7 रातों और 8 दिनों के लिए सिक्किम टूर पैकेज, रोमांच चाहने वालों और साहसिक प्रेमियों के लिए तैयार किया गया है, जो उत्तर-पूर्व का सर्वश्रेष्ठ प्रदान करता है। अद्भुत सिक्किम यात्रा कार्यक्रम में गंगटोक, लाचेन और लाचुंग के ऑफबीट गाँव और पेलिंग और दार्जिलिंग के पहाड़ी शहर शामिल हैं। सिक्किम के लिए इस साहसिक-भरे अवकाश पैकेज का विकल्प चुनें और मेहमाननवाज सेवाओं और आराम से छुट्टी के साथ पूरी तरह से आरामदायक यात्रा का आनंद लें।

आप मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली और अन्य प्रतिष्ठित भारतीय शहरों के ढेर सारे टूर पैकेजों में से अपनी पसंद की छुट्टियों का चयन कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस शहर से अपनी यात्रा चुनते हैं, सबसे अच्छे आराम और रोमांचक समय में शामिल होने के लिए एक छुट्टी आपकी है। हालांकि, यह अच्छी तरह से जानने के लिए अपनी यात्रा कार्यक्रम की सावधानीपूर्वक जांच करना बुद्धिमानी है कि इसमें आपके लिए क्या है। सभी 8 दिनों की सिक्किम यात्रा कार्यक्रम में आपके साथ एक टूर गाइड साथ रहेगा जो गंतव्य, स्वादिष्ट नाश्ते और रात के खाने के भोजन, सुचारू स्थानान्तरण और भव्य प्रवास के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ है। अच्छी तरह से नियोजित होने के कारण, ये पैकेज यात्रियों को न केवल पर्यटन स्थलों, बल्कि कुछ ऑफ-बीट स्थानों को भी देखने का अवसर प्रदान करते हैं। अवकाश के दिनों के साथ-साथ नियोजित दौरे के दिनों के लिए धन्यवाद, यात्रियों को सिक्किम के सभी पहलुओं को देखने को मिल सकता है।

आपका सिक्किम और गंगटोक यात्रा कार्यक्रम निश्चित रूप से अद्भुत क्षणों का एक पैकेट है जिसे आप जीवन भर संजोना चाहेंगे। पहाड़ी विस्तार से लेकर रमणीय डेल्स, ऐतिहासिक संरचनाओं से लेकर धार्मिक स्थलों तक, लयबद्ध नदियों से लेकर अद्भुत झरनों तक, और भी बहुत कुछ, 8 दिनों के लिए यह गंगटोक और सिक्किम यात्रा कार्यक्रम एक उल्लेखनीय छुट्टी के लिए एकदम सही नुस्खा है। पहले से ही उत्साहित हैं? हमारे अनुकूलन योग्य 8 दिनों के सिक्किम हॉलिडे पैकेज के साथ इस उत्तर-पूर्वी आनंद के लिए एक नशे की लत यात्रा पर निकल पड़े।

त्सोमगो झील

बर्फ से ढकी पर्वत

गंगटोक से 40 किमी की दूरी पर स्थित, त्सोमगो झील एक हिमनद झील है। यह 3,753 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों का शांत वातावरण इस झील की सुंदरता में और इजाफा करता है। इसके अलावा, झील के पास स्थित बाबा मंदिर नामक एक मंदिर भी है जो कई आगंतुकों को भी आकर्षित करता है। झील को चांगू झील के नाम से भी जाना जाता है।

क्या है खास: सुरम्य दृश्यों को देखने और शांत वातावरण के बीच आराम करने के लिए तैयार हो जाइए।

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

समय: सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 44 किमी

गंगटोक फ्लावर शो

असाधारण गंगटोक फ्लावर शो

यह 8 दिवसीय सिक्किम ट्रिप प्लान आपको गंगटोक फ्लावर शो के विस्मयकारी स्थलों को देखने के लिए फ्लावर एक्जीबिशन सेंटर भी ले जाता है। यह स्थान उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो फूलों के आसपास रहना चाहते हैं और ऐसी प्रदर्शनियों में जाना पसंद करते हैं। प्रदर्शनी केंद्र आपको विभिन्न रंगों के फूलों की अधिकता के साथ प्रस्तुत करता है। गंगटोक फ्लावर शो कई गंगटोक दर्शनीय स्थलों की यात्रा का एक हिस्सा है। कुछ सामान्य फूल जो आपको यहां देखने को मिलेंगे, वे हैं सेलोसिया, गुलदाउदी, ब्लू वांडा ऑर्किड, पेप्स आदि।

