Written by

सुरम्य क्षेत्र अपनी उच्च गुणवत्ता वाली कॉफी के लिए जाना जाता है, लेकिन कूर्ग में देखने और करने के लिए और भी बहुत कुछ है। प्रकृति प्रेमी, भोजन पारखी, फोटोग्राफर, साहसिक उत्साही और संस्कृति गिद्ध, हर प्रकार के यात्री को कूर्ग में दिलचस्प गतिविधियाँ मिलेंगी। और जीवन की सभी अच्छी चीजों की तरह, कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें पूरी तरह से निःशुल्क हैं!

कूर्ग में करने के लिए 28 सर्वश्रेष्ठ चीज़ें

कूर्ग में साहसिक खेलों पर विचार करते समय कूर्ग में हरे-भरे पहाड़ों, मजबूत नदियों, घने जंगलों और चट्टानी झरनों तक फैले कुछ सबसे असाधारण परिदृश्य हैं। यहां कई आकर्षण भी हैं, जो जोड़ों के लिए सबसे अच्छे साहसिक अनुभवों में से एक है। हमने यहां आपके द्वारा अनुभव की जाने वाली सबसे अविस्मरणीय गतिविधियों की एक सूची तैयार की है:

1. दुबारे हाथी शिविर

कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें में से एक दुबारे हाथी शिविर है

Image Credit: Subhashish Panigrahi for Wikimedia Commons

कूर्ग में हाथियों के साथ खेलना और उनकी देखभाल करना सबसे मज़ेदार गतिविधि है। दुबारे में हाथी शिविर, जो कूर्ग के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है, में हाथियों का एक बड़ा झुंड है जिन्हें आप खाना खिला सकते हैं, नहला सकते हैं और सवारी कर सकते हैं। नदी तट पर स्थित, यह गर्मियों में ठंडक पाने के लिए एक आदर्श स्थान है और एक दिन में कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है।

स्थान: कुशलनगर, कूर्ग जिला, नन्जारायपटना
औसत लागत: INR 670 प्रति व्यक्ति
प्रसिद्ध: संरक्षण पर्यटन

2. स्वर्ण मंदिर

कूर्ग दक्षिणी भारत में तिब्बती बस्ती वाला एकमात्र स्थान है

Image Credit: Challiyan for Wikimedia Commons

कूर्ग में कई मंदिर हैं लेकिन यह बिल्कुल अनोखा और आकर्षक है। कूर्ग दक्षिणी भारत में तिब्बती बस्ती वाला एकमात्र स्थान है। नामद्रोलिंग मठ, जिसे स्थानीय रूप से स्वर्ण मंदिर के नाम से जाना जाता है, एक सुंदर तिब्बती मठ है। यह बच्चों को एक अलग संस्कृति से परिचित कराने का एक शानदार तरीका है। आसपास के स्टालों में मोमोज़ और थुकपा जैसे तिब्बती भोजन भी हैं! बाइलाकुप्पे का दौरा करना वास्तव में सबसे अच्छी चीजों में से एक है। यह बैंगलोर से घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: अरलीकुमारी, पी.ओ. बाइलाकुप्पे
औसत लागत: निःशुल्क
प्रसिद्ध: दैनिक प्रार्थनाएँ

3. एबी फॉल्स

एबी फॉल्स कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें है

Image Credit: Ljain19 for Wikimedia Commons

कूर्ग को प्रकृति की भरपूर कृपा प्राप्त है और इसकी तस्वीरें खींचना कूर्ग में सबसे सुखद अनुभवों में से एक है। सुंदर कॉफी और मसाले के बागान में स्थित दूधिया झरना उस संपूर्ण इंस्टाग्राम फोटो के लिए एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। तो यह सोचकर परेशान न हों कि कूर्ग में क्या करना है, बस एबी फॉल्स की ओर चलें! यह कूर्ग के सबसे लोकप्रिय झरनों में से एक है।

