Written by

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी व यहाँ का सबसे मशहूर पहाड़ी इलाक़ा है। यह अपनी हैरान करने वाली सुंदरता को चारों ओर बिखेरता है। शायद तभी लोग इसके दीवाने हैं! इसके दीवानेपन ने यात्रियों को अपनी तरफ खींच के रखा है। अब चाहे पकड़ कमज़ोर भी हो जाए पर इसके प्रति मोह जन्म-जन्मांतर तक बना रहेगा। शिमला पर्यटन स्थल हर साल भारी भीड़ को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहाँ का वातावरण आपको कैद करके रखेगा जिससे आप खुद भी नहीं निकलना चाहेंगे। ऐसी कैद भी शायद ही किसी के नसीब में हो तो मौका गवाना बेवकूफियत होगी और ऐसी बेवकूफी कोई भूलकर भी नहीं करना चाहेगा।

30 शिमला पर्यटन स्थल

पहाड़ों का गमन करते हुए चलते हैं शिमला की सैर पर जहाँ आपको अन्य सौंदर्य पूर्ण स्थलों को देखने का मौका मिलेगा जिनकी सूची निम्नलिखित है:

1. समर हिल्स

 Summer hills

हरियाली युक्त पहाड़ जो आपको बेहद शोभित नज़ारा देगा जिससे आँखें चार किए बिना आप रह नहीं पाऐंगे। सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक हर पल का नज़ारा आपके अंतःमन को लुभावना लगेगा। अपनी अनकही सुंदरता को बयान करते ये शांत पहाड़ आपके मन की हलचल को भी कुछ पल के लिए ठहरा देंगे। आप यहाँ प्रकृति के आँचल में आकर अपने मन की हर व्यथा से लड़ना भूल जाऐंगे। इसकी अपार सुंदरता आपके दिन को सँवार देगी और आप इसमें कहीं लिप्त होते नज़र आऐंगे।

और जानें: Delhi To Shimla Trains Guide

2. द स्केंडल पॉइंट

 The scandal point

चारों ओर बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच स्थित यह समतल क्षेत्र पर्यटकों का आकर्षक केंद्र है। पहाड़ों से प्रेम करने वालों को यह जगह बेहद रास आएगी। आप यहाँ बैठकर सूरज को ढलते हुए देख पाऐंगे और इस दृश्य को आप कैमरे में कैद करके सँजो भी सकते हैं। घाटी के सुंदर नज़ारों का लुत्फ़ उठाते हुए आप अपनी यात्रा को पूरा कर सकते हैं और आपको यहाँ आकर एक पल के लिए भी निराश नहीं होना पड़ेगा। इतनी सुंदरता एक साथ देखकर कोई भला कैसे मुँह मोड़ सकता है।

और जानें: Shimla Summer Festival


Uttarakhand Holiday Packages On TravelTriangle

Witness the beauty of Uttarakhand and indulge in spiritual pilgrimages, adventure sports, and treks. Visit Nainital, Rishikesh, Haridwar, Auli, Jim Corbett, and more. Get best holiday deals on TravelTriangle.


3. द शिमला स्टेट म्यूज़ियम

The Shimla State Museum

ब्रिटिश वास्तुकला से उकेरा गया यह संग्राहलय शिमला के प्राचीन सभ्यता व संस्कृति का प्रतीक है। शैक्षिक दृष्टि से भी यह लोगों के बीच प्रचलित है। यहाँ मौजूद कलात्मकता जैसै चित्र कला, मूर्तियां व हस्तशिल्प लोगों को यहाँ की संस्कृति के बारे में अधिक जानने के लिए प्रेरित करती हैं। इन सभी चीज़ों को शताब्दियों से सँजो के रखा गया है ताकि आगे की पीढ़ियाँ राज्य के इतिहास को भलीभाँति जान सके। किताबी कीड़ों के लिए यहाँ एक लाईब्रेरी भी है जहाँ आप आराम से बैठकर अपने ज्ञान में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं।

और जानें: Nightlife In Shimla

4. चाडविक फॉल्स

 Chadwick Falls

इस नाम की उत्पत्ति “चिडकू झार” से हुई है जिसमें चिडकू का अर्थ है- गौरैया व झार का अर्थ है- झरना। स्थानीय लोगो का कहना है कि केवल गौरैया ही इतने ऊँचे झरने तक पहुँच सकती है इसलिए इसका ये नाम पडा। बहुत घने देवदार के पेड़ों से लबरेज़ यह झरना यात्रियों को बेहद आकर्षित करता है। लोग यहाँ अपनी यात्रा को रोमांचक बनाने आते हैं। यह झरना करीब 100 मीटर की ऊँचाई से गिरता है। पहाड़ों से गिरता स्वच्छ व शुद्ध पानी पत्थरों पर जब गिरता है तो लगता है जैसे अपने तीखे बहाव से ये पत्थरों को काट देगा।

