Written by

कूर्ग (कोडगु) कर्नाटक का पहाड़ी इलाक़ा है। यहाँ की संस्कृति और लोगों ने यात्रियों को अपना कायल बना दिया है। कॉफी के हरे-भरे पौधों को देखना भी अपने आप में एक अलग एहसास को जीना है। मसालों की खुशबू आपके नाक से होते हुए ज़हन में जा बसेगी। ऐसी महक जो दूर से ही आपकी साँसों को अपनी ओर खींच लेगी। यहाँ की एक और अद्भुत कला है जो आपको आकर्षित करेगी और वो है-स्थानीय लोगों द्वारा किए गाए मार्शल आर्ट्स। कूर्ग आकर्षक स्थल आपको एक सादगीपूर्ण संस्कृति से रुबरू करवाऐंगे।

35 कूर्ग के टॉप पर्यटन स्थल

आप सबको पता ही होगा कि कूर्ग कहाँ है? यहाँ आने का सबसे उचित समय है मार्च से अक्टूबर तक। इस दौरान मौसम न ज़्यादा गर्म होता है और न अधिक ठंड़ा। छुट्टियाँ मनाने के लिए आप साल के किसी भी दिन आ सकते है, आपका स्वागत बहुत गर्मजोशी से किया जाएगा। आइए जानते हैं कुछ बेशुमार स्थलों के बारे में जहाँ आप अपना वक्त आनंद से व्यतीत कर पाऐंगे:

1. राजा की सीट

King's seat

यह शोभायमान स्थल कूर्ग हिल स्टेशन के केंद्र जिला मदिकेरी में स्थित है। ये वो स्थान है जहाँ कूर्ग के राजा आकर सूर्यास्त का नज़ारा देखते थे। किनारे पर खड़े होकर जो नज़ारा दिखता है वो विस्मरणीय है। ऊँचे-ऊँचे पहाड़ व हरी-भरी घाटियाँ और वहाँ से झाँकता सूरज। अगर इस दृश्य के आप दीवाने न हुए तो बताइएगा। ऐसा हो ही नहीं सकता कि कोई इस मनोरम दृश्य को देखकर कुछ समय के लिए खोया न हो। आपके दिल की तह तक ये प्राकृतिक तस्वीर जा बसेगी। यह कूर्ग का सबसे ज़्यादा पसंदीदा दर्शनीय स्थल है।

और जानें: 10 Light-On-Pocket Coorg Hotels

2. अब्बे फॉल

Abbé Fall

ये जलप्रपात दो कॉफी बागानों के बीच स्थित है। 70 फीट की ऊँचाई से इसका पारदर्शी पानी नीचे आ गिरता है। यह नज़ारा देखते ही बनता है, बीच में बहता हुआ पानी व आस-पास हरियाली। मानसून के दौरान इस जगह की खूबसूरती में और इज़ाफा हो जाता है और ये जगह कैमरे में कैद करने लायक बन जाती है। इसके दूसरे तरफ एक झूलया हुआ ब्रिज भी है जो आपको रोमांचक लगेगा।

3. इरप्पू फॉल

Irappu fall

इसका सौंदर्य आपको इसे स्पर्श करने पर मजबूर कर देगा। ये 170 फीट की ऊँचाई से बहती है और जाकर लक्ष्मण तीर्थ नदी में मिल जाती है। इस जगह को एक पवित्र माना जाता है, इसलिए शिवरात्रि के अवसर पर यहाँ आकर श्रद्धालु डुबकी लगाते हैं। इसके निकट रामेश्वर मंदिर है, इसकी धार्मिकता के कारण इस स्थान की बहुत मान्यता है। लोगों का कहना हैं कि यहाँ यात्री अपने पापों से मुक्त होने के लिए पवित्र स्नान करते है। एक धार्मिक महत्व के लिए आपका यहाँ आना आवश्यक बन जाता है।

और जानें: 8 Silvery Waterfalls In Coorg

4. दुबारे ऐलीफैंट कैंप

Dubare Elephant Camp

अगर आप इन विशाल पशुओं के प्रेमी है तो आपका इस स्थान को अपनी सूची में शामिल करना लाज़मी है। यहाँ हाथियों को प्रशिक्षण दिया जाता है। आप यहाँ आकर इनके साथ अपना यादगार समय बिता सकते हैं। इनको नहलाकर आनंद के भागीदार बन सकते है, ये आपके बहुत चुलबुले साथी बन सकते हैं। इन्हें केलों का सेवन करवाइए, फिर देखिए ये कैसे मदमस्त होकर झूमते हैं। यहाँ इन्हें रोज़ सँवारा भी जाता है, ये देखना बिल्कुल मत भूलिएगा।

