Written by

चाहे आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ छुट्टियां मना रहे हों, यरकौड के अलावा कोई भी जगह आपको सबसे अच्छी यादें नहीं दे सकती। दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु का यह हिल स्टेशन वाकई ढेर सारे पर्यटन स्थलों से घिरा हुआ है। पहाड़ी से लेकर झील और जंगल तक – अगर आप कभी इस जगह पर जाएँ तो आपको कुछ भी मिस नहीं करना पड़ेगा। और, जब प्रकृति और उसकी ताज़ी हवा को अपनाने की बात आती है, तो यरकौड निश्चित रूप से आपको एक ही छत के नीचे आपकी ज़रूरत की सभी चीज़ें प्रदान कर सकता है। अन्य स्थानों के विपरीत, यरकौड में करने लायक चीज़ें हैं जो आपके समय को रोमांच से भर सकती हैं।

यरकौड में करने के लिए 15 चीज़ें

आइए इस हिल स्टेशन में होने वाली कुछ बेहतरीन गतिविधियों की जाँच करें और आप उन्हें नज़रअंदाज नहीं कर सकते। ऐसे रोमांचों से लेकर जो आपको रोमांचित कर देंगे और ऐसी जगहों तक जो आपको सुंदरता से भर देंगी।

1. यरकौड

यरकौड में करने लायक चीजें में से एक यरकौड है

Image Credit: Balamurugan for Wikimedia Commons

जो लोग पहले से ही इस स्थान पर आ चुके हैं, वे निश्चित रूप से जानते हैं कि यरकौड आगंतुकों को सर्वोत्तम सड़कों की ओर ले जाता है। जब आप इसके माध्यम से ड्राइव करेंगे, तो आपकी आंखें कुछ शानदार दृश्यों को कैद कर लेंगी, जो ज्यादातर घाटी से घिरे हुए हैं। लक्ष्यहीन ड्राइव का मन बनाएं और थोड़ी देर बाद आप पहाड़ी की चोटी पर पहुंच जाएंगे। भले ही आप ऑफ-सीज़न में यरकौड में हों, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप अभी भी कोहरे या बादलों के बीच ड्राइव का आनंद लेंगे।

ये घुमावदार सड़कें आपको लगभग हर उस पर्यटक स्थल तक ले जाएंगी जो यरकौड से जुड़ा हुआ है। हिल स्टेशन के माध्यम से ड्राइव का अन्वेषण करने से आपको एक महीने तक भी उस स्थान पर रहने का एहसास होगा।

सर्वोत्तम समय: मार्च से सितंबर

कैसे पहुंचें: यरकौड पहुंचने का सबसे अच्छा और तेज़ तरीका रेल है जिसके लिए सेलम जंक्शन निकटतम स्टेशन है।

स्थान: कोम्बैकाडु, तमिलनाडु

आवश्यक समय: 3 घंटे

इनके लिए आदर्श:दोस्त, परिवार, साहसिक कार्य आदि।

गतिविधि लागत/टिकट शुल्क: लागू नहीं

2. स्वीट कैजुअल कैफे

 यारकौड में स्वीट रास्कल कैफे घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit:
Drsmeke for Pixabay

निस्संदेह, यह स्थान आपके मन को परम संतुष्टि से भर देगा। यह सामान्य कैफे की तरह नहीं है क्योंकि स्वीट रास्कल कैफे में कुछ अनोखा शामिल है। खैर, आगंतुकों को किसी विशेष तिथि और समय पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही सीट बुक करनी होगी। विष्णु उस व्यक्ति का नाम है जिसने इस जगह का आविष्कार केवल घूमने के शौकीन लोगों के लिए किया था। यदि आप यरकौड में अवश्य जाने वाले रेस्तरां की तलाश में हैं, तो यह निश्चित रूप से सूची में उच्च स्थान पर है।

