ऊंचा हिमालय, मनोरम दृश्य और सुखद मौसम, इसका सटीक उत्तर है कि उत्तराखंड को देवभूमि या “देवताओं की भूमि” क्यों कहा जाता है। मुंबई से हमारे दस्तकारी उत्तराखंड टूर पैकेज के साथ अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक चुनें। पहाड़ियों और विचित्र घास के मैदानों का एक मिश्रण मुंबई से हमारे उत्तराखंड पैकेज जगह के विभिन्न दृष्टिकोणों और रोमांचकारी अभियानों के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करते हैं जो समग्र यात्रा को अंतिम रूप देते हैं।

एक के बाद एक पहुँचते हुए उत्तराखंड छोटे-छोटे हिल स्टेशनों के ढेर से आच्छादित है जो मुंबई से आपकी पूरी उत्तराखंड यात्रा को उजागर करता है। दिल्ली से एक सुंदर ड्राइव के साथ शुरुआत करते हुए आपके दौरे के पहले दिन पहली जगह ऋषिकेश दिखाई देता है। यहां लक्ष्मण झूला, वशिष्ठ गुफा और कई अन्य स्थानों के साथ ऐतिहासिक दर्शनीय स्थलों की यात्रा होती है। इसके बाद ऋषिकेश से मसूरी तक की सड़क यात्रा है। धुंध की पहाड़ियाँ आपको लाल टिब्बा, गन हिल, केम्प्टी फॉल और म्यूनिसिपल गार्डन जैसे रत्नों से ट्रीट करती हैं।

मसूरी में एक और दिन भट्टा फॉल्स, क्लाउड्स एंड्स, मॉल रोड़, कैमल्स बैक, नाग देवता मंदिर और झरीपानी फॉल्स जैसी जगहों को लाता है। मुंबई से आपके उत्तराखंड टूर पैकेज के चौथे दिन आपको जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क ले जाया जाएगा, जहां आप सुबह-सुबह सफारी अभियान में शामिल होंगे। आपकी यात्रा के अगले दो दिन उत्तराखंड-कौसानी के शानदार कोने में होंगे। न्यूनतम पूर्व-नियोजित यात्राओं के साथ, ये दो दिन स्व-चालित उपक्रमों के अधिक होंगे। नैनीताल, जो आगे दिखाई देता है, आकर्षक यात्राओं से भरा हुआ है।

नैनी झील में शाम की नाव की सवारी का आनंद लें, जिसके बाद मुंबई से आपके उत्तराखंड टूर पैकेज के 9वें दिन सातताल और भीमताल जैसे स्थानों का दौरा किया जाएगा। उत्तराखंड के कई हिल स्टेशनों की सुखद यादों के साथ, उत्तराखंड की आपकी यात्रा 10वें दिन दिल्ली वापस ड्राइव के साथ समाप्त होती है।

तो, रुको मत! इस अवसर का लाभ उठाएं क्योंकि हमारे पास मुंबई से अद्भुत उत्तराखंड टूर पैकेज हैं, जिन्हें किसी दूसरे विचार की आवश्यकता नहीं है, हालांकि, तुरंत बुकिंग करें!

शामिल है:-

  • होटल में ठहरना
  • निजी कैब
  • पिक एंड ड्रॉप – दिल्ली
  • होटल में दैनिक बुफे नाश्ता और रात का खाना
  • ऋषिकेश, मसूरी, जिम कॉर्बेट, कौसानी, नैनीताल में दिन का भ्रमण
  • स्थानान्तरण: गंतव्य – होटल – गंतव्य
  • निजी आधार पर सभी पर्यटन और स्थानान्तरण
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • जल्दी चेक-इन और कमरों के देर से चेक-आउट के लिए शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च
  • युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • दोपहर का भोजन और नाश्ता
  • किसी भी उड़ान में देरी या रद्द होने, मौसम की स्थिति, राजनीतिक बंद होने, तकनीकी खराबी आदि के कारण होने वाला कोई भी अतिरिक्त खर्च
  • यात्रा की लागत में कोई यात्रा बीमा प्रीमियम शामिल नहीं है, लेकिन हम यात्रा बीमा की पुरजोर अनुशंसा करते हैं
  • लागत समावेशन में निर्दिष्ट नहीं की गई कोई भी वस्तु या सेवाएं
  • रूम हीटर शुल्क

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन:- दिल्ली से स्थानांतरण – ऋषिकेश

Rishikesh

मुंबई से आपकी उत्तराखंड यात्रा के पहले दिन ऋषिकेश का स्वागत

एक बार जब आप दिल्ली में होते हैं, तो आज आपकी यात्रा ऋषिकेश की पवित्र भूमि की होगी। उस स्थान पर पहुंचने पर, लक्ष्मण झूला, राम झूला, त्रिवेणी घाट, भारत मंदिर, नीलकंठ महादेव, परमार्थ निकेतन, गीता भवन, वशिष्ठ गुफा जैसे कुछ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए निकल पड़ते हैं। बाद में, अपने होटल के लिए आगे बढ़ें, जहां एक मनोरम आपके आगमन की प्रतीक्षा कर रहा है, जिसके बाद आप रात के लिए सेवानिवृत्त हो सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल हैं