5. कावेरी रिवर राफ्टिंग

Cauvery River Rafting

कूर्ग आकर्षक स्थल का ये वो अभिन्न हिस्सा है जिसे आपका भूलना बहुत बड़ी गलती साबित होगी। खासतौर से उन पर्यटकों के लिए जो यहाँ अपने सफर को रोमांचक बनाना आए हैं। कावेरी की सफ़ेद लहरों पर हिलोरे लेना, अपने आप में ही आनंदित कर देने वाला एहसास है। हाँलाकि, कावेरी की शांत लहरों पर ही ये राफ्टिंग की जाती पर आनंद का प्रतिशत कम नहीं होता।

और जानें: Trekking In Kerala

6. बयालकुप्पे

Byculupe

यह स्थान भारत में तिब्बती आबादी का दूसरा सबसे बड़ा केन्द्र है। चारों तरफ मठों से घिरा ये स्थान आपको आध्यात्मिक दुनिया में ले जाएगा। यहाँ का सबसे प्रसिद्ध मठ है-नमद्रोलिंग जो सुंदर बगीचों से घिरा हुआ है। यहाँ भगवान बुद्ध की बहुत बड़ी प्रतिमा है। यहाँ आकर पारंपरिक भोजन का स्वाद चखना मत भूलिएगा। खासतौर से थुक्पा व मोमो, ये दोनों खाकर आप इसके दीवाने हो जाऐंगे।

7. नगरहोल राष्ट्रीय उद्यान

Nagarghol National Udhaan

कूर्ग में यात्रा के दौरान इस वन्यजीवों के स्थान को भी अपनी सूची में शामिल रखना ज़रूरी है। ये जलप्रपातो, पहाड़ो, घाटियों और वन से परिपूर्ण है। ये उद्यान 47 जलधारा, 41 कृत्रिम टैंक, 4 झील व एक बाँध का घर है। यह विभिन्न प्रजातियों के पशु-पक्षियों का निवास स्थान है। ये जगह हाथी, बाघ, गौर व भालू को देखने का सबसे उचित स्थान है। इसका हर एक हिस्सा देखने लायक है। जहाँ आप नज़र दौड़ाऐंगे वहीं आपको कुछ आकर्षक दिखेगा। अलग-अलग प्रकार के असंख्य पेड़ों के नीचे बैठे बहुत से पशु आपको दिखेंगे। कुछ नीचे बैठे हुए, कुछ पेड़ पर चढ़कर बैठे हुए।

और जानें: Top 11 Soothing Spas In Kerala

8. मदिकेरी किला

Madikeri Fort

वैसे तो कूर्ग आकर्षक स्थल, घने वन, कॉफी बगान व जलप्रपातों का केंद्र है। परंतु इस जगह ने इस किले के रूप में यहाँ का इतिहास भी बरकरार रखा हुआ है। कूर्ग से केवल 12.2 किमी की दूरी पर पहाड़ों पर ये किला बना है। ये इतिहास के कुछ शानदार कार्यों का नतीजा है। ये किला सत्रहवीं शताब्दी के दौरान युद्धों में हुई विजय व पराजय को बयाँ करता है। ऐसा प्रतीत होगा जैसे आप प्राचीन काल में लौट आए हैं। पहले ये मिट्टी से बना था, पर कुछ समय बाद टीपू सुल्तान ने इसे ग्रेनाईट से बनवाया और उसके बाद अन्य राजाओं ने इसका पुनः निर्माण करवाया। इसका निर्माण गोथिक कला द्वारा किया गया है।

9. पुष्पागिरी वन्यजीव अभ्यारण्य

Pushpagiri Wildlife Sanctuary

ये कूर्ग के सोमवर्पत तालुक में स्थित है। जो लोग पक्षी-प्रेमी हैं उनके लिए ये सबसे खूबसूरत जगह है। यहाँ आपको पक्षियों की बहुत सारी प्रजातियों को देखने का अवसर मिलेगा। चिड़ियों की चहणहाट व मधुर संगीत से वातावरण गूँज उठता है और यही महसूस करने के लिए यहाँ यात्री आते हैं। यहाँ की जलवायु ठंड़ी है तो आप कभी भी यहाँ आ सकते है, आपको सोच-विचार करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

और जानें: Monsoon In Kerala

10. गाग्डीगे

Gagdige

अगर आपको प्रकृति व इतिहास दोनों में रुचि है तो, ये जगह इन दोनों का मिश्रण है। ये पहाड़ों पर स्थित जगह है जिसे राजा का मकबरा कहा जाता है। यहाँ से आप पूरे शहर का नज़ारा देख सकते हैं। इस ऐतिहासिक इमारत को इंडो-सीनिक वास्तुकला द्वारा बनाया गया है। अद्भुत नज़ारा जिसे आप कैमरा में कैद करके यादगार तस्वीरों की डायरी बना सके।

