Written by

हिमालय के मनमोहक दृश्य और सांस्कृतिक लोकाचार जो प्रकृति और सद्भाव के बीच सरल जीवन की बात करते हैं – उत्तराखंड उत्कृष्ट प्राकृतिक सौंदर्य और शांत आध्यात्मिकता की भूमि है। और सबसे बढ़कर, पानी के खेलों से लेकर आश्रमों तक कई ऐसे अनुभवों की उपलब्धता है, जहां आप अपने आंतरिक स्व से जुड़ सकते हैं। उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान मौजूद है, जो हिमालय की ऊंचाइयों का सामना करने के लिए पर्याप्त साहसी है, बर्फ पर नौकायन करने के लिए पर्याप्त पागल है और खुद को तलाशने के लिए पर्याप्त उत्सुक है। उत्तराखंड में घूमने के लिए, ऐसा कोई कारण नहीं है कि आपको लगातार 2 महीने से अधिक समय तक शहरी व्यस्तता का हिस्सा बने रहना चाहिए।

44 प्रसिद्ध उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान

क्या आप उत्तराखंड की जगहों पर जाने में रुचि रखते हैं? बर्फ से ढके पहाड़ों और शांत परिदृश्य के बीच एक अनोखे अनुभव और मौज-मस्ती से भरी छुट्टियों के लिए उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची यहां दी गई है। स्वर्ग का अनुभव करें क्योंकि हम आपके लिए उत्तरी भारत में स्थित स्वर्ग के इस हिस्से में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें लेकर आए हैं। सर्वश्रेष्ठ उत्तराखंड पर्यटन स्थलों पर एक नज़र डालें!

1. देहरादून और मसूरी – सुरम्य स्थान

देहरादून और मसूरी उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड की राजधानी, देहरादून एक सुरम्य स्थान पर स्थित है, जहाँ से हिमालय पर्वतमाला और शहर के दोनों ओर बहती गंगा नदी का सुंदर दृश्य दिखाई देता है। मसूरी देहरादून से लगभग 38 किमी की दूरी पर स्थित है। इसे ‘पहाड़ियों की रानी’ कहा जाता है और यह हर साल कई पर्यटकों को प्रसिद्ध उत्तराखंड स्थलों की यात्रा के लिए आकर्षित करता है, जो इसे उत्तराखंड में 2 दिनों के लिए घूमने लायक स्थान भी बनाता है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल भर
घूमने की अवधि: 2 से 3 दिन
कैसे पहुंचे: सड़क मार्ग से दिल्ली से देहरादून पहुंचने में लगभग 5 घंटे लगते हैं। देहरादून से मसूरी सिर्फ एक घंटे की दूरी पर है। निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में है – जॉली ग्रांट हवाई अड्डा।
घूमने की जगहें: राष्ट्रीय उद्यान, झीलें, केम्प्टी फॉल्स, बेनोग हिल और ज्वालाजी मंदिर जाएँ। देहरादून में मठ, रिसॉर्ट्स और वन अनुसंधान संस्थान
ठहरने के स्थान: रमाडा देहरादून चकराता रोड, अरुभी कॉटेज, होटल रिलैक्स, तपस्या होम स्टे, फैबहोटल आमंत्रण।

और जानें: 16 Places To Visit In Almora

2. नैनीताल और रानीखेत – लोकप्रिय स्थान

नैनीताल और रानीखेत उत्तराखंड को लोकप्रिय स्थान है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक और जोड़ों और परिवारों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है नैनीताल। घाटी में प्रसिद्ध नैनी झील के किनारे स्थित, चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ, जहाँ कोई भी प्रकृति के राजसी दृश्यों का आनंद ले सकता है। इसके अलावा, नैनीताल में कुछ दिलचस्प पर्यटन स्थलों को देखने के लिए बहुत कुछ है। इसके अलावा ये उत्तराखंड में मानसून में घूमने लायक दो जगहें हैं!

घूमने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल भर
घूमने की अवधि: 4 से 5 दिन
कैसे पहुंचे: नैनीताल में हवाई संपर्क की सीधी पहुंच नहीं है। निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम में 34 किमी की दूरी पर स्थित है। दिल्ली से नैनीताल पहुँचने में लगभग 7 घंटे लगते हैं।
घूमने की जगहें: रानीखेत में कई मंदिरों के दर्शन करें, ट्रैकिंग पर जाएं और नैनीताल चिड़ियाघर और नैनी झील की यात्रा करें। वन्यजीव अभयारण्य और हिल स्टेशन की अद्भुत जलवायु का आनंद लें।
ठहरने के स्थान: कैंची धाम हिली होमस्टे, होटल चंद्रा इन रॉयल रोज़, द मनु महारानी, ​​​​द नैनी रिट्रीट

3. ऋषिकेश और हरिद्वार – साहसिक राजधानी

प्रसिद्ध उत्तराखंड पर्यटन स्थलों में से एक ऋषिकेश और हरिद्वार है

Image Source: Shutterstock

यदि आप प्रसिद्ध उत्तराखंड पर्यटन स्थलों की तलाश में हैं तो यह स्थान अवश्य देखना चाहिए। पूर्व में हेली नेशनल पार्क के रूप में जाना जाता था, जिम कॉर्बेट की स्थापना 1938 में हुई थी और यह अपने रॉयल बंगाल टाइगर्स के लिए आगंतुकों को आकर्षित करता है।

यह पार्क पक्षियों की लगभग 600 प्रजातियों, इतनी ही संख्या में जानवरों और लगभग 488 विभिन्न प्रकार के पौधों और पेड़ों का घर है और यह उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जिम कॉर्बेट पूरे वर्ष घने जंगल के बफर जोन के माध्यम से सफारी और लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स का आयोजन करता है। सफारी टूर भी जिम कॉर्बेट में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: मानसून को छोड़कर पूरे वर्ष (जून से अगस्त)
घूमने की अवधि: 2 से 3 दिन
कैसे पहुंचे: रामनगर निकटतम रेलवे स्टेशन है जबकि देहरादून हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। यह सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है और रामनगर और दिल्ली से नियमित बस सेवाएं उपलब्ध हैं।
घूमने की चीजें: हाथी की सवारी, हाथी सफारी, जीप सफारी
ठहरने के स्थान: लेबुआ कॉर्बेट, द डेन कॉर्बेट रिज़ॉर्ट, वनघाट जंगल लॉज, द रिवरव्यू रिट्रीट, लेमन ट्री प्रीमियर, कॉर्बेट

और जानें: 41 Amazing Hill Stations In Uttarakhand

4. जिम कॉर्बेट – वन्यजीव स्वर्ग

उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक जिम कॉर्बेट है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड में एक और जगह जिसे आपको निश्चित रूप से देखना चाहिए वह है साहसिक राजधानी-ऋषिकेश और तीर्थ राजधानी-हरिद्वार। हरिद्वार एक ऐसा स्थान है जहां पर्यटक उस स्थान और उसके आसपास के देहाती स्पर्श और आध्यात्मिक ऊर्जा से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। ऋषिकेश को उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी विदेशी जगहों में से एक माना जाता है। ऋषिकेश में करने के लिए कुछ रोमांचक चीजों में रिवर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, माउंटेन बाइकिंग और बहुत कुछ शामिल हैं।

घूमने का सबसे अच्छा समय: मानसून को छोड़कर साल का कोई भी समय अच्छा है।
घूमने की अवधि: 3 से 4 दिन
कैसे पहुंचे: निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में है। रेलगाड़ियाँ ऋषिकेश और हरिद्वार दोनों को जोड़ती हैं।
करने योग्य चीजें: हरिद्वार में गंगा आरती में भाग लें, गंगा नदी में पवित्र स्नान करें, नाव की सवारी करें, स्थानीय व्यंजन खाएं और आध्यात्मिक गुरुओं से बात करें। ऋषिकेश में आश्रमों का दौरा करें; ऋषिकेश में जल क्रीड़ा रोमांच और पहाड़ियों पर ट्रैकिंग के लिए जाएं।
ठहरने के स्थान: ओम शिवाय इन, शांतम रिसॉर्ट्स एंड स्पा, शिव शक्ति हॉस्टल, स्विस कॉटेज ऋषिकेश, हिल टॉप स्विस कॉटेज