और जानें: Kartik Swami Temple In Uttarakhand

दूसरा दिन:- मसूरी के लिए ड्राइव

mussoorie

मुंबई से आपके उत्तराखंड टूर पैकेज पर अगली पहाड़ियों की रानी है

दिन की शुरुआत एक हार्दिक नाश्ते के साथ होती है, जो पोस्ट होटल से चेकआउट के लिए तैयार हो जाता है और पहाड़ियों की रानी- मसूरी में स्थानांतरित हो जाता है। मसूरी झील की यात्रा का भुगतान करें, और फिर तनावमुक्त होने के लिए अपने होटल में आएं। बाद में लाल टिब्बा, गन हिल, केम्प्टी फॉल और म्यूनिसिपल गार्डन का भ्रमण करें। फिर रात भर आराम से सोने के लिए अपने होटल लौट आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरे दिन:- मसूरी दर्शनीय स्थल

अपने दौरे के इस दिन मसूरी को पूरी तरह से एक्सप्लोर करें

अपने दिन की शुरुआत भरपेट सुबह के भोजन के साथ करें और मुंबई से अपने उत्तराखंड टूर पैकेज के इस दिन मसूरी के कुछ अन्य आकर्षणों को देखने के लिए निकल पड़ें। आज आपके यात्रा कार्यक्रम को हाइलाइट करने वाले स्थानों में भट्टा फॉल्स, क्लाउड्स एंड्स, मॉल रोड, कैमल्स बैक, नाग देवता मंदिर और झरीपानी फॉल्स शामिल हैं। फिर, होटल में रात भर आराम से रहने के लिए अपने होटल लौट आएं।
अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Hill Stations Near Uttrakhand

चौथा दिन:- जिम कॉर्बेट में स्थानांतरण

आपके दौरे का यह दिन आपको वन्य जीवन के दायरे में ले जाता है

मसूरी होटल से चेकआउट के बाद जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के लिए प्रस्थान करें। जगह पर पहुंचने पर, होटल में चेक इन करें और आराम करें। बाद में, या तो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शाम की सफारी के लिए बाहर जाएं या पूरे दिन के आराम के लिए होटल में रहें। मुंबई से आपकी उत्तराखंड यात्रा का यह दिन एक स्वादिष्ट रात के खाने और रात भर ठहरने के साथ समाप्त होता है।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पांच दिन:- जिम कॉर्बेट सफारी

मुंबई से अपनी उत्तराखंड यात्रा के इस दिन जिम कॉर्बेट के जंगलों में एक आत्मा-पुनर्जीवित पलायन का आनंद लें

आज जल्दी उठें और जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के अंदर सफारी की सवारी के साथ राजसी जीवों को देखें, जबकि उनकी सुबह और सूर्योदय को देखते हुए।

फिर अपने होटल वापस आएं और हार्दिक नाश्ते का आनंद लें। दिन के बाद का हिस्सा आपके लिए अपनी इच्छा के अनुसार खर्च करने के लिए स्वतंत्र है। होटल में रात भर के स्थगन के साथ दिन का अंत करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Brahmatal Trek

छठा दिन:- कौसानी की यात्रा आज

मनाली, चंडीगढ़ मस्ती और दर्शनीय स्थलों की यात्रा का दिन

जिम कॉर्बेट को अलविदा कहते हुए उत्तराखंड के अनोखे नखलिस्तान के साक्षी बनें

स्वादिष्ट नाश्ते का स्वाद लें और होटल से चेक आउट करने के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि मुंबई से आपके उत्तराखंड टूर पैकेज का यह दिन आपको अल्मोड़ा होते हुए कौसानी ले जाता है। इस शांत स्वर्ग में पहुंचने पर, होटल में चेक इन करें और थकाऊ यात्रा से तरोताजा होने के लिए घर के अंदर रहें। इसके बाद, व्यूपॉइंट और गांधीजी आश्रम जाएँ। एक बार जब आप कर लें, तो अपने होटल में वापस आएं, और रात के दौरे से एक स्वादिष्ट डिनर ब्रेक पोस्ट करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

सातवां दिन:- कौसानी में अवकाश दिवस

मनाली हिमाचल प्रदेश से प्रस्थान

अपने दौरे के इस दिन को कौसानी में अपनी पसंद के अनुसार बिताएं

अपने दिन की शुरुआत शानदार सुबह के भोजन के साथ करें और कौसानी के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए बाहर निकलें। मुंबई से आपके उत्तराखंड टूर पैकेज का यह दिन आपको अपनी पसंद के अनुसार इसकी योजना बनाने का अवसर देता है। जैसे ही शाम नजदीक आती है, होटल में रात भर आराम से रहने के लिए अपने होटल लौट आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Uttarakhand

आठवां दिन:- नैनीताल आपका स्वागत करता है

मनाली के खूबसूरत पहाड़ों को नमस्कार!

