Written by

भारत की फ्रांसीसी राजधानी पांडिचेरी एक ऐसा गंतव्य है जो सच्चे अर्थों में शांति और पवित्रता प्रदान करता है। यह शहर शांत है और इसकी फ्रांसीसी शैली को दर्शाती शहरी वास्तुकला दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करती है। दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अलावा आपको पांडिचेरी में करने योग्य चीजें के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इस छोटे से अवकाश स्थल में आपके लिए इसे एक मजेदार यात्रा बनाने के लिए बहुत कुछ है। वास्तव में, आप यहां विभिन्न प्रकार के अनुभव पाकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसके साथ जाते हैं और क्या चाहते हैं, पांडिचेरी आपके अंदर के अन्वेषक को कभी निराश नहीं करेगा!

2024 में पांडिचेरी में करने के लिए 40 सर्वश्रेष्ठ चीज़ें

जब आप वहां छुट्टियाँ मना रहे हों तो एक आत्मा-रोमांचक अनुभव के लिए पांडिचेरी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें की एक सूची यहां दी गई है। इनमें समुद्र तटों और मंदिरों से लेकर नौकायन और गोताखोरी तक सब कुछ शामिल है। आप समुद्र तटों पर चल सकते हैं या शहर का भ्रमण कर सकते हैं। नज़र रखना!

1. सैरगाह समुद्र तट

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक सैरगाह समुद्र तट है

Image Source: Shutterstock

यह छोटा सा तटीय शहर कुछ खूबसूरत और अछूते समुद्र तटों का दावा करता है। इसके अतिरिक्त, शहर में समुद्र तट के किनारे कई सैरगाह हैं। यह सब देश में सबसे अद्भुत सूर्योदयों को देखने के लिए कुछ अद्भुत स्थानों को जोड़ता है। इसलिए सुबह जल्दी उठें या पूरी रात जागें। लेकिन सूर्योदय देखना न भूलें क्योंकि बंगाल की खाड़ी के विशाल विस्तार से सूर्योदय देखना पांडिचेरी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है।

2. पैराडाइज़ बीच द्वीप

यह लोकप्रिय स्थल चुन्नमबार नदी में शानदार नौकायन सुविधाएं प्रदान करता है

Image Source: Shutterstock

यह लोकप्रिय स्थल चुन्नमबार नदी में शानदार नौकायन सुविधाएं प्रदान करता है, जिसकी पृष्ठभूमि में हरे-भरे वृक्षारोपण और बैकवाटर हैं। कुड्डालोर मेन रोड के किनारे स्थित, यह आराम और सुकून देने के लिए एक अद्भुत स्थान है। यहां कोई भी धूप सेंक सकता है और सूर्यास्त के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकता है। नावें आम तौर पर लोगों को शांत और सुरम्य पैराडाइज आइलैंड पांडिचेरी तक ले जाती हैं, जिसे प्लाज पैराडाइसो भी कहा जाता है।

समुद्र तट तक नौकायन के साथ-साथ, पांडिचेरी में करने योग्य चीजें और रोमांचक चीजें भी हैं, खासकर शहर के इस हिस्से में। आप पांडिचेरी में बैकवाटर बोटिंग, लंबी पैदल यात्रा, पिकनिक और बैकवाटर में पेड़ों पर बने घरों में रात भर कैंपिंग कर सकते हैं। यहां से लोग समुद्र के लिए छोटी यात्रा या पांडिचेरी में डिनर क्रूज भी ले सकते हैं। आप डॉल्फ़िन को देखकर भी भाग्यशाली हो सकते हैं!

पैराडाइज़ आइलैंड पांडिचेरी के खुलने का समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
शुल्क:

बोट हाउस में प्रवेश शुल्क: INR 5
मोटर बोट: INR 50 (छोटी यात्रा); INR 100 (लंबी यात्रा)
स्पीड बोट (2 सीटर): INR 125 (छोटी यात्रा); INR 250 (लंबी यात्रा)
स्पीड बोट (4 सीटर): INR 250 (छोटी यात्रा); INR 450 (लंबी यात्रा)
स्पीड बोट (2 सीटर): INR 350 (छोटी यात्रा); INR 650 (लंबी यात्रा)
जेट स्की: INR 250 (छोटी यात्रा); INR 500 (लंबी यात्रा)

3. ऑस्टेरी झील

ऑस्टेरी झील पांडिचेरी में करने योग्य चीजें  है

Image Source: Shutterstock

औस्टरी झील, जो ओसुडु झील के नाम से भी लोकप्रिय है, पांडिचेरी क्षेत्र की सबसे सुरम्य और महत्वपूर्ण मीठे पानी की मानव निर्मित झील है। झील में दलदली भूमि और कीचड़ शामिल है और इसे प्रकृति और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ या IUCN द्वारा एशिया की महत्वपूर्ण आर्द्रभूमि में से एक के रूप में नामित किया गया है।

यदि आप सोच रहे हैं कि पांडिचेरी में क्या करें, तो इस जगह पर जाना सही उत्तर है। यह झील अपने आश्चर्यजनक सूर्यास्त दृश्यों के कारण दो दिनों के लिए शांत रहती है और पांडिचेरी के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। उगते सूरज की शानदार सुंदरता का अनुभव करना पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है। इसके अलावा, झील क्षेत्र और दलदल जैव विविधता से समृद्ध हैं। और, इसलिए, इस क्षेत्र में कई प्रवासी और आवासीय पक्षी रहते हैं। ओस्टेरी झील प्रकृति प्रेमियों और पक्षी देखने वालों के लिए एक स्वर्ग है!

4. टेम्पल एडवेंचर्स सेंटर

टेम्पल एडवेंचर्स सेंटर पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Source: Shutterstock

पांडिचेरी में स्कूबा डाइविंग सबसे रोमांचक और मजेदार चीजों में से एक है। दरअसल, पांडिचेरी भारत के पूर्वी तट पर एकमात्र गोताखोरी स्थल है। इस जगह की विशेषता प्राकृतिक मूंगा चट्टानें, चट्टानी पॉप-अप, मानव निर्मित तह और समुद्री जीवों की बहुतायत है। समुद्री जीवन में मूंगा, लायनफिश, ग्रॉपर, किंगफिश, मोरे ईल, ईगल, मंटा रे, तोता मछली, समुद्री सांप, ट्रिगरफिश, एंजेलफिश, बैनरफिश और क्रस्टेशियंस शामिल हैं।

पांडिचेरी में स्कूबा डाइविंग का आयोजन टेम्पल एडवेंचर्स द्वारा किया जाता है – एक 5 स्टार रेटेड PADI केंद्र। PADI केंद्र स्कूबा डाइविंग में उत्कृष्ट प्रशिक्षण और PADI प्रमाणन पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इसके अलावा, वे गोताखोरों की एक उच्च अनुभवी टीम की देखरेख में समुद्री संरक्षण, रक्षा प्रशिक्षण, फिल्में और फिल्में, सीएसआर, विकलांग गोताखोर प्रशिक्षण और बहुत कुछ प्रदान करते हैं, जिसमें एक समुद्री वैज्ञानिक, गोता मास्टर, प्रशिक्षक और मास्टर प्रशिक्षक शामिल हैं।

