ब्रुग्स बेल्जियम में वेस्ट फ़्लैंडर्स की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। इसे 2000 से यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में जाना जाता है। खूबसूरत नहरों के कारण ही इसे अक्सर “उत्तर का वेनिस” कहा जाता है। शहर में कुछ शानदार दृश्य हैं जो दुनिया भर से पर्यटकों को इस खूबसूरत शहर की ओर आकर्षित करते हैं। ब्रुग्स की ऐतिहासिक संरचनाओं और स्मारकों को देखने के बाद आपको तुरंत उस जगह से प्यार हो जाता है। शहर का वातावरण सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण है और दुकानें, रेस्तरां और कैफे भीड़भाड़ वाले और व्यस्त हैं।

जब भी आप ब्रुग्स के बारे में सोचते हैं, तो आपके दिमाग में कई आश्चर्यजनक चीजें आती हैं जैसे कि पक्की सड़क, पवन चक्कियां, चर्च हाउस और चॉकलेट बॉक्स हाउस की लैंडस्केप पेंटिंग। यदि आप सर्दियों में यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो ब्रुग्स छुट्टियां बिताने के लिए सबसे अच्छी जगह है। अपने परिवार के साथ सर्दियों में ब्रुग्स की यात्रा निश्चित रूप से आपको कुछ यादगार पल देगी जिसे आप आने वाले वर्षों में याद रखेंगे। ब्रुग्स ने मध्ययुगीन वास्तुकला को अद्भुत तरीके से संरक्षित किया है।

सर्दियों में ब्रुग्स में मौसम

सर्दियों में ब्रुग्स में मौसम

Image Credit: Marc Ryckaert for Wikimedia Commons

हालाँकि, ब्रुग्स एक खूबसूरत शहर है और किसी भी मौसम में इसका दौरा करना अद्भुत है, लेकिन जब सर्दियों की बात आती है, तो बर्गेस एक स्वर्ग बन जाता है। यदि आप सर्दियों में ब्रुग्स में हैं, तो केवल कंबल के अंदर न बैठें, बल्कि शहर का भ्रमण करें और बर्फ से भरी सड़कों से प्यार करें। क्रिसमस के आसपास तापमान शून्य के आसपास होता है और अत्यधिक ठंड होती है। यदि आप दिसंबर की शुरुआत में ब्रुग्स की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यह संभवतः सबसे अच्छा समय है क्योंकि यह तुलनात्मक रूप से गर्म है क्योंकि इस दौरान आपको ब्रुग्स में करने के लिए विभिन्न रोमांचक चीजें मिलेंगी।

ब्रुग्स में शीतकालीन त्यौहार

ब्रुग्स में शीतकालीन त्यौहार

Image Credit: DimiTalen for Wikimedia Commons

कार्निवल से लेकर संगीत समारोहों तक, ब्रुग्स, बेल्जियम दुनिया के कुछ सबसे बड़े त्योहारों का घर है। विशेष रूप से सर्दियों के दौरान क्रिसमस के समय, बहुत सारे उत्सव आयोजित किए जाते हैं और आपको निश्चित रूप से उन्हें देखना चाहिए। ब्रुग्स में अधिकांश बाज़ार और त्यौहार नवंबर के अंत में शुरू होते हैं और जनवरी की शुरुआत में समाप्त होते हैं। अब वास्तव में यादगार छुट्टियों के अनुभव के लिए त्योहारों के अलावा सर्दियों में ब्रुग्स क्या करें, इस पर एक नज़र डालें।

सर्दियों में ब्रुग्स में करने लायक चीज़ें

यहां सर्दियों में ब्रुग्स में करने लायक चीजें की एक सूची दी गई है। उन सभी चीज़ों पर एक नज़र डालें जो आप ब्रुग्स में सर्दियों के मौसम में अपने दोस्तों और परिवार के साथ कर सकते हैं और उसके अनुसार अपना यात्रा कार्यक्रम तैयार करें।

1. मार्केट स्क्वायर

सर्दियों में ब्रुग्स में से एक मार्केट स्क्वायर है

Image Source: Pixabay

ब्रुग्स में बाज़ार चौक वास्तव में प्रतिष्ठित है और यहां गाड़ियों को खींचने वाले घोड़ों की निरंतर परेड भी होती है, लेकिन, यदि आप भाग्यशाली हैं तो आप अन्य जानवरों को गाड़ी खींचते हुए भी देख सकते हैं और सबसे सुंदर दृश्य दुनिया का सबसे अच्छा पग पिल्ला है जो प्यारा सांता पोशाक पहने हुए है। वह बहुत मनमोहक और आकर्षक लग रहा है। आप गाड़ी की सवारी करके अपने प्रियजन के साथ कुछ अच्छा समय बिता सकते हैं। शहर को देखने के लिए 30 मिनट की गाड़ी की सवारी का खर्च लगभग 39 यूरो है।

