Written by

सुगंधित चाय के लहलहाते खेतों, ब्रह्मपुत्र नदी में बहती डोंगियों, या सबसे विचित्र वन्य जीवन के साथ घने जंगलों से घिरा, असम उत्तर पूर्व भारत का सबसे आकर्षक राज्य है जो खोजे जाने की प्रतीक्षा में है। सोच रहे हैं कि कहां से शुरू करें? उत्तर पूर्व की अपनी साहसिक यात्रा की योजना बनाने के लिए असम के पर्यटन स्थल पर एक नज़र डालें। देश में सबसे अधिक चाय का उत्पादक और कुछ बेहतरीन वन्यजीव अभ्यारण्यों का घर, असम अपनी सुंदरता और शांति से घूमने वालों को अभिभूत करने में कभी असफल नहीं होता है।

33 मनमोहक असम के पर्यटन स्थल

क्या आप असम में सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों की तलाश में हैं? असम में इन प्रसिद्ध स्थानों पर एक नज़र डालें और वे क्या पेशकश करते हैं। हमें पूरा यकीन है कि ये आपको आश्चर्यचकित कर देंगे और आपको एक त्रुटिहीन छुट्टी का अनुभव देंगे। यदि आप वास्तव में इस खूबसूरत पूर्वोत्तर राज्य की सच्ची संस्कृति और सुंदरता का अनुभव करना चाहते हैं तो असम को आपके समर्पित ध्यान की आवश्यकता है। इन सभी स्थानों को कवर करने के लिए सिर्फ एक सप्ताह उचित नहीं होगा।

1. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान: एक सींग वाले गैंडे का घर

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान असम के पर्यटन स्थल की सूची में सबसे लोकप्रिय है।

Image Source: Shutterstock

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान ग्रह की एक सींग वाले गैंडों की दो-तिहाई आबादी का घर है। इसके अलावा, यह राष्ट्रीय उद्यान एक विश्व धरोहर स्थल भी है और असम के पर्यटन स्थलों के मानचित्र पर एक प्रमुख आकर्षण है। इसकी जीवंत, अच्छी तरह से संरक्षित, निरंतर पारिस्थितिकी और बहुमुखी जैव विविधता ही इस स्थान को असम के पर्यटन स्थलों की सूची में शीर्ष पर रखने में योगदान करती है। एक सींग वाले गैंडे के अलावा, यह पार्क दलदली हिरण, हाथियों, जंगली भैंसों, चीनी पैंगोलिन, बंगाल लोमड़ियों, गिब्बन, सिवेट, स्लॉथ भालू, तेंदुए और उड़ने वाली गिलहरियों जैसे अन्य सुखद आश्चर्यों के कारण अपनी लोकप्रियता हासिल करता है। यह एक बाघ अभयारण्य भी है क्योंकि इसमें रॉयल बंगाल टाइगर्स की एक विशाल आबादी रहती है, जो इसे असम के सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण स्थलों में से एक बनाती है। यह निश्चित रूप से असम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
ठहरने के स्थान: द ग्रीनवुड होटल, होटल केआरसी पैलेस, हेरिटेज तेजपुर, होटल केएफ, आदित्य का होटल बिक्रम
करने के लिए चीजें: काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में वन्यजीव पर्यटन, हाथी सफारी, जीप सफारी
घूमने की जगहें: अडाबरी टी एस्टेट में जंगली महसीर, ओरंग नेशनल पार्क, हुल्लोंगापार गिब्बन अभयारण्य

यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से अप्रैल
प्रसिद्ध: एक सींग वाला गैंडा

और जानें: Seven Sisters Of India

2. मानस राष्ट्रीय उद्यान: बायोस्फीयर रिजर्व

मानस राष्ट्रीय उद्यान यूनेस्को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल है

Image Credit: Chandrashekhar
for Wikimedia Commons

असम में घूमने के स्थानों की सूची में अगला स्थान मानस राष्ट्रीय उद्यान है, जो एक यूनेस्को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल, एक प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व, एक हाथी रिजर्व, एक बायोस्फीयर रिजर्व और असम में सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है! दुर्लभ सुनहरे लंगूर और मनमोहक लाल पांडा के लिए प्रसिद्ध होने के कारण, मानस असम और यहां तक ​​कि पूरे भारत में उन लोगों के लिए सबसे अच्छे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है जो भारत की वनस्पतियों की दुर्लभ प्रजातियों को देखना चाहते हैं। यह न केवल अपनी समृद्ध जैव विविधता के कारण, बल्कि जंगली पहाड़ियों, जलोढ़ घास के मैदानों और उष्णकटिबंधीय सदाबहार जंगलों से लेकर अपने आश्चर्यजनक दृश्यों और प्राकृतिक प्राकृतिक परिदृश्य के कारण असम में सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक है। भारत की दूसरी सबसे बड़ी बाघ आबादी का घर, यह आईयूसीएन रेड बुक में सूचीबद्ध लुप्तप्राय भारतीय प्रजातियों की अधिकतम आबादी को आश्रय देता है।

घूमने की अवधि: 1 दिन
ठहरने के स्थान: लॉज अलकनंदा, होटल मयूर, होटल हिमालय, होटल द राज पैलेस, पाम पाम इन
करने के लिए चीजें: जीप सफारी, हाथी सफारी, रिवर राफ्टिंग, गांव और चाय बागानों की यात्रा, बर्डवॉचिंग
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई
प्रसिद्ध: दुर्लभ और लुप्तप्राय स्थानिक वन्यजीव जैसे कि असम छत वाला कछुआ, हिस्पिड खरगोश, गोल्डन लंगूर और पिग्मी हॉग।

3. कामाख्या मंदिर: धार्मिक अभियान

कामाख्या मंदिर असम में सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Medhi jyoti for Wikimedia Commons