स्थान: मदिकेरी के पास
औसत लागत: INR 15 प्रति व्यक्ति
प्रसिद्ध: लंबी पैदल यात्रा

4. ट्रैकिंग

दिसंबर में कूर्ग में करने के लिए लोकप्रिय चीजों में से एक है

Image Credit: Nehashah travel for Wikimedia Commons

हरा-भरा पश्चिमी घाट कूर्ग लंबी पैदल यात्रा और ट्रैकिंग के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है। इनमें से कुछ ट्रेक में ताडियांडामोल, कोदाचद्री, कुमार पर्वत, मुल्लायनगिरि और ब्रह्मगिरि शामिल हैं। सर्दियों के दौरान ट्रैकिंग आदर्श होती है जब जंगल सूखे लेकिन हरे होते हैं, यही कारण है कि यह दिसंबर में कूर्ग में करने के लिए लोकप्रिय चीजों में से एक है।

स्थान: पश्चिमी घाट
औसत लागत: अलग-अलग ट्रेक के लिए अलग-अलग होती है
प्रसिद्ध: स्टारगेजिंग

5. फूड टूर

फूड टूर कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें है

Image Credit: Kalesh for Wikimedia Commons

कूर्ग का भोजन कर्नाटक के बाकी हिस्सों से अनोखा और अलग है। यह मुख्य रूप से मांसाहारी है और स्थानीय सामग्री जैसे वन उपज, मांस, चावल और चावल-आधारित उत्पादों का उपयोग करता है। उनकी प्रसिद्ध पोर्क या पंडी करी खाना कूर्ग भारत में अवश्य की जाने वाली चीजों में से एक है। शाकाहारियों के लिए अक्की रोटी, नूल पुट्टू और कूवलेपुट्टू हैं। यदि आप रात में कूर्ग में करने के लिए चीजों की तलाश में हैं, तो वहां अपनी यात्रा के दौरान रात के खाने के लिए इनमें से एक व्यंजन का आनंद लें।

स्थान: कूर्ग का स्वाद
औसत लागत: 2 लोगों के लिए 1000 रुपये
प्रसिद्ध: स्थानीय दक्षिण-भारतीय व्यंजन

6. कॉफ़ी बागान यात्रा

कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें में से एक कॉफ़ी बागान यात्रा है

Image Credit: Makalu for Pixabay

एक अनोखा अनुभव चाहने वाले जोड़ों के लिए कॉफी बीन चुनना सबसे अच्छे अनुभवों में से एक है। यह क्षेत्र कॉफी का सबसे बड़ा उत्पादक है और आपको पूरे क्षेत्र में कॉफी और मसालों के बागान मिल जाएंगे। कॉफ़ी चुनने का मौसम आमतौर पर नवंबर और जनवरी के बीच होता है। आप कूर्ग की एक दिवसीय यात्रा पर प्रकृति की सैर के माध्यम से वृक्षारोपण का भी पता लगा सकते हैं!

स्थान: कूर्ग
औसत लागत: INR 200 (लगभग)
प्रसिद्ध: कॉफ़ी चखना

7. कैम्पिंग

कैम्पिंग कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें है

Image Credit: psubhashish for Wikimedia Commons

चुनने के लिए कई कैंपसाइटों के साथ कूर्ग में कैम्पिंग पिछले कुछ वर्षों में लोकप्रिय हो गई है। वास्तव में, कैंपिंग ट्रिप के साथ, आपको इस बात की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि कूर्ग में क्या करना है। आप बस दिन के दौरान एक कप कॉफी के साथ अपने तम्बू में आराम कर सकते हैं, बुक कर सकते हैं और आराम कर सकते हैं और रात में तारे गिन सकते हैं! कूर्ग में दो दिनों के लिए करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है। यह कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है।

स्थान: कूर्ग
औसत लागत: INR 2000 से शुरू
प्रसिद्ध: स्टारगेजिंग

8. कावेरी नदी

मछली पकड़ना और मछली पकड़ना कूर्ग में करने के लिए सबसे लोकप्रिय चीजों में से कुछ हैं

