फिलिप द्वीप पर पेंगुइन का स्वागत करने से लेकर स्नोशू ट्रैकिंग के रोमांच का अनुभव करने तक, ऑस्ट्रेलिया में सर्दी महाद्वीप की लंबाई और चौड़ाई की खोज के लिए सही मौसम और समय है। जून से अगस्त के महीनों तक चलने वाली, ऑस्ट्रेलिया में सर्दी यात्रियों को कुछ बेहतरीन अनुभवों का आनंद लेने में सक्षम बनाती है जो उन्हें ओज़ भूमि के असली आकर्षण का पता लगाने के लिए प्रेरित करती है।

नोट: यदि आप सोच रहे हैं कि वहां सर्दी कब होती है, तो ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों का मौसम जून से अगस्त तक होता है। सितंबर से नवंबर वसंत ऋतु है। कम बादल घनत्व और तेज़ हवा की ठंडक से उच्च दबाव प्रणाली बनती है, जिससे देश में तापमान में गिरावट आती है। विक्टोरिया, तस्मानिया और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया सहित ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में रात में तापमान 0 सेल्सियस तक गिर सकता है। यदि आप सर्दियों में ऑस्ट्रेलिया जाने की योजना बना रहे हैं तो बहुत सारी परतें पैक करना महत्वपूर्ण है।

ऑस्ट्रेलिया में कितनी ठंड पड़ती है?

ऑस्ट्रेलिया में सर्दियाँ आम तौर पर ठंडी होती हैं और तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। आपको ऑस्ट्रेलिया के सर्दियों के महीनों के दौरान कुछ ठंढी रातों का भी अनुभव हो सकता है। जून और जुलाई आमतौर पर सबसे ठंडे महीने होते हैं। इसलिए, यदि आप 2024 की सर्दियों में ऑस्ट्रेलिया जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उपयुक्त कपड़े ले जाएं।

ऑस्ट्रेलिया में सर्दियाँ बिताने के 15 सर्वोत्तम कारण

इसलिए, यहां 15 ठोस कारण हैं जो इस बात का प्रमाण हैं कि कोई व्यक्ति दुनिया में कहीं और रहने की तुलना में ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों की धूप का आनंद लेना क्यों पसंद करेगा।

1. मगरमच्छ परिभ्रमण

मगरमच्छ परिभ्रमण

Image Credit: Kgbo for Wikimedia Commons

एक नहीं, दो नहीं, बल्कि उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के जलमार्ग लगभग अस्सी हजार से अधिक खारे पानी के मगरमच्छों का घर हैं, जो मगरमच्छ क्रूज को एडिलेड में सबसे अच्छे अनुभवों में से एक बनाता है। ठंडे खून वाले सरीसृप होने के कारण, सर्दी इन दिग्गजों को आसानी से देखने के लिए सबसे अच्छा मौसम है। जब आप विशाल सरीसृपों को गंदे पानी में इधर-उधर घूमते हुए देखते हैं तो आपका एड्रेनालाईन स्तर बढ़ जाता है। आपको ऑस्ट्रेलिया की सर्दियों में स्टीव इरविन को जंगली ऑस्ट्रेलियाई मगरमच्छों के करीब होने का एहसास हो सकता है।

स्थान: एडिलेड नदी (डार्विन के पूर्व)

2. डार्क मोफो फेस्ट

डार्क मोफो फेस्ट

Image Credit: CineBrick315 for Wikimedia Commons

जो लोग ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों में घूमने की जगहों में से एक की तलाश में हैं, उनके लिए डार्क मोफो का शीतकालीन उत्सव उपयुक्त जगह है। एक प्रसिद्ध त्योहार जो तस्मानिया की लगभग आधी आबादी को एक साथ लाता है, प्रकृति, धर्म, प्रकाश, अंधेरे, परंपराओं, संस्कृति और पूर्ण मानव अस्तित्व की जड़ों का जश्न मनाता है। पुराने और नए कला संग्रहालय, डार्क मोफो द्वारा आयोजित 10 दिनों तक चलने वाला उत्सव संक्षेप में मौज-मस्ती, भोजन, फिल्म, संगीत, कला और लोगों का उत्सव है, और तस्मानिया में कोई भी इसे मिस नहीं कर सकता। उत्सव में भाग लेने के बाद तस्मानिया में घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं।

स्थान: होबार्ट, तस्मानिया

3. डॉल्फ़िन देखना

डॉल्फ़िन देखना

Image Source: Pexels

ग्लेनेल्ग का दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई उपनगर राजधानी शहर एडिलेड के सबसे अच्छे समुद्र तट-किनारे आकर्षणों में से एक है जो ऑस्ट्रेलियाई तट पर सूरज की अच्छाई का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में यात्रियों को आकर्षित करता है। धूप सेंकना और डॉल्फ़िन को देखना ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों में करने के लिए चीज़ों में से दो हैं, कोई भी जंगली डॉल्फ़िन के साथ तैराकी के रोमांच का आनंद ले सकता है, दूसरा बशर्ते मौसम की स्थिति ऐसा करने के लिए उपयुक्त हो।

