क्या आप सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें, की तलाश में हैं? फिर, कर्नाटक में स्थित विभिन्न विरासत स्थलों, हिल स्टेशनों, समुद्र तटों, वन्यजीव अभयारण्यों, झरनों और मंदिरों को देखें जिन्हें यहां सूचीबद्ध किया गया है। चाहे आप कूर्ग तक ड्राइव करें, पश्चिमी घाट की तलहटी में आराम करें, या नंदी हिल्स की शांति का आनंद लें, आप निश्चित रूप से सर्दियों के मौसम में इस भारतीय राज्य के प्यार में पड़ जाएंगे। यहां सर्दियों में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों का पता लगाएं।

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने लायक 26 जगहें

कर्नाटक साहसिक प्रेमियों, इतिहास के शौकीनों और रोमांटिक जोड़ों के लिए एक स्वर्ग है, क्योंकि यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है। सर्दियों के दौरान कर्नाटक में घूमने के लिए कुछ सबसे शानदार जगहें नीचे दी गई हैं जिन्हें आपको यात्रा बुक करने से पहले अपने यात्रा कार्यक्रम में सूचीबद्ध करना चाहिए।

1. मिर्जान किला

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें में से एक मिर्जान किला है

Image Credit: Sydzo for Wikipedia

कुमता के पास स्थित, मिरजान किला हरियाली के बीच एक ऐतिहासिक चमत्कार है। एक इतिहास प्रेमी और प्रकृति प्रेमी के रूप में, आप किले को देखने और इसके समृद्ध इतिहास के बारे में जानने का सबसे अच्छा समय बिता सकते हैं। 16वीं शताब्दी में निर्मित, मिर्जान किला मूल रूप से गेर्सोप्पा की रानी का गढ़ था, जिन्होंने समुद्री व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आज, यह क्षेत्र के इतिहास से मिलता जुलता है। कुल मिलाकर, किला दिसंबर में कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, खासकर यदि आप ऐतिहासिक पारखी हैं। यह सुबह 8:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुला रहता है। हालाँकि, परेशानी से बचने के लिए यात्रा से पहले समय की पुष्टि करना याद रखें।

निकटतम रेलवे स्टेशन: कुमटा रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (डाबोलिम हवाई अड्डा)

2. गोकर्ण

गोकर्ण सभी प्रकार के यात्रियों के लिए सर्वोत्तम स्थलों में से एक है

Image Source: Facebook

अरब सागर पर स्थित एक सुरम्य शहर, गोकर्ण सभी प्रकार के यात्रियों के लिए सर्वोत्तम स्थलों में से एक है। चाहे आप श्रद्धालु हों, समुद्र तट प्रेमी हों या साहसी हों, इस शहर में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है जो इसे कर्नाटक में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक बनाता है। इस क्षेत्र के कुछ मुख्य आकर्षणों में महाबलेश्वर मंदिर, पैराडाइज़ बीच और ओम बीच शामिल हैं। इसके अलावा, आप सर्फिंग, स्नॉर्कलिंग और कायाकिंग जैसे एड्रेनालाईन से भरे पानी के खेलों में भी शामिल हो सकते हैं। एक ट्रेकर के रूप में चुनौतीपूर्ण रास्तों का पता लगाना याद रखें; यह एक हृदयविदारक अनुभव है। संक्षेप में, गोकर्ण दिसंबर में कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। तो आप किस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं? इस गंतव्य को तुरंत अपने यात्रा कार्यक्रम में जोड़ें।

निकटतम रेलवे स्टेशन: गोकर्ण रोड रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (डाबोलिम हवाई अड्डा)

3. मैंगलोर

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें में से एक मैंगलोर है

Image Credit: Faheem Kv for Wikimedia Commons

प्रसिद्ध बंदरगाह शहर मैंगलोर में पारंपरिक और आधुनिक प्रभावों के सहज मिश्रण का गवाह बनें। मंदिर, चर्च और समग्र वास्तुकला शहर की समृद्ध संस्कृति, इतिहास और परंपराओं की प्रतिध्वनि करते हैं। मैंगलोर के प्रमुख आकर्षणों में तन्निर्भावी बीच, सेंट अलॉयसियस चैपल और मंगलादेवी मंदिर शामिल हैं। शहर में रहते हुए, स्वादिष्ट व्यंजनों, विशेष रूप से समुद्री भोजन का आनंद लें। तो, यहां तटीय आकर्षण का अनुभव करें।

