रूस अपने मौसमों के कारण कई पर्यटकों को आकर्षित करता है – वसंत में यह सर्दियों के अंत की जाँच करने के लिए उत्सवों के साथ कुरकुरा और उज्ज्वल होता है, गर्मियों में यह गर्म और हरा होता है। जबकि फसल का समय ठंडा होता है, प्रकृति लाल, नारंगी और पीले रंग के अद्भुत रंगों में झूमती है। जाहिर है, रूस में सर्दी ठंडी और ठंडी होती हैं – जो कि कई व्यक्तियों को रूस की ओर आकर्षित करती है। यदि आपको बर्फ और सर्दियाँ पसंद हैं, तो रूस सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए पृथ्वी पर सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आप सर्दियों की गतिविधियों में भाग ले सकते हैं और बर्फ में शानदार दिखने वाले प्रसिद्ध आकर्षणों को देख सकते हैं।

रूस में सर्दी

रूस में सर्दी

Image Credit: Gzen92 for Wikimedia Commons

  • रूस के प्रसिद्ध मील के पत्थर और ऐतिहासिक इमारतों जैसे कि रेड स्क्वायर, हर्मिटेज और कैथरीन विंटर पैलेस की खूबसूरती का अनुभव करें, रूस में, बर्फ की अपेक्षाकृत रहस्यमयी ताजा सफेद चादर के नीचे। इनाम: सर्दियों के दौरान कम यात्रियों का मतलब है छोटे समूह और छोटी लाइनें!
  • सर्दियों में रूस में कुछ गतिविधियों में अपना हाथ आजमाएँ, उदाहरण के लिए, आश्चर्यजनक झील बैकाल पर आइस स्केटिंग, कामचटका के जंगलों में शानदार स्लेजिंग, और विलुचिंस्की झरने के लिए एक स्नोमोबाइल सफारी अनुभव में शामिल होना।
  • रूस के आर्कटिक में कोला प्रायद्वीप में उत्तरी रोशनी की खोज करें, जो पृथ्वी पर सबसे चौंकाने वाले प्राकृतिक आश्चर्यों में से एक है और प्रत्येक यात्री की कंटेनर सूची के शीर्ष पर एक विशिष्ट यात्रा अनुभव है।
  • यमल के स्वदेशी नेनेट्स और याकुटिया के शैमनिस्टिक याकूत जैसे प्राचीन यात्रा करने वाले रूसी कबीलों की जीवन शैली में खुद को डुबोएँ।
  • एक अनोखे अनुभव के लिए पृथ्वी पर सबसे ठंडे कब्जे वाले क्षेत्र की यात्रा करें, जिसे ओम्याकॉन के नाम से जाना जाता है, जहां रूस में सर्दी में तापमान सामान्य – 50 डिग्री सेल्सियस रहता है।

सर्दियों में रूस घूमने के कारण

क्या आप इस उलझन में हैं कि आपको सर्दियों में रूस की यात्रा करनी चाहिए या नहीं? नीचे कुछ ऐसे अनूठे कारण खोजें जो आपको यहाँ छुट्टियाँ बिताने के लिए प्रेरित करेंगे और यह आपको उस ठंडे मौसम को भूलने में मदद करेंगे जिसका आपने पहले कभी अनुभव नहीं किया होगा। क्या आप तैयार हैं? फिर, नीचे स्क्रॉल करें!

1. विदेशी मेहमान कम हैं

विदेशी मेहमान कम हैं

Image Source: Pexels

हाल ही में, रूस में सर्दियों के पर्यटन में गर्मियों में यात्रा पैकेज में वृद्धि देखी गई है। इस तथ्य के बावजूद कि यह देर से वसंत के महीनों में आपकी यात्रा में बाधा नहीं डालेगा, इसका मतलब है कि आपको मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग के कुछ दिलचस्प उद्देश्यों के लिए सामान्य से थोड़ा अधिक समय तक लाइन में लगना पड़ सकता है। सर्दियों में शायद आपके लिए बिल्कुल वही नज़ारे होंगे, जब वे अक्सर बर्फ से ढके होते हैं।

