राजस्थान को भारत के किसी भी अन्य हिस्से से अलग करता है कि यह वह भूमि है जिस पर इतने सारे राज्यों का शासन रहा है। यही कारण है कि इसमें बड़ी संख्या में किले और महल हैं। विभिन्न सुसंस्कृत शासकों के कारण, किलों की स्थापत्य कला में इतनी विविधता है। ये किले और महल अद्वितीय डिजाइनों का एक शानदार मिश्रण लाते हैं जो आपको पूरी तरह से एक अलग युग में ले जाएगा!

राजस्थान पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है। अपने समृद्ध इतिहास और स्थापत्य के चमत्कारों के कारण दुनिया भर से पर्यटक यहां आते हैं। इतिहास, किलों और महलों के अलावा, राजस्थान में बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन हैं। हालांकि उनके व्यंजनों में केवल शाकाहारी व्यंजन होते हैं, यह स्वाद के मामले में किसी भी मांसाहारी व्यंजन को मात दे सकता है।

7 दिनों के लिए हमारे राजस्थान यात्रा कार्यक्रम के साथ आप इस खूबसूरत जगह का सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए इन सात दिनों का सबसे अच्छा उपयोग कर सकते हैं। हाथी की सवारी और ऊंट की सवारी का शानदार अनुभव आपको शाही एहसास देगा। राजस्थान में ये 7 दिन हमेशा यादगार यादों के रूप में आपके साथ रहेंगे।

इस जगह पर आप भारत के इकलौते रेगिस्तान यानि थार मरुस्थल के भी दर्शन करेंगे। इस मरुस्थल के जंगल को देखकर आप दंग रह जाएंगे। इतिहास, स्थापत्य के चमत्कार, प्राकृतिक नजारों और बेहतरीन व्यंजनों के अलावा राजस्थान अपने गहनों और कपड़ों के लिए भी प्रसिद्ध है। राजस्थान की चूड़ियों को हर महिला पसंद करती है। यहां तक ​​कि यह स्थान उत्कृष्ट धातु शिल्प, नीली मिट्टी के बर्तन, टेराकोटा और विभिन्न स्थान प्रदान करता है।

इसलिए अगर आप इन सभी के शौकीन हैं तो और इंतजार न करें और आज ही 7 दिनों के लिए अपनी राजस्थान यात्रा बुक करें।

हाईलाइट:-

  • हवा महल की सुंदरता पर अचंभा
  • जैसलमेर में ऊंट की सवारी का आनंद लें
  • डेजर्ट वेंचर का आनंद लें
  • सफारी की सवारी के लिए जाएं
  • जोधपुर में मेहरानगढ़ किला और जसवंत थड़ा की यात्रा करें

शामिल है:-

  • भोजन: होटल में नाश्ता
  • शिविरों में नाश्ता और रात का खाना
  • दर्शनीय स्थलों की यात्रा
  • परिवहन: पिक अप एंड ड्रॉप
  • अन्य समावेशन: सरकारी कर

शामिल नहीं है:-

  • व्यक्तिगत खर्च
  • स्मारक प्रवेश शुल्क
  • खरीददारी व्यय
  • भोजन: दोपहर का भोजन और रात का खाना
  • रेगिस्तान में जीप सफारी

यात्रा कार्यक्रम:-

पहला दिन:- जयपुर में आगमन

राजस्थान में शानदार छुट्टी

इस खूबसूरत शहर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ यात्रा की शुरुआत करें