पांडिचेरी में अन्य गोताखोरी स्थल कूल शार्क रीफ, अरविंद वॉल, टेम्पल रीफ, 4 कॉर्नर, रेवाइन्स, द होल और भी बहुत कुछ।

स्थान: 9 आर्कबिशप गांधी स्ट्रीट 1 रोड, इंदिरा गांधी के सामने, कोलास नगर, पुडुचेरी, 605001
खुलने का समय: सुबह 6:30 – शाम 7:30 (वर्ष भर खुला)
शुल्क: डिस्कवर स्कूबा डाइविंग कोर्स की लागत जीएसटी सहित 9,322 रुपये है। दरों और डाइविंग पाठ्यक्रमों के संबंध में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

5. पैराडाइज़ बीच और कराईकल बीच

पैराडाइज़ बीच और कराईकल बीच पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Kgbo For Wikimedia Commons

पांडिचेरी का विचित्र शहर साहसिक प्रेमियों को निराश नहीं करता है। पांडिचेरी में रोमांचकारी साहसिक खेलों का आनंद लेने के लिए पैराडाइज बीच और कराईकल बीच दो सबसे लोकप्रिय समुद्र तट हैं। नौकायन, जेट स्कीइंग, कैनोइंग, कायाकिंग, बैकवाटर नौकायन और समुद्र तट के किनारे रात भर कैंपिंग पांडिचेरी में करने के लिए सबसे साहसिक गतिविधियों में से एक हैं। वास्तव में, पांडिचेरी में नौकायन एक बहुत लोकप्रिय गतिविधि है क्योंकि यह आपको बैकवाटर के साथ-साथ पांडिचेरी के सबसे सुंदर समुद्र तट – पैराडाइज़ द्वीप की यात्रा करने की सुविधा देता है। यह पांडिचेरी में 2 दिनों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

खुलने का समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

6. हरा क्वार्टर

पोंडी साइकिल यात्रा पर शहर की वास्तुकला और डिज़ाइन है

Image Source: Shutterstock

पांडिचेरी पुरानी साइकिलों में शास्त्रीय फ्रांसीसी उपनिवेशों और पारंपरिक तमिल बस्तियों के आसपास शानदार और आकर्षक निर्देशित पर्यटन प्रदान करता है। वहाँ पैदल यात्राएँ भी होती हैं जिनकी देखरेख अंग्रेजी या फ्रेंच भाषी गाइड करते हैं। इस दौरे में मुस्लिम क्वार्टर (जिसे ग्रीन क्वार्टर भी कहा जाता है) शामिल है, इसके बाद तमिल और फ्रांसीसी घर, विभिन्न सांस्कृतिक केंद्र और पारंपरिक और ऐतिहासिक स्थान शामिल हैं। पोंडी साइकिल यात्रा पर शहर की वास्तुकला और डिज़ाइन और इसके लोगों का अन्वेषण करें।

ऐसी साइकिल यात्राएं दो घंटे में भारत की फ्रांसीसी राजधानी का पूरा स्नैपशॉट सुनिश्चित करती हैं। दोनों दौरे एक शानदार दक्षिण भारतीय नाश्ते – इडली, चटनी, सांबर, और फिल्टर कॉफी – या प्रामाणिक फ्रेंच नाश्ते – ताजा जूस के साथ बैगूएट और जैम के साथ समाप्त होते हैं। पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है।

खुलने का समय: सुबह 7 बजे से सुबह 9 बजे तक; दोनों यात्राएं 2 घंटे तक संचालित होती हैं

शुल्क: पांडिचेरी या पर्यटन में साइकिल किराये के लिए 1700 रुपये जिसमें साइकिल और सुरक्षा गियर के शुल्क शामिल हैं
पैदल यात्रा के लिए 500 रुपये

7. गौबर्ट एवेन्यू

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक गौबर्ट एवेन्यू है

Image Source: Shutterstock

पांडिचेरी एक तटीय स्थान है और गॉबर्ट एवेन्यू समुद्र तट सड़क पांडिचेरी में बच्चों के साथ 2 दिनों में करने के लिए कुछ रोमांचक और अनोखी चीजों के लिए आदर्श स्थान है, जैसे टहलना और आराम से घूमना। आप युवा जोड़ों को सड़क पर जॉगिंग करते हुए भी देख सकते हैं। समुद्र के किनारे पर्यटकों की भीड़ देखी जा सकती है, खासकर सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान। मनोरंजन के लिए, दिसंबर में पांडिचेरी में करने के लिए यह सबसे अच्छी चीजों में से एक है जब मौसम सबसे सुखद होता है।

पांडिचेरी का समुद्र तट अगली सुबह – शाम 6:30 बजे से सुबह 7:30 बजे तक – यातायात की आवाजाही की अनुमति नहीं देता है ताकि आगंतुकों की शांतिपूर्ण और परेशानी मुक्त सैर और घूमना सुनिश्चित किया जा सके।

8. सेरेनिटी बीच

सेरेनिटी बीच घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है

Image Credit: Karthik Easvur For Wikimedia Commons

प्राचीन तटरेखा, सुनहरी चमचमाती रेत, चमकती लहरें और रंगीन समुद्र तट पांडिचेरी में सेरेनिटी बीच की तस्वीर पेश करते हैं। ताड़ के बागानों से घिरा, यह भव्य समुद्र तट उन पर्यटकों के लिए एक आरामदायक और आरामदायक माहौल प्रदान करता है जो आम तौर पर सर्फिंग, धूप सेंकने और तरोताजा होने के लिए आते हैं। यह एकांत, शांत और शानदार समुद्र तट बिल्कुल भी भीड़भाड़ वाला नहीं है और पांडिचेरी में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। चट्टानों और शिलाखंडों से लेकर मछुआरों की नावों और जालों तक, और उछलती लहरों से लेकर आरामदायक समुद्र तट झोपड़ियों और कैफे तक; समुद्र तट पर यह सब कुछ है। सर्फिंग के अलावा, यह समुद्र तट मछुआरों से कुछ ताज़ी मछलियाँ प्राप्त करने के लिए भी प्रसिद्ध है (यदि आपके पास कुछ सौदेबाजी कौशल है), या शायद खुद मछली पकड़ने के एक सत्र के लिए बाहर जाना, निश्चित रूप से पांडिचेरी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है। भारत।

खुलने का समय: सूर्योदय से सूर्यास्त तक

9. प्रकाशस्तंभ

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक प्रकाशस्तंभ है

Image Credit: Barry Pousman for Wikimedia Commons

भोजन प्रेमियों के लिए पांडिचेरी स्वर्ग जैसा है। भोजन के शौकीनों के लिए पांडिचेरी में विभिन्न व्यंजनों को आज़माना शीर्ष चीजों में से एक है। कोई भी सभी प्रकार के व्यंजनों का पता लगा सकता है; यहाँ की विशेषता फ्रांसीसी भोजन, महाद्वीपीय व्यंजन और पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजन हैं। हर चीज़ मुंह में पानी ला देने वाली और आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट है। यहां हमारे अनुशंसित रेस्तरां हैं। यह दिसंबर में पांडिचेरी के सबसे लोकप्रिय अनुभवों में से एक है।

