भारत का सबसे दक्षिणी राज्य, तमिलनाडु, शायद सबसे खूबसूरत भौगोलिक परिदृश्यों से समृद्ध है, जो तमिलनाडु में हनीमून स्थल में से कुछ हैं। प्राचीन पहाड़ियाँ, झिलमिलाती झीलें, लंबी तटरेखा, सुंदर मंदिर, हरे-भरे परिदृश्य, वन्यजीव अभयारण्य, एक समृद्ध संस्कृति, रंगीन रीति-रिवाज और परंपराएँ – इन सबके साथ और भी बहुत कुछ, यह निस्संदेह सभी नवविवाहित प्रेमी-प्रेमिकाओं के लिए घूमने के लिए एकदम सही जगह है।

तमिलनाडु में 12 हनीमून स्थल

क्या आप अपने हनीमून पर तमिलनाडु जाने की योजना बना रहे हैं और रोमांटिक छुट्टियों की तलाश में हैं? तमिलनाडु भारत के कुछ सबसे खूबसूरत स्थानों का घर है, जो आपके हनीमून को सबसे अच्छा बनाता है! तमिलनाडु में जोड़ों के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों की सूची देखें जहां आपको निश्चित रूप से अपने प्रियजन के साथ जाना चाहिए। नीचे स्क्रॉल करते रहें और पढ़ते रहें!

1. ऊटी

तमिलनाडु में हनीमून स्थल में से एक ऊटी है

Image Credit: Tagooty for Wikimedia Commons

इस भव्य हिल स्टेशन के बारे में सब कुछ रोमांटिक है, मेट्टुपालयम से ट्रेन यात्रा तक जो आपको आश्चर्यजनक परिदृश्यों के बीच घुमावदार मार्गों से ले जाती है, हिल स्टेशन तक जो हर मायने में एक स्वर्ग है। ऊटी वास्तव में तमिलनाडु के सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है। यह निश्चित रूप से तमिलनाडु में जोड़ों के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। अपने जीवनसाथी को थ्रेड गार्डन, शांत ऊटी झील और सुखद चाय बागानों जैसे सुंदर वनस्पति उद्यानों में ले जाएं और मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता आपको एक-दूसरे के प्रति आकर्षित होने दें। आप अपने रोमांटिक अभियान के दौरान ऊटी में दिलचस्प गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं।

2. कोडईकनाल

राजकुमारी के साथ 'हिल स्टेशनों की राजकुमारी' पर जाएँ

Image Source: Pexels
अपनी राजकुमारी के साथ ‘हिल स्टेशनों की राजकुमारी’ पर जाएँ, और उसे तमिलनाडु में हनीमून स्थल में से एक के आकर्षण से लुभाएँ। कोडाईकनाल हनीमून आपको सुंदर ब्रायंट पार्क की यात्रा कराता है, तारे के आकार की कोडाई झील में नाव चलाता है, पिलर रॉक्स तक ट्रेक करता है, और एकांत सिल्वर कैस्केड फॉल्स में एक अंतरंग स्नान कराता है। शानदार झरने, आकर्षक घास के मैदान और जंगल, फलों के बगीचे और खिलते नीलगिरी के पेड़, सबसे सुखद जलवायु के साथ, निश्चित रूप से आप दोनों के बीच प्यार पैदा करने का एक बेहतरीन नुस्खा बनेंगे!

3. कुन्नूर

तमिलनाडु में हनीमून स्थल में से एक कुन्नूर है

Image Credit: RITWIK J for Wikimedia Commons
तमिलनाडु के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक, कुन्नूर अपने आकर्षक आकर्षणों के लिए जाना जाता है, जिसमें डॉल्फिन नोज़, कैथरीन फॉल्स, लॉज़ फॉल्स, हिडन वैली और विशाल चाय बागान शामिल हैं। बस हरे-भरे वनस्पतियों के बीच हाथ में हाथ डालकर टहलें और पहाड़ियों की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें। इसे अपने तमिलनाडु हनीमून पर्यटन स्थलों की सूची में अवश्य जोड़ें!

