कश्मीर टूर पैकेज बुक करें।

हाईलाइट:-

  • डल झील के साथ निशात और शालीमार के मुगल गार्डन की सैर करें
  • थजीवास ग्लेशियर के मनोरम दृश्यों का आनंद लें
  • पहलगाम में बैसरन और डबलिन जलप्रपात के लिए घुड़सवारी करें
  • गुलमर्ग के रास्ते में तंगमर्ग टाउन की सुंदरता का गवाह बनें
  • मॉल रोड़ पर टहलें और खरीददारी का आनंद लें

शामिल है:-

  • निवास स्थान
  • नाश्ता और रात का खाना
  • सभी कर
  • स्थानांतरण
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • चालक भत्ते और टोल टैक्स

शामिल नहीं है:-

  • विमान किराया/ट्रेन का किराया
  • दोपहर का भोजन
  • प्रवेश शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च
  • समावेशन में जो कुछ भी उल्लेखित नहीं है

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- श्रीनगर: आगमन और दर्शनीय स्थलों की यात्रा

श्रीनगर: आगमन और दर्शनीय स्थलों की यात्रा

अपने कश्मीर टूर पैकेज की शुरुआत बैंगलोर से ऊर्जा और उत्साह के साथ करें।

श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपके आगमन पर, आपको उस होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा जो हवाई अड्डे से 35 मिनट की ड्राइव दूर है। अपने रास्ते में झेलम नदी के किनारे को जोड़ने वाले अब्दुल्ला ब्रिज को पार करें। जैसे ही आप हाउसबोट पर पहुँचें, औपचारिकताएँ पूरी करें और शहर के दौरे के लिए निकल जाएँ। आप निशात और शालीमार के प्रसिद्ध मुगल गार्डन का दौरा करेंगे, जिसके बाद आप डल झील के लिए एक घंटे के लिए ड्राइव करेंगे। शाम को आप झील के किनारे कुछ समय बिता सकते हैं। होटल वापस आएं और अपने को परोसे गए स्वादिष्ट डिनर का स्वाद चखें। हाउसबोट में रात भर रुकें।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Things To Do In Kashmir

दूसरा दिन:- सोनमर्ग: आगमन और अवकाश का दिन

सोनमर्ग: आगमन और अवकाश का दिन

सोनमर्ग में पेश किए गए सुंदर दृश्यों को अपनाएं।

आज नाश्ते के बाद आपको सोनमर्ग ले जाया जाएगा। रास्ते में आप कंगन, मम्मार और गगनगीर शहर को पार कर रहे होंगे। सोनमर्ग पहुंचने के बाद, 3 घंटे की सैर या घुड़सवारी करें। अपने निपटान में दिन का आनंद लें। एक प्यारा सा आनंद लेने के बाद, होटल वापस आएं और रात के लिए अपने आरामदायक बिस्तर पर सो जाएं।

श्रीनगर से सोनमर्ग की दूरी: 80 किमी

यात्रा का समय: 2 घंटे, 30 मिनट

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- सोनमर्ग: थाजीवास ग्लेशियर की यात्रा

Pahalgam

बर्फ से ढके ग्लेशियरों के बीच एक दिन बिताएं।

आज नाश्ते के बाद थजीवास ग्लेशियर घूमने के लिए निकले। ग्लेशियरों का मनोरम दृश्य आपको अचंभित कर देगा। बाद में लौटते समय, छोटे शहर के बाजार का दौरा करें और कुछ विशेष स्मृति चिन्हों की खरीदारी करें। शाम को आपको रात भर ठहरने के लिए होटल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Kashmir

चौथा दिन:- पहलगाम: पहलगाम के लिए एक सुंदर ड्राइव

पहलगाम: पहलगाम के लिए एक सुंदर ड्राइव

बैंगलोर से अपने कश्मीर हॉलिडे पैकेज में एक और खूबसूरत जगह जोड़ें।

एक स्वस्थ नाश्ते के बाद, आपको पंपोर, अवंतीपुरा और कश्मीर के ब्रेडबैकेट के रूप में प्रसिद्ध बिजबेहरा गाँव के रास्ते पहलगाम में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इसके अलावा, दूसरे सबसे बड़े शहर अनंतनाग के माध्यम से खानबल में राष्ट्रीय राजमार्ग 1 ए पर ड्राइव करें। लिद्दर नदी के समानांतर ड्राइव करें और होटल में रात भर रुकें।

सोनमर्ग से पहलगाम की दूरी: 181 किमी

यात्रा का समय: 5 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पांचवां दिन:- पहलगाम: पूरे दिन का दर्शनीय स्थल भ्रमण

पहलगाम: पूरे दिन का दर्शनीय स्थल भ्रमण

पहलगाम में घाटियों के प्राकृतिक आकर्षण का आनंद लें।

आज नाश्ते के बाद, घाटियों के आकर्षण को देखने के लिए बाहर निकलें। कुछ समय बाद आप टट्टू की पगडंडियों पर चल सकते हैं और पहाड़ों के मनोरम दृश्य देख सकते हैं। बैंगलोर से अपने कश्मीर टूर पैकेज के एक हिस्से के रूप में अलग कार द्वारा चंदनवारी, बेताब और अरु घाटी की यात्रा करें, आप बैसरन और डबलिन वाटरफॉल जैसे घोड़ों द्वारा पहलगाम में प्रमुख दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। रात को ठहरने के लिए शाम को होटल लौट आते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: River Rafting In Kashmir