भारत के 51 शक्तिपीठों में से एक, कामाख्या मंदिर में भक्तों को बुरी नज़र से बचाने का मिथक है। यह अपनी अद्भुत तांत्रिक आराधना के कारण तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए असम में सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। नीलाचल पहाड़ियों के ऊपर स्थित, इस मंदिर के मुख्य देवता भगवान शिव और दक्ष यज्ञ (मृत्यु अवतार) हैं। यह मंदिर निश्चित रूप से गुवाहाटी के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है।

ठहरने के स्थान: रेडिसन ब्लू होटल गुवाहाटी, होटल अतिथि, देबदारू गेस्ट हाउस, सैकिया नेस्ट द होम-स्टे, श्रीमोयी इन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से अप्रैल
प्रसिद्ध: कामाख्या मंदिर एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है।

और जानें: Namdapha National Park

4. माजुली द्वीप: सबसे बड़ा नदी द्वीप

माजुली असम के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Kartikeya Agarwal for Wikimedia Commons

माजुली के मनमोहक प्राकृतिक दृश्य इसे असम के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक बनाते हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है और साथ ही शंकरदेव और माधवदेव द्वारा स्थापित सबसे महत्वपूर्ण सत्रों में से एक है। माजुली द्वीप लगभग 452 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैले हुए हैं और इनमें से अधिकांश मानसून के दौरान पानी के नीचे डूब जाते हैं, जिससे कमलाबाड़ी, औनियाती और गरामुर जैसे बड़े द्वीप सतह पर रह जाते हैं। यही कारण है कि मई में गुवाहाटी में घूमने की जगहों में इस जगह की यात्रा करना सबसे अच्छा है। यह निस्संदेह असम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। उल्लेखनीय प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, माजुली पक्षी प्रेमियों के लिए भी स्वर्ग है। असम में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक को देखे बिना असम पर्यटन के साथ छुट्टियाँ अधूरी हैं।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
प्रसिद्ध: विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप है

5. हुल्लोंगापार गिब्बन वन्यजीव अभयारण्य: असम का सर्वश्रेष्ठ दृश्य

हुल्लोंगापार गिब्बन वन्यजीव अभयारण्य असम के दर्शनीय स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

जोरहाट शहर के केंद्र से 20 किमी से भी कम दूरी पर स्थित, गिब्बन वन्यजीव अभयारण्य असम की हूलॉक गिब्बन आबादी के लिए एक स्वर्ग है। एक तरफ ब्रह्मपुत्र नदी और दूसरी तरफ चाय के बागानों से घिरा, यह वन्यजीव अभयारण्य वन्यजीव प्रेमियों और प्रकृति चाहने वालों के लिए असम के दर्शनीय स्थलों में से एक है। हूलॉक गिबन्स की 40 से अधिक प्रजातियों के अलावा, इस बाड़े में कैप्ड लंगूर, स्टंप-टेल्ड मकाक, पिगटेल मकाक, असमिया मकाक, रीसस मकाक, स्लो लोरिस, हाथी और कई अन्य प्रजातियों के जानवर हैं। यह असम के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: सर्दियों के महीनों के दौरान पूरे दिन मौसम सुहावना रहता है
प्रसिद्ध: देश की एकमात्र वानर प्रजाति और एकमात्र रात्रिचर प्राइमेट (पूर्वोत्तर भारत का) का घर होने के लिए प्रसिद्ध, जिसे बंगाल स्लो लोरिस कहा जाता है।

और जानें: 15 Best Tea Estates In Assam

6. काकोचांग झरना: प्रकृति का भव्य आश्चर्य

काकोचांग झरना असम के पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

जोरहाट के रबर और कॉफी के बागानों के बीच तेजी से गिरता हुआ काकोचांग झरना प्रकृति का एक शानदार आश्चर्य है। मुख्य झरना जोरहाट में बोकाखाट से 13 किमी दूर स्थित है और साल भर बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। काकोचांग झरना असम में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। शटरबग्स के लिए एक ताज़ा विश्राम स्थल और एक शानदार विषय प्रदान करने के अलावा, यह झरना नुमालीगढ़ के खंडहरों और हरे-भरे चाय के बागानों का शानदार दृश्य देता है। यदि आप असम पर्यटन की योजना बना रहे हैं तो काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के नजदीक स्थित, काकोचांग दर्शनीय स्थलों में से एक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: मानसून के बाद के महीने
प्रसिद्ध: मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता

7. टोकलाई चाय अनुसंधान केंद्र: सबसे पुराना चाय अनुसंधान केंद्र

टोकलाई चाय अनुसंधान केंद्र दुनिया के सबसे बड़े चाय अनुसंधान स्टेशनों में से एक है

Image Source: Shutterstock

1911 में स्थापित, टोकलाई चाय अनुसंधान केंद्र दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने चाय अनुसंधान स्टेशनों में से एक है। दुनिया में चाय के बारे में जो भी वैज्ञानिक ज्ञान है, वह असम के इसी केंद्र से आया है। चाय के पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए यहां दिन-ब-दिन चाय के निष्कर्षण, खेती और प्रसंस्करण पर विभिन्न शोध किए जाते हैं। यह अपने नियमित चाय प्रसंस्करण पर्यटन और आगंतुकों के लिए चखने वाले पर्यटन के कारण असम के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
प्रसिद्ध: भारतीय चाय उद्योग की अनुसंधान और विकास आवश्यकताएँ

और जानें: 4 Resorts Near Guwahati

8. असम राज्य चिड़ियाघर और बॉटनिकल गार्डन: कंगारुओं और लामाओं से मिलें

असम राज्य चिड़ियाघर और बॉटनिकल गार्डन असम के पर्यटन स्थल में सबसे खूबसूरत है

Image Credit: GK Dutta for Wikimedia Commons

राजधानी गुवाहाटी में हेंगराबारी आरक्षित वन के अंदर स्थित, असम राज्य चिड़ियाघर असम में देखने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है। यह उन सभी प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए जरूरी है जो इस राज्य के हरे क्षेत्रों के बीच समय बिताना चाहते हैं और जानवरों, पक्षियों और सरीसृपों की 900 से अधिक प्रजातियों से मिलना चाहते हैं। 1957 में स्थापित, वनस्पति उद्यान सह चिड़ियाघर का पिछले कुछ वर्षों में विस्तार हुआ है और यह एक सींग वाले गैंडे, बाघ, बादल वाले तेंदुए, हाथियों, तेंदुओं और कई अन्य प्रजातियों के घर में बदल गया है। आपको यहां चिंपैंजी, सफेद गैंडे, कंगारू, जिराफ, जेब्रा, प्यूमा, शुतुरमुर्ग, जगुआर और लामा भी मिलेंगे।