4. मेघामलाई

मेघमलाई को तमिलनाडु में 2 दिनों के लिए सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक बनाती है

Image Credit: Shivmirthyu for Pixabay

अपने ‘ऊँचे लहरदार पहाड़ों’ के लिए जाना जाने वाला, मेघमलाई तमिलनाडु के थेनी जिले में स्थित एक असामान्य, फिर भी आश्चर्यजनक पहाड़ी क्षेत्र है। यहां जोड़े आसपास के बादलों से चूमे पहाड़ों, चाय और इलायची के बागानों, घने, सुरम्य जंगलों की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं और इसके विभिन्न रोमांटिक आकर्षणों जैसे रैपिड क्लाउड्स लैंड फॉल्स, वेल्लीमलाई के हरे-भरे क्षेत्र की यात्रा कर सकते हैं। मेघमलाई वन्यजीव अभयारण्य जो वनस्पतियों और जीवों की दुर्लभ प्रजातियों का घर है। यहां जोड़ों के लिए अवसरों की अनंत श्रृंखला मेघमलाई को तमिलनाडु में 2 दिनों के लिए सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक बनाती है।

5. मरीना बीच, चेन्नई

तमिलनाडु में हनीमून स्थल में से एक मरीना बीच है

Image Credit: KARTY JazZ for Wikimedia Commons
चेन्नई का यह 12 किमी लंबा समुद्र तट दुनिया के सबसे लंबे शहरी समुद्र तटों में से एक है और तमिलनाडु में हनीमून स्थल में से एक है। लेकिन जो चीज़ वास्तव में जोड़ों को इस समुद्र तट की ओर आकर्षित करती है, वह है सूर्योदय और सूर्यास्त का मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य। अपने साथी के साथ समुद्र तट पर टहलें और सूर्योदय के मंत्रमुग्ध कर देने वाले सुनहरे रंगों और अपने चेहरे पर ताज़ा समुद्री हवा को अपने रिश्ते में एक चिंगारी प्रज्वलित करने में मदद करें।

6. कन्याकुमारी

कन्याकुमारी तमिलनाडु में लोकप्रिय हनीमून स्थल में से एक है

Image Credit: Harshavardhan13 for Wikimedia Commons

भारतीय मुख्य भूमि का सबसे दक्षिणी छोर और बंगाल की खाड़ी, हिंद महासागर और अरब सागर के ‘संगम’ बिंदु, कन्याकुमारी अपनी सांस्कृतिक जीवंतता और मनमोहक दृश्यों के कारण तमिलनाडु में लोकप्रिय हनीमून स्थल में से एक है। सूर्योदय और सूर्यास्त, और इसके भव्य समुद्र तट। अपने प्रिय के साथ कुछ आध्यात्मिक रस का आनंद लेने के लिए तिरुचेंदूर मंदिर की ओर प्रस्थान करें; अपने साथी के साथ वट्टकोट्टई किले के एकांत क्षेत्र में कुछ आरामदायक पल बिताएँ; और अपने जीवनसाथी के साथ कन्याकुमारी समुद्र तट की नरम रेत पर चलें और एक ही समय में आकाश में डूबते सूरज और उगते चाँद के अनूठे दृश्य का आनंद लें!

7. कोवलम बीच

तमिलनाडु में हनीमून स्थल में से एक कोवलम बीच है

Image Credit: BishkekRocks for Wikimedia Commons

तमिलनाडु के अन्य आकर्षक हनीमून स्थलों में कोवलम, या कोवेलोंग बीच शामिल है। महाबलीपुरम और चेन्नई शहरों के बीच स्थित, कोवलम समुद्र तट उन जोड़ों के लिए आदर्श है जो समुद्र तट पर पैरासेलिंग, नाव नौकायन, वॉटर स्कीइंग और विंडसर्फिंग सहित जल क्रीड़ा और साहसिक गतिविधियों में शामिल होने के इच्छुक हैं। या आप समुद्र तट के आसपास विभिन्न एकांत लेकिन शानदार किलों में से एक में जा सकते हैं और अपने महत्वपूर्ण दूसरे के साथ शरारत करते हुए पूरी गोपनीयता का आनंद ले सकते हैं!

8. मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान

नीलगिरि जिले के मसिनागुड़ी में स्थित एक आश्चर्यजनक हिल स्टेशन है

Image Credit: Kirtishankar075 for Wikimedia Commons

क्या आप जंगल में अपने हनीमून के लिए उत्साहित हैं? नीलगिरि जिले के मसिनागुड़ी में स्थित एक आश्चर्यजनक हिल स्टेशन और वन्यजीव अभयारण्य, मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान अपनी समृद्ध वनस्पति, अद्वितीय जैव विविधता और जीवों की एक विशाल श्रृंखला के लिए जाना जाता है। नवविवाहित जोड़ों के लिए जो जंगल में थोड़ा रोमांच तलाश रहे हैं, मासिनागुडी तमिलनाडु के शीर्ष 10 हनीमून स्थल में से एक है।

9. इंदिरा गांधी वन्यजीव अभयारण्य

तमिलनाडु में हनीमून स्थल में से एक इंदिरा गांधी वन्यजीव अभयारण्य है

Source: Shutterstock

तमिलनाडु में सबसे बड़ा और सबसे अच्छी तरह से संरक्षित वन्यजीव अभयारण्य, इंदिरा गांधी वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान में वनस्पतियों की 2000 से अधिक प्रजातियां और समान रूप से विविध प्रकार के जीव हैं, जो इसे तमिलनाडु में सबसे पसंदीदा हनीमून स्थलों में से एक बनाते हैं। अपने साथी को प्राकृतिक सुंदरता के इस स्वर्ग में ले जाएं और जानवरों के सबसे विशिष्ट चयन और पक्षियों की अद्भुत विविधता की विशाल विविधता से उसे आश्चर्यचकित करें।

10. कलक्कडु वन्यजीव अभयारण्य

पश्चिमी घाट की तलहटी पर स्थित, कालक्काडु वन्यजीव अभयारण्य दुनिया के शीर्ष 18 जैव विविधता हॉटस्पॉट में से एक है

Image Credit: Vivekpuliyeri for Wikimedia Commons

पश्चिमी घाट की तलहटी पर स्थित, कालक्काडु वन्यजीव अभयारण्य दुनिया के शीर्ष 18 जैव विविधता हॉटस्पॉट में से एक है और टाइगर रिजर्व परियोजना का एक हिस्सा है। उष्णकटिबंधीय सदाबहार और उष्णकटिबंधीय पर्णपाती जंगलों जैसे प्राकृतिक संसाधनों की समृद्ध जैव विविधता और शेर की पूंछ जैसे जंगली जानवरों की एक विशाल श्रृंखला के कारण, यह पारिस्थितिक स्वर्ग तमिलनाडु में हनीमून स्थल में से एक है। मकाक और जंग लगी चित्तीदार बिल्ली। अपने साथी को रहस्यमय और घुमावदार जंगल में ले जाएं और एक रोमांच-प्रेरित हनीमून मनाएं।

11. महाबलीपुरम

तमिलनाडु में हनीमून स्थल में से एक महाबलीपुरम है

Image Credit: Apoorva Prakash for Wikimedia Commons

महाबलीपुरम अपनी चट्टानों को काटकर बनाई गई गुफाओं और तटीय मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यह उन जोड़ों के लिए एक अद्भुत हनीमून स्थल है जो इतिहास प्रेमी और समुद्र तट प्रेमी हैं। आप गुफा मंदिरों, पांच रथों, तटीय मंदिरों की यात्रा कर सकते हैं, अपने जीवनसाथी के साथ शानदार दृश्य के लिए लाइटहाउस तक ट्रेक कर सकते हैं। यह एक सुपर स्वप्निल हनीमून अनुभव होने वाला है।

12. कुतरालम

कुट्रालम, जिसे कुट्रालम के नाम से भी जाना जाता है, कोल्लम जिले की सीमा से लगा एक छोटा सा शहर है

Image Credit: Bhandari Santhosh Kumar for Wikimedia Commons

कुट्रालम, जिसे कुट्रालम के नाम से भी जाना जाता है, कोल्लम जिले की सीमा से लगा एक छोटा सा शहर है। यह अपने भव्य झरनों और मंदिरों के लिए लोकप्रिय है। झरने की यात्रा का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक है और यह सुंदरता देखने के लिए कई हनीमून मनाने वालों को आकर्षित करता है। फाइव फॉल्स अपने प्रिय के साथ ठंडी फुहारों का आनंद लेने के लिए एक अद्भुत जगह है। इसके अलावा, हनी फॉल्स, स्पा सेंटर, रेस्तरां कुछ ऐसी जगहें हैं जहां आप तमिलनाडु में एक मजेदार और यादगार हनीमून यात्रा के लिए जा सकते हैं।

तमिलनाडु कैसे पहुँचें?