और जानें: Places To Visit In Shimla In Summer

5. मॉल रोड

Mall Road

खरीदारी का शौक रखने वालों का यहाँ हर वक्त जमावड़ा रहता है। चहल -पहल, शोरगुल, गरम कपड़े, खूबसूरत हस्तशिल्प, सभी वस्तुऐं आपको उचित दामों में मिल जाएगी। घूमने-फिरने के बाद आप यहाँ आकर अपने इकट्ठे किए गए पैसों को अच्छी चीज़ों पर खर्च कर सकते हैं। फरवरी का महीना यहाँ आने के लिए सबसे उचित समय है। लंबी-लंबी सड़कों पर सजी आकर्षक वस्तुओं की दुकानें आपको अपनी ओर खींचे बिना मानेंगी नहीं। यहाँ आकर शिमला की फोटो लेना बिल्कुल लाज़मी है।

और जानें: Camping In Shimla

6. क्रिस्ट चर्च

Christ Church

अपनी अद्भुत वास्तुकला के लिए जाना जाने वाला यह चर्च उत्तर भारत का दूसरा सबसे प्राचीन चर्च है। अगर आप कुछ समय अकेले और शांति में बिताना चाहते हैं तो इससे बेहतर जगह कोई और नहीं हो सकती। अपनी धार्मिकता में लीन होने का यह बहुत अच्छा मौका है। इसका शांत माहौल ही पर्यटकों को यहाँ आने पर मजबूर करता है। शिमला दर्शनीय स्थल में इसे लोगों ने अपनी पसंद में शामिल किया है।

7. हिमालयन बर्ड पार्क

 Himalayan Bird Park

पक्षियों से प्रेम करने वालों के लिए यह स्थान सबसे उचित है। यहाँ आपको जाने-पहचाने व कुछ अनदेखे पक्षियों को देखने का अवसर प्राप्त होगा। हर तरफ चिड़ियों की चहचहाट आपको भोर का स्मरण कराऐंगी जैसे हर सुबह चिडियाँ चहकती हुई जाती हैं। हरियाली युक्त वातावरण में आपको कुछ पक्षी पेड़ की शाखाओं पर दिखेंगे व कुछ आपस में बात करते व कुछ अपने बच्चों के साथ समय बिताते हुए। आप यहाँ आकर मंत्र मुग्ध हो जाऐंगे। आपको यहाँ हिमाचल प्रदेश का स्थानीय पक्षी व हिमालयन मोनल देखने को भी मिलेगा।

और जानें: Honeymoon In Shimla

8. कुफरी

 Kufri

शिमला के पास स्थित यह स्थान भी एक छोटा पहाड़ी इलाक़ा है जहाँ यात्री मुख्य रूप से हाईकिंग, ट्रैकिंग आदि जैसी रोमांचित गतिविधियों के लिए लोकप्रिय है। लोग यहाँ अपनी यात्रा को रोमांचित करने आते है। शिमला की बर्फबारी देखने का मौका भी आपके हाथ लगेगा। ये जगह प्राकृतिक बगीचों व पिकनिक स्पॉट के तौर पर भी प्रसिद्ध है। अप्रैल से जून का समय व दिसंबर से फरवरी का समय यहाँ आने का सबसे उचित समय है ताकि आप बर्फबारी के समय स्किइंग का लुत्फ़ उठा सकेंगे।

और जानें: Boutique Hotels In Shimla

9. लक्कड़ बाज़ार

 Lakad bazaar

यह बाज़ार लकड़ी से बनी वस्तुओं के लिए मशहूर है। अगर आप शिमला आऐं हैं और अपने साथ यहाँ की कुछ स्थानीय वस्तुओं को स्मृति के तौर पर अपने साथ ले जाना चाहते है तो यहाँ से आप अपनी पसंद की वस्तु ले जा सकते हैं। बच्चों के लिए लकड़ी से बने खिलौने लेना भी अच्छा विकल्प है। स्थानीय भोजन का स्वाद चखने के लिए आप यहाँ आ सकते हैं।

