प्रचंड जलवायु, थका देने वाली गर्मी की लहरें, बेरहम सूखा और धूल गर्मियों में जीवन को कष्टदायक बना देते हैं। इसके विपरीत, सर्दियाँ एक अस्वाभाविक आशा लेकर आती हैं जो आत्मा को प्रसन्न करती है। लोग संतुष्ट हैं, उत्सव मना रहे हैं और उस ऊर्जा से भरपूर हैं जो कभी उनसे छीन ली गई थी। इस प्रकार, वे यात्रा के विकल्प तलाशने लगते हैं। और उत्तराखंड एक ऐसा विकल्प है। उत्तराखंड, या देवभूमि जैसा कि इसे प्यार से कहा जाता है, गर्मियों की परेशानियों से निजात पाने के लिए शांत, विचित्र और किफायती स्थलों का दावा करता है। चूँकि इनमें से अधिकांश स्थान अपेक्षाकृत अज्ञात हैं, वे आशाजनक प्रतीत होते हैं और आपको आश्चर्यचकित करना बंद नहीं करेंगे। सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें को देखें।

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने के लिए 24 बेहतरीन जगहें

देहरादून से औली तक और चोपता से लेकर चमोली तक, उत्तराखंड में घूमने लायक कई जगहें सुनिश्चित करेंगी कि इस सर्दी में कोई उबाऊ पल न हो। तो, इस साल चिलचिलाती गर्मी में पसीना बहाने वाले आप सभी के लिए, यहां सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें की एक सूची दी गई है।

1. बद्रीनाथ

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक बद्रीनाथ है

Source: Facebook

भारत के सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक, बद्रीनाथ, उत्साही और ट्रेकर्स दोनों के लिए एक विश्व प्रसिद्ध गंतव्य है। प्रसिद्ध बद्रीनाथ मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और आश्चर्यजनक परिवेश के बीच आध्यात्मिक शांति चाहने वाले भक्तों को आकर्षित करता है। चूंकि बद्रीनाथ चार धाम और छोटा चार धाम तीर्थयात्रा मार्गों का हिस्सा है, इसलिए क्षेत्र का समग्र धार्मिक महत्व बेहद बढ़ गया है। बद्रीनाथ के अन्य प्रसिद्ध आकर्षणों में नीलकंठ शिखर और तप्त कुंड गर्म झरने शामिल हैं। संक्षेप में, बद्रीनाथ दिसंबर में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा। फिर, गंतव्य तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराये पर लें/बस लें
  • रेल मार्ग द्वारा: ऋषिकेश रेलवे स्टेशन। फिर, गंतव्य तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराये पर लें/बस लें।
  • सड़क मार्ग द्वारा: अच्छी सड़क कनेक्टिविटी किसी को भी दिल्ली जैसे प्रमुख शहरों से गाड़ी चलाने या बस लेने में सक्षम बनाती है।

करने के लिए काम: हेमकुंड साहिब ट्रेक, बद्रीनाथ मंदिर के दर्शन, माणा गांव का भ्रमण

2. जोशीमठ

जोशीमठ सर्दियों में उत्तराखंड के शीर्ष स्तरीय पर्यटन स्थलों में से एक है

Source: Facebook
यह विचित्र लेकिन सुरम्य शहर रोमांच का स्वर्ग है। गढ़वाल हिमालय में स्थित, जोशीमठ आपको एड्रेनालाईन-ईंधन वाली गतिविधियों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है। शीतकालीन खेल प्रेमी अपने प्रियजनों के साथ स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, ट्रैकिंग और न जाने क्या-क्या करने जा सकते हैं। कुछ प्रसिद्ध ट्रेक में कुआरी पास ट्रेक और गोर्सन बुग्याल ट्रेक शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, आप एक बेहतरीन स्नो कैंपिंग अनुभव प्राप्त कर सकते हैं, जहां वन्यजीवों का सामना करने का विचार हमेशा मन में रहता है। इसके अलावा, यदि आप सर्दियों में जोशीमठ जाते हैं, तो केबल कार की सवारी के रोमांच का अनुभव करना याद रखें। इसलिए, जोशीमठ सर्दियों में उत्तराखंड के शीर्ष स्तरीय पर्यटन स्थलों में से एक है। परिवार या दोस्तों के साथ अपनी छुट्टियों में मनोरंजन का एक नया आयाम जोड़ें।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा। फिर, गंतव्य तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराये पर लें/बस लें।
  • रेल मार्ग द्वारा: ऋषिकेश रेलवे स्टेशन। फिर, गंतव्य तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराये पर लें/बस लें।
  • सड़क मार्ग द्वारा: चूंकि जोशीमास सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए कोई भी बस, टैक्सी या सेल्फ-ड्राइव ले सकता है।