5. अल्मोडा – प्रसिद्ध ऑफबीट स्थान

उत्तराखंड के दर्शनीय स्थलों में से, अल्मोड़ा उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड के दर्शनीय स्थलों में से, अल्मोड़ा उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, खासकर गर्मियों में गर्मी से बचने के लिए। पर्वत प्रेमियों को विशेष रूप से अल्मोडा के सुरम्य दृश्यों की सलाह दी जाती है। यह रोमांटिक डेस्टिनेशन आपको अपनी शानदार सुंदरता से लुभाता है। यह उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: मानसून को छोड़कर पूरे साल में कभी भी
घूमने की अवधि: 3 से 4 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर है, जो अल्मोडा से 116 किमी दूर है और निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम 90 किमी दूर है।
करने के लिए चीजें: हस्तशिल्प उत्पादों की खरीदारी करें, प्राकृतिक वातावरण का आनंद लें, ट्रैकिंग पर जाएं
ठहरने के स्थान: स्टार्स एंड पाइंस, कसार हिमालय हॉलिडे होम, होटल कौसानी रिट्रीट, जंगल हाउस होमस्टे

और जानें: Camping In Uttarakhand

6. औली – स्की प्रेमी

औली उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

क्या आप उत्तराखंड में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों की तलाश कर रहे हैं? औली बद्रीनाथ के धार्मिक मंदिर के निकट है, और महान हिमालय का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। चारों ओर बर्फ से ढकी चोटियों का मनमोहक दृश्य इस जगह का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। उत्तराखंड में घूमने के स्थानों की सूची में औली निश्चित रूप से शामिल होना चाहिए। यह उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत पर्यटक स्थलों में से एक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: बर्फबारी के लिए अप्रैल-जून और नवंबर-फरवरी
घूमने की अवधि: 5 दिन
कैसे पहुंचे: औली पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में स्थित है। निकटतम रेलवे स्टेशन भी देहरादून में है जो औली से लगभग 6 घंटे की दूरी पर स्थित है।
करने के लिए काम: स्कीइंग – यह भारत में स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग, पर्वतारोहण और खूबसूरत जगह की शांति का आनंद लेने के लिए सर्वश्रेष्ठ में से एक है।
ठहरने के स्थान: द्वारिका, बारहबीश विला, कनासर इकोलॉज, एप्पल फार्म स्टे, ज़ोस्टेल होम्स कोटखाई

7. चकराता – एकांत पहाड़ी शहर

चकराता उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

चकराता का छोटा और एकांत पहाड़ी शहर उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो शांत रहने और पहाड़ियों की सुंदरता का आनंद लेने के लिए जगह की तलाश में हैं, यह निश्चित रूप से उत्तराखंड में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पोस्टकार्ड आकार के घर, पृष्ठभूमि में चहचहाते पक्षियों के साथ शांत विचित्र पहाड़ियाँ – चकराता एक शांति प्रेमी के सपनों का गंतव्य है। यह निश्चित रूप से उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल भर
घूमने की अवधि: 3-4 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम रेलवे स्टेशन से 2 घंटे की दूरी पर देहरादून में है।
करने के लिए चीजें: टाइगर झरना और बुधेर गुफाओं की यात्रा करें, रुकें और शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद लें।
ठहरने के स्थान: होटल हिमालयन फॉक्सहोल, स्टनिंग हिल्स, अस्मारह, वाटर वैली रिज़ॉर्ट ग्वासापुल, वर्टिकल वैली रिज़ॉर्ट

और जानें: 12 Amusement Parks In Uttarakhand

8. चोपता – शांत विचित्र पहाड़ियाँ

उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में चोपाता सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

चोपता हिमालय में सबसे कम खोजे जाने वाले गांवों में से एक है। 2,680 मीटर की ऊंचाई पर, यह तुंगनाथ और चंद्रशिला के प्रसिद्ध ट्रेक के लिए आधार बिंदु के रूप में कार्य करता है और उत्तराखंड में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह त्रिशूल, नंदा देवी और चौखंभा चोटियों के माध्यम से राजसी पहाड़ों का कुछ अद्भुत 360 डिग्री पैनोरमा भी प्रदान करता है और इन स्थानों पर ट्रैकिंग चोपता में सबसे पसंदीदा चीजों में से एक है। यह सितंबर में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: दिसंबर, जनवरी और फरवरी के शीतकालीन महीने।
घूमने की अवधि: 5 से 6 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट 221 किमी की दूरी पर है। निकटतम रेलवे स्टेशन 202 किमी की दूरी पर ऋषिकेश है। यह ऋषिकेश, श्रीनगर और पौडी जैसे सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, कैंपिंग और फोटोग्राफी
ठहरने के स्थान: विलोटेल चोपता सीएचसी, आकाशदीप रिज़ॉर्ट चोपता, होटल गोविंद, द्वाराहाट हाउस

9. लैंसडाउन – पिकनिक स्थल

उत्तराखंड के दर्शनीय स्थलों के मामले में लैंसडाउन सबसे अच्छा माना जाता है

Image Source: Shutterstock

लैंसडाउन का छावनी शहर ब्रिटिश काल के दौरान भारत के वायसराय द्वारा स्थापित किया गया था और इसे उत्तराखंड के दर्शनीय स्थलों के मामले में सबसे अच्छा माना जाता है। यह शहर अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यह मुख्य रूप से उन लोगों के लिए एक पिकनिक स्थल है जो पहाड़ों में शांत समय बिताना चाहते हैं। लैंसडाउन में करने के लिए अन्य लोकप्रिय चीजें ट्रैकिंग, कैंपिंग और प्रकृति की सैर हैं।

घूमने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून
घूमने की अवधि: 3 से 4 दिन
कैसे पहुंचे: कोटद्वार 1 घंटे की दूरी पर निकटतम रेलवे स्टेशन है।
करने के लिए चीजें: प्रकृति का आनंद लें, घूमें और आसपास के कस्बों, संग्रहालयों, दृष्टिकोणों की खोज करें।
ठहरने के स्थान: अवकाश किराया लैंसडाउन, अल्पाइन रिज़ॉर्ट, हिल्स ऑफ़ एडवेंचर, संस्कार और संसार रिज़ॉर्ट

और जानें: 13 Places To Visit In Pauri, Uttarakhand

10. फूलों की घाटी और हेमकुंड साहिब – प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग

उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है फूलों की घाटी

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है फूलों की घाटी। जो लोग प्रकृति की सुंदरता की प्रशंसा करते हैं, उनके लिए हेमकुंड साहिब के पास फूलों की घाटी एक स्वर्ग है। इसके अलावा, यह ट्रैकिंग के लिए एक बेहतरीन जगह है। हेमकुंड साहिब सिख समुदाय के लिए एक पवित्र स्थान है और उत्तराखंड के सर्वोत्तम स्थलों में से एक है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: जुलाई से सितंबर
घूमने की अवधि: 3 से 4 दिन
कैसे पहुंचे: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा हेमकुंड तीर्थ से 149 किमी की दूरी पर निकटतम हवाई अड्डा है। निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है।
करने के लिए चीजें: फूलों की घाटी की यात्रा करें, ट्रेक करें, हेमकुंड मंदिर जाएं।
ठहरने के स्थान: कुबेर एनेक्स, होटल कुबेर, होटल हिमालयन हॉलीडेज, ओम कुटीर, भूमिका गेस्ट हाउस

11. चारधाम (यमनोत्री, गंगोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ) – विविध आध्यात्मिक सार

चारधाम उतराखंड का धार्मिक स्थल है

Image Source: Shutterstock

यदि आप इन आकर्षक उत्तराखंड पर्यटन स्थलों की खोज के साथ-साथ भारत के विविध आध्यात्मिक सार का अनुभव करने के लिए छुट्टियों की तलाश में हैं तो चारधाम- यमनोत्री, गंगोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ की यात्रा से बेहतर कुछ नहीं है। यह परिवार के साथ उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: मानसून को छोड़कर पूरे साल में कभी भी
घूमने की अवधि: 5 से 6 दिन
कैसे पहुंचें: बद्रीनाथ और गंगोत्री तक सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। केदारनाथ और यमनोत्री के शेष दो गंतव्यों के लिए व्यापक ट्रैकिंग की आवश्यकता होती है। वहाँ एक हिमालय दर्शन हेलीकॉप्टर सेवा भी है जो लोगों को दो दिनों में यात्रा तय करने की अनुमति देती है। निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश में है। वहां से, पर्यटकों को साइट तक पहुंचने के लिए वाहन या बस सेवा किराए पर लेनी होगी।
करने के लिए चीजें: आध्यात्मिक तीर्थयात्रा, मंदिरों के दर्शन और पहाड़ी इलाकों का आनंद लें।