10. किआला फॉरेस्ट

Kiala Forest

वन्य जीवन से लगाव रखने वालों व प्रकृति प्रेमियों के बीच यह स्थल आकर्षण का केंद्र है। घना व हरा जंगल जहाँ आपको कुछ पशु भी घूमते फिरते नज़र आ जाऐंगे। शिमला की कोठकाई घाटी के पास स्थित यह जंगल सिर्फ स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि बाहरी इलाकों के लोगों भी बहुत मशहूर है। यहाँ कुछ खूबसूरत रैज़ॉर्ट है जहाँ आप ठहर सकते हैं और यहाँ से आप एक सुंदर नज़ारा भी देख पाऐंगे।

और जानें: Haunted Places In Shimla

11. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी

Image Source: Shutterstock

अंग्रेजों द्वारा निर्मित, आईआईएएस मुख्य रूप से भारतीय राष्ट्रपति का ग्रीष्मकालीन निवास स्थान है। इसे भारत में मानविकी और कला में उन्नत अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए एक संस्थान के रूप में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन द्वारा राष्ट्र को सौंपा गया था। यह इमारत एक कुशल अग्निरोधक प्रणाली के साथ एक शास्त्रीय वास्तुशिल्प डिजाइन है। संस्थान की यात्रा वास्तव में आधुनिक भारतीय इतिहास की सैर है, यही कारण है कि यह शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

ठहरने के स्थान: होटल पीटरहॉफ, द ओबेरॉय सेसिल, स्पार्स लॉज
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष का गंतव्य
स्थान का प्रकार: ऐतिहासिक, घास का मैदान, शैक्षिक और प्रेरणादायक
मिलने का समय: सुबह 8:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक
सर्वश्रेष्ठ: प्राचीन वास्तुकला और ब्रिटिश शासन के बारे में ऐतिहासिक तथ्य
समय अवधि: 1 घंटा

12. अनाडेल

अन्नानडेल को नवंबर में शिमला में घूमने की जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

अन्नानडेल को नवंबर में शिमला में घूमने की जगहों की सूची में होना चाहिए। यह स्थान ब्रिटिश शासन के दौरान रेसिंग सहित कई साहसिक खेलों का घर था। हालाँकि, अब, यह जगह सभी गोल्फ प्रेमियों के लिए एकदम सही है क्योंकि रेसकोर्स को एक मिनी-गोल्फ कोर्स में बदल दिया गया है, जो एक हेलीपैड के रूप में भी काम करता है और अपने घास के मैदानों के अविश्वसनीय रूप से सुंदर दृश्य पेश करता है। यह स्थान निश्चित रूप से शिमला में 2 दिनों में घूमने लायक स्थानों की सूची में सबसे ऊपर है!

ठहरने के स्थान: एनाडेल व्यू, शिमला ब्रिटिश रिज़ॉर्ट, रॉयल रिट्रीट – शिमला में लक्जरी प्रवास
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से अक्टूबर
स्थान का प्रकार: ऐतिहासिक
घूमने का समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
सर्वश्रेष्ठ के लिए: गोल्फ़
समय अवधि: 1 से 2 घंटे

13. जाखू पहाड़ी

शिमला पर्यटन स्थल में जाखू पहाड़ी घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

शिमला की सबसे ऊंची चोटी मानी जाने वाली यह पहाड़ी 8000 फीट ऊंची है और शिमला में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यह मंदिर उन सभी प्रकृति प्रेमियों और तीर्थयात्रियों के लिए स्वर्ग है जो जाखू मंदिर में ऐतिहासिक 108 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा के दर्शन करने आते हैं। साहसिक चाहने वालों के लिए यह लगभग एक छोटा सा ट्रेक है जो इसे फरवरी में शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

ठहरने के स्थान: द लिगेसी शिमला, होटल मरीना, होटल कोम्बरमेरे, जाखू हिल बी और बी
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष का गंतव्य
स्थान का प्रकार: पहाड़ी, धार्मिक, ट्रेक
आने का समय: सुबह 7:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक, दिन के समय चढ़ाई अधिक सुरक्षित होती है क्योंकि शाम तक ट्रेक गहरा हो जाता है।
सर्वश्रेष्ठ के लिए: ट्रैकिंग
समय अवधि: 2 से 3 घंटे

14. नालदेहरा और शैली पीक

नालदेहरा शिमला पर्यटन स्थल में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थान है

Image Source: Shutterstock

नालदेहरा शिमला के पास सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है क्योंकि यह सबसे मनोरम सूर्योदय और सूर्यास्त का दृश्य प्रस्तुत करता है। घने देवदार के पेड़ों और प्राकृतिक रूप से समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के साथ, इस जगह में अद्भुत वन क्षेत्र है जिसका आनंद घोड़े की सवारी पर लिया जा सकता है। आश्चर्यजनक दृश्य, शांति और ताज़ी हवा निश्चित रूप से किसी को भी मंत्रमुग्ध कर देगी।