लाइटहाउस: यह प्रोमेनेड होटल में छत पर बना रेस्तरां है, जो रोमांटिक रात्रिभोज के लिए आदर्श है।
ला पास्ता: पास्ता और अन्य इतालवी व्यंजनों के प्रेमियों के लिए सच्चा तीर्थस्थल ला पास्ता है। यह छोटा लेकिन बहुत आरामदायक इतालवी रेस्तरां विभिन्न प्रकार के पास्ता सॉस में माहिर है। इसे मत गँवाओ!
कैफे डेस आर्ट्स: यह एक बोहेमियन शैली का रेस्तरां है जो शहर के सर्वोत्तम कुरकुरा सलाद, बैगूएट और टोस्टी, क्रेप्स और कॉफी और ताजा जूस पेश करता है।
काशा की आशा: चटनी के साथ चिप्स और यूरोपीय थाली और मुंह में पानी ला देने वाले पैनकेक जैसे अद्भुत संलयन भोजन के लिए, पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित इस सस्ते छत वाले रेस्तरां को आज़माएं।
यह भी आज़माएँ: कॉन्टिनेंटल और फ्रेंच व्यंजनों के लिए विला शांति, ले क्लब, रेंडेज़वस और बेकर स्ट्रीट; और पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजनों के लिए ला कोरोमंडल और सुरगुरु
स्वाद के लिए व्यंजन: एलबी2 लाउंज में सलाद निकोइस, कैफे डे फ्लोर में क्विचे, ला प्लांचा में फ्रेंच फ्राइज़ के साथ बीफ स्टेक, कोक औ विन – क्लासिक फ्रेंच चिकन कैसरोल – ले क्लब में, एलबी2 लाउंज में सोल फिश मेयुनिअर, कैफे में क्रोक-मॉन्सिएर डेस आर्ट्स, मैसन रोज़ में बौइलाबाइस मछली स्टू, न्यू बनाना कैफे में रैटटौइल, आर्टिका कैफे में क्रेप्स पेनकेक्स, और मैसन रोज़ में फ्रेंच पेस्ट्री

10. अस्ता

अस्ता पार्टी करने वालों के बीच सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है

Image Source: Shutterstock

थोड़ा अजीब, लेकिन पांडिचेरी में नाइटलाइफ़ के कुछ बेहतरीन अनुभव हैं जिनका आपको आनंद अवश्य लेना चाहिए। शराब पर कर छूट के कारण यह विशेष रूप से पार्टी करने वालों के बीच सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है। यदि आपके मन में पार्टी करने का विचार है, तो पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है एस्टा – द स्पिरिटेड लाउंज। 100 फीट रोड पर स्थित और द सनवे जीआरटी ग्रैंड पांडिचेरी के स्वामित्व में, एस्टा शहर के बेहतरीन लाउंज बार में से एक है। विशिष्ट सजावट, स्मार्ट दिखने वाला फर्नीचर, नियॉन रोशनी, चकाचौंध करने वाली भीड़, और पेय पदार्थों की एक विस्तृत विविधता – सिंगल माल्ट, क्राफ्ट बियर, स्कॉच, वोदका, वाइन और शूटर – ने नाइट क्लब के आकर्षण को कई गुना बढ़ा दिया है।

खुलने का समय: सुबह 8:30 – रात 11:00 बजे
इसे भी आज़माएं: ले स्पेस रूफटॉप बार, जो अपने फ्रेंच फ्राइज़, फ्राइड चिकन और क्लासिक मोजिटो के लिए प्रसिद्ध है

11. गीतांजलि

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक गीतांजलि है

Image Credit: Peter Forster for Wikimedia Commons

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है। यह शहर अगरबत्तियों, सुगंधित मोमबत्तियों, आवश्यक तेलों, हस्तनिर्मित कागज की वस्तुओं और हस्तशिल्प, स्मृति चिन्ह, स्मृति चिन्ह, सूती कपड़े और धातु की कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध है। आकर्षक रिटेल थेरेपी के लिए यहां जाएं:

कल्कि बुटीक: रत्न-रंगीन रेशम और सूती फैशन के साथ-साथ सहायक उपकरण, धूप, आवश्यक तेल, हस्तनिर्मित कागज के सामान के लिए जाना जाता है।
गीतांजलि: पारंपरिक और क्यूरियो दुकान के लिए जानी जाती है, जहां मूर्तियां, नक्काशीदार दरवाजे, लकड़ी के बक्से, पेंटिंग और फर्नीचर बेचे जाते हैं।
ला बुटीक डी’ऑरोविले: ट्रिंकेट, परिधान, स्टोल, स्कार्फ, सुंदर लकड़ी की ट्रे और हस्तनिर्मित कार्ड के लिए जाना जाता है।
खुलने का समय: कल्कि सुबह 9:30 बजे से रात 8:30 बजे तक, गीतांजलि सुबह 10:30 बजे से रात 8:30 बजे तक, और ला बुटीक डी ऑरोविले सुबह 9:30 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है।
शुल्क: जेब पर बोझ पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या खरीदते हैं

12. श्री अरबिंदो आश्रम

श्री अरबिंदो आश्रम पांडिचेरी को दुनिया भर के कई लोगों के लिए एक पसंदीदा पर्यटन स्थल बना दिया है

Image Credit: Pinakpani for Wikimedia Commons

श्री अरबिंदो आश्रम एक आध्यात्मिक आश्रम है। इस शांतिपूर्ण और पवित्र स्थान ने पांडिचेरी को दुनिया भर के कई लोगों के लिए एक पसंदीदा पर्यटन स्थल बना दिया है। यह उन लोगों के लिए पांडिचेरी में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है जो पांडिचेरी में करने के लिए कई अन्य चीजों के बीच शाश्वत शांति और सद्भाव प्राप्त करना चाहते हैं। कोई भी यहां आकर श्री अरबिंदो के जीवन और कार्यों पर विभिन्न प्रदर्शनियों को देख सकता है और वीडियो देख सकता है।

पर्यटक किताबें, ग्रीटिंग कार्ड, धूप, सुगंधित मोमबत्तियाँ और आवश्यक तेल खरीदने के लिए किताबों की दुकान और स्मारिका दुकान पर भी जा सकते हैं।

स्थान:: नंबर 9, मनाकुला विनयगर जंक्शन के पास, कोविल स्ट्रीट, मरीन स्ट्रीट, व्हाइट टाउन, पुडुचेरी, 605002
खुलने का समय: उनकी वेबसाइट पर समय और अन्य विवरणों का ध्यान रखें।

13. सीता सांस्कृतिक केंद्र

सीता सांस्कृतिक केंद्र पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Richard Mortel for Wikimedia Commons

सीता सांस्कृतिक केंद्र – प्रसिद्ध फ्रेंको-भारतीय सांस्कृतिक केंद्र – पांडिचेरी में देखने लायक सबसे आकर्षक चीजों में से एक है। यह कैंडप्पा मुदलियार स्ट्रीट पर स्थित है और पर्यटकों के लिए विभिन्न मनोरंजक कक्षाएं प्रदान करता है। आपके शेड्यूल के आधार पर, कोई केवल एक सत्र का विकल्प भी चुन सकता है।