Image Credit: Ashwin Kumar for Wikimedia Commons

कूर्ग में कई झीलें और नदियाँ हैं। वास्तव में, कावेरी नदी मदिकेरी के पास तालाकावेरी से निकलती है और जलीय जीवन से समृद्ध है और मछली पकड़ने के लिए आदर्श है। मछली पकड़ना और मछली पकड़ना कूर्ग में करने के लिए सबसे लोकप्रिय चीजों में से कुछ हैं। मानसून के दौरान इन मछलियों के लिए भोजन से भरपूर नदियाँ कूर्ग में मछली पकड़ने को जून की सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक बना देती हैं। यह मई के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

स्थान: कावेरी
औसत लागत: INR 1500 से शुरू
प्रसिद्ध: मछली पकड़ने के दौरे

9. होमस्टे

 होमस्टे कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें है

Image Source: Pexels

कूर्ग में होमस्टे एक लोकप्रिय आवास विकल्प है। कई कॉफ़ी और मसाला संपदाओं में औपनिवेशिक बंगले हैं जिन्हें उनके मालिकों द्वारा होमस्टे में बदल दिया गया है। यहां आप कूर्गी जीवनशैली का अनुभव कर सकते हैं और घर पर बने भोजन का आनंद ले सकते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप कूर्गी विवाह समारोह में जा सकते हैं, जो निश्चित रूप से कूर्ग में करने योग्य अनोखी चीजों में से एक है।

स्थान: कूर्ग, कर्नाटक
औसत लागत: INR 600 से शुरू
प्रसिद्ध: स्थानीय दर्शनीय स्थल

10. बारापोल

कूर्ग में करने के लिए सबसे कम महत्व वाली गतिविधियों में से एक रिवर राफ्टिंग है

Image Source: Pexels

कूर्ग में करने के लिए सबसे कम महत्व वाली गतिविधियों में से एक रिवर राफ्टिंग है। कूर्ग वास्तव में व्हाइटवाटर राफ्टिंग के लिए एक बेहतरीन जगह है, खासकर मानसून के दौरान। बारापोल नदी में I से V तक के ग्रेड हैं जो यात्रियों को परम साहसिक अनुभव प्रदान करते हैं। कूर्ग में रिवर राफ्टिंग एक ऐसी गतिविधि है जिसे आपको अगस्त में कूर्ग में करने के लिए अपनी चीजों की सूची में अवश्य जोड़ना चाहिए।

स्थान: विराजपेट तालुक
औसत लागत: INR 1200 प्रति व्यक्ति
प्रसिद्ध: व्हाइट-वाटर राफ्टिंग

11. विराजपेट डे ट्रिप

 विराजपेट डे ट्रिप कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें में से एक है

Image Credit: Vinayaraj for Wikimedia Commons

यदि आप कूर्ग में पर्यटक आकर्षणों का दौरा कर चुके हैं, तो आप विराजपेट में आधे दिन के दर्शनीय स्थलों की यात्रा की योजना भी बना सकते हैं। यह कूर्ग से लगभग 22 किमी की दूरी पर स्थित एक शहर है। शहर का हरा-भरा वातावरण इसे ड्राइव करने के लिए एक बेहतरीन जगह बनाता है। कोई कार या टैक्सी किराए पर ले सकता है और इस खूबसूरत शहर में आधे दिन के दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद ले सकता है।

स्थान: विराजपेट
औसत लागत: NA
प्रसिद्ध: ट्रैकिंग

12. जीप सफारी

कूर्ग में जीप सफारी पर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं

Image Credit: Koli997 for Wikimedia Commons

यदि आपको घूमना-फिरना पसंद है, तो कूर्ग में 2 दिनों में करने वाली शीर्ष चीजों में से एक है जीप सफारी का आनंद लेना। विभिन्न जीप सफ़ारी यात्राएं उपलब्ध हैं और कोई भी व्यक्ति अपनी पसंद के अनुसार सर्वश्रेष्ठ यात्रा चुन सकता है। कूर्ग में जीप सफारी पर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं कब्बे हिल्स जो परिदृश्य के लुभावने दृश्य पेश करता है, निशानी हिल्स जो एक ऑफ-रोड जीप ड्राइव है, और मल्लल्ली झरने जो कूर्ग में झरने के झरने तक ले जाते हैं।