स्थान: आरजी बरुआ रोड, अंबिकागिरिनगर, गुवाहाटी, असम 781005
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से अप्रैल
प्रसिद्ध: वनस्पतियों और जीवों की दुर्लभ प्रजातियाँ

9. पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य: एक विविध पारिस्थितिकी

पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य असम का दर्शनीय स्थल है

Image Credit: ঈশান জ্যোতি বৰা for Wikimedia Commons

पूर्वी हिमालय की तलहटी पर स्थित, यह पार्क आपको न केवल देश के कुछ दुर्लभ पशु और पक्षी प्रजातियों को देखने का मौका देता है, बल्कि आपको बर्फीली हिमालय की चोटियों और अंतहीन ऑर्किड घास के मैदानों के अद्भुत दृश्यों का भी आनंद देता है। असम के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक, पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य की सीमाएँ अरुणाचल प्रदेश के साथ लगती हैं और कुछ हद तक पखुई वन्यजीव अभयारण्य के साथ विलय हो जाता है, जिससे आगंतुकों को दोनों दुनियाओं का सर्वश्रेष्ठ अनुभव मिलता है! यह पार्क अपने दलदली परिदृश्य और पारिस्थितिकी के कारण पक्षी देखने वालों के लिए एक पूर्ण स्वर्ग है। लेकिन जो चीज इसे चमकाती है वह है इसका हाथी रिजर्व जहां अनाथ और परित्यक्त हाथियों की देखभाल की जाती है। यह असम में घूमने के लिए सबसे अनोखी जगहों में से एक है।

स्थान: सोनितपुर, गुवाहाटी, असम 784001
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से फरवरी
प्रसिद्ध: बर्डवॉचिंग
जीव: रॉयल बंगाल टाइगर्स, हिमालयी काला भालू, जंगली सूअर, भारतीय विशाल गिलहरियाँ
पक्षी समूह: इबिस बिल, पुष्पांजलि हॉर्नबिल, ब्लैक स्टॉर्क, रूफस नेक्ड हॉर्नबिल

और जानें: 10 Beautiful Hill Stations In Assam

10. ओरंग राष्ट्रीय उद्यान: जलीय जीवों की दुर्लभ प्रजातियाँ

ओरंग राष्ट्रीय उद्यान असम के पर्यटन स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Nejib Ahmed for Wikipedia

असम के अन्य दर्शनीय स्थलों में ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तट पर शांति से बसा ओरंग राष्ट्रीय उद्यान या राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान है। यह असम के एक सींग वाले गैंडों का लोकप्रिय घर है, और आकार में छोटा होने के बावजूद, यह पार्क असम के सबसे अनोखे स्थलों में से एक है। यह मछलियों की 50 से अधिक प्रजातियों को आश्रय प्रदान करता है और जीव-जंतुओं में अविश्वसनीय रूप से समृद्ध है, जो इसकी मनमोहक भू-आकृतियों और प्राकृतिक आकर्षण में प्रमुख योगदान देता है। निस्संदेह, ओरंग नेशनल पार्क असम के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है।

घूमने की अवधि: 1 दिन
ठहरने के स्थान: होटल केआरसी पैलेस, होटल कौस्तव तेजपुर
करने के लिए चीजें: वन्यजीवों को देखना, पक्षियों को देखना, हाथी की सवारी, क्रूज की सवारी
घूमने के स्थान: मदन कामदेव मंदिर, सुआलकुची गांव, नामेरी राष्ट्रीय उद्यान, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान
स्थान: सिंगारी बंगाली गांव, असम 784110
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
प्रसिद्ध: मछली की दुर्लभ प्रजाति
जीव: ऊदबिलाव, हॉग हिरण, भारतीय सिवेट, रीसस मकाक, बंगाल साही, भारतीय पैंगोलिन, भारतीय लोमड़ी
एविफ़ुना: किंगफ़िशर, पिंटेल, कठफोड़वा, और बहुत कुछ

11. उमानंद द्वीप: दुनिया के सबसे छोटे द्वीपों में से एक

उमानंद द्वीप जून में असम में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Credit: PP Yoonus for Wikipedia

यह धार्मिक द्वीप जून में असम में घूमने के लिए स्थान में से एक है और इसे असम आने वाले हर यात्री की बकेट लिस्ट में होना चाहिए। उमानंद द्वीप असम में सबसे अच्छे पर्यटन स्थल में से एक है। अंग्रेजों द्वारा इसे पीकॉक द्वीप भी कहा जाता है, इस छोटे से द्वीप की प्रसिद्धि ब्रह्मपुत्र नदी के बीच में स्थित इसके स्थान और इस तथ्य के कारण है कि यह गुवाहाटी से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह द्वीप दुनिया के सबसे छोटे द्वीपों में से एक है और इसमें भगवान शिव को समर्पित प्रसिद्ध उमानंद मंदिर है। यह असम में घूमने लायक मशहूर जगहों में से एक है।

स्थान: गुवाहाटी
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
प्रसिद्ध: दर्शनीय भव्यता और छोटा

और जानें: 15 Best Assam Food

12. डिपोर बिल: वॉटर लिली और जलकुंभी

डिपोर बिल असम के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Natureboy94 for Wikimedia Commons