ठहरने के स्थान: होटल सिल्वराइन, स्प्रिंगफील्ड्स शिमला, होटल ब्लॉसम
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष का गंतव्य
स्थान का प्रकार: व्यूइंग पॉइंट, घाटी का दृश्य, फोटोग्राफरों के लिए आदर्श, साहसिक कार्य
भ्रमण का समय: सूर्योदय से सूर्यास्त तक
इसके लिए सर्वोत्तम: सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्य
समय अवधि: 2 से 3 घंटे

15. जॉनीज़ वैक्स म्यूज़ियम

जॉनीज़ वैक्स म्यूज़ियम शिमला पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह संग्रहालय शिमला में देखने लायक शीर्ष स्थानों में से एक है क्योंकि यह हिमाचल का अपना मैडम तुसाद है। भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतीक चिन्हों की आदमकद मोम की आकृतियाँ प्रदर्शित करने वाली यह जगह परिवार और यहाँ तक कि दोस्तों के साथ घूमने के लिए एक दिलचस्प जगह है।

ठहरने के स्थान: होटल विलो बैंक, होटल हॉलिडे होम
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष का गंतव्य
स्थान का प्रकार: दर्शनीय स्थल
घूमने का समय: सुबह 10:00 बजे से रात 10:00 बजे तक
इसके लिए सर्वश्रेष्ठ: हैरी पॉटर और आयरन मैन जैसे प्रसिद्ध पात्रों की मोम की मूर्तियाँ
समय अवधि: 1 से 2 घंटे

16. तारा देवी मंदिर

तारा देवी मंदिर शिमला के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है

Image Credit: Pankajkukreti03 for Wikimedia Commons

जबकि शिमला में कई प्रसिद्ध मंदिर हैं, तारा देवी मंदिर एक ऐसा स्थान है जिसे शिमला में जरूर देखना चाहिए। एक पहाड़ी के ऊपर स्थित, मंदिर तक कालका-शिमला राजमार्ग के माध्यम से पहुंचा जा सकता है, और यह किसी के मन, शरीर और आत्मा को फिर से जीवंत करने के लिए एक शानदार स्थान है।

ठहरने के स्थान: जेड वाइन रिज़ॉर्ट, वुडस्मोक रिज़ॉर्ट और स्पा, बेस्ट नेस्ट
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष का गंतव्य
स्थान का प्रकार: धार्मिक
घूमने का समय: सुबह 7:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक
इसके लिए सर्वोत्तम: पहाड़ी की चोटी से शिमला शहर का व्यापक दृश्य
समय अवधि: 1 से 2 घंटे

17. चैल

चैल शिमला पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

चैल को दुनिया की सबसे ऊंची क्रिकेट पिच मिली है और इसमें शक्तिशाली देवदार और देवदार के पेड़ हैं जो एक शांत और शांत वातावरण प्रदान करते हैं। यह स्थान प्रसिद्ध चैल पैलेस का घर भी है जो अपनी वास्तुकला प्रतिभा के लिए जाना जाता है। चूंकि यह शिमला से अधिक ऊंचाई पर है, इसलिए कोई नीचे टिमटिमाती शहर की रोशनी के दृश्य का आनंद ले सकता है, जबकि रात के सुंदर रोशनी वाले आकाश को देखकर तारे का आनंद ले सकता है।

ठहरने के स्थान: चैल पैलेस, विलेज लाइव इन रिज़ॉर्ट, एकांत रिट्रीट रिज़ॉर्ट
यात्रा का सर्वोत्तम समय: जून से सितंबर
स्थान का प्रकार: शांति चाहने वालों, फोटोग्राफरों के लिए अत्यधिक अनुशंसित
मिलने का समय: पूरे दिन
इसके लिए सर्वोत्तम: रात में शहर का जगमगाता दृश्य
समय अवधि: 1 से 2 दिन

18. ग्रीन वेली

ग्रीन वेली शिमला पर्यटन स्थल में प्रसिद्ध जगहों में से एक है

Image Source

शिमला के सबसे मनमोहक दृश्य बिंदुओं में से एक ग्रीन वैली मानी जाती है और ऐसा क्यों नहीं होना चाहिए? कुछ बॉलीवुड फिल्मों में प्रदर्शित इस घाटी ने हाल के वर्षों में बहुत लोकप्रियता हासिल की है और यह जोड़ों के लिए शिमला में घूमने के लिए सबसे शांत स्थानों में से एक है! क्या आपने इस प्रकृति स्वर्ग के चारों ओर पूर्ण आनंदमय दृश्यों का आनंद लेने के लिए अपना बैग अभी तक पैक कर लिया है? ग्रीन वैली के दृश्य से आपको यही उम्मीद करनी चाहिए।