स्थान: कब्बे हिल्स और निशानी हिल्स, कूर्ग
औसत लागत: विभिन्न स्थानों के लिए अलग-अलग होती है
प्रसिद्ध: वन्यजीव साहसिक

13. पदयात्रा

 कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें में से एक पदयात्रा है

Image Source: Pexels

अन्वेषण करना पदयात्रा करना है। कूर्ग की यात्रा पर राजा की सीट तक बढ़ोतरी की योजना बनाएं और आसपास के मनोरम दृश्यों को देखने का एक अच्छा समय बिताएं। यह स्थान चमकदार सूर्यास्त के दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन कोई यहां सुबह के समय भी जा सकता है।

स्थान: मदिकेरी
औसत लागत: NA
प्रसिद्ध: मनोरम परिदृश्य

14. मदिकेरी किला

इस किले का भ्रमण करना परिवार के साथ कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है

Image Credit: Vijayakumarblathur for Wikimedia Commons

मडिकेरी किला कूर्ग में एक दिलचस्प विरासत इमारत है जो 17वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में बनी थी। किले की दीवार के अंदर एक महल था। पूर्व में मुद्दुराजा द्वारा निर्मित, किले का पुनर्निर्माण और जीर्णोद्धार टीपू सुल्तान और अंग्रेजों द्वारा किया गया था। आज किले के परिसर में एक घंटाघर, एक संग्रहालय और एक पार्क है। यदि आप अपने लोगों के साथ यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो इस किले का भ्रमण करना परिवार के साथ कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है।

स्थान: मदिकेरी किला, स्टुअर्ट हिल, मदिकेरी, कर्नाटक 571201
औसत लागत: निःशुल्क प्रवेश
प्रसिद्ध: 19वीं सदी की वास्तुकला

15. क्वाड बाइकिंग

क्वाड बाइकिंग कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें है

Image Source: Pexels

यदि आपको साहसिक चीजें पसंद हैं, तो कूर्ग में अवश्य की जाने वाली चीजों में से एक है क्वाड बाइकिंग। इस गतिविधि के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि कूर्ग में रास्ते प्राकृतिक हैं और कोई भी कूर्ग के प्राकृतिक इलाके पर सवारी कर सकता है। कूर्ग में क्वाड बाइकिंग के दौरान चलने के लिए खड़ी ढलानें और धान की भूमि हैं जो मज़ेदार और रोमांच को बढ़ा देती हैं।

स्थान: दुबारे हाथी शिविर
औसत लागत: INR 600 प्रति व्यक्ति
प्रसिद्ध: साहसिक पर्यटन

16. वन्यजीव सफारी

राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी लोकप्रिय यह पार्क नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व के अंतर्गत आता है

Image Credit: Yathin S Krishnappa for Wikipedia

कूर्ग को प्रकृति और वन्य जीवन से भरपूर जगहें मिली हुई हैं। इसलिए, वन्यजीव सफारी का अनुभव उन साहसिक जोड़ों में से एक है जो जोड़े जा सकते हैं। और नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान ऐसा करने के लिए आदर्श स्थानों में से एक है। राजीव गांधी राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी लोकप्रिय यह पार्क नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व के अंतर्गत आता है। यह ब्रह्मगिरि पर्वत से घिरा हुआ है और इसमें काबिनी नदी बहती है। सफारी आपको बाघ और एशियाई हाथियों जैसे जंगली जानवरों से आमने-सामने ला सकती है।