11. ओंकारेश्वर मंदिर

ओंकारेश्र्वर मंदिर कूर्ग आकर्षक स्थल का खूबसूरत मंदिर है

Image Source: Shutterstock

कर्नाटक के पश्चिमी घाट में स्थित यह खूबसूरत मंदिर अपने शांत वातावरण और अद्वितीय वास्तुकला से यात्रियों को मंत्रमुग्ध कर देता है। इसकी स्थापना वर्ष 1820 में राजा लिंगराजेंद्र द्वितीय द्वारा की गई थी और यह एक दिलचस्प वास्तुकला का प्रदर्शन करता है जो निकट और दूर से घूमने वालों को आकर्षित करता है। अगर आप पारिवारिक छुट्टियों पर हैं तो आपको इस भव्य मंदिर के दर्शन जरूर करने चाहिए और अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताना चाहिए। निस्संदेह, यह कूर्ग के विभिन्न पर्यटन स्थलों में से सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक है। गॉथिक और इस्लामी वास्तुकला का मिश्रण एक अनूठा अनुभव है, जिसका अनुभव किसी को भी कूर्ग में छुट्टियां मनाते समय अवश्य करना चाहिए।

और जानें: 15 Top Hill Stations In Karnataka

12. गद्दीगे राजा का मकबरा

गद्दीगे राजा का मकबरा कूर्ग के सबसे सुदंर पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

मडिकेरी शहर में मौजूद, राजा की सीट को कूर्ग के सबसे सुंदर पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। एक लोकप्रिय सूर्यास्त बिंदु, यह हरी घाटी और आसपास की पहाड़ियों का मनमोहक दृश्य प्रदान करता है। यह मौसमी फूलों के खूबसूरत बगीचे और संगीतमय फव्वारों से भी घिरा हुआ है। पुराने समय में, यह उद्यान कोडागु के राजाओं के लिए एक पसंदीदा स्थान था, जो अपनी रानियों के साथ सूर्यास्त देखते हुए यहाँ समय बिताते थे। राजा सीट में खूबसूरत घाटी की देखरेख करने वाले कई ऊंचे स्थान हैं। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय सुबह और शाम का समय है।

13. चेट्टल्ली

चेट्टल्ली कूर्ग आकर्षक स्थल में सबसे खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

यदि आप संस्कृति की खोज में रुचि रखते हैं, तो कूर्ग में करने के लिए एक दिलचस्प बात एक स्थानीय गांव का दौरा करना होगा। चेट्टल्ली मडिकेरी-सिद्दापुर रोड पर एक छोटा सा गांव है। धुंध भरी पहाड़ियाँ पूरी तरह से अंतहीन हरियाली से पूरित होने के कारण यह शांति और आराम का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह प्रदान करती है, जो इसे दिसंबर में कूर्ग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। कूर्ग दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए स्थानों को चुनते समय, सुनिश्चित करें कि आप इसे न चूकें। चेट्टल्ली में लोकप्रिय चेराला भगवती मंदिर भी बड़ी संख्या में पर्यटकों और आगंतुकों को आकर्षित करता है।

और जानें: Trekking In Coorg

14. मंडलपट्टी व्यूपॉइंट

मंडलपट्टी व्यूपॉइंट कूर्ग में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

मंडलपट्टी व्यूपॉइंट कूर्ग में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। प्रचुर मात्रा में हरियाली के साथ, ट्रैकिंग निश्चित रूप से कूर्ग में करने लायक चीजों में से एक है, इस गतिविधि के लिए पर्यटन स्थल भी यहां प्रचुर मात्रा में हैं, लेकिन मंडलपट्टी को सबसे अच्छा माना जाता है। यदि आप कूर्ग में दर्शनीय स्थलों की तलाश कर रहे हैं, तो सुंदर मक्कंदुर मार्ग के माध्यम से मंडलपट्टी व्यू पॉइंट की ओर चढ़ें, लेकिन रास्ते में कुछ पानी अवश्य पैक करें क्योंकि आप कूर्ग में सबसे अच्छी ट्रैकिंग यात्रा में से एक का पता लगा रहे हैं।

15. कोपट्टी हिल्स ट्रेक

कूर्ग आकर्षक स्थल में कोपट्टी हिल्स ट्रेक घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

कूर्ग में एक और मंत्रमुग्ध कर देने वाला भ्रमण कोपट्टी का है जो एक रोमांचक ट्रेक अनुभव है जहां आप घने जंगलों, घास के मैदानों और घाटी का सामना कर सकते हैं। यह पश्चिमी घाट के कुछ अज्ञात ट्रेक ट्रेल्स में से एक है जो मदिकेरी से लगभग 40 मिनट की दूरी पर है। यदि आप साहसिक अभियानों को पसंद करते हैं तो धरती माता की प्राकृतिक सुंदरता में समाहित इस आश्चर्यजनक स्थान पर ट्रेक की योजना बनाएं।