एक बार जब आप प्रभारी व्यक्ति को एक या दो सीट मांगने के लिए बुलाते हैं, तो वह जिम्मेदार व्यक्ति आपके और आपके समूह के सदस्यों के लिए एक उत्कृष्ट भोजन तैयार करेगा। चाहे इटैलियन हो, एशियाई हो या भारतीय – आप इस जगह पर किसी भी तरह के व्यंजन का आनंद जरूर लेंगे। जो लोग शाकाहारी हैं उन्हें मनुष्य को पूर्व संकेत देना चाहिए। यह कैफे आपको अपना सामान पीछे छोड़ने और आसपास के शहर के दृश्य का आनंद लेने की सुविधा देता है।

आदर्श:दोस्तों और परिवारों के लिए।

कैसे पहुंचें: पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका निजी टैक्सी किराए पर लेना या शहर के केंद्र से किराए पर लेना है।

स्थान: 5 लवर्स लेन, यरकौड, तमिलनाडु 636601

आवश्यक समय: 1 घंटा

खुलने का समय: समय अलग-अलग हो सकता है लेकिन आमतौर पर यह सुबह 10.00 बजे खुलता है और रात 9.00 बजे बंद हो जाता है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: सर्दी का मौसम

3. एडवेंचर स्पोर्ट्स

 यरकौड में करने लायक चीजें में से एक एडवेंचर स्पोर्ट्स है

Image Source: Pexels

पैगोडा प्वाइंट यरकौड में अवश्य घूमने लायक साहसिक स्थानों में से एक है। यदि आप खुद को साहसी कहते हैं और यरकौड में करने के लिए शीर्ष चीजों के बारे में सोच रहे हैं, तो पैगोडा प्वाइंट का दौरा करना सबसे अच्छा विकल्प है। यहां आप एडवेंचर पार्क देख सकते हैं जहां पर्यटकों के मनोरंजन के लिए ढेर सारी गतिविधियों की व्यवस्था की गई है।

जो लोग नवंबर में यरकौड में करने लायक चीजें सोच रहे हैं, वे ऊंची रस्सी, नीची रस्सी और ज़िप लाइन जैसी गतिविधियों में खुद को शामिल कर सकते हैं। स्थानीय लोग आपके साहसिक कार्य के लिए समय बुक करने में आपकी सहायता करेंगे। गाइड के बारे में चिंता न करें क्योंकि पेशेवर आपको सही रास्ता दिखाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। यह यरकौड में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

स्थान: ग्रेंज ट्रीटॉप एडवेंचर

कैसे पहुंचे: ग्रेंज ट्रीटॉप एडवेंचर पार्क तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बस या कार है।

आदर्श:दोस्तों, परिवारों और बच्चों के लिए।

गतिविधियों की संख्या: 5-6

समय: समय अलग-अलग हो सकता है लेकिन आमतौर पर यह सुबह 10.00 बजे खुलता है और रात 9.00 बजे बंद हो जाता है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: सर्दी का मौसम

लागत:यह उस गतिविधि पर निर्भर करती है जिसमें आप भाग ले रहे हैं। आमतौर पर प्रति व्यक्ति 400 रुपये खर्च करने से आपको साहसिक खेलों में भाग लेने में मदद मिल सकती है।

4. पाइपड्रीम एडवेंचर गेम

 पाइपड्रीम एडवेंचर गेम यरकौड में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों हैं

Image Credit: adonyig for Pixabay

क्या आप कभी किसी ऐसे स्थान पर गए हैं जहां पाइप ड्रीम को एक साहसिक खेल के रूप में जोड़ा गया हो? यदि आपने नहीं किया है, तो यरकौड में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों हैं। यह गतिविधि पाइपों की एक श्रृंखला के बारे में है जो फ़ुट केबल और ऊपरी केबल से जुड़ी होती हैं। प्रतिभागियों को एक पाइप से दूसरे पाइप तक जाना होता है और इससे डर को दूर करने में मदद मिलती है। 12 साल से ऊपर के बच्चों को यह गेम जरूर पसंद आएगा। आप और आपके परिवार के अन्य सदस्य जो वयस्क हैं, निश्चित रूप से इस गतिविधि को पसंद करेंगे।

