इस मनोरम स्वर्ग का आनंद लेने के लिए परिवार के लिए उपयुक्त 3 रात, 4 दिन मनाली टूर पैकेज बुक करें। प्यार भरा ठंडा और रोमांचक मौसम निश्चित रूप से आपको अवाक कर देगा। अपने पैराडाइसियल विस्तार के कारण, पहाड़ी शहर आपकी यात्रा की आज्ञा देता है। परिवार के लिए मनाली पैकेज के साथ आप आसानी से इस जगह के आकर्षण का पता लगा सकते हैं।

जब आप ऊपर की ओर उठते हैं और दुनिया की सुंदरता में ड्राइव करते हैं, तो बर्फ से ढके चीड़ और देवदार के पेड़ शो स्टॉपर होते हैं। यह मनाली पारिवारिक यात्रा आरामदायक प्रवास, त्वरित स्थानान्तरण, मनोरम भोजन और अद्भुत दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ आती है। यदि आप 4 दिनों के लिए मनाली यात्रा कार्यक्रम की तलाश में हैं, तो आगे न देखें, हमारे साथ बुक करें, और अविश्वसनीय बजट पर ढेर सारे अनुभवों का आनंद लें।

मनाली के शांत हिल स्टेशन में ऐसे बहुत से स्थान हैं जहाँ आप जा सकते हैं। मन को प्रसन्न करने से लेकर रोमांच से प्रेरित इस हिल स्टेशन में कई लोगों के दिलों को लुभाने के लिए सब कुछ है।

यात्रा स्थान: मनाली

कवर किए गए गंतव्य: 3N मनाली

प्रारंभ बिंदु: मनाली में बैठक बिंदु

समापन बिंदु: मनाली में बैठक बिंदु

आवास: होटल

करने के लिए काम: साहसिक पर्यटन, दर्शनीय स्थल, पाक अनुभव

इस टूर पैकेज के माध्यम से आपको 5 जगहें देखने को मिलेंगी

1. वशिष्ठ गर्म पानी के झरने

गर्म पानी के झरने

आपकी 4 दिनों की कुल्लू मनाली परिवार यात्रा योजना के हिस्से के रूप में यह जरूरी है कि आप वशिष्ठ हॉट वाटर स्प्रिंग्स में कुछ समय बिताएं। आखिर कहा जाता है कि इस जगह में झरने के पानी में ढेर सारे औषधीय गुण हैं, जो कई तरह की बीमारियों को ठीक कर सकते हैं। यह मनाली में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। बहुत से लोग यहां केवल कुछ समय के लिए आराम करने और यात्रा ब्लूज़ पहनने के लिए आते हैं।

क्या है खास: औषधीय मूल्य; हॉट स्प्रिंग्स

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: सुबह 7:00 बजे से रात 9:00 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 3.5 किमी

2. रोहतांग दर्रा

रोहतांग दर्रा

मनाली में घूमने के लिए यह एक और महत्वपूर्ण जगह है खासकर यदि आप कुछ बर्फ का आनंद लेना चाहते हैं। यह वह जगह है जहाँ आप बर्फ पा सकते हैं, यहाँ तक कि गर्मियों के महीनों में भी हालाँकि तब तक यह कठोर हो सकता है। फिर भी, यहां कुछ स्नो स्पोर्ट्स और शानदार सेल्फी का आनंद लेना अच्छा है। 3 रातें 4 दिन मनाली यात्रा कार्यक्रम आपको इस अविश्वसनीय पहाड़ी दर्रे पर भी ले जाता है जो चारों ओर बर्फ से ढके पहाड़ों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। दर्रा कुल्लू को लाहौल से जोड़ता है। ध्यान दें कि रोहतांग दर्रे पर जाने के लिए परमिट लेना पड़ता है।

क्या है खास: माउंटेन पास

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं लेकिन परमिट की आवश्यकता है