और जानें: 10 Best Adventure Activities In Karnataka

16. भागमंडला

भागमंडल कूर्ग आकर्षक स्थल का लोकप्रिय तीर्थस्थल है

Image Source: Shutterstock

भागमंडल एक लोकप्रिय तीर्थस्थल है जो मडिकेरी से 39 किमी की दूरी पर तालाकावेरी की तलहटी में स्थित है। स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि इन पवित्र स्नानों के माध्यम से उन्हें आध्यात्मिक उत्थान मिलता है। इसे ‘त्रिवेणी संगम’ भी कहा जाता है जो तीन नदियों- कावेरी, कन्निके और सुज्योति का पवित्र संगम है। तीसरी नदी पौराणिक मानी जाती है जो संगम तक भूमिगत बहती है।

17. सोमवारपेट

सोमवारपेट कूर्ग आकर्षक स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

कूर्ग के उत्तर-पूर्व भाग में स्थित, सोमवारपेट तालुका का मुख्य शहर कूर्ग में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। यह क्षेत्र कॉफ़ी, काली मिर्च, अदरक और इलायची सहित अपनी अच्छी गुणवत्ता वाली फसलों के लिए जाना जाता है। पिछली जनगणना के अनुसार, इस क्षेत्र की जनसंख्या दस हजार से कम है और अंग्रेजी, हिंदी, कोंकणी, कोडवा टाक, अरे भाषा, बेरी बेस और तुलु से परिचित हैं। यह क्षेत्र पोर्क करी और कडुबिट्टू, चिकन करी और अक्की रोटी जैसे स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजन भी प्रदान करता है।

और जानें: Shopping In Karnataka

18. हनी वैली

नीलकंडी झरना जो हनी वैली के नाम से मशहूर है

Image Credit: Honey Valley Homestay for Facebook

नीलकंडी झरना जो हनी वैली के नाम से मशहूर है, घने उष्णकटिबंधीय जंगलों के बीच स्थित एक खूबसूरत झरना है। ये नीलकंडी झरना थडियांडामोल रेंज से निकलता है और अपने आगंतुकों के लिए एक विद्युतीकरण झरने की बौछार करता है। यदि आप कूर्ग की प्राकृतिक सुंदरता में डूबना चाहते हैं तो इस झरने की यात्रा की योजना अवश्य बनाएं। आप इस ताज़ा स्थान पर कई ट्रेकर्स और कूर्ग के कुछ बेहतरीन साहसिक खेलों को देखेंगे।

19. निशानी मोटे

निशानी मोटे कूर्ग आकर्षक स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

कूर्ग में घूमने के लिए कम ज्ञात स्थानों में से एक, निशानी मोट्टे बैंगलोर में रहने वाले लोगों के लिए एक आदर्श सप्ताहांत ट्रैकिंग मार्ग है। यह क्षेत्र ताला कावेरी वन्यजीव अभयारण्य का एक हिस्सा है जो हाथियों और तेंदुओं जैसे कई वन्यजीव जानवरों का घर है। चूँकि यह एक अलग स्थान नहीं है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप किसी ट्रैकिंग गाइड के साथ ही ट्रेक करें। रास्ते में घने जंगल के किनारे-किनारे रिज वॉक यात्रा का सबसे अच्छा हिस्सा है। यह अद्भुत पर्यटन स्थल कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

और जानें: 17 Festivals In Karnataka

20. कावेरी निसर्गधामा

कावेरी निसर्गधामा मई में कूर्ग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

निसर्गधामा मदिकेरी से 28 किमी दूर एक खूबसूरत द्वीप है, जो बांस के पेड़ों, चंदन और सागौन के घने पेड़ों से घिरा हुआ है। यह द्वीप प्राकृतिक रूप से कावेरी नदी द्वारा निर्मित है और कर्नाटक के कोडागु जिले में स्थित है। कूर्ग में करने के लिए एक दिलचस्प चीज़ यहां पेड़ों की चोटी पर बने बांस के कॉटेज में रहना और नदी के किनारे हाथी की सवारी और नौकायन का आनंद लेना होगा। यह मई में कूर्ग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

21. ताडियांडामोल ट्रेक

ताडियांडामोल कूर्ग आकर्षक स्थल में घूमने के लिए खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