कैसे पहुंचें: इस गेमिंग क्षेत्र तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बस लेना या कैब किराए पर लेना है।

घूमने का सबसे अच्छा समय: इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से नवंबर तक है।

आवश्यक समय: 2 घंटे

स्थान: ग्रेंज ट्रीटॉप एडवेंचर

खुलने का समय: सुबह 9.30 बजे से रात 9.30 बजे तक।

5. यरकौड के जंगल

यरकौड में करने लायक चीजें में से एक यरकौड के जंगल है

Image Source: Pxhere

कोत्ताचेदु सागौन वन एक और जगह है जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए। यह जगह यह सोचने का कोई कारण नहीं देती कि यरकौड में क्या करना है। दिन के लिए अपनी योजनाओं को छोड़ें और जंगल के रास्ते चलें जहां रास्ते के ठीक किनारे सागौन के पेड़ एक पंक्ति में खड़े हैं। यह अछूता जंगल वास्तव में आपके एकांत का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

कोट्टाचेडु टीक फॉरेस्ट उन सभी लोगों के लिए सबसे अच्छे कैंपिंग स्थलों में से एक है जो यरकौड की यात्रा की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा, आप इस जगह के पास वेनियर नदी की यात्रा भी कर सकते हैं जिसमें वेनियर बांध भी शामिल है। एंटईटर्स, पैराडाइज़ फ्लाईकैचर्स, लोमड़ियों और बाइसन सहित विविध वन्य जीवन की झलक देखने के लिए यहां आगंतुकों का स्वागत किया जाता है। कैम्पिंग यरकौड में करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है जिसे आपको अवश्य आज़माना चाहिए।

स्थान: पैगोडा प्वाइंट रोड, यरकौड, तमिलनाडु 636601

घूमने का सबसे अच्छा समय: पूरे साल

अन्य सुविधाएं: फूड स्टॉल, वॉशरूम

कैसे पहुंचें: जंगल तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका टैक्सी या कैब लेना है क्योंकि सार्वजनिक परिवहन आपको पूरे रास्ते तक नहीं ले जाता है।

घूमने का समय: 2 घंटे

इसके लिए आदर्श:एकल, समूह या परिवार

अनुमत सहायक उपकरण: कैमरा, जूते, वीडियो।

6. एटीवी की सवारी

 यारकौड में घूमने के लिए एटीवी की सवारी है

Image Credit: rihaij for Pixabay

लोग अक्सर सोचते हैं कि छोटी जगह होने के कारण यरकौड दौरे पर क्या किया जाए। ठीक है, यदि आप वास्तव में इस हिल स्टेशन के आश्चर्यजनक दृश्यों का आनंद लेने के अलावा कुछ साहसिक कार्य करना चाहते हैं, तो एटीवी सवारी के लिए अपना नाम पंजीकृत करें। ग्रेंज ट्रीटॉप एडवेंचर एक जिम्मेदार स्थान है जहां आप उच्च रखरखाव के साथ नवीनतम एटीवी मॉडल प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको वास्तव में एक आनंददायक ऑफ-रोड अनुभव प्रदान करेगा। तो, इसे यरकौड में करने लायक चीजें की अपनी सूची में रखें। यह यरकौड में परिवार के साथ करने वाली मज़ेदार चीज़ों में से एक है।

सर्वोत्तम समय: इस स्थान पर जाने का सबसे अच्छा समय वसंत या शरद ऋतु का है।

कैसे पहुंचें: एटीवी राइड स्टेटिंग प्वाइंट तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका कार या टैक्सी है।

