पोलैंड एक देश है जो मध्य यूरोप में स्थित है। इसे 16 उपविभागों में विभाजित किया गया है और इसका क्षेत्रफल 312,696 किलोमीटर है। इस दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जहां अलग-अलग मौसम में घूमना सबसे अच्छा है। सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए पोलैंड एक मशहूर देश है। पोलैंड एक छुट्टी स्थल बन गया है क्योंकि पर्यटक सर्दियों में पोलैंड के विभिन्न स्थानों की यात्रा करना पसंद करते हैं।

सर्दियों में पोलैंड का मौसम

सर्दियों में पोलैंड का मौसम

Image Source: Pxhere

पोलैंड में मौसम कभी-कभी बारिश और बर्फीला होता है और पर्यटक पोलैंड में विभिन्न स्थानों पर जाकर सर्दियों की छुट्टियां बिताते हैं। पोलैंड में मौसम की स्थिति बहुत बदलती है, और इसे प्रमुख चार मौसमों में विभाजित किया गया है। सर्दियों में पोलैंड पूरी दुनिया में मशहूर है और आमतौर पर पोलैंड में सर्दियों का तापमान 25°C से 35°C के बीच रहता है. पोलैंड में जनवरी और फरवरी के दौरान बहुत ठंड होती है। अत्यधिक ठंड की स्थिति के समय पोलैंड में सर्दियों का मौसम 0°C तक पहुँच जाता है।

सर्दियों में पोलैंड में घूमने की जगहें

यहाँ सर्दियों में पोलैंड में घूमने और शानदार छुट्टियाँ बिताने के लिए शीर्ष स्थान हैं। उनकी बाहर जांच करो!

1. जकोपेन

जकोपेन

Image Credit: Konrad Wąsik for Wikimedia Commons

सर्दियों में पोलैंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक ज़कोपेन है। यह शहर बहुत व्यस्त है, और ज़कोपेन में करने के लिए कई चीज़ें हैं। सबसे प्रसिद्ध चीज़ जो पर्यटक ज़कोपेन में करना पसंद करते हैं वह सर्दियों में छुट्टियों के समय स्कीइंग है।
ज़कोपेन में सबसे प्रसिद्ध रिसॉर्ट कोटेलनिका बिआलज़ंस्का है। यह स्कीइंग और छुट्टियों का आनंद लेने के लिए प्रसिद्ध है। कैलेंडर के पहले वसंत के समय में एक व्यक्ति ज़कोपेन के पास रिसॉर्ट में स्कीइंग करके छुट्टियां पूरी तरह से बिता सकता है। यदि किसी व्यक्ति को सर्दियों के मौसम में स्की करना प्रतिकूल लगता है, तो वह थर्मल पूल की जाँच कर सकता है।

ठंड के मौसम में स्कीइंग के बाद जकूज़ी और सौना में आराम करना एक शानदार अनुभव है, और आनंद के लिए विभिन्न स्लाइड भी हैं। कोई व्यक्ति स्नोमोबाइल, स्लेज की सवारी, आइस स्केटिंग या यहां तक ​​कि स्की टूरिंग जैसी विभिन्न गतिविधियों का अनुभव कर सकता है। सर्दियों के दौरान यहां बहुत भीड़ होती है, लेकिन फिर भी यह देखने लायक है।

2. चोचोलोव्स्का घाटी

चोचोलोव्स्का घाटी

Image Credit: Marta Boroń for Wikimedia Commons

जब तापमान शून्य से 17 डिग्री के आसपास हो तो चोचोलोव्स्का घाटी में पैदल यात्रा करना मन को चकरा देने वाला होता है। यह एक शानदार अनुभव है और ऐसे मौसम की स्थिति में यात्रा करने के लिए बहुत साहस की आवश्यकता होती है।

टाट्रा में अधिकांश रास्ते खतरे के कारण सर्दियों में बंद रहते हैं। अगर किसी व्यक्ति को पैदल यात्रा करने का शौक है तो उसे फाइव पॉन्ड्स वैली जरूर जाना चाहिए। गर्मियों के दौरान यह बहुत लोकप्रिय जगह है और सर्दियों के समय यह खाली होने के कारण बहुत सुंदर लगती है। यहां जाने के लिए व्यक्ति के पास लंबी पैदल यात्रा के डंडे, लंबी पैदल यात्रा के जूते और ऐंठन भी होनी चाहिए।

3. इज़र्स्की पर्वत

 इज़र्स्की पर्वत

Image Credit: Maoman for Wikimedia Commons

गर्म सर्दियों के समय में भी इज़ेर्स्की पर्वत पर बर्फबारी की काफी संभावना रहती है। पोलैंड में सबसे ठंडी जगह इज़ेर्स्की पर्वत है और यहां स्कीइंग का मौसम सबसे लंबे समय तक रहता है। यहां का मौसम इतना ठंडा है कि गर्मी के मौसम में भी तापमान 0°C से नीचे गिर सकता है।

