सुरम्य पार्वती घाटी के बीच, पार्वती नदी के तट पर शांति से बसा, कसोल वास्तव में उन सभी लोगों के लिए एक स्वर्ग है जो अपनी सच्ची चाहत खोजना चाहते हैं, जो पहाड़ों पर चढ़ना चाहते हैं, जो कुछ धूप का आनंद लेना चाहते हैं, जो लोग जो लोग पहाड़ों की गर्मी का अनुभव करना चाहते हैं, और जो लोग सर्दियों में कसोल देखना चाहते हैं।

सर्दियों में कसोल में करने लायक चीज़ें

जिस किसी ने भी दिसंबर में या सर्दियों के किसी भी महीने में कसोल जाने के बारे में सोचा है, वह इन ठंडे महीनों के दौरान कसोल की यात्रा को लेकर चिंतित और भ्रमित होगा, लेकिन पहाड़ों में निश्चित रूप से कुछ फायदे और सुंदरता का एक अलग स्तर है। सर्दियों के दौरान यह आपको जोखिम उठाने और कसोल में करने के लिए सर्वोत्तम चीजों का आनंद लेने के लिए प्रेरित करता है।

1. खीरगंगा ट्रेक

सर्दियों में कसोल में करने लायक चीज़ें में से एक खीरगंगा ट्रेक है

Image Credit: ArjunChhibber01 for Wikimedia Commons

खीरगंगा कसोल में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। ट्रेक साल के किसी भी महीने में किया जा सकता है, लेकिन अगर आप भारी बर्फबारी वाले महीनों (कभी-कभी बिल्कुल भी बर्फ नहीं होती) के दौरान ट्रेक करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको थोड़ा सतर्क रहना होगा क्योंकि रास्ता फिसलन भरा हो जाता है। यह ट्रेक आपको लगभग 3050 मीटर की ऊंचाई तक ले जाता है और आप निश्चित रूप से इस ट्रेक के शीर्ष से कसोल के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यह ट्रेक आपको कई शानदार हिमालयी घाटियों और गांवों से होकर ले जाता है, जो आपको अपने जीवन के कुछ महानतम प्रकृति दृश्यों को कैद करने की अनुमति देता है। यह ट्रेक लगभग 10 किमी लंबा है और शुरुआती लोगों के लिए थोड़ा कठिन है।

टिप्स: एक स्लीपिंग बैग, ऊनी दस्ताने, मोज़े और एक विंडप्रूफ जैकेट अवश्य रखें।

2. कैफे होपिंग

कैफे होपिंग कसोल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Kasol Hotel Alpine open air restaurant for Wikimedia Commons

कसोल को हर किसी द्वारा पसंद किए जाने का एक सबसे बड़ा कारण इसके आरामदायक, अनोखे और शानदार कैफे हैं। ये कैफ़े उन लोगों के लिए हैं जो अपने दैनिक जीवन से मुक्ति पाना चाहते हैं, प्रकृति के बीच बैठना चाहते हैं और बस गिरती बर्फ के टुकड़ों को देखना चाहते हैं, अलाव के चारों ओर बैठकर गाना चाहते हैं, या धैर्यपूर्वक पहाड़ों में जीवन के तरीके का निरीक्षण करना चाहते हैं। आप जितनी चाहें उतनी चीज़ों का पता लगाने की उम्मीद से कैफे में जा सकते हैं और वह चीज़ ढूंढ सकते हैं जो आपको घर जैसा महसूस कराए। कसोल में कुछ लोकप्रिय कैफे हैं जिम मॉरिसन कैफे, भोज रेस्तरां, एवरग्रीन रेस्तरां, स्टोन गार्डन कैफे, लिटिल इटली, मून डांस कैफे, मामा कैफे आदि।

