जब डलास की बात आती है तो सर्दियाँ एक रहस्यमय मामला होती