स्थान: ग्लेनेल्ग बीच, जेट्टी रोड, ग्लेनेल्ग

4. पर्थ में जंगली फूल

पर्थ में जंगली फूल

Image Credit: Lakshmi Sawitri for Wikimedia Commons

समग्र रूप से पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में लगभग 2.5 मिलियन वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैले, दुनिया भर से यात्री जंगली फूलों की 12000 से अधिक प्रजातियों को देखने के लिए ऑस्ट्रेलिया आते हैं। ऑस्ट्रेलिया में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक माना जाने वाला, पर्थ में बॉटैनिकल गार्डन उस महाद्वीप का गवाह है जो वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध है। माना जाता है कि इन सभी फूलों में से साठ प्रतिशत से अधिक प्रजातियाँ केवल ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती हैं।

स्थान: किंग्स पार्क, फ्रेज़र एवेन्यू, पर्थ

5. घाटी का दृश्य

घाटी का दृश्य

Image Credit: Lucia9917 for Wikimedia Commons

ऑस्ट्रेलिया में करने के लिए सबसे मजेदार चीजों में से एक कम आंका गया है, अज्ञात वैली व्यू लुकआउट के शीर्ष पर चढ़ना और घाटी के शानदार परिदृश्य को निहारना। ग्रोस वैली के सबसे सुंदर दृश्यों में से कुछ की पेशकश करते हुए, वैली व्यू लुकआउट की यात्रा कुछ ऐसे क्षणों को कैद करने लायक है जो आपकी याददाश्त में चले जाएंगे। आपको अपने ऑस्ट्रेलिया शीतकालीन अवकाश के दौरान इस जगह पर जाना होगा।

स्थान: इवांस लुकआउट रोड, ब्लैकहीथ, न्यू साउथ वेल्स

6. टिब्बा बैशिंग

टिब्बा बैशिंग

Image Credit: Siddeshwar for Wikimedia Commons

चाहे भोजन हो या लोग, कला हो या संस्कृति, और प्रकृति हो या रोमांच, सर्दी हर उद्देश्य और अनुभव को पूरी तरह से पूरा करती है। रोमांच की बात करें तो, सिम्पसन रेगिस्तान के विशाल रेत के टीले रेत के टीलों के रोमांच में शामिल होने के बेहतरीन अवसर प्रदान करते हैं। सर्दियों के दौरान ऑस्ट्रेलिया में बाशिन्ह रेत के टीलों का मजा बेहद आनंददायक होता है। 170,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ और 1100 से अधिक रेत के टीलों से युक्त, सिम्पसन रेगिस्तान की यात्रा आपको ऑस्ट्रेलिया में एक सच्चे आउटबैक रोमांच का आनंद लेने देगी।

स्थान: लेक आयर के पास, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया

7. तस्मानियाई व्हिस्की ट्रेल

तस्मानियाई व्हिस्की ट्रेल

Image Credit: Sullivan’s Cove Distillery for Wikimedia Commons

आपको ऑस्ट्रेलिया में कुछ बेहतरीन व्हिस्की पर्यटन के बारे में बताते हुए, तस्मानिया वाइनरी, डिस्टिलरी और ब्रुअरीज से जुड़े अपने समृद्ध इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। दौरे न केवल आपको अपने पसंदीदा पेय का आनंद लेने देते हैं, बल्कि आपको देश में कुछ बेहतरीन व्हिस्की के उत्पादन की तकनीक से जुड़ी कला और शिल्प के बारे में भी जानकारी देते हैं। ऑस्ट्रेलिया की सर्दियों के दौरान व्हिस्की आपको निश्चित रूप से गर्म रखेगी।

प्रसिद्ध डिस्टिलरीज: लार्क और सुलिवन्स कोव, लाउंसेस्टन डिस्टिलरी, हेलियर्स रोड डिस्टिलरी, और बहुत कुछ।

8. निंगलू रीफ

निंगलू रीफ

Image Credit: W. Bulach for Wikimedia Commons

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के मध्य में स्थित, निंगलू रीफ़ ऑस्ट्रेलिया के सबसे क़ीमती विश्व धरोहर स्थलों में से एक है। निंगलू तट के साथ 260 किलोमीटर के क्षेत्र में फैले, दुनिया भर से यात्री ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों का मौसम के दौरान व्हेल शार्क के साथ तैराकी के महान रोमांच का अनुभव करने के लिए निंगलू रीफ आते हैं।