8 दिनों के सिक्किम वेकेशन पैकेज के साथ, आप कई बाहरी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इस जगह में पैराग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग, व्हाइट वाटर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, हाइकिंग, कैविंग, कैंपिंग और बहुत कुछ जैसी साहसिक गतिविधियों की एक विस्तृत विविधता उपलब्ध है।

क्या है खास: सेलोसिया और अन्य जैसी विभिन्न प्रजातियों के फूलों से भरी दुनिया में प्रवेश करें

प्रवेश शुल्क: INR 10 प्रति व्यक्ति (पैकेज में शामिल नहीं)

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 1.8 किमी किमी

करने के लिए काम

1. गोइचा ला ट्रेक

गोइचा ला ट्रेकिंग

यदि आप अपने सिक्किम दौरे को यादगार बनाना चाहते हैं तो आपको गोइचा ला ट्रेकिंग में अवश्य शामिल होना चाहिए। ट्रेक आपके सिक्किम वेकेशन में रोमांच और रोमांच जोड़ देगा। ज़ुलुक सिक्किम में स्थित गोइचा ला ट्रेक में खुद को शामिल करने के लिए अक्टूबर से नवंबर का समय सबसे अच्छा माना जाता है। इस साहसिक गतिविधि को आजमाएं जो आपके लिए जीवन भर की यादें बनाएगी।

और जानें: Sikkim Festivals

2. तीस्ता नदी में राफ्टिंग

सिक्किम में तीस्ता नदी की यात्रा

अगर आप सिक्किम में हैं तो आपको तीस्ता नदी की यात्रा जरूर करनी चाहिए जो सिक्किम की सबसे अद्भुत नदी मानी जाती है। ल्होमा झील से निकलने वाली इस नदी को सिक्किम की जीवन रेखा माना जाता है। अगर आप एडवेंचर के दीवाने हैं तो तीस्ता नदी में राफ्टिंग के लिए जाने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। राफ्टिंग के लिए मार्च से मई का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

3. कंचनजंगा बेस कैंप ट्रेक

कंचनजंगा बेस कैंप ट्रेक

कंचनजंगा बेस कैंप ट्रेक में सभी साहसिक प्रेमियों के लिए सबसे अच्छे ट्रेक में से एक है। यह एक चुनौतीपूर्ण और पूरा करने वाला ट्रेक है जो 90 किलोमीटर लंबा है और यह लगभग 10 दिनों तक चलता है। ट्रेक करने का सबसे अच्छा समय मध्य सितंबर से अक्टूबर या मध्य मार्च से जून तक है।

और जानें: Places To Visit In Sikkim In December

4. गंगटोक में पैराग्लाइडिंग

गंगटोक में पैराग्लाइडिंग

रोमांच राफ्टिंग और ट्रेकिंग पर नहीं रुकता। सिक्किम में आपके लिए और भी बहुत कुछ है। चिड़िया की तरह उड़ने के बारे में क्या? दिलचस्प पता है? आपको सिक्किम की राजधानी गंगटोक में पैराग्लाइडिंग जैसे रोमांचकारी रोमांचों में से एक में खुद को शामिल करना चाहिए। पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे अच्छा समय मई से अक्टूबर तक माना जाता है।

5. गंगटोक में रोपवे

गंगटोक के पहाड़ों और घाटियों का खूबसूरत नजारा

यदि आप एक मज़ेदार व्यक्ति हैं तो आपको गंगटोक में रोपवे का प्रयास करना चाहिए जो एक और साहसिक कार्य है जो उत्साह से भरा है। आप गंगटोक के देवराली में केबल कार की सवारी की कोशिश कर सकते हैं और अनुकूल समय हर दिन सुबह 9:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक है। आपको गंगटोक के पहाड़ों और घाटियों का खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा।

और जानें: Solo Trip To Sikkim In October

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

सिक्किम सुंदरता और आकर्षण का देश है

आश्चर्य है कि क्या यह पैकेज आपके लिए सही है? यहां कारणों की एक विस्तृत सूची दी गई है जो आपके सभी संदेहों को दूर कर देगी और आपको तुरंत अपनी यात्रा की योजना बनाने में मदद करेगी!