पूरे पोलैंड में क्रॉस-कंट्री स्कीइंग की सुविधा इज़र्सकी पर्वत में सबसे अच्छी है। चेक और पोलिश पहाड़ों के किनारे 100 किलोमीटर से भी अधिक लम्बा स्कीइंग मार्ग है। यदि कोई व्यक्ति डाउनहिल स्कीइंग में रुचि रखता है, तो स्की एरेना जो स्ज़क्लार्स्का पोरेबा में स्थित है, पूरे पोलैंड में स्कीइंग के लिए सबसे अच्छी जगह है।

स्ज़लार्स्का पोरेबा में उत्कृष्ट आवास भी उपलब्ध हैं। एक व्यक्ति पोलैंड में स्कीइंग करके और विभिन्न स्थानों पर जाकर सर्दियों का आनंद ले सकता है। किसी व्यक्ति को पूरे पोलैंड में आवास के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि इसके लिए उचित सुविधाएं उपलब्ध हैं।

4. विस्ला और उस्ट्रोन

विस्ला और उस्ट्रोन

Image Credit: Platanacero for Wikimedia Commons

स्कीइंग आज़माने के लिए एक और जगह विस्ला और उस्ट्रोन है। इस क्षेत्र में स्की करने के लिए सबसे अच्छी जगह स्टोज़ेक है। इसके सर्वोत्तम स्थान होने के पीछे का कारण यह है कि यहां का ढलान बहुत लंबा और विविधतापूर्ण है। यदि मौसम की स्थिति उचित नहीं है, तो व्यक्ति होटल गोलेब्यूस्की के एक्वापार्क में कुछ समय बिता सकता है। यदि किसी व्यक्ति को स्कीइंग का शौक नहीं है, तो वह इस्तेबना, जवोर्ज़िन्का या कोनियाको की यात्रा कर सकता है। इसे त्रि-ग्राम के नाम से जाना जाता है। और उनके बारे में एक अनोखी बात यह है कि प्रत्येक स्थान पर कुछ न कुछ नया होता है। जवोर्ज़िन्का में, एक व्यक्ति ट्रिपपॉइंट नामक स्थान तक पैदल जा सकता है जहां स्लोवाकिया, चेक और पोलैंड की सीमाएँ मिलती हैं। जेरज़ी कुकुज़्का का संग्रहालय जो एक प्रसिद्ध पोलिश पर्वतारोही है, इस्तेबना में देखने के लिए एक शानदार जगह है। कोनियाको के लेस उत्पाद बहुत प्रसिद्ध हैं। एक व्यक्ति को सेक्सी अंडरवियर के साथ-साथ शानदार फीता मेज़पोश भी मिल सकते हैं। विस्ला एक और कारण से प्रसिद्ध है, और वह है एडम मैलिस्ज़ जो पोलैंड के प्रसिद्ध स्की जम्पर थे।

5. स्ज़िर्क

स्ज़िर्क

Image Credit: Happa for Wikimedia Commons

पोलैंड में सबसे अच्छा स्की रिज़ॉर्ट जो स्ज़्ज़िरकोव्स्की है, स्ज़्ज़िरक में स्थित है। वर्तमान में उनके पास 40 किमी से अधिक की स्की ढलान है, और वे इसे बढ़ाने की भी योजना बना रहे हैं। पर्यटकों को पोलैंड के इस स्की रिसॉर्ट में जाने के स्थान का निर्णय लेने के लिए एक मानचित्र को देखना होगा।

यदि कोई व्यक्ति स्ज़्ज़िर्क चुनता है, तो उसके पास स्क्र्ज़िज़ने या क्लिम्ज़ोक पर चढ़ने का विकल्प भी है जो सिलेसियन बेस्किड्स की सबसे ऊंची चोटियाँ हैं। सर्दियों में ट्रैकिंग के लिए यह एक बेहतरीन शुरुआत है। ट्रैकिंग शूज और हाइकिंग पोल्स का होना भी जरूरी है। यदि मौसम की स्थिति अच्छी नहीं है, तो व्यक्ति बील्स्को बियाला की यात्रा कर सकता है। यह पोलैंड का एक बहुत प्रसिद्ध शहर है, और इसे बोलेक और लोलेक का घर माना जाता है जो सबसे प्रसिद्ध पोलिश कार्टून थे। बील्स्को में उनका एक स्मारक भी है।