निंगलू रीफ में करने के लिए प्रसिद्ध चीजें: फ़िरोज़ा खाड़ी में स्नॉर्कलिंग, माइक्रोलाइट उड़ानों के साथ उड़ान, मूंगा चट्टान के पास लक्जरी कैंपसाइट में रहना, और बहुत कुछ।

9. फिलिप द्वीप

फिलिप द्वीप

Image Credit: Coco23b for Wikimedia Commons

हालांकि वे अनूठे हैं, फिलिप द्वीप पर मनमोहक पेंगुइन के साथ प्यार में पड़ने पर यात्रियों को अपनी उत्तेजना व्यक्त नहीं करना बहुत मुश्किल लगता है। दुनिया भर में प्रसिद्ध, पेंगुइन परेड ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों के दौरान सबसे अच्छे अनुभवों में से एक होती है। जबकि पेंगुइन प्लस आपको पेंगुइन को करीब से देखने की पेशकश करता है, यात्री फिलिप द्वीप दौरे के दौरान पेंगुइन के साथ उठने और करीब आने के लिए भूमिगत दृश्य यात्रा पर भी जा सकते हैं।

स्थान: समरलैंड बीच, फिलिप द्वीप, विक्टोरिया

10. ओवरलैंड ट्रैक

ओवरलैंड ट्रैक

Image Credit: Bjørn Christian Tørrissen for Wikimedia Commons

गर्मियों के दौरान ट्रैकिंग के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक माना जाने वाला ओवरलैंड ट्रैक ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों के दौरान एक वंडरलैंड में बदल जाता है। हर तरफ बर्फ से ढका होने के कारण, सर्दियों का मौसम क्रैडल माउंटेन नेशनल पार्क को एक जादुई स्वर्ग में बदल देता है, जो स्नोशू ट्रैकिंग का सबसे अच्छा अनुभव करने के लिए प्रचुर अवसर प्रदान करता है।

स्थान: क्रैडल माउंटेन, लेक सेंट क्लेयर नेशनल पार्क, तस्मानिया

11. कंगारू द्वीप

कंगारू द्वीप

Image Source: Pexels

कंगारू ऑस्ट्रेलियाई पर्यटन का ट्रेडमार्क होने के कारण, यदि आप किसी से हाथ नहीं मिलाते हैं तो आपकी ऑस्ट्रेलिया यात्रा उचित नहीं होगी। ऐसा कहने के बाद, कंगारू द्वीप ऑस्ट्रेलिया का तीसरा सबसे बड़ा द्वीप है जो मनमोहक कोआला और समुद्री शेरों के मुक्त घर के रूप में भी काम करता है। यात्रियों को लगभग 509 किलोमीटर की चमकदार तटरेखा का आनंद लेते हुए, सुनिश्चित करें कि आप सर्दियों के मौसम के दौरान इस छोटे से स्वर्ग को देखने से न चूकें। कंगारू द्वीप पर्यटन आपको कोआला देखने में मदद करेगा।

स्थान: दक्षिण पश्चिम एडिलेड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया

12. लीचफील्ड राष्ट्रीय उद्यान

लीचफील्ड राष्ट्रीय उद्यान

Image Credit: Ozjimbob for Wikimedia Commons

प्राकृतिक तालाबों, झरने के झरनों, घने जंगलों और ताजगी भरी हरियाली से भरा एक स्वर्ग, ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों के समय के दौरान लीचफील्ड नेशनल पार्क में पीटा जाता है। यदि आप रोमांच और प्रकृति के दृश्य देखना चाहते हैं तो यह ऑस्ट्रेलिया में लंबी पैदल यात्रा के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। आपको ऑस्ट्रेलिया के वन्य जीवन और प्रकृति के आशीर्वाद से परिचित कराते हुए, ऑस्ट्रेलिया की अपनी अगली यात्रा पर लिचफील्ड नेशनल पार्क में बेहतरीन कैंपिंग और प्रकृति की सैर का अनुभव लें।

स्थान: लिचफील्ड पार्क रोड, उत्तरी क्षेत्र

13. यारा घाटी

यारा घाटी

Image Credit: Bob Tan for Wikimedia Commons

मेलबर्न के आस-पास के क्षेत्रों से निकलकर पोर्ट फिलिप खाड़ी में बहने वाली, यारा नदी यारा घाटी के खूबसूरत क्षेत्र को घेरती है, जो ऑस्ट्रेलिया की कुछ बेहतरीन वाइन का उत्पादन करती है। आप आउटिंग और सैर-सपाटे के लिए मेलबर्न में वाइन टूर पर जा सकते हैं। अपनी प्राकृतिक उपज के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध, यारा वैली की वाइनरी और अंगूर के बाग सर्दियों के दौरान पूरी तरह से खिलते हैं। गर्म हवा के गुब्बारे में उड़ने से लेकर ताज़ी शराब पीने तक, ऑस्ट्रेलियाई छुट्टियों पर यारा वैली की यात्रा को नहीं भूलना चाहिए!