1748 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, ताडियांडामोल पीक कूर्ग की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है। यह कर्नाटक राज्य की दूसरी सबसे ऊंची चोटी भी है। यह स्थान कूर्ग के सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है, खासकर ट्रेकर्स के बीच। यहां मध्यम और कठिन ट्रैकिंग मार्ग हैं, लेकिन ऊपर से दृश्य बेहद लुभावना है। रॉक पॉइंट की चढ़ाई विशेष रूप से थोड़ी कठिन है और वहां से रास्ता संकरा हो जाता है। यदि आप ट्रैकिंग में शुरुआती हैं, तो ताडियांडामोल पीक भी आपके लिए है। अपनी हरी-भरी पहाड़ियों और धुंधले मौसम, दूधिया बादलों से घिरे कम ऊंचाई वाले पहाड़ों के साथ, यह प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है।

और जानें: Coorg Homestays For Couples

22. होन्नामाना केरे झील

होन्नामाना कूर्ग के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है

Image Credit: Shreeharisp for Wikimedia Commons

दद्दामलथे गांव में स्थित होन्नमाना केरे झील सबसे बड़ी प्राकृतिक झील है और कूर्ग के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। हरी-भरी पहाड़ियों, विदेशी कॉफी बागानों और मानव निर्मित गुफाओं के बीच शांत झील बिल्कुल आश्चर्यजनक लगती है। इस त्यौहार का दौरा विशेष रूप से गौरी महोत्सव के दौरान किया जाता है, जो झील के पास मंदिर में मनाया जाता है। देवी होन्नमना को समर्पित इस मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त और आगंतुक इकट्ठा होते हैं, जिनके नाम पर इस झील का नाम भी रखा गया है। ऐसा माना जाता है कि इस गांव को बचाने के लिए देवी ने अपने प्राणों की आहुति दे दी थी। सुखदायक वातावरण और आध्यात्मिक तरंगें होन्नामाना केरे झील की आपकी यात्रा को एक ताज़ा अनुभव बना देंगी। यदि आप गोल नावों पर नौकायन का प्रयास करना चाहते हैं तो यह भी घूमने के लिए उन लोकप्रिय कूर्ग स्थानों में से एक है।

23. तालाकौवेरी

तालाकौवेरी कूर्ग आकर्षक स्थल में घूमने के लिए खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

कावेरी नदी का स्रोत, तालाकावेरी कर्नाटक के कोडागु जिले में ब्रह्मगिरि पहाड़ी पर समुद्र तल से 1,276 मीटर ऊपर स्थित है। इस स्थान पर साल भर तीर्थयात्रियों का आना-जाना लगा रहता है और इसमें देवी कावेरीम्मा को समर्पित एक सुंदर मंदिर भी शामिल है। ऐसा माना जाता है कि कोडवा (कोडगु के स्थानीय लोगों) ने एक टैंक बनवाया था और नदी एक झरने के रूप में निकलती है जो टैंक को पानी देती है और फिर कुछ दूरी तक भूमिगत बहती है। यह स्थान कूर्ग की धुंध भरी पहाड़ियों से घिरे हरे-भरे वन परिदृश्य का विहंगम दृश्य प्रस्तुत करता है।

और जानें: Top 10 Tourist Places Near Jog Falls

24. चेलावारा वॉटर फॉल्स

चेलावारा वॉटर फॉल्स मानसून के दौरान घूमने के लिए यह कूर्ग की अब तक की सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Siddarth.P.Raj for Wikimedia Commons

यह झरना कावेरी नदी से निकलता है। कूर्ग में सबसे सुंदर झरनों में से एक माना जाता है, इन्हें स्थानीय रूप से एम्बेपारे (कछुआ) झरनों के रूप में भी जाना जाता है। पानी 150 फीट की ऊंचाई से एक विशाल कछुए के आकार की चट्टान पर गिरता है, इसलिए यह स्थानीय लोकप्रियता है। आप विराजपेट रोड से 10 मिनट की पैदल दूरी के बाद चेलावारा फॉल्स तक पहुंच सकते हैं। एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य, आप हरे-भरे वातावरण के बीच नीचे गिरते पानी के विशाल सफेद पर्दों से चकाचौंध हो जाएंगे। मानसून के दौरान घूमने के लिए यह कूर्ग की अब तक की सबसे अच्छी जगह है। इसलिए, अगर आप मानसून में कूर्ग जाने की योजना बना रहे हैं, तो इस जगह की यात्रा अवश्य करें।

25. मल्लल्ली फॉल्स

मल्लल्ली कूर्ग आकर्षक स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

ये भव्य दूधिया सफेद झरने कोडागु जिले के उत्तरी क्षेत्र में सोमवारपेट से केवल 26 किलोमीटर दूर पुष्पागिरी पहाड़ियों के निचले हिस्से में स्थित हैं। मल्लल्ली जलप्रपात का उद्गम स्थल है जहां कुमारधारा नदी 1000 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरती है, बाद में अपने प्राकृतिक मार्ग का अनुसरण करते हुए अरब सागर में समाप्त होती है। ये झरने आपको शहर की सुंदरता से आश्चर्यचकित कर देंगे और आपको एहसास दिलाएंगे कि ये कूर्ग के सबसे अच्छे झरनों में से एक क्यों हैं। यह कूर्ग में 2 दिनों में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है क्योंकि यह शहर के केंद्र के काफी करीब है, इसके अलावा ये झरने कई अन्य आकर्षणों से घिरे हुए हैं, जिससे आप मल्लल्ली झरने की ओर जाते समय उनमें से हर एक का दौरा कर सकते हैं।