असमिया में बिल का अनुवाद “झील” है, और यह उस स्तर पर एक शानदार है! असम के पर्यटन स्थलों की सूची अविश्वसनीय डिपोर बिल का उल्लेख किए बिना कभी पूरी नहीं होती है। ब्रह्मपुत्र नदी के विस्तार के रूप में निर्मित, यह झील गुवाहाटी से 13 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है और पक्षियों को देखने और धूप सेंकने के लिए आदर्श स्थान है। आपको यहां सभी प्रकार की जलकुंभी, जलकुंभी, जलीय घास और वनस्पतियों की अन्य दुर्लभ प्रजातियां मिलेंगी जो इस जगह में एक जादुई स्पर्श जोड़ती हैं और इसे जोड़ों और फोटोग्राफरों का पसंदीदा स्थान बनाती हैं।

स्थान: गुवाहाटी, कामरूप जिला, असम
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से अप्रैल
प्रसिद्ध: ताज़ा प्राकृतिक सौंदर्य

13. गुवाहाटी तारामंडल: एक अंतरिक्ष यात्रा

गुवाहाटी तारामंडल असम में देखने के लिए स्थान में से एक है

Image Credit: Vikramjit Kakati for Wikipedia

असम आने वाले खगोल विज्ञान प्रेमियों को यह आकर्षण बेहद पसंद आता है। गुवाहाटी तारामंडल हर साल बच्चों और अंतरिक्ष प्रेमियों के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण और गतिविधियों के असंख्य अवसरों के साथ बड़ी संख्या में आगंतुकों को आकर्षित करता है। यह उन युवा दिमागों के लिए एक बेहतरीन जगह है जो मज़ेदार और इंटरैक्टिव तरीके से ब्रह्मांड के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य सीखना चाहते हैं। गुवाहाटी तारामंडल असम में देखने के लिए स्थान में से एक है। यह लोकप्रिय खगोलीय अनुसंधान केंद्र लोगों को सूर्य ग्रहण और उल्का वर्षा जैसी दुर्लभ घटनाओं को देखने के लिए कई सेमिनार और प्रदर्शनियों का भी आयोजन करता है। असम में दो दिनों की छुट्टियों में घूमने के लिए यह सबसे दिलचस्प जगहों में से एक है।

स्थान: एमजी रोड, लतासिल, उज़ान बाज़ार, गुवाहाटी, असम 781001
घूमने का सबसे अच्छा समय: साल भर
प्रसिद्ध: खगोलीय चमत्कार

और जानें: Ketan’s Trip To Assam And Meghalaya

14. हाजो: आश्चर्यजनक मंदिर और पवित्र कलाकृतियाँ

हाजो असम के पर्यटन स्थल में लोकप्रिय है

Image Credit: বিশ্বজিৎ বৈশ্য for Wikimedia Commons

असम के दर्शनीय स्थलों की सूची में अगला स्थान एक बहुत ही प्राचीन तीर्थ स्थल है जो राजधानी गुवाहाटी से 24 किमी उत्तर पश्चिम में स्थित है। ब्रह्मपुत्र के तट पर बसा और सड़कों द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकने वाला, यह असम का एक बहुत ही विशिष्ट और अविस्मरणीय हिस्सा है जो निकट और दूर से यात्रियों को लाता है। हाजो का पूरा क्षेत्र असम के आश्चर्यजनक मंदिरों और पवित्र कलाकृतियों से खूबसूरती से सजाया गया है, जिन्हें आप यहां आने पर देखना पसंद करेंगे। जब आप यहां आएं तो हयग्रीव माधव मंदिर और हाजो पोवा मक्का देखना न भूलें।

स्थान: गुवाहाटी
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
प्रसिद्ध: तीन प्रमुख धर्मों का संगम – हिंदू, बौद्ध, मुस्लिम

15. नामेरी राष्ट्रीय उद्यान: निडर सफारी

नामेरी राष्ट्रय उद्यान असम की सबसे पसंदीदा प्रसिद्ध जगहों में से एक है

Image Credit: Giridhar Appaji Nag Yfor Wikimedia Commons

अपने शाही बंगाल बाघों, हाथियों और तेंदुए, गौर, जंगली सूअर, सांभर और अन्य जानवरों के लिए प्रसिद्ध, नामेरी राष्ट्रीय उद्यान रोमांच चाहने वालों और वन्यजीव कट्टरपंथियों के लिए सबसे अधिक रोमांच से भरपूर असम स्थानों में से एक है। अपने जीव-जंतुओं के अलावा, नामेरी में एविफ़ुना की भी बड़ी आबादी है जो इसे पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाती है। नामेरी अभयारण्य में रहते हुए असम में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक इसकी हरी-भरी झाड़ियों और गंदगी भरे रास्तों पर एक निडर सफारी पर निकलना है। वन्य जीवन के अलावा, समृद्ध जीव-जंतु और सदाबहार वनस्पति भी आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देती है। नामेरी नदी पर रुकने से आपको विभिन्न प्रकार की मछलियाँ देखने को मिलेंगी, जिनमें गोल्डन महशीर भी शामिल है, जिसे “हिमालयी नदियों का बाघ” के रूप में जाना जाता है। यह असम की सबसे पसंदीदा प्रसिद्ध जगहों में से एक है।

टिप्स: सफारी के अलावा, कोई भी रिवर राफ्टिंग, मछली पकड़ने और तैराकी (पूर्व अनुमति के माध्यम से) जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकता है।
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर से मार्च
प्रसिद्ध: नामेरी राष्ट्रीय उद्यान अपने हाथियों और बाघ, तेंदुए, गौर, जंगली सूअर, सांभर आदि सहित अन्य जानवरों के लिए प्रसिद्ध है।