  • सिक्किम सुंदरता और आकर्षण का देश है। यदि आप एक असली छुट्टी चाहते हैं, तो सिक्किम आपकी अगली छुट्टी के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।
  • यह पैकेज उन सभी के लिए एकदम सही है जो सिक्किम के सभी खूबसूरत शहरों की खोज करने के लिए उत्साहित हैं।
  • पैकेज हवाई अड्डे पर आपके लिए पारंपरिक स्वागत के साथ आता है।
  • आपको अद्भुत होटलों में ठहरने का अवसर मिलेगा और आपके ठहरने में मानार्थ नाश्ता और रात का खाना शामिल है।
  • आपकी यात्रा को एक अतिरिक्त विशेष प्रसंग बनाने के लिए एक उचित दर्शनीय स्थलों की यात्रा कार्यक्रम बनाया गया है। आप त्सोमगो झील, बाबा हरभजन सिंह मंदिर और अन्य जैसे सभी प्रमुख पर्यटक आकर्षणों का पता लगा सकते हैं।
  • सिक्किम में एक असाधारण गंगटोक फ्लावर शो आपका इंतजार कर रहा है और इस पैकेज के माध्यम से आप इसका अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
  • आप प्रसिद्ध बाजारों के आसपास खरीदारी कर सकते हैं और सबसे अच्छे रेस्तरां में स्थानीय भोजन का स्वाद ले सकते हैं जो आप में खाने वाले को तृप्त करेगा!
  • पैकेज अनुकूलन योग्य विकल्पों के साथ आता है और हमारे प्रतिनिधि आपके लिए एक यादगार यात्रा की योजना बनाने के लिए अतिरिक्त लंबाई तक जाएंगे।

सिक्किम घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से मई है जब वसंत का ताजा खिलना इस क्षेत्र को और अधिक सुंदर बना देता है। गंगटोक से निकटतम हवाई अड्डा न्यू जलपाईगुड़ी में बागडोगरा हवाई अड्डा है जो दिल्ली, कोलकाता और मुंबई से सीधी उड़ानों द्वारा परोसा जाता है। छुट्टियों का आनंद लेने के लिए अपने प्रियजनों के साथ कुछ बेहतरीन 8 दिनों के सिक्किम ट्रिप पैकेज में से बुक करें। यहां विस्तृत दिन-वार यात्रा कार्यक्रम दिया गया है जिसे यात्री की रुचि या बजट के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।

हाईलाइट:-

  • त्सोमगो झील पर जाएँ
  • माउंट सिनिओल्चु के दृश्यों का आनंद लें
  • नागा जलप्रपात पर जाएँ
  • युमथांग हॉट स्प्रिंग पर जाएँ
  • गंगटोक फ्लावर शो पर जाएं
  • रिम्बी झरने और अधिक पर जाएँ

शामिल है:-

  • हवाई अड्डे पर पारंपरिक स्वागत
  • भोजन: नाश्ता और रात का खाना
  • यात्रा कार्यक्रम के अनुसार दर्शनीय स्थल
  • एक निजी वाहन में सभी स्थानान्तरण
  • सभी कर
  • कैब का प्रकार: सामान्य कैब (सूमो, बोलेरो, वैगनर, ऑल्टो, स्विफ्ट डिजायर) और लग्जरी कैब (इनोवा और जायलो)

शामिल नहीं है:-

  • विमान किराया/ट्रेन का किराया
  • प्रवेश शुल्क
  • गाइड शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च
  • समावेशन में कुछ भी उल्लेख नहीं किया गया है

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- गंगटोक में आपका स्वागत है

सुंदरता और आकर्षण

बागडोगरा (IXB) हवाई अड्डे पर आपके आगमन पर, एक एजेंट का प्रतिनिधि आपको प्राप्त करेगा और आपको सिक्किम की राजधानी गंगटोक ले जाएगा। अपने होटल पहुंचें और अपनी चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करें।

शाम को आराम से बिताएं। अपने इलाके की जाँच करें, स्थानीय व्यंजनों को आज़माएँ, या बस करिश्माई वातावरण में आराम करें। अपने गंगटोक दौरे के पहले दिन का अंत शांतिपूर्ण नींद के साथ करें।