3. फोटोग्राफी

सर्दियों में कसोल में करने लायक चीज़ें में से एक फोटोग्राफी है

Image Credit: L K Harshavardhan for Wikimedia Commons

यदि आप फोटोग्राफर प्रकार के हैं और हमेशा हिमालय की यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको सर्दियों में कसोल की यात्रा करनी चाहिए। दूर-दूर के पहाड़ जो मोटी सफेद परत से ढके होंगे और सूखे पेड़ जो बर्फ की चादर ओढ़े होंगे, आपकी तस्वीरों के लिए एक आदर्श छवि बनाएंगे। कसोल के कुछ बेहतरीन चित्र सर्दियों में लिए गए हैं। भले ही इस वर्ष कसोल में बर्फबारी न हो, लेकिन यह परिदृश्य और प्रकृति फोटोग्राफरों के लिए एक रमणीय स्वर्ग है।

4. कसोल में बर्फबारी

कसोल बहुत सारे बैकपैकर्स और खोजकर्ताओं को आकर्षित करता है

Image Credit: Atulshishodia for Wikimedia Commons

यदि आप कसोल में भव्य बर्फबारी का मौसम देखने की योजना बना रहे हैं, तो दिसंबर से जनवरी का समय है। कसोल बहुत सारे बैकपैकर्स और खोजकर्ताओं को आकर्षित करता है, जो हिमाचल में सबसे अविश्वसनीय बर्फबारी का अनुभव करने आए हैं। स्नो ट्रेक पर जाने से लेकर एक प्यारा सा स्नोमैन बनाने तक, कसोल में अपने बर्फबारी के मौसम को यादगार बनाने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं।

5. मणिकरण साहिब गुरुद्वारे के दर्शन करें

सर्दियों में कसोल में करने लायक चीज़ें में से एक मणिकरण साहिब गुरुद्वारा है

Image Credit: Kuvampuri for Wikipedia

कसोल से लगभग 6 किमी दूर स्थित, मणिकरण प्रसिद्ध मणिकरण साहिब गुरुद्वारे के लिए प्रसिद्ध है। ब्यास नदी के तट पर स्थित, यह गुरुद्वारा कसोल की यात्रा करने वालों को अवश्य देखना चाहिए। इसके अतिरिक्त, लंगर साइट पर पकाया गया स्वादिष्ट भोजन प्रदान करता है, जिसे आपको आज़माना चाहिए। इस जगह की शांति निस्संदेह आपको आश्चर्यचकित कर देगी। इस प्रकार, मणिकरण साहिब गुरूद्वारा सर्दियों में कसोल में घूमने की जगहों में से एक है।

6. गर्म पानी के झरनों में स्नान करें

 मणिकरण साहिब की झील प्राकृतिक रूप से गर्म पानी का स्रोत है

Image Credit: Jaisridhar for Wikimedia Commons

मणिकरण साहिब की झील प्राकृतिक रूप से गर्म पानी का स्रोत है। हिमालय पर्वतमाला की आधारशिला में भू-तापीय भूकंपीय गतिविधि के कारण गर्म पानी के झरने बनते हैं। गुरुद्वारे का दौरा करते समय भक्त और पर्यटक गर्म पानी के झरने में आरामदेह स्नान करने का निश्चय करते हैं। कई लोग मानते हैं कि ऐसा करने से लोगों को उनके पापों और गलत कामों से मुक्ति मिल जाती है।

7. उत्तम प्राकृतिक दृश्य के साथ कैम्पिंग

सर्दियों में कसोल में करने लायक चीज़ें में से एक उत्तम प्राकृतिक दृश्य के साथ कैम्पिंग है

Image Credit: Shepi003 for Wikimedia Commons

कसोल निर्विवाद रूप से हिमाचल प्रदेश में सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थलों में से एक है, जो साहसिक उत्साही और प्रकृति प्रेमियों को समान रूप से लुभाता है। प्रकृति के बीच एक आरामदायक रात के लिए, कसोल में नदी के किनारे शिविर लगाने पर विचार करें। आश्चर्यजनक पार्वती नदी के किनारे अपना तंबू लगाएं और तारों से भरे आकाश के नीचे सोने के लिए तैयार हो जाएं। सुबह में, एक कप कॉफी या चाय के साथ प्राचीन दृश्य का आनंद लें। कसोल में कैम्पिंग करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