और जानें: Orang National Park

16. पदम पुखुरी: पुरातत्व उत्खनन

पुखुरी एक द्वीप पार्क है जो कमल के लिए प्रसिद्ध है

Image Credit: Larisa-K for Pixabay

हजारा पुखुरी और पदम पुखुरी बामुनी पहाड़ियों के आसपास स्थित टैंकों की एक जोड़ी है। जहां हजारा पुखुरी को तेजपुर में तीसरी सबसे बड़ी कृत्रिम झील के रूप में मान्यता प्राप्त है, वहीं पदम पुखुरी एक द्वीप पार्क है जो कमल के लिए प्रसिद्ध है। 19वीं सदी की शुरुआत में पुरातात्विक उत्खनन से निर्मित, यह तालाब शहर के ठंडे और हवादार वातावरण में योगदान देता है और असम के सबसे लोकप्रिय ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। यहां आने पर, किसी को तालाब के किनारे घूमने और पार्क के संगीतमय फव्वारे, टॉय ट्रेन और लोहे के पुल को देखने का तरोताजा अनुभव करने से नहीं चूकना चाहिए।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
प्रसिद्ध: तेजपुर में एक द्वीप के साथ प्रसिद्ध झील

17. हाफलोंग झील: खूबसूरत झील

हाफलोंग झील असम के पर्यटन स्थल में सबसे खूबसूरत है

Image Credit: Thoiba Paonam for Wikimedia Commons

हाफलोंग झील निस्संदेह भारत के असम की सबसे खूबसूरत झील और सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है। शहर के मध्य में स्थित, यह झील एक आदर्श पर्यटन स्थल है जो यात्रियों को जलक्रीड़ा, नौकायन, मछली पकड़ने और यहां तक ​​कि सर्दियों में यहां आश्रय लेने वाले हजारों प्रवासी पक्षियों के कारण पक्षियों को देखने का मौका प्रदान करती है। अच्छी तरह से बनाए रखा और साफ, झील दिमा हसाओ पर्यटन-वन विभाग और दिमा हसाओ स्वायत्त परिषद के संरक्षण में आती है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर और फरवरी
प्रसिद्ध: हाजोंग झील इसके लिए प्रसिद्ध है

और जानें: 13 Places To Visit In Tripura

18. हाफलोंग हिल: साहसिक चाहने वालों के लिए

असम के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक हाफलोंग हिल है

Image Credit: Vulpes-bengalensis for Wikimedia Commons

असम के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक, यह आकर्षण पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग जैसी रोमांचकारी गतिविधियों के लिए लोकप्रिय है। मंत्रमुग्ध कर देने वाली आभा से घिरी यह एक खूबसूरत पहाड़ी है जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे। चारों ओर पहाड़ों का दृश्य और हरी-भरी हरियाली आपके इंस्टाग्राम गेम को बेहतर बनाने का एक आदर्श अवसर प्रदान करती है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर और फरवरी
प्रसिद्ध: हाफलोंग हिल राज्य का एकमात्र हिल स्टेशन है। अक्सर व्हाइट एंट हिलॉक के रूप में जाना जाने वाला हाफलोंग अपने सुरम्य दृश्यों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है।

19. पनिमूर फॉल्स: मनोरम दृश्य

असम के दर्शनीय स्थल में से एक पनिमूर फॉल्स है

Image Credit: Shogun for Pixabay

शहर से 100 किमी से अधिक दूरी पर स्थित होने के बावजूद, यह झरना हाफलोंग के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। यदि आप फिल्मों के शौकीन हैं और यह आपको प्रकृति से ज्यादा लुभाती है, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि रंगून के कुछ दृश्य यहां फिल्माए गए थे। तो, बस अपना कैमरा उठाएँ और सुनिश्चित करें कि आप अपने कुछ खास पलों को कैद करने के लिए यहाँ रुकें।

यात्रा का सबसे अच्छा समय: शरद ऋतु और शुरुआती सर्दियों और वसंत के दौरान
प्रसिद्ध: प्राकृतिक सुंदरता

और जानें: 7 Valleys In Arunachal Pradesh

20. दिमा हसाओ: असमिया जनजातियों का घर

असम के पर्यटन स्थल में से एक दिमा हसाओ है

Image Credit: Xianhuns2020 for Wikipedia

असम में उत्तरी कछार हिल्स भी कहा जाता है, यह अद्भुत स्थान इस राज्य की छोटी और प्रमुख जनजातियों जैसे दिमासा कचौरी, ज़ेमे नागा, हमार और कुकी का घर है, जिनमें से प्रत्येक इस क्षेत्र में एक छोटी सी जगह पर कब्जा करते हैं लेकिन इसमें बहुत बड़ा महत्व है। असम की विरासत का निर्माण और संरक्षण। असम में देखने लायक सबसे अच्छी जगहों में से एक मानी जाने वाली इस जगह पर आने वाले सभी लोग खुद को प्रकृति की शांति में खोया हुआ पाते हैं और अंत में चाहते हैं कि काश वे हमेशा यहीं रह सकें!

स्थान: हाफलोंग
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
प्रसिद्ध: अछूता प्राकृतिक सौंदर्य

21. डिब्रू सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान: अछूता जंगल

डिब्रू सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान मई में असम में घूमने के लिए स्थानों में से एक है

Image Credit: Dhruba Jyoti Baruah for Wikipedia

असम में तिनसुकिया जिले की आर्द्रभूमियाँ ही डिब्रू सैखोवा राष्ट्रीय उद्यान का निर्माण करती हैं। अभी भी अपने अछूते और शांत रूप में, यह असम के एक अद्भुत वन्यजीव अभयारण्य में से एक है जो ग्रह पर कुछ दुर्लभ प्राणियों का घर है। इस क्षेत्र की आर्द्रभूमि और दलदल भी कई पक्षियों को आकर्षित करते हैं, जिसके कारण पार्क में प्रवासी और देशी पक्षियों की 500 से अधिक प्रजातियाँ देखी जाती हैं। वन्यजीव सफारी और पक्षी देखने के अलावा, जो चीज इसे मई में असम में घूमने के लिए स्थानों में से एक है, वह पूरे भारत से पर्यटकों को आकर्षित करती है, वह है नाव सफारी पर जाने और गंगा नदी डॉल्फ़िन को देखने का अनूठा अवसर।