यात्रा के विभिन्न तरीकों से तमिलनाडु कैसे पहुँचें, यह जानने के लिए पढ़ते रहें

Image Credit: Savmasca for Wikimedia Commons

तमिलनाडु अच्छी तरह से विकसित परिवहन प्रणाली के माध्यम से भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। यात्रा के विभिन्न तरीकों से तमिलनाडु कैसे पहुँचें, यह जानने के लिए पढ़ते रहें।

हवाई मार्ग द्वारा: तमिलनाडु पहुंचने के लिए हवाई मार्ग सबसे सुविधाजनक और तेज़ तरीका है। तमिलनाडु के लगभग हर प्रमुख शहर का अपना एक हवाई अड्डा है जो लगातार उड़ानों के माध्यम से अन्य शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

ट्रेन द्वारा: ऐसी कई ट्रेनें हैं जो अन्य प्रमुख शहरों से तमिलनाडु तक चलती हैं। दक्षिणी रेलवे विभिन्न ट्रेनों के माध्यम से ओडिशा, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, केरल और दिल्ली से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह तमिलनाडु पहुंचने का सबसे किफायती तरीका है और यदि आप बजट यात्रा पर हैं तो यह सबसे अच्छे तरीकों में से एक है।

सड़क मार्ग से: यदि आप तमिलनाडु के पड़ोसी शहरों या राज्यों के करीब रहते हैं तो आप लंबी ड्राइव का आनंद ले सकते हैं। कोई भी अपनी कार खुद चला सकता है या बस में चढ़ सकता है।

तमिलनाडु में इन सभी अद्भुत हनीमून स्थानों के साथ, इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको अपना हनीमून कहाँ बिताना चाहिए। तो, पैक हो जाइए, तमिलनाडु की यात्रा की योजना बनाइए और तुरंत निकल जाइए! यदि हम किसी स्थान से चूक गए हैं तो हमें नीचे टिप्पणी में बताएं। इसके अलावा, इसे अपने दोस्तों और संभावित हनीमूनर्स के साथ साझा करना न भूलें!
हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

तमिलनाडु में हनीमून स्थलों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दक्षिण भारत में सबसे अच्छे यात्रा स्थल कौन से हैं जो लोकप्रिय नहीं हैं?

स्कंदगिरी हिल्स, हेलेबिडु, पापी हिल्स और सेंट मैरी द्वीप समूह दक्षिण भारत में कुछ ऑफबीट गंतव्य हैं, जो रोमांटिक पलायन के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।

दिसंबर में दक्षिण भारत में हनीमून के लिए कौन सी जगहें हैं?

दिसंबर में दक्षिण भारत में घूमने के लिए पांडिचेरी, कन्याकुमारी, मुन्नार, एलेप्पी और कूर्ग शीर्ष हनीमून स्थानों में से हैं।

तमिलनाडु में हनीमून के लिए सर्वोत्तम स्थान का सुझाव दें।

तमिलनाडु में कई खूबसूरत जगहें हैं जहां कोई भी जोड़ा जा सकता है। इतिहास प्रेमियों के लिए हम्पी सबसे अच्छी जगह है। अगर आपको समुद्रतट पसंद हैं तो गोकर्ण जाएं। कूर्ग उन जोड़ों के लिए आदर्श है जो पहाड़ियों से प्यार करते हैं।

दक्षिण भारत में सबसे अच्छा पर्यटन स्थल कौन सा है?

मुन्नार, ऊटी और कूर्ग दक्षिण भारत के कुछ बेहतरीन पर्यटन स्थल हैं। इन्हें दक्षिण भारत के कुछ बेहतरीन हनीमून स्थलों में भी गिना जाता है।

दक्षिण भारत का सबसे अच्छा हिल स्टेशन कौन सा है?

ऊटी दक्षिण भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक है।

दक्षिण भारत का सबसे अच्छा शहर कौन सा है?

कोच्चि दक्षिण भारत के सबसे अच्छे शहरों में से एक है।

Category: Honeymoon, Tamil Nadu

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month