जाने का सबसे अच्छा समय: जून से अक्टूबर

मनाली से दूरी: 50.8 किमी

और जानें: 20 Places To Visit In Manali In December

3. सोलंग घाटी

सोलंग घाटी

एक हरे-भरे, खूबसूरत घाटी जो वसंत और गर्मियों में विभिन्न प्रकार के जंगली फूलों के साथ जीवंत हो उठती है। आपको यहां व्यस्त रखने के लिए बहुत सारे भव्य दृश्यों के साथ-साथ कुछ स्थानीय भोजन बिंदुओं के साथ, देश के इन हिस्सों की यात्रा करते समय सोलंग घाटी अवश्य ही अवश्य ही जानी चाहिए। इसके अलावा यह मनाली के पास स्थित सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह है। घाटी प्राकृतिक रूप से सुंदर घास के मैदानों, बर्फ से ढके पहाड़ों और मनमोहक घाटियों के रूप में अपार सुंदरता के साथ उपहार में दी गई है।

साहसिक गतिविधियां अनुभव में और इजाफा करती हैं। यहां, ज़ोरबिंग, पैराग्लाइडिंग, रोप वे, स्कीइंग और स्नो स्कूटर में भाग लिया जा सकता है। आप किसी साहसिक खेल का हिस्सा बनना चाहते हैं या नहीं, इस घाटी की यात्रा निश्चित रूप से मन को प्रसन्न करने वाली होगी।

क्या है खास: खूबसूरत घास के मैदान; साहसिक गतिविधियाँ

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं; विभिन्न गतिविधियों के लिए प्रवेश शुल्क अलग है

समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 13 किमी

4. हिडिम्बा देवी मंदिर

हिडिम्बा मंदिर

500 साल पुराने कहे जाने वाले हिडिंबा देवी मंदिर को एक गुफा के चारों ओर बनाया गया है। कहा जाता है कि इस गुफा के अंदर देवी हिडिंबा ध्यान करती थीं। इस मंदिर का निर्माण महाराजा बहादुर सिंह ने 1553 ई. में करवाया था। इस चार मंजिला मंदिर की वास्तुकला एक शिवालय की शैली में है। यह मनाली में घूमने के लिए सबसे अधिक मांग वाली जगहों में से एक है। इसलिए, हिडिम्बा देवी मंदिर में आशीर्वाद लिए बिना मनाली की यात्रा अधूरी है। स्थानीय लोग मंदिर के साथ मजबूती से जुड़े हुए हैं क्योंकि यह उनके लिए प्रतिष्ठित मूल्य रखता है। हालाँकि, इस मंदिर में होने वाले अनुष्ठानों और रीति-रिवाजों के रूप कई सामान्य अनुष्ठानों के विपरीत हैं।

क्या है खास: शिवालय शैली की वास्तुकला; पौराणिक कथा

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

समय: सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

शहर के केंद्र से दूरी: 2.5 किमी

और जानें: 15 Homestays In Manali

5. नगर कैसल

नगर कैसल

नग्गर महल का निर्माण राजा सिद्ध सिंह ने 1460 ई. में करवाया था। यह लंबे समय तक उनके निवास के रूप में कार्य करता था। महल अब एक हेरिटेज होटल के रूप में चलता है। महल की स्थापत्य शैली में यूरोपीय और हिमालयी वास्तुकला का मिश्रण है। महल के अंदर आपको एक गैलरी मिलेगी जिसमें चित्रों का ढेर और तीन मंदिर हैं। यह लकड़ी की संरचना देखने में एक चमत्कार है और यात्रा करने में खुशी की बात है। फिल्म “जब वी मेट” में भी महल एक शूटिंग बिंदु रहा है। स्थानों के अंदरूनी भाग भी जटिल काम को दर्शाते हैं और कई लोगों की रुचि को आकर्षित करते हैं।

क्या है खास: स्थापत्य शैली

प्रवेश शुल्क: INR 15

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

सिटी सेंटर से दूरी: 705.8 मीटर

क्या यह यात्रा मेरे लिए सही है?