मुंबई से अपनी उत्तराखंड यात्रा के इस दिन नैनीताल की उत्तम पहाड़ी का अन्वेषण करें

होटल में हार्दिक भोजन पोस्ट करें, होटल से चेकआउट करें और भारत के झील जिले- नैनीताल के लिए एक और स्थानान्तरण शुरू करें। आगमन पर, होटल में चेक इन करें और फिर पहाड़ियों और हरियाली के शांत वातावरण में एक छोटी सी सैर के लिए बाहर जाएं। आप नैनी झील में नाव की सवारी करते हुए सूर्यास्त का आनंद भी ले सकते हैं जो कई मछलियों का घर है। झील के अलावा एक उत्तम का आनंद लें, और फिर एक सुस्वादु रात्रिभोज के लिए अपने होटल वापस आएं और होटल में रात भर आराम करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

नौवें दिन:- नैनीताल दर्शनीय स्थल

मुंबई से अपनी उत्तराखंड यात्रा के दौरान आसपास के सभी तालों की अपार सुंदरता का गवाह बनें

एक स्वादिष्ट नाश्ते के साथ अपने दिन की शुरुआत करें और नैनीताल के अन्य विभिन्न आकर्षण देखें। हनुमान गढ़ी मंदिर, भीमताल, सातताल और नौकुचियाताल की तीन नजदीकी झीलों के दर्शन करें। यहां नाव की सवारी के अनुभव का आनंद लें, क्योंकि प्राकृतिक इलाके और जलीय जीवन सभी प्रकार के आगंतुकों को बहुत उत्तेजना प्रदान करते हैं। शाम को, एक आरामदायक नींद के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Uttarakhand In Summer

दसवां दिन:- नैनीताल को अलविदा

मनाली, चंडीगढ़ प्रस्थान

10वां दिन लेकर आया मुंबई से आपके उत्तराखंड टूर पैकेज का आखिरी दिन

सुबह के स्वादिष्ट भोजन का आनंद लें और होटल से चेकआउट करें, क्योंकि आज आप दिल्ली वापस जा रहे हैं। चेकआउट के बाद, पहाड़ियों से नीचे आते ही एक आनंदमय ड्राइव का आनंद लें। दिल्ली पहुंचें और फिर यात्रा की यादगार यादों के साथ अपने गृहनगर की यात्रा को आगे बढ़ाएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

उत्तराखंड के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मसूरी में घूमने के लिए शीर्ष स्थान कौन से हैं?

  • कैमल्स बैक रोड़
  • लाल टिब्बा
  • केम्प्टी फॉल्स
  • झरिपानी जलप्रपात
  • सर जॉर्ज एवरेस्ट हाउस संग्रहालय
  • मसूरी एडवेंचर पार्क
  • कंपनी गार्डन
  • मसूरी मॉल रोड
  • गन हिल
  • भट्टा जलप्रपात

ऋषिकेश में कौन सी सभी साहसिक गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं?

  • रस्सी बांधकर कूदना
  • रिवर राफ्टिंग
  • जाइंट स्विंग
  • रॉक क्लिंबिंग
  • ज़िपलाइन
  • फ्लाइंग फॉक्स
  • झरना रैपलिंग
  • माउंटेन बाइकिंग
  • झरना रैपलिंग
  • कायाकिंग
  • गर्म हवा वाली गुब्बारेबाजी
  • पैराग्लाइडिंग
  • सफारी

उत्तराखंड की यात्रा के लिए आवश्यक आदर्श अवधि क्या है?

उत्तराखंड भारत के सबसे बड़े राज्यों में से एक है जिसके भीतर विभिन्न छोटे जिले और हिल स्टेशन हैं। आदर्श रूप से, उत्तराखंड का सबसे अच्छा पता लगाने के लिए 6-दिवसीय दौरा पर्याप्त होगा।

उत्तराखंड की यात्रा के लिए क्या पैक करना चाहिए?

उत्तराखंड की जलवायु ठंडी है, इसलिए गर्मियों के दिनों में भी हल्के स्वेटशर्ट जरूर साथ रखें। सर्दियों के दौरान, भारी ऊनी और अतिरिक्त जोड़ी जुराबें पैक करें। अन्य आवश्यक चीजों में दवाएं शामिल हैं जैसे मतली और सिरदर्द आम हैं, व्यक्तिगत प्रसाधन, कुछ अतिरिक्त नकदी या कोई अन्य चीज जो किसी को महत्वपूर्ण लग सकती है।

उत्तराखंड घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

उत्तराखंड साल भर चलने वाला गंतव्य है। गर्मियों में आराम करने के लिए सबसे अच्छा समय होता है जबकि सर्दियों में आपको आश्चर्यजनक बर्फ से ढकी चोटियाँ देखने को मिलेंगी।

क्या कोई अपने यात्रा कार्यक्रम को अनुकूलित कर सकता है?

हां, संबंधित टूर एजेंट को अपनी विशिष्टताओं से अवगत कराकर कोई भी अपनी यात्रा कार्यक्रम को आसानी से अनुकूलित कर सकता है।

Category: hindi, Uttarakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month