और जानें: 12 Places To Visit In Haldwani

12. धनोल्टी – भव्य बर्फबारी

धनोल्टी मसूरी का लोकप्रिय हिल स्टेशन है

Image Credit: Alokprasad for Wikipedia

हिमालय की ऊंची चोटियों के बीच स्थित, धनोल्टी मसूरी नामक लोकप्रिय हिल स्टेशन से लगभग 60 किमी दूर है। धनोल्टी में भव्य पर्यटक आकर्षण और करने के लिए बहुत सी चीजें नहीं हो सकती हैं, लेकिन जो लोग दिल्ली के पास एक शांतिपूर्ण सप्ताहांत छुट्टी की तलाश में हैं, उन्हें अवश्य आना चाहिए। यह संभवतः पारिवारिक यात्राओं के लिए उत्तराखंड के सबसे सुंदर पर्यटन स्थलों में से एक है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जनवरी और अप्रैल से जून
घूमने की अवधि: 2 दिन
कैसे पहुंचें: धनोल्टी मसूरी से लगभग 60 किमी दूर है, और यह देहरादून से भी आसानी से पहुंचा जा सकता है। यहां अक्सर सार्वजनिक परिवहन सुविधा नहीं है, लेकिन आप साझा/निजी टैक्सी ले सकते हैं।
करने के लिए चीजें: एक आदर्श सूर्योदय और सूर्यास्त देखें, जंगल में कैंपिंग करें और घने देवदार और देवदार के जंगलों के बीच लंबी सैर करें
ठहरने के स्थान: रनसुली रिज़ॉर्ट, होटल ड्राइव इन, गार्डन कॉटेज, द ग्रीन वैली रिज़ॉर्ट, धनोल्टी कैंप होम्स और नेचर रिज़ॉर्ट

13. कनाटल – शांत गांव

कनाटल उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

मसूरी में एक शांत और सुरम्य गांव, कनाताल चंबा-मसूरी रोड पर स्थित है। 8,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह गांव शिवालिक पर्वत श्रृंखला और हरे-भरे और भूरे देवदार के जंगलों का मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। उत्तराखंड के सबसे मज़ेदार स्थलों में से एक, कनाताल एक आदर्श सप्ताहांत अवकाश है। यह 2 दिनों के लिए उत्तराखंड के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जनवरी और अप्रैल से जून
घूमने की अवधि: 2 दिन
कैसे पहुंचें: देहरादून कनाटल से लगभग 75 किमी दूर है। देहरादून आईएसबीटी से कोई भी शहर या निजी टैक्सी ले सकता है।
करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, पक्षी देखना
ठहरने के स्थान: लाइफ रिसॉर्ट्स, द हर्मिटेज कनाटल, द हिलसाइड कॉटेज, टीजीवी एस्केप, हिमालयन एलेफ हॉस्पिटैलिटी

और जानें: 19 Places To Visit In Uttarakhand In Winter

14. मुक्तेश्वर – मनोरंजक साहसिक खेल

मुक्तेश्र्वर उत्तराखंड के दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

मुक्तेश्वर उत्तराखंड का एक छोटा सा पहाड़ी शहर है, जो नैनीताल से लगभग 50 किमी दूर स्थित है। यह हिमालय पर्वतमाला के अद्भुत दृश्यों और मनोरंजक साहसिक खेलों के लिए जाना जाता है। हरी-भरी हरियाली और संकरी गलियों के साथ, यहां के प्रमुख आकर्षण शंकुधारी वन, घुमावदार घास के मैदान, सुरम्य बगीचे और छोटी कुटियाएं हैं। यह निस्संदेह अप्रैल में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में गिना जाता है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून
घूमने की अवधि: 1 से 2 दिन
कैसे पहुंचें: काठगोदाम रेलवे स्टेशन मुक्तेश्वर (62 किमी दूर) का निकटतम रेलवे स्टेशन है और निकटतम हवाई अड्डा देहरादून है। आपको हवाई अड्डे से मुक्तेश्वर के लिए आसानी से टैक्सी मिल सकती है।
करने के लिए चीजें: मुक्तेश्वर मंदिर जाएँ, ट्रैकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग का आनंद लें, हिमालय पर्वतमाला के शानदार दृश्य का आनंद लें।
ठहरने के स्थान: मंत्रमुग्ध पहाड़ियाँ, वैली व्यू होमस्टे, ओजस्वी हिमालयन रिज़ॉर्ट, शिवाया – द होम विदइन

15. बिनसर – मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य

बिनसर उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

बिनसर पूरे वन्यजीव अभयारण्य के बीच स्थित है। यह उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। लगभग 2,400 मीटर की ऊंचाई पर, यह थोड़ा कटा हुआ यात्रा गंतव्य है जहां से नंदा देवी, नंदा कोट, केदारनाथ और चौखंभा के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं। कई अन्य स्थानों की तरह, बिनसर का भी एक पौराणिक संबंध है क्योंकि स्थानीय देवता गोलू देवता की बिनसर के राजा के साथ लड़ाई हुई थी। बिनसर में होमस्टे हिमालय क्षेत्र में सबसे अच्छे होमस्टे में से एक हैं।

घूमने का सबसे अच्छा समय: गर्मी के महीने; अक्टूबर – नवंबर
घूमने की अवधि: 3 से 4 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा पंत नगर हवाई अड्डा है जो बिनसर से 143 किमी की दूरी पर है। काठगोदाम निकटतम रेलवे स्टेशन (110 किमी) है और प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यदि निजी वाहन पर यात्रा करते हैं, तो शहर प्रवेश शुल्क के रूप में 50 रुपये लेता है।
करने के लिए चीजें: पर्यटन यात्रा, फोटोग्राफी, आस-पास घूमना, ट्रैकिंग, वन्यजीव अभयारण्य में सफारी
ठहरने के स्थान: बिनसर एडवेंचर कैंप, सिम्बा कैफे और लॉज, बिनसर फॉरेस्ट रिट्रीट, कुमाऊं

और जानें: 11 Resorts in Binsar

16. भीमताल- नैनीताल का ऑफबीट संस्करण

भीमताल उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Ccchatty12 for Wikipedia

यह स्थान भी समुद्र तल से 1370 मीटर की ऊंचाई पर है और अपने मंदिरों के लिए जाना जाता है जो लुभावने पहाड़ों के बीच स्थित हैं। भीमताल नगर प्राचीन काल से ही प्रसिद्ध है।

यहां प्रकृति अपने सबसे अच्छे रूप में है और यहां आपकी यात्रा का अनुभव पूरी तरह शांति और स्थिरता पर आधारित होगा। पूरा शहर घने ओक, देवदार और झाड़ियों से घिरा हुआ है – प्रकृति के करीब जाने के लिए एक अद्भुत जगह। भीमताल वास्तव में उत्तराखंड में एक दिन के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून और सितंबर से दिसंबर
घूमने की अवधि: 2 से 3 दिन
कैसे पहुंचें: भीमताल से 58 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, पंतनगर हवाई अड्डा निकटतम है। थाई रेलवे स्टेशन निकटतम काठगोदाम में माना जाता है। दोनों स्थानों से कैब उपलब्ध हैं।
करने योग्य कार्य: मंदिरों के दर्शन करें, नौका विहार करें
ठहरने के स्थान: द फ़र्न हिलसाइड रिज़ॉर्ट, नीलेश इन, टैग रिसॉर्ट्स लावण्या, द प्रिंस, द वेरांडा

17. उत्तरकाशी – विचित्र पहाड़ी शहर

उत्तरकाशी उत्तराखंड का पर्यटन स्थल है

Image Source: Shutterstock

क्या आप अभी भी उत्तराखंड के पर्यटन स्थल की तलाश में हैं? उत्तराखंड के युवा हिस्सों में से एक, उत्तरकाशी अपनी धार्मिक प्रासंगिकता के कारण सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। इस धार्मिक स्थल में हिंदू पौराणिक कथाओं के कुल चार पवित्र मंदिरों में से दो स्थित हैं। 2 दिनों के लिए उत्तराखंड के पर्यटन स्थल की कमी नहीं है। इतना ही नहीं, पूरी जगह प्राकृतिक सुंदरता और ट्रैकिंग और अन्य साहसिक गतिविधियों के अवसरों से भी भरपूर है। आप यहां झीलों का भी दौरा कर सकते हैं जो बड़ी संख्या में हैं। फरवरी में उत्तराखंड में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून और सितंबर से नवंबर
घूमने की अवधि: 1 से 2 दिन
कैसे पहुंचें: उत्तरकाशी के लिए निकटतम हवाई अड्डा और रेल कनेक्टिविटी देहरादून है। सबसे अच्छा विकल्प बस लेना है जो देश के प्रमुख शहरों से नियमित रूप से चलती है।
करने के लिए चीजें: डोडीताल झील, नचिकेता झील, शक्ति मंदिर जाएँ और ट्रैकिंग का आनंद लें
ठहरने के स्थान: होटल केएनबी हेरिटेज, श्रीगंगालोक होटल, हिल ड्यू होमस्टे, हिपोस्टेल उत्तरकाशी