स्थान: ग्रेंज ट्रीटॉप एडवेंचर

खुलने का समय: सुबह 9.30 बजे से रात 9.30 बजे तक

आवश्यक समय: 2-3 घंटे

आदर्श:दोस्तों, परिवारों और बच्चों के लिए।

7. बर्मा बकेट

 यरकौड में करने लायक चीजें में से एक बर्मा बकेट है

Image Credit: Kmtextor for Wikimedia Commons

हवा में लटकी रस्सियों पर चलना आपकी ऊर्जा को पंप करता है। लेकिन इन गतिविधियों से आपको एक नए स्तर का उत्साह प्राप्त होगा। प्रत्येक कदम के लिए एक सही संतुलन की आवश्यकता होती है और हर बार आपके कदमों पर नजर रखने के लिए एक पेशेवर होता है। आपातकालीन क्रॉसिंग के कारण विश्व युद्ध में इस्तेमाल किए गए पुल से प्राप्त अवधारणा के आधार पर यह बर्मा बाल्टी यरकौड में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

सर्वोत्तम समय: इस स्थान पर जाने का सर्वोत्तम समय फरवरी से सितंबर के बीच है।

कैसे पहुंचे: इस जगह तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका कार या टैक्सी है।

स्थान: ओक ट्रेल्स

आवश्यक समय: 2 घंटे

आदर्श:दोस्तों, परिवारों और बच्चों के लिए।
समय: 10:00 बजे – 18:00 बजे

8. ट्रैम्पोलिनिंग

यारकौड में आप ट्रैम्पोलिनिंग कर सकते है

Image Credit: Skitterphoto for Pixabay

क्या आप यरकौड तमिलनाडु में बच्चों के लिए और अधिक गतिविधियों की तलाश कर रहे हैं? फिर, आप स्थानीय लोगों से ट्रैम्पोलिन मांग सकते हैं जो आपके बच्चों को घंटों मनोरंजक गतिविधियों में व्यस्त रख सकता है। यरकौड के कुछ लक्जरी होटलों ने यह सुविधा शुरू की है, जबकि आप अपने बच्चों को एक साथ कुछ मजेदार समय बिताने में मदद करने के लिए यरकौड के आसपास कुछ स्थानों की यात्रा कर सकते हैं।

आदर्श:बच्चों के लिए

सर्वोत्तम समय: इस स्थान पर जाने का सर्वोत्तम समय फरवरी से सितंबर के बीच है।

कैसे पहुंचें: ऐसे कई स्थान हैं जहां ट्रैम्पोलिन उपलब्ध है और उन सभी तक सार्वजनिक और निजी परिवहन द्वारा पहुंचा जा सकता है।

स्थान: अनेक स्थान

आवश्यक समय: 1 घंटा

9. पर्यटन स्थलों का भ्रमण

यरकौड में करने लायक चीजें में से एक पर्यटन स्थलों का भ्रमण है

Image Credit: Mithun Kundu for Wikimedia Commons

इन मज़ेदार गतिविधियों के अलावा, यदि आप अपने दौरे का कुछ अलग स्वाद लेना चाहते हैं, तो यरकौड की कुछ प्रसिद्ध जगहों पर जाएँ। यरकौड झील, रोज़ गार्डन, सिल्क फ़ार्म और कोट्टाचेडु टीक फ़ॉरेस्ट की खोज भी यरकौड में करने के लिए शीर्ष चीजों की सूची में आती है। आप इन स्थानों की जांच करने और सभी स्थानों के चरम दृश्यों का आनंद लेने के लिए एक गाइड ले सकते हैं। प्रत्येक स्थान दिन के एक विशेष समय में अपना सर्वोत्तम दृश्य प्रस्तुत करता है। स्थानीय लोग आपको सटीक समय के बारे में भी मार्गदर्शन कर सकते हैं।

आदर्श:दोस्तों और परिवार के लिए।

सर्वोत्तम समय: आप इस स्थान पर पूरे वर्ष भर आ सकते हैं।

कैसे पहुंचे: इस जगह तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका कार या बस है।