भारतीय खाना पकाने, कोलम, आयुर्वेदिक चिकित्सा, योग, पिलेट्स और तमिल भाषा जैसी कक्षाओं में भाग लेकर अपनी छुट्टियों को रंगीन और मज़ेदार बनाएं। पांडिचेरी में करने योग्य चीजें छुट्टियों के दौरान सीखने का अवसर प्रदान करती हैं।

स्थान: नंबर-22, कंडप्पा मुदलियार सेंट, एमजी रोड एरिया, पुडुचेरी, 605001
खुलने का समय: सोमवार – शनिवार: सुबह 9 बजे – दोपहर 1 बजे और दोपहर 3 बजे – शाम 7:30 बजे
शुल्क: पाठ्यक्रम-विशिष्ट शुल्क के लिए कृपया उनकी वेबसाइट पर जाएँ।

14. चर्च

 चर्च पांडिचेरी में करने योग्य चीजें है

Image Source: Shutterstock

पांडिचेरी में बहुत सारे खूबसूरत और शांत चर्च हैं जहां आप भगवान की गोद में समय बिता सकते हैं और उनका आशीर्वाद ले सकते हैं। छोटे से तटीय शहर में वितरित, इनमें से प्रत्येक चर्च यात्रियों और तीर्थयात्रियों को समान रूप से एक अलग, फिर भी दिव्य अनुभव प्रदान करता है। वास्तव में, दिसंबर में पांडिचेरी में करने के लिए कई लोकप्रिय चीजों में से एक इन चर्चों का दौरा करना है क्योंकि वे घंटियों, क्रिसमस पेड़ों, रोशनी, प्लम केक और बहुत कुछ के रंगीन तमाशे में बदल जाते हैं। पांडिचेरी के कुछ सबसे प्रसिद्ध चर्च और गिरजाघरों में शामिल हैं:

  • गॉड चर्च की हेलेलुजा असेंबली
  • यीशु के पवित्र हृदय का बेसिलिका
  • सिय्योन मेथोडिस्ट चर्च
  • बेदाग गर्भाधान कैथेड्रल
  • अवर लेडी ऑफ एंजल्स चर्च
  • हमारी लेडी ऑफ लूर्डेस श्राइन, विल्लियानूर
  • सेंट एंड्रयू चर्च

15. ऑरोविले

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक ऑरोविले है

Image Credit: Ve.Balamurali for Wikimedia Commons

ऑरोविले, डॉन का शहर, द मदर द्वारा स्थापित किया गया था, जिसे श्री अरबिंदो की आध्यात्मिक विरासत विरासत में मिली थी। यह एक ऐसी बस्ती है जहां विभिन्न देशों के लोग आ सकते हैं और सद्भाव से रह सकते हैं। लाल धरती का यह विशाल गांव, सुरम्य घर, जहां तक ​​आंखें देख सकती हैं वहां तक ​​हरियाली और गंदगी भरी पगडंडियों पर चलने वाली सैकड़ों साइकिलें और बाइकें, भारत के सबसे प्राचीन स्थानों में से एक हैं जो हर प्रकृति प्रेमी और शांति चाहने वाले को चाहिए। बकेट लिस्ट।

इस आधुनिक गाँव के ठीक मध्य में मातृ मंदिर है, एक विशाल स्वर्ण क्षेत्र जिसके केंद्र में एक बड़ा क्रिस्टल है। इस हरे-भरे गांव पर हावी होने वाली अन्य महंगी चीजों में उदार बुटीक, एक किताब की दुकान, कैफे और अंतरराष्ट्रीय व्यंजन परोसने वाले रेस्तरां और कई आधुनिक संस्थाएं शामिल हैं जो साल भर आगंतुकों की एक स्थिर धारा को आकर्षित करती हैं।

गांव की खोज के अलावा, कोई पास के ऑरोविले समुद्र तट पर भी जा सकता है, जो सफेद रेत और उथले पानी का एक प्राचीन, अछूता विस्तार है। आप ऑरोविले बीच पर रहते हुए पांडिचेरी में सीमित जल गतिविधियाँ भी आज़मा सकते हैं।

समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 4 बजे तक (सोमवार से शुक्रवार)
साइकिल किराये की लागत: INR 40/- से INR 60/- प्रति दिन
मोटरबाइक और टीवीएस किराये की लागत: 80/- रुपये से 100/- रुपये प्रति दिन

16. शून्य सदन

रात में पांडिचेरी में घूमने के लिए इससे अधिक आश्चर्यजनक नहीं हो सकता है

Image Source: Shutterstock

उन सभी लोगों के लिए जो एक रोशन रात की तलाश में हैं, पांडिचेरी इससे अधिक आश्चर्यजनक नहीं हो सकता है! इसमें अच्छे क्लबों और बारों का एक भंडार है जहां आप ज़ीरो हाउस, पैराडाइज़ लाउंज और अन्य जैसे दोस्तों के साथ मस्ती और शराब पीते हुए रात बिता सकते हैं। इसलिए, यदि आप अपने दोस्तों या साथी के साथ पांडिचेरी जा रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप नाइटलाइफ़ देखें!

17. व्हाइट टाउन

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक व्हाइट टाउन है

Image Credit: Richard Mortel for Wikimedia Commons

छोटी सी जगह में मिलने वाले विविध अनुभवों के कारण पांडिचेरी निश्चित रूप से देश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इसकी ज्वलंत और जीवंत संस्कृति और विरासत इसकी रंगीन गलियों, दिल को छू लेने वाले स्थानों, समृद्ध रात्रिजीवन और जीवंत बाज़ारों में परिलक्षित होती है।

यदि आप वास्तव में इस पूर्ववर्ती फ्रांसीसी शहर को पूरी तरह से देखना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से व्हाइट टाउन के चारों ओर एक हेरिटेज वॉक में शामिल होना चाहिए। यह पोंडी का सबसे सांस्कृतिक रूप से समृद्ध हिस्सा है जो आकर्षक कैफे, हाई-एंड बुटीक, आकर्षक पीली वास्तुकला, हलचल भरे बाजारों और बहुत कुछ से भरा हुआ है। आप स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं और उनके दैनिक जीवन से परिचित हो सकते हैं। आप प्रसिद्ध प्रोमेनेड होटल में भी भोजन कर सकते हैं जो अपने स्वादिष्ट तमिल व्यंजन और समुद्री भोजन के लिए जाना जाता है।

18. चुन्नमबार बोट हाउस

चुन्नमबार बोट हाउस में उनके लकड़ी के क्रूज में से एक है

Image Source: Shutterstock

पांडिचेरी के कम खोजे गए और सुंदर बैकवाटर पर नाव की सवारी पांडिचेरी में अवश्य की जाने वाली चीजों में से एक है। चुन्नमबार बोट हाउस में उनके लकड़ी के क्रूज में से एक पर पूरी तरह से रोमांचक नाव की सवारी का अनुभव करने के लिए जाएं, जो चमकते पानी पर शांति से चलेगा, जिससे आपको हरे-भरे और शांतिपूर्ण वातावरण को देखने की पूरी आजादी मिलेगी।