ठहरने के स्थान: वुडेज़ रिज़ॉर्ट, मधुसूदन होमस्टे
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से जुलाई
स्थान का प्रकार: दर्शनीय स्थल
आने का समय: प्रतिदिन सुबह 6 बजे से शाम 6:30 बजे तक
सर्वश्रेष्ठ के लिए: फोटोग्राफी
समय अवधि: 1 घंटा

19. विसरेगल लॉज

विसरेगल लॉज शिमला पर्यटन स्थल में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह है

Image Credit: Srijitakundan for Wikimedia Commons

शिमला की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक और हमारे इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने के लिए प्रसिद्ध, वास्तुकला के इस शानदार काम के लिए यदि आप सभी कोनों को ठीक से देखना चाहते हैं तो इस जगह के आधे दिन के दौरे की आवश्यकता है। वाइसरीगल लॉज भारत के वायसराय का ग्रीष्मकालीन निवास था जो 1888 से 1946 की अवधि के दौरान ब्रिटिश राज के नेता थे।

ठहरने के स्थान: टोरेंटियम लॉज, सनोबर होटल, द सिय्योन होटल शिमला
यात्रा का सबसे अच्छा समय: पूरे वर्ष भर चलने वाला गंतव्य
स्थान का प्रकार: ऐतिहासिक
आने का समय: सुबह 10:30 बजे से शाम 5 बजे तक
इसके लिए सर्वश्रेष्ठ: वास्तुकला और इतिहास
समय अवधि: 1 से 2 घंटे

20. कुथार किला

कुथार किला शिमला पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source

प्रकृति की अद्भुत सुंदरता के बीच, हिमालय की तलहटी में स्थित, कुठार किला एक और आकर्षण है जो आपके शिमला दर्शनीय स्थलों की यात्रा को पूरा करता है। किला 52.8 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला है, जो देवदार के पेड़ों और पहाड़ों से घिरा हुआ है। इसमें भव्य पूल और बगीचे हैं। इतिहास और प्रकृति की सैर करने के लिए यहां आएं।

ठहरने के स्थान: होटल अवास, द लीजेंड, मिस्टी मीडोज रिज़ॉर्ट
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से सितंबर
स्थान का प्रकार: ऐतिहासिक
घूमने का समय: सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक
इसके लिए सर्वोत्तम: किले की खोज
समय अवधि: 1 से 2 घंटे

21. हवा घर

हवा घर शिमला पर्यटन स्थल में लोकप्रिय स्थान है

Image Credit: Shrikant Bansod for Wikimedia Commons

क्या आप अभी भी शिमला में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की तलाश में हैं? हवा घर शिमला शहर में काफी दिलचस्प जगह मानी जाती है, जहाँ से आप इस हिल स्टेशन के कुछ बेहतरीन दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यह स्थान लक्कड़ बाजार का एक हिस्सा है और अच्छी ऊंचाई पर स्थित है, जो दर्शकों को मनमोहक दृश्य प्रदान करता है। हवा घर ‘मॉल व्यू बालकनी’ के नाम से भी लोकप्रिय है।

ठहरने के स्थान: द लिगेसी शिमला, समिट ले रॉयल होटल, होटल ग्रीनलैंड
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष का गंतव्य
स्थान का प्रकार: देखने का स्थान
मिलने का समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
सर्वश्रेष्ठ के लिए: घाटी देखना, फोटोग्राफ
समय अवधि: 1 घंटा

22. प्रॉस्पेक्ट हिल

प्रॉस्पेक्ट हिल शिमला पर्यटन स्थल में सबस् खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Credit:
Ratikumari for Pxhere

यह पहाड़ी शिमला के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, पहाड़ी शहर में विभिन्न स्थानों और आकर्षणों की खोज करते समय किसी को भी यहाँ जाने पर विचार करना चाहिए। शहर के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक होने के अलावा, प्रॉस्पेक्ट हिल उस भव्य मंदिर के लिए जाना जाता है जिसे देवी कामना देवी को सम्मान देने के लिए स्थापित किया गया है।

ठहरने के स्थान: द शर्मा आशियाना, होटल ब्लॉसम शिमला, होटल एप्पल रोज़
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से सितंबर
स्थान का प्रकार: धार्मिक
मिलने का समय: 24 घंटे
इसके लिए सर्वोत्तम: फुर्सत के लिए सैर
समय अवधि: 1 से 2 घंटे

23. जाखू रोपवे

जाखू रोपवे शिमला पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: ttgff for Pixabay