स्थान: अनेक स्थान

आवश्यक समय: 3-4 घंटे

10. भालू गुफा

 नॉर्टन बंगले के पास है और यह स्थान उन यात्रियों के लिए एक बेहतरीन स्थान है

Image Credit: Otourly for Wikimedia Commons

यह नॉर्टन बंगले के पास है और यह स्थान उन यात्रियों के लिए एक बेहतरीन स्थान है जो नवंबर में यरकौड में करने लायक चीजें के लिए उत्सुकता से साहसिक गतिविधियों की तलाश में हैं। यह उन स्थानों में से एक है जो यरकौड के सार को सांस्कृतिक रूप में प्रस्तुत करता है। यह क्षेत्र निजी कॉफ़ी एस्टेट के ठीक पीछे स्थित है और भालुओं के आवास के लिए लोकप्रिय है। 7 फीट की गहराई के साथ, यह गुफा इतिहास का पता लगाने के लिए एक सटीक बिंदु है जहां लोग कहते थे कि यह टीपू सुल्तान के छिपने का स्थान था। यह रात में यरकौड में करने लायक चीजें में से एक है।

घूमने का समय: सुबह, दोपहर, शाम

सुविधाएं: फूड स्टॉल, वॉशरूम

अन्वेषण का समय: 2 घंटे

आदर्श:दोस्तों, परिवारों और बच्चों के लिए।

अनुमत सहायक उपकरण: जूते, कैमरा, वीडियो

कैसे पहुंचें: आप सार्वजनिक और निजी परिवहन दोनों द्वारा इस स्थान तक पहुंच सकते हैं लेकिन शहर के केंद्र से टैक्सी किराए पर लेना पसंदीदा तरीका होगा।

स्थान: यरकौड 636601 भारत

11. कराडियूर व्यू पॉइंट

यरकौड में करने लायक चीजें में से एक कराडियूर व्यू पॉइंट है

Image Credit: Yercaud-elango for Wikimedia Commons

कराडियुर व्यूपॉइंट पर एक खड़ी चट्टान घाटी और मेट्टूर बांध का मनमोहक दृश्य प्रदान करती है। यह दृश्य बिंदु कराडियूर गांव में स्थित है और यरकौड शहर से 12 किलोमीटर दूर है। आप निकटतम सड़क बिंदु से यहां पहुंचने के लिए एक किलोमीटर की पैदल यात्रा कर सकते हैं, जहां आप उगते सूरज और सूर्यास्त के मनमोहक दृश्य का आनंद ले सकते हैं। यह शिविरार्थियों और पर्वतारोहियों के लिए एक आदर्श स्थान है।

दर्शन का समय: सुबह

सुविधाएं: खाद्य स्टॉल

अन्वेषण का समय: 2 घंटे

आदर्श:दोस्तों, परिवारों और बच्चों के लिए।

अनुमत सहायक उपकरण: जूते, कैमरा

कैसे पहुंचें: आप ट्रैकिंग के जरिए इस स्थान तक पहुंच सकते हैं या अपने वाहन से इस सुंदर स्थल तक पहुंच सकते हैं

स्थान: यरकौड

12. शेवराय मंदिर

 समतल चोटी वाली शेवरॉय पहाड़ियों के ऊपर स्थित, शेवरॉय मंदिर मुख्य रूप से भगवान शेवरॉय को समर्पित है