घूमने की अवधि: 1 दिन
स्थान: लाइका गांव, असम 786150
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
प्रसिद्ध: नाव सफ़ारी
जीव-जंतु: जंगली जल भैंस, हूलॉक गिब्बन, बाघ, हाथी, और बहुत कुछ
अविफौना: सफेद पंखों वाला बत्तख, मार्श बब्बलर, सफेद दुम वाला गिद्ध, और बहुत कुछ

और जानें: 18 Top Things To Do In Assam

22. शिवसागर: एक सदियों पुरानी सभ्यता

शिवसागर असम के पर्यटन स्थल में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है

Image Credit: Samudrabikash06 for Wikimedia Commons

ऐसा माना जाता है कि शिवसागर सदियों पुरानी सभ्यता का घर है जो हमेशा यहीं रहती थी। जबकि यह असम के सबसे आश्चर्यजनक पर्यटन स्थलों में से एक है, यह 1699 से 1788 ईस्वी तक अहोम राजाओं का राज्य भी था। यह प्राचीन शहर न केवल अपनी सुंदर वास्तुकला से बल्कि अपनी प्रमुख विशेषताओं जैसे भव्य शिव, विष्णु, दुर्गा मां मंदिरों के साथ-साथ जॉयसागर, गौरीसागर सहित यहां स्थित सबसे बड़े मानव निर्मित टैंकों में से एक के कारण अपने शाही वैभव की कहानियां कहता है। और रुद्रसागर.

घूमने की अवधि: 1 रात/2 दिन
स्थान: शिवसागर जिला, असम, भारत
घूमने का सबसे अच्छा समय: साल भर
प्रसिद्ध: एक प्राचीन सभ्यता

23. सिलचर: मनमोहक परिदृश्य

सिलचर असम के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Dr. Asim Kumar Chowdhuryfor Wikimedia Commons

असम के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक, सिलचर अपने मनमोहक परिदृश्यों से आपको आश्चर्यचकित कर देगा। बराक नदी के तट पर स्थित, सिलचर प्रकृति की सुंदरता से भरपूर है। असम का दूसरा सबसे बड़ा शहर मिजोरम, बांग्लादेश, मणिपुर और बरई हिल्स के साथ अपनी सीमाएँ साझा करता है। यही कारण है कि यह सांस्कृतिक रूप से समृद्ध है। शांतिपूर्ण आभा और मनमोहक परिदृश्य इसे असम में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाते हैं।

घूमने की अवधि: 1 दिन
ठहरने के स्थान: होटल सिटी पैलेस, सेवक लॉज, सेवक लॉज, होटल मिलन श्री, मयूर गार्डन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल-जून
प्रसिद्ध: मनमोहक परिदृश्य

और जानें: A Complete Post-Covid Travel Guide To Northeast India

24. गोलपाड़ा: शांत वातावरण

असम के पर्यटन स्थल में गोलपाड़ा सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Sangeeta Nath for Wikipedia

असम में घूमने लायक खूबसूरत जगहों में से एक, गोलपारा में हरे-भरे परिदृश्य हैं। यह अपने शांत वातावरण के कारण आराम करने और आराम करने के लिए असम के सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित यह सुंदर शहर सदाबहार जंगलों के लिए जाना जाता है। असम में घूमने की जगहें काफी सारी है उनमें से एक गोलपाड़ा है।
इसमें असम के कुछ बेहतरीन मंदिर और तीर्थ स्थल हैं जो इसे असम की आध्यात्मिक राजधानी बनाते हैं। अगर कोई लीक से हटकर जाना चाहता है तो उसे इस जगह पर जरूर जाना चाहिए।

घूमने की अवधि: 1 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-फरवरी
प्रसिद्ध: मंदिर और तीर्थ स्थल

25. डिब्रूगढ़: भारत का चाय शहर

डिब्रूगढ़ असम में घूमने लायक खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Credit: Nborkakoty for Wikipedia

उत्तर पूर्व भारत के संचार और औद्योगिक केंद्र के रूप में उभरता हुआ डिब्रूगढ़ तेजी से पर्यटकों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है। इसका नाम डिब्रू नदी के नाम पर रखा गया है, यह असम का सबसे बड़ा शहर है और अन्य शहरों और कस्बों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इसकी प्रचुर वनस्पति और समृद्ध संस्कृति इसे असम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। मौसम आने पर बहुत सारे प्रवासी पक्षी डिब्रूगढ़ में आश्रय लेते हैं। तो, कुल मिलाकर, यह आपके उत्तर पूर्वी अवकाश पर रुकने के लिए असम के अवश्य जाने वाले गंतव्यों में से एक है।

घूमने की अवधि: 1 दिन
ठहरने के स्थान: पद्मिनी रिज़ॉर्ट, बोगिबिल इको रिज़ॉर्ट, मेफ्लावर रिज़ॉर्ट, मैनकोटा हेरिटेज चांग बंगला, चौकीदिंघी हेरिटेज चांग बंगला
घूमने के स्थान: देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य, जॉयपुर वर्षावन, नामफाके गांव, नाहरकटिया

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-जनवरी
प्रसिद्ध: प्रचुर वनस्पति, जीव-जंतु, संस्कृति

और जानें: 8 Godly Places To Visit In Guwahati

26. तिनसुकिया: खूबसूरत गांव

तिनसुकिया असम के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Keshabn for Wikimedia commons

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको तिनसुकिया जाना किसी भी तरह से नहीं भूलना चाहिए। खूबसूरत गांवों और हरे-भरे वन्यजीव अभ्यारण्यों के लिए जाना जाने वाला यह स्थान उन लोगों के लिए स्वर्ग है, जो दुनिया से अलग होकर कुछ दिनों के लिए प्रकृति के साथ संबंध बनाना चाहते हैं। यदि आपको छोटी बस्तियों और गांवों का पता लगाना पसंद है और कुछ दिनों के लिए निर्वासन में जाने में कोई आपत्ति नहीं है, तो यह असम में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