करने के लिए काम: स्नो कैंपिंग, बॉर्न फायर नाइट्स, ट्रैकिंग, स्कीइंग

3. पंगोट

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक पंगोट है

Source: Facebook

क्या आप उत्तराखंड में एक अनोखे यात्रा अनुभव की तलाश में हैं? बहुत से यात्री पंगोट के बारे में नहीं जानते हैं – एक शांत गांव जो अवास्तविक और आनंदमय वातावरण प्रदान करता है। अपने पक्षी जीवन और हरे-भरे जंगल के लिए प्रसिद्ध, यह अनोखा स्थान दिसंबर में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। 250 से अधिक पक्षी प्रजातियों को समेटे हुए, यह स्थान आपका पसंदीदा स्थान हो सकता है, विशेष रूप से प्रकृति प्रेमियों और पक्षी देखने वालों के लिए। हरे-भरे घास के मैदान, ओक के जंगल और सुखद वातावरण शहरी परिदृश्य से बचने और आराम महसूस करने के लिए एकदम सही पृष्ठभूमि तैयार करते हैं। एक साहसी व्यक्ति के रूप में, आप ट्रैकिंग और कैंपिंग सहित विभिन्न रोमांचक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। सर्दियों की ठंडक और आरामदायक कैम्प फायर छुट्टियों में उत्साह की एक नई परत जोड़ते हैं।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: पंतनगर हवाई अड्डा। फिर, नैनीताल के लिए बस या टैक्सी लें। अंत में, गंतव्य तक पहुंचने के लिए स्थानीय बस या टैक्सी लें।
  • रेल मार्ग द्वारा: काठगोदाम रेलवे स्टेशन। फिर, नैनीताल के लिए बस या टैक्सी लें। अंत में, गंतव्य तक पहुंचने के लिए स्थानीय बस या टैक्सी लें।
  • सड़क मार्ग द्वारा: अच्छी सड़क कनेक्टिविटी से आप स्वयं ड्राइव कर सकते हैं या बस ले सकते हैं।

करने के लिए काम: पक्षी-दर्शन, ट्रैकिंग, कैम्पिंग, फोटोग्राफी

4. कौसानी

कौसानी उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Source: Facebook

स्वर्ग में कदम रखें, जहां प्रत्येक कोण देखने लायक है। यह सुरम्य हिल स्टेशन शहर की हलचल से दूर एक आदर्श रोमांटिक और पारिवारिक अवकाश है; यह आपको स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ शांतिपूर्ण माहौल का आनंद लेने की अनुमति देता है। इसके प्रसिद्ध चाय बागान और स्थानीय हस्तशिल्प इस खूबसूरत शहर में आकर्षण जोड़ते हैं। तो, पक्षियों की लयबद्ध धुन सुनने का आनंद लें और थोड़ी देर के लिए शहर के तेज़ शोर को अलविदा कहें। इस स्वर्ग में बिताया गया प्रत्येक सेकंड वास्तव में अनुभव करने लायक है, जीवनकाल में कम से कम एक बार। इसके प्रमुख आकर्षणों में अनासक्ति आश्रम और कौसानी टी एस्टेट शामिल हैं।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: पंतनगर हवाई अड्डा, कौसानी से 120 किमी दूर। पाटनगर से कौसानी स्थानांतरण।
  • रेल मार्ग द्वारा: काठगोदाम रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद, कौसानी के लिए बस/टैक्सी लें।
  • सड़क मार्ग द्वारा: कौसानी की दिल्ली, नैनीताल और हलद्वानी से अच्छी कनेक्टिविटी है।