स्थान: डिएंस्ट वर्गुन्निंगेन, वालविनस्ट्राट 20 – 8000 ब्रुगे

2. सेवर ब्रुग्स चॉकलेट

सेवर ब्रुग्स चॉकलेट रोमांटिक चीज़ों में से एक है जो आप ब्रुग्स में कर सकते हैं

Image Credit: Dietmar Rabich for Wikimedia Commons

ब्रुग्स में आप जितनी चॉकलेट खाना चाहते हैं, उतनी खायें। यह सबसे रोमांटिक चीज़ों में से एक है जो आप ब्रुग्स में कर सकते हैं। अपना चेहरा बेल्जियन चॉकलेट से भरें और ब्रुग्स की हवा को महसूस करें, यहां कुछ दुकानें हैं जहां से आप चॉकलेट खरीद सकते हैं (ओलिवियर, डुमन, द ओल्ड चॉकलेट हाउस, आदि)।

चॉकलेट में शामिल होना कुछ ऐसा है जो आपको स्वर्ग जैसा महसूस कराएगा, सांता पोशाक में पग देखने जैसा ही। यदि आप ब्रुग्स में एक रोमांटिक जगह की तलाश में हैं तो पुराना चॉकलेट हाउस हॉट चॉकलेट खाने के लिए सबसे रोमांटिक जगह है, आप बस महाकाव्य मेनू से अपनी पसंद की चॉकलेट का चयन कर सकते हैं और हॉट चॉकलेट के विशाल मग का आनंद ले सकते हैं जिसका आपने पहले कभी आनंद नहीं लिया था। आपका जीवन।

स्थान: ओलिवियर- सिंट- अमांडस्ट्राट 14, 1800, ब्रुगे, बेल्जियम

3. मिन्ने वाटर पार्क

 सर्दियों में ब्रुग्स में से एक मिन्ने वाटर पार्क है

Image Credit: satya430 for Wikimedia Commons

यह जगह धरती पर स्वर्ग के समान है और इसे “प्रेमियों की झील” भी कहा जाता है। यहां आप हजारों हंस देख सकते हैं। इस प्रेमी पुल की अपनी कहानी है और कहानी कहती है कि खूबसूरत मिन्ना को पड़ोसी जनजाति से प्यार हो गया लेकिन उसके पिता सहमत नहीं हुए और उसके लिए एक व्यवस्थित विवाह तय किया। इसलिए, मिन्ना जंगल में भाग गई और जब तक उसके प्रेमी ने उसे पाया तब तक वह मरने वाली थी। यही कारण है कि यह मिन्ने वॉटर पार्क अपनी रोमांटिक किंवदंती और विनाशकारी प्रेम कहानी के लिए जाना जाता है। कुल मिलाकर अगर आप इस पुल के आसपास घूमेंगे तो हमेशा इसके प्यार में रहेंगे।

स्थान: मिनेवाटर, 8000 ब्रुगे, बेल्जियम

4. ग्रोइनिंग संग्रहालय

ग्रोइनिंग जिले में स्थित है और इसे प्रसिद्ध वास्तुकार जोसेफ वीरिन द्वारा डिजाइन किया गया था

Image Source: Facebook

यदि आप ब्रुग्स में हैं, तो ग्रोएनिंग संग्रहालय का दौरा करना सुनिश्चित करें क्योंकि यह 18वीं और 19वीं शताब्दी की असाधारण उत्कृष्ट कृतियों से भरा है। यह संग्रहालय ग्रोइनिंग जिले में स्थित है और इसे प्रसिद्ध वास्तुकार जोसेफ वीरिन द्वारा डिजाइन किया गया था। यह एक बहुत ही सुविधाजनक स्थान पर स्थित है और ब्रुग्स में विभिन्न होटलों, हॉस्टलों और रिसॉर्ट्स के बहुत करीब है, यही कारण है कि आपको यहां पहुंचने में कोई समस्या नहीं होगी। यह आपके परिवार के साथ घूमने के लिए बिल्कुल एक अद्भुत जगह है क्योंकि यह बेल्जियम दृश्य कला का एक सुंदर अवलोकन प्रदान करता है। फ्लेमिश अभिव्यक्तिवादियों का मंत्रमुग्ध कर देने वाला संग्रह भी ध्यान देने योग्य है। यहां कुछ प्रतिष्ठित अस्थायी प्रदर्शनियां नियमित रूप से आयोजित की जाती हैं और यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको इसे देखने को मिलेगा।