छठा दिन:- गुलमर्ग: आगमन और छोटा दौरा

गुलमर्ग: आगमन और छोटा दौरा

बैंगलोर से अपने कश्मीर टूर पैकेज के साथ सबसे लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य पर जाएँ।

हार्दिक नाश्ते के लिए जागें और होटल से चेक आउट करें। स्नो स्कीइंग के लिए मशहूर गुलमर्ग में आज आपका ट्रांसफर हो जाएगा। गुलमर्ग के रास्ते में तंगमर्ग टाउन की सुंदरता का गवाह बनें। दोपहर में गुलमर्ग पहुंचें और चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करें। तरोताजा होने के बाद एक छोटे शहर के दौरे पर आगे बढ़ें। रात भर ठहरने के लिए होटल लौटें।

पहलगाम से गुलमर्ग की दूरी: 138 किमी

यात्रा का समय: 4 घंटे (लगभग)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

सातवां दिन:- गुलमर्ग: एक साहसिक दिन आपका इंतजार कर रहा है

गुलमर्ग

बंगलौर से कश्मीर के अपने टूर पैकेज में गोंडोला की सवारी का आनंद लें ।

होटल में एक शानदार नाश्ते के लिए उठें और एक साहसिक दिन के लिए तैयार हो जाएं। गोंडोला केबल कार सिस्टम (08 मिनट रोपवे) का आनंद लेते हुए एक दिन बिताएं, जिसके बाद आप गुलमर्ग गोल्फ कोर्स की यात्रा कर सकते हैं, जो 18 छेद वाले सबसे बड़े गोल्फ कोर्स में से एक है। दिन भर की थकान के बाद रात भर ठहरने के लिए होटल में लौटें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Adventure Sports In Kashmir

आठवां दिन:- श्रीनगर: आगमन और ख़ाली समय

श्रीनगर: आगमन और ख़ाली समय

श्रीनगर की आकर्षक घाटियों के बीच कुछ समय बिताएं।

आज नाश्ते के बाद, होटल से चेक आउट करें क्योंकि आपको श्रीनगर स्थानांतरित कर दिया जाएगा। आपके आगमन पर, होटल में चेक इन करें और कुछ देर आराम करें। अपने आप को सक्रिय करें क्योंकि दिन आपके लिए इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए खाली है। शॉपिंग की होड़ में शामिल हों या मॉल रोड पर मौज-मस्ती के लिए बाहर जाएं। बंगलौर से अपने कश्मीर टूर पैकेज के साथ श्रीनगर के खूबसूरत विस्तार का पता लगाएं। रात भर ठहरने के लिए होटल लौटें।

गुलमर्ग से श्रीनगर की दूरी: 51 किमी

यात्रा का समय: 1 घंटा, 40 मिनट

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

नौवां दिन:- श्रीनगर: घर वापस प्रस्थान

श्रीनगर: घर वापस प्रस्थान

बैंगलोर से अपने कश्मीर हॉलिडे टूर पैकेज को समाप्त करने का समय आ गया है।

होटल में अंतिम भोजन के लिए उठें और अपना बैग पैक करें। होटल से चेक आउट करें, जिसके बाद आपको घर वापस अपनी उड़ान पकड़ने के लिए श्रीनगर हवाई अड्डे पर स्थानांतरित किया जाएगा।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Churches In Kashmir

कश्मीर के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

क्या कम अवधि के पैकेज भी हैं?

हां, अलग-अलग अवधि के पैकेज हैं। साथ ही आप अपने पैकेज को अपनी जरूरत के हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

गुलमर्ग की यात्रा करते समय कोई क्या कर सकता है?

यात्री केबल कार की सवारी या गोंडोला की सवारी का आनंद ले सकते हैं और गुलमर्ग गोल्फ कोर्स जा सकते हैं।

पहलगाम में कुछ लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण क्या हैं?

पहलगाम में कुछ लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण चंदनवारी, बेताब, अरु घाटी, बैसरन और डबलिन जलप्रपात हैं।

कश्मीर का निकटतम रेलवे स्टेशन कौन सा है?

कश्मीर का निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू तवी रेलवे स्टेशन है।

बर्फबारी देखने के लिए कश्मीर जाने का सबसे अच्छा मौसम कौन सा है?

कश्मीर में बर्फबारी देखने का सबसे अच्छा मौसम सर्दी का मौसम है। इसके अलावा, यात्री विभिन्न बर्फ गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं और अपनी छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

कश्मीर के शीर्ष आकर्षण कौन से हैं?

कश्मीर की अपनी यात्रा पर, सुनिश्चित करें कि आप गुलमर्ग, सोनमर्ग, लेह, कठुआ, कारगिल आदि स्थानों की यात्रा करें।

यात्रियों को कुछ स्वादिष्ट कश्मीरी खाद्य पदार्थ कौन से खाने चाहिए?

स्वादिष्ट कश्मीरी खाद्य पदार्थ यात्रियों को अवश्य आजमाना चाहिए रोगन जोश मोडुर पुलाव मुदगंड यखनी दम ओलाव आब गोश्त कश्मीरी मुजी गाड़

Category: hindi, Kashmir

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month