यह पांडिचेरी में सबसे आरामदायक गतिविधियों में से एक है। यह जोड़ों और हनीमून मनाने वालों के लिए भी एक शानदार अनुभव है क्योंकि यह सवारी आपको एक रमणीय गंतव्य में प्रकृति की गोद में पूर्ण एकांत की अनुमति देती है। नाव पर आराम करने और सूर्यास्त के आश्चर्यजनक दृश्यों को देखने के अलावा, आप यात्रा के दौरान जिन प्राकृतिक भंडारों से गुजरते हैं, वहां पिकनिक, लंबी पैदल यात्रा और कैंपिंग भी कर सकते हैं।

स्थान: राष्ट्रीय राजमार्ग 45ए, वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के पास, नॉननकुप्पम, पांडिचेरी
नौकायन के लिए जाने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से मार्च
औसत लागत: INR 300/-

19. पांडिचेरी

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Source: Shutterstock

पांडिचेरी में बाइक पर शहर का भ्रमण करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है। आप पांडिचेरी की सुंदरता को उसके सबसे वास्तविक रूप में देख पाएंगे। आप इस शहर को जानते हैं या नहीं, चिंता न करें क्योंकि यह दौरा सभी के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस शहर की विदेशी सड़कों पर घूमते हुए आप सांस्कृतिक केंद्रों, भोजनालयों, फ्रांसीसी उपनिवेशों और ऐतिहासिक स्थानों का दौरा करेंगे। बाइक टूर टिकाऊ पर्यटन के सार को भी सर्वोत्तम रूप से दर्शाता है।

शुल्क: INR 1,700
घूमने का सबसे अच्छा समय: इस गतिविधि के लिए सबसे अच्छे महीने अक्टूबर और नवंबर हैं।

20. पांडिचेरी

पोंडी में कई प्रसिद्ध मंदिर और चर्च हैं

Image Source: Shutterstock

यदि आप आध्यात्मिक मूड में हैं, तो प्रसिद्ध पांडिचेरी मंदिरों का रुख करें। पोंडी में कई प्रसिद्ध मंदिर और चर्च हैं। मंदिरों और चर्चों की वास्तुकला फ्रांसीसी अनुभव का स्पर्श देती है। श्री गोकिलाम्बल थिरुकामेश्वर मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक सुंदर मंदिर है, जीसस के पवित्र हृदय का बेसिलिका बेहद शानदार और रंगीन है, और मनकुला विनयगर मंदिर 500 साल पुराना मंदिर है जो पांडिचेरी के दर्शनीय मंदिरों में से एक है।

21. पांडिचेरी संग्रहालय

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक पांडिचेरी संग्रहालय है

Image Credit: Satdeep Gill for Wikimedia Commons

पांडिचेरी संग्रहालय पांडिचेरी के प्रसिद्ध संग्रहालयों में से एक है। इसमें कई पुरातात्विक वस्तुएं, प्राचीन मूर्तियां, सांस्कृतिक खजाने हैं। यह पांडिचेरी में खरीदारी के लिए कुछ बेहतरीन स्थानों से घिरा हुआ है।

यहां आश्चर्यजनक दीर्घाएं हैं जो चोल और पल्लव राजवंशों के विभिन्न पुरातात्विक अवशेषों को प्रदर्शित करती हैं, जो इसे पांडिचेरी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक बनाती हैं। आप फ्रांसीसी फर्नीचर, हस्तशिल्प, कांच की पेंटिंग, तंजौर पेंटिंग और कई अन्य कलाकृतियों के संग्रह की एक विस्तृत श्रृंखला भी देख सकते हैं।

स्थान: ईश्वरन कोविल स्ट्रीट, कैंटीन सेंट, पुडुचेरी, 605001
इनके लिए प्रसिद्ध: फ़्रांसीसी औपनिवेशिक वस्तुएँ, प्राचीन मूर्तियाँ, और बहुत कुछ
समय: प्रात: 10.00 बजे से प्रातः 05.00 बजे तक (सोमवार को बंद)

22. पांडिचेरी बॉटनिकल गार्डन

पांडिचेरी में परिवार के साथ करने के लिए सबसे अच्छी चीजें की सूची में सबसे ऊपर है

Image Credit: Debaditya 1 for Wikimedia Commons

पांडिचेरी में परिवार के साथ करने के लिए सबसे अच्छी चीजें की सूची में सबसे ऊपर है। यह उद्यान फ्रांसीसी शैली में बनाया गया है और इसमें फूलों के बिस्तर, फव्वारे, कटे हुए पेड़, टॉय ट्रेन की सवारी और एक मछलीघर है। इस उद्यान में दुनिया भर से लगभग 1,500 पौधों की प्रजातियाँ मौजूद हैं। फाउंटेन शो मुख्य आकर्षण है जो हर सप्ताहांत आयोजित किया जाता है। शो का समय सीज़न के आधार पर बदलता रहता है।

पता: पांडिचेरी बॉटनिकल गार्डन, मरिमलाई आदिगल सलाई, अन्ना प्रतिमा के पास, ऑरलियनपेट, पुडुचेरी, भारत
समय: सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

23. माहे बीच

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक मोह बीच है

Image Credit: Flickr user NDSRAM for Wikimedia Commons

पांडिचेरी के सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक, माहे बीच एक एकांत समुद्र तट है जो अपने सूर्यास्त और सूर्योदय के दृश्यों के लिए जाना जाता है। यह शांति चाहने वालों और हनीमून मनाने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। यह फोटोग्राफरों के लिए अद्भुत तस्वीरें क्लिक करने के लिए भी एक अच्छी जगह है। पांडिचेरी के तट पर स्थित, माहे बीच का दौरा पांडिचेरी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है। आप यहां सिर्फ टहलने या आराम करने के लिए आ सकते हैं।

24. सिटी टूर

 कुछ आकर्षक कैथेड्रल देखने की सुविधा देता है और यह पांडिचेरी में करने के लिए मजेदार चीजों में से एक है

Image Credit: BishkekRocks for Wikimedia Commons

लगभग 90 किमी के क्षेत्र में फैले इस विचित्र शहर की सड़कों की खोज में लगभग 8 से 12 घंटे लग सकते हैं। यदि आप पिछले कुछ दशकों में कभी पांडिचेरी गए हैं, तो इसे अपनी यात्रा सूची में फिर से शामिल करने का समय आ गया है, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में शहर में भारी बदलाव आया है।

समकालीन और पारंपरिक संस्कृति का एक आदर्श मिश्रण पेश करते हुए, आप जैसे खोजकर्ता के लिए स्वाद लेने के लिए बहुत कुछ है। अद्भुत शहर का दौरा आपको फ्रांसीसी कालोनियों में एक शांत सैर करने और कुछ आकर्षक कैथेड्रल देखने की सुविधा देता है और यह पांडिचेरी में करने के लिए मजेदार चीजों में से एक है।

इसके अलावा, आप गैस्ट्रोनॉमिक यात्रा पर तमिल और फ्रेंच व्यंजनों का आनंद भी ले सकते हैं। कुछ आश्चर्यजनक रिसॉर्ट्स सहित कई आकर्षणों से परिपूर्ण, इस शहर में आपके लिए एक असली विश्राम स्थल आरक्षित है!

