कश्मीर भारत के लिए अब तक हुई सबसे अच्छी चीज़ है! यह आकर्षण स्वर्ग जैसा है, इसके लिए किसी को हिमालय की सुंदरता के व्यापक भ्रमण की योजना बनानी चाहिए। ऐसे समय होते हैं जब कश्मीर पतझड़ में मेपल और गर्मियों में हरे चरागाहों से समृद्ध होता है, लेकिन कश्मीर में सर्दी विशेष होती है। कश्मीर में गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम और श्रीनगर जैसे शीर्ष पर्यटन स्थल जिस तरह दिखते हैं, उससे ज्यादा सुंदर दुनिया में कुछ भी नहीं दिखता; सभी बर्फ में ढके हुए हैं। कश्मीर एक स्वप्निल परिवेश में पनपता है। पूरी घाटी बर्फ की चादर से ढकी हुई है. सर्दियों के दौरान जीवन रुक जाता है क्योंकि आसपास ज्यादा लोग नहीं मिलते। पृष्ठभूमि में भव्य पर्वत चोटियों से सुसज्जित आश्चर्यजनक दृश्य दिखाई देते हैं, और आंशिक रूप से जमे हुए देवदार के पेड़ चारों ओर एक मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य की तस्वीर प्रस्तुत करते हैं।

कश्मीर में सर्दियों में घूमने की जगहें

1. डल झील

कश्मीर में सर्दी में डल झील घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Suhail Skindar Sofi for Wikipedia

निश्चित रूप से आप कश्मीर के बाजारों में घूमकर बारीकी से बुनी गई पश्मीना शॉल और कालीन खरीद सकते हैं, लेकिन डल झील की यात्रा करना और नाव की सवारी करना न भूलें। कश्मीर की खूबसूरत झीलों में रोमांटिक नाव की सवारी करने या कश्मीर की सबसे अच्छी हाउसबोट में रहने का आनंद अतुलनीय है। कश्मीर में नाव की सवारी कश्मीर की छुट्टियों के सभी रोमांटिक अनुभवों की जननी है। जैसे ही पारे में उल्लेखनीय गिरावट आती है, झीलें भी आंशिक रूप से जम जाती हैं। शिकारा की सवारी की योजना बनाएं और इससे अधिक मनमोहक कुछ भी नहीं है। सर्दियों में कश्मीर में शिकारा की सवारी करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

2. सोनमर्ग

कश्मीर में सर्दियों में सोनमार्ग की यात्रा कर सकते है

Image Credit: Wikiditot for Wikimedia Commons

श्रीनगर से एक घंटे की ड्राइव आपको सोनमर्ग (श्रीनगर से 80 किमी) तक ले जाती है। अक्सर कहा जाता है कि सर्दियों में भारी बर्फबारी और हिमस्खलन के कारण सोनमर्ग दुर्गम रहता है। फिर भी, स्थानीय लोगों की मदद से, कोई भी मुश्किल रास्ते पर अच्छी तरह से चल सकता है। सोनमर्ग कश्मीर में एक ऐसी जगह है जिसे देखकर आपकी सांसें थम जाएंगी। सोनमर्ग की सुंदरता अद्वितीय है क्योंकि सुनहरी सुंदरता सफेद रंग के समुद्र में बदल जाती है।

थाजीवास ग्लेशियर और ज़ीरो पॉइंट सबसे खूबसूरत हैं और इस प्रकार सोनमर्ग में देखने के लिए लोकप्रिय स्थान हैं। धुंधली सर्दियों में सुनहरी घास के मैदानों की भूमि की सुंदरता को अपनाएं। महान हिमालय पर्वतों से संरक्षित, सोनमर्ग, गर्मियों में भारत में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है, अवश्य जाना चाहिए।