रोपवे रिज और जाखू मंदिर (8 किलोमीटर) को जोड़ता है। यह आपको लगभग 5 मिनट में मंदिर तक पहुंचा देगा, जो आपको सभी परेशानियों से बचाएगा और आपको एक मजेदार और साहसिक अनुभव से गुजरवाएगा। सवारी के दौरान, आप आसपास के कुछ सबसे आश्चर्यजनक दृश्य देखेंगे और आपको वापस आने के लिए प्रेरित करेंगे।

ठहरने के स्थान: होटल हॉलिडे होम, द लिगेसी शिमला, होटल कोम्बरमेरे
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से सितंबर
स्थान का प्रकार: साहसिक, धार्मिक
मिलने का समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 7:00 बजे तक
सर्वश्रेष्ठ के लिए: केबल कार की सवारी
समय अवधि: 1 से 2 घंटे

24. पब्बर घाटी

पब्बर घाटी शिमला पर्यटन स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source

यह घाटी शिमला से निकट दूरी पर स्थित है और ठियोग शहर से इस स्थान तक पहुंचा जा सकता है। यह घाटी हरी-भरी हरियाली, सेब के बगीचों और बारहमासी जलधाराओं के कारण प्रसिद्ध है। आप एक साहसिक और यादगार ट्रैकिंग अनुभव के लिए भी इस जगह पर जा सकते हैं। ऐसे कई रास्ते हैं जो यहां पाए जा सकते हैं और इनमें से कुछ रास्तों की अभी तक खोज नहीं की गई है। यह वास्तव में शिमला में 2 दिनों में घूमने लायक सबसे आकर्षक जगहों में से एक है।

ठहरने के स्थान: एवरीसनी होमस्टे, द लिगेसी शिमला, तीर्थन वैली स्टे
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से नवंबर
स्थान का प्रकार: धार्मिक
मिलने का समय: 24 घंटे
इसके लिए सर्वोत्तम: फुर्सत के लिए सैर
समय अवधि: आधा दिन

25. तत्तापानी

तत्तापानी शिमला के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Source

यह अवकाश स्थल हिल स्टेशन से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और शिमला के आसपास सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। इस शहर में ऐसे कई स्थान हैं जो यात्रा के अनुभव को यादगार बना देंगे। यहां विभिन्न शानदार मंदिर हैं और आप कई साहसिक गतिविधियों जैसे रॉक क्लाइंबिंग, ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग आदि में भी शामिल हो सकते हैं। यदि आप जून में शिमला में घूमने के लिए स्थानों की तलाश कर रहे हैं, तो तत्तापानी एक ऐसी जगह है जिसे आपको अपने में अवश्य शामिल करना चाहिए।

ठहरने के स्थान: कोटि रिसॉर्ट्स, क्लब महिंद्रा रिज़ॉर्ट, वुडस्टॉक रिज़ॉर्ट
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष का गंतव्य
स्थान का प्रकार: साहसिक, धार्मिक
मिलने का समय: सुबह 7 बजे से शाम 6:30 बजे तक
सर्वश्रेष्ठ के लिए: ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइम्बिंग
समय अवधि: 2 से 3 घंटे

26. शिमला रिज़र्व फॉरेस्ट सैंचुरी

शिमला रिज़र्व फॉरेस्ट सैंचुरी शिमला पर्यटन स्थल में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

यह उन सभी लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो शिमला की खूबसूरत हरियाली को देखना चाहते हैं और यहां सामंजस्यपूर्ण रूप से सह-अस्तित्व में रहने वाले कई जानवरों का सामना करके एड्रेनालाईन रश का अनुभव करना चाहते हैं। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो यह जगह आपको जरूर देखनी चाहिए। आपको विभिन्न प्रकार के जानवर जैसे भालू, तेंदुआ, सियार, हिरण और भी बहुत कुछ देखने को मिलेगा। शिमला रिजर्व वन अभयारण्य शिमला के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है।

ठहरने के स्थान: महासू हाउस, वाइल्डफ्लावर हाउस, वुडेज़ रिज़ॉर्ट
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से सितंबर
स्थान का प्रकार: साहसिक, प्रकृति
मिलने का समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
सर्वश्रेष्ठ के लिए: फुर्सत के लिए सैर, फोटोग्राफी, जानवरों को देखना
समय अवधि: 4 से 5 घंटे

27. बाबा भलकू रेल संग्रहालय

बाबा भलकू रेल संग्रहालय शिमला के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Pinakpani for Wikimedia Commons