बागडोगरा हवाई अड्डे से गंगटोक की दूरी: 126 किमी

यात्रा का समय (बागडोगरा हवाई अड्डे से गंगटोक): 4 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): एयरपोर्ट हस्तांतरण

और जानें: Sikkim Trip In November

दूसरा दिन:- त्सोमगो झील और बाबा मंदिर की सैर करें

झील के पास स्थित बाबा मंदिर नामक एक मंदिर

पहाड़ी सड़कों पर घूमते हुए गंगटोक के खूबसूरत पर्यटक आकर्षणों का अन्वेषण करें।

एक खूबसूरत दिन के लिए उठें और कुछ ताजी हवा में सांस लें और निस्संदेह आपके सिक्किम टूर पैकेज का सबसे आकर्षक अनुभव होगा।

अपने आप को एक आनंदमय नाश्ते के साथ पेश करें और सुरम्य त्सोमगो झील को कवर करते हुए गंगटोक के पूरे दिन के भ्रमण दौरे के लिए आगे बढ़ें, जिसकी औसत गहराई 50 फीट है। इस शांत झील के किनारे कुछ आनंदमय क्षण बिताएं और आसपास की सुंदर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें पहाड़ियाँ और देवदार के पेड़।

इसके बाद, गंगटोक के प्रसिद्ध पवित्र बाबा हरभजन सिंह मंदिर में आशीर्वाद लें। अपने होटल में वापस आएं और अपनी आकर्षक सिक्किम छुट्टी के पहले दिन को एक अच्छी नींद के साथ समाप्त करें।

वैकल्पिक: अपने सिक्किम दौरे को और अधिक रोमांचक बनाने के लिए नाथुला दर्रे के चक्कर को शामिल करने का अनुरोध (अतिरिक्त शुल्क)।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

तीसरा दिन:- लाचेन में स्थानांतरण

सेवन सिस्टर वाटर फॉल्स

कम सड़कों पर ड्राइव करें और अपने पूर्वोत्तर दौरे – लाचेन पर स्वर्गीय ऑफबीट गंतव्य पर दुनिया से अलग होने के लिए तैयार हो जाएं।

अपने होटल में ताज़ा नाश्ते का आनंद लें और लाचेन के लिए आगे बढ़ें। रास्ते में, सिंघिक व्यूपॉइंट पर जाएँ जो हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है और इसके ठीक नीचे तीस्ता नदी बहती है। अपने लाचेन दौरे को फिर से शुरू करने से पहले, बिंदु से माउंट खंगचेंदज़ोंगा और माउंट सिनिओल्चु के शानदार दृश्य देखें।

इसके बाद, लाचेन में आपके होटल के रास्ते में स्थित नागा जलप्रपात के साथ सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल की शानदार महिमा देखें। अपनी परेशानी मुक्त चेक-इन प्रक्रिया पूरी करें और अपने कमरे में आराम करें। अपने 8 दिवसीय सिक्किम और दार्जिलिंग टूर पैकेज के तीसरे दिन के अंत में लाचेन में एक शांतिपूर्ण रात्रि प्रवास का आनंद लें।

गंगटोक से लाचेन की दूरी: 108 किमी

यात्रा का समय (गंगटोक से लाचेन): लगभग। चार घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, रात का खाना, कैब ट्रांसफर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और जानें: Trip To Sikkim With Family In December

चौथा दिन:- लाचुंग में स्थानांतरण

गुरुडोंगमार झील

चौथा दिन आपके 8-दिवसीय गंगटोक और पेलिंग टूर पैकेज का मुख्य आकर्षण है। सुरम्य परिदृश्य, दूरस्थ ऑफबीट स्पॉट और रास्ते में स्वादिष्ट मोमोज के साथ बिखरे हुए, लाचुंग के विचित्र गांव में स्थानांतरित हो जाते हैं।

चोपता घाटी और गुरुडोंगमार झील के लिए निकलने से पहले सुबह के स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें। इसके बाद, गुरुडोंगमार झील पर जाएं – दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची झील, और इसके पन्ना नीले पानी और इसकी सीमा से लगे बर्फ से ढके पहाड़ों पर आश्चर्य करें।