स्थान: मैसूर – मदिकेरी रोड, हुनसूर, कर्नाटक 571201
औसत लागत: INR 400 – INR 1500 प्रति व्यक्ति
प्रसिद्ध: हिरण स्पॉटिंग

17. पक्षी देखना

पक्षी देखना कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें में से एक है

Image Credit: Manamohana Holla K for Wikimedia Commons

पुष्पगिरि अभयारण्य का नाम यहां स्थित चोटी के नाम पर पड़ा है, जो इस क्षेत्र की सबसे ऊंची चोटी है। यह अभयारण्य भारत के 21 मान्यता प्राप्त अभयारण्यों में से एक है। कदमक्कल वन अभ्यारण्य भी इस अभयारण्य का एक हिस्सा है। इस क्षेत्र के हरे-भरे और जंगली पहाड़ विभिन्न प्रकार की दुर्लभ और लुप्तप्राय पक्षी प्रजातियों का घर हैं। कुछ पंख वाले जीवों को देखने के लिए इस क्षेत्र में पक्षियों को देखने का भ्रमण करें जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा है।

स्थान: सुब्रमण्यम, रोड, कुमारहल्ली, कर्नाटक 571236
औसत लागत: INR 10 (अभयारण्य के लिए प्रवेश शुल्क)
प्रसिद्ध: दुर्लभ प्रजाति

18. पवित्र स्नान

 पवित्र स्नान कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें है

Image Credit: Pranchiyettan for Wikimedia Commons

कावेरी या कावेरी भारत की सबसे प्रमुख नदियों में से एक है, जो कर्नाटक और तमिलनाडु से होकर बहती है। तालाकावेरी को इस पवित्र नदी का स्रोत या प्रारंभिक बिंदु माना जाता है। यह स्थान पवित्र माना जाता है और इसलिए हिंदू श्रद्धालु यहां आते हैं। वे यहां सामान्य स्नान के लिए आते हैं। इस जगह की सुंदरता दुनिया भर से कई पर्यटकों को भी आकर्षित करती है।

स्थान: ब्रह्मगिरी हिल्स, कूर्ग जिला, कर्नाटक 571247
औसत लागत: NA
प्रसिद्ध: सांस्कृतिक अनुष्ठान

19. रैपलिंग

 रैपलिंग कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें है

Image Credit: stevegifkins for Pixabay

कूर्ग में वॉटरफॉल रैपलिंग सबसे साहसिक चीजों में से एक है। सबसे आश्चर्यजनक स्थानों में से एक – चेलावारा झरने पर इस रोमांचक खेल का आनंद लें। इस गतिविधि के दौरान, आप एक हार्नेस की मदद से झरने की चट्टानी सतह से नीचे आ रहे होंगे। हालाँकि सुरक्षा सावधानियाँ बरती जाएंगी, लेकिन यह कमज़ोर दिल वालों के लिए नहीं है।

स्थान: चेलावारा झरने, चेलावारा, मदिकेरी
औसत लागत: INR 500 – INR 1000
प्रसिद्ध: एडवेंचर कैंपिंग

20. माइक्रोलाइट फ्लाइंग

कूर्ग का नाटकीय परिदृश्य माइक्रोलाइट उड़ान अनुभव के लिए बिल्कुल उपयुक्त है

Image Credit: Myriams-Fotos for Pixabay

कूर्ग का नाटकीय परिदृश्य माइक्रोलाइट उड़ान अनुभव के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। एड्रेनालाईन रश को महसूस करने के लिए जमीन से लगभग 5000 फीट ऊपर उड़ें। मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों का आनंद लेने के लिए हरे-भरे पहाड़ों और उफनती कैवौरी नदी के ऊपर चढ़ें। उड़ान पोन्नमपेट से शुरू होती है और कूर्ग के दक्षिण तक जाती है। अवधि आमतौर पर 10 से 30 मिनट के बीच होती है।

स्थान: एनए
औसत लागत: INR 2,500 से शुरू
प्रसिद्ध: साहसिक खेल

21. सिवेट क्रीक कैंप

कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें में से एक सिवेट क्रीक कैंप है