घूमने की अवधि: 1 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-मार्च
प्रसिद्ध: प्राकृतिक दृश्य

27. सुआलकुची: बुनकरों का गाँव

सुआलकुची असम के पर्यटन स्थल में सबसे खूबसूरत जगह में से एक है।

Image Credit: Jugal Bharali for Wikimedia commons

असम की संस्कृति और परंपराओं के बारे में जानने के लिए सुआलकुची से बेहतर कोई जगह नहीं है। बुनकरों के गांव के रूप में जाना जाने वाला सुआलकुची राज्य में सबसे अच्छे प्रकार के रेशम का उत्पादन करता है। इसी कारण से इसे पूर्व का मैनचेस्टर कहा जाता है। बांस और मिट्टी से बने गांव के घरों को देखकर आप खुश हो जाएंगे। इसकी जातीयता और देहाती आकर्षण ही इसे असम में प्रसिद्ध स्थान और उन यात्रियों के बीच लोकप्रिय बनाता है जो लीक से हटकर घूमना पसंद करते हैं।

घूमने कीअवधि: 1 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर-मार्च
प्रसिद्ध: बुनकरों का गाँव

और जानें: 5 Popular Waterfalls In Assam

28. लीलाबारी: दिरांग घाटी के लिए जाना जाता है

लीलाबारी असम के पर्यटन स्थल में काफी लोकप्रिय है

Image Credit: Ashish Bhatnagar for Wikimedia commons

यदि आप कम सड़क मार्ग से जाने के इच्छुक हैं तो लीलाबाड़ी असम में देखने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। उत्तरी लखीमपुर में स्थित, यह छोटा सा शहर आपको समुद्र तट के दृश्य और लुभावनी दिरांग घाटी से रोमांचित कर देगा। जो लोग प्रकृति में रहना पसंद करते हैं, उन्हें लीलाबारी की यात्रा पर पूर्ण आनंद महसूस होगा। कोई भी अपने खाली समय में राफ्टिंग, ट्रैकिंग और मछली पकड़ने जैसी कई गतिविधियों का आनंद ले सकता है। यह प्रकृति और रोमांच प्रेमियों के लिए स्वर्ग है।

घूमने की अवधि: 1 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च-जून
प्रसिद्ध: दिरांग घाटी, तट के दृश्य

29. करीमगंज: आर्द्रभूमि और हरे-भरे खेत

करीमगंज असम के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Deeporaj for Wikimedia commons

शहर की हलचल से छुट्टी लें और अपने आप को करीमगंज के नींद वाले शहर में वापस जाएँ। असम के सबसे दक्षिणी कोने में स्थित, इसकी विशेषता आर्द्रभूमि और हरे-भरे खेत हैं। करीमगंज में लोगों की प्राथमिक आजीविका कृषि है। यदि आपको प्राकृतिक परिदृश्यों के अलावा फसलों और जानवरों का शौक है, तो आप असम की अपनी यात्रा के दौरान इस जगह की यात्रा करना पसंद करेंगे। यह शहर दो प्रमुख नदियों – कुशियारा और लोंगई से घिरा हुआ है, जो आपको जल निकायों के अद्भुत दृश्य पेश करता है, यह बांग्लादेश के साथ अपनी सीमा भी साझा करता है।

घूमने की अवधि: 1 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च-मई
प्रसिद्ध: आर्द्रभूमि और हरे-भरे खेत

और जानें: 5 Picnic Spots Near Guwahati

30. बोंगाईगांव: जीवंत संस्कृति

असम के पर्यटन स्थल में बोंगाईगांव सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Devleen for Wikimedia commons

बिंगाईगांव को असम के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से एक बनाने का कारण इसकी जीवंत संस्कृति है। चूँकि यह कामतपुर साम्राज्य की आखिरी राजधानी थी, इसलिए यह राज्य के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है। बोंगाईगांव में अपनी यात्रा के दौरान आकर्षक असमिया संस्कृति और टाउनशिप के बारे में जानें। इसकी प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी। प्राचीन और अछूती प्रकृति आपको बोंगाईगांव का चक्कर लगाने के लिए आकर्षित करेगी।

घूमने की अवधि: 1 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: मार्च-मई
प्रसिद्ध: असमिया संस्कृति

31. हैलाकांडी: शांति और प्रशांति

हैलाकांडी असम के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Jubair Ahmed for Pexels

यदि आप शांति और सुकून की तलाश में हैं, तो आपको हैलाकांडी का रुख करना चाहिए, जो असम के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। यह असम के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है जो आपके हर पैसे और दूसरे के लायक है। तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप किसी होमस्टे में चेक इन न कर लें और फलों के ऑर्किड और चाय बागानों में न घूम लें। नदी की कलकल ध्वनि को सुनते हुए चिंतन करें और; शहर से जुड़ी कई किंवदंतियों के बारे में जानें। हैलाकांडी में आपका समय नरक जैसा गुजरेगा।

घूमने की अवधि: 1 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-मार्च
प्रसिद्ध: दृश्यावली, बाग-बगीचे

और जानें: River Rafting In Assam

32. दरंग: पौराणिक महत्व

असम के पर्यटन स्थल में दरंग सबसे खूबसूरत है

Image Credit: Oncoulhamadou for Wikimedia commons

यदि आप संस्कृति और वनस्पतियों-जीवों से समृद्ध स्थानों की खोज करना पसंद करते हैं, तो अपनी असम यात्रा पर दरांग जाने से न चूकें। इस स्थान का उल्लेख महाभारत में भी है जो विश्वसनीय है क्योंकि आप शहर के चारों ओर बिखरे हुए विभिन्न धार्मिक और पौराणिक स्थलों को देख सकते हैं। पूरे वर्ष स्वास्थ्यप्रद मौसम के साथ, इस स्थान पर आपके लिए देने के लिए बहुत कुछ है।

घूमने की अवधि: 1 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
प्रसिद्ध: धार्मिक और पौराणिक स्थल