और जानें: 28 Offbeat Places In Uttarakhand

18. लंढौर – शांति चाहने वालों के लिए

लंढौर उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

हलचल भरी मसूरी से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर, लंढौर नामक एक शांतिपूर्ण स्वर्ग है। आपने इसके बारे में बहुत कुछ नहीं सुना होगा, लेकिन यह उत्तराखंड में देखने लायक सबसे शांत जगहों में से एक है।

आप या तो लंढौर में किसी विरासत संपत्ति में रह सकते हैं या मसूरी से एक दिन की यात्रा कर सकते हैं। लेकिन यदि आप ऐसी जगहें पसंद करते हैं जो कम व्यवसायिक और भीड़-भाड़ वाली हों, तो आप मसूरी को छोड़ कर लंढौर जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप लंढौर के लिए इस गाइड को देख सकते हैं।

घूमने का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
घूमने की अवधि: 2 दिन
कैसे पहुंचे: मसूरी से यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। यदि आप ठंडे जंगलों के बीच चलना पसंद करते हैं तो आप मॉल रोड से टैक्सी ले सकते हैं या पैदल भी जा सकते हैं।
करने के लिए चीजें: घर का बना मुरब्बा, जैम, पनीर खरीदें और उनकी ब्रेड आज़माएँ। चार डुकन में, उनके स्वादिष्ट पिज्जा और पैनकेक का स्वाद लेना न भूलें।
ठहरने के स्थान: कैसल व्यू, ला विला बेथनी, द क्लिफ़, रोकेबी मैनर

19. चमोली – देवताओं का घर

चमोली तीर्थस्थल और मंदिरों की नगरी है

Image Source: Shutterstock

चमोली को ‘देवताओं की शरण’ के नाम से जाना जाता है। अपने तीर्थस्थलों, मंदिरों और हिंदू पौराणिक कथाओं और कहानियों के साथ संबंधों के लिए प्रसिद्ध – चमोली वह शहर भी है जिसने प्रसिद्ध चिपको आंदोलन को जन्म दिया। यह स्थान अपने गांवों और समृद्ध गढ़वाली परंपराओं के कारण अक्सर पर्यटकों द्वारा देखा जाता है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: भारी मानसून को छोड़कर पूरे वर्ष
घूमने की अवधि: 3 से 4 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट 222 किमी की दूरी पर है। निकटतम रेलवे स्टेशन 202 किमी की दूरी पर ऋषिकेश है। यह ऋषिकेश, रुद्रप्रयाग, श्रीनगर और पौड़ी जैसे सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, दर्शनीय स्थल, फोटोग्राफी, स्कीइंग और केबल कार की सवारी
ठहरने के स्थान: बर्डसॉन्ग एंड बियॉन्ड, द रुद्रलोक होटल, सागर (रुद्र) होम स्टे, होटल आराधना

और जानें: 6 National Parks In Uttarakhand

20. पिथोरागढ़ – ट्रैंक्विल हिलटाउन

पथोरागढ़ उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड के गंतव्यों में एक और लोकप्रिय स्थान है पिथोरागढ़। इसमें एक अनोखा वातावरण है जिसे आप शांति और शांति के लिए पसंद कर सकते हैं। पिथोरागढ़ में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां आपकी रुचि हो सकती है। यह उत्तराखंड में घूमने लायक कुछ ऑफबीट जगहों में से एक है। अगर आप उत्तराखंड में पर्वतारोहण में रुचि रखते हैं तो इस खूबसूरत जगह पर जरूर जाएं।

यात्रा के लिए सर्वोत्तम समय: मानसून को छोड़कर वर्ष के दौरान कोई भी समय अच्छा है।
घूमने की अवधि: 3 से 4 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा दिल्ली में लगभग 10 घंटे की दूरी पर स्थित है।
करने के लिए चीजें: मठ, स्थानीय मंदिरों का दौरा करें, स्थानीय भोजनालयों का आनंद लें।
ठहरने के स्थान: सत्कार होटल, होटल किंग, हिपोस्टेल पिथौरागढ, एडीबी रूम्स होटल माउंटेन व्यू और छत

21. मुनस्यारी – शानदार सूर्यास्त दृश्य

मुनस्यारी अपने प्राकृतिक परिदृश्य के लिए जाना जाता है

Image Source: Shutterstock

मुनस्यारी के पहाड़ी परिदृश्य हिमालय क्षेत्र के निचले भाग में स्थित हैं, जहां से बर्फ से ढके हिमालय के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं। यहीं पर रेंज के अंदरूनी हिस्से में ट्रैकिंग गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। इसके अतिरिक्त यह स्थान एबीसी जैसे बाइकिंग क्लबों के बीच काफी लोकप्रिय है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: जुलाई से नवंबर
घूमने की अवधि: 3-4 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा मुनस्यारी से 249 किलोमीटर की दूरी पर है, निकटतम रेलमार्ग काठगोदाम में लगभग 6 घंटे की दूरी पर है।
करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, पंचचूली चोटी के दृश्य बिंदु से सुंदर सूर्यास्त का आनंद लेना।
ठहरने के स्थान: होटल लक्ष्मी लॉज, पीपल फ्लावर्स, हिमस्टे, ठाकुर होमस्टे मुनस्यारी, मिलम इन

और जानें: 35 Spectacular Road Trips In India

22. सातताल – मनमोहक दृश्य

सातताल उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान है

Image Credit: Sumita Roy Dutta for Wikipedia

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस जगह में सात झीलों का एक समूह है जो हरे-भरे हरियाली और आंखों को प्रसन्न करने वाले दृश्यों से घिरा हुआ है। यह स्थान कुमाऊँ क्षेत्र में समुद्र तल से 1370 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। मानसून में उत्तराखंड में घूमने के स्थान में से एक सातताल है। यहां पाई जाने वाली सात खूबसूरत झीलें हैं – नलदयमंती ताल, लक्ष्मण ताल, सुखा ताल, भरत ताल, राम ताल, सीता ताल और पन्ना ताल। यह उत्तराखंड के सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून और सितंबर से दिसंबर
घूमने की अवधि: 3 से 4 दिन
कैसे पहुंचें: सत्तल से निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर में है जबकि निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम में है। दोनों जगहों पर कैब उपलब्ध हैं जो आपको सातताल तक ले जाएंगी
करने के लिए चीजें: पक्षी देखना, नौकायन, प्रकृति में घूमना
ठहरने के स्थान: तीर्थयात्री लेक व्यू होम स्टे, हैन्सफोर्ड रिसॉर्ट्स सत्तल, योगालय सत्तल रिट्रीट, वाइल्ड्रिफ्ट एडवेंचर्स, कर्नल विला

23. जोशीमठ – हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए धार्मिक केंद्र

जोशीमठ उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे ठंडी जगहों में से एक है

Image Credit: ArmouredCyborg for Wikipedia

यह सबसे अच्छे पहाड़ी शहरों में से एक है जो बर्फ से ढके विस्मयकारी हिमालय के भीतर पाया जा सकता है। 6,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, यह उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे ठंडी जगहों में से एक है। आप यहां से पास ही स्थित फूलों की घाटी तक ट्रैकिंग के लिए भी जा सकते हैं। इस स्थान से एक प्रमुख पौराणिक महत्व जुड़ा हुआ है जो हिंदू पाठ अथर्ववेद से जुड़ा है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से नवंबर
घूमने की अवधि: 4 से 5 दिन
कैसे पहुंचे: देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा 268 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ऋषिकेश रेलवे स्टेशन 251 किलोमीटर की दूरी पर है। यह स्थान सड़क मार्गों से काफी अच्छी तरह जुड़ा हुआ है
करने के लिए चीजें: मंदिरों के दर्शन, ट्रैकिंग
ठहरने के स्थान: स्लीपिंग ब्यूटी होटल, माउंटेन रोवर, ज्योतिर द्वार, होटल रुद्र और पारिवारिक रेस्तरां

और जानें: 22 Places To Visit In Uttarakhand In Summer

24. नौकुचियाताल – सुरम्य झील

नौकुचियाताल उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Credit: Alphahansraj for Wikipedia

यह एक सुरम्य झील वाला एक छोटा सा गाँव है और एक मंत्रमुग्ध प्राकृतिक सेटिंग के भीतर स्थापित है। यह स्थान नैनीताल के नजदीक स्थित है लेकिन उतना व्यस्त नहीं है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह स्थान अपनी झील के लिए जाना जाता है जिसके नौ कोने हैं जिसके साथ एक दिलचस्प मिथक जुड़ा हुआ है। पूरे वर्ष मौसम सुहावना रहता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि इस स्थान की आपकी यात्रा अद्भुत और संतुष्टिदायक रहेगी। इस खूबसूरत जगह की खोज के दौरान आप नौकुचियाताल में पैराग्लाइडिंग के लिए भी जा सकते हैं।