Image Source: Pexels

प्रकृति की गोद में कैंपिंग करना ज्यादातर लोगों का सपना होता है। कल्पना कीजिए कि कूर्ग में पहाड़ियों की शांति, आकाश में चमकते तारों के नीचे सोना कैसा होगा? ये अनुभव वाकई अपने आप में अद्भुत होगा. आप जंगलों, ढलानों, वृक्षारोपण और झरनों के बीच में ट्रैकिंग करेंगे। सिवेट क्रीक कैंप में कैंपिंग का विकल्प चुनकर कुछ शानदार प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें।

स्थान: मदिकेरी, कूर्ग
औसत लागत: प्रति व्यक्ति 3000 रुपये से 3300 रुपये
प्रसिद्ध: कैम्पिंग

22. इरुप्पु झरना

इरुप्पु झरना कूर्ग में सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है

Image Credit: Samson Joseph for Wikimedia Commons

कूर्ग में सबसे खूबसूरत झरनों में से एक का अनुभव करना चाहते हैं? तो आपको इरुप्पु फॉल्स की यात्रा अवश्य करनी चाहिए जो आपको प्रकृति की गोद में हरियाली और शांति प्रदान करेगा। यात्री बड़ी संख्या में झरने को देखने आते हैं क्योंकि यह झरना शिव मंदिर रामेश्वर के लिए प्रसिद्ध है जो रामायण महाकाव्य से लिया गया है। आपको अपने यात्रा कार्यक्रम में इरुप्पु फॉल्स को अवश्य शामिल करना चाहिए क्योंकि यह आपको और आपकी इंद्रियों को पूरी तरह से मंत्रमुग्ध कर देगा।

स्थान: कुर्ची, कर्नाटक
औसत लागत: INR 50 प्रति व्यक्ति
प्रसिद्ध: कैम्पिंग

23. कूर्ग के पास धुंध भरे वर्षावन में गतिविधियाँ

कूर्ग के पास धुंध भरे वर्षावन में गतिविधियाँ कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें में से एक है

Image Credit: Peter Addor for Wikimedia Commons

चार प्राथमिक गतिविधियाँ जो आपको मिस्टी वर्षावनों में देखने को मिलेंगी, वे हैं विदेशी वन्य जीवन में घूमना, जिसे रेनफॉरेस्ट के रूप में जाना जाता है, वनस्पतियों और जीवों से भरा हुआ चलना, कूर्ग में दृश्य बिंदुओं के शानदार दृश्यों का आनंद लेना, पूल वॉक, वॉबलिंग ब्रिज वॉक जैसे ट्रीटॉप साहसिक कार्य। विशाल झूले पर चढ़ें, टायरों पर चलें और 40 किमी/घंटा की गति से ज़िप लगाएं। आइए और यहां आनंद का अनुभव कीजिए।

स्थान: मिस्टी रेनफॉरेस्ट, कूर्ग
औसत लागत: प्रति व्यक्ति 750 रुपये से शुरू
प्रसिद्ध: कैम्पिंग

24. कोटे बेट्टा तक साइकिल यात्रा

कोटे बेट्टा पहाड़ी पर साइकिल यात्रा आपके लिए सबसे अच्छा अनुभव साबित होगी

Image Credit: Gastón Cuello for Wikimedia Commons

कोटे बेट्टा पहाड़ी पर साइकिल यात्रा आपके लिए सबसे अच्छा अनुभव साबित होगी क्योंकि इसमें सभी रोमांचक तत्व और रोमांच शामिल होंगे। रास्ते में कई तरह के इलाके आएंगे और साइकिल पर सवार होकर आप अद्भुत कोटे बेट्टा को देखकर आश्चर्यचकित हो जाएंगे। आप साइकिल चलाएंगे और कोटे अब्बी झरने, हरंगी बैकवाटर तक पहुंचेंगे जो आपके समग्र अनुभव को बढ़ाएगा।