लुभावनी सुंदरता
  • यह गंतव्य केवल एक यात्रा में धार्मिक पर्यटन, साहसिक पर्यटन और वन्यजीव पर्यटन प्रदान करता है और यही इसे एक स्पष्ट स्वर्ग बनाता है।
  • आपको परिवेश की शांति, प्रकृति की सुंदरता, मंदिरों और मठों की आनंदमयी आभा और परिवार के लिए अपने कुल्लू मनाली पैकेज के बारे में उत्साहित रखने के लिए गतिविधियों का आनंद लेने का हर मौका मिलेगा।

मनाली में आपका पहला दिन शहर के बेहतरीन आकर्षणों के लिए एक शानदार यात्रा के रूप में चिह्नित है। आपका मनाली परिवार टूर पैकेज आपको हडिंबा देवी मंदिर, तिब्बती मठ, वशिष्ठ गांव और मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने और वन विहार जैसे आकर्षण के केंद्र में ले जाता है। अगले दिन उपलब्धता के अनुसार आपको सोलंग घाटी या रोहतांग दर्रे की यात्रा पर ले जाता है। आप दोनों में से किसी भी हॉटस्पॉट पर जाएं, बर्फीले विस्तार के बीच एक पर्व समय निश्चित है। मनाली के लिए आपके परिवार के अवकाश पैकेज का तीसरा दिन आपको नग्गर से परिचित कराता है जहाँ नग्गर कैसल, गायत्री माता गौरी शंकर मंदिर और नागर कैसल आर्ट गैलरी जैसे आकर्षण आपकी यात्रा की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

हाइलाइट:-

  • वशिष्ठ गर्म पानी के झरनों की औषधीय हवा को सोखें
  • ट्रैवर्स रोहतांग दर्रा
  • हिडिम्बा देवी मंदिर में देवी का आशीर्वाद लें
  • नग्गर कैसल की यात्रा करें
  • तिब्बती मठ में समय बिताएं

शामिल है:-

  • मनाली में 3 रातों का आवास
  • होटल में दैनिक बुफे नाश्ता और रात का खाना
  • सोलंग घाटी/रोहतांग दर्रे का दिन भ्रमण
  • इंटरसिटी कैब स्थानान्तरण
  • निजी आधार पर अन्य सभी स्थानान्तरण
  • सभी कर

शामिल नहीं है:-

  • जल्दी चेक-इन और कमरों के देर से चेक-आउट के लिए शुल्क
  • व्यक्तिगत खर्च
  • युक्तियाँ और कुली शुल्क
  • दोपहर का भोजन और नाश्ता
  • किसी भी उड़ान में देरी या रद्द होने, मौसम की स्थिति, तकनीकी खराबी, आदि के कारण होने वाला कोई अतिरिक्त खर्च
  • यात्रा बीमा प्रीमियम:::कोई भी वस्तु या सेवाएं जो समावेशन में निर्दिष्ट नहीं हैं

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन- मनाली: आगमन और दर्शनीय स्थल

मनाली यात्रा

परिवार के लिए मनाली टूर पैकेज के अनुसार शहर के आकर्षण देखें

मनाली में आपका आगमन एक एजेंट के अभिवादन से चिह्नित होता है जो आपको होटल तक ले जाएगा। होटल में चेक-इन की औपचारिकताएं पूरी करें और यात्रा की थकान दूर करें। दोपहर के समय, हडिम्बा देवी मंदिर, वशिष्ठ गांव और मंदिर, वशिष्ठ गर्म पानी के झरने, वन विहार, मनाली बाजार, मॉल और तिब्बती मठ की यात्रा अपने मनाली परिवार पैकेज के अनुसार करें। शाम को आप शहर के मॉल में घुमने जा सकते हैं। एक अद्भुत दिन के बाद, एक शानदार रात के खाने और आराम की नींद के लिए होटल वापस आएं।

अन्य लाभ (आगमन पर): आगमन, स्थानांतरण, रहना शामिल है

और जानें: Best Places In Manali For Honeymoon Couples

दूसरा दिन- मनाली: अद्भुत विस्तार के लिए एक असाधारण दिन का दौरा

मनाली परिवार के टूर पैकेज

अपने मनाली परिवार के टूर पैकेज के अनुसार सोलंग वैली / रोहतांग दर्रे पर जाएँ

एक स्वादिष्ट नाश्ते के लिए जागें और एक अद्भुत दिन का आनंद लेने के लिए निकल पड़े। आप आज सोलंग घाटी या रोहतांग दर्रे (उपलब्धता के अधीन) का दौरा करेंगे। रोहतांग दर्रा या स्नो पॉइंट एक पहाड़ी दर्रा है, जो मनाली को लाहौल और स्पीति से जोड़ता है। अपने मनाली परिवार के पैकेज का अधिकतम लाभ उठाने के लिए यहां बर्फ की गतिविधियों जैसे स्कीइंग, स्नो स्कूटर की सवारी और घुड़सवारी का आनंद लें।