और जानें: Karnataka Cuisine

26. बारापोल रिवर

बारापोल नदी कूर्ग में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

बारापोल नदी एक अशांत नदी है जो किथु काकाथू नदी से निकलती है जो ब्रह्मगिरि चोटियों तक फैली हुई है। और अंदाज़ा लगाइए, रोवर व्हाइटवाटर राफ्टिंग के लिए एक बेहतरीन मंच प्रदान करता है। विशेष रूप से यदि इसे मानसून के मौसम में किया जाए तो आपको चुनौतीपूर्ण अनुभव मिलेगा। बारापोल नदी कूर्ग में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, और आइए आपको मिलने वाले खूबसूरत परिवेश को न भूलें। तो, इंतजार न करें और आज ही एक साहसिक कार्य के लिए अपने उपकरण पैक कर लें।

27. कुट्टा

कूर्ग आकर्षक स्थल में कुट्टा सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Prof tpms for Wikimedia Commons

गोनिकोप्पल में एक छोटा सा गाँव, कुट्टा, कावेरी नदी के किनारे, प्रकृति के बीच आराम करने के लिए एक आदर्श स्थान है। यदि आप स्थानीय संस्कृति के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कुट्टा एक आदर्श विकल्प है। हालाँकि, यह कोई पर्यटन स्थल नहीं है, इसलिए आपको आसपास ज्यादा लोग नहीं मिलेंगे। यह पहलू लीक से हटकर यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों के लिए अच्छी खबर हो सकती है। आप कावेरी नदी के किनारे कुछ आरामदायक समय बिता सकते हैं और ट्रैकिंग के लिए भी जा सकते हैं। कुट्टा नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान का प्रवेश बिंदु भी है।

और जानें: Thottikallu Falls

28. नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान

नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान एक दिन में घूमने के लिए सबसे अच्छे कूर्ग स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

नागरहोल नेशनल पार्क, कूर्ग, कर्नाटक में घूमने के लिए उन अविस्मरणीय स्थानों में से एक है। यदि आप वन्य जीवन में रुचि रखते हैं, तो नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान संभवतः एक दिन में घूमने के लिए सबसे अच्छे कूर्ग स्थानों में से एक है। घने जंगल के बावजूद, इसमें नदी के किनारे खुली दृश्य-रेखाएँ हैं, जो जानवरों और पक्षियों की 270 से अधिक प्रजातियों को देखने के लिए एक शानदार जगह है। घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मी (अप्रैल से मई) या सर्दी (नवंबर से फरवरी) है।

29. ब्रह्मगिरि ट्रेक

ब्रह्मगिरि ट्रेक कूर्ग आकर्षक स्थल घूमने के लिए शानदार जगह है

Image Source: Shutterstock

ब्रह्मगिरि शिखर घने जंगलों और धुंध से ढकी पहाड़ियों से भरा एक दर्शनीय स्थान है। शिखर के रास्ते में, आप घास के मैदानों, रंगीन वनस्पतियों और साफ पानी की चमचमाती धाराओं से होकर गुजरेंगे। इसमें एक वन्यजीव अभयारण्य भी है जिसमें शेर-पूंछ वाले मकाक, जंगली बिल्ली, चित्तीदार हिरण, नीलगिरि लंगूर, विशाल उड़ने वाली गिलहरी आदि शामिल हैं। यह कूर्ग में 2 दिनों में देखने लायक सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। एक सर्द रात में ब्रह्मगिरि शिखर पर डेरा डालने की कल्पना करें, जबकि अलाव घंटों तक जलता रहे। जरा सोचो! निस्संदेह, कूर्ग को सर्दियों में कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है।

और जानें: 8 Silvery Waterfalls In Coorg

30. विराजपेट

कूर्ग के सर्वोत्तम दर्शनीय स्थलों में से एक विराजपेट है

Image Source: Shutterstock

यह कूर्ग के सर्वोत्तम दर्शनीय स्थलों में से एक है। यह शहर पहले से ही अपनी अतुलनीय सुंदरता और भव्य प्राकृतिक वातावरण के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, जो इसे पूरे देश में सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक बनाता है। हालाँकि, यदि आप लीक से हटकर यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आपको विराजपेट जाना चाहिए, जो कोडागु जिले में कूर्ग से सिर्फ 22 किमी की दूरी पर स्थित है। इसे विराजपेटे के नाम से भी जाना जाता है, जो कि पूर्व शासक और स्थान के संस्थापक के नाम पर विराजेंद्रपेटे से लिया गया है, यह सुंदर छोटा हिल स्टेशन जिले के केंद्र में स्थित है और दृश्य से छिपा हुआ है।