दोपहर में अपने होटल वापस आ जाओ। दोपहर के भोजन के बाद, एक ताज़ा लाचुंग दौरे पर आगे बढ़ें। लाचुंग में अपने होटल पहुंचने के बाद, अपनी त्वरित चेक-इन प्रक्रिया पूरी करें और अपने कमरे में जाएं। अपने 7 रातों और 8 दिनों के सिक्किम यात्रा कार्यक्रम के चौथे स्फूर्तिदायक दिन को होटल में एक ताज़ा नींद के साथ समाप्त करें।

लाचेन से लाचुंग की दूरी: 47 किमी

यात्रा का समय (लाचेन से लाचुंग): लगभग। 1.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, रात का खाना, कैब ट्रांसफर

पाँचवा दिन:- लाचुंग से गंगटोक

युमथांग घाटी के अंदर स्थित सिंगबा रोडोडेंड्रोन

प्रकृति का आनंद – सिक्किम के आकर्षक पर्यटक आकर्षणों की यात्रा करें जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी।

एक स्वस्थ नाश्ते के बाद, आधे दिन के लिए युमथांग घाटी – ‘फूलों की घाटी’ की यात्रा के लिए आगे बढ़ें। इसके अलावा, युमथांग घाटी के अंदर स्थित सिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य की यात्रा करें। घाटी से वापस जाते समय, हॉट स्प्रिंग की यात्रा करें। युमथांग हॉट स्प्रिंग अपने चिकित्सीय मूल्य और उपचार गुणों के लिए जाना जाता है।

स्वादिष्ट दोपहर का भोजन करें और अपने गंगटोक दौरे पर आगे बढ़ें। गंगटोक में अपने होटल पहुंचने पर, आपका स्वागत गर्मजोशी से करें और अपने कमरे में जाने से पहले अपनी परेशानी मुक्त चेक-इन औपचारिकताओं को पूरा करें। अपने सिक्किम दौरे के एक ताज़ा दिन के बाद रात को अच्छी नींद लें।

लाचुंग से गंगटोक की दूरी: 117 किमी

यात्रा का समय (गंगटोक से लाचुंग): लगभग। 6.5 घंटे

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, कैब ट्रांसफर, दर्शनीय स्थलों की यात्रा

और जानें: Places To Visit On A Honeymoon To Sikkim

छठा दिन:- गंगटोक शहर का दौरा और पेलिंग में स्थानांतरण

फूल शो

गंगटोक के दर्शनीय स्थलों की यात्रा और पेलिंग के लुभावने नज़ारे आपको अपने पेलिंग और गंगटोक टूर पैकेज के छठे दिन आमंत्रित करते हैं।

भरपेट नाश्ता करें और गंगटोक के आधे दिन के शहर के दौरे के लिए निकल जाएं। आपकी सिक्किम यात्रा के छठे दिन सबसे पहले बंझाकरी झरने की यात्रा है। इसके बाद द्रो-दुल चोर्टेन स्तूप और तिब्बत विज्ञान अनुसंधान संस्थान पर जाएँ।

इसके बाद हस्तशिल्प और हथकरघा निदेशालय है जहाँ से आप पारंपरिक उत्तर पूर्वी सामान जैसे थांगका पेंटिंग, कालीन, हथकरघा, लकड़ी की नक्काशीदार और चित्रित वस्तुएं, लकड़ी के मुखौटे, और बहुत कुछ खरीद सकते हैं। बाद में, गंगटोक फ्लावर शो में सिक्किम के फूलों और फ़र्न की प्रजातियों की विशाल श्रृंखला का अन्वेषण करें।

एक घटनापूर्ण दिन के बाद, पेलिंग की सवारी करें, जो आपके नशे में धुत सिक्किम दौरे का अगला और अंतिम पड़ाव है। पेलिंग में अपने होटल पहुंचने पर, अपनी त्वरित चेक-इन प्रक्रिया पूरी करें और अपने कमरे में जाएँ। अपने दिन का अंत अच्छी नींद के साथ करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, कैब ट्रांसफर