स्थान: कोटे बेट्टा, कूर्ग
औसत लागत: प्रति व्यक्ति 4000 रुपये से शुरू
प्रसिद्ध: साहसिक पर्यटन

25. कुशलनगर

कुशलनगर कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें है

Image Credit: Vinayaraj for Wikimedia Commons

कुशलनगर एक खूबसूरत शहर है जो हरियाली, विदेशी वन्य जीवन, झरनों और मठों से घिरा हुआ है। यात्री आमतौर पर कावेरी निसर्गधामा जाते हैं जो कावेरी नदी के किनारे एक द्वीप है जहां आपको हैंगिंग ब्रिज, हिरण पार्क, पेड़ों के घर और बांस के जंगल देखने को मिलेंगे। आप तिब्बती मठ जैसे विभिन्न मठों का भी दौरा कर सकते हैं, जो आपके लिए अवश्य जाना चाहिए।

स्थान: कुशलनगर
औसत लागत: NA
प्रसिद्ध: पर्यटन स्थलों का भ्रमण

26. कूर्ग में नाइट माउंटेन ड्राइव

कूर्ग में नाइट माउंटेन ड्राइव घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Anne Dirkse for Wikimedia Commons

रात सितारों और बादलों की सुंदरता से सराबोर है और कूर्ग में एक पहाड़ी ड्राइव वह सब कुछ है जिसकी आप इच्छा करेंगे क्योंकि यह वास्तव में एक सुंदर अनुभव है। रात की ड्राइव के लिए जीप या कोई वाहन किराए पर लेना आपकी पसंद है। शुरुआती स्थान कब्बे है जहां आपको शाम को पहुंचना होगा और कुल सवारी लगभग 1 घंटे 30 मिनट की है जहां आप सुंदर आकाश और शानदार हिल स्टेशन को देख सकते हैं।

स्थान: मदिकेरी, कूर्ग
औसत लागत: प्रति वयस्क INR 350/- से शुरू
प्रसिद्ध: ट्रैकिंग

27. तालाकौवेरी

 तालाकौवेरी कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें है

Image Credit: Pranchiyettan for Wikipedia

तालाकावेरी सबसे खूबसूरत अनुभव है जिसे आप कूर्ग में देखने जा रहे हैं, जिसे कावेरी नदी के स्रोत के रूप में जाना जाता है। यहां आपको आध्यात्मिकता और शांतिपूर्ण वातावरण का अनुभव होगा जो आपके लिए सुकून देने वाला होगा। तालाकावेरी देवी कावेरी को समर्पित है और अब तुलसंकरम्मा उत्सव के दौरान यात्रियों के लिए एक केंद्र बन गया है।

स्थान: मदिकेरी से 44 किमी दूर ब्रह्मगिरि पहाड़ी की ढलान पर
औसत लागत: NA
प्रसिद्ध: सांस्कृतिक अवलोकन

28. निसर्गधामा

निसर्गधामा कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें है

Image Credit: Tinucherian for Wikimedia Commons

निसर्गधामा आपको प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करेगा और यह जगह वास्तव में एक खूबसूरत जगह है, जब आप कूर्ग में छुट्टियों पर हों तो आपको अवश्य जाना चाहिए। निसर्गधामा डेल्टा 64 एकड़ में फैला हुआ है जो शानदार दृश्यों का समृद्ध अनुभव देता है। आप इस स्थान पर एक लटकते पुल से पहुंचेंगे और बांस के खांचे, चंदन के पेड़ और अन्य सागौन के पेड़ देखेंगे।

स्थान: कर्नाटक के कोगाडु जिले में कुशलनगर के पास।
औसत लागत: NA
प्रसिद्ध: पर्यटन स्थलों का भ्रमण

कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें के लिए ये हमारी पसंद हैं। चाहे आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ यात्रा कर रहे हों, आप सुनिश्चित हैं कि आपके पास चुनने के लिए कई विकल्प हैं। वे अद्भुत लगते हैं, है ना? दोस्तों और परिवार के साथ मौज-मस्ती और यादगार छुट्टियों के लिए ट्रैवलट्रायंगल के साथ कूर्ग की यात्रा बुक करें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

कूर्ग में करने कूर्ग में करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कूर्ग किस लिए प्रसिद्ध है?