करने के लिए काम: कैम्पिंग, नेचर वॉक, पैराग्लाइडिंग, फोटोग्राफी

5. मसूरी

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक मसूरी है

Image Credit: RishabhSanta for Wikimedia Commons

हिमालय और घनी दून घाटी के बीच में ये सर्वोत्कृष्ट हिल स्टेशन हैं जो परिवार के साथ सर्दियों में परिवार के साथ उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें का उल्लेख करने वाली हर सूची में जगह बनाते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो उत्तराखंड में सबसे अच्छी बर्फ वाली जगहों की तलाश में हैं। भारत में बर्फबारी देखने के लिए लुभावनी जगहें, मसूरी अपने विरासत आकर्षण, बर्फ से ढके पहाड़ों और हरी-भरी हरियाली के लिए जाना जाता है, जो इसे फरवरी में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। इस सर्दी में विचित्र ग्रामीण इलाका आपकी पसंदीदा जगह होनी चाहिए, खासकर यदि आप उत्तराखंड में बर्फबारी वाले स्थानों की तलाश में हैं।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, जो देहरादून से 22 किमी पूर्व में स्थित है। आप मसूरी के लिए बस या निजी टैक्सी ले सकते हैं।
  • रेल मार्ग द्वारा: देहरादून रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: देहरादून और मसूरी बस सेवाओं के नेटवर्क से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं। सड़कें ठीक-ठाक बनी हुई हैं और आप गाड़ी भी चला सकते हैं।

करने के लिए काम: लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग, कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग

6. ऑली

औली में करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है

Image Credit: Amit Shaw for Wikimedia Commons

एक पसंदीदा स्कीइंग गंतव्य और उत्तराखंड में सबसे अच्छे बर्फीले स्थानों में से एक, औली मनोरम दृश्यों और ढेर सारी साहसिक गतिविधियों के साथ एक भव्य हिल स्टेशन है। कुछ लोकप्रिय गतिविधियों में कैंपिंग, स्नो ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा, स्नोबोर्डिंग और अन्य शीतकालीन साहसिक खेल शामिल हैं। इन सबके बावजूद, यहां स्कीइंग का सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है क्योंकि यह औली में करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। औली की स्की ढलानें समुद्र तल से 2,500 से 3,050 मीटर तक ऊंची हैं, और शौकिया और पेशेवर स्की प्रेमी दोनों एक ताज़ा छुट्टी अनुभव के लिए वहां जाते हैं। हिमालय की कुछ सबसे ऊंची चोटियों – नंदा देवी, कामेट, मन पर्वत और दूनागिरी के विस्मयकारी और मनोरम दृश्य औली को भारत में एक बहुप्रतीक्षित गंतव्य बनाते हैं।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा (279 किमी दूर) निकटतम हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे से औली तक टैक्सियाँ उपलब्ध हैं।
  • रेल मार्ग द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश के पास रायवाला (250 किमी दूर) है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: जोशीमठ और ऋषिकेश के बीच नियमित रूप से बसें चलती हैं। औली से जोशीमठ लगभग 15 किमी है।

करने के लिए काम: स्कीइंग, ट्रैकिंग, गोंडोला सवारी, कैम्पिंग

7. चोपता

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक चोपता है

Image Credit: Ssteaj for Wikimedia Commons

उत्तराखंड में अनछुए शीतकालीन स्थलों में से, चोपता घाटी तुंगनाथ और चंद्रशिला के लिए ट्रेक का शुरुआती बिंदु है और जनवरी में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह छोटा सा निवास एक आदर्श स्थान है और सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक है जो सड़क पर कम यात्रा करना चाहते हैं और शहर के जीवन की हलचल से बचना चाहते हैं।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा (226 किमी दूर) निकटतम हवाई अड्डा है।
  • रेल मार्ग द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन लगभग 200 किमी दूर ऋषिकेश में है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: चोपता ऋषिकेश, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और पौड़ी जैसे शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

करने के लिए काम: ट्रैकिंग (चोपता चंद्रशिला विंटर ट्रेक), योग, बर्डवॉचिंग, कैम्पिंग

8. चमोली

चमोली सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक है।

Image Credit: Neil Satyam for Wikimedia Commons

‘देवताओं के निवास’ के रूप में भी जाना जाने वाला, चमोली सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक है। यह संस्कृति, रोमांच और दर्शनीय स्थलों की यात्रा का एकदम सही मिश्रण है। नाटकीय परिदृश्य और जमा देने वाली ठंड चमोली को बैकपैकर्स के लिए स्वर्ग बनाती है। यह उत्तराखंड में घूमने लायक शीर्ष 10 स्थानों में से एक है।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा (222 किमी दूर) निकटतम हवाई अड्डा है।
  • रेल मार्ग द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार में है, जो लगभग 150 किमी दूर है। हरिद्वार से बसें और टैक्सियाँ उपलब्ध हैं।
  • सड़क मार्ग द्वारा: ऋषिकेश, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग से बसें और टैक्सियाँ आसानी से उपलब्ध हैं।