निकटतम रेलवे स्टेशन: मैंगलोर सेंट्रल रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

4. उडुपी

उडुपी कृष्ण मंदिर के लिए प्रसिद्ध है

Image Credit: Subhashish Panigrahi for Wikimedia Commons

विश्व-प्रसिद्ध मंदिरों, स्वादिष्ट पाक व्यंजनों और सुरम्य समुद्र तटों से भरपूर, उडुपी में अक्सर कई लोग आते हैं। यह अपनी सांस्कृतिक विरासत और विशेष रूप से उडुपी कृष्ण मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। समुद्र तट प्रेमियों के रूप में, आप समुद्र तट पर सैर करते हुए एक शानदार समय बिता सकते हैं। इनमें से कुछ में मालपे और कौप शामिल हैं। साहसिक जल क्रीड़ाओं में व्यस्त रहें, अद्भुत सूर्योदय और सूर्यास्त देखें, और भी बहुत कुछ। अपने परिवार या दोस्तों के साथ बेहतरीन समय बिताने के लिए जनवरी में कर्नाटक में घूमने के लिए उडुपी सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: उडुपी रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (बाजपे हवाई अड्डा)

5. कूर्ग

कूर्ग सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें है

Image Source: Facebook

भारत के स्कॉटलैंड’ के रूप में प्रसिद्ध, कूर्ग सुगंध और जीवंत, हरे-भरे हरियाली से भरपूर कॉफी बागानों वाला एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है। पहाड़ों और आश्चर्यजनक झरनों से घिरा यह स्थान अपनी प्राकृतिक सुंदरता से हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देता है। कॉफी और मसाले के बागानों की पगडंडियों पर शानदार ट्रेक का आनंद लें, और आप हाथी शिविरों, मठों, वन्यजीव अभयारण्यों और स्थानीय मदिकेरी बाजार का भी दौरा कर सकते हैं। कूर्ग को दिसंबर में घूमने के लिए कर्नाटक की सबसे अद्भुत जगहों में गिना जाता है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: मैसूर और मैंगलोर रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: बैंगलोर हवाई अड्डा

6. नंदी हिल्स

नंदी हिल्स सर्दियों में कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है

Image Source: Facebook

लुभावनी पहाड़ियों के भीतर, नंदी हिल्स शानदार पहाड़ों में पैराग्लाइडिंग और साइकिल चलाने से लेकर पहाड़ी पर स्थित योगानंदेश्वर मंदिर और नंदी की मूर्ति के साथ सब कुछ प्रदान करता है। यह सर्दियों में कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है। बैंगलोर से यह शानदार सप्ताहांत छुट्टी पर्यटकों को वनस्पतियों और जीवों का एक अविश्वसनीय दृश्य प्रदान करती है। सड़कों, छोटी नदियों, पक्की सड़कों और घास के मैदानों से होते हुए पहाड़ियों तक ट्रैकिंग करना किसी की भी आंखों को अच्छा लगता है। नंदी हिल्स की यात्रा के दौरान आप बंदरों की भीड़ देख सकते हैं, इसलिए अपने हाथों में कोई भी खाने योग्य वस्तु न रखें।

निकटतम रेलवे स्टेशन: चिक्काबल्लापुर रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

7. मैसूर

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें में से एक मैसूर है

Image Source: Facebook

कर्नाटक में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक, मैसूर, जिसे शुरू में मैसूरु के नाम से जाना जाता था और यह कर्नाटक के सबसे बड़े जिलों में से एक है। अपने ऐतिहासिक स्मारकों और शाही विरासत के साथ इमारतों के लिए पूरे देश में सराहना पाने वाला मैसूर का महल विश्व धरोहर में सूचीबद्ध है। इसके अलावा, यह एक मशरूम उत्पादन केंद्र है जो रेशम, चंदन और बेहतर गुणवत्ता वाली धूप का उत्पादन करता है। पर्यटकों का सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करने वाली यह जगह योगाभ्यास के लिए भारत की सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। मैसूर का प्रमुख महल अम्बाविलास पैलेस है, जो अकेले इस क्षेत्र का प्रमुख आकर्षण है। दशहरा (दशहरा) यहाँ मनाया जाने वाला एक प्रसिद्ध त्योहार है जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। इस त्योहार में लोग देवी चामुंडेश्वरी की पूजा करते हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: चामराजपुरम रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: बैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