मनाली से 13 किमी की दूरी पर स्थित, सोलंग घाटी ग्लेशियरों और बर्फ से ढके पहाड़ों का सुंदर दृश्य प्रस्तुत करती है। चूंकि घाटी में अच्छी स्की ढलान हैं, इसलिए यह स्कीइंग के लिए एक आदर्श स्थान है। सर्दियों में, घाटी सभी उम्र के बच्चों के साथ एक स्कीइंग स्वर्ग बन जाती है, जो ताजा सफेद बर्फ पर फिसलते और फिसलते हैं। जब गर्मियों में बर्फ पिघलती है, तो स्कीइंग की जगह पैराशूटिंग, ज़ोरबिंग, पैराग्लाइडिंग और घुड़सवारी ने ले ली है।

एक रोमांचक दिन के बाद, एक स्वादिष्ट रात के खाने और आराम की नींद के लिए होटल वापस आएं।

नोट: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के अनुसार, प्रतिदिन रोहतांग पास तक वाहनों की संख्या 1200 (800 पेट्रोल इंजन टैक्सियों और 400 डीजल टैक्सियों की अनुमति होगी) तक सीमित है, इसलिए ग्राहकों को उपलब्धता के अनुसार प्रतीक्षा करनी होगी और यदि भुगतान करना होगा तो मौके पर ही भुगतान करना होगा। कोई अतिरिक्त लागत आती है। यात्रा के समय लागू होने पर परमिट शुल्क INR 550 अतिरिक्त है।

वैकल्पिक: रोहतांग दर्रे पर स्कीइंग, स्नो स्कूटर की सवारी और घुड़सवारी (अतिरिक्त शुल्क)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन- मनाली: नग्गर की एक दिन की यात्रा का आनंद लें

मनाली पैकेज

परिवार के लिए इस कुल्लू, मनाली पैकेज के अनुसार नग्गर के हॉटस्पॉट का अन्वेषण करें

अपना ब्रेकफास्ट करें और नग्गर के एक दिन के दौरे के लिए निकल पड़े। कुल्लू-नग्गर कैसल तक ड्राइव करें, इसके बाद शॉल फैक्ट्री के दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें और गायत्री माता गौरी शंकर मंदिर और जगतसुख शिव मंदिर में अपने परिवार के लिए आशीर्वाद लें। आप रिवर राफ्टिंग देखने का आनंद भी ले सकते हैं और यदि समय मिले तो इसे कर सकते हैं। आप में मौजूद कला प्रेमियों को नग्गर कैसल आर्ट गैलरी पसंद आएगी। एक बार मनाली के लिए आपके परिवार के पैकेज के इस दिन ने आपको अच्छी तरह से दिलचस्पी दी है, तो होटल में एक शानदार डिनर और अच्छी नींद के लिए वापस आएं।

वैकल्पिक: रिवर राफ्टिंग (अतिरिक्त शुल्क)

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Manali Travel Tips

चौथा दिन- मनाली : घर वापस प्रस्थान

मनाली

मनाली के लिए आपका पारिवारिक अवकाश पैकेज आज समाप्त हो रहा है

होटल से नाश्ते और चेकआउट का आनंद लें। अब आपको अपनी वातानुकूलित बस में वापस दिल्ली जाने के लिए बस स्टैंड पर स्थानांतरित किया जाएगा। दिल्ली से, आप सुखद यादों के साथ घर वापस अपनी यात्रा पर निकल सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

हिमाचल के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

मनाली दौरे की लागत कितनी है?