घूमने का सर्वोत्तम समय: मार्च से जून
घूमने की अवधि: 3 से 4 दिन
कैसे पहुंचें: काठगोदाम रेलवे स्टेशन निकटतम है जबकि पंतनगर निकटतम हवाई अड्डा है। दोनों स्थानों से कैब आपको इस स्थान पर छोड़ सकती हैं
करने योग्य चीजें: नौका विहार, मंदिरों के दर्शन
ठहरने के स्थान: ड्रीम होम स्टे, रुद्राक्ष रिज़ॉर्ट, क्लब महिंद्रा, कॉनिफ़र विला

25 मध्यमहेश्वर – पंच केदार का चौथा मंदिर

मध्यमहेश्र्वर उत्तराखंड का दर्शनीय स्थल है

Image Credit: Bodhisattwa for Wikipedia

यह उत्तराखंड की उन जगहों में से एक है जो रहस्यवाद और सुरम्यता का मिश्रण है। यह स्थान मध्यमहेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है जिसे विशेष रूप से भगवान शिव के लिए स्थापित किया गया है। इस मंदिर में पूरा गांव प्रार्थना करने आता है। यह स्थान उत्तराखंड के गांवों में बसी संस्कृति के बारे में ज्ञान प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: मई से अक्टूबर
घूमने की अवधि: 4 से 5 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट है जबकि निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश में है। कैब आपको इस गंतव्य तक पहुंचा सकती हैं
करने के लिए चीजें: मध्यमहेश्वर मंदिर के दर्शन, ट्रैकिंग, प्रकृति की सैर, कैंपिंग और वैली क्रॉसिंग
ठहरने के स्थान: मद्महेश्वर पर्यटन समूह, मद्महेश्वर होम स्टे, मद्महेश्वर होमस्टे नंबर 8, बजवाल होम-स्टे और रेस्तरां

और जानें: 55 Hill Stations Near Delhi

26. टिहरी गढ़वाल – आध्यात्मिक महत्व

टिहरी गढ़वाल उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

टेहरी गढ़वाल खूबसूरत पहाड़ी राज्य उत्तराखंड का एक जिला है। यह स्थान अपने आध्यात्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। हर जगह कई मंदिर स्थित हैं। खूबसूरत नजारों का आनंद लेने के लिए भी लोग इस मनमोहक जगह पर आते हैं। अन्य प्रमुख आकर्षणों में एक विशाल झील और एक बांध शामिल हैं। यह स्थान ट्रेक के शौकीनों की सूची में भी शीर्ष पर है क्योंकि यह अनगिनत ट्रेकिंग ट्रेल्स प्रदान करता है। गढ़वाल में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं और उन्हें देखने से आप निश्चित रूप से अपने परिवार के साथ एक खूबसूरत समय बिताएंगे।

घूमने का सर्वोत्तम समय: मार्च से मई
घूमने की अवधि: 3 से 4 दिन
कैसे पहुंचें: टिहरी गढ़वाल का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून है जो 130 किमी दूर स्थित है और निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 115 किमी दूर ऋषिकेश में है। टिहरी गढ़वाल शहर से आने-जाने के लिए सीधी बस सेवा की सुविधा उपलब्ध है।
करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, मंदिर घूमना और टिहरी बांध का दौरा
ठहरने के स्थान: होटल देवकी पैलेस, टिहरी क्लब एंड रिसॉर्ट, होटल फ्रेंड्स क्लब रिजॉर्ट एंड रेस्तरां, हिमालय हॉलिडे इन

27. बागेश्वर – उत्तराखंड की काशी

बागेश्र्वर उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड का यह खूबसूरत छोटा सा शहर हिमालय श्रृंखला के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित है। यहां के मंदिर, नदियां और पहाड़ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। बहुत प्रसिद्ध मंदिर बाघनाथ भगवान शिव को समर्पित है और आगंतुकों द्वारा इसे बहुत शुभ माना जाता है। ख़ैर, इतना ही नहीं है. इस स्थान पर करने के लिए बहुत सारी साहसिक गतिविधियाँ हैं और बागेश्वर के आसपास घूमने के लिए बहुत सारी जगहें भी हैं। अनुभव चाहने वालों और साहसिक प्रेमियों के लिए यह उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून
घूमने की अवधि: 1 से 2 दिन
कैसे पहुंचे: बाघेश्वर का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून है। (200 किमी दूर) काठगोदाम शहर, जहां दिल्ली, लखनऊ और अन्य शहरों से सीधी ट्रेनें हैं, निकटतम रेलवे स्टेशन है। यहां से आप प्रीपेड टैक्सी लेकर बागेश्वर पहुंच सकते हैं। इस स्थान की नैनीताल से बस के माध्यम से सीधी कनेक्टिविटी है।
करने के लिए चीजें: विभिन्न मंदिरों, शिवरात्रि मेले और उत्तरायणी मेले का दौरा करें और साहसिक खेलों का प्रयास करें
ठहरने के स्थान: तपस्या, प्रतीक्षा हिमालयन रिट्रीट, तमन्ना होटल, होटल हिल पैलेस

और जानें: A Detailed Post-Covid Travel Guide To Uttarakhand

28. कौसानी – मनमोहक सूर्यास्त दृश्य

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में स्थित कौसानी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में स्थित कौसानी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। कौसानी में हिमालय का चित्र-परिपूर्ण बर्फ से ढका दृश्य पंचुली चोटियों, त्रिशूल और नंदा देवी पर हावी है। यदि आप बर्फ प्रेमी हैं, तो सर्दियों के महीनों के दौरान यहां बर्फ की झलक देखने के लिए आएं। यहां के प्रसिद्ध आकर्षण सूर्यास्त का मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य, ट्रैकिंग और कौसानी के राजसी स्थानों की प्राकृतिक सुंदरता हैं।

घूमने का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से जून और सितंबर से दिसंबर
घूमने की अवधि: 1 दिन
कैसे पहुंचें: यहां पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका कैब किराए पर लेना या नई दिल्ली से नियमित रूप से चलने वाली बस लेना है। पंतनगर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा (162 किमी दूर) है। आप हवाई अड्डे के बाहर से आसानी से टैक्सियाँ पा सकते हैं।
करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग (कौसानी से लोकप्रिय ट्रेक मार्ग बेस कौसानी ट्रेक, आदि कैलाश ट्रेक और बागेश्वर- सुंदरधुंडा ट्रेक हैं), सूर्यास्त देखना और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेना
ठहरने के स्थान: आलिया हिमालयन गांव, होटल दीपराज, ज़ोमोटेल सुनीता हिमालयन पैराडाइज़, होटल विश्वनाथ

29. कुमाऊं – एक तरोताजा कर देने वाली छुट्टियों के लिए

कुमाउं उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान है

Image Credit: KiranJO for Wikimedia Commons

जबकि अधिकांश हिल स्टेशनों का एक विशिष्ट समय होता है जब वे अपने सबसे अच्छे रूप में होते हैं, कुमाऊँ साल में कई बार खिलता है। खैर, सबसे पहला कारण जो आप कुमाऊं आना चाहेंगे वह है जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क। बहुत सारी झीलों, मंदिरों, उद्यानों और एक राष्ट्रीय उद्यान के साथ, कुमाऊँ निस्संदेह अपने आगंतुकों के लिए एक आनंददायक अनुभव है।

घूमने का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
घूमने की अवधि: 2 से 3 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम में स्थित है जो 34 किमी की दूरी पर है। दिल्ली से यहां के लिए रोजाना ट्रेनें चलती हैं। यह सड़क मार्ग द्वारा भी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।
करने के लिए चीजें: नैनी झील, जिम कॉर्बेट पार्क, नारायण आश्रम और नंदा देवी मंदिर जाएँ। गाँव की सैर नितांत आवश्यक है।
ठहरने के स्थान: कुमाऊंनी कारवां, कॉनिफ़र विला, जे रिज़ॉर्ट डोलमार नैनीताल, प्रगति रिज़ॉर्ट

और जानें: Uttarakhand In June

30. रामगढ़ – कुमाऊं का फलों का कटोरा

रामगढ़ उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

रामगढ़ उत्तराखंड राज्य का एक उभरता हुआ अवकाश स्थल है। यह स्वर्गीय हिल स्टेशन कुमाऊँ क्षेत्र के छिपे हुए रत्नों में से एक है। इसे कुमाऊँ के फलों के कटोरे के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह आड़ू, सेब और नाशपाती के बागानों का घर है। यदि आप शहर की हलचल से दूर एक छुट्टी का अनुभव करना चाहते हैं, तो इस जगह का चयन करें। हिमालय के विशाल दृश्य बस मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं।