3. पुलवामा

कश्मीर में सर्दी में पुलवामा घूमने की अच्छी जगह है

Image Credit: Divya Gupta for Wikimedia Commons

‘चावल का कटोरा’ के रूप में जाना जाने वाला, जम्मू और कश्मीर का यह आकर्षक गाँव प्रकृति की वास्तविक सुंदरता को प्रदर्शित करता है। श्रीनगर से 40 किमी दूर स्थित, यह पहली बार आने वाले पर्यटकों को देखने के लिए कई पर्यटक स्थल प्रदान करता है। इस रंगीन शहर में सुहावना मौसम, केसर के खेतों की मनमोहक खुशबू और स्थानीय लोगों का स्वागत है। पुलवामा के केसर के खेत और समृद्ध संस्कृति इसे कश्मीर में सर्दियों में प्रमुख पिकनिक स्थलों में से एक बनाती है।

4. अनंतनाग

 अनंतनाग कश्मीर का प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है

Image Credit: Divya Gupta for Wikimedia Commons

हरे-भरे बगीचों और मीठे पानी के झरनों से सजा अनंतनाग एक स्वर्गीय स्थान है। यहां आप प्रकृति की सुंदरता के साथ-साथ शहरी जीवन की सुविधा का भी अनुभव कर सकते हैं। दिन के दौरे के विकल्पों में वेरिनाग और डक्सम शामिल हैं। अनंतनाग को उजागर किए बिना कश्मीर पर्यटन स्थलों की हमारी सूची अधूरी होगी! तो, इस दिसंबर में अनंतनाग को अपनी यात्रा सूची में जोड़ने में संकोच न करें।

5. युसमर्ग

कश्मीर में सर्दी में घूमने के लिए युसमर्ग है

Image Credit: Suhail Skindar Sofi for Wikimedia Commons

कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करने के लिए इसे प्रमुख स्थान माना जाता है। इस क्षेत्र में सबसे अच्छे लेकिन कम खोजे गए पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में, यह एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है। पहाड़ी से केवल 4 किलोमीटर नीचे आश्चर्यजनक नील नाग झील है, जो एक दृश्य आनंददायक है। यहां, आप कश्मीर की सच्ची शांति और प्राकृतिक आकर्षण की खोज करेंगे।

कश्मीर में सर्दियों में करने लायक चीज़ें

यहां आपकी अगली छुट्टियों के लिए कश्मीर में सर्दियों में करने के लिए सबसे आकर्षक चीजों की सूची दी गई है। सबसे आकर्षक चीजों के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करते रहें और पढ़ते रहें जो आप सर्दियों में कर सकते हैं!

1. हरिसा

कश्मीरी पुलाव, केहवा, दम आलू, यखनी और कबाब कुछ सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट व्यंजन हैं

Image Credit: Miansari66 for Wikimedia Commons

जब आप कश्मीर में सर्दियों के कुछ दिन बिताना चाह रहे हों तो करने के लिए बहुत सी चीजें हैं। और कश्मीरी भोजन निश्चित रूप से उल्लेख के लायक है। कश्मीरी पुलाव, केहवा, दम आलू, यखनी और कबाब कुछ सबसे लोकप्रिय और स्वादिष्ट व्यंजन हैं, लेकिन यह हरीसा है जो सुर्खियों में है। हरीसा स्थानीय कश्मीरी भोजन है जिसे हर किसी को अवश्य आज़माना चाहिए। यह मांसाहारी व्यंजन, जिसे तैयार करने में लगभग 12 घंटे लगते हैं, सर्दियों में कश्मीरियों का मुख्य आहार है। मेमना और चावल हरीसा की प्राथमिक सामग्री हैं।

2. स्कीइंग और केबल कार की सवारी

 कश्मीर में सर्दी में स्कीइंग और केबल कार की सवारी करें

Image Credit: Arup1981 for Wikimedia Commons

2024 में कश्मीर में शीतकालीन अवकाश के दौरान आप जितनी भी साहसिक गतिविधियाँ कर सकते हैं, उनमें स्कीइंग सबसे लोकप्रिय है। गुलमर्ग और सोनमर्ग साहसिक उत्साही लोगों के लिए सर्दियों में कश्मीर में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान हैं, जो सर्दियों को यादगार बनाने के लिए शून्य से नीचे के तापमान का सामना करते हैं। गुलमर्ग में बहुत सारे स्थानीय संचालक हैं जो साहसिक खेलों की व्यवस्था करते हैं।