33. डिगबोई: असम का तेल शहर

डिगबोई असम के पर्यटन स्थल में से एक है

Image Credit: Ajay Das for Wikimedia Commons

असम के तेल शहर के रूप में लोकप्रिय डिगबोई में हरे-भरे चाय के बागान हैं और यह तिनसुकिया जिले की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र बिंदु है। भारत की सबसे पुरानी रिफाइनरी के लिए प्रसिद्ध, असम के इस शहर का ऐतिहासिक महत्व है क्योंकि 19वीं शताब्दी में कच्चे तेल की खोज यहीं हुई थी। तेल उत्पादन के इर्द-गिर्द घूमने वाली अपनी महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं के अलावा, डिगबोई आकर्षक है और इसमें एक देहाती अपील है। इस शहर में पारंपरिक वस्त्र, विशाल गोल्फ कोर्स, इतालवी शैली की वास्तुकला और बहुत कुछ पाया जा सकता है।

घूमने की अवधि: 1 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मार्च
प्रसिद्ध: भारत की सबसे पुरानी रिफाइनरी का आवास।

और जानें: 5 Tourist Places In Silchar

उत्साहित? तुरंत अपनी असम की यात्रा की योजना बनाएं और अपने प्रियजनों के साथ उत्तर पूर्व के आश्चर्यजनक परिदृश्यों में यादें बनाने जाएं। असम में किसी और पर्यटन स्थल के बारे में जानें? उन्हें नीचे टिप्पणियों में दर्ज करें और हम निश्चित रूप से अन्य यात्रियों को जानने में मदद करेंगे।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Cover Image Source: Shutterstock

असम के पर्यटन स्थल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

असम घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

असम की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर और मार्च के महीनों के बीच माना जाता है। वैसे तो इस पर्यटन स्थल पर पूरे साल जाया जा सकता है लेकिन नवंबर से मार्च साल का सबसे उपयुक्त समय है।

असम में सबसे प्रसिद्ध मंदिर कौन सा है?

अपनी विशिष्टता के कारण असम में सबसे लोकप्रिय मंदिर कामाख्या मंदिर है। यह मंदिर गुवाहाटी शहर में नीलाचल पहाड़ी के ऊपर स्थित है।

शीर्ष 5 पर्यटक आकर्षण कौन से हैं?

भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र के मध्य में स्थित, असम में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं। इसलिए, जबकि इसे असम में सबसे खूबसूरत जगह कहने के लिए किसी एक को चुनना मुश्किल है, यहां कुछ लुभावनी भव्य जगहें हैं:
1. डिब्रूगढ़
2. तेजपुर
3. माजुली
4. शिवसागर
5. मानस राष्ट्रीय उद्यान

असम का प्रमुख प्राकृतिक पर्यटन स्थल कौन सा है?

संपूर्ण असम राज्य इकोटूरिज्म के लिए एक बेहतरीन जगह है। काजीरंगा और मानस जैसे कई प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान हैं जो महान भारतीय एक सींग वाले गैंडे का घर हैं। हालाँकि, अगर बात किसी ऐसे प्राकृतिक पर्यटन स्थल को चुनने की आती है जिसे आप असम की अपनी यात्रा के दौरान मिस नहीं कर सकते हैं, तो वह है दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप, माजुली। विशाल ब्रह्मपुत्र नदी के भीतर बसा यह द्वीप शानदार प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। हालाँकि, मिट्टी के कटाव के कारण, द्वीप साल दर साल सिकुड़ता जा रहा है और इसलिए सरकार ने इस द्वीप को असम में एक प्रमुख प्राकृतिक पर्यटन स्थल माना है।

क्या असम एक हिल स्टेशन है?

असम पहाड़ी इलाकों से घिरा होने के बावजूद ब्रह्मपुत्र के मैदान में स्थित है। सीमावर्ती शहर खासी और जैंतिया पहाड़ियों में स्थित हैं। यहां असम के कुछ हिल स्टेशन हैं जहां आप जा सकते हैं:
1. हाफलोंग
2. दीफू
3. उमरांगसो
4. माईबांग

मैं असम कैसे जा सकता हूँ?

असम भारत के सुदूर पूर्वी भाग में स्थित है और इसे अक्सर पूर्वोत्तर का प्रवेश द्वार कहा जाता है। आप हवाई, रेल या सड़क मार्ग से असम पहुंच सकते हैं। परेशानी मुक्त तरीके से असम पहुंचने के लिए यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:

  • हवाई मार्ग से: गुवाहाटी में एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जिसे लोकप्रिया गोपीनाथ बोरदोलोई हवाई अड्डे के नाम से जाना जाता है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बैंगलोर जैसे प्रमुख शहरों से नियमित उड़ानें उपलब्ध हैं।
  • रेल द्वारा: गुवाहाटी का रेलवे केंद्र दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, कोचीन, तिरुवनंतपुरम और बैंगलोर से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: असम कई राष्ट्रीय राजमार्गों द्वारा देश के बाकी हिस्सों से जुड़ा हुआ है।
  • उनमें से कुछ हैं: NH31, NH37, NH38, NH40 और NH52

असम में क्या प्रसिद्ध है?

असम की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक असम आते हैं। यह राज्य अपने करीने से काटे गए, जेड हरे चाय बागानों के लिए सबसे प्रसिद्ध है। इसके अलावा असम महान भारतीय एक सींग वाले गैंडे, मुगा सिल्क और दुनिया के सबसे बड़े नदी द्वीप- माजुली का भी घर है।

असम में खरीदारी के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

खरीदारी के लिए असम में गुवाहाटी, धुबरी, या सिलचर सहित कई शहरों में विभिन्न बाजार और व्यापारिक क्षेत्र हैं। आपकी आवश्यकताओं और आपके रुझानों के आधार पर आप वहां जाकर खरीदारी कर सकते हैं।

और पढ़ें:-

Category: Assam, hindi, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month