सर्दियों में कसोल की यात्रा के फायदे

सर्दियों में कसोल घूमने के अपने फायदे हैं। कसोल में बर्फबारी का आनंद भी लिया जा सकता है! सर्वोत्तम कारणों पर एक नज़र डालें।

1.यात्राएं करें

सर्दियों में कसोल की यात्रा के फायदे में से एक यात्राएं करें है

Image Source: Pexels

जो कोई भी शोर-शराबे वाले पर्यटकों से परेशान हुए बिना कसोल के वास्तविक सार को जीना और अनुभव करना चाहता है, उसे दिसंबर या जनवरी में कसोल यात्रा की योजना बनानी चाहिए। और, जब अधिक पर्यटक नहीं होंगे तो स्थानीय लोग आपके साथ कैसा व्यवहार करेंगे, यह ध्यान देने योग्य है। आपको सारा ध्यान मिलेगा और कसोल के लोकप्रिय कैफे में भीड़भाड़ नहीं होगी। ऐसा लगता है कि यह घूमने का अच्छा समय है, नहीं?

2. कीमतों में कमी और फैंसी ठहराव

सर्दियों का समय यहां जाने का सबसे अच्छा समय है

Image Source: Pexels

होटल और रिसॉर्ट के कमरों पर 50 प्रतिशत तक की छूट हो सकती है और परिवहन की लागत भी कम हो जाती है। चूंकि आपको ऑफ़लाइन शानदार डील मिलेंगी, इसलिए आपको पहले से आवास बुक करने की ज़रूरत नहीं होगी। आपको बिना किसी परेशानी के सबसे शानदार रिसॉर्ट और होटल भी मिल जाएंगे। इसलिए, यदि आपके मन में इस बर्फ से ढकी भूमि की बजट यात्रा है, तो सर्दियों का समय यहां जाने का सबसे अच्छा समय है।

सर्दियों में कसोल के आसपास घूमने लायक गाँव

कसोल के अलावा, इसके आसपास कुछ खूबसूरत गांव भी हैं जिन्हें कोई भी वहां की यात्रा पर देख सकता है। एक नज़र देख लो।

1. नग्गर गांव

सर्दियों में कसोल के आसपास घूमने लायक नग्गर गांव है

Image Credit: Akshat Sharma for Wikipedia

58 किमी की दूरी पर, नग्गर एक बड़ा गाँव है, जिसमें सुंदर नग्गर कैसल और निकोलस रोरिक आर्ट गैलरी और संग्रहालय हैं। आप खूबसूरत पहाड़ों के बीच बसे इस आकर्षक गांव के लिए टैक्सी ले सकते हैं। कसोल की यात्रा पर यह जगह देखने लायक है!

2. मलाणा गांव

ग्रीक सम्राट अलेक्जेंडर की सेना के सैनिकों के वंशज होने का दावा करते हैं

Image Credit: A.sachit for Wikimedia Commons

मलाणा के बारे में किसने नहीं सुना? यह छोटा सा स्वर्ग कसोल से केवल 20 किमी दूर है और उन लोगों को अवश्य जाना चाहिए जो हिमालयी गांवों के धीमे और शांत ग्रामीण जीवन को देखना चाहते हैं। यह एक प्राचीन गाँव है जो पूरे भारत में अपनी प्रीमियम हशीश और मूल निवासियों के लिए जाना जाता है जो ग्रीक सम्राट अलेक्जेंडर की सेना के सैनिकों के वंशज होने का दावा करते हैं।

3. तोष गांव

सर्दियों में कसोल के आसपास घूमने लायक तोष गाँव है

Image Credit: Ddevhsharrma for Wikimedia Commons

विचित्र पार्वती घाटी में एक छिपा हुआ रत्न, तोश कसोल से सिर्फ 20 किमी दूर है। यह गांव भरसैनी के पास स्थित है, जो खीरगंगा ट्रेक का प्रारंभ बिंदु है। तोश में कुछ सबसे आश्चर्यजनक दृश्य हैं जो आपकी यात्रा को सार्थक बना देंगे। तोश के शांतिपूर्ण गाँव की पदयात्रा का आनंद लें!

