कभी-कभी जब आप अपनी चादर को अपने चारों ओर लपेटते हैं और कॉफी मग को अपने हाथों में कसकर पकड़ते हैं, तो आप कभी-कभी कुछ अद्भुत स्थानों की यात्रा करने के बारे में सोचते होंगे। लेकिन सर्दियों के ठंडे महीनों के दौरान कोई जगह सुंदर कैसे दिख सकती है? बस सर्दियों में ऑस्ट्रिया के सर्वोत्तम अनुभवों पर एक नज़र डालें और इस शांत गंतव्य पर छुट्टियों की योजना बनाएं, जो आपको अपने प्रियजनों के साथ सबसे अच्छा समय बिताने का एक आदर्श मौका प्रदान करता है!

सर्दियों में ऑस्ट्रिया में घूमने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थान

सर्दियों के दौरान ऑस्ट्रिया में छुट्टियों की योजना बना रहे हैं? बर्फ से ढके होने पर भी ये जगहें इस देश की सुंदरता में चार चांद लगा देती हैं। आपकी यात्रा पर, यहाँ सर्दियों में ऑस्ट्रिया में घूमने लायक कुछ स्थान दिए गए हैं:

1. वियना

सर्दियों में ऑस्ट्रिया में से एक वियना है

Image Credit: Fabian Lackner for Wikimedia Commons

सबसे पहले हम बात कर रहे हैं वियना की। बिना किसी संदेह के, यह सबसे शानदार राजधानी शहरों में से एक है जहां आप जा सकते हैं। और इस जगह पर क्रिसमस से जुड़ी हर चीज़ को कुछ ज्यादा ही गंभीरता से लिया जाता है। जब बाहर बर्फ़ पड़ रही हो, अगर आप बाहर निकलें, तो शायद आप सड़क की सुंदरता देखकर दंग रह जाएंगे। वियना में करने के लिए कई अद्भुत चीजें हैं और आप इस जगह पर करने का आनंद ले सकते हैं। और बिना किसी संदेह के, यदि आप किसी दौरे या उस जैसी किसी चीज़ पर जाना चाहते हैं तो यह स्थान पहले स्थान पर रहेगा। यह स्थान ऑस्ट्रिया सर्दियों के मौसम के दौरान सबसे अच्छी छुट्टियाँ प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

2. ओबेराइचवाल्ड

ओबेराइचवाल्ड ऑस्ट्रिया में शीतकालीन गंतव्य में से एक है

Image Source: Envato

यदि आप सर्दियों में ऑस्ट्रिया जाएं तो संभवतः यह वह स्थान है जहां आपको अवश्य जाना चाहिए। यदि आप ग्रामीण प्रवेश द्वार चाहते हैं तो संभवतः आपको यह स्थान पसंद आएगा। और जब आप इस जगह पर होंगे तो आप निश्चित रूप से खुद को शहर के प्रदूषण के साथ-साथ ध्वनि से भी दूर महसूस करेंगे। यदि आप सर्दियों में ऑस्ट्रिया में ऐसी जगहों पर हैं तो शहर से दूर होने के कारण आपको अनिवार्य रूप से ऊर्जा का बढ़ावा मिलेगा। और जब भी आप बर्फ से भरी जगहों पर रोशनी कर रहे होंगे तो वहां के दृश्य निश्चित रूप से आपके होश उड़ा देंगे। इससे आपको ऑस्ट्रिया में सर्दियों के महीनों का आनंद लेने में भी मदद मिलेगी। यह ऑस्ट्रिया में शीतकालीन गंतव्य में से एक है।

3. वाइल्डस्कोनौ

सर्दियों में ऑस्ट्रिया में से एक वाइल्डस्कोनौ है

Image Credit: Fox Robert for Wikipedia

हालाँकि यह जगह साल के सभी समय में शानदार है, लेकिन जब ठंड के महीनों की बात आती है तो इस जगह की सुंदरता का वर्णन करने के लिए शायद आपके पास शब्द नहीं होंगे। लोग खूबसूरती को बयां नहीं कर सकते और अगर करेंगे भी तो आप इसे समझ नहीं पाएंगे। इस जादुई जगह पर जाने के बाद ही आपको इसका पता चल सकेगा। यह स्थान ऑस्ट्रिया सर्दियों के मौसम के दौरान सबसे खूबसूरत छुट्टियाँ प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यदि आप कोई ऊंची जगह ढूंढते हैं और ऑस्ट्रिया में ठंडे सर्दियों के तापमान में पूरे शहर को देखते हैं तो यह निश्चित रूप से आपको आश्चर्यचकित कर देगा और साथ ही आपका दिमाग भी चकरा जाएगा।