रोमांच प्रेमियों के लिए दिसंबर में कश्मीर में गुलमर्ग में केबल कार की सवारी करना सबसे रोमांचक चीजों में से एक है। सर्दियों में कश्मीर की यात्रा की योजना बनाते समय हॉट एयर बैलूनिंग, स्केटिंग और हेली-स्कीइंग कुछ अन्य लोकप्रिय गतिविधियाँ हैं।

3. जांस्कर घूमना

कश्मीर में अपनी सर्दियों की छुट्टियों में करने के लिए अनोखी चीजों में से एक है

Image Credit: Goutam1962 for Wikimedia Commons

कश्मीर में अपनी सर्दियों की छुट्टियों में करने के लिए अनोखी चीजों में से एक, ज़ांस्कर नदी पर घूमना एक ऐसी चीज़ है जिसे आपको ज़रूर आज़माना चाहिए। जैसे ही आप ऐसी दुनिया में कदम रखते हैं जो हिमयुग से कम नहीं लगती, प्रकृति के गहरे आलिंगन में कठिन रास्ते आपका इंतजार कर रहे हैं। हेमिस नेशनल पार्क के पार लेह के दक्षिण में बहने वाली ज़ांस्कर नदी सर्दियों में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। यह नदी सर्दियों में बर्फ की मोटी चादर में बदल जाती है और इस प्रकार चादर ट्रेक के लिए एक आदर्श मंच बन जाती है – जो दुनिया के सबसे रोमांचक ट्रेक में से एक है। चादर ट्रेक सर्दियों में कश्मीर का एक लोकप्रिय आकर्षण है।

4. पहलगाम में टट्टू की सवारी और राफ्टिंग

कश्मीर में सर्दी पहलगाम में टट्टू की सवारी और राफ्टिंग करें

Image Credit: Walter Rock for Pexels
टट्टुओं के बिना कश्मीर में सर्दियाँ कभी भी आसान नहीं होंगी। जब अज्ञात रास्तों पर चलना मुश्किल हो जाता है, तो टट्टू ही आपको अपनी पीठ पर उठाकर घाटी में ले जाते हैं। तथ्य यह है कि कश्मीर में सर्दियों को पर्यटन के लिए ऑफसीजन माना जाता है, जिससे यात्रियों को अधिक भुगतान करने की प्रवृत्ति होती है। बातचीत शब्द है. कश्मीर में ग्लेशियरों का बेहतरीन अनुभव लेने के लिए घोड़े/टट्टू की सवारी जरूरी है। सावधान रहें, जानवर भी कभी-कभी लड़खड़ा जाते हैं।

5. छूट और सस्ता ठहराव

 कश्मीर में आप काफी सस्ते होटल और रिसॉर्ट में रूकने की योजना बना सकते है

Image Credit: John Hickey-Fry for Wikimedia Commons

जैसा कि आप कश्मीर में किसी रिसॉर्ट या होटल में रुकने की योजना बना रहे हैं, इस बात की अधिक संभावना है कि आपको अच्छी छूट मिल सकती है। सर्दी एक ऑफसीजन है और यह कश्मीर में रहने को एक लागत प्रभावी विकल्प बनाती है। ऑनलाइन कीमतों की तुलना करना न भूलें, आप कभी नहीं जानते कि कब आपको कोई रोमांचक डील मिल जाए।

6. स्नो कैम्पिंग और ट्रैकिंग

 कश्मीर में सर्दी में आप स्नो कैम्पिंग और ट्रैकिंग ले सकते है

Image Credit: JiangGongFang jumperhomes.com for Wikimedia Commons

विंटर कैंपिंग की योजना बनाने के लिए कश्मीर सबसे उपयुक्त जगह है। आस-पास बहुत अधिक लोग न होने के कारण, कैंपिंग हमेशा प्रकृति के बीच एक शांतिपूर्ण विश्राम का अवसर देती है। और जब आप कश्मीर में कैंपिंग के बारे में सोचते हैं तो इस अविश्वसनीय अनुभव जैसा कुछ नहीं होता। माउंट नून कुन कैम्पिंग, माउंट हरमुख कैम्पिंग और शंकराचार्य तक ट्रेक इन सभी में सबसे लोकप्रिय हैं। कश्मीर में शीतकालीन ट्रेक चुनौतीपूर्ण और मज़ेदार हैं।