31. नल्कनाड पैलेस

कूर्ग आकर्षक स्थल में नल्कनाड पैलेस घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Credit: Vinayaraj for Wikimedia Commons

यह कूर्ग के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। नाल्कनाड पैलेस या नाल्कुनडु, जिसे स्थानीय कोडवा भाषा में नालनाद अरमाने कहा जाता है, भारत के कर्नाटक राज्य के कोडागु जिले में स्थित एक महल है। यह यवाकापडी नामक गांव के पास स्थित है और इसका निर्माण 1792 और 1794 ईस्वी के बीच किया गया था।

और जानें: 20 Temples In Karnataka

32. नामद्रोलिंग मठ

नामद्रोलिंग मठ कूर्ग आकर्षक स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

नामड्रोलिंग निंगमापा मठ या थेगचोग नामड्रोल शेड्रब दरग्ये लिंग दुनिया में तिब्बती बौद्ध धर्म के निंगमा वंश का सबसे बड़ा शिक्षण केंद्र है। कर्नाटक राज्य के कोडागु जिले के हिस्से बायलाकुप्पे में स्थित, मठ पांच हजार से अधिक लामाओं के संघ समुदाय का घर है, येशे वोडसल शेरब रालद्री लिंग नामक एक जूनियर हाई स्कूल, एक धार्मिक कॉलेज (या दोनों भिक्षुओं के लिए शेड्रा) है। नन) और अस्पताल। यह कूर्ग के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है।

33. चिकलीहोल जलाशय

कूर्ग आकर्षक स्थल में से एक चिकलीहोल जलाशय है

Image Source: Shutterstock

कूर्ग जिले के मडिकेरी और कुशलनगर के बीच स्थित इस प्राचीन जलाशय के साथ अपनी यात्रा में आंतरिक शांति और एकांत पाएं, जो 4 दिनों में कूर्ग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह शोर-शराबे से दूर, वास्तव में अनोखा और कठिन गंतव्य है। शांत वातावरण में ताज़गी का अनुभव प्राप्त करें और समृद्ध वनस्पतियों और जीवों का अन्वेषण करें। घने जंगल और खुला क्षेत्र बिल्कुल अद्भुत पिकनिक स्पॉट बनाते हैं।

और जानें: 14 Best Honeymoon Places In And Around Karnataka

34. हरंगी बांध

हरंगी बांध कूर्ग आकर्षक स्थल में घूमने के लिए खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

प्राकृतिक परिवेश के भीतर एक सुखदायक वातावरण आपको हरंगी बांध में आमंत्रित करता है। कावेरी नदी की एक सहायक नदी पर निर्मित, यह स्थान चारों ओर बहते जलस्रोत के मनमोहक दृश्य के साथ एक दिलचस्प पिकनिक स्थल बनता है। मदिकेरी से लगभग 36 किमी दूर, हरांगी बांध वास्तव में कूर्ग के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अपने आप को ढेर सारी तस्वीरें क्लिक करने की अनुमति दें!

35. कोटेबेटा पीक

कूर्ग आकर्षक स्थल कोटेबेटा पीक एक लोकप्रिय स्थान है

Image Source: Shutterstock

कूर्ग की इस तीसरी सबसे बड़ी चोटी पर जाएँ क्योंकि यह कूर्ग में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। पहाड़ी किले जैसी दिखती है और यहां भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर भी पाया जा सकता है। कोटेबेट्टा की यात्रा के लिए गर्मी और शरद ऋतु के महीने सबसे अच्छे हैं। यह स्थान ट्रैकिंग और लंबी पैदल यात्रा के मामले में अद्भुत पर्यटक अवसर प्रदान करता है, जो मई में कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

और जानें: 25 Stunning Places To Visit In Summer In Karnataka

कुर्ग को अगर दक्षिण भारत का कश्मीर कहा जाए तो इसमें कुछ गलत नहीं है। बस एक अंतर है कि यहाँ बर्फबारी नहीं होती। पहाड़, घाटियाँ आदि इसकी प्राकृतिक सुंदरता को निखारते हैं। अपने तन-मन को शांत करने के लिए कूर्ग आकर्षक स्थल बहुत अच्छी जगह है। अपनी कूर्ग यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कूर्ग के आकर्षक स्थल में घूमने की जगहों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:-

कोडागु (कूर्ग) में बच्चों के साथ करने के लिए सबसे लोकप्रिय चीज़ें क्या हैं?