जब आप इस खूबसूरत जगह पर पहुंचेंगे, तो आपका स्वागत हमारे प्रतिनिधि करेंगे जो आपको होटल तक ले जाएंगे। आपको कुछ चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी जिसके बाद आप आने वाले दिन के लिए तरोताजा हो सकते हैं। फिर प्यारी जगह के दर्शनीय स्थलों की यात्रा का समय है। सबसे पहले आपको शहर के सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक- बिरला मंदिर में ले जाया जाएगा। इसके बाद, आपको नाहरगढ़ किले में ले जाया जाएगा जहां आप अनूठी वास्तुकला का पता लगा सकते हैं। आप चोखी ढाणी की यात्रा के साथ अपने दर्शनीय स्थलों की यात्रा समाप्त कर सकते हैं जहाँ आप शानदार भोजन, ऊंट की सवारी और लाइव प्रदर्शन का आनंद ले सकते हैं। इस तरह के एक घटनापूर्ण दिन के बाद, आप होटल में वापस आ सकते हैं और रात भर रुक सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Udaipur

दूसरा दिन:- शहर के ऐतिहासिक स्थलों का अन्वेषण करें

जयपुर दर्शनीय स्थल

सुंदर हवा महल में घूमें

होटल में नाश्ता करें और उसके बाद शहर के ऐतिहासिक स्थलों की सैर शुरू करें। आज के लिए आपका पहला पड़ाव आमेर का किला होगा जहां आप हाथी की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं। फिर आप अद्भुत जयगढ़ किले की यात्रा करेंगे जो दुनिया में सबसे बड़ी पहिए वाली तोप के लिए जाना जाता है। आपका अगला पड़ाव पुराने शहर के केंद्र में स्थित प्रसिद्ध हवा महल होगा। उसके बाद, आप जौहरी बाजार में खरीदारी कर सकते हैं जो गहनों के लिए प्रसिद्ध है जो आज के लिए आपका अंतिम स्थान होगा। होटल जाओ और रात भर रुको।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

तीसरा दिन:- बीकानेर के लिए आगे बढ़ें

लुभावनी बीकानेर शहर

बीकानेर के मनमोहक शहर का अनुभव करें

हार्दिक नाश्ता करने के बाद, होटल से चेक-आउट करें। आज आप बीकानेर जा रहे हैं। होटल पहुंचने पर चेक-इन करें। दोपहर में आप करणी माता मंदिर के दर्शन करेंगे। रात्रि में होटल में ठहरें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Places To Visit In Jodhpur

चौथा दिन:- जैसलमेर में स्थानांतरण

कैमल सफारी का मजेदार अनुभव

जैसलमेर की स्थानीय सुंदर जगहों की यात्रा करें।

शानदार नाश्‍ते के लिए जागें और उसके बाद होटल से चेक-आउट करें। आज आप जैसलमेर जा रहे हैं। होटल पहुंचने पर आपको सामान्य चेक-इन औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। कुछ आराम करने के बाद दर्शनीय स्थलों की यात्रा शुरू करें। आपको सोनार किला ले जाया जाएगा। आपका दूसरा पड़ाव पटवों की हवेली और अंत में सलीम सिंह हवेली होगा। इन जगहों को देखने के बाद गड़ीसर झील में कुछ क्वालिटी टाइम बिताएं। अंत में रात भर होटल में रुकें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

पाँचवा दिन:- डेजर्ट वेंचर

जैसलमेर दर्शनीय स्थल

सुनहरे रेगिस्तान के माध्यम से उद्यम

स्वादिष्ट नाश्ता करें जिसके बाद आपको होटल से चेक-आउट करना होगा। फिर आता है थार रेगिस्तान की यात्रा। दिन की शुरुआत बड़ा बाग जाकर करें। आप शाम तक सैम सैंड ड्यून्स पहुंचेंगे जहां एक अद्भुत सूर्यास्त आपका इंतजार कर रहा होगा। और रोमांचकारी कैमल सफारी को न भूलें। शिविर में रात का भोजन करें जिसके बाद आप लोक नृत्य और संगीत का आनंद ले सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