चारों ओर गहरे भूरे और निराशाजनक हालात और हाड़ कंपा देने वाली स्थिति पेश करने वाले मौसम के साथ, कश्मीर में कैंपिंग करना एक अनोखा अनुभव है। बर्फ की चादर पर तंबू में रहना एक ऐसा अनुभव है जो आपके अंदर रोमांच को बढ़ा देगा।

कश्मीर में कैम्पिंग के लिए लोकप्रिय स्थान:

  • सोनमर्ग, निचिन्नी, विशनसर, गडसर, गंगाबल, नारानाग
  • पहलगाम, अरु, लिद्दरवाट, कोलाहोई, चंदनवारी
    मानसबल झील
  • त्सोमोरीरी झील, त्सो कार, नुब्रा घाटी, पैंगोंग झील, शारगोल

कैम्पिंग के लिए आवश्यक चीजें:

  • मार्गदर्शन
    धूप से सुरक्षा
  • इन्सुलेशन (अतिरिक्त कपड़े)
  • रोशनी उपकरण
  • प्राथमिक चिकित्सा किट
  • अग्नि आवश्यक वस्तुएँ
  • मरम्मत किट और उपकरण
  • अतिरिक्त भोजन
  • अतिरिक्त पानी
  • आपातकालीन आश्रय (आपातकालीन स्थिति में)

सर्दियों में कश्मीर में मौसम

सर्दियों में कश्मीर में मौसम

Image Credit: ZarakKhan99 for Wikimedia Commons

कश्मीर में शीतकालीन छुट्टियों के लिए दिसंबर से फरवरी का समय सबसे अच्छा है। जहां अधिकतम तापमान कभी-कभी 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है वहीं न्यूनतम तापमान -8 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ जाता है। 21 दिसंबर से 31 जनवरी तक 40 दिनों की अवधि, जिसे चिलाई कलां भी कहा जाता है, सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है जब बर्फबारी हो तो स्थिति और भी खराब हो जाती है। कश्मीर में बर्फ़ का मौसम सुहावना होता है और आसपास का वातावरण अधिक धुंधला हो जाता है, लेकिन सावधानी बरतनी चाहिए, कहीं हाड़ कंपा देने वाली ठंड आपको सुन्न न कर दे।

कश्मीर कैसे पहुँचें?

कश्मीर कैसे पहुँचें

Image Credit: Aman Sachan for Wikimedia Commons

नई दिल्ली से कश्मीर के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है, लेकिन आप जम्मू तवी के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं और फिर श्रीनगर के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं। जम्मू तवी कश्मीर से लगभग 297 किमी दूर स्थित है और आप लगभग 12 घंटे में जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पहुँच जायेंगे। आप जम्मू तवी से श्रीनगर के लिए बस भी ले सकते हैं और आराम से अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