स्थान: डिज्वर 12, ब्रुग्स

5. बेल टावर

सर्दियों में ब्रुग्स में से एक बेल टावर है

Image Credit: Carsten Tolkmit for Wikimedia Commons

इस स्थान पर ब्रुग्स के 12वीं सदी के घंटाघर का प्रभुत्व है। घंटाघर के शीर्ष पर 366 सीढ़ियाँ चढ़ना वास्तव में कठिन है लेकिन इसका इनाम शहर का 360-डिग्री दृश्य है। लेस ब्रुग्स की विशिष्टताओं में से एक है और शहर में लेस की 80 दुकानें हैं, लेकिन सावधान रहें क्योंकि कुछ दुकानें चीन की लेस बेचती हैं इसलिए प्रामाणिक बेल्जियम लेस का चयन करें। आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस टावर से शहर का 360-डिग्री दृश्य देखने आ सकते हैं।

6. त्योहार समारोह का हिस्सा बनें

बेल्जियन चॉकलेट और हस्तनिर्मित सजावट के लिए बाज़ार के स्टालों पर खरीदारी कर सकते हैं

Image Credit: Carolus for Wikimedia Commons

यह त्यौहारी सीज़न नवंबर के अंत से जनवरी की शुरुआत तक तय किया जाता है। प्रवेश शुल्क प्रति व्यक्ति 6 ​​यूरो है। आप बेल्जियन चॉकलेट और हस्तनिर्मित सजावट के लिए बाज़ार के स्टालों पर खरीदारी कर सकते हैं। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला बर्फ मूर्तिकला उत्सव भी नवंबर से जनवरी के बीच रेलवे स्टेशन स्क्वायर में आयोजित होने वाले इस उत्सव का आनंद लेने के लिए एक अच्छा त्योहार है, लेकिन कुछ शीतकालीन वार्मर ले जाना सुनिश्चित करें क्योंकि प्रदर्शनी के अंदर का तापमान -6 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रह सकता है। आप पास के साइमन स्टीवन स्क्वायर में क्रिसमस बाजार की अच्छाई भी देख सकते हैं, जो क्रिसमस सप्ताह के दौरान ब्रुग्स में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: मार्केट स्क्वायर, ब्रुग्स

7. रेस्तरां और बार

 सर्दियों में ब्रुग्स में से एक रेस्तरां और बार है

Image Credit: Edison McCullen for Wikimedia Commons

भोजन प्रेमियों के लिए डेन डायवर जैसे कई विकल्प हैं, और चॉकलेट प्रेमी प्लेस डू ग्रैंड सबलोन की ओर जा सकते हैं। ज़िल्वरपैंड शॉपिंग कोर्टयार्ड में बार चॉक चॉकलेट के लिए भी बहुत मशहूर है क्योंकि यहां आपको 44 अलग-अलग तरह की गर्म और ठंडी चॉकलेट मिलेंगी। यदि आप बियर खोज रहे हैं तो ब्रुगसे ज़ोट आज़माने लायक है। इसे ब्रुग्स में सबसे अच्छी बियर में से एक शहर माना जाता है। टी ब्रुग्स बर्टजे घूमने के लिए एक बार है और आपको हर वह बीयर मिलेगी जिसके बारे में आप सोच सकते हैं। इसलिए, यदि आप अपने प्रवास के दौरान ब्रुग्स में रात्रिजीवन का आनंद लेना चाहते हैं, तो भोजन और बीयर के लिए इन प्रसिद्ध स्थानों पर ध्यान दें।

स्थान: डिज्वर 5, 8000, ब्रुगे, बेल्जियम।

8. बेसिलिका ऑफ़ द होली ब्लड

बेसिलिका ऑफ़ द होली ब्लड ब्रुग्स में एक रोमन कैथोलिक बेसिलिका है

Image Credit: Ad Meskens for Wikimedia Commons

यह ब्रुग्स में एक रोमन कैथोलिक बेसिलिका है और इसमें एक निचला और ऊपरी चैपल है। निचला चैपल सेंट बेसिल द ग्रेट को समर्पित है जो एक अंधेरी संरचना है जो अपरिवर्तित बनी हुई है। मूल रूप से इसका निर्माण सेंट बेसिल चैपल की तरह रोमनस्क्यू शैली में किया गया था; ऊपरी चैपल को 15वीं शताब्दी के अंत में और फिर 1823 में गॉथिक शैली में बदल दिया गया था। यह पवित्र रक्त चर्च वेस्ट-फ़्लैंडर्स की रोमनस्क्यू शैली में सबसे अच्छे संरक्षित चर्चों के अंतर्गत आता है। 13वीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध के दौरान, ऊपरी चैपल का नाम बदलकर “पवित्र रक्त का बेसिलिका” कर दिया गया।