और जानें: Things to do in Rajasthan

छह दिन:- जोधपुर जाएँ

ब्लू सिटी - जोधपुर

सुंदर शहर जोधपुर के किलों का अन्वेषण करें

अपने दिन की शुरुआत एक स्वादिष्ट नाश्ते के साथ करें जिसके बाद आपको टेंट से चेक-आउट करना होगा। अब, आप जोधपुर की ओर बढ़ेंगे। जब आप पहुंचेंगे तो हमारा प्रतिनिधि आपको होटल तक ले जाने के लिए वहां मौजूद रहेगा। आपको चेक-इन के लिए कुछ औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी और उसके बाद आप कुछ आराम कर सकते हैं। अब आपको दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए ले जाया जाएगा। आप मेहरानगढ़ किले से शुरू कर सकते हैं जिसे देश का सबसे विशाल किला कहा जाता है। इस राजसी अनुभव के बाद आप राजा सरदार सिंह द्वारा निर्मित और राजा जसवंत सिंह को समर्पित जसवंत थड़ा की यात्रा कर सकते हैं।

अंत में, आप उम्मेद भवन पैलेस संग्रहालय जा सकते हैं, और खरीदारी पसंद करने वाले सभी लोगों के लिए, आप शहर के स्थानीय बाजारों से खरीद सकते हैं। रात को होटल वापस जाएँ और अच्छी नींद लें।

अन्य लाभ (आगमन पर): दर्शनीय स्थलों की यात्रा, नाश्ता, रहना शामिल है

सातवाँ दिन:- इस खूबसूरत जगह को अलविदा कहें

अपने दौरे के अंतिम दिन को अलविदा कहें

यही वह समय है जब आप इस यादगार यात्रा के बाद अपने-अपने घरों के लिए प्रस्थान करेंगे। आप होटल में नाश्ता कर सकते हैं और फिर होटल से चेक आउट करने के बाद आगे बढ़ सकते हैं।

अन्य लाभ (आगमन पर): नाश्ता, प्रस्थान

और जानें: Rajasthan Travel Tips

राजस्थान के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

राजस्थान में देखने लायक क्या है?

इस गुलाबी शहर में आप बहुत कुछ देख सकते हैं। हाथी और ऊंट की सवारी आपको शाही एहसास देगी, और किले और महल आपको अपनी खूबसूरत और अनूठी डिजाइन और वास्तुकला के साथ एक समय में ले जाएंगे।

मैं 2-3 दिनों में सब कुछ एक्सप्लोर क्यों नहीं कर सकता?

इस जगह में इतना कुछ है कि इतने कम समय में सब कुछ लेना लगभग असंभव है। आप अब हर समय दौड़ना नहीं चाहेंगे, है ना? जब आप किसी स्थान या विरासत स्थल पर जाते हैं, तो क्या यह बेहतर नहीं है कि आप इसे ठीक से खोज सकें और इसे अपनी यादों में उकेर सकें?

इस जगह को सबसे रंगीन शहर के रूप में क्यों जाना जाता है?

यहां आपको सभी रंग मिल जाएंगे। शहर की तरह, जोधपुर ने नीले या गुलाबी शहर जयपुर के सुंदर रंग में स्नान किया जो आपको विस्मय में छोड़ देगा। यह निश्चित रूप से सबसे रंगीन जगहों में से एक है जिसे आपने कभी देखा होगा।

राजस्थान घूमने का सबसे अच्छा समय कब है?

राजस्थान में भीषण गर्मी है। इसलिए, अनुकूल मौसम की स्थिति के कारण नवंबर और फरवरी के बीच यात्रा करने की सलाह दी जाती है।

राजस्थान में क्या खरीदें?

जब आप राजस्थान में खरीददारी कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप राजस्थान की चूड़ियाँ, पेंटिंग, रत्न, हाथ से बने गहने, कालीन, भरवां खिलौने, मिट्टी के बर्तन, धातु के शिल्प, कपड़े के काम, मसाले और निश्चित रूप से जोधपुरी जूती खरीदें।

Category: hindi, Rajasthan

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month