2. यहाँ उत्सव का माहौल है

यहाँ उत्सव का माहौल है

Image Source: Pexels

नागरिक खाल में लिपटे हुए बुलेवार्ड पर चलते हैं; बर्फीली खिड़कियों से पारंपरिक कोसैक टोपी के शोकेस दिखते हैं। बर्फबारी महलों, मूर्तियों और पूजा स्थलों पर सफेदी की छींटे डालती है, या कभी-कभी घरों की छतों पर मोटी बर्फ की तरह लिपट जाती है। प्रॉस्पेक्ट्स और रिटेल चेन टिमटिमाती सफेद रोशनी की लहरों से सजी हुई हैं जो पेरिस के चैंप्स एलिसीज़ की याद दिलाती हैं – पीटर द ग्रेट ने अपने नाम वाले शहर के लिए आरेख बनाया था। आप जगमगाते हुए मार्गों से गुज़रेंगे और राहगीरों के बीच से गुज़रते हुए बुलेवार्ड पर रोशनी से जगमगाते पेड़ों की एक पंक्ति के साथ गुज़रेंगे।

अगर आप कर सकते हैं, तो नए साल की पूर्व संध्या पर जाने के बारे में सोचें। यह रूस की साल की सबसे बड़ी रात है और माहौल हमेशा बिजली से भरा रहता है। शहर में स्थानीय लोग इकट्ठा होते हैं और शराब पीते हैं – धमाकेदार अराजकता के बजाय खुशी के मज़े के बारे में सोचें – क्योंकि हर कोई आधी रात को राष्ट्रपति का लाइव संचार सुनने के लिए इकट्ठा होता है।

3. बर्फ में रूस और भी बेहतर दिखता है

बर्फ में रूस और भी बेहतर दिखता है

Image Credit: Evgeny72rus for Wikimedia Commons

जब तक आप पूरी तरह से ढके हुए हैं, रूसी सर्दियों के तापमान पर विजय प्राप्त की जा सकती है। मैंने पाया है कि सराय और अन्य अंदरूनी भाग गर्म और आरामदायक रखे जाते हैं, और अगर बर्फ वास्तव में भारी मात्रा में गिरने लगे तो हमेशा एक खुदरा श्रृंखला या ऐतिहासिक केंद्र होता है।

दुनिया के सबसे खूबसूरत सर्दियों के गंतव्यों में से एक के रूप में, सर्दियों के दौरों में रूस अपनी अविश्वसनीय दृश्य और शानदार जगहों के कारण कुख्यात है। यहाँ उनमें से कुछ की सूची दी गई है।

4. खुद को गर्म करने के लिए रूसी विशिष्टताओं का आनंद लें

खुद को गर्म करने के लिए रूसी विशिष्टताओं का आनंद लें

Image Credit: Deror_avi for Wikimedia Commons

सर्दियों के महीने। ठंड के मौसम में टहलने के बाद, कौन गर्म सूप को मना कर सकता है जो आपको अंदर तक गर्म कर सकता है? कोई नहीं, है न? इसलिए, दोपहर के भोजन के लिए विकल्पों की तलाश करते समय, आप रूसी बोर्श का एक हार्दिक कटोरा चुन सकते हैं या पेलमेनी का आनंद ले सकते हैं जो मांस के पकौड़े के अलावा कुछ नहीं है। इसके साथ ही, आप नींबू और चीनी के साथ एक कप गर्म चाय का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, यह रूस में सबसे स्वादिष्ट वाइन में से कुछ को आज़माने का सबसे अच्छा समय है।

5. रूसी स्मृति चिन्हों का समय आ गया है

रूसी स्मृति चिन्हों का समय आ गया है

Image Credit: IgorKon for Pixabay

यह मानना ​​मुश्किल हो सकता है लेकिन सर्दी रूसी स्मृति चिन्ह खरीदने के लिए एकदम सही समय है। इसके अलावा, आप पूरे देश में भारी छूट और बिक्री देखेंगे। आभूषणों से लेकर चीनी मिट्टी के कटोरे तक, आपको सब कुछ रियायती दर पर मिलेगा। अब, आप रूस की यात्रा करते समय फर वाली टोपी या पारंपरिक शॉल नहीं खरीदना चाहेंगे। इसलिए, यदि आप सर्दियों में रूस का दौरा करने जा रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप सड़कों का पता लगाएं और स्मृति चिन्ह खरीदें।