कश्मीर में सर्दियों के लिए युक्तियाँ

    • खराब मौसम के कारण उड़ानों में देरी के लिए तैयार रहें।
    • यात्रा करने के लिए सड़कें उतनी आरामदायक नहीं हैं जितनी लगती हैं। भारी बर्फबारी के कारण बार-बार बंद करना पड़ता है।
    • सड़कों और मौसम के पूर्वानुमान के बारे में पहले से ही पूछताछ कर लें।
    • एक बजट होटल इलेक्ट्रिक कंबल से सुसज्जित नहीं हो सकता है जबकि डीलक्स होटल आपको इलेक्ट्रिक कंबल की सुविधा देते हैं। इसके बारे में पहले से पूछताछ कर लें।
    • पहलगाम आसान है जबकि गुलमर्ग यात्रा आसान नहीं होगी। वैसे भी, बर्फ साफ़ करने वाली मशीनें यह सुनिश्चित करती हैं कि सड़कें यात्रा के लिए एकदम सही स्थिति में हैं।
    • घाटी में कर्फ्यू की स्थिति न हो इसलिए ज्यादातर दुकानें खुली हुई है। आपको सर्दियों के दौरान दुकानों में कुछ बेहतरीन सौदे मिलने का मौका मिल सकता है।
    • अपनी पूरी यात्रा के लिए पहले से ही प्रीपेड कार बुक करें। सर्दियों के दौरान स्थानीय परिवहन अच्छा नहीं है।
    • आपको डल झील जमी हुई मिल सकती है। यह बर्फबारी की मात्रा पर निर्भर करता है।

अपने सबसे अच्छे सर्दियों के कपड़े और गियर ले जाएं। -10 डिग्री से निपटना आसान नहीं है।

कश्मीर जैसी मनमोहक सुंदरता के साथ, जब आप बर्फ से ढके दृश्यों को देखकर आश्चर्यचकित हो जाते हैं, तो वहां तक ​​पहुंचने की चुनौतियां भी महत्वहीन हो जाती हैं। अभी कश्मीर की यात्रा बुक करें और राज्य के खूबसूरत परिवेश के साथ-साथ कई अन्य आकर्षक दृश्यों का आनंद लें, जो देखने लायक हैं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Viwa2612 for Wikimedia Commons

कश्मीर में सर्दी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या दिसंबर कश्मीर घूमने का अच्छा समय है?

कश्मीर अपने बर्फ से ढके पहाड़ों और सुंदर दृश्यों के लिए जाना जाता है और दिसंबर में कश्मीर यात्रा इस महीने केक पर चेरी के रूप में काम करेगी। कुछ लोकप्रिय स्थल जैसे श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम आदि अपनी शानदार सुंदरता से आपकी यात्रा को अविस्मरणीय बना देंगे।

कश्मीर में प्रसिद्ध शीतकालीन खेल कौन से हैं?

जनवरी में कश्मीर में दर्शनीय स्थलों और आध्यात्मिक आकर्षणों की खोज के अलावा करने के लिए कई चीजें हैं। आप स्नो ऑटोक्रॉस, आइस स्केटिंग, आइस हॉकी, स्नोबोर्डिंग और हेलिस्कीइंग जैसे प्रसिद्ध शीतकालीन खेलों में भाग ले सकते हैं।

कश्मीर में बर्फ़ के लिए कौन सी जगह सबसे अच्छी है?

गुलमर्ग सर्दियों में कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसकी बर्फ से भरी घास के मैदान बर्फ प्रेमियों के लिए एकदम सही स्वर्ग हैं। इस अवधि के दौरान आप भारी बर्फबारी और कई साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

दिसंबर में कश्मीर में कितनी ठंड है?

दिसंबर में कश्मीर में वास्तव में ठंड और बर्फबारी हो सकती है और तापमान -2 से 7 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।

कश्मीर में सबसे खूबसूरत जगह कौन सी है?

यहाँ सर्दियों में कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं: 1. श्रीनगर 2. पहलगाम 3. सोनमर्ग 4. द्रास 5. लेह 6. ज़ांस्कर 7. पैंगोंग झील 8. नुब्रा घाटी

कश्मीर में सबसे ठंडा महीना कौन सा है?

जनवरी आमतौर पर कश्मीर में सर्दियों का सबसे ठंडा महीना होता है, जहां तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है।

क्या दिसंबर में डल झील जम जाती है?

हाँ, डल झील दिसंबर में पूरी तरह या आंशिक रूप से जम जाती है।

कश्मीर में बर्फबारी किस महीने में होती है?

सर्दियों की शुरुआत से ही तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है और नवंबर से जनवरी के महीनों के दौरान कश्मीर में बर्फबारी की संभावना अधिक होती है।

Category: Kashmir, Winter Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month