स्थान: विक्टोरिया, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया

14. ग्रेट ओशन रोड

ग्रेट ओशन रोड

Image Credit: Diliff for Wikimedia Commons

ग्रेट ओशन रोड 243 किलोमीटर लंबा मार्ग है जो ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण-पूर्वी तट के साथ-साथ टोरक्वे और एलन्सफोर्डन के विक्टोरियन शहरों के बीच स्थित है। दुनिया में सबसे सुंदर मार्गों में से एक के रूप में माना जाता है, इस ऑस्ट्रेलियाई विरासत के माध्यम से एक सड़क यात्रा आपको 12 प्रेरितों, प्राचीन वर्षावन और धुंधले झरनों को देखने, देशी वन्य जीवन के करीब जाने और प्रतिष्ठित सर्फ ब्रेक का आनंद लेने की सुविधा देती है। आपको ऑस्ट्रेलिया में अपने हनीमून पर इस जगह की सड़क यात्रा करनी होगी।

लंबाई: 243 किलोमीटर
ईस्ट एंड: सर्फ कोस्ट हाईवे, टोरक्वे, विक्टोरिया
वेस्ट एंड: प्रिंसेस हाईवे, एलन्सफ़ोर्ड, विक्टोरिया

15. ग्रेट बैरियर रीफ

ग्रेट बैरियर रीफ

Image Credit: Wise Hok Wai Lum for Wikimedia Commons

पूर्वोत्तर ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड के तट पर स्थित, ग्रेट बैरियर रीफ पृथ्वी पर सबसे बड़ी जीवित चीज़ है, जो बाहरी अंतरिक्ष से भी दिखाई देती है। यह 2,300 किमी लंबा पारिस्थितिकी तंत्र है जिसमें हजारों चट्टानें और सैकड़ों द्वीप शामिल हैं जो रंगीन मछली, मोलस्क और स्टारफिश, कछुए, डॉल्फ़िन और शार्क की असंख्य प्रजातियों का घर हैं।

स्थान: पूर्वोत्तर ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों में छुट्टियों की योजना बना रहे हैं? TravelTriangle के साथ अपने आप को एक आदर्श
ऑस्ट्रेलिया की यात्रा
का आनंद लें जो न केवल आपकी सभी ज़रूरतों को पूरा करता है बल्कि आपकी छुट्टियों को यादगार भी बनाता है! यदि आप मई-जून के दौरान भारत में चिलचिलाती गर्मी से बचना चाहते हैं, तो नीचे ऑस्ट्रेलिया एक अद्भुत राहत की तरह लगता है। आपको ढेर सारे अनूठे अनुभव और विस्मयकारी चीज़ें मिलेंगी।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Wikimedia Commons

ऑस्ट्रेलिया में सर्दी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों में तापमान कितना होता है?

सर्दियों के दौरान ऑस्ट्रेलिया में औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस (59 डिग्री फारेनहाइट) तक गिर जाता है।

सर्दियों में सिडनी में कितनी ठंड होती है?

सर्दियों के महीनों (जून-अगस्त) में सिडनी में औसत अधिकतम तापमान 16°C के आसपास रहता है जो दर्शाता है कि शहर में केवल हल्की सर्दियाँ होती हैं।

क्या आपको ऑस्ट्रेलिया में बर्फ़ मिलती है?

विक्टोरिया, तस्मानिया के ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के पर्वतीय क्षेत्रों, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया और यहां तक कि क्वींसलैंड में भी बर्फबारी देखी जा सकती है।

सर्दियों में ऑस्ट्रेलिया कैसा होता है?

सर्दियों के मौसम में ऑस्ट्रेलिया गर्म रहता है। ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं होता है। उत्तरी क्षेत्रों में यह और भी गर्म हो जाता है।

ऑस्ट्रेलिया में सर्दी कौन से महीने में होती है?

जून से अगस्त ऑस्ट्रेलिया में सर्दियों के महीने हैं जब दुनिया के बाकी हिस्सों में गर्मी होती है।

ऑस्ट्रेलिया में सबसे ठंडा महीना कौन सा है?

ऑस्ट्रेलिया में सबसे ठंडा महीना जुलाई है, देश के अधिकांश स्थानों में सबसे ठंडे दिन और रातें होती हैं।

क्या ऑस्ट्रेलिया भारत से ज्यादा गर्म है?

ऑस्ट्रेलिया की तुलना में भारत भूमध्य रेखा के करीब है, और इसलिए अधिक गर्म होने की उम्मीद है। भारत के अधिकांश आंतरिक क्षेत्रों में औसत तापमान 90-104 °F है। जबकि ऑस्ट्रेलिया में गर्मियों में औसत तापमान 86°F होता है।

Category: Australia, season, Winter Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month