रूस में सर्दियों में घूमने की जगहें

सर्दियों में रूस में घूमने की जगहें को देखें। ये जगहें बर्फीली वंडरलैंड में बदल जाती हैं जिन्हें आप मिस नहीं कर सकते। पूरी जगह आमतौर पर बर्फ की सफेद चादर से ढकी होती है जिसे देखकर ऐसा लगता है कि रूस किसी सपनों की कहानी की किताब से निकलकर आया है।

1. मास्को

मास्को

Image Credit: Diego Delso for Wikimedia Commons

आप रूस जाएँ और मॉस्को न जाएँ, ऐसा तो हो ही नहीं सकता! दस लाख से ज़्यादा लोगों वाला यह महानगरीय शहर संस्कृति, डांस क्लब और इतिहास का एक दिलचस्प मिश्रण है। यह इतना विविधतापूर्ण है कि आप यहाँ की हर चीज़ से ऊब जाएँगे और अभिभूत हो जाएँगे। रूस की अपनी यात्रा पर, एक सर्व-समावेशी अनुभव और फिर से सुनाने के लिए अद्भुत कहानियों के लिए मॉस्को ज़रूर जाएँ।

मॉस्को में मुख्य आकर्षण: पुश्किन संग्रहालय, क्रेमलिन आर्मरी, स्पैरो हिल्स
यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय: वसंत के अंत से जून की शुरुआत तक

2. सेंट पीटर्सबर्ग

सेंट पीटर्सबर्ग

Image Source: Pxhere

सोच रहे हैं कि सर्दियों में रूस में कहाँ जाएँ? खैर, आप सर्दियों में सेंट पीटर्सबर्ग को मिस नहीं कर सकते क्योंकि इसे “रूसी महाकाव्य में प्रवेश” के रूप में वर्णित किया गया है। जमी हुई धाराएँ और खाइयाँ एक सफ़ेद मूर्तिकला दृश्य के कुछ हिस्से को आकार देती हैं, जो पूरी तरह से मनमोहक है, और धूप में बर्फ के टुकड़े झिलमिलाते हैं। हालाँकि जून शहर में पैर रखने का सबसे अच्छा मौसम है, फिर भी यह बर्फ से ढके होने पर भी अपने आगंतुकों को एक लुभावनी दृश्य प्रदान करता है। सर्दियों में शहर में आने पर रूढ़िवादी क्रिसमस ज़रूर मनाएँ।

सेंट पीटर्सबर्ग में मुख्य आकर्षण: स्टेट हर्मिटेज म्यूज़ियम, पीटरहॉफ़
यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: मध्य जून से सितंबर

3. बैकाल झील

बैकाल झील

Image Credit: amanderson2 for Wikimedia Commons

सर्दियों में रूस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, बैकाल झील वास्तविक रूसी यात्रा को पूरा करती है। वर्तमान में यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल, बैकाल झील दुनिया की सबसे गहरी मीठे पानी की झील है, जिसकी गहराई लगभग 1600 मीटर है, और सर्दियों के दौरान पूरी तरह से जम जाती है। यह झील अपनी गहराई और बेजोड़ सुंदरता दोनों के लिए एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। चूंकि यह सर्दियों में गहराई से जम जाती है, इसलिए यह एक ऐसा नजारा है जिसे आपका कैमरा भी ठीक से कैद नहीं कर पाएगा!