आप बच्चों के साथ कूर्ग में कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। कुछ बेहतरीन लोगों में शामिल हैं:
1. एबी फॉल्स तक पैदल यात्रा करें
2. मंडलपति में सुनेट जीप सफारी
3. हाथियों को करीब से देखने के लिए दुबारे हाथी शिविर पर जाएँ
4. निसारगधामा वन में कुछ पिकनिक समय का आनंद लें
5. कोपट्टी तक ट्रेक करें

जोड़ों के लिए कूर्ग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

कूर्ग में घूमने के लिए कई जगहें हैं जहां जोड़े आनंद ले सकते हैं। इनमें से कुछ में ताडियांडामोल पीक, दुबेरे हाथी शिविर, पुष्पागिरी वन्यजीव अभयारण्य, ब्रह्मगिरी हिल, बारापोल नदी, एबी फॉल्स, इरुप्पु फॉल्स और बहुत कुछ शामिल हैं।

कूर्ग की खासियत क्या है?

कूर्ग अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ कॉफी और मसालों के बागानों के लिए भी जाना जाता है। कूर्ग के रसीले और गूदेदार संतरे काफी आकर्षक होते हैं। यह स्थान अपनी स्थानीय चॉकलेट और घर में बनी वाइन के लिए भी जाना जाता है।

कूर्ग घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

कूर्ग के अवकाश दौरे के लिए 3 दिन पर्याप्त हैं। हालाँकि कई पर्यटक आस-पास के शहरों से एक दिन की यात्रा के लिए आते हैं, लेकिन यह बहुत व्यस्त है। दर्शनीय स्थलों की यात्रा से अधिक, यह स्थान अपने आप को माहौल में भिगोने के बारे में है।

क्या हम एबी फ़ॉल्स में स्नान कर सकते हैं?

विभिन्न सुरक्षा कारणों से झरने में स्नान करने की अनुमति नहीं है। पहले आगंतुकों को पानी में जाने की अनुमति थी, लेकिन फिर कई दुर्घटनाएँ होने लगीं जिसके कारण स्नान पर रोक लगा दी गई।

मैं कूर्ग में क्या खरीद सकता हूँ?

कूर्ग में खरीदारी के शौकीन लोगों के लिए पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है, जिसमें जैविक मसाले और विदेशी वाइन शामिल हैं। कूर्ग में सबसे अच्छी खरीदारी में शहद, मसाले, सूखे मेवे, कॉफी, वाइन और कूर्ग संतरे शामिल हैं।

कूर्ग में कौन से कपड़े पहनें?

कूर्ग जाने से पहले हल्के कपड़े पैक कर लें। किसी को हल्के, आरामदायक, सूती कपड़े पहनना पसंद करना चाहिए, लेकिन स्वेटर या जैकेट ले जाना याद रखें क्योंकि यहां सुबह और देर शाम थोड़ी ठंड होती है।

मैं चेन्नई से कूर्ग कैसे जा सकता हूँ?

कूर्ग का निकटतम रेलवे स्टेशन मैसूर जंक्शन है, जो शहर के केंद्र से लगभग 95 किमी दूर है। आप मैसूर जंक्शन पर उतर सकते हैं और कूर्ग के लिए टैक्सी ले सकते हैं या सीधे चेन्नई से कूर्ग तक सड़क यात्रा को प्राथमिकता दे सकते हैं।

क्या कूर्ग और मदिकेरी एक ही हैं?

नहीं, वे एक समान नहीं हैं। लेकिन ये दोनों एक-दूसरे के बेहद करीब हैं और कभी-कभी एक-दूसरे से भ्रमित भी हो जाते हैं

कूर्ग की जलवायु कैसी है?

कूर्ग एक हिल स्टेशन है और पहाड़ों की चोटी पर स्थित है, यहाँ साल भर तापमान ठंडा रहता है। हालाँकि, गर्मियाँ थोड़ी आर्द्र होती हैं लेकिन शाम को यह आसानी से ख़त्म हो जाती है।

कूर्ग में सबसे अच्छे रेस्तरां कौन से हैं?

अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आप टाइगर टाइगर, रेनट्री रेस्तरां, बारबेक्यू बे रेस्तरां, कूर्ग लीफ रेस्तरां और अन्य रेस्तरां में स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

कूर्ग में सबसे प्रसिद्ध होटल कौन से हैं?

कूर्ग विभिन्न शानदार होटलों का घर है। यहां सबसे अच्छे लोगों की सूची दी गई है जहां आप रुक सकते हैं!
1. होटल शौर्या
2. क्लब महिंद्रा
3. श्रीदुर्गा
4. होटल मयूरा
5. गौरी निवास

और पढ़ें:-

Category: Coorg, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month