25. मनोरंजक गतिविधियों में शामिल हों

 पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक मनोरंजक गतिविधियों में शामिल हों है

Image Credit: gjbmiller for Pixbay

जैसा कि आप पांडिचेरी के विस्मयकारी स्थान पर अपने भ्रमण की योजना बना रहे हैं, आइए हम आपको पांडिचेरी में कुछ मजेदार गतिविधियों की सूची बनाने में मदद करें, जिनके लिए आपमें रोमांच का शौकीन व्यक्ति उत्सुक हो सकता है। भव्य समुद्र तटों और शानदार स्मारकों के बीच, पांडिचेरी में बहुत सारे रिसॉर्ट हैं जहां आप पेंटबॉल, ज़ोरबिंग, क्वाड बाइकिंग, केले की सवारी और अन्य साहसिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।

एटीवी पर क्वाड बाइकिंग का आनंद लें, या अपने प्रियजनों पर पेंट की बूँदें मारें, या यहां तक ​​कि तीरंदाजी या बंजी जंपिंग का प्रयास करें, ऐसा कोई तरीका नहीं है कि आप इस विचित्र शहर में आनंद न ले सकें।

समय: सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक
आवश्यक लोगों की संख्या: न्यूनतम 4

26. योगान्जलि नाट्यलयम

योगान्जलि नाट्यलयम पांडिचेरी में करने योग्य चीजें है

Image Source: Pexels

यदि आप इस भ्रमण पर हलचल के शोर से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो पांडिचेरी में योगानजली नाट्यलयम का रुख करें। कुछ पेशेवर चिकित्सकों के मार्गदर्शन में, यहां आप एक तरोताजा अनुभव के लिए योग और ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं, जबकि भव्य समुद्र और समुद्र तट इसमें नाटकीयता जोड़ते हुए एक आदर्श पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं।

समय: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक
स्थान: 25, दूसरा क्रॉस – अय्यनार नगर, पुदुपलायम, पुडुचेरी, 605013

27. पानी के ऊपर सवारी

पानी के ऊपर सवारी पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Source: Pexels

यदि आप वाटर स्पोर्ट्स के शौकीन हैं, तो संभवतः, पांडिचेरी को आपकी यात्रा सूची में शीर्ष पर होना चाहिए। कराईकल बीच जैसे कुछ सुंदर समुद्र तटों से समृद्ध, यह स्थान आपको कायाकिंग और कैनोइंग जैसी एड्रेनालाईन-पंपिंग गतिविधियों में भाग लेने की सुविधा देता है, तब भी जब आप पहली बार यहां आए हों। बस अपने प्रशिक्षक के निर्देशों का पालन करें, और वोइला! आप एक रोमांचक अनुभव की शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जिसका आनंद आप हमेशा के लिए ले सकते हैं।

गतिविधि लागत: INR 3500
यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मार्च

28. रॉक बीच

यह पांडिचेरी में साहसिक खेलों के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Karthik Easvur for Wikimedia Commons

क्या उछलती लहरों और झिलमिलाती रेत के साथ सूर्योदय के अवास्तविक दृश्यों को देखने का विचार आपको उत्साहित करता है? यदि हां, तो रॉक बीच आपकी आत्मा को शांति देने के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक हो सकता है। अपने प्रियजनों के साथ इस सुव्यवस्थित शानदार समुद्र तट की ओर बढ़ें, और सूर्योदय के दृश्य का आनंद लेने का मौका लें, जो आपको पहले से कहीं अधिक अचंभित कर देगा। यह पांडिचेरी में साहसिक खेलों के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है!

घूमने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से फरवरी (सुबह का समय)
स्थान: व्हाइट टाउन, पांडिचेरी

29. समुद्र तटों के किनारे चलो

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक समुद्र तटों के किनारे चलो है

Image Credit: Darshika28 for Wikimedia Commons

अपनी शानदार तटरेखा और भव्य समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध, ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि आप इस एस्केप पर समुद्र तटों के साथ टहलने का आनंद नहीं लेंगे। सूची में शामिल, कराईकल बीच, सेरेनिटी बीच, माहे बीच, पैराडाइज बीच, प्रोमेनेड बीच, ऑरोविले बीच और अन्य पांडिचेरी में एक रोमांचक अनुभव का आनंद लेने का एक आदर्श तरीका हैं। जब आप शांति के लिए इन समुद्र तटों पर जाते हैं, तो आपके अंदर का एड्रेनालाईन का दीवाना तैराकी, मछली पकड़ने, कायाकिंग और अन्य गतिविधियों का आनंद लेना भी पसंद कर सकता है।

30. ड्यून इको विलेज टूर

ड्यून इको विलेज की यात्रा के साथ पांडिचेरी का आकर्षक शहर है

Image Source: Pexels

ड्यून इको विलेज की यात्रा के साथ पांडिचेरी के इस आकर्षक शहर के देहाती आकर्षण को अपनाने के लिए तैयार हो जाइए। हरे-भरे हरियाली से घिरा, यह गाँव खेल गतिविधियों, एक स्विमिंग पूल और एक ताज़ा स्पा के लिए कुछ वास्तविक क्षेत्रों से भरा हुआ है, जो इसे एक कायाकल्प अनुभव का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: दिसंबर से मार्च
यात्रा लागत: INR 5300

31. रूफ गार्डन कैफे

रूफ गार्डन कैफे पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Source: Pexels

रॉक बीच के आसपास स्थित, रूफ गार्डन कैफे में एक खुला क्षेत्र है जहां आप अद्भुत समुद्र तट के दृश्य के साथ कुछ स्वादिष्ट उत्तर भारतीय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। समुद्र तट की ओर सीधे छत पर जाएं, और अपनी पसंदीदा बीयर पीते हुए सैरगाह के शानदार दृश्य का आनंद लेने का मौका लें। इस कैफे का दौरा पांडिचेरी में करने के लिए प्रसिद्ध चीजों में से एक है।

समय: 24 घंटे खुला
स्थान: अजंता सी व्यू, 50, गौबर्ट एवेन्यू

32. गोल्डन ब्रिज पॉटरी सेंटर

गोल्डन ब्रिज पॉटरी सेंटर की ओर बढ़ें, और मिट्टी के बर्तन बनाने में हाथ आजमाते हुए

Image Credit: samsaloal For Pixabay

गोल्डन ब्रिज पॉटरी सेंटर की ओर बढ़ें, और मिट्टी के बर्तन बनाने में हाथ आजमाते हुए अपनी रचनात्मकता को विकसित करने के लिए तैयार हो जाएं। यदि आप एक कला प्रेमी हैं, तो इस मिट्टी के बर्तन केंद्र की यात्रा पांडिचेरी में अवश्य देखने लायक चीजों में से एक है। सिरेमिक और मिट्टी के बर्तन बनाने की कला में क्रांति लाने के लिए प्रसिद्ध, गोल्डन ब्रिज सेंटर आपको क्ले मॉडलिंग की मूल बातें सीखने का अवसर प्रदान करता है, जो काफी मजेदार गतिविधि है।