यदि आप शिमला में एक ज्ञानवर्धक अनुभव से गुजरना चाहते हैं, तो आपको इस रेलवे संग्रहालय का दौरा अवश्य करना चाहिए। यह शिमला के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह वह जगह है जहां आपको शिमला शहर में रेलवे के निर्माण के पीछे शामिल विभिन्न पहलुओं के बारे में जानने को मिलेगा। यहां प्रदर्शन पर विभिन्न चीजें हैं, जिनमें विभिन्न प्रकार के इंजनों के साथ-साथ मशीनें भी शामिल हैं।

ठहरने के स्थान: होटल हॉलिडे होम, द सीडर ग्रैंड होटल एंड स्पा, होटल रिट्रीट
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से सितंबर
स्थान का प्रकार: ऐतिहासिक, शैक्षणिक
मिलने का समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक
इसके लिए सर्वोत्तम: शिमला में रेलवे के बारे में ऐतिहासिक तथ्य सीखना
समय अवधि: 1 घंटा

28. नारकंडा

नारकंडा शिमला के पर्यटन स्थल में सबस् अच्छी जगह है

Image Credit: Gv3101992 for Wikimedia Commons

यह शहर भी खूबसूरत शहर शिमला से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। नारकंडा 8100 फीट की ऊंचाई पर स्थापित है और शिमला और नारकंडा के बीच रास्ते में आने वाले एक छोटे से हिल स्टेशन फागू से इस शहर का दृश्य देखा जा सकता है। यह स्थान आदर्श रूप से उन लोगों के लिए है जो स्पीति घाटी की ओर जा रहे हैं और एक पड़ाव के रूप में कार्य करता है। नारकंडा शिमला में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

ठहरने के स्थान: हिमालय इन एंड रेस्तरां, इकोर, होटल स्नोफ्लेक
करने के लिए काम: लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग, पर्यटन स्थलों का भ्रमण
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च से सितंबर
स्थान का प्रकार: पहाड़ी

मिलने का समय: एन
इसके लिए सर्वोत्तम: स्पीति घाटी जाते समय रुकना, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्कीइंग
समय अवधि: 1 दिन

29. रानी झाँसी पार्क

Image Credit: RosZie for Wikimedia Commons

यह शिमला के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है और यहां मॉल रोड के माध्यम से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह पार्क एक पिकनिक स्थल के रूप में आदर्श है और बच्चे आमतौर पर हरियाली के बीच एक मजेदार अनुभव के लिए इस स्थान पर आना पसंद करते हैं। इस स्थान का मुख्य आकर्षण घोड़े पर सवार झाँसी की रानी की एक भव्य मूर्ति है।

ठहरने के स्थान: द लिगेसी शिमला, समिट ले रॉयल होटल
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मई से सितंबर
स्थान का प्रकार: मनोरंजक
मिलने का समय: 24 घंटे
सर्वश्रेष्ठ के लिए: पिकनिक, खेलना
समय अवधि: 1 घंटा

30. आर्मी हेरिटेज म्यूज़ियम

आर्मी हेरिटेज म्यूज़ियम शिमला पर्यटन स्थल में सबसे अच्छी जगह है

Image Source

शिमला के आकर्षणों की तलाश करते समय, इस स्थान पर आने पर विचार करें। यह सबसे लोकप्रिय संग्रहालयों में से एक है और इसे ऐतिहासिक रूप से समृद्ध एनाडेल के एक हिस्से के रूप में स्थापित किया गया है। संग्रहालय में भारतीय सेना से संबंधित विभिन्न स्मृति चिन्ह हैं। भारत के योद्धाओं की विस्मयकारी कहानियों के बारे में जानने के लिए इस संग्रहालय में जाएँ और प्रदर्शन पर रखे गए पुराने हथियारों और अन्य साजो-सामान को देखकर खुद को आश्चर्यचकित होने का मौका दें।

ठहरने के स्थान: महावीर बी एंड बी, शिमला ब्रिटिश रिज़ॉर्ट, रॉयल रिट्रीट
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष का गंतव्य
स्थान का प्रकार: ऐतिहासिक, शैक्षणिक
घूमने का समय: सुबह 10:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक और दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
सर्वश्रेष्ठ के लिए: बच्चों के लिए बाहर का दिन
समय अवधि: 1 घंटा

शिमला पर्यटन ने यात्रियों के बीच एक अलग तरह का विश्वास पैदा किया है, जिसके चलते यहाँ हर मौसम में यात्रियों का आना लगा रहता है। पहाड़ों जैसा शांत और शोभित वातावरण आपको बार-बार अपने पास बुलाएगा। बाकि जगहों को छोड़कर आप इसे तवज्जो दे सकते हैं। आपको निराशा नहीं होगी। अपनी यात्रा को सुगम बनाने के लिए आपको यहाँ उचित दामों पर ठहरने का स्थान भी मिल जाएगा तो आप बिना किसी परेशानी के अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। अपनी शिमला यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

शिमला पर्यटन स्थल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

शिमला से कुफरी कितनी दूर है?