8. चिकमंगलूर

चिकमंगलूर सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Facebook

चिकमगलूर एक शांत स्थल है जिसे अपने स्वादिष्ट कॉफी और सुगंधित कॉफी बागानों के कारण ‘कर्नाटक की कॉफी राजधानी’ के रूप में जाना जाता है, जो इस शहर में हर जगह आपका स्वागत करेंगे। जीवंत, हरी-भरी हरियाली मुल्लायांगिरि की श्रृंखला की पृष्ठभूमि में स्थित है, और चिकमंगलूर प्रकृति प्रेमियों, ट्रेकर्स और खोजकर्ताओं के लिए सबसे लोकप्रिय आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा, चिकमंगलूर में कई ऐतिहासिक मंदिर हैं, जैसे कोदंडा रामास्वामी मंदिर, विद्याशंकर मंदिर, शरदम्बा मंदिर और अमृतेश्वर मंदिर। 3,400 फीट की ऊंचाई पर स्थित, चिकमगलूर उत्कृष्ट कॉफी और चाय के बागानों से घिरा हुआ है। यह पहाड़ी शहर न केवल मंदिरों और पर्यटक आकर्षणों के बारे में है, बल्कि विभिन्न साहसिक गतिविधियाँ भी प्रदान करता है जो आपके अंदर रोमांच पैदा कर देंगी। इसके अलावा, कुछ प्रसिद्ध झरने जैसे हनुमान गुंडी, झरी, शंकर और कदम्बी झरने भी देखने लायक हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: चिकमंगलूर रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा

9. बेंगलुरु

बेंगलुरु सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें है

Image Source: Facebook

कर्नाटक की आईटी राजधानी बैंगलोर, दक्षिणी भारत में दक्कन के पठार पर स्थित है। आधुनिकता और परंपराओं के मिश्रण का प्रतिनिधित्व करते हुए, बैंगलोर को भारत के आईटी विकास केंद्र के रूप में ‘सिलिकॉन वैली’ नाम दिया गया है। बेंगलुरु के आसपास की हरी-भरी हरियाली आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। यह स्थान विभिन्न वन्यजीव अभयारण्यों, झरनों, झरनों और नदियों से घिरा हुआ है। ‘भारत के उद्यान शहर’ के रूप में उत्कृष्ट प्रतिष्ठा अर्जित करने वाला बेंगलुरु लुंबिनी गार्डन, बिगुल रॉक पार्क और उल्सूर झील जैसी शानदार जगहों से भरा हुआ है। नंदी हिल्स, रामानगर, सावनदुर्गा और नारायणगिरि में लंबी पैदल यात्रा या ट्रैकिंग का आनंद लें। एक तरोताज़ा अनुभव के लिए, आप मछली पकड़ने और कैंपिंग का प्रयास कर सकते हैं। अंत में, यह कर्नाटक में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे उत्कृष्ट स्थानों में से एक है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: बैंगलोर सिटी रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

10. काबिनी वन्यजीव अभयारण्य

कर्नाटक में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक मानी जाने वाली काबिनी एक मनमोहक जगह है

Image Source: Facebook

कर्नाटक में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक मानी जाने वाली काबिनी एक मनमोहक जगह है। काबिनी का उत्तम मौसम विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करता है और यह मैसूर, बैंगलोर और कोयंबटूर जैसे प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। वन्यजीवों की विभिन्न प्रजातियों को देखने के लिए काबिनी वन्यजीव अभयारण्य का रुख करें। स्थानीय हस्तशिल्प और अन्य चीज़ों की छोटी दुकानों पर रुकना न भूलें। वड़ा सांबर, बिसी बेले भात और अक्की रोटी जैसे दक्षिणी विशेष व्यंजन खाने का आनंद लें।

निकटतम रेलवे स्टेशन: मैसूर रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: बैंगलोर हवाई अड्डा