Image Credit: RAJUKHAN SR RAJESH for Wikimedia Commons

समतल चोटी वाली शेवरॉय पहाड़ियों के ऊपर स्थित, शेवरॉय मंदिर मुख्य रूप से भगवान शेवरॉय को समर्पित है। मंदिर का निर्माण एक पतली, पूरी तरह से सीलबंद, काली गुफा में किया गया है। यह देवी कावेरी और भगवान शेवरायण की मूर्तियों से भरा हुआ है। हर साल मई के महीने में, सैकड़ों मूल जनजाति लोग अपना वार्षिक उत्सव मनाने के लिए मंदिर के मैदान में इकट्ठा होते हैं। शेवरॉय को घेरने वाले कई पहाड़ों और पहाड़ियों के बीच फैले मैदानों के साथ, शेवरॉय मंदिर क्षेत्र का दृश्य मनमोहक है। इस चोटी से नागलूर और यरकौड शहर का अच्छा दृश्य दिखाई देता है।

घूमने का समय:सुबह, दोपहर, शाम

सुविधाएं: फूड स्टॉल, वॉशरूम

अन्वेषण का समय: 2 घंटे

आदर्श:दोस्तों, परिवारों और बच्चों के लिए।

अनुमत सहायक उपकरण: जूते

कैसे पहुंचे: शेवरॉय मंदिर तक अपना वाहन ले जाएं

स्थान: यरकौड

13. रेशम फार्म

 यरकौड में करने लायक चीजें में से एक रेशम फार्म है

Image Credit: Yercaud-elango for Wikimedia Commons

यरकौड सिल्क फार्म घूमने के लिए एक अद्भुत गंतव्य है। यह वास्तव में महिला की सीट के करीब स्थित है। बच्चों के लिए, रेशम फार्म की यात्रा एक आनंददायक और अविस्मरणीय अनुभव होने की गारंटी है। यह देखना संभव है कि रेशम के कीड़ों को कैसे पाला जाता है, शहतूत की पत्तियों को कैसे खिलाया जाता है, और रेशम फार्म में रेशम के धागे कातने के लिए कोकून का उपयोग कैसे किया जाता है। इस स्थान पर जाने से आपको रेशम के कीड़ों के जीवन चक्र और रेशम कातने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विभिन्न विधियों को समझने में मदद मिलेगी।

घूमने का समय: सुबह, दोपहर, शाम

सुविधाएं: शौचालय

अन्वेषण का समय: 3 घंटे

आदर्श:दोस्तों, परिवारों और बच्चों के लिए।

अनुमत सहायक उपकरण: जूते, कैमरा

कैसे पहुंचे: रेशम फार्म तक पहुंचने के लिए अपना वाहन लें

स्थान: यरकौड

14. ऑर्किडेरियम

यरकौड में करने लायक चीजें में से एक ऑर्किडेरियम है

Image Credit: Orchidariumguru for Wikimedia Commons

यरकौड में स्थित और 18 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला, नेशनल ऑर्किडेरियम, जिसे अक्सर ऑर्किडेरियम के नाम से जाना जाता है, की स्थापना 1963 में की गई थी। यह लगभग 3000 पेड़ों और 1800 पौधों के साथ इस क्षेत्र में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है।

ऑर्किड का इसका विशाल और विविध संग्रह ही इसे एक अन्य नाम, ऑर्किडेरियम से पहचाना जाता है। कई अन्य असामान्य और विदेशी पौधों की प्रजातियों के अलावा, यह लुप्तप्राय कुरिंजी फूल का निवास स्थान है, जो हर बारह साल में सिर्फ एक बार खिलता है। बगीचे में कई अलग-अलग खंड हैं, जिनमें एक बोन्साई उद्यान, एक पत्तेदार उद्यान, एक टोपरी उद्यान, एक रॉक गार्डन, एक जल उद्यान, एक संवेदी उद्यान और बहुत कुछ शामिल है।