कुफरी शिमला से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। कुफरी पहुंचने के लिए आप शिमला से बस, कैब या टैक्सी ले सकते हैं।

शिमला की यात्रा में कितना खर्च आएगा?

आपकी शिमला यात्रा की लागत आपकी छुट्टियों की अवधि, आपके द्वारा देखी जाने वाली जगहों की संख्या और रहने के लिए आपके द्वारा चुनी गई संपत्ति पर निर्भर करती है। 2 दिनों के लिए एक आदर्श पॉकेट-फ्रेंडली शिमला यात्रा 12,000 रुपये से शुरू होती है जिसमें भोजन और स्थानान्तरण शामिल है।

मैं शिमला में 2 दिनों में क्या कर सकता हूँ?

शिमला उत्तर भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है। हनीमून पर या परिवार के साथ घूमने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। शिमला में घूमने और करने लायक बहुत सारी जगहें हैं जिनका आनंद कोई भी यहां 2 दिन के लंबे सप्ताहांत में ले सकता है। यहां करने योग्य कुछ चीजें हैं:
1. टॉय ट्रेन की सवारी का आनंद लें
2. लक्कड़ बाजार में खरीदारी करें
3. खुली हवा में आइस स्केटिंग का प्रयास करें (दिसंबर से मार्च)
4. चैडविक झरने पर जाएँ
5. जाखू मंदिर में आशीर्वाद लें

शिमला किस लिए प्रसिद्ध है?

शिमला उत्तर भारत में चंडीगढ़ और नई दिल्ली जैसे शहरों से एक शानदार पर्यटन स्थल और सप्ताहांत की छुट्टी के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थान प्रकृति की मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता का घर है और कई साहसिक गतिविधियों का आयोजन करता है। यह स्थान उन लोगों के लिए आदर्श है जो पहाड़ों के बीच एक ताजगी भरी छुट्टी की तलाश में हैं।

क्या शिमला के लिए 2 दिन काफी हैं?

शिमला को ठीक से घूमने के लिए आपको कम से कम 3 से 4 दिन की छुट्टियों की योजना बनानी चाहिए। यहां बहुत सारे आकर्षण और जरूरी चीजें हैं जिन्हें आप अपनी सूची में जोड़ सकते हैं। हालाँकि, यदि आप 2 दिनों के लिए जा रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप हिमाचल प्रदेश की इस प्राचीन राजधानी के सर्वोत्तम अनुभवों को प्राप्त कर लें।

शिमला के बाद मुझे कहाँ जाना चाहिए?

शिमला के निकट घूमने के लिए कुछ बेहतरीन स्थान हैं:
1. कुफरी - शहर के केंद्र से 9 किमी दूर
2. नालदेहरा - शहर के केंद्र से 9 किमी दूर
3. चैल - शहर के केंद्र से 15 किमी
4. ठियोग - शहर के केंद्र से 17 किमी दूर
5. तत्तापानी - शहर के केंद्र से 22 किमी दूर

क्या शिमला परिवार के साथ घूमने के लिए अच्छा है?

हाँ, शिमला उत्तर भारत में घूमने के लिए शीर्ष पारिवारिक स्थलों में से एक है। यहां शानदार पारिवारिक होटल हैं और परिवार के साथ आनंद लेने के लिए बहुत सारी गतिविधियां हैं जैसे मॉल रोड पर टहलना, लक्कड़ बाजार में स्मृति चिन्हों की खरीदारी करना और चैल की यात्रा करना।

हनीमून के लिए शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

शिमला में हनीमून के लिए घूमने के लिए चैल, कुफरी, मॉल रोड, चैडविक फॉल्स और नालदेहरा, प्रॉस्पेक्ट हिल और शैली पीक कुछ बेहतरीन जगहें हैं।

हनीमून के लिए शिमला जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

जोड़ों और हनीमून मनाने वालों के लिए शिमला जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च है। इस दौरान औसत तापमान -2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और दिसंबर और जनवरी में बर्फबारी का आनंद लिया जा सकता है। हनीमून मनाने वाले शिमला के शानदार सफेद दृश्यों का आनंद लेने के साथ-साथ कुफरी में स्कीइंग भी कर सकते हैं।

और पढ़ें:-


Looking To Book A Holiday Package?

 

Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.

Category: hindi, Places To Visit, Shimla

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month