यात्रा का सर्वोत्तम समय: सितंबर से मार्च
स्थान: 56 थोट्टक्कल मेन रोड मुदलियारपेट, जेवीएस नगर, करमानीकुप्पम, पुडुचेरी, 605005

33. क्लूनी कढ़ाई केंद्र

क्लूनी कढ़ाई केंद्र पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Source: Pexels

अपने अंदर के शॉपहोलिक को क्लूनी एम्ब्रायडरी सेंटर की यात्रा के साथ एक बिल्कुल अलग अनुभव का आनंद लेने दें। आशा और मानव अस्तित्व की एक मनोरम कहानी सुनाते हुए, कैथोलिक ननों द्वारा संचालित यह केंद्र क्षेत्र की असहाय महिलाओं को कढ़ाई का प्रशिक्षण देते हुए रोजगार का अवसर प्रदान करता है। बेडशीट, नैपकिन, मेज़पोश आदि जैसी कढ़ाई वाली वस्तुओं की रेंज का पता लगाने के लिए यहां आएं और हम शर्त लगाते हैं कि आप कुछ स्मृति चिन्ह खरीदे बिना वहां से नहीं जाएंगे जो आपको वहां बिताए गए अद्भुत समय की याद दिलाएंगे।

समय: सुबह 8:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक
स्थान: व्हाइट टाउन, पांडिचेरी

34. सरम चाइना मार्केट

पांडिचेरी में बाजार में घूमना सबसे आरामदायक और साथ ही रोमांचक चीजों में से एक है

Image Credit: Img by Calvin Teo for Wikimedia Commons

अगर आप सस्ते और गुणवत्तापूर्ण चीनी सामान की तलाश में हैं तो आपको इस बाजार में जरूर जाना चाहिए। पांडिचेरी में बाजार में घूमना सबसे आरामदायक और साथ ही रोमांचक चीजों में से एक है। उचित सौदे और दिल को छू लेने वाले अनुभव के लिए मोलभाव करना और जितना हो सके उतना खरीदना न भूलें।

समय: सुबह 9:30 बजे से रात 9:30 बजे तक
स्थान: पुडुचेरी रोड, नवीना गार्डन, बृंदावनम, पुडुचेरी 605013, भारत

35. पुराना प्रकाशस्तंभ

 पुराना प्रकाशस्तंभ पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Barry Pousman for Wikimedia Commons

पांडिचेरी में करने के लिए सबसे आरामदायक चीजों में से एक पुराने लाइटहाउस के किनारे बैठना है। इस लाइटहाउस का निर्माण फ्रांसीसी इंजीनियर एल. गुएरे द्वारा वर्ष 1836 में किया गया था। लाइटहाउस का उपयोग लाल पहाड़ियों में नाविकों का मार्गदर्शन करने के लिए किया जाता था। प्रकाशस्तंभ की संरचना इस स्थान के इतिहास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आप इसके आसपास के मनोरम दृश्यों को देखकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं।

36. पांडिचेरी

  पांडिचेरी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है क्रूज़िंग, जो एक स्वादिष्ट रात्रिभोज के साथ आता है

Image Credit: Manju Shakya for Wikimedia Commons

पांडिचेरी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है क्रूज़िंग, जो एक स्वादिष्ट रात्रिभोज के साथ आता है जिसे आप छोड़ नहीं सकते! यह क्रूज़ पांडिचेरी के पास समुद्र में चलता है और जहाज पर सब कुछ है। आप जहाज़ पर पार्टियाँ आयोजित कर सकते हैं क्योंकि वहाँ संगीत प्रणाली और पेय पदार्थ उपलब्ध हैं। डेक पर पेश किए गए स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लें। साथ ही आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक क्रूज डिनर भी कर सकते हैं।

37. पांडिचेरी

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Dragon Genoa for Wikimedia Commons

पांडिचेरी में सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक नौकायन है। आइए हम आपको बताएं, यह शहर ऐसी आश्चर्यजनक चीजों से भरा हुआ है जिन्हें देखकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे! पांडिचेरी के पानी में नौकायन करें और आप पहले की तरह रोमांचित हो जाएंगे। और यह गतिविधि न केवल साहसिक है बल्कि शानदार भी है क्योंकि नौका सभी विलासिता से सुसज्जित है।

स्थान: प्रोमेनेड बीच
घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से जनवरी
कीमत: 1750 रुपये से शुरू

38. कैसाब्लांका

मॉल सह बुटीक है जो ट्रेंडी कपड़ों से लेकर स्मृति चिन्ह तक सब कुछ प्रदान करता है

Image Source: Pexels

खरीदारी एक ऐसी चीज़ है जिसका कोई अंत नहीं है। इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आपने कितने बाज़ार देखे हैं या खरीदारी की है! यदि आपको पता चलेगा कि खरीदारी करने के लिए और भी जगहें हैं तो आप अभी भी और अधिक जानना चाहेंगे। कैसाब्लांका एक छोटा मॉल सह बुटीक है जो ट्रेंडी कपड़ों से लेकर स्मृति चिन्ह तक सब कुछ प्रदान करता है जिसे आप घर वापस ले जाना पसंद करेंगे। कैसाब्लांका में खरीदारी वस्तुतः पांडिचेरी में करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है।

स्थान: 165, मिशन सेंट, हेरिटेज टाउन

39. पब और बार

पब और बार पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Credit: Pexels

पांडिचेरी में एक दिन में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक इस अद्भुत शहर की नाइटलाइफ़ का स्वाद लेना है। अनुभव सराहनीय है और आपको पांडिचेरी के पब और लाउंज अवश्य आज़माने चाहिए। नाइटलाइफ़ का आनंद लेने के लिए कुछ बेहतरीन स्थान हैं ज़ीरो हाउस, एस्टा, पैराडाइज़ लाउंज, बैम्बू बार और बहुत कुछ। अपने अंदर के पार्टी एनिमल को बाहर लाएँ और इसका आनंद ऐसे लें जैसे कि यह आखिरी दिन हो।

घूमने का सर्वोत्तम समय: पूरे वर्ष

40. स्थानीय व्यंजनों का स्वाद चखें

स्थानीय व्यंजनों का स्वाद चखें पांडिचेरी में करने योग्य चीजें में से एक है

Image Source: Pexels

आप पांडिचेरी के खूबसूरत शहर को वहां के स्वादिष्ट भोजन का स्वाद चखे बिना नहीं छोड़ सकते। आपको यूरोपीय, दक्षिण भारतीय, फ्रेंच और कई तरह के व्यंजन मिलेंगे। कुछ बेहतरीन जगहें जहां आप मुंह में पानी ला देने वाले व्यंजन आज़मा सकते हैं, वे हैं सुरगुरु, ले कैफे, मैंगो हिल, ला पास्ता और बहुत कुछ।