4. गोसौ

गोसौ ऑस्ट्रिया में सबसे अच्छे शीतकालीन स्थलों में से एक है

Image Credit: Karelj for Wikimedia Commons

निश्चित तौर पर आप जिस सबसे खूबसूरत जगह का आनंद ले सकते हैं वह शायद यही जगह है। आपको हॉट एयर बैलून सप्ताह और उसके जैसी अन्य कई गतिविधियाँ मिलती हैं। यह क्षेत्र आश्चर्यजनक रूप से जंगलों के बड़े क्षेत्रों से ढका हुआ है और ऊंचे शिखर वाले पहाड़ों से भी घिरा हुआ है। इस क्षेत्र में हर सप्ताह हॉट ए बैलून सप्ताह भी चलता है। यहां होने वाली हर एक गतिविधि पूरी तरह से अद्भुत होने के साथ-साथ आनंददायक भी होगी। और न केवल वयस्कों के लिए, बल्कि बच्चों के लिए भी वहां बहुत कुछ उपलब्ध है। ऑस्ट्रिया में सर्दियों की छुट्टियों में गैर-स्कीयर के लिए भी यहां जाना अद्भुत हो सकता है। यह ऑस्ट्रिया में सबसे अच्छे शीतकालीन स्थलों में से एक है।

5. ज़ेल एम सी

सर्दियों में ऑस्ट्रिया में घूमने के लिए ज़ेल एम सी सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Arne Müseler for Wikimedia Commons

यह एक झील के किनारे का शहर है जिसमें बहुत सारे पर्यटन योग्य स्थान हैं जो केवल सर्दियों में मौजूद होते हैं। बर्फीले पहाड़ और बाहर से बर्फ से भरे घर भी बहुत खूबसूरत लगते हैं। और यह एक ऐसी जगह भी है जहां आप स्की कर सकते हैं यदि आप इसके बारे में जानते हैं। हां, लेकिन अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो चिंता न करें क्योंकि ऐसी कई गतिविधियां हैं जो स्कीइंग जाने बिना भी की जा सकती हैं। इसलिए, किसी भी स्थान पर किसी के लिए स्कीइंग जानना अनिवार्य नहीं है। और यह जगह आपको हर चीज़ का एक लुभावनी अनुभव भी देगी। यह निश्चित रूप से सर्दियों में ऑस्ट्रिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक है।

6. थर्मनलैंड स्टायरिया

थर्मनलैंड स्टायरिया ऑस्ट्रिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Liuthalas for Wikimedia Commons

तो यहां दिखाई गई ये जगह उन जगहों के लिए एक अद्भुत उदाहरण है जो देखने में बहुत अद्भुत हैं और कभी-कभी थोड़ी अजीब भी होती हैं। लेकिन ऐसा हर बार नहीं होता. और अपने दोस्तों और परिवार के साथ गर्म पानी के झरने में गर्म पानी से स्नान करने से वहां की हर चीज में एक विशेष स्पर्श जुड़ सकता है। और जब यह अनुभव तब उपलब्ध होगा जब बाहर लगभग जमा देने वाली ठंड होगी, तो यह अब तक की सबसे अच्छी बात होगी। यहां कई मालिश उपचार और सामान भी हैं जिनका आप आनंद ले सकते हैं।

7. एक्वा डोम

सर्दियों में ऑस्ट्रिया में एक्वा डोम घूमने के लिए सबसे अच्छा स्थल है

Image Credit: Manfred Mammut for Wikimedia Commons

क्या आप ऑस्ट्रिया में सर्दियों के मौसम के दौरान एक आदर्श पलायन की तलाश में हैं? यह ऑस्ट्रिया में आपके द्वारा देखी जा सकने वाली सबसे शानदार जगहों में से एक है। बिना किसी संदेह के इसे आल्प्स में सर्वश्रेष्ठ भी कहा जा सकता है। यह भी शायद एक एलियन जहाज जैसा ही लगता है, आपको नहीं लगेगा? ख़ैर, यह मेरे साथ होता है। यह शायद बहुत बड़ी जगह है क्योंकि इसमें 12 स्विमिंग पूल हैं। और उनमें से प्रत्येक की तीव्रता अलग-अलग है। कुल मिलाकर जब आप इस स्थान के बारे में बात करते हैं तो यदि आप आस-पास रहते हैं तो आप इस स्थान पर ड्राइव कर सकते हैं।

8. साल्ज़बर्ग

साल्ज़बर्ग सर्दियों में ऑस्ट्रिया में ड्राइविंग के लिए यह सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: mendhak for Wikimedia Commons

दिसंबर 2022 में ऑस्ट्रिया जा रहे हैं? वियना के बाद यह दूसरा है जिसके बारे में लेख की शुरुआत में बताया गया था, शायद यह पहली चीज़ थी जिसके बारे में हमने बात की थी। और यदि आप आस-पास रहते हैं तो सर्दियों में ऑस्ट्रिया में ड्राइविंग के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। यदि आप यह देखना चाहते हैं कि क्रिसमस कैसे मनाया जाता है तो यह वह जगह है जहां आप जा सकते हैं। यह सर्दियों में ऑस्ट्रिया की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आस-पास बर्फ से ढके आल्प्स कुछ मौसमी त्योहारों की पृष्ठभूमि की तरह आते हैं। अगर आप स्की करते हैं तो इस जगह पर ऐसे कई खेल भी होंगे। अंततः, निश्चित रूप से आपको इस जगह पर बोर होने का समय कभी नहीं मिलेगा। गैर-स्कीयर के लिए ऑस्ट्रिया में सर्दियों की छुट्टियां बिताने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है क्योंकि साल्ज़बर्ग में करने के लिए कई दिलचस्प चीजें हैं।