11. रामनगर

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें में से एक रामनगर है

Image Credit: Navaneeth KN for Wikimedia Commons

रामानगर अपनी हरी-भरी पहाड़ियों के लिए प्रसिद्ध है, जिनमें सोमगिरि, कृष्णागिरि, यति राजगिरि, रेवन्ना सिद्धेश्वर और जाला सिद्धेश्वर जैसी चोटियाँ हैं। प्रचुर मात्रा में रेशम उत्पादन के कारण यह “सिल्क सिटी” के नाम से प्रसिद्ध है। महिलाएं अपनी असाधारण गुणवत्ता और बनावट के लिए दुनिया भर में मशहूर मैसूर सिल्क साड़ियों की खरीदारी कर सकती हैं। यह स्थान हर आवारा-बग के यात्रा कार्यक्रम में शामिल होने योग्य है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: चन्नापटना (11 किमी दूर)

निकटतम हवाई अड्डा: पंतनगर हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है, जो लगभग 72 किमी दूर स्थित है

12. कुद्रेमुख

कुद्रेमुख हमेशा अपनी प्राकृतिक सुंदरता और जैव विविधता के लिए लोकप्रिय रहा है

Image Credit: Mike Prince for Wikimedia Commons

कुद्रेमुख हमेशा अपनी प्राकृतिक सुंदरता और जैव विविधता के लिए लोकप्रिय रहा है। बैंगलोर की भीड़ में एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन होने के नाते, यह स्थान मूल रूप से कर्नाटक की एक पहाड़ी श्रृंखला है। अपने घने जंगल, घास के मैदानों और घुमावदार घास के मैदानों के साथ, कुद्रेमुख जैव विविधता के लिए एक आकर्षण का केंद्र है। 1894 मीटर की ऊंचाई पर, कुद्रेमुख चोटी ट्रेकर्स और प्रकृतिवादियों के लिए स्वर्ग है। आगंतुकों को वनस्पतियों और जीवों की विविधता का अनुभव करना अच्छा लगेगा।

निकटतम रेलवे स्टेशन: निकटतम रेलवे स्टेशन मैंगलोर में है

निकटतम हवाई अड्डा: निकटतम हवाई अड्डा मैंगलोर में है और हवाई अड्डे तक टैक्सियों द्वारा पहुंचा जा सकता है।

13. श्रीरंगपट्टनम

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें में से एक श्रीरंगपट्टनम है

Image Credit: Prasanth Buddiga for Wikimedia Commons

कावेरी नदी से घिरा यह प्राचीन शहर कर्नाटक के मांड्या जिले में मैसूर से 22 किमी दूर स्थित एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है। पुरानी दुनिया के आकर्षण और ऐतिहासिक महत्व को दर्शाते हुए, यह कर्नाटक के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है। एक समय टीपू सुल्तान के अधीन मैसूर की राजधानी रहा यह शहर कई ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण विरासत स्थलों का घर है। आश्चर्यजनक झरनों और हरी-भरी हरियाली से घिरा, कर्नाटक में सर्दियों के मौसम में यात्रियों को श्रीरंगपट्टनम की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

निकटतम रेलवे स्टेशन: मैसूर रेलवे स्टेशन श्रीरंगपट्टनम का निकटतम रेलवे जंक्शन है, जो लगभग 17 किमी की दूरी पर स्थित है।

निकटतम हवाई अड्डा: मैसूरु हवाई अड्डा

14. ऐहोल

सेंट मैरी द्वीप सर्दियों में कर्नाटक के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: dgoutam for Wikimedia Commons

एहोल का एक ऐतिहासिक अर्थ है और इसे हिंदू रॉक वास्तुकला के उद्गम स्थल के रूप में जाना जाता है। यह शहर दुर्गा मंदिर, लाड खान मंदिर, पुरातत्व मंदिर और हुचिमल्ली मंदिर के लिए जाना जाता है। इतिहास के शौकीनों और वास्तुकला के शौकीनों को इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। इसे यूनेस्को विरासत स्थल भी घोषित किया गया है, और यह कर्नाटक में सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए एक शानदार जगह है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: हुबली रेलवे स्टेशन लगभग 100 किमी दूर है