एक सुनियोजित 4 दिनों के मनाली परिवार के टूर पैकेज की कीमत आपको 13,622 रुपये के आसपास हो सकती है, जिसमें 4-सितारा आवास, नाश्ता, दर्शनीय स्थल और स्थानान्तरण शामिल हैं। आप अपने बजट और अन्य आवश्यकताओं के अनुसार अपने यात्रा कार्यक्रम को अनुकूलित कर सकते हैं।

मनाली के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

स्थानीय लोगों और बार-बार आने वाले यात्रियों के अनुसार, अंडमान द्वीप का पता लगाने के लिए एक सप्ताहांत (या 3 दिन) पर्याप्त है यदि आप इसके आकर्षण के माध्यम से गंतव्य को देखना चाहते हैं और एक छोटी सी यात्रा करना चाहते हैं। यदि आप स्थानीय संस्कृति में शामिल होने की योजना बना रहे हैं, और समुद्र तटों और समुद्र का आनंद लेने में अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो 6-7 दिनों की सिफारिश की जाती है। यह वह अवधि भी है जो हमारे 3 रात 4 दिनों के मनाली पैकेज में फिट बैठती है।

मनाली के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है?

मनाली घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर और फरवरी के सर्दियों के महीनों के दौरान होता है। इस समय के दौरान, शहर बर्फ की चादर से ढका रहता है जो पहाड़ी इलाकों की सुंदरता में चार चांद लगा देता है। इस दौरान तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और -90 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। हालाँकि, कोई भी गर्मी के मौसम (अप्रैल से जून) के दौरान यात्रा करने की योजना बना सकता है। कोने के आसपास उत्सव के साथ, हनीमून मनाने वालों के लिए मनाली जाने का एक और अच्छा महीना दिसंबर है। चूंकि मनाली हर मौसम में सभी के लिए कुछ न कुछ प्रदान करता है, इसलिए यहां बैकपैकर से लेकर परिवारों तक सभी तरह के पर्यटकों की उम्मीद की जा सकती है। मनाली में बर्फबारी दिसंबर और फरवरी के बीच होती है। मनाली भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है जो पूरे साल पर्यटकों को आकर्षित करता है और हमारा 3 रात 4 दिन मनाली पैकेज इस गंतव्य का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है।

क्या मनाली में परिवार के साथ जाना सुरक्षित है?

जी हां, मनाली परिवार के साथ घूमने के लिए बेहद शांत और सुरक्षित जगह है। जो लोग यात्रा करने की योजना बना रहे हैं वे अन्य स्थानों से भी मनाली पैकेज देख सकते हैं।

मनाली में पर्यटक किन प्रामाणिक खाद्य पदार्थों का स्वाद ले सकते हैं?

पर्यटक मनाली की यात्रा कर सकते हैं और खट्टा, मीठा, सिद्धू, मदरा और छा गोश्त जैसे विभिन्न व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

रोहतांग दर्रा किस लिए प्रसिद्ध है?

अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाने वाला रोहतांग दर्रा भारत के लिए सामरिक महत्व रखता है। यह राज्य के कुल्लू जिले में मनाली से लाहौल घाटी में केलांग का प्रवेश द्वार है। यह दर्रा पीर पंजाल के दोनों ओर के लोगों के बीच एक प्राचीन व्यापार मार्ग है।

मनाली में खरीदने के लिए सबसे अच्छी चीजें क्या हैं?

मनाली में किन्नौरी और कुल्लू शॉल, प्रार्थना के पहिये, कुल्लू कैप, थंगका, तिब्बती और हिमालयी हस्तशिल्प, और ऊनी कपड़े अवश्य खरीदे जाते हैं।

मनाली में शीर्ष रेस्तरां कौन से हैं?

मनाली में कुछ शीर्ष रेटेड भोजनालयों की सूची यहां दी गई है:

  • माउंट व्यू रेस्टोरेंट
  • खुली हवा और बहु-व्यंजन रेस्तरां
  • पुनर्जागरण मनाली
  • कीलिंगा सराय में रूफटॉप रेस्तरां
  • तुलसी पत्ता रेस्तरां
  • डायलन टोस्टेड एंड रोस्टेड कॉफी हाउस
  • ऐप्पल बड कॉटेज में ओपन एयर रेस्तरां
  • आलसी कुत्ता
  • कैफे 1947

मनाली में कौन से शॉपिंग स्थान खरीदारी के शौकीन के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं?

यदि आप खरीदारी की होड़ में जाना चाहते हैं, तो ऐसी जगहों पर जाएँ:

  • मनु मार्केट
  • ओल्ड मनाली मार्केट
  • हिमाचल एम्पोरियम
  • भुट्टिको
  • मॉल रोड़
  • तिब्बती बाजार

Category: Family, Himachal, hindi, Manali

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month