घूमने का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से मई
घूमने की अवधि: 1 दिन
कैसे पहुंचे: रामगढ़ पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बस है। यह भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। हालाँकि, कोई सीधी उड़ान या रेल कनेक्टिविटी नहीं है। निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है और निकटतम रेल नेटवर्क काठगोदाम है।
करने के लिए चीजें: पक्षी देखना, ट्रैकिंग, जंगल की सैर
ठहरने के स्थान: एकांत रामगढ़, डिवाइन लिविंग होम स्टे, रामगढ़ में लेविटेट, हिमालय में सोलिट्यूड

31. गुप्तकाशी – मंदिरों का शहर

गुप्तकाशी उत्तराखंड के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

केदारनाथ से 47 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, गुप्तकाशी से चौखंबा पहाड़ों की बर्फ से ढकी चोटियों का मनमोहक दृश्य दिखाई देता है और यह निश्चित रूप से उत्तराखंड के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

यह शहर दो प्राचीन मंदिरों अर्थात् भगवान शिव को समर्पित विश्वनाथ मंदिर और अर्धनारीश्वर मंदिर के आवास के लिए एक आदर्श स्थान है। इस स्थान का अत्यधिक धार्मिक महत्व है जो दूर-दूर से तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। शहर का एक अन्य लोकप्रिय स्थल मणिकर्णिक कुंड है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से जून और सितंबर से नवंबर
घूमने की अवधि: 1 दिन
कैसे पहुंचें: गुप्ताक्षी से निकटतम रेलवे स्टेशन (168 किमी दूर) ऋषिकेश है। स्टेशनों के बाहर टैक्सियाँ और बसें आसानी से उपलब्ध हैं। निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में स्थित जॉली ग्रांट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है।
करने के लिए चीजें: मंदिर घूमना, प्राकृतिक सुंदरता को निहारना, शांति से समय बिताना
ठहरने के स्थान: चोपता मीडोज कैंप, महाराष्ट्र मंडल, केदार कैंप रिसॉर्ट्स, कृष्णा लॉज, होटल विष्णु पैलेस

और जानें: 18 Places To Visit In Kedarnath

32. धारचूला – सुदूर शहर

धारचूला उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक, धारचूला अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यह भारत के एक लोकप्रिय तीर्थस्थल कैलाश मानसरोवर के रास्ते में स्थित है। यह अपने समकक्ष नेपाल के समान ही परंपरा और संस्कृति का पालन करता है। यह स्थान देवदार, सेब और देवदार के पेड़ों से लेकर भालू, तेंदुए जैसे जानवरों तक विविध प्रकार की वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध है। यदि आप एकांत की तलाश में हैं तो इस शांतिपूर्ण जगह पर जाएँ।

घूमने का सबसे अच्छा समय: मई से जून और सितंबर से दिसंबर
घूमने की अवधि: 1 दिन
कैसे पहुंचे: पाटनगर हवाई अड्डा धारचूला का निकटतम हवाई अड्डा है। आप वहां से टैक्सी किराये पर ले सकते हैं और दार्चुला पहुंच सकते हैं, जो सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। यह स्थान उत्तरांचल के शहरों से बस के माध्यम से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
करने योग्य चीजें: प्रकृति की सुंदरता को आत्मसात करना।
ठहरने के स्थान: उदय पैलेस और बैंक्वेट हॉल, एपी गेस्ट हाउस, हिपोस्टेल पिथौरागढ़, होटल किंग

33. गौमुख – सबसे पवित्र भूमि

गौमुख उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान है

Image Source: Shutterstock

यदि आप सर्वश्रेष्ठ उत्तराखंड पर्यटन स्थलों की तलाश में हैं, तो गौमुख उत्तराखंड की सबसे पवित्र भूमि में से एक है। यह कोई पर्यटन नगरी नहीं बल्कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित एक ट्रैकिंग स्थल है। इसका नाम गौमुख इसलिए पड़ा क्योंकि गंगोत्री ग्लेशियर का अंत गाय के मुंह के आकार का है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: फरवरी से सितंबर
घूमने की अवधि: 1 दिन
कैसे पहुंचे: देहरादून हवाई अड्डा गौमुख (121 किलोमीटर दूर) का निकटतम हवाई अड्डा है। निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है।
करने के लिए चीजें: ग्लेशियल ट्रैकिंग
ठहरने के स्थान: होटल मनीषा, कृष्णा विला रिज़ॉर्ट, भोपाल भवन, प्रकृति रिट्रीट, चंद्रलोक टूरिस्ट लॉज

और जानें: Upcoming Eco Zones In Uttarakhand

34. पौडी गढ़वाल – अतियथार्थवादी भूमि

पोड़ी गढ़वाल उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Credit: Mr. Guide07 for Wikimedia Commons

पौडी गढ़वाल उत्तराखंड के खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है जो बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों और हरी-भरी हरियाली के दृश्य के लिए जाना जाता है। शांत आकर्षण लिए हुए यह स्थान समुद्र तल से 1814 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। सूर्यास्त देखने के लिए बड़ी संख्या में मंदिरों और अन्य शानदार स्थानों के साथ, पौढ़ी गढ़वाल के आसपास बहुत सी चीजें हैं।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल-जून
घूमने की अवधि: 2-3 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा देहरादून हवाई अड्डा है, वहां से लोग यहां पहुंचने के लिए टैक्सी या कैब किराए पर ले सकते हैं।
करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, पर्यटन स्थलों का भ्रमण, सूर्यास्त देखना, फोटोग्राफी
ठहरने के स्थान: तारकेश्वरम हिल व्यू रिज़ॉर्ट, द रॉक हेवन रिज़ॉर्ट, आइवी ग्रीन नेचर रिज़ॉर्ट, द गढ़वाली इन

35. रुद्रप्रयाग – संगम की भूमि

रूद्रप्रयाग उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान है

Image Source: Shutterstock

अलकनंदा नदी और मंदाकिनी नदी के संगम पर स्थित, रुद्रप्रयाद को पंच प्रयागों में से एक पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। उत्तराखंड में स्थित, यह खूबसूरत शहर एक शांतिपूर्ण पलायन का आनंद लेने के लिए एक अवास्तविक आकर्षण और आध्यात्मिक जीवंतता रखता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल-दिसंबर
घूमने की अवधि: 1-2 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा देहरादून हवाई अड्डा है, वहां से लोग यहां पहुंचने के लिए टैक्सी या कैब किराए पर ले सकते हैं।
करने के लिए चीजें: मंदिरों की खोज करना और प्रकृति की सुंदरता को देखना
ठहरने के स्थान: विलोटेल चोपता सीएचसी, होटल गोविंद, नीलकंठ कैफे, गेज़ेलिग इन – ड्यूड कैंप

और जानें: River Rafting In Uttarakhand

36. देवप्रयाग – पवित्र भूमि

देवप्रयाग उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

अलकनंदा और भागीरथी नदियों के संगम से चिह्नित, देवप्रयाग एक धार्मिक स्थान है जो तीर्थयात्रा के रूप में काफी प्रसिद्ध है और इसे उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक माना जाता है। हिमालय पर्वतमाला पर स्थित, देवप्रयाग प्राचीन मंदिरों और हरी-भरी हरियाली से घिरा हुआ है। एक मजबूत धार्मिक महत्व रखते हुए, यह स्थान उत्तराखंड के प्रसिद्ध स्थलों में से एक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
घूमने की अवधि: 1-2 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा देहरादून हवाई अड्डा है, वहां से लोग यहां पहुंचने के लिए टैक्सी या कैब किराए पर ले सकते हैं।
करने के लिए चीजें: मंदिरों के दर्शन करें और दशरथ चल चोटी तक ट्रेक करें
ठहरने के स्थान: बरगद, रिवरसाइड रिसॉर्ट्स, मंडला, मंजू वाटिका होली हिल्स होमस्टे, मोटल देव

37. माउंट एबट – पुराना शहर

माउंट एबट उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक, माउंट एबट एक शांतिपूर्ण और विचित्र पुराना शहर है जो आज भी बीते युग को संजोने के लिए जाना जाता है। यहां एक अद्भुत चर्च है जो पहाड़ी के पार स्थित 13 अलग-अलग कॉटेज के साथ इस जगह का मुख्य आकर्षण है। यह शहर 20वीं सदी में स्थापित किया गया था और समुद्र तल से 6400 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष
घूमने की अवधि: 1-2 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा देहरादून हवाई अड्डा है, वहां से लोग यहां पहुंचने के लिए टैक्सी या कैब किराए पर ले सकते हैं।
करने के लिए चीजें: ट्रैकिंग, पक्षी देखना, फोटोग्राफी, शांति
ठहरने के स्थान: कल्पतरु गेस्ट हाउस और होमस्टे, होटल एन ग्रीन सिटी, पैलेट रिसॉर्ट्स, होटल देव भूमि, सत्कार होटल