सातवां दिन:- पेलिंग शहर का दौरा और दार्जिलिंग में स्थानांतरण

रिम्बी फॉल्स सिक्किम

अपने उत्तर पूर्व दौरे पर पेलिंग के विचित्र पहाड़ी शहर की खोज में अपना दिन बिताएं

होटल में एक पौष्टिक नाश्ता पोस्ट करें, पेलिंग के पूरे दिन के शहर के दौरे के लिए आगे बढ़ें। आपके सिक्किम की छुट्टी यात्रा कार्यक्रम में सबसे पहले दारप विलेज है – एक छोटा फोटोजेनिक हैमलेट जो अपनी जीवंत संस्कृति, जीवंत परंपराओं और अपने आश्चर्यजनक स्थान के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, रिम्बी झरने, खेचोपलरी झील और मनमोहक सुंदर कंचनजंगा झरने की यात्रा करें। पेमायंग्त्से मठ, रबडेंटसे खंडहर और न्यू हेलीपैड ग्राउंड इस प्रकार है, जो अनिवार्य रूप से एक शिखर बिंदु है जो शहर और आसपास की पहाड़ियों के आश्चर्यजनक दृश्य पेश करता है, खासकर रात में।

पेलिंग में एक उत्साही दिन के बाद, दार्जिलिंग के लिए आगे बढ़ें। दार्जिलिंग में अपने होटल में पहुंचने पर, औपचारिकताओं में अपनी त्वरित जांच पूरी करें और अपने कमरे में जाएं। अपनी 8 दिन की सिक्किम छुट्टी के इस एक्शन पैक्ड दिन को कुछ ताज़ा नींद के साथ समाप्त करें।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, कैब ट्रांसफर

और जानें: Planning A Sikkim Trip On Budget

आठवां दिन:- दार्जिलिंग से प्रस्थान

दार्जिलिंग

आपकी रोमांचकारी पेलिंग, लाचुंग, लाचेन और गंगटोक यात्रा 8वें दिन यादों को संजोने के लिए समाप्त होती है।

अपने होटल में सबसे शानदार नाश्ते का आनंद लें और बागडोगरा (IXB) के लिए आगे बढ़ें। अपने सिक्किम गंगटोक अवकाश की सुखद यादों के साथ अपने आगे के गंतव्य के लिए अपनी ट्रेन/उड़ान पर सवार हों।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, एयरपोर्ट हस्तांतरण

सिक्किम – गंगटोक – दार्जिलिंग के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

सिक्किम के दौरे में कितना खर्च आएगा?

सिक्किम दौरे की औसत लागत यात्रा करने वाले लोगों की संख्या, आवास के प्रकार (लक्जरी, बजट, परिवार) और गंतव्य पर बिताने की योजना के दिनों की संख्या पर निर्भर करेगी। सिक्किम में 7 रातों और 8 दिनों के लिए, आप एक व्यक्ति के लिए 15,000 रुपये से 35,000 रुपये तक खर्च कर सकते हैं, साथ ही आनंद लेने के लिए अतिरिक्त सुविधाओं के साथ।

सिक्किम के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

सिक्किम और उसके आस-पास के कुछ आकर्षणों को देखने के लिए 3 से 4 दिन पर्याप्त हैं। सिक्किम अपनी जैविक चाय, रंगीन घाटियों, स्वप्निल परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध है। यह न केवल प्राकृतिक सुंदरता के साथ एक जगह है बल्कि सिक्किम में कई प्रसिद्ध मंदिर भी हैं जहां आप जा सकते हैं। सिक्किम में घूमने के लिए नाथू ला दर्रा, त्सोमगो झील, गंगटोक में बौद्ध स्थल और ज़ुलुक कुछ बेहतरीन स्थान हैं। गंगटोक रोपवे लें, रंगपो में रिवर राफ्टिंग और ज़ुलुक में बर्डवॉचिंग का आनंद लें।

क्या इस नॉर्थ ईस्ट टूर पैकेज को कस्टमाइज़ करना संभव है?

हां, दार्जिलिंग और पेलिंग को कवर करने वाले TravelTriangle के सिक्किम टूर पैकेज कस्टम मेड हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे आवंटित टूर ऑपरेटर से संपर्क करें और इस साहसिक-पैक सिक्किम, पेलिंग और दार्जिलिंग दौरे की बुकिंग के समय उनकी जरूरतों और प्राथमिकताओं पर चर्चा करें।

इस 7 रातों और 8 दिनों के सिक्किम हॉलिडे पैकेज के साथ कौन से वैकल्पिक पर्यटन का विकल्प चुन सकते हैं?