4. नकथन गांव

उफनती पार्वती नदी के बायीं ओर बसा, नकथान कुछ भव्य और रंगीन जंगली फूलों का घर है

Image Credit: Jan J George for Wikimedia Commons

40-50 घरों वाला एक पारंपरिक गांव, नकथान, कसोल से लगभग 20 किमी दूर है। गाँव में घर लकड़ी से बने हैं और दरवाजे और खिड़कियों पर जटिल नक्काशी देखी जा सकती है। उफनती पार्वती नदी के बायीं ओर बसा, नकथान कुछ भव्य और रंगीन जंगली फूलों का घर है, जिनमें से कुछ प्रजातियाँ सर्दियों के दौरान भी खिलती हैं।

5. चलाल गांव

सर्दियों में कसोल के आसपास घूमने लायक चलाल गाँव है

Image Credit: Akshaydhawan13 for Wikimedia Commons

चलाल कसोल के पास एक छोटा सा गाँव है जो अपने ट्रैकिंग ट्रेल के लिए जाना जाता है। 2 घंटे लंबा ट्रेक आपको इस क्षेत्र के कुछ सबसे सुंदर दृश्यों से रूबरू कराएगा। आप किसी शांत नदी के बगल में स्थित कैंपसाइट पर रुक सकते हैं। खरपतवार की खेती ग्रामीणों का मुख्य व्यवसाय है। यह आकर्षक गांव अपनी साइकेडेलिक पार्टियों के लिए भी जाना जाता है।

सर्दियों में कसोल में मौसम कैसा होता है?

सर्दियों में कसोल में मौसम कैसा होता है

Image Credit: rohhit vermafor Wikimedia Commons

आइए सर्दियों के दौरान कसोल के मौसम के बारे में बात करते हैं। कसोल में अक्टूबर से फरवरी सर्दियों के महीने होते हैं। इसलिए केवल वे लोग जो सर्दियों और ठंडे तापमान का आनंद लेते हैं, और एक घटनापूर्ण यात्रा के लिए तैयार हैं, उन्हें यात्रा करनी चाहिए क्योंकि दिसंबर में कसोल का मौसम थोड़ा अशांत हो सकता है। सर्दियों में, भारी और लगातार बर्फबारी के कारण कसोल की अधिकांश सड़कें दुर्गम हो जाती हैं, और यदि ऐसा नहीं है, तो ठंडी और शुष्क सर्दियों की हवाएँ घाटी का पता लगाना थोड़ा मुश्किल बना देती हैं।

कसोल कैसे पहुँचें?

कसोल कैसे पहुँचें

Image Credit: sahil for Wikimedia Commons

यदि आप कसोल में बर्फबारी देखना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि गांव तक पहुंचने के कौन से रास्ते हैं, तो यहां आपके सभी उत्तर हैं!