पांडिचेरी की यात्रा के लिए सबसे अच्छा मौसम

Image Source: Shutterstock

प्री-सर्दी और सर्दी, अक्टूबर से फरवरी तक, पांडिचेरी की यात्रा के लिए आरामदायक और सबसे अच्छा मौसम है। लौटते मानसून के कारण अक्टूबर और नवंबर में कभी-कभी मूसलाधार बारिश हो सकती है, लेकिन अन्यथा, पांडिचेरी की यात्रा की योजना बनाने का यह सही समय है। तापमान कभी भी 17 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाता। यह मौसम पांडिचेरी में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के साथ-साथ पानी और समुद्र तट की गतिविधियों के लिए आदर्श है। हल्के ऊनी कपड़ों को प्राथमिकता दी जाती है। यदि कोई पांडिचेरी में जल क्रीड़ा का आनंद लेना चाहता है तो उसे मानसून के दौरान नहीं जाना चाहिए।

जुलाई से सितंबर तक मानसून का मौसम होता है, जो हरे-भरे परिदृश्य का अनुभव करने के लिए शहर की यात्रा का एक अच्छा समय है। इसके अलावा, अगस्त महीने के दौरान आप श्री अरबिंदो के भव्य जन्मदिन समारोह का हिस्सा बन सकते हैं। मार्च से जून काफी गर्म रहता है और इसलिए दर्शनीय स्थलों की गतिविधियों या जल गतिविधियों का आनंद लेने के लिए यह अच्छा समय नहीं है।

पांडिचेरी कैसे पहुंचे

Image Source: Pexels

सड़क मार्ग से: पांडिचेरी NH45 पर स्थित है। चेन्नई (पांडिचेरी से 150 किमी) और बैंगलोर (पांडिचेरी से 320 किमी) निकटतम महानगर हैं

बस द्वारा: चेन्नई, तंजावुर, त्रिची, कोयम्बटूर, बैंगलोर और मदुरै सहित आसपास के कुछ प्रमुख शहरों से पांडिचेरी के लिए बसें अक्सर उपलब्ध हैं।

ट्रेन द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन विल्लुपुरम (पांडिचेरी से 35 किमी) है; नई दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई और त्रिवेन्द्रम जैसे शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है

हवाई मार्ग द्वारा: पुडुचेरी हवाई अड्डा पांडिचेरी के लॉस्पेट जिले में एक घरेलू हवाई अड्डा है। बेंगलुरु से इसकी नियमित उड़ानें हैं। चेन्नई हवाई अड्डा (पांडिचेरी से 135 किमी) निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

अब जब आप जानते हैं कि फ्रांसीसी औपनिवेशिक बस्ती में कब जाना है और कैसे जाना है, तो यहां पांडिचेरी में करने के लिए व्यापक रेडी रेकनर आता है। पांडिचेरी में इन 33 अद्भुत अवश्य आज़माई जाने वाली गतिविधियों के साथ, फ्रांसीसी औपनिवेशिक भूमि की आपकी यात्रा निश्चित रूप से एक रोमांचक मामला होगी। तो, जगह का पता लगाने और हमारे साथ अपने अनुभव साझा करने के लिए पांडिचेरी की यात्रा की योजना बनाएं। और यदि आप यहां करने योग्य किसी और रोमांचक चीज़ के बारे में जानते हैं, तो हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

पांडिचेरी में करने योग्य चीजें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

नए साल पर पांडिचेरी में करने लायक रोमांचक चीज़ें क्या हैं?

पांडिचेरी महंगे रेस्तरां, लाउंज, क्लब और होटलों से भरा हुआ है जो हर नए साल की पूर्व संध्या पर नए साल की पार्टियों और उत्सवों की मेजबानी करते हैं। आप कई लोकप्रिय क्लबों और संगीत समारोहों में प्रसिद्ध डीजे के साथ हिट नंबर बजाते हुए रात बिता सकते हैं। पांडिचेरी में कई होटल और इवेंट हॉल हैं जो नए साल की पूर्व संध्या पर भव्य पार्टियों का आयोजन करते हैं और शाम के लिए भोजन और शराब पर विशेष छूट देते हैं। एक शांत नए साल के जश्न के लिए, आप किसी भी समुद्र तट पर जा सकते हैं और बारह बजते ही रंगीन आतिशबाजी से जगमगाते आकाश को देख सकते हैं।

पांडिचेरी में दोस्तों के साथ करने के लिए क्या चीज़ें हैं?

आप और आपके दोस्त पांडिचेरी में ढेर सारे रोमांच का आनंद ले सकते हैं। आप सेरेनिटी बीच पर सर्फिंग के लिए जा सकते हैं, स्कूबा डाइविंग कर सकते हैं, पूरे शहर में साइकिल चला सकते हैं, पैदल फ्रांसीसी वास्तुकला का पता लगा सकते हैं, कई आकर्षक कैफे और रेस्तरां में जा सकते हैं, पैराडाइज आइलैंड तक नाव की सवारी कर सकते हैं, कराईकल बीच पर वॉटरस्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं और आनंद ले सकते हैं। प्रोमेनेड बीच के निकट रात्रिजीवन। ये कुछ हैं

पांडिचेरी जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

अक्टूबर से फरवरी के बीच का समय दर्शनीय स्थलों की यात्रा और जलक्रीड़ाओं में शामिल होने जैसी विभिन्न गतिविधियों के लिए पांडिचेरी जाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। इस दौरान यहां तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाता है।

पांडिचेरी किस लिए प्रसिद्ध है?

पांडिचेरी अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला, फ्रांसीसी और तमिल संस्कृति और विरासत के मिश्रण और अपने भव्य समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। यह अपने आरामदायक और प्यारे कैफे और आकर्षक बुटीक के लिए भी जाना जाता है।

मुझे पांडिचेरी में क्या खरीदना चाहिए?

कोई अगरबत्ती, सुगंधित मोमबत्तियाँ, आवश्यक तेल, हस्तनिर्मित कागज के लेख, तमिल हस्तशिल्प, सूती कपड़े जैसी चीजें खरीद सकता है।

पांडिचेरी में सबसे स्वच्छ समुद्र तट कौन सा है?

पैराडाइज़ बीच पांडिचेरी का सबसे साफ़ और शांत समुद्र तट है। यह कई जल गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है।

पांडिचेरी में सबसे अच्छा क्लब कौन सा है?

सर्केल डी पांडिचेरी, ओल्ड हार्बर, ड्रैगन बॉयज़ आदि पांडिचेरी के सबसे लोकप्रिय क्लब हैं और देखने लायक हैं।

क्या पांडिचेरी में रात्रिजीवन है?

पांडिचेरी में रात के समय करने के लिए कई चीजें हैं जैसे विभिन्न प्रामाणिक रेस्तरां से स्वादिष्ट समुद्री भोजन, पारंपरिक भारतीय व्यंजन आदि का स्वाद लेना। नाइटलाइफ़ पांडिचेरी में छिपे हुए रत्नों के लिए समृद्ध पैदल यात्रा भी प्रदान करती है।

Category: Pondicherry, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month