कोई भी निर्दिष्ट टूर एजेंट से नाथुला दर्रे के रोमांचकारी दौरे को शामिल करने और उनके साहसिक सिक्किम और दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम को निजीकृत करने का अनुरोध कर सकता है। यात्रा के लिए यात्री की ओर से परमिट और अतिरिक्त शुल्क की आवश्यकता होगी। TravelTriangle का एजेंट इनर लाइन परमिट प्राप्त करने में यात्री की मदद कर सकता है।

क्या यात्रियों को सिक्किम जाने के लिए अनुमति की आवश्यकता होती है?

हाँ, एक यात्री को उत्तर और पूर्वी सिक्किम की यात्रा करने के लिए परमिट की आवश्यकता होगी। TravelTriangle सिक्किम में गंगटोक से परे सभी स्थानों पर घूमने के लिए परमिट की व्यवस्था करने में यात्रियों की सहायता करता है। आवंटित टूर एजेंट उन सभी स्थानों के लिए एक परमिट की व्यवस्था करेगा जहां यात्री को इस सिक्किम दार्जिलिंग यात्रा कार्यक्रम में कवर करना है। यात्री से अनुरोध है कि सिक्किम की छुट्टी पर हर समय एक वैध फोटो आईडी प्रमाण और 2 पासपोर्ट आकार के चित्र साथ ले जाएं। इसके अलावा, नाथुला दर्रे के दौरे के लिए भी यात्री से अतिरिक्त शुल्क की आवश्यकता होगी। दार्जिलिंग जाने के लिए किसी परमिट की जरूरत नहीं है।

सिक्किम में सबसे अच्छे स्थानीय खाद्य पदार्थ कौन से हैं जिन्हें अवश्य आजमाना चाहिए?

सिक्किम के खाद्य पदार्थों के स्वाद का पता लगाने के लिए, यात्रियों को कोशिश करनी चाहिए:

  • गुंड्रुक सूप
  • सिंकी सूप
  • सेल रोटी
  • मोमोज
  • पनीर पनीर
  • थुकपा

सिक्किम और दार्जिलिंग के इस दौरे पर एक यात्री को कौन से ऑफबीट गंतव्य देखने को मिलेंगे?

सिक्किम दुनिया से दूर छुपे अपने प्राचीन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। इस सिक्किम दार्जिलिंग दौरे पर जाने वाले कुछ ऑफबीट गंतव्यों में अछूते लाचेन और सुरम्य लाचुंग शामिल हैं।

सिक्किम जाते समय कोई क्या खरीद सकता है?

सिक्किम प्रार्थना झंडे, कैनवस वॉल हैंगिंग, थंगका, ऊनी कालीन कुछ बेहतरीन उत्पाद हैं जिन्हें यात्री सिक्किम में खरीद सकते हैं।

लाचुंग में देखने लायक सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

लाचुंग में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं:

  • युमथांग घाटी
  • चोपता घाटी
  • चुंगथांग
  • सेवन सिस्टर्स वाटरफॉल्स
  • थांगु
  • मंगनी
  • गुरुडोंगमार झील
  • शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य
  • हरी झील
  • युमेसमडोंग
  • लाचुंग मठ

दार्जिलिंग में देखने लायक सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

दार्जिलिंग में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं:

  • टाइगर हिल
  • दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे
  • सीमा लूप
  • दार्जिलिंग रोपवे
  • हिमालय पर्वतारोहण संस्थान
  • कोकिला पार्क
  • दार्जिलिंग रॉक गार्डन
  • सिंगलिला नेशनल पार्क
  • दार्जिलिंग शांति शिवालय
  • संदकफू ट्रेक
  • पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क
  • हैप्पी वैली टी एस्टेट

पूर्वोत्तर भारत में प्रसिद्ध साहसिक खेल कौन से हैं?

पूर्वोत्तर भारत में आजमाए जा सकने वाले प्रसिद्ध साहसिक खेल हैं:

  • व्हाइट वाटर राफ्टिंग
  • ट्रैकिंग
  • कायाकिंग
  • रैपलिंग
  • जिप लाइनिंग
  • गुफा की खोज
  • डेरा डालना
  • माउंटेन बाइकिंग और साइकिलिंग
  • पर्वतारोहण
  • पैरासेलिंग
  • हैंड ग्लाइडिंग

Category: Gangtok, hindi, Sikkim

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month