घूमने का समय: दोपहर, शाम

सुविधाएं: एनए

अन्वेषण का समय: 2 घंटे

आदर्श:दोस्तों, परिवारों और बच्चों के लिए।

अनुमत सहायक उपकरण: जूते, कैमरा

कैसे पहुंचे: ऑर्किडेरियम तक पहुंचने के लिए अपना वाहन लें

स्थान: यरकौड

15. बिंग लेक

यरकौड में करने लायक चीजें में से एक बिंग लेक है

Image Credit: Saoster for Wikimedia Commons

सेलम यरकौड घाट रोड वह जगह है जहां आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ नौकायन करते हुए बड़ी झील का पता लगा सकते हैं। इस जगह को यरकौड का दिल कहा जाता है! पूरी झील को अपने तरीके से देखने में सिर्फ 30 मिनट लगते हैं। पर्यटकों के लिए पैडल और मोटर चालित नाव दोनों विकल्प उपलब्ध हैं। यह कम भीड़-भाड़ वाली जगह यरकौड को छुट्टियों के दौरान घूमने के लिए सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक मानने का एक और कारण है। यह यरकौड में एक दिन में की जाने वाली दिलचस्प चीजों में से एक है।

प्रवेश शुल्क: प्रवेश शुल्क उचित है क्योंकि इसमें प्रति व्यक्ति केवल 6/- रूपये लगते हैं।

स्थान: सेंट्रल यरकौड

सर्वोत्तम समय: इस झील की यात्रा का सर्वोत्तम समय मार्च से अगस्त तक है।

कैसे पहुंचें: इस झील तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका निजी टैक्सी किराए पर लेना या साझा करना है।

आवश्यक समय: 2 घंटे

इन सभी गतिविधियों के अलावा, पैदल चलकर यरकौड की खोज करना एक ऐसा अनुभव है जो किसी भी अन्य रोमांच से मेल नहीं खा सकता है। फिर भी, ऊपर सूचीबद्ध चीजों को आज़माने से आपको
यरकौड की यात्रा
का अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिलेगी। यह उन गंतव्यों में से एक है जहां लोग अक्सर यात्रा कार्यक्रम के साथ नहीं आते हैं, और वे उस स्थान और उसकी घटना को तय करने देते हैं कि आगे क्या होगा। यह एक अनोखी और कम महत्व वाली विशेषता है जिसे आपको नहीं भूलना चाहिए।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

यरकौड में करने लायक चीजों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यरकौड कैसे पहुँचें?

आप बस और ट्रेन दोनों से यरकौड पहुंच सकते हैं। बैंगलोर से सेलम जंक्शन तक बहुत सारी ट्रेनें उपलब्ध हैं, और आप आसानी से यरकौड पहुंचने के लिए सेलम से बस ले सकते हैं।

यरकौड जाने के लिए साल का कौन सा समय सबसे अच्छा है?

हालाँकि गर्मियों में आपको सूरज की चिलचिलाती धूप मिल सकती है, लेकिन इस समय मौसम अपेक्षाकृत ठंडा रहता है। इस स्थान का औसत तापमान 10°C और 29°C के बीच रहता है। इस जगह की यात्रा के लिए अक्टूबर से जून साल का सबसे अच्छा समय है।

क्या यरकौड में करने के लिए कोई मनोरंजक गतिविधियाँ हैं?

बेशक, वहाँ हैं. इस जगह पर बहुत सारी गतिविधियाँ जैसे - ज़िप लाइन, ऊँची रस्सी, नीची रस्सी, नौकायन, चढ़ाई आदि उपलब्ध हैं।

यरकौड घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

इस जगह के मुख्य आकर्षणों को देखने में केवल 2 दिन लगते हैं। खैर, अगर आप प्रकृति की गोद में अधिक समय बिताना चाहते हैं तो आप 4 दिनों की योजना बना सकते हैं।

यरकौड की यात्रा के लिए कितना बजट पर्याप्त है?

यह आपके द्वारा चुने गए पैकेज पर निर्भर करता है। आमतौर पर, यह प्रति व्यक्ति 5500/- और 8500/- के बीच होता है। अधिकांश यात्री अपने पैकेज में विविधता पसंद करते हैं जो उन्हें साहसिक, धार्मिक और सांस्कृतिक अनुभवों का संयोजन प्रदान करता है।

Category: Tamil Nadu, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month