और जानें: 13 Best Temples In Uttarakhand

38. चौकोरी – राजसी सौंदर्य

चौकोरी उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

उत्तरांचल में हिमालय की असली चोटियों के बीच बसा चौकोरी एक कटोरे के आकार का एक छोटा सा शहर है। उत्तराखंड में घूमने लायक ठंडी जगहें काफी सारी है, जिसमें से एक चौकारी है। समुद्र तल से 2010 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह उत्तराखंड के आदर्श पर्यटन स्थलों में से एक है जिसे कोई भी मिस नहीं कर सकता, हरे-भरे चाय के बागानों से लेकर नंदा देवी की सफेद बर्फ से ढकी चोटियों तक, यह काफी आरामदायक दृश्य है। आनंद लेना।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-मार्च
घूमने की अवधि: 1 दिन
कैसे पहुंचें: निकटतम हवाई अड्डा देहरादून हवाई अड्डा है, वहां से लोग यहां पहुंचने के लिए टैक्सी या कैब किराए पर ले सकते हैं।
करने के लिए चीजें: गांवों का अन्वेषण करें, प्रकृति की सैर करें
ठहरने के स्थान: मिस्टी माउंटेन, होटल बॉर्डर वे और रेस्तरां, होटल सनराइज, हार्दिक रिज़ॉर्ट

39. राजाजी राष्ट्रीय उद्यान – जंगल का अन्वेषण करें

राजाजी उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान है

Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड में एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण, यह राष्ट्रीय उद्यान समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के साथ-साथ हाथियों और बाघों का भी घर है। यह राष्ट्रीय उद्यान 34 किमी जंगल में फैला हुआ है। यह शिवालिक पर्वतमालाओं से घिरा हुआ है और वन्यजीव और पशु प्रेमियों के लिए एक पसंदीदा स्थान है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: नवंबर-जून
घूमने की अवधि: 1 दिन
कैसे पहुंचें: राजाजी राष्ट्रीय उद्यान हरिद्वार, गढ़वाल और देहरादून से कई बसों और टैक्सियों के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। देहरादून पार्क से सिर्फ 21 किमी दूर है जबकि हरिद्वार लगभग 43 किमी दूर है। आप टैक्सी भी ले सकते हैं.
करने के लिए चीजें: जीप सफारी, वन्य जीवन का अन्वेषण करें
ठहरने के स्थान: सन एन सॉइल बैकपैकर हॉस्टल, रेजेंटा ओरको का हरिद्वार, तपस्या होम स्टे, विशाल और स्टाइलिश डीलक्स कमरा

और जानें: 7 Best Wildlife Sanctuaries In Uttarakhand

40. भोवाली – पहाड़ी पलायन

भोवाली उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Source: Shutterstock

नैनीताल और भीमताल के बीच बसा एक छोटा सा हिल स्टेशन, यह समुद्र तल से 1706 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो आसपास की पहाड़ियों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है और कुछ राहत पाने के लिए प्रकृति की गोद में प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। यह उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: फरवरी-अप्रैल
घूमने की अवधि: 2 दिन
कैसे पहुंचे: पंत नगर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। भोवाली तक बसों के माध्यम से आसानी से पहुंचा जा सकता है। काठगोदाम निकटतम रेलवे स्टेशन है।
करने के लिए चीजें: पहाड़ियों और घाटियों का अन्वेषण करें
ठहरने के स्थान: ले रेव वैली, मिस्टलेटो हाउस, होटल विस्टा, एक्वा डे विडा रिज़ॉर्ट

41. पाताल भुवनेश्वर – एक अनोखी जगह

पाताल भुवनेश्र्वर उत्तराखंड में घूमने लायक अनोखी जगह है

Image Credit: Lalitgupta isgec for Wikimedia Commons

एक स्वर्ग जो राजसी हिमालय के बीच छिपा हुआ है, यह समुद्र तल से 1350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और आध्यात्मिक विश्राम के लिए आदर्श है। पाताल भुवनेश्र्वर उत्तराखंड में घूमने लायक अनोखी जगहों में से एक है। यह एक शिव मंदिर के लिए प्रसिद्ध है जिसके बारे में कई मिथक हैं और भक्त इस मंदिर में आना पसंद करते हैं।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-जून
घूमने की अवधि: 2 दिन
कैसे पहुंचें: पाताल भुवनेश्वर केवल सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। पाताल भुवनेश्वर के लिए नियमित बस सेवाएँ चलती रहती हैं, जो इसे देहरादून, ऋषिकेश जैसे मुख्य शहरों से जोड़ती हैं।
करने योग्य चीजें: शिव मंदिर के दर्शन करें
ठहरने के स्थान: पाताल भुवनेश्वर होमस्टे, ओक नेचर होम स्टे, द मिस्टी माउंटेन, होटल हिमालय दर्शन बेरीनाग

और जानें: 23 Places To Visit Near Nainital

42. तुंगनाथ – एक प्राचीन पवित्र शहर

तुंगनाथ उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान है

Image Credit: Varun Shiv Kapur for Wikimedia

तुंगनाथ उत्तराखंड में विशेष रूप से आध्यात्मिक यात्रियों के लिए घूमने के लिए सबसेअच्छी जगहों में से एक है। तुंगनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और 1000 वर्ष से अधिक पुराना माना जाता है। तीर्थयात्रियों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य होने के अलावा, यह भव्य ट्रैकिंग ट्रेल्स और अन्य प्रसिद्ध आकर्षण भी प्रदान करता है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अप्रैल से नवंबर
घूमने की अवधि: 1 से 2 दिन
कैसे पहुंचें: तुंगनाथ का निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार (चोपता से 225 किमी) है। आप चोपता तक स्टेशन के बाहर स्थानीय टैक्सी या बसें भी उपलब्ध पा सकते हैं
करने योग्य चीजें: तुंगनाथ मंदिर के दर्शन करें
ठहरने के स्थान: स्नो पॉड, द मीडोज चोपता

43. चंपावत – एक लोकप्रिय ऐतिहासिक शहर

चंपावत उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान में से एक है

Image Credit: Yogesh Rawat for Wikipedia

क्या आप अभी भी उत्तराखंड में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की तलाश में हैं? चंपावत एक विचित्र शहर है जो महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व रखता है। नागनाथ मंदिर, बालेश्वर मंदिर और क्रांतेश्वर मंदिर कुछ प्रसिद्ध प्राचीन मंदिर हैं जो अपनी उल्लेखनीय वास्तुकला के लिए जाने जाते हैं। यदि आप एक रोमांचक छुट्टी के साथ-साथ आध्यात्मिक स्थल की तलाश में हैं, तो यह सही जगह है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून
घूमने की अवधि: 1 से 2 दिन
कैसे पहुंचें: पंतनगर हवाई अड्डा उधम सिंह नगर चंपावत से 170 किमी दूर है जबकि चंपावत में टनकपुर निकटतम रेलवे स्टेशन है
करने के लिए चीजें: नागनाथ मंदिर, बालेश्वर मंदिर, लोहाघाट जाएँ
ठहरने के स्थान: होटल एन ग्रीन सिटी, होटल माउंट व्यू

और जानें: Rishikesh In December

44. पंगोट – एक सुरम्य गांव

पंगोट उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान है

Image Credit: Pratime for Wikimedia Commons

नैनीताल से सिर्फ 15 किलोमीटर दूर स्थित, पंगोट एक छोटा सा गाँव है जो अपने विदेशी पक्षी जीवन के लिए जाना जाता है। यह फोटोग्राफरों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य है, खासकर सर्दियों के समय के दौरान जब बड़ी संख्या में विभिन्न प्रजातियों के पक्षी यहां आते हैं। पंगोट एक छोटी, आरामदायक छुट्टी के लिए घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर से जून
घूमने की अवधि: 1 दिन
कैसे पहुंचें: पंगोट का निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम में स्थित है, जबकि पंगोट का निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर में है।
करने के लिए चीजें: पक्षी देखना, साहसिक गतिविधियाँ, ट्रैकिंग
ठहरने के स्थान: जनार्दन रिज़ॉर्ट पंगोट, द कोकून कैंप और नेचर रिज़ॉर्ट

और जानें: A Guide To Uttarakhand In March

उत्तराखंड में घूमने के लिए कई जादुई जगहें हैं, जिनमें खूबसूरत बर्फ से ढके पहाड़ों से लेकर फूलों की घाटी से लेकर रहस्यमय भूमि तक सब कुछ है। जाओ अज्ञात भूमि का अनुभव करो। उत्तराखंड की यात्रा की योजना बनाएं और उत्तराखंड में घूमने के लिए उपरोक्त मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगहों की सुंदरता का आनंद लें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

Cover Image Source: Shutterstock

उत्तराखंड में घूमने के लिए स्थान के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

देहरादून में सबसे अच्छे होटल कौन से हैं?