निकटतम हवाई अड्डा: बेलगाम हवाई अड्डा 190 किमी की दूरी पर निकटतम हवाई अड्डा है।

15. बादामी

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें में से एक बादामी है

Image Credit: Badami for Wikipedia

धूल भरी सड़कें, बंजर स्थलाकृति, लाल पत्थर की वास्तुकला और चट्टानी चट्टानें बादामी के परिवेश का प्रतीक हैं। एक अन्य यूनेस्को विरासत स्थल, आप बादामी में सदियों पुराने मंदिरों, गुफाओं और किलों के साथ घूमते हुए चालुक्य मलबे और खंडहरों की खोज कर सकते हैं। बादामी गुफा मंदिर बौद्ध, हिंदू और जैन गुफा मंदिरों का एक परिसर हैं। यह शहर बादामी किले, बुद्ध रॉक-कट गुफाओं और भूतनाथ मंदिर के लिए प्रसिद्ध है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: हुबली रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: बेलगाम

16. सेंट मैरी द्वीप समूह

सेंट मैरी द्वीप सर्दियों में कर्नाटक के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Man On Mission for Wikimedia Commons

सेंट मैरी द्वीप सर्दियों में कर्नाटक के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह 4 द्वीपों की श्रृंखला से बना है – उत्तरी द्वीप, दक्षिणी द्वीप, दरियाबहादुरगढ़ द्वीप और नारियल द्वीप। जब वास्को डी गामा 1498 में कोझिकोड जाने से पहले द्वीपों पर आए, तो उन्होंने द्वीपों का नाम “ओ पद्राओ डी सांता मारिया” या सेंट मैरी द्वीप रखा।

निकटतम रेलवे स्टेशन: निकटतम रेलवे स्टेशन उडुपी में है, जो 15 किमी दूर है

निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा

17. कोदाचद्री पहाड़ियाँ

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें में से एक कोदाचद्री पहाड़ियाँ है

Image Credit: Azam148 for Wikimedia Commons

कोदाचद्री पहाड़ियाँ कर्नाटक के शिमोगा जिले में स्थित है। यह अपने विस्मयकारी दृश्यों और शिखर तक की रोमांचक यात्रा के लिए पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है। चोटी पर सूर्योदय और सूर्यास्त, जो राज्य की 13वीं सबसे ऊंची चोटी है, अलौकिक रूप से सुंदर होते हैं, खासकर सर्दियों में। यह ट्रेक मध्यम रूप से कठिन माना जाता है और थोड़ा कर सकने वाले रवैये वाले शुरुआती लोग इसे आसानी से कर सकते हैं। पहाड़ियों के आसपास विभिन्न मंदिर भी स्थित हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: निकटतम ट्रेनें 38 किमी दूर बिजूर और 39 किमी दूर मूकाम्बिका रोड से हैं।

निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा

18. हम्पी

हम्पी सर्दियों में कर्नाटक के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Source: Facebook

तुंगभद्रा नदी के तट पर, हम्पी एक कनांदा गांव है जो विजयनगर साम्राज्य के खंडहरों और ऐतिहासिक अवशेषों का प्रतिनिधित्व करता है। इतिहास और शांति से भरपूर, हम्पी सर्दियों में कर्नाटक के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। दुनिया भर में विभिन्न वास्तुकला प्रेमी, साहसिक साधक और श्रद्धालु सभी पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करते हैं। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में सूचीबद्ध, यहां देखने के लिए पर्याप्त मंदिर हैं जो समान ऐतिहासिक महत्व रखते हैं। हम्पी, जिसके खंडहरों में लगभग 500 वास्तुशिल्प संरचनाएँ हैं, देखने लायक है। लोकप्रिय स्थल विजया विट्टला मंदिर, विरुपाक्ष मंदिर, बंदर मंदिर, रानी का स्नानघर, पुरातत्व संग्रहालय, रॉयल एनक्लोजर और रिवरसाइड खंडहर हैं। यह सर्दियों में कर्नाटक के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: होसपेट जंक्शन

निकटतम हवाई अड्डा: हुबली हवाई अड्डा, बेल्लारी हवाई अड्डा और बेलगाम हवाई अड्डा

19. बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें में से एक बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान है