9. स्की रिज़ॉर्ट किट्ज़ब्यूहेल

सर्दियों में ऑस्ट्रिया में से एक स्की रिज़ॉर्ट किट्ज़ब्यूहेल है

Image Credit: It-networks-tirol for Wikimedia Commons

यह एक स्की रिज़ॉर्ट है जो संभवतः उन लोगों के लिए बिल्कुल सही नहीं है जो स्की नहीं करते हैं। लेकिन हमें इसे केवल यह सुनिश्चित करने के लिए शामिल करना होगा कि जो लोग स्की करना जानते हैं वे इस लेख से लाभान्वित हों। इस स्की रिसॉर्ट में 54 केबल कारें और लिफ्ट हैं जो संभवतः इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्की रिसॉर्ट बनाती हैं। और यह समुद्र तल से 2,000 मीटर ऊपर भी है, ज़मीनी समुद्र नहीं! यह पूरी तरह से इतना बड़ा क्षेत्र है कि आप कभी भी इसका चक्कर नहीं लगा सकते। कभी-कभी यहां कुछ शो जैसे कुछ अन्य चीजें भी चल सकती हैं।

10. इंसब्रुक

सर्दियों में ऑस्ट्रिया में इंसब्रुक घूमने के लिए अच्छी जगह है

Image Credit: geopolychron for Pixabay

तो, आप ऑस्ट्रिया की यात्रा की योजना बना रहे हैं लेकिन इंसब्रुक नहीं जा रहे हैं? तो फिर आपसे बड़ा मूर्ख कोई नहीं है. इंसब्रुक दिसंबर में ऑस्ट्रिया में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। एक कप गर्म गर्म ग्लूह्विन का आनंद लें और उत्सव के उत्साह का आनंद लें। सर्दियों के मौसम में आप हवा में मसालेदार सुगंध की खुशबू भी महसूस कर सकते हैं। इंसब्रुक की अपनी यात्रा पर क्रिसमस मेले और बाजारों से ट्रिंकेट और क्रिसमस उपहार खरीदें। यह सर्दियों में ऑस्ट्रिया की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

ये वे सभी स्थान थे जो आप अपनी छुट्टियों में ऑस्ट्रिया की यात्रा करना चाहते है। और हम यह भी सोचते हैं कि इस लेख ने इस सवाल को ख़त्म कर दिया है कि सर्दियों में ऑस्ट्रिया में कहाँ जाएँ? हालाँकि, उस स्थान पर जाने से पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि आपको इस बारे में पर्याप्त जानकारी है कि वहाँ क्या होने वाला है और आपको कितनी जल्दी आरक्षण बुक करना चाहिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

सर्दियों में ऑस्ट्रिया के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दिसंबर में ऑस्ट्रिया कितना ठंडा है?

दिसंबर में ऑस्ट्रिया में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस है। तो, हां, ठंड तो है लेकिन जनवरी में ऑस्ट्रिया जितनी ठंड नहीं है। न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है. मध्य यूरोप के देशों के लिए इतना कम तापमान होना सामान्य बात है।

क्या दिसंबर में ऑस्ट्रिया में बर्फ़ गिरती है?

हाँ, दिसंबर के अंत में ऑस्ट्रिया में बर्फबारी होती है।

ऑस्ट्रिया घूमने के लिए सबसे अच्छा महीना कौन सा है?

अप्रैल-मई और सितंबर-अक्टूबर ऑस्ट्रिया की यात्रा के लिए बेहतरीन महीने हैं, लेकिन अगर कोई स्कीइंग का आनंद लेना चाहता है, तो वह सर्दियों के मौसम में यहां की यात्रा की योजना बना सकता है।

मुझे ऑस्ट्रिया में कितने दिन बिताने चाहिए?

ऑस्ट्रिया में घूमने के लिए कुछ खूबसूरत जगहों के साथ, कोई भी व्यक्ति कितने शहरों को कवर करना चाहता है, उसके आधार पर 10 दिनों से 2 सप्ताह की यात्रा की योजना बना सकता है।

सर्दियों में साल्ज़बर्ग में क्या करें?

सर्दियों के दौरान साल्ज़बर्ग में आप जो चीजें कर सकते हैं उनमें से एक है: 1. होहेंसाल्ज़बर्ग कैसल का दौरा करें 2. साल्ज़बर्ग के प्रसिद्ध क्रिसमस बाजारों में खरीदारी करें, खाएं और पियें 3. संगीत की ध्वनि का अनुसरण करें और यदि आप मोजार्ट के बारे में सब कुछ जानते हैं पंखा

क्या वियना में बर्फबारी होती है?

वियना में दिसंबर में तापमान शून्य डिग्री तक कम होता है, और यही वह समय है जब कोई वियना में बर्फ का आनंद ले सकता है।

Category: Austria, Things To Do, Winter Travel

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month