Written by

तमिलनाडु में विस्मयकारी दृश्यों और अविश्वसनीय गतिविधियों की कोई कमी नहीं है। प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ शांति का उभरता तत्व हजारों की संख्या में पर्यटकों के राज्य में आने के दो बहुत ही वैध कारण हैं।

राज्य में सबसे अधिक बार आने वाले गंतव्यों में से एक, विशेष रूप से नई पीढ़ी के यात्रियों के लिए, कोडाइकनाल का पहाड़ी शहर है। मानव निर्मित चमत्कार यानी कोडाइकनाल झील के आसपास केंद्रित, कोडाइकनाल में करने के लिए चीज़ें हैं। यह हिल स्टेशन प्रकृति के अंतहीन आकर्षण से घिरा हुआ है और दिलचस्प और लुभावने पर्यटन स्थलों से भरा हुआ है, जिन्हें बस देखने का इंतजार है।

कोडाइकनाल में करने के लिए शीर्ष 25 चीजें

यदि आप इस आकर्षक “जंगल के उपहार” की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें की एक सूची दी गई है, जिन्हें आपको निश्चित रूप से छोड़ना नहीं चाहिए। चाहे आप रोमांच या विश्राम की तलाश में हों, दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा कर रहे हों, आपको अपनी रुचि के अनुरूप सभी प्रकार की गतिविधियाँ यहीं मिलेंगी:

1. नाइट सफारी

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक नाइट सफारी है

Image Source: Shutterstock

ज्यादातर जोड़ों द्वारा पसंद की जाने वाली, कोडाइकनाल में रात्रि सफारी कमजोर दिल वालों के लिए उपयुक्त अनुभव नहीं है, और फिर भी, रात में कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक है। यह साहसिक कार्य एक अनोखा अनुभव है और यह यात्रियों को प्राकृतिक जीवों के दैनिक जीवन में रोमांचकारी रूप से झाँकने का मौका देता है, जो कोडाइकनाल को अपना घर कहते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि क्षेत्र के जीव-जंतुओं के करीब आना और उनके साथ व्यक्तिगत रूप से जुड़ना ही एकमात्र ऐसी चीज नहीं है जिसकी उम्मीद की जानी चाहिए। प्राकृतिक आवास में बाइसन, जंगली सूअर और साही को देखने के अलावा, सफारी आपको मैंगो सिटी और पलानी मंदिर के मनमोहक दृश्यों का आनंद भी दिलाएगी।

स्थान: जेसी रेजीडेंसी, कॉन्वेंट रोड
आवश्यक समय:3 घंटे
प्रवेश शुल्क: प्रवेश शुल्क आपकी बुकिंग में परिवर्तन पर निर्भर करता है और 1,000 रुपये से शुरू हो सकता है।
कैसे पहुंचें: यह कोडईकनाल बस स्टैंड से 2.3 किमी की दूरी पर स्थित है।
अतिरिक्त जानकारी: यह याद रखना उपयोगी है कि नाइट सफारी जैसी साहसिक गतिविधि केवल एक अनुभवी और प्रमाणित विशेषज्ञ के अधीन ही की जानी चाहिए। इस कारण से, आपके लिए इसकी व्यवस्था करने के लिए स्थानीय ट्रैवल एजेंटों में से किसी एक को नियुक्त करना एक स्मार्ट निर्णय है।

2. कोडाइकनाल झील

कोडईकनाल झील शहर के सबसे उल्लेखनीय आकर्षणों में से एक है

Image Credit:
Pasja1000 for Pixababy

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कोडईकनाल झील शहर के सबसे उल्लेखनीय आकर्षणों में से एक है और इस प्रकार स्वाभाविक रूप से, झील में नौकायन कोडईकनाल में करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है। जैसा कि कहा गया है, कोडाइकनाल झील का जादू बस जादू है, खासकर उन दिनों में जो थोड़े ठंडे होते हैं।

झील हल्की धुंध से ढकी हुई है जो एक ऐसा आकर्षण प्रदान करती है जो अधिकांश लोगों ने केवल फिल्मों में ही देखा है। यहां तक ​​कि जिन दिनों धुंध नहीं होती, तारे के आकार की झील आसपास की वनस्पतियों के शानदार दृश्य पेश करती है और प्रकृति के साथ जुड़कर शांति से भरे कुछ घंटे बिताने का एक बजट-अनुकूल तरीका है।

स्थान: कोडाईकनाल, डिंडीगुल जिला
आवश्यक समय:1 घंटा
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: कोडाईकनाल बस स्टैंड निकटतम परिवहन केंद्र है जो कोडाई झील से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
अतिरिक्त जानकारी: झील रविवार को नौकायन के लिए बंद रहती है और बाकी दिनों में परिचालन का समय सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच होता है।