कर्नाटक का शांत, छोटा शहर, कूर्ग हरे-भरे हरियाली के बीच पश्चिमी घाट में बसा हुआ है। यह अनोखा शहर अपने विविध विदेशी वन्य जीवन, शिविर स्थलों, ट्रैकिंग ट्रेल्स, भव्य स्थलों, उत्कृष्ट कॉफी बागानों, कोडावों और कूर्ग के जातीय योद्धा स्थानीय लोगों के लिए प्रसिद्ध है।

कूर्ग घूमने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

कूर्ग को सबसे स्मार्ट तरीके से देखने के लिए, सबसे पहले सर्वोत्तम स्थानों और गतिविधियों को चुनने की सिफारिश की जाती है। कूर्ग में करने के लिए कुछ प्रसिद्ध चीजें हैं हाथियों को नहलाना, तिब्बती संस्कृति को देखना, झरनों की तस्वीरें लेना, पहाड़ियों और जंगलों में ट्रैकिंग करना, स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेना, कॉफी के बागानों के बीच में घूमना, तारों के नीचे डेरा डालना और भी बहुत कुछ।

क्या कूर्ग के लिए 3 दिन पर्याप्त हैं?

हां, कूर्ग यात्रा के लिए 3 दिन पर्याप्त हैं। इस दौरान आप आसानी से कुछ बेहतरीन स्थानों की यात्रा कर सकते हैं और कई साहसिक/मजेदार गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं।

कूर्ग घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

कूर्ग पूरे वर्ष रहने वाला गंतव्य है। जो लोग ट्रैकिंग जैसी कुछ साहसिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए कूर्ग की यात्रा कर रहे हैं, उनके लिए अक्टूबर से मार्च का महीना सबसे अच्छा समय है, जब तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

मुझे कूर्ग में कहाँ ठहरना चाहिए?

कूर्ग में ठहरने के लिए जगहों की कोई कमी नहीं है। कूर्ग में कुछ बेहतरीन आवास जिनके नीचे छत ली जा सकती है, वे हैं द वाइल्डफ्लावर रिजॉर्ट एंड स्पा, हेरिटेज रिजॉर्ट, कूर्ग जंगल कैंप रिजॉर्ट, विवांता बाय ताज और अमनवाना।

क्या कूर्ग में कोई झीलें हैं?

हाँ, कूर्ग में असंख्य झीलें हैं। कूर्ग में स्थित कुछ प्रसिद्ध झीलें होन्नामाना केरे झील और पेरुम्बदी हैं।

मुझे कूर्ग में कहाँ खाना चाहिए?

कूर्ग में खाने के लिए कुछ प्रसिद्ध स्थान हैं रेनट्री रेस्तरां, कॉफी ब्लॉसम रेस्तरां, उडुपी, टाइगर टाइगर, जैफ्रॉन, स्पाइसी ट्रीट इंडिया और कई अन्य। कूर्ग में जो प्रसिद्ध भोजन चखना चाहिए वह है सन्नक्की, सूअर का मांस, मांस, मछली और प्रामाणिक कोडवा व्यंजनों के अन्य व्यंजन।

मैं बैंगलोर से कूर्ग कैसे पहुँच सकता हूँ?

बेंगलुरु से कूर्ग पहुंचना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। कई निजी और सार्वजनिक बसें हैं जो बैंगलोर से कूर्ग तक दैनिक आधार पर चलती हैं। कोई निजी टैक्सी भी किराए पर ले सकता है, सार्वजनिक टैक्सी ले सकता है, या बस बैंगलोर से कूर्ग तक एक स्व-चालित कार किराए पर ले सकता है।

Category: Coorg, Karnataka, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month