Image Source: Facebook

बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान आपको आश्चर्यचकित कर देगा। पक्षी अभयारण्य और टाइगर रिजर्व पक्षी अभयारण्य और प्रकृति प्रेमियों के लिए आश्रय स्थल हैं। एक समय, यह पार्क मैसूर में रहने वाले महाराजाओं के लिए एक शिकारगाह था, और अब यह पार्क विभिन्न प्रजातियों के जीवों और वनस्पतियों का निवास स्थान है। इसके अलावा, आप हिरण, गौर, जंगली हाथी और मृग भी देख सकते हैं। यह पार्क एक पशु देखभाल केंद्र के रूप में भी कार्य करता है जो प्रजनन और स्वास्थ्य समस्याओं को पूरा करता है। इस केंद्र में घायल जानवरों की देखभाल की जाती है। आप नुगु, मोयार और काबिनी में प्राकृतिक जल पा सकते हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: मैसूर सिटी रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

20. दांदेली

दांदेली दिसंबर में घूमने के लिए कर्नाटक की सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Facebook

प्रकृति और रोमांच के बीच एक आदर्श स्थान, दांदेली दिसंबर में घूमने के लिए कर्नाटक की सबसे अच्छी जगह है। इसके चारों ओर घने जंगल और वन्यजीव आवास हैं। यह हरा-भरा जंगल नाइट कैंप, एडवेंचर स्पोर्ट्स, नेचर वॉक और बोटिंग के लिए मशहूर है। पश्चिमी घाट के आंतरिक भाग में स्थित, यह स्थान कई प्रकृति भंडार, विशाल पहाड़ों और उत्कृष्ट वन्य जीवन का घर है। काली नदी की ओर जाएं, डांडेली वन्यजीव अभयारण्य में रुकें, या सिन्थेरी चट्टानों पर ट्रेक करें। समुद्र तल से 1551 फीट की ऊंचाई पर स्थित, दांदेली में प्राचीन कावला और उलवी मंदिर गुफाओं सहित ऐतिहासिक स्थान शामिल हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: अलनावर जंक्शन

निकटतम हवाई अड्डा: हुबली हवाई अड्डा

21. सकलेशपुर

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें में से एक सकलेशपुर है

Image Facebook: Facebook

कर्नाटक राज्य में स्थित, सकलेशपुर कॉफी, मसालों और चाय के प्रचुर बागानों से घिरा हुआ है। मैंगलोर और बैंगलोर जैसे प्रमुख शहरों से उत्कृष्ट कनेक्टिविटी के साथ, सकलेशपुर कई स्थानों का घर है। एक तारे के आकार में निर्मित, मंजराबाद किला एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। आध्यात्मिक जिज्ञासुओं के लिए आदर्श, सकलेश्वर मंदिर 600 साल पुराना है और हेमवती नदी के तट पर स्थित है। बिसले व्यू प्वाइंट एक और शानदार जगह है जो आसपास की पहाड़ियों और क्षेत्र के वर्षावनों के मनोरम दृश्य पेश करता है। यदि आप सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें की खोज कर रहे हैं, तो इस जगह को जोड़ें।

निकटतम रेलवे स्टेशन: सकलेशपुर रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा

22. शिमोगा

शिमोगा सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें है

Image Source: Facebook

शिमोगा, या शिवमोग्गा, सुखद सर्दियों के मौसम वाला एक सुंदर शहर है। किसी को नहीं पता कि आकर्षण, प्राकृतिक भव्यता और जीवंतता के मामले में यह शहर क्या मायने रखता है। क्या इसे सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें की सूची में गिना जा सकता है? हाँ, यह कर सकते हैं! यह शहर तुंगा नदी के तट पर स्थित है और पश्चिमी घाट का प्रवेश द्वार है। प्रसिद्ध मंदिरों, झरनों, चिड़ियाघरों, झीलों और संग्रहालयों के साथ, शिमोगा में बहुत सारे गंतव्य हैं। इसके अलावा, परिदृश्य पूरी तरह से समृद्ध हरियाली से भरा हुआ है, क्योंकि घाटों का प्रभाव दिखाई देता है। शिमोगा में घूमने लायक कई अनोखी जगहों में शिमोगा चिड़ियाघर, शिवप्पा नायक पैलेस संग्रहालय, मत्तूर झील, भीमेश्वर मंदिर और गजनूर बांध शामिल हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: शिमोगा रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा

23. नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान

नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें में से एक है

Image Source: Facebook

नागरहोल नेशनल पार्क, अन्यथा प्रकृति का छींटा, सर्दियों में घूमने के लिए एक बड़ा आकर्षण है। पार्क की विदेशी वनस्पतियाँ और जीव-जंतु आपको एक असाधारण अनुभव देंगे। पार्क की सड़क यात्रा करें क्योंकि शुरुआत में यह थका देने वाली हो सकती है, लेकिन बाद में यह गायब हो जाती है जब नागरहोल के जंगल आप पर जादू कर देते हैं। जब आप सफ़ारी पर जाना चुनेंगे तो आपको कुछ जंगली जानवर दिखेंगे। एक पुराने राष्ट्रीय उद्यान के रूप में, भारतीय वन विभाग कई रिसॉर्ट्स, लॉज, सफारी, शिविर और अन्य साहसिक गतिविधियों की स्थापना करके क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने में कामयाब रहा है। यह नागरहोल को सर्दियों में कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक बनाता है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: मैसूर रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

24. केम्मनगुंडी

केम्मनगुंडी एक मध्यम ठंडा हिल स्टेशन है, जो इसे सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें बनाता है

Image Source: Facebook

केम्मनगुंडी एक मध्यम ठंडा हिल स्टेशन है, जो इसे सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें बनाता है। जब आप शहर के आसपास की विशाल पहाड़ियों पर ट्रैकिंग कर सकते हैं, तो आप धुंध से ढके बादलों के साथ-साथ आश्चर्यजनक सूर्यास्त और सूर्योदय के दृश्यों से भी अभिभूत हो जाएंगे। क्या आप संस्कृति प्रेमी हैं? सर्दियों में मनाए जाने वाले दशहरे के त्यौहार का आनंद लेना न भूलें। सर्दियों में केम्मनगुंडी का दौरा दो कारणों से फायदेमंद है: यह पीक सीजन नहीं है, और इसलिए छूट आपके रास्ते आएगी – चाहे वह आवास, यात्रा आदि हो और दूसरी बात, जोड़ों के लिए, सर्दी गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का सही समय है। बिना भारी भीड़ की उम्मीद किये.

निकटतम रेलवे स्टेशन: तारिकेरे रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा

25. अगुम्बे

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें में से एक अगुम्बे है

Image Credit: Shashidhara halady for Wikipedia

अगुम्बे सिर्फ बरसाती नहीं बल्कि कर्नाटक के सबसे अच्छे ठंडे मौसम वाले स्थानों में से एक है। अगुम्बे की शीतकालीन यात्रा के साथ एक उत्कृष्ट सड़क यात्रा, मंदिर यात्रा, कॉटेज प्रवास, भव्य घाटी की सैर और बेहतरीन प्राकृतिक दृश्यों का दृश्य शामिल है। आपका लंबा सप्ताहांत हर गुजरते मिनट के साथ बेहतर होता जाता है। यह बिलकुल सही और सुंदर है! अगुम्बे के स्वर्ग में तुंगा नदी भी शामिल है, जिसके किनारों पर पेड़ हैं। अत्यधिक अनोखे ग्रामीण क्षेत्रों का जिक्र नहीं है जो आपकी शीतकालीन छुट्टियों को यादगार बनाते हैं। घूमने के लिए ढेर सारे आकर्षणों के साथ, ओनाके अब्बी फॉल्स, बरकाना फॉल्स, सनसेट व्यू प्वाइंट और सोमेश्वर वन्यजीव अभयारण्य सबसे पसंदीदा हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: शिमोगा रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: मैंगलोर हवाई अड्डा