6. स्वेतोक्रज़िस्की पर्वत

स्वेतोक्रज़िस्की पर्वत

Image Credit: Marcin.sobczyk for Wikimedia Commons

ये पूरे यूरोप के सबसे पुराने पहाड़ों में से एक हैं। जो व्यक्ति किसी अन्य मौसम में इन पहाड़ों की यात्रा करता है और फिर सर्दियों के दौरान फिर से वहां जाता है तो उसे ऐसा लगेगा जैसे वह उस जगह की फिर से खोज कर रहा है क्योंकि सर्दियों के मौसम के दौरान वही रास्ते बहुत अलग दिखते हैं। सर्दियों के मौसम के दौरान इन्हें प्रमुख पर्यटक आकर्षण माना जाता है। जो व्यक्ति पोलिश पर्वतों के मुकुट पर चढ़ाई करना चाहता है उसे सर्दियों में इस स्थान की यात्रा करनी चाहिए। पदयात्रा शुरू करने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान स्वेता कटारज़ीना नामक गाँव है। वहां से लिरिका केवल 1 घंटे की पैदल दूरी पर है जो पूरे क्षेत्र का सबसे ऊंचा पर्वत है। यह पर्वत कील्स के निकट स्थित है।

7. बिज़्ज़कज़ाडी

बिज़्ज़कज़ाडी

Image Credit: Pudelek for Wikimedia Commons

पोलैंड के सबसे जंगली पहाड़ सर्दियों में घूमने के लिए पोलैंड के सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध स्थानों में से नहीं हैं, लेकिन वे इसके बारे में गलत हैं। इन जंगली पहाड़ों के दृश्य शानदार हैं, और पगडंडियों पर पैदल यात्रा शानदार है।
सर्दियों में पोलैंड में पर्यटक आकर्षण का केंद्र नहीं होते हैं। यह उन पर्यटकों के लिए भी एक लाभ के रूप में गिना जा सकता है जो भीड़ से दूर रहना चाहते हैं और यहां तक ​​कि उन पर्यटकों के लिए भी जो प्रकृति से जुड़े रहना चाहते हैं।

8. स्पिस्ज़

स्पिस्ज़

Image Credit: Łukasz Śmigasiewicz for Wikimedia Commons

पोलिश स्पिज़ पिएनिनी और पोधले के बीच एक ऐतिहासिक और भौगोलिक भूमि है। यदि आप बियाल्का तात्रज़ांस्का में स्कीइंग का आनंद ले रहे हैं, तो आप पोधले में छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं, लेकिन यदि आप जुर्गो या ज़ारना गोरा में ढलानों के लिए जा रहे हैं, तो आप स्पिज़ में समाप्त होंगे।

पोलैंड का स्पिज़ 14 गांवों से मिलकर बना है जो बेहद खूबसूरत और शांति से भरपूर हैं, चलने के लिए अद्भुत रास्ते हैं और शांति भी प्रदान करते हैं। स्पिज़ज़ साल के किसी भी समय घूमने लायक है लेकिन फिर भी सर्दियों में स्पिज़ की यात्रा का अपना ही आनंद है।

पोलैंड प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर एक अद्भुत जगह है और सर्दियों के मौसम में इसकी सुंदरता काफी हद तक बढ़ जाती है। उपरोक्त मार्गदर्शिका उन पर्यटकों के लिए बहुत उपयोगी है जो शीतकालीन छुट्टियों के लिए पोलैंड की अंतर्राष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाना चाहते हैं। उपरोक्त सभी स्थान सर्दियों में पोलैंड में घूमने की जगहों की सूची में हैं, जहाँ आप भरपूर आनंद ले सकते हैं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pixabay

सर्दियों में पोलैंड के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पोलैंड घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

मार्च, अप्रैल और अक्टूबर के महीने चरम पर्यटक महीने हैं, लेकिन अगर कोई बर्फ और स्कीइंग का आनंद लेना चाहता है तो वह सर्दियों के दौरान यात्रा की योजना बना सकता है।

क्या पोलैंड में बर्फबारी होती है?

हाँ, पोलैंड में दिसंबर से फरवरी के बीच बर्फबारी होती है और यह यहाँ स्कीइंग का आनंद लेने का एक अच्छा समय है।

पोलैंड में सबसे अच्छा क्रिसमस बाज़ार कहाँ है?

पोलैंड में क्रिसमस सबसे उत्सवपूर्ण अवधियों में से एक है। यहां के कुछ प्रसिद्ध क्रिसमस बाज़ार हैं: 1. व्रोकला क्रिसमस बाज़ार 2. क्राको क्रिसमस बाज़ार

मैं सर्दियों में पोलैंड में क्या कर सकता हूँ?

सर्दियों में पोलैंड में करने लायक कुछ चीजें हैं: 1. स्कीइंग का आनंद लें 2. थर्मल पूल में आराम करें 3. फाइव पॉन्ड्स वैली तक पैदल यात्रा करें।

पोलैंड के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

पोलैंड में सर्दियों के मौसम के दौरान बढ़िया समय बिताने के लिए कम से कम 7 से 10 दिनों की यात्रा की योजना बनाएं।

Category: Places To Visit, Poland

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month