4. किज़ी द्वीप

किज़ी द्वीप

Image Credit: Sigmund Pettersen for Wikimedia Commons

मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग जितना प्रसिद्ध नहीं, बल्कि एक समान रूप से महत्वपूर्ण रूसी लक्ष्य झील ओनेगा के केंद्र में किज़ी द्वीप है। विशेष रूप से अपने उल्लेखनीय आउटडोर प्रदर्शनी हॉल के लिए जाना जाता है, असाधारण प्रामाणिक, सामाजिक और सामान्य साज़िश के इस स्टैंड-आउट कॉम्प्लेक्स में लकड़ी की संरचनाओं का एक आश्चर्यजनक संग्रह है, उनमें से कुछ यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल हैं, अन्य चौदहवीं शताब्दी के समान हैं।

मुख्य आकर्षण: किज़ी संग्रहालय, त्सेरकोव प्रीओब्राज़ेनिया गोस्पोड्न्या
यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: मध्य मई से अगस्त

5. व्लादिवोस्तोकी

व्लादिवोस्तोकी

Image Credit: jaesikbae for Pixabay

सौभाग्यपूर्ण घटना हो या न हो, रूस के सबसे आकर्षक शहरी क्षेत्रों में से एक प्रशांत महासागर पर एक सुंदर बंदरगाह है जो साइबेरिया में राष्ट्रीय झील बैकाल की तुलना में चीन, जापान और कोरियाई क्षेत्र के करीब है। इस तरह, मास्को से 4,000 मील की दूरी पर व्लादिवोस्तोक है, एक ऐसा शहर जो अपने सुरम्य क्षेत्र, निरंतर समुद्र के नज़ारों और ऊबड़-खाबड़ सड़कों से विस्मित करता है जो यात्रियों को सैन फ्रांसिस्को की कहानी याद दिलाने में मदद करते हैं।

मुख्य आकर्षण: ज़ोलोटॉय रोग, व्लादिवोस्तोक किला
यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय: अगस्त-अक्टूबर

6. सोची

सोची

Image Credit: SKas for Wikimedia Commons

सर्दियों में रूस में घूमने की जगहें की सूची में एक और नाम है सोची। सोची, 2014 ओलंपिक और पैरालिंपिक मनोरंजन का स्थल, रूस का सबसे बड़ा रिसॉर्ट है और गर्मियों और सर्दियों दोनों अवसरों के लिए एक उल्लेखनीय पर्यटक गंतव्य है। ब्लैक सी ड्रिफ्ट पर खूबसूरती से स्थित, यह देर से वसंत तटरेखा अपने आकर्षक समुद्र तटों, भव्य सराय, विश्व स्तरीय भोजनालयों, ऊर्जावान नाइटलाइफ़ और असंख्य सामाजिक और नियमित आकर्षणों के साथ दूरदराज और घरेलू यात्रियों को समान रूप से आकर्षित करती है।

सोची में मुख्य आकर्षण: माउंट अखुन, सोचिंस्की नेशनल’नी पार्क
यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय: जून

7. द गोल्डन रिंग

द गोल्डन रिंग

Image Credit: falco for Pixabay

गोल्डन रिंग की यात्रा निश्चित रूप से आपके होश उड़ा देगी, क्योंकि इसके आकर्षक ग्रामीण इलाके प्याज के आकार के गुंबदों, चेरी के बागों और राजसी चर्चों से भरे हुए हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि सर्दियों में रूस में कहाँ जाना है, तो आपको इस देश के सबसे पुराने क्षेत्रों में से एक में जाना चाहिए। गोल्डन रिंग की अपनी यात्रा पर आप सुंदर मठों, सदियों पुराने चर्चों और किलों को देख सकते हैं।

आस-पास के आकर्षण: सेंट यूथिमियस का मठ, क्रेमलिन, ओल्ड व्लादिमीर संग्रहालय और भी बहुत कुछ।

रूस जाने का सबसे अच्छा समय

रूस जाने का सबसे अच्छा समय

Image Source: Facebook

आप किसी भी समय रूस की यात्रा कर सकते हैं। पूरे वर्ष के दौरान, आप देखने और गतिविधियों के लिए कई आकर्षक स्थानों की खोज कर सकते हैं। यदि आप सर्दियों के समय आते हैं, तो आप प्रदर्शनी हॉल, थिएटर और दिलचस्प जगहों पर जा सकते हैं, रूस के सर्दियों के महीनों में भाग ले सकते हैं और जीवन बदलने वाली ऊर्जा का निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा, सर्दियों में आराम अन्य मौसमों की तुलना में कम खर्चीला होता है, इसलिए आप कुछ पैसे बचा सकते हैं। रूस में होटल व्यवसाय और आराम करने वाले दोनों तरह के अवसरों, आरामदायक कमरों और निर्दोष प्रशासन के लिए कई तरह के अवसर प्रदान करते हैं। रूसी छुट्टियाँ आपको बहुत सारे इंप्रेशन देंगी जिन्हें आप अपनी पूरी ज़िंदगी याद रखेंगे।