3. कोकर वॉक

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक कोकर वॉक है

Image Credit: Jaseem Hamza for Wikimedia Commons

जबकि कोकर सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है, यह गतिविधि विशेष रूप से शुरुआती पक्षियों के लिए अनुशंसित है। लंबाई में लगभग 1 किलोमीटर, यह एक सुंदर पैदल मार्ग है जिसमें सुंदर रूप से निर्मित पथ पर ऊपर की ओर चलना शामिल है, जो दृश्यों से घिरा हुआ है जिसे अक्सर विस्मयकारी और लुभावनी के रूप में वर्णित किया जाता है।

कोडाइकनाल झील के नजदीक स्थित, कोकर वॉक पाथवे के साथ टहलना झील में नौकायन के साथ जुड़ने के लिए एक आदर्श गतिविधि है। रास्ते के अंत में, एक दूरबीन घर है जिसका उपयोग आगंतुक आसपास की पहाड़ियों, घाटियों और झीलों के बेहतर दृश्य देखने के लिए कर सकते हैं।

स्थान: कोडाइकनाल, तमिलनाडु 624101
आवश्यक समय:1 घंटा
प्रवेश शुल्क: INR 10
कैसे पहुंचें: वॉक तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका स्थान पर स्थानीय बस लेना है।
अतिरिक्त जानकारी: जबकि कोकर्स वॉक के लिए प्रवेश शुल्क सिर्फ 10 रुपये है, परिसर के अंदर एक कैमरा ले जाने पर आपको 30 रुपये चुकाने होंगे। दूरबीन घर के लिए 20 रुपये का अतिरिक्त प्रवेश शुल्क है।

4. डॉल्फिन की नाक

डॉल्फिन्स नोज तक पैदल यात्रा करना कोडाइकनाल में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है

Image Credit: KARTY JazZ for Wikimedia Commons

साफ आसमान, ऊबड़-खाबड़ इलाका, गहरी घाटियाँ और जहाँ तक नज़र जाए प्राकृतिक सुंदरता। यदि ये सभी चीजें आपको आकर्षक लगती हैं, तो डॉल्फिन्स नोज तक पैदल यात्रा करना कोडाइकनाल में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक है।

3 किलोमीटर की छोटी पैदल यात्रा बेहद आसान है और चोटी, जैसा कि नाम से पता चलता है, डॉल्फिन की नाक के आकार की है, हिल स्टेशन के शानदार दृश्य पेश करती है। जिन दिनों शहर रहस्यमयी कोहरे से ढका होता है, उन दिनों यात्रा अतिरिक्त विशेष महसूस होती है। यदि आप उस तरह के यात्री हैं जो तस्वीरें खींचने के बजाय आत्मनिरीक्षण को महत्व देते हैं, तो रहस्यमय ढंग से धूमिल दिन यात्रा के लिए सबसे अच्छे हैं। भले ही आप बाद वाली श्रेणी में आते हों, डॉल्फ़िन की नाक निराश नहीं करेगी।

स्थान: डॉल्फ़िन नाक रोड, एड्रेली, बर्लियार, तमिलनाडु 643103
आवश्यक समय:2 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: इस चोटी तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बेस कैंप तक कार या बस लेना और वहां से पैदल यात्रा करना है।
अतिरिक्त जानकारी: डॉल्फ़िन नोज़ का रास्ता एक झरने के भी करीब है जिसे यात्रियों को अपनी पदयात्रा के दौरान अवश्य देखना चाहिए। इसके अलावा, यह ध्यान देने योग्य है कि यह मार्ग कुछ बिंदु भी प्रदान करता है जहां थके हुए यात्री ताजा जूस और स्नैक्स खरीद सकते हैं। हालाँकि, ये अपेक्षाकृत महंगे हैं, इन सेवाओं को अधिक ऊंचाई पर पेश करने में किए गए प्रयास के लिए धन्यवाद।

5. कैप्स वैली व्यूप्वाइंट

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक कैप्स वैली व्यूप्वाइंट है

Image Credit: Krzysztof Golik for Wikimedia Commons

क्या आपने कभी बूमरैंग के साथ खेला है? यदि आप उस बहुमत का हिस्सा हैं जिसने ऐसा नहीं किया है, तो कोडईकनाल में आपके लिए कुछ बहुत खास है। स्थानीय भाषा में थोपी थूकी पराई के रूप में जाना जाता है, जिसका सीधा अनुवाद “टोपी उठाने वाली चट्टान” है, कैप्स वैली व्यूपॉइंट दो चोटियों (डुह!) के बीच एक घाटी है जिसमें असामान्य रूप से मजबूत वायु प्रवाह होता है।

इसके कारण, घाटी में फेंकी गई हल्की वस्तुएं (टोपियां) बूमरैंग की तरह, मालिक के पास लौट आती हैं।

स्थान: बेरिजम रोड, तमिलनाडु 624101
आवश्यक समय:2 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: कैप्स वैली व्यूप्वाइंट तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बेस पॉइंट तक कैब लेना है।
अतिरिक्त जानकारी: यदि आप कैप्स वैली व्यूप्वाइंट का दौरा कर रहे हैं, और इसे छोड़ने पर विचार कर रहे हैं क्योंकि वहां करने के लिए केवल एक मनोरंजक गतिविधि है, तो आप ऐसे विचारों से छुटकारा पाना चाहेंगे। मनोरंजक प्राकृतिक घटना के अलावा, यह दृष्टिकोण आसपास की पहाड़ियों और घाटियों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है, जिसे न देखने पर आपको अफसोस होगा।