    • हवाई मार्ग द्वारा: कसोल का निकटतम हवाई अड्डा कुल्लू जिले में भुंतर हवाई अड्डा है। दिल्ली से सीधी उड़ान से भुंतर पहुंचने में आपको लगभग 1 घंटा 20 मिनट का समय लगेगा। भुंतर से आप कैब किराये पर ले सकते हैं और 1 घंटे 6 मिनट में कसोल पहुंच सकते हैं।
    • ट्रेन द्वारा: कसोल का निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन है। आप दिल्ली से जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन तक ट्रेन पकड़ सकते हैं और स्टेशन से कसोल तक कैब किराए पर ले सकते हैं। कैब से पहुंचने में आपको लगभग 4 घंटे 56 मिनट लगेंगे।
    • सड़क मार्ग से: आप कार से भी कसोल पहुंच सकते हैं। दिल्ली से कसोल तक पहुंचने में आपको 13 घंटे लगेंगे। सड़कें अच्छी तरह से बनी हुई हैं और आप निश्चित रूप से अपनी यात्रा का आनंद लेंगे।

क्या आपको अपना बैग पैक करके कसोल के लिए निकलने की इच्छा हो रही है? हमें यकीन है आप हैं! बर्फीले पहाड़ों की गोद में बेहतरीन यादें बनाने के लिए निकलने से पहले
कसोल की यात्रा
बुक कर लें। बेहतर समय रहे। हैप्पी ट्रिपिंग!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Wikipedia

सर्दियों में कसोल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कसोल जाने के लिए कौन सा महीना सबसे अच्छा है?

कसोल जाने का सबसे अच्छा समय मई और जून के बीच है क्योंकि मौसम सुहावना होता है और आप ट्रैकिंग सहित विभिन्न गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

क्या कसोल में बर्फ है?

हाँ, आप सर्दियों में अक्टूबर और फरवरी के बीच बर्फबारी का अनुभव कर सकते हैं, जब पहाड़ों पर अत्यधिक ठंड होती है। हालाँकि, कसोल में दिसंबर और जनवरी में भारी बर्फबारी होती है इसलिए खुद को गर्म रखना और थर्मल, ऊनी कपड़े और जैकेट ले जाना जरूरी है।

कसोल में जनवरी में मौसम कैसा है?

दिसंबर और जनवरी में कसोल में मौसम आमतौर पर ठंडा होता है और जाहिर तौर पर 29°F (-2°C) और 7°F (-14°C) के बीच शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे होता है।

क्या करेरी लेक ट्रेक जनवरी में खुला है?

करेरी झील ट्रेक जनवरी में कसोल में सबसे लोकप्रिय ट्रेक में से एक है और पूरे साल खुला रहता है। आप स्नो प्वाइंट पर जा सकते हैं और रास्ते में अलाव, कैंपिंग आदि जैसी विभिन्न गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

क्या दिसंबर कसोल घूमने का अच्छा समय है?

हालाँकि दिसंबर में कसोल में तकनीकी रूप से ऑफ-सीज़न होता है, लेकिन इससे पर्यटक नहीं रुकते क्योंकि सर्दियों के दौरान बर्फबारी के कारण यह स्थान और अधिक रोमांचक हो जाता है। दिसंबर में कसोल में करने के लिए कई चीजें हैं जैसे ट्रैकिंग, स्नो पॉइंट्स की खोज, कैफे हॉपिंग और भी बहुत कुछ।

तोश गाँव किस लिए जाना जाता है?

तोश गाँव कसोल के आसपास के सबसे अच्छे गाँवों में से एक है और हमेशा पर्यटकों की सूची में अपना नाम सुरक्षित रखता है। समुद्र तल से लगभग 2400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह अपनी हिप्पी संस्कृति और मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है।

सर्दियों में कसोल में घूमने लायक जगहें कौन सी हैं?

ऐसे कई गंतव्य हैं जो गर्मियों या किसी अन्य मौसम की तुलना में सर्दियों के दौरान अधिक लोकप्रिय होते हैं जैसे मणिकरण हॉट स्प्रिंग्स, मणिकरण साहिब, तीर्थन घाटी, चलाल गांव और तोश गांव।

क्या तोश दिसंबर में बंद है?

तोश सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए खुला रहता है, सिवाय इसके कि आपको कभी-कभी भारी बर्फबारी के कारण कुछ होटल और रास्ते बंद दिख सकते हैं।

Category: Kasol, Things To Do, Winter Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month