रूस में सर्दी के बारे में तथ्य

रूस में सर्दी के बारे में ये तथ्य आपको यह बताने के लिए हैं कि रूस में सर्दी का मौसम कितना कठोर हो सकता है। इसलिए, अपने आप को उसी हिसाब से तैयार रखें।

  • साइबेरिया रूस का सबसे ठंडा स्थान है जहाँ सर्दियों में तापमान -31 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है।
  • यदि आप सर्दियों में रूस जा रहे हैं, तो अपने आप को ढक कर रखें क्योंकि आपकी त्वचा 10 मिनट से भी कम समय में जम जाएगी। याद रखें कि लोग शीतदंश से मर सकते हैं।
  • रूसी सर्दी इतनी कठोर होती है कि रूस पर आक्रमण करते समय नेपोलियन सेना के पतन का कारण भी बन गई थी।
  • वास्तव में रूस में सर्दी के कारण ही स्वीडन एक महाशक्ति के रूप में गिर गया था।
    रूसी सर्दी से बचने और उसका आनंद लेने का तरीका है इसके लिए तैयार रहना और रूस में अपने सभी सर्दियों के कपड़े तैयार रखना।

सर्दियों में रूस बिल्कुल विस्मयकारी होता है और दुनिया भर से बहुत सारे यात्रियों को आकर्षित करता है। हालांकि यह थोड़ा सूखा और ठंडा हो सकता है, लेकिन रूस की यात्रा में आप जंगलीपन के लायक होगा। रूस में ठंडी सर्दियों से परेशान न हों, लेकिन पहली नज़र में ही प्राकृतिक सुंदरता से प्यार हो जाएगा! हमने आपको पहले ही एक व्यापक गाइड सौंप दी है, तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं?

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Wikimedia Commons

रूस में सर्दी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

रूस में सर्दी के महीने कौन से हैं?

दिसंबर, जनवरी और फ़रवरी रूस में सर्दी के महीने हैं जब मौसम बेहद ठंडा होता है और भारी बर्फबारी होती है, लेकिन रूस में सर्दी एक ऐसा अनुभव है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता।

क्या रूस में हमेशा बर्फबारी होती है?

नहीं, रूस में हमेशा बर्फबारी नहीं होती। दिसंबर से जनवरी तक सर्दियों के महीनों में भारी बर्फबारी होती है।

रूस में क्रिसमस कैसे मनाया जाता है?

रूस में क्रिसमस 7 जनवरी को मनाया जाता है और बहुत कम लोग इसे 25 दिसंबर को मनाते हैं, क्योंकि रूसी रूढ़िवादी चर्च पुराने जूलियन कैलेंडर का पालन करता है।

रूस में सबसे गर्म जगह कौन सी है?

सोची रूस में सबसे गर्म जगह है, जिसकी जलवायु उपोष्णकटिबंधीय-भूमध्यसागरीय है। यहाँ तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं जाता।

दिसंबर में रूस में कितनी ठंड होती है?

दिसंबर रूस में सर्दी के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से 13 डिग्री सेल्सियस तक होता है और देश में इस महीने बारिश और बर्फबारी का मिश्रण होता है।

क्या दिसंबर रूस घूमने का अच्छा समय है?

अगर आपको सर्दी पसंद है तो आपको दिसंबर में रूस की यात्रा की योजना बनानी चाहिए, क्योंकि इस दौरान यहाँ का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। दिसंबर में देश बर्फ से ढका रहता है और एकदम साफ-सुथरा दिखता है। साथ ही, दिसंबर के दौरान पर्यटकों की संख्या कम होने के कारण, दिसंबर के दौरान ठहरने के लिए बढ़िया डील और छूट मिल सकती है।

Category: Bed and Breakfast, hindi, Places To Visit, Russia, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month