6. पिलर ऑफ नेचर

कोडाइकनाल में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक लंबी पैदल यात्रा है

Image Credit: Aruna for Wikimedia Commons

कोडाइकनाल में करने के लिए सबसे अच्छी चीजें में से एक लंबी पैदल यात्रा है और इसे देखने के लिए ऊपर चढ़ने के लिए पिलर रॉक्स व्यूप्वाइंट से बेहतर कोई जगह नहीं है। जैसा कि नाम से पता चलता है, स्तंभ चट्टानें स्तंभ जैसी चट्टानी संरचनाएं हैं जो विदेशी वनस्पतियों और जीवों से भरी घाटी के ऊपर स्थित हैं।

स्तंभ चट्टानों के शीर्ष तक पहुँचने के लिए 7 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ती है जो कि प्रयास के लायक है। शीर्ष एक प्रसिद्ध कैंपिंग स्थल भी है क्योंकि यह शाम को डूबते सूरज का शानदार दृश्य और अरबों सितारों से घिरे रात के आकाश का भी उतना ही विस्मयकारी दृश्य प्रस्तुत करता है।

स्थान: पिलर रॉक्स रोड, कोडाइकनाल, तमिलनाडु 624101
आवश्यक समय:3 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: इस स्थान तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका जंगल के प्रवेश द्वार तक बस या टैक्सी लेना और बिंदु तक ट्रेक करना है।
अतिरिक्त जानकारी: लंबी पैदल यात्रा का मार्ग घने वन क्षेत्र से होकर गुजरता है और मार्ग से परिचित स्थानीय गाइड के मार्गदर्शन में शुरू करना सबसे अच्छा है।

7. गुना गुफाएं

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक गुना गुफाएं है

Image Credit: Vijayanarasimha for Pixabay

गुना गुफा स्तंभ चट्टानों द्वारा निर्मित गुफा है। पिलर रॉक्स देखने आने वालों के लिए अंधेरी और रहस्यमयी गुफा प्रणाली अक्सर यात्रा कार्यक्रम का हिस्सा होती है, और अच्छे कारण से भी।

हालाँकि गुफा के अंदरूनी हिस्से अब पर्यटकों के लिए सुलभ नहीं हैं, लेकिन आसपास की प्राकृतिक सुंदरता और रहस्य का तत्व अभी भी सैकड़ों लोगों को आकर्षित करता है।

स्थान: पिलर रॉक्स रोड, तमिलनाडु 624101
आवश्यक समय:3-4 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: पिलर रॉक्स तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बस है क्योंकि वे कोडाइकनाल बस स्टेशन से 8.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। वैकल्पिक रूप से, आप निजी कार या टैक्सी से भी यात्रा कर सकते हैं।
अतिरिक्त जानकारी: कोडाइकनाल के पास गुफा प्रणाली और इसके आसपास के स्थानों का सबसे अच्छा अनुभव ठंडे महीनों में होता है, जिसका श्रेय इस क्षेत्र में फैले घने कोहरे को जाता है। यह अतिरिक्त रहस्य दिसंबर में कोडाइकनाल में करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक बनाता है।

8. भालू शोला झरना

कोडईकनाल में भालू शोला झरना सबसे अच्छे झरनों में से एक है

Image Credit: Nijumania for Wikimedia Commons

कोडाइकनाल आठ अद्वितीय झरनों का घर है जो शानदार दृश्यों और विचित्र परिवेश का एक मादक संयोजन प्रस्तुत करते हैं जो आपको अपनी सभी परेशानियों को भूला देते हैं। यात्री बियर शोला फॉल्स की यात्रा करने और उसके साथ पूरा दिन बिताने का विकल्प चुन सकते हैं या “झरने पर छलांग” लगा सकते हैं और जितना हो सके उतने फॉल्स को कवर करने का प्रयास कर सकते हैं।

कोडईकनाल में अन्य उल्लेखनीय झरने हैं लिरिल फॉल्स, सिल्वर कैस्केड वॉटरफॉल, पंबर फॉल्स, फेयरी फॉल्स और थलैयार फॉल्स।

स्थान: कोडाइकनाल, तमिलनाडु 624103
आवश्यक समय:3 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: आप निकटतम बस स्टेशन तक बस लेकर या पैदल चलने वाले स्थान तक सीधे टैक्सी किराए पर लेकर झरने तक पहुंच सकते हैं।
अतिरिक्त जानकारी: इस सूची के कुछ झरनों के खुलने का विशिष्ट समय है जिसका यात्रियों को अवश्य ध्यान रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, थलैयार और पंबार झरने केवल सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे के बीच पर्यटकों के लिए खुले रहते हैं। इसी तरह, लिरिल फॉल्स सुबह 8:30 बजे से शाम 5 बजे के बीच खुला रहता है।

9. ब्रायंट पार्क

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक ब्रायंट पार्क है

Image Credit: Aruna for Wikimedia Commons

बच्चों के लिए कोडाइकनाल में करने के लिए चीज़ें में से एक है ब्रायंट पार्क में ताज़गी भरी पिकनिक मनाना। यह सुव्यवस्थित वनस्पति उद्यान रंग-बिरंगे, खिले हुए फूलों से भरा हुआ है और पारिवारिक पिकनिक और सैर के लिए एक बेहतरीन स्थान है। यहां बच्चों के लिए निर्दिष्ट खेल क्षेत्र, युवा पौधों के पोषण के लिए एक विशाल ग्लासहाउस, साइकिल पथ, नौकायन के लिए एक छोटी झील और साथ ही एक आकर्षक गुलाब उद्यान भी है।

स्थान: लोअर शोला रोड, कोडईकनाल, तमिलनाडु 624101
आवश्यक समय:1 घंटा
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: पार्क तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बस या कार है।
अतिरिक्त जानकारी: यदि आप गर्मियों में कोडाइकनाल जा रहे हैं, तो आप यहां आयोजित अद्भुत पुष्प शो भी देख सकते हैं।

10. पाइन फॉरेस्ट

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक पाइन फॉरेस्ट है

Image Credit: Sinash for Wikimedia Commons

गुना गुफाओं के रास्ते में स्थित, कोडाइकनाल में पाइन वन एक स्वप्निल और ताज़ा इलाका है जहां आप टहलने से लेकर कैंपिंग और नीलगाय और हिरणों को देखने तक कुछ भी कर सकते हैं। सुरम्य पाइन वन में टहलने से आपको निश्चित रूप से ऐसा महसूस होगा जैसे आप किसी परीकथा में चल रहे हैं। इस खूबसूरत वन क्षेत्र में विभिन्न बॉलीवुड और दक्षिण भारतीय फिल्मों की शूटिंग की गई है। विभिन्न टूर ऑपरेटर चेन्नई के पास ट्रैकिंग का भी आयोजन करते हैं, जिनमें से इस विशेष जंगल में ट्रैकिंग एक प्रमुख हिस्सा है क्योंकि यह लोगों को तमिलनाडु के जंगल से करीब से और व्यक्तिगत मुलाकात कराता है। इस जंगल के माध्यम से ट्रैकिंग कोडईकनाल में करने के लिए शीर्ष चीजों में से एक है।

स्थान: बेरिजम, लेक रोड, कोडाईकनाल, तमिलनाडु 624101
आवश्यक समय:2 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: पाइन वन तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका पास के बस स्टेशन तक बस लेना या सीधे कैब लेना है।
अतिरिक्त जानकारी: यह कैज़ुअल पिकनिक और फोटोशूट के लिए एक अच्छी जगह है, जब तक आप गंदगी नहीं फैलाते।

11. बेरिजम झील

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक बेरिजम झील है

Image Source: Facebook

वनस्पतियों और जीवों की विविधता. यहां खूबसूरत जल लिली और कई प्रकार के औषधीय पौधे उगते हैं जो इस झील के प्राकृतिक आकर्षण को बढ़ाते हैं और इसे देखने लायक बनाते हैं। एक और चीज़ जो यहां लोगों को आकर्षित करती है वह है प्रवासी और निवासी पक्षियों की विविधता जिन्हें आप यहां देख पाएंगे। वास्तव में, जब आप इस स्थान पर हों तो कोडईकनाल में करने के लिए चीजें बच्चों और वयस्कों के लिए पक्षी-दर्शन और पक्षी फोटोग्राफी सबसे रोमांचक चीजों में से एक है।

स्थान: पूर्व फोर्ट हैमिल्टन के पास, पलानी पहाड़ियाँ, डिंडीगुल जिला, कोडाइकनाल
आवश्यक समय:2 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: इस जगह तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका कार या बस है।
अतिरिक्त जानकारी: इस झील क्षेत्र का दौरा करने के लिए आपको वन विभाग से अनुमति लेनी होगी।

12. करुणा फार्म

कोडईकनाल के पास करुणा फार्म में योगा रिट्रीट पर जाने का विकल्प चुन सकते हैं

Image Credit: Lilian White for Wikimedia Commons

यदि आप 2 दिनों में कोडईकनाल में करने के लिए चीजों की तलाश में हैं, तो आप हमेशा कोडईकनाल के पास करुणा फार्म में योगा रिट्रीट पर जाने का विकल्प चुन सकते हैं। यह शहर का एक जीवंत स्थान है जहां आप दुनिया की चिंताओं से अलग हो सकते हैं और अपने मन, शरीर और आत्मा से फिर से जुड़ सकते हैं। कोडाइकनाल में करुणा फार्म आगंतुकों को अपनी आत्मा को शुद्ध करने और अपने जीवन की एक स्वस्थ शुरुआत को बढ़ावा देने के लिए योग के विभिन्न रूपों का अभ्यास करने की अनुमति देता है। यह भारत में सबसे अच्छे योगाभ्यासों में से एक है जहां आप एक प्राचीन पारिस्थितिक फार्म में विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में अभ्यास करेंगे। कोडईकनाल में कुछ अद्भुत विला भी हैं जहां आप रुककर खुद को तरोताजा कर सकते हैं।

स्थान: प्रकाशपुरम गांव, कोडाइकनाल
आवश्यक समय:4-5 घंटे
प्रवेश शुल्क: आपके सेवा प्रदाता पर निर्भर करता है
कैसे पहुंचें: किसी भी योग स्थल तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका सार्वजनिक परिवहन या टैक्सी है।
अतिरिक्त जानकारी: योग, ध्यान और ध्यान कला कक्षा के लिए स्थान और सत्र बुक करने के लिए कॉल करें।

13. कन्याकुमारी रोड

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक कन्याकुमारी रोड है

Image Source: Pexels

हालाँकि कोडाइकनाल को पैदल या स्थानीय परिवहन द्वारा आसानी से खोजा जा सकता है, हम आपको केवल उसी तक सीमित रहने की सलाह नहीं देंगे। शहर की सीमा के पास सड़क का एक विशिष्ट खंड है जहाँ आप बाइकिंग के रोमांचकारी करतब का आनंद ले सकते हैं। यह लंबी, चिकनी और निर्बाध सड़क कोडईकनाल में इस प्रकार के साहसिक स्थानों के लिए उपयुक्त है। यह निश्चित रूप से इस शहर में आने वाले रोमांच-चाहने वालों और एड्रेनालाईन के दीवाने लोगों के लिए कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक है। कोडाइकनाल के पास कन्याकुमारी रोड यह अनूठा अनुभव प्रदान करता है जिसे आप हमेशा याद रखेंगे!

स्थान: कन्याकुमारी रोड
आवश्यक समय:2-3 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: यदि आपके पास अपनी बाइक है, तो उस पर दूरी तय करना बेहतर है या फिर आप कैब या बस ले सकते हैं और वहां पहुंचने पर बाइक किराए पर ले सकते हैं।
अतिरिक्त जानकारी: आप कोडाइकनाल में कोडाई बाइक सर्विसेज में बाइक या साइकिल किराए पर ले सकते हैं।

14. थलैयार झरना

रैट टेल फॉल्स के नाम से लोकप्रिय, थलैयार फॉल्स डिंडीगुल जिले में पलानी पहाड़ी श्रृंखला की गोद में स्थित है

Image Credit: Mprabaharan for Wikipedia

रैट टेल फॉल्स के नाम से लोकप्रिय, थलैयार फॉल्स डिंडीगुल जिले में पलानी पहाड़ी श्रृंखला की गोद में स्थित है। पहाड़ियों की हरी-भरी सुंदरता दुनिया के विभिन्न कोनों से पर्यटकों को आकर्षित करती है। 297 मीटर की ऊंचाई पर स्थित थलैयार फॉल्स की यात्रा, कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक है। इस झरने की शांत सुंदरता में डूब जाएं और कोडाइकनाल में घूमने की अपनी जगहों को रोमांचक बना दें।

स्थान: तमिलनाडु 624210
आवश्यक समय:3 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: झरने तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बस या कार लेकर झरने तक जाना है और आसपास का भ्रमण करने के लिए पैदल चलना है।

15. कोडाइकनाल में ट्रैकिंग

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक कोडाइकनाल में ट्रैकिंग है

Image Credit: Ravi S. Ghosh for Wikimedia Commons

कोडईकनाल में रोमांच की तलाश करना चाहते हैं? अगर आप ट्रैकिंग के प्रति अपने जुनून को एक नया आकार देना चाहते हैं, तो इसे तलाशने के लिए आपके लिए बहुत सारे दरवाजे खुले हैं। ट्रैकिंग मार्गों में आपको अलग-अलग कठिनाई स्तर मिलेंगे, इसलिए आपके लिए अपनी दक्षता के लिए सही मार्ग चुनना आसान होगा। कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक है जिसे आप यात्रा के दौरान देख सकते हैं।

स्थान: अनेक स्थान
आवश्यक समय:4-5 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: किसी भी ट्रैकिंग स्थल तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बस या कार है क्योंकि आप अपने साथ कैंपिंग उपकरण ले जा सकते हैं।

16. ग्रीन वैली व्यू

ग्रीन वैली का दृश्य उन पर्यटकों को गहरी पहाड़ियों, घाटियों और मैदानों के शानदार दृश्य प्रदान करता है

Image Credit: Skmishraindia for Wikimedia Commons

ग्रीन वैली का दृश्य उन पर्यटकों को गहरी पहाड़ियों, घाटियों और मैदानों के शानदार दृश्य प्रदान करता है जो हरी-भरी पहाड़ियों की सुंदरता का पता लगाने के लिए वहां आते हैं। वैगई बांध की यात्रा जीवन भर के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव होगी। घने घने जंगल के कारण इस घाटी को सुसाइड प्वाइंट भी कहा जाता है।

स्थान: कोडाइकनाल एन. बस स्टैंड, एन.आर. गोल्फ कोर्स, डिंडीगुल भारत
आवश्यक समय:2 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: ग्रीन वैली तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका पास के स्टेशन तक बस लेना या सीधे घटनास्थल तक कैब लेना है।
अतिरिक्त जानकारी: आपको बुकिंग के समय ही पुष्टि मिल जाएगी, व्हीलचेयर यहां पहुंच योग्य नहीं है, नजदीकी सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध है।

17. ला सालेट चर्च

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक ला सालेट चर्च है

Image Credit: MOs810 for Wikimedia Commons

मदर सैलेट चर्च को सबसे पुराने चर्चों में से एक माना जाता है और इसका निर्माण लगभग 133 साल पहले किया गया था। इसके अंदर लेडी ऑफ ला सालेट चर्च की मूर्ति मौजूद है और चर्च का आंतरिक भाग शानदार है क्योंकि यह लेडी ऑफ ला सालेट चर्च की मूर्ति से सुशोभित है।

स्थान: कोडाइकनाल, तमिलनाडु 624101
आवश्यक समय:1 घंटा
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: चर्च तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका पास के स्टेशन तक बस लेना, ऑटोरिक्शा साझा करना या कैब से यात्रा करना है।
समय: रविवार, सुबह 8:00 बजे, सुबह 10:30 बजे, शनिवार शाम 4:00 बजे

18. कुक्कल गुफाएँ

गुफाओं की खासियत इसकी रूपांतरित चट्टानों में निहित है जिन्हें चारकोनाइट और ग्रैनुलाइट के नाम से भी जाना जाता है

Image Source: Shutterstock

गुफाओं की खासियत इसकी रूपांतरित चट्टानों में निहित है जिन्हें चारकोनाइट और ग्रैनुलाइट के नाम से भी जाना जाता है। 1980 के दशक के मध्य तक, पहाड़ी की चोटी पर 30 से अधिक परिवार रहते थे और वहाँ एक छोटा मंदिर भी स्थित था। मंदिर की दीवारों पर पुराने हाथ के चित्र मौजूद हैं जो पलियान नामक जनजाति की उपस्थिति का संकेत देते हैं।

स्थान: कुक्कल, कोडईकनाल भारत
आवश्यक समय:2 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: चट्टानों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका निजी परिवहन जैसे कैब या बस है।

19. कोडाइकनाल सौर वेधशाला

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक कोडाइकनाल सौर वेधशाला है

Image Credit: Marcus334 for Wikipedia

1899 में स्थापित, कोडाइकनाल सौर वेधशाला पलानी पहाड़ियों के शीर्ष पर स्थित है। सौर व्यवहार के अध्ययन के लिए एक लोकप्रिय संस्थान, यह स्थान वर्तमान में भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान द्वारा कार्यात्मक और देखरेख किया जाता है। चाहे आप ब्रह्मांडीय अंतःक्रियाओं का अवलोकन करना चाहते हों या केवल ऊपर से दृश्य देखना चाहते हों, यह स्थान कभी निराश नहीं कर सकता।

स्थान: वेधशाला रोड, सरकारी रोज़ गार्डन के पास, कोडाइकनाल, तमिलनाडु 624103
आवश्यक समय:2 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: वेधशाला तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका निकटतम स्टेशन तक बस लेना और फिर वेधशाला तक पैदल चलना है। इसके अलावा, आप सीधे गंतव्य तक कैब ले सकते हैं।

20. मोइर प्वाइंट

मोइर पॉइंट एक नज़र डालने के लिए सबसे आदर्श स्थान पर स्थित है

Image Credit:
Fermiart for Pixabay

यदि आप थोड़ी देर के लिए कोडाइकनाल में हैं और इस जगह के मनोरम दृश्यों को देखना चाहते हैं, तो मोइर पॉइंट एक नज़र डालने के लिए सबसे आदर्श स्थान पर स्थित है। हरे-भरे जंगलों और लंबी पैदल यात्रा के रास्तों से घिरा हुआ, जो एक ही समय में सुखदायक और चुनौतीपूर्ण हैं। ध्यान दें कि इतना महत्वपूर्ण दृष्टिकोण होने के कारण, इस स्थान पर अक्सर भीड़ रहती है और आपको इस स्थान को पकड़ने का मौका पाने से पहले कुछ समय इंतजार करना पड़ सकता है।

स्थान: टेन माइल राउंड, तमिलनाडु 624101
आवश्यक समय:2 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: इस स्थान तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका बेरिजम झील तक कैब या बस लेना है, जहां से यह केवल थोड़ी सी पैदल दूरी पर है।

21. पेरुमल चोटी

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक पेरुमल चोटी है

Image Credit:
Pasja1000 for Pixabay

2,440 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, शिखर से यह सुंदर दृश्य पश्चिमी घाट से देखा जा सकता है। यदि आप कैंपिंग के शौकीन हैं, तो यह स्थान एक दिन की यात्रा के लायक है और यदि आप कार से यात्रा कर रहे हैं तो यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है। पेरुमल चोटी पर आप कई गतिविधियाँ कर सकते हैं जैसे लंबी पैदल यात्रा, साइकिल चलाना और रॉक क्लाइंबिंग जैसे साहसिक खेल।

स्थान: कोडाइकनाल, तमिलनाडु, भारत
आवश्यक समय:4-5 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: इस जगह तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका निकटतम स्टेशन तक बस या कार लेना और फिर शीर्ष पर पहुंचने के लिए पैदल यात्रा करना है।

22. कुरिंजी मंदिर

भगवान मुरुगन को समर्पित यह मंदिर दुर्लभ कुरिंजी फूल के लिए लोकप्रिय है

Image Source: Shutterstock

भगवान मुरुगन को समर्पित यह मंदिर दुर्लभ कुरिंजी फूल के लिए लोकप्रिय है जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह साल में केवल एक बार खिलता है। कई श्रद्धालु वास्तुकला के प्रति उत्साही लोगों के साथ प्रार्थना करने के लिए इस ऐतिहासिक स्थल की यात्रा करते हैं, जो अद्भुत विवरण के साथ बनाई गई इस जीवंत संरचना को देखकर आश्चर्यचकित हो जाते हैं।

स्थान: कोडाइकनाल, तमिलनाडु 624101
आवश्यक समय:1 घंटा
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: इस स्थान तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका निकटतम स्टेशन तक बस या कार लेना और फिर पैदल चलकर मंदिर तक पहुंचना है।

23. कोडाई-पलानी ट्रेक

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक कोडाई-पलानी ट्रेक है

Image Credit: Wikitom2 for Wikimedia Commons

यदि आप कोडाइकनाल आने वाले ट्रैकिंग के शौकीन हैं, तो यह स्थान उन अवश्य देखे जाने वाले स्थलों में से एक है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। यहां कई पगडंडियों का एक नेटवर्क है जो कई सुंदर दृश्यों की ओर ले जाता है जहां से आप घाटी, शिविर के शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं और अलाव की घटनाओं का आनंद लेते हुए एक रात भी बिता सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप शिविर लगाने से पहले स्थानीय अधिकारियों से जांच कर लें।

स्थान: कोडाइकनाल पलानी हिल्स
आवश्यक समय:3 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: सर्वोत्तम कैंपिंग/हाइकिंग प्वाइंट तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका एक निजी कार किराए पर लेना है। यदि आप कई कैम्पिंग उपकरण ले जा रहे हैं तो बस और ट्रेन की अनुशंसा नहीं की जाती है।

24. साइलेंट वैली व्यू पॉइंट

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें में से एक साइलेंट वैली व्यू पॉइंट है

Image Credit: Nikhil1508 for Wikimedia Commons

यह स्थान पिलर चट्टानों के बहुत करीब है और आप एक ही यात्रा में इन दोनों गंतव्यों को कवर कर सकते हैं। बेरिजम झील रोड पर स्थित, साइलेंट वैली व्यू पॉइंट एक लोकप्रिय अवलोकन क्षेत्र है जो उप-इलाके के शांत दृश्य प्रस्तुत करता है। आप घाटी के चारों ओर थोड़ी पैदल यात्रा कर सकते हैं, अलाव जैसी कुछ कैंपिंग गतिविधियों में भाग ले सकते हैं, और वापस जाने से पहले एक सुखद शाम का आनंद ले सकते हैं।

स्थान: बेरिजम रोड, तमिलनाडु 624101
आवश्यक समय:3 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: साइलेंट वैली तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका पास के सार्वजनिक परिवहन स्टेशन तक बस या कैब लेना और आदर्श स्थान तक पैदल चलना है।

25. सिल्वर कैस्केड फॉल्स

सिल्वर कैस्केड फॉल्स कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें है

Image Credit: Keerthirajan007 for Wikimedia Commons

2318 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, आप यह जानकर रोमांचित हो जाएंगे कि इस झरने का उद्गम कोई और नहीं, बल्कि मानव निर्मित कोडाई झील है, जो ओवरफ्लो होने लगी और प्रकृति के इस चमकदार मील के पत्थर को जन्म दिया।

स्थान: कोडईकनाल घाट रोड, कोडईकनाल, तमिलनाडु 624101
आवश्यक समय:2 घंटे
प्रवेश शुल्क: एन/ए
कैसे पहुंचें: कोडाइकनाल और झरने के बीच की दूरी लगभग 8 मिनट है जिसे बस या कार से तय किया जा सकता है।

कोडाइकनाल एक अद्भुत हिल स्टेशन है, और एक ब्लॉग पोस्ट एक अनोखे छोटे शहर में मौजूद आकर्षणों की विशाल विविधता के साथ कभी भी न्याय नहीं कर सकता है। जैसा कि कहा गया है, कोडाइकनाल में करने के लिए इतनी सारी प्रसिद्ध चीजें हैं कि शहर में एक सप्ताह बिताना भी पर्याप्त नहीं होगा। यदि आप कोडाइकनाल की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो हमें उम्मीद है कि यह ब्लॉग आपको एक यात्रा कार्यक्रम बनाने में मदद करेगा जिसके लिए आप खुद को धन्यवाद देंगे, जब आप वास्तव में शहर में होंगे। समापन से पहले अंतिम विचार, कृपया जिम्मेदारीपूर्वक यात्रा करें।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Shutterstock

कोडाइकनाल में करने के लिए चीजें के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कोडाइकनाल कैसे पहुँचें?

सड़क मार्ग से, यह शहर आसपास के कई प्रमुख शहरों जैसे बैंगलोर (460 किलोमीटर), चेन्नई (530 किलोमीटर), और मदुरै (120 किलोमीटर) सहित कई अन्य शहरों से जुड़ा हुआ है। कोडाइकनाल इन शहरों से नियमित चलने वाली बस सेवाओं से जुड़ा हुआ है। कोडईकनाल का निकटतम रेलवे स्टेशन कोडाई रोड है, जो शहर के केंद्र से 95 किलोमीटर की दूरी पर है। रेलवे स्टेशन पर कैब और सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधन आसानी से उपलब्ध हैं। कोडाइकनाल का निकटतम हवाई अड्डा मदुरै हवाई अड्डा है, जो 120 किलोमीटर की दूरी पर है। मदुरै हवाई अड्डा और कोडईकनाल कैब और सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधनों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।

कोडाइकनाल में अवश्य आज़माया जाने वाला व्यंजन क्या है?

सैंडविच के साथ गर्म 'चाय' शहर में सबसे अधिक मांग वाला भोजन कॉम्बो है। यह शहर कई बेहतरीन इंस्टा लायक कैफे से भरा पड़ा है जो चॉकलेट, पेस्ट्री, पैनकेक, ऑमलेट सहित (लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं) कुछ अविश्वसनीय भोजन परोसते हैं। यदि आप किसी दृश्य के साथ भोजन की तलाश में हैं, तो हम दृढ़ता से अनुशंसा करते हैं कि आप पोटलक नामक एक प्यारे छोटे नाश्ते के स्थान की जाँच करें।

कोडईकनाल में रहने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

यह हिल स्टेशन कई रिसॉर्ट्स, होटलों और होमस्टे का घर है। जो लोग शानदार छुट्टियां बिताना चाहते हैं वे फर्न क्रीक जैसे रिसॉर्ट में जा सकते हैं। जो लोग अधिक प्रामाणिक अनुभव की तलाश में हैं उन्हें निश्चित रूप से स्थानीय लोगों के साथ होमस्टे में रहना चुनना चाहिए। स्टर्लिंग कोडाई झील रिज़ॉर्ट उन लोगों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है जो नज़ारे के साथ ठहरने की तलाश में हैं।

कोडईकनाल में कितने झरने हैं?

कोडईकनाल लगभग 10 अनोखे झरनों का घर है। इनमें से सबसे ज्यादा देखे जाने वाले स्थान हैं लिरिल फॉल्स, बियर शोला फॉल्स, सिल्वर कैस्केड वॉटरफॉल, वट्टकनाल वॉटरफॉल्स, फेयरी फॉल्स, कुंभक्कराई फॉल्स, पंबार फॉल्स और थलैयार फॉल्स।

कोडईकनाल किस लिए प्रसिद्ध है?

कोडाइकनाल शहर में फैली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यह झीलों, झरनों और लुभावने दृश्यों का घर है जो दशकों से दुनिया भर के यात्रियों को आकर्षित करते रहे हैं।

कोडईकनाल जाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

कोडईकनाल में पर्यटकों को साल के अधिकांश समय सुखद मौसम मिलता है। हालाँकि, पर्यटन का चरम मौसम मार्च और जून के महीनों के बीच होता है जब शहर के आसपास की प्रचुर प्रकृति अपनी पूरी महिमा में खिलती है।

2 दिन की यात्रा पर कोडईकनाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें कौन सी हैं?

हालांकि इस प्रश्न का उत्तर पूरी तरह से आपकी रुचियों पर निर्भर है, कोडाइकनाल झील, क्रोकर वॉक और डॉल्फिन नोज़ जैसे स्थान आमतौर पर शीर्ष स्थान हैं जहां कम समय वाले पर्यटक जा सकते हैं।

मैं कोडाइकनाल में कैसे घूम सकता हूँ?

सेंट्रल कोडाइकनाल में बसों की टैक्सियों की अनुमति नहीं है और पैदल ही घूमना होगा। शहर का बाकी हिस्सा कैब से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। कैब में यात्रा करने पर आपको कम से कम 60 रुपये खर्च करने होंगे और आपकी यात्रा की अवधि और दूरी के आधार पर कीमत 1500-2000 तक जा सकती है। उन लोगों के लिए जो माउंटेन बाइक किराए पर लेकर परिवहन का अधिक हरित साधन पसंद करते हैं। एक घंटे के लिए लगभग 10-20 रुपये से शुरू होने वाला यह शायद कोडाइकनाल में घूमने का सबसे किफायती तरीका है।

Category: kodaikanal, Things To Do

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month