देहरादून में कुछ बेहतरीन होटल इस प्रकार हैं:
1. लेमन ट्री होटल
2. शेरेटन द्वारा चार अंक
3. रमाडा देहरादून
4. सरोवर पोर्टिको देहरादून

उत्तराखंड कैसे पहुंचे?

हवाई, रेल और सड़क मार्ग से उत्तराखंड पहुंचा जा सकता है। उत्तराखंड में दो हवाई अड्डे हैं, उनमें से एक जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो देहरादून के पास स्थित है। दूसरा हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है, जो नैनीताल के पास स्थित है। बजट-अनुकूल यात्रियों के लिए, उत्तराखंड में रेलवे स्टेशन भी हैं जो भारत के सभी प्रमुख शहरों और कस्बों के साथ रेल कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं। राज्य में लगभग 1,328 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग भी हैं, जिससे बसों और निजी कारों जैसे सड़क परिवहन के माध्यम से इसे आसानी से पहुँचा जा सकता है।

देहरादून में शीर्ष पर्यटक आकर्षण कौन से हैं?

देहरादून में सबसे अधिक मांग वाले पर्यटन स्थल इस प्रकार हैं:
1. लुटेरों की गुफा
2. टपकेश्वर
3. बुद्ध मंदिर
4. देहरादून चिड़ियाघर
5. डाट काली मंदिर

उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगह कौन सी है?

यहां घूमने के लिए कुछ खूबसूरत जगहें हैं, जैसे पहाड़ों की रानी के नाम से मशहूर मसूरी, स्कीइंग स्थल औली, और अपनी खूबसूरत नैनी झील और मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्यास्त के दृश्यों के लिए नैनीताल।

कौन सा बेहतर है, औली या नैनीताल?

औली स्कीइंग गंतव्य है, और यदि कोई एक साहसिक यात्रा करना चाहता है, तो उसे सर्दियों में औली में करने के लिए बहुत सी रोमांचक चीजें मिल सकती हैं। यदि मन में एक शांत छुट्टी का मन है, तो कोई व्यक्ति नैनीताल में नैनी झील के किनारे एक अद्भुत समय बिता सकता है।

क्या उत्तराखंड में बर्फ है?

जी हां, उत्तराखंड में सर्दियों के दौरान कई जगहों पर बर्फबारी होती है। राज्य में बर्फ का आनंद लेने के लिए शीर्ष स्थान औली, धनोल्टी और चकराता हैं।

दिल्ली से उत्तराखंड के लिए कुछ सप्ताहांत यात्रा मार्ग कौन से हैं?

दिल्ली से उत्तराखंड के कुछ सप्ताहांत भ्रमण स्थल हैं - लगभग 335 किमी की दूरी पर नैनीताल, 280 किमी की दूरी पर जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, 288 किमी की दूरी पर लैंसडाउन, 268 किमी की दूरी पर ऋषिकेश और लगभग 390 किमी की दूरी पर रानीखेत। दिल्ली।

दिसंबर में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

दिसंबर के महीने में उत्तराखंड में औली, धनोल्टी, देहरादून, मसूरी, मुक्तेश्वर, नैनीताल, भीमताल, रानीखेत और चोपता कुछ बेहतरीन जगहें हैं जहाँ कोई भी जा सकता है।

गर्मियों में उत्तराखंड में घूमने लायक कौन सी जगहें हैं?

लंढौर, नौकुचियाताल, नैनीताल, मसूरी, ऋषिकेश, कौसानी, पंगोट कुछ सबसे सुंदर और हरे-भरे स्थान हैं जहां गर्मियों में कोई भी जा सकता है।

हनीमून यात्रा के लिए उत्तराखंड में सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

हनीमून पर जाने के लिए उत्तराखंड में नैनीताल, मसूरी, कौसानी, रामगढ़ और भीमताल सबसे रोमांटिक स्थलों में से कुछ हैं।

उत्तराखंड में घूमने लायक ऐतिहासिक स्थान कौन से हैं?

उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान निम्नलिखित हैं:
1. कटारमल सूर्य मंदिर
2. बागेश्वर
3. द्वाराहाट
4. बैजनाथ मंदिर
5. नरेंद्र नगर

देहरादून में सबसे लोकप्रिय रेस्तरां कौन से हैं?

देहरादून सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है और जब आप अपनी छुट्टियों पर हों तो आपको स्थानीय भोजन अवश्य आज़माना चाहिए। कुछ लोकप्रिय रेस्तरां जहां आपको अवश्य भोजन करना चाहिए, नीचे सूचीबद्ध हैं!
1. पंजाब ग्रिल रेस्तरां और बार
2. एयरोडाइन मल्टी कुजीन रेस्तरां
3. उस दा ढाबा
4. जंगल में चलो
5. गैराज

मसूरी में सबसे अच्छे रेस्टोरेंट कौन से हैं?

मसूरी में सबसे अच्छे रेस्तरां जहां आप स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं नीचे सूचीबद्ध हैं!
1. फैमबेल्स
2. मॉन्स्टर मोमोज
3. कैफे गैराज
4. शहरी पगड़ी बिस्टरो
5. कलसांग

उत्तराखंड में क्या प्रसिद्ध है?

उत्तराखंड आश्चर्यजनक धार्मिक स्थलों, हरी-भरी हरियाली और समृद्ध गंगा के मनोरम दृश्यों का घर है। यहां उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध स्थानों की सूची दी गई है:
1. केदारनाथ मंदिर
2. तुंगनाथ मंदिर
3. बालेश्वर मंदिर
4. महासू देवता मंदिर
5. बैजनाथ मंदिर

एक दिन के लिए उत्तराखंड में घूमने की जगहें कौन- कौन सी है?

उत्तराखंड में एक दिन के लिए घूमने के लिए कुछ प्रमुख स्थानों में शामिल हैं:
1. मसूरी: ठंडक भरी हवा और पहाड़ी दृश्यों के लिए यहां जाएं।
2. केदारनाथ: यह एक प्रमुख धाम है और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है।
3. नैनीताल: तल के क्षेत्र में स्थित इस झील के आसपास घूमें।
4. हरिद्वार: गंगा नदी के तट पर स्थित यह धार्मिक स्थल है।
5. रिशिकेश: योग और ध्यान के लिए इस स्थान का चयन करें।

ऋषिकेश में सबसे अच्छे होटल कौन से हैं?

ऋषिकेश एक शानदार शहर है जहां पर्यटक अद्भुत छुट्टियां बिता सकते हैं। शानदार आकर्षणों से लेकर आकर्षक आवश्यक वस्तुओं तक, शहर में बहुत कुछ है। यहां ऋषिकेश में सबसे अच्छे होटल हैं जहां आप रुक सकते हैं:
1. लेमन ट्री प्रीमियर
2. गंगा पर अलोहा
3. नारायण महल
4. द पाम्स रिज़ॉर्ट
5. होटल त्रिहारी

नैनीताल में सबसे अच्छे होटल कौन से हैं?

मनु महारानी, होटल हैप्पी होम, विक्रम विंटेज इन, और ओकटेल राज बिलास नैनीताल के सबसे अच्छे होटल हैं जहाँ आप बेहतरीन सेवाओं और आतिथ्य का आनंद ले सकते हैं।

उत्तराखंड में सबसे ठंडी जगह कौन सी है?

उत्तराखंड ठंडी जगहों का खजाना है और उनमें से कुछ जिन्हें आपको ज़रूर देखना चाहिए वो हैं बद्रीनाथ, केदारनाथ, हरिद्वार, कौसानी और ऋषिकेश। यदि आप अधिक अनोखे अन्वेषण की तलाश में हैं, तो असीमित मनोरंजन के लिए हर्षिल और चोपता की यात्रा अवश्य करें।

उत्तराखंड के बारे में क्या अच्छा नहीं है?

उत्तराखंड में परिवहन का समय हर जगह अलग-अलग हो सकता है, खासकर जब आप पहाड़ी इलाकों में ऊंची ट्रैकिंग कर रहे हों। हमेशा अपनी निजी व्यवस्था करने की सलाह दी जाती है, लेकिन यदि आप अपनी यात्रा के दौरान सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए पहले से समय की जांच कर लें।

और पढ़ें:-

Category: hindi, Places To Visit, uttrakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month