स्थान: बर्ग, 13, 8000, ब्रुगे, बेल्जियम।

9. क्रिसमस मार्केट

सर्दियों में ब्रुग्स करने लायक चीजों में से एक क्रिसमस मार्केट है

Image Credit: Arthurious for Wikimedia Commons

सर्दियों के आगमन के साथ, क्रिसमस भी शुरू हो जाता है और यह क्रिसमस बाजारों में जाने का सबसे अच्छा समय है जो सुंदर और भीड़ भरे होते हैं। आप बाज़ारों में घूम सकते हैं, आकर्षण देख सकते हैं, चॉकलेट खरीद सकते हैं, सॉसेज खा सकते हैं और भी बहुत कुछ।

तिथियाँ: 25 नवंबर – 31 दिसंबर

10. प्यार की झील

सर्दियों में ब्रुग्स में करने लायक चीजें में से एक झील पर घूमने जरूर जाएं

Image Credit: Luu for Wikimedia Commons

प्यार की झील पर बहुत सारे हंस हैं और इन खूबसूरत और प्यारे प्राणियों को खाना खिलाना सर्दियों में ब्रुग्स में करने लायक चीजें में से एक है। झील मिन्ने वॉटर पार्क के पास स्थित है। आप अच्छी तस्वीरें भी क्लिक कर सकते हैं जिन्हें आप हमेशा याद रखेंगे।

स्थान: ब्रुग्स 8000, बेल्जियम

11. ब्रुग्स की नहरें

सर्दियों में ब्रुग्स में से एक ब्रुग्स की नहरें है

Image Credit: Tony Grist for Wikimedia Commons

ब्रुग्स का जादुई शहर नहरों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इन नहरों को देखकर अचंभित होने का सबसे अच्छा तरीका उनके बीच से यात्रा करना और पानी का आनंद लेना है। आप बर्ग सेंट्रल प्लाज़ा से क्रूज़ ले सकते हैं और क्रूज़िंग का आनंद ले सकते हैं जो अभी भी वहां करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है।

12. ब्रुग्स बाज़ार

सर्दियों में ब्रुग्स में से एक ब्रुग्स की नहरें है

Image Source: Pexels

खरीदारी के बिना कोई भी छुट्टी अधूरी है! और ब्रुग्स भी कुछ कम नहीं है और उसके पास खरीदारी के लिए कई विकल्प हैं। आप ब्रुग्स में खरीदारी के लिए शीतकालीन बाजारों में जा सकते हैं। यह फीता और प्राचीन वस्तुओं के लिए जाना जाता है। दुकानें भी बहुत सुंदर हैं और आपको दिल छू लेने वाला अनुभव देंगी।

कहां से खरीदें: लेस ज्वेल, टी’ अपोस्टेलिएंटजे

यदि आप सर्दियों की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो ब्रुग्स, बेल्जियम परिवार और दोस्तों के साथ आपकी यात्रा के लिए वन-स्टॉप गंतव्य है। इस शहर में करने और अनुभव करने के लिए इतना कुछ है कि आपको इसका हर हिस्सा पसंद आएगा। तो, बेल्जियम की यात्रा की योजना बनाएं, सर्दियों में ब्रुग्स जाएं और इस उपयोगी मार्गदर्शिका को अपने साथ रखें!

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

सर्दियों में ब्रुग्स के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या दिसम्बर में ब्रुग्स में बर्फ़ गिरती है?

ब्रुग्स में दिसंबर में थोड़ी बर्फबारी होती है क्योंकि तापमान बहुत कम होता है। और यह सर्दियों में ब्रुग्स की यात्रा को एक शानदार अनुभव बनाता है।

क्या ब्रुग्स में कोई क्रिसमस बाज़ार है?

जी हां, ब्रुग्स में नवंबर के आखिरी हफ्ते से लेकर जनवरी की शुरुआत तक क्रिसमस बाजार लगता है।

दिसंबर में ब्रुग्स में कौन से कपड़े पहनें?

आपको दिसंबर में ब्रुग्स में जैकेट, दस्ताने, टोपी जैसे बहुत गर्म कपड़े पहनने चाहिए।

दिसंबर में ब्रुग्स में क्या करें?

दिसंबर में ब्रुग्स में करने के लिए कुछ शीर्ष चीजें हैं:
1. क्रिसमस बाजारों में खरीदारी करें
2. ग्रोट स्क्वायर पर आइस स्केटिंग करें
3. क्रिसमस के माहौल का आनंद लेने के लिए बर्ग स्क्वायर पर जाएँ

ब्रुग्स घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

क्रिसमस के अलावा मई से अक्टूबर ब्रुग्स की यात्रा के लिए एक अच्छा समय है।

ब्रुग्स घूमने के लिए कितने दिन अच्छे हैं?

ब्रुग्स शहर घूमने के लिए 1-2 दिन अच्छे हैं।

Category: Europe, guide, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month