26. सावनदुर्गा

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहें में से एक सावनदुर्गा है

Image Source: Facebook

सावनदुर्गा की यात्रा के लिए सर्दियाँ आदर्श समय में से एक है क्योंकि गर्म धूप के साथ ठंडा मौसम यात्रा के लिए बेहद सुखद होता है। दोनों का मिश्रण सावनदुर्ग को कर्नाटक में सबसे अच्छे ठंडे मौसम वाले स्थानों में से एक बनाता है। परफेक्ट एडवेंचर रिट्रीट के लिए आपको सावनदुर्गा की पहाड़ियों में कैंपिंग और ट्रैकिंग करनी चाहिए। यह बैंगलोर के बहुत करीब है और एक बेहतरीन सप्ताहांत दौरे के लिए सड़क यात्रा सबसे अच्छा विकल्प है। एक उचित साहसिक स्थान होने के नाते, सावनदुर्गा में रात में पैदल यात्रा की भी सुविधा है। संक्षेप में, यदि आप भागदौड़ से दूर एक शानदार सप्ताह बिताना चाहते हैं, तो सावनदुर्गा जाएँ!

निकटतम रेलवे स्टेशन: बैंगलोर रेलवे स्टेशन

निकटतम हवाई अड्डा: बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने के लिए इन अविश्वसनीय स्थानों पर जाएँ और पूर्ण आराम और सहजता के साथ इसके एकांत स्थानों में शुद्ध आनंद का अनुभव करें। इनमें से प्रत्येक गंतव्य कुछ अनोखा और असामान्य प्रदान करता है। तो, एक अच्छे अनुभव के लिए कर्नाटक की यात्रा की योजना बनाएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Facebook

सर्दियों में कर्नाटक में घूमने की जगहों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कर्नाटक में 2 दिन की यात्रा के लिए कौन सी जगह सबसे अच्छी है?

कर्नाटक में सप्ताहांत की छुट्टी की योजना बनाने के लिए निम्नलिखित सर्वोत्तम स्थान हैं - कूर्ग, नंदी हिल्स, मैसूर, चिकमंगलूर, बैंगलोर, काबिनी, हम्पी, बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, दांदेली, सकलेशपुर, शिमोगा, नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान, केम्मनगुंडी, अगुम्बे, और सावनदुर्गा.

कर्नाटक में सबसे शानदार जगह कौन सी है?

संपाखंडा कर्नाटक का सबसे ठंडा स्थान है जो उत्तर कन्नड़ जिले में स्थित है। यह स्थान उष्णकटिबंधीय उच्चभूमि वर्षावन जलवायु का अनुभव करता है और प्रचुर मात्रा में वर्षा और आर्द्रता का अनुभव करता है।

कर्नाटक में सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

कर्नाटक अवास्तविक और मन-उड़ाने वाले आकर्षणों का दावा करता है। सर्दियों में, कूर्ग और सावनदुर्गा जैसे कई स्थानों पर जाने का एक अद्भुत अनुभव हो सकता है।

कर्नाटक में सबसे ठंडा स्थान कौन सा है?

मैसूर के पास बसा चामराजनगर सर्दियों के दौरान कर्नाटक का सबसे ठंडा स्थान है।

कूर्ग घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

कूर्ग घूमने के लिए कम से कम दो दिन का समय चाहिए। फिर भी अगर किसी को इस जगह का असली मजा लेना है तो उसे कम से कम 7 दिन का बैकअप तो रखना ही पड़ेगा।

कूर्ग किस लिए प्रसिद्ध है?

कूर्ग वन्य जीवन, विश्व प्रसिद्ध कॉफ़ी, भव्य स्थलों और स्थानीय योद्धा जनजातियों के लिए प्रसिद्ध है। कूर्ग पश्चिमी घाट में स्थित एक शांत, छोटा शहर है।

कर्नाटक में सबसे अच्छा हिल स्टेशन कौन सा है?

नंदी हिल्स सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है जो जमीन से 4851 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। कूर्ग, बीआर हिल्स, केम्मानगुंडी, अगुम्बे, कोदाचद्री, चिकमगलूर और कक्काबे कर्नाटक के प्रसिद्ध हिल स्टेशन हैं।

बेंगलुरु से कूर्ग कितनी दूर है?

बेंगलुरु और कूर्ग के बीच सड़क की दूरी 242 किमी है और दोनों जगहें अच्छी तरह से जुड़ी हुई हैं। आप बैंगलोर से कूर्ग तक एक सुंदर सड़क यात्रा का आनंद ले सकते हैं, जिसमें लगभग 5-6 घंटे लगते हैं।

Category: Karnataka, Places To Visit

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month