• Things to do
  • Places to visit
  • Hotels and resorts
  • Honeymoon packages
  • Holiday packages
  • Real Traveler Stories

    eiffel tower in paris during spring

    Written by

    ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा के फ्रांस और पेरिस की लोकप्रियता के पीछे एफिल टावर का बहुत बड़ा योगदान है। सीन नदी के किनारे शान से खड़ा एफिल टावर दुनिया भर से सैलानियों और नव विवाहित लोगों को आकर्षित करता है। लोग विश्व के कोने कोने से प्रोमांस की तलाश में पेरिस आते हैं और यदि आपकी भी कुछ ऐसी तम्मना है तो एक बार आइफिल टावर देखने पेरिस ज़रूर जाएँ।

    इस गाइड में आपको एफिल टावर पेरिस से संभंदित सभी तरह की जानकारी मिलेगी। हमे उम्मीद है के इस गाइड को पढ़ने के बाद आप पेरिस की अपनी पहली यात्रा करने पर मजबूर हो जायेंगे।

    • एफिल टावर के खुलने का समय: 09 :00 से 12 :45
    • एफिल टावर एंट्री फी: 780 रूपए
    • पेरिस घूमने का सबसे उचित मौसम: अप्रैल से जून और अक्टूबर से नवंबर का समय पेरिस में सैलानियों की भीड़ लाता है। जिसका मतलब यह है के ये पेरिस घूमने का सबसे सही समय है। यदि आप कम बजट वाली यात्रा पर हैं तो दिसंबर, जनुअरी, और फरवरी में पेरिस जाना सबसे अच्छा रहेगा।

    एफिल टावर से जुडी 10 रोचक बातें

    Eiffel tower at night

    1 . 31 मार्च, 1889, में बना आइफिल टावर, 41 सालों तक दुनिया की सबसे ऊंची मानवनिर्मित संरचना थी। 1930 में न्यू यॉर्क के क्रिसलर बिल्डिंग के बनने के बाद एफिल टावर दूसरे नंबर पर आ गया।

    2. एफिल टावर की ऊंचाई 324 मीटर है और इसका वज़न 10100 टन है। एफिल टावर हाइट को देख कर ऐसा लगता है जैसे वह आसमान को छू रहा हो ।
    3. अगर आप यहाँ जानना चाहते हैं के एफिल टावर कब बना, तो 1889 वर्ल्ड फेयर के उपलक्ष में एफिल टावर एक अस्थाई टावर के रूप में बनाया गया था, लेकिन इसे बाद में वायरलेस सिंग्नल्स चलाने के लिए उपयोग में लाया गया।
    4. हर रात इल्लुमिनेशन शो के दौरान एफिल टावर खूबसूरत लाइट से जगमगाता है। इल्लुमिनेशन शो के वक़्त आइफिल टावर की फोटो लेना और सोशल मीडिया पर पोस्ट करना गैर क़ानूनी है।
    5. लाल और भूरे रंग से पीले और काँसें के रंग तक, एफिल टावर पेरिस आज तक 18 बार रंगा गया है। यह टावर आज भी परम्परागत तरीके से पेंटब्रश और रंग की बाल्टी से रंगा जाता है।
    6. आइफिल टावर में विश्व भर से 60 लाख सैलानी इस अद्भुत और सुन्दर रचना को देखने आते हैं।

    आइफिल टावर घूमने से पहले यह सलाह आपके काम आएगी

    1. यदि आपकी लाइन में लग कर समय बर्बाद नहीं करना है तो ‘स्किप दह लाइन’ टिकट खरीदें।

    2. यदि आप एफिल टावर मेट्रो से जा रहे हैं तो ट्रॉयडेरो स्टॉप पर उतरें, यहाँ से नज़ारा काफी अविश्वसनीय है।

    3. एक बार अगर आप एफिल टावर को दिन में देख चुके हैं तो इसकी सुंदरता को अलग रूप में देखने के लिए आपको रात में भी इसे देखने जाना चाहिए।

    4. अगर आप लाइन में लगने से बचना चाहते हैं तो एलिवेटर लेने की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। सीढ़ियों से जाने के लिए आप मात्र 7 यूरो का टिकट ले सकते हैं, जिसके लिए आपको बलकुल भी इंतज़ार करने की ज़रुरत नहीं होगी। कुछ 704 सीढियाँ लेकर आप दूसरे माले पर पहुंचेंगे और वहां पहुंच कर जो नज़ारे दिखेंगे वह आपको आनंदित कर देंगे।

    5. एफिल टावर के लिए निकलने से पहले मौसम का हाल ज़रूर जान ले। बादलों से भरा आसमान टावर को पूरी तरीके से धक् लेता है जिससे आपका एफिल टावर को देखने का इंतज़ार काफी लम्बा हो सकता है।

    हमे उम्मीद है के यह एफिल टावर गाइड आपके काम आया होगा और इसने आपको पेरिस की यात्रा पर निकलने के लिए प्रेरित किया। यदि आपके कोई सुझाव या प्रशन्न हैं, आप नीचे बने कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।


    Looking To Book An International Holiday?

    Book memorable holidays on TravelTriangle with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


    Comments

    comments

    Category: Paris, Romantic

    Best Places To Visit In India By Month

    Best Places To Visit Outside India By Month