घूमने का सर्वोत्तम समय: नवंबर-मार्च और जुलाई-अगस्त
करने के लिए काम: फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान और हेमकुंड साहिब की यात्रा करें

9. बिनसर

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक बिनसर है

Image Credit: Kshitijjjj for Wikimedia Commons

ट्रेकरों का स्वर्ग, बिनसर नवंबर में उत्तराखंड में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। लहरदार पैदल रास्तों, बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों और सुरम्य घाटियों के साथ, बिनसर एकांत और शांति चाहने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: पंतनगर हवाई अड्डा (पीजीएच) निकटतम हवाई अड्डा है, जो लगभग 150 किमी दूर है।
  • रेल मार्ग द्वारा: काठगोदाम (120 किमी दूर) निकटतम रेलवे स्टेशन है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: नैनीताल, अल्मोडा और हलद्वानी से बसें उपलब्ध हैं।

करने के लिए काम: लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग, फोटोग्राफी, जीप सफारी

10. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक है

Image Credit: Soumyajit Nandy for Wikimedia Commons

मौसम, इलाके और दिन के समय के साथ बदलता हुआ, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक है। रिज़र्व को विभिन्न क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, और पर्यटक अपनी रुचि के आधार पर निर्णय ले सकते हैं कि किस क्षेत्र में जाना है। जहां ढिकाला सबसे बड़ा है और अपने विशाल घास के मैदानों के लिए जाना जाता है, वहीं दुर्गादेवी और सोनानदी जीप सफारी से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। झिरना क्षेत्र पक्षी प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों द्वारा पसंद किया जाता है, जो जिम कॉर्बेट को फरवरी में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: पंतनगर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, जो लगभग 50 किमी दूर है।
  • रेल मार्ग द्वारा: रामनगर (कॉर्बेट से 12 किमी) निकटतम रेलवे स्टेशन है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: रामनगर के लिए बसें देहरादून, नैनीताल, ऋषिकेश और काठगोदाम से उपलब्ध हैं।

करने के लिए काम: जीप सफारी, हाथी की सवारी, वन्यजीव फोटोग्राफी, अलाव की रातें

11. चौकोरी

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक चौकोरी है

Image Credit: Tribhuwan for Wikimedia Commons

अपने चाय बागानों, विविध वनस्पतियों और जीवों और ऊंची चोटियों के लिए प्रसिद्ध, चौकोरी सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है। इस छोटे से गांव से नंदा देवी, पंचाचूली, नंदा कोट, त्रिशूल और चौखंबा की शक्तिशाली चोटियां स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं। अपने मनोरम सूर्योदय और सूर्यास्त के लिए प्रसिद्ध, चौकोरी दिसंबर में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अनोखी जगहों में से एक है।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है, जो चौकोरी से लगभग 205 किमी दूर है। हवाई अड्डे से चौकोरी तक आपको ले जाने के लिए टैक्सियाँ उपलब्ध हैं।
  • रेल मार्ग द्वारा: काठगोदाम (180 किमी दूर) निकटतम रेलवे स्टेशन है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: चौकोरी के लिए बसें अल्मोडा, कौसानी, पिथौरागढ़ और डीडीहाट से उपलब्ध हैं।

करने के लिए काम: लंबी सैर करना, कैंपिंग करना, तारों को देखना, चाय के बागानों का दौरा करना

12. रानीखेत

उत्तराखंड के अल्मोडा जिले में एक छावनी शहर, रानीखेत जोड़ों और परिवारों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है

Image Credit: Harshit SR for Wikimedia Commons

उत्तराखंड के अल्मोडा जिले में एक छावनी शहर, रानीखेत जोड़ों और परिवारों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। सुंदर पैदल मार्ग, स्थानीय दर्शनीय स्थल और साहसिक खेल रानीखेत को सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान में से एक बनाते हैं।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: पंतनगर हवाई अड्डा (110 किमी दूर) निकटतम हवाई अड्डा है।
  • रेल मार्ग द्वारा: काठगोदाम (लगभग 75 किमी दूर) निकटतम रेलवे स्टेशन है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: पूरे उत्तराखंड में अल्मोडा और काठगोदाम के लिए बसें आसानी से उपलब्ध हैं। फिर आप प्राइवेट कैब ले सकते हैं।

करने के लिए काम: पैराग्लाइडिंग, प्रकृति की सैर, वन्यजीवों का सामना

13. चम्बा-कनाताल-धनोल्टी

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक चम्बा-कनाताल-धनोल्टी है

Image Credit: Goran0297for Wikimedia Commons

मसूरी के पास छोटे उपनगर, चंबा-कनाटल-धनोल्टी, नवंबर और दिसंबर में उत्तराखंड में घूमने के लिए उल्लेखनीय स्थान हैं। सुंदर ड्राइव, छोटी पैदल यात्रा, आकस्मिक सैर और अनगिनत साहसिक विकल्प इन क्षेत्रों में छुट्टियों को यादगार बनाते हैं।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा, जो धनोल्टी से 83 किमी दूर है, निकटतम हवाई अड्डा है।
  • रेल मार्ग द्वारा: देहरादून (धनोल्टी से 60 किमी) निकटतम रेलवे स्टेशन है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: मसूरी और ऋषिकेश से कैब आसानी से उपलब्ध हैं।
    धनोल्टी से कनाताल 40 मिनट की ड्राइव पर है, और चंबा पहुंचने में आधा घंटा और लगता है।

करने के लिए काम: बारबेक्यू और अलाव के साथ कैम्पिंग, रैपलिंग, वैली क्रॉसिंग और अन्य साहसिक गतिविधियाँ

14. खिर्सू

खिर्सू उत्तराखंड के प्रमुख शीतकालीन स्थलों में से एक है

Source: Facebook

अपेक्षाकृत अनदेखा, खिर्सू पुरानी दुनिया का आकर्षण प्रदर्शित करता है। यह उत्तराखंड के प्रमुख शीतकालीन स्थलों में से एक है और इसमें विकास की काफी संभावनाएं हैं। पौढ़ी गढ़वाल जिले में ओक, देवदार और सेब के बगीचों के बीच, खिर्सू एकल यात्राओं और रोमांटिक छुट्टियों के लिए आदर्श है।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: खिर्सू से 145 किमी दूर जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है।
  • रेल मार्ग द्वारा: कोटद्वार (115 किमी दूर) और ऋषिकेश (132 किमी दूर) निकटतम रेलवे स्टेशन हैं।
  • सड़क मार्ग द्वारा: खिर्सू कोटद्वार, देवप्रयाग, नई टिहरी और रुद्रप्रयाग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

करने के लिए काम: धूप सेंकना, हरी-भरी हरियाली के बीच घूमना, फोटोग्राफी

15. मुनस्यारी

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक मुनस्यारी है

Source: Facebook

उच्च ऊंचाई वाले ट्रेकर्स और साहसिक उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय। विविध वनस्पतियां और जीव-जंतु, धुंध भरा मौसम और आकर्षक हिमालय मुनस्यारी को आपकी सूची में जगह दिलाने के लिए पर्याप्त हैं। उत्तराखंड के मनमोहक शीतकालीन स्थलों में से, मुनस्यारी अत्यधिक अनुशंसित है।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: पंतनगर हवाई अड्डा (250 किमी दूर) निकटतम हवाई अड्डा है।
  • रेल मार्ग द्वारा: काठगोदाम (275 किमी दूर) निकटतम रेलवे स्टेशन है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: अल्मोडा, पिथोरागढ़ और चौकोरी के लिए सीधी बसें उपलब्ध हैं। फिर आप टैक्सी ले सकते हैं।

करने के लिए काम: कैम्पिंग, ट्रैकिंग, स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग

16. अल्मोड़ा

अल्मोडा उत्तराखंड के प्रमुख शीतकालीन स्थलों में से एक है

Source: Facebook

पारिवारिक छुट्टियों और रोमांटिक अवकाश के लिए आदर्श, अल्मोडा उत्तराखंड के प्रमुख शीतकालीन स्थलों में से एक है। पतली पहाड़ी हवा के माध्यम से आने वाली सर्दियों की धूप, औपनिवेशिक वास्तुकला के साथ मिलकर, इस पारंपरिक, पुराने शहर के आकर्षण को बढ़ाती है। आप व्हाइट क्रिसमस के लिए अल्मोडा भी जा सकते हैं।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: पंतनगर हवाई अड्डा (125 किमी दूर) निकटतम हवाई अड्डा है।
  • रेल मार्ग द्वारा: काठगोदाम (81 किमी दूर) निकटतम रेलवे स्टेशन है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: काठगोदाम, नैनीताल, हलद्वानी और दिल्ली से बसें उपलब्ध हैं।

करने के लिए काम: खरीदारी, बैकपैकिंग, मंदिर घूमना

17. रूद्रप्रयाग

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक रूद्रप्रयाग है

Source: Facebook

‘शिव की भूमि’ के रूप में भी जाना जाता है, रुद्रप्रयाग अलकनंदा और मंदाकिनी नदियों के संगम पर स्थित है। यह केदारनाथ और बद्रीनाथ के लिए एक पड़ाव स्थल है और अक्सर पर्यटकों द्वारा इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है। हालाँकि, रुद्रप्रयाग भी हिंदू पौराणिक कथाओं में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इस प्रकार नवंबर में उत्तराखंड में घूमने के स्थानों में से एक है। रुद्रनाथ मंदिर, चामुंडा देवी मंदिर, कोटेश्वर और बसुकेदार रुद्रप्रयाग में घूमने के लिए आवश्यक स्थान हैं।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा (160 किमी दूर) निकटतम हवाई अड्डा है।
  • रेल मार्ग द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश (140 किमी दूर) में है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेष, टिहरी, पौडी, श्रीनगर और दिल्ली से बसें और टैक्सियाँ उपलब्ध हैं।

करने के लिए काम: राफ्टिंग, आध्यात्मिक तीर्थयात्रा, बैकपैकिंग

18. पिथौरागढ़

उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Source: Facebook

इस पहाड़ी राज्य की एक और अलौकिक सुंदरता, पिथौरागढ़, नवंबर और दिसंबर में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हिमालय और जलक्रीड़ाओं के मनमोहक दृश्य इस उत्कृष्ट शहर को इस सर्दी में घूमने लायक जगह बनाते हैं। यह एकल यात्रियों और पारिवारिक छुट्टियों के लिए आदर्श है।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: पंतनगर हवाई अड्डा (240 किमी दूर) निकटतम हवाई अड्डा है।
  • रेल मार्ग द्वारा: टनकपुर (140 किमी दूर) निकटतम रेलवे स्टेशन है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: देहरादून, नैनीताल और हरिद्वार से बसें उपलब्ध हैं।

करने के लिए काम: स्कीइंग, मछली पकड़ना, लंबी पैदल यात्रा, कयाकिंग, कैनोइंग

19. केदारकांठा

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक केदारकांठा है

Source: Facebook

उत्तराखंड में सर्वश्रेष्ठ शीतकालीन स्थलों की सूची केदारकांठा ट्रेक का उल्लेख किए बिना अधूरी है। अपेक्षाकृत आसान लेकिन रोमांच और रोमांच से भरपूर, यह ट्रेक उन लोगों के लिए आदर्श है जो बर्फ से लदे पहाड़ों और विशाल देवदार के पेड़ों के बीच चलना पसंद करते हैं। यह मार्ग सांकरी – जूड़ा का तालाब – केदारकांठा बेस – केदारकांठा शिखर – हरगांव कैंप – सांकरी है, जो कम से कम छह दिनों तक चलता है।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: यहां पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले सांकरी गांव से शुरुआत करनी होगी, जो निकटतम हवाई अड्डे देहरादून से 200 किलोमीटर दूर है।
  • रेल मार्ग द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन 208 किमी दूर देहरादून है। वहां से कैब आसानी से उपलब्ध है।

करने के लिए काम: बहल आश्रम, विसित भोपाल भवन, चंद्रलोक टूरिस्ट लॉज, कृष्णा लॉज देखें

20. ऋषिकेश

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक ऋषिकेश है

Source: Facebook

ऋषिकेश शहर प्रकृति प्रेमियों और साहसी लोगों सहित हर किसी की सूची में है, और सर्दियों के दौरान उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। ऋषिकेश शहर सुंदर गंगा के किनारे बसा हुआ है। आप विभिन्न मंदिरों को देखने, योग केंद्रों पर तरोताजा करने वाला समय बिताने या कुछ सबसे रोमांचकारी गतिविधियों को आजमाने के लिए यहां आ सकते हैं। यह शहर उन लोगों के लिए आदर्श है जो साहसिक और आध्यात्मिक यात्रा अनुभव की तलाश में हैं।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: ऋषिकेश से निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, और आप वहां से बिना किसी परेशानी के कैब ले सकते हैं।
  • रेल मार्ग द्वारा: ऋषिकेश से निकटतम रेलवे स्टेशन 25 किलोमीटर की दूरी पर हरिद्वार में है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: ऋषिकेश शहर प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह जुड़ा हुआ है, और इसलिए, कार या बस से यहां पहुंचना अपेक्षाकृत परेशानी मुक्त है।

करने के लिए काम: रिवर राफ्टिंग, कैम्पिंग, लंबी पैदल यात्रा, बंजी जंपिंग

21. नैनीताल

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक नैनीताल है

Source: Facebook

जोड़ों और परिवारों के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक, नैनीताल सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने के लिए शीर्ष स्थान में से एक है। बर्फबारी का आनंद लेने और आरामदायक शीतकालीन प्रवास का यह एक आदर्श समय है। यह तब भी है जब आप प्रसिद्ध उत्तरानी महोत्सव या काले कौआ महोत्सव देख सकते हैं और स्थानीय संस्कृति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: नैनीताल का निकटतम हवाई अड्डा दिल्ली हवाई अड्डा है। यहां से नैनीताल के लिए कई बसें नियमित रूप से चलती हैं और वैकल्पिक रूप से, आप निजी टैक्सियाँ भी किराए पर ले सकते हैं।
  • रेल मार्ग द्वारा: नैनीताल से निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है, जो 34 किलोमीटर की दूरी पर है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: नैनीताल शहर प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह जुड़ा हुआ है और इसलिए कार या बस से यहां पहुंचना अपेक्षाकृत परेशानी मुक्त है।

करने के लिए काम: पर्यटन स्थलों का भ्रमण, बर्फ का आनंद लेना, टिफिन टॉप और नैनीताल झील की जाँच करना

22. लैंसडाउन

लैंसडाउन सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Source: Facebook

अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाने वाला लैंसडाउन सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है। इस दौरान आप बर्फ से ढकी जगहों और टिप एन टॉप व्यूपॉइंट जैसे शानदार स्थानों के भव्य दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, यहां शीतकालीन कैम्पिंग अनुभव को न चूकें; यह आश्चर्यजनक है। यह अप्रैल में उत्तराखंड की सबसे ठंडी जगह है, लेकिन देखने लायक है।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: लैंसडाउन से निकटतम हवाई अड्डा 148 किमी की दूरी पर जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है।
  • रेल मार्ग द्वारा: लैंसडाउन से निकटतम रेलवे स्टेशन कोटद्वार है, जो 40 किलोमीटर दूर है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: लैंसडाउन उत्तराखंड राज्य के प्रमुख स्थलों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

करने के लिए काम: कालागढ़ टाइगर रिजर्व में विंटर कैंपिंग, बर्ड-वॉचिंग, जीप सफारी

23. हरिद्वार

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक है

Source: Facebook

पवित्र शहर हरिद्वार सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक है। इस दौरान आप आराम से दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं और विभिन्न मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं। ऐसी गतिविधियों के लिए सर्दी सुखद होती है। इसके अलावा, यह योग आश्रमों और केंद्रों के लिए एक उत्कृष्ट गंतव्य है।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: हरिद्वार का निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। आप बाहर से स्थानीय वाहन लेकर हरिद्वार पहुंच सकते हैं।
  • रेल मार्ग द्वारा: हरिद्वार में एक रेलवे स्टेशन है, जो भारत के अन्य राज्यों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।
  • सड़क मार्ग द्वारा: हरिद्वार उत्तराखंड राज्य, दिल्ली और हरियाणा के प्रमुख स्थलों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

करने के लिए काम: हरिद्वार में गंगा आरती में भाग लें, नाव की सवारी करें, स्थानीय व्यंजन खाएं

24. देहरादून

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहें में से एक देहरादून है

Source: Facebook

उत्तराखंड की राजधानी सर्दियों में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अवास्तविक वातावरण, ऊंचे पहाड़ और विदेशी वन्य जीवन रोमांच चाहने वालों और उत्साही लोगों के लिए असीमित रोमांच लेकर आते हैं। सर्दियों में, देहरादून एक स्वर्ग में बदल जाता है, जो यात्रियों को ट्रैकिंग और स्कीइंग सहित विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है। इसकी सुरम्य रॉबर्स गुफा अवश्य देखने योग्य है, जो लंबी पैदल यात्रा का एक अनूठा अनुभव प्रदान करती है। जीवंत बाजारों का पता लगाना और प्रसिद्ध शीतकालीन उत्सवों में भाग लेना याद रखें।

कैसे पहुंचे:

  • हवाई मार्ग से:: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा (देहरादून हवाई अड्डा)
    रेल मार्ग द्वारा: देहरादून रेलवे स्टेशन। लोकप्रिय ट्रेनों में शताब्दी एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस और नंदा देवी एक्सप्रेस शामिल हैं।
  • सड़क मार्ग द्वारा: राष्ट्रीय राजमार्ग 72। दिल्ली से देहरादून तक ड्राइव लगभग है। 240 कि.मी. कोई बस जैसे सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से यात्रा कर सकता है।

करने के लिए काम: कैम्पिंग, स्कीइंग, लंबी पैदल यात्रा

एक बैकपैकर का सपना, उत्तराखंड में सर्दी मनमोहक होती है। तो, अब जब आप सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में जान गए हैं, तो अपने सभी गर्म कपड़े पैक करें और इस शीतकालीन छुट्टियों में उत्तराखंड की यात्रा पर निकल पड़ें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Facebook

सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

उत्तराखंड में बर्फबारी के लिए कौन सी जगह सबसे अच्छी है?

उत्तराखंड में बर्फबारी देखने के लिए शीर्ष स्थान मुनस्यारी, हर्षिल, धनोल्टी, चोपता और औली हैं। यदि आप उत्तराखंड और आसपास के क्षेत्र में बर्फ का सबसे अच्छा अनुभव लेना चाहते हैं तो आप दिसंबर और जनवरी में यात्रा की योजना बना सकते हैं।

क्या मसूरी में बर्फ है?

मसूरी में दिसंबर और जनवरी में बर्फबारी होती है। यदि आप मसूरी में बर्फबारी के बेहतरीन दृश्यों को कैद करना चाहते हैं, तो आपको दिसंबर के आखिरी सप्ताह या जनवरी के पहले सप्ताह के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनानी चाहिए।

उत्तराखंड का सबसे ठंडा स्थान कौन सा है?

औली को उत्तराखंड का सबसे ठंडा स्थान माना जाता है। अपनी बर्फीली ढलानों के लिए प्रसिद्ध औली भारत के सर्वश्रेष्ठ स्की स्थलों में से एक है। मान लीजिए आप सर्दियों में उत्तराखंड में घूमने की जगहों की तलाश में हैं। उस स्थिति में, यह आपकी यात्रा बकेट सूची में होना चाहिए।

उत्तराखंड घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

चूँकि उत्तराखंड में मौसम हमेशा सुहावना रहता है, इसलिए आप साल के किसी भी समय इस जगह की यात्रा कर सकते हैं। मौज-मस्ती भरी छुट्टियों का आनंद लेने के लिए आपके पास कुछ न कुछ होगा।

मसूरी के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

मसूरी सप्ताहांत के लिए सर्वोत्तम स्थलों में से एक है। इस जगह के बेहतरीन आकर्षणों को देखने के लिए आपको 2-3 दिन का समय लगेगा।

उत्तराखंड में कौन सा भोजन प्रसिद्ध है?

उत्तराखंड का भोजन कुछ ऐसा है जो दूर-दराज के यात्रियों को आकर्षित करता है। कुछ अवश्य चखने वाले व्यंजनों में आलू के गुटके, सिंगल, कुमाऊंनी रायता, गहत की दाल, झंगोरा की खीर, सिंगोड़ी, कुलथ फानू, काफली, अरसा और कई अन्य शामिल हैं।

भारत का सबसे ठंडा शहर कौन सा है?

द्रास, जो लद्दाख क्षेत्र का प्रवेश द्वार है, भारत के सबसे ठंडे शहरों में से एक है। यह अनोखी जगह अपनी बेदाग सुंदरता के लिए जानी जाती है।

हरिद्वार में प्रसिद्ध स्थान कौन से हैं?

हरिद्वार यात्रियों को होटल गंगा सदन, गोल्डन ट्यूलिप, हवेली हरि गंगा और गंगा लहरी जैसे शानदार होटल प्रदान करता है। ये सभी होटल अपनी असाधारण सेवाओं और विनम्र सेवा के लिए जाने जाते हैं।

नैनीताल में सबसे अच्छे रेस्तरां कौन से हैं?

नैनीताल के कुछ बेहतरीन रेस्तरां ज़ूबीज़ किचन, सिम्ज़ कैफे और ग्रीन ओक हैं। ये रेस्तरां स्वादिष्ट भोजन और ताज़ा पेय परोसते हैं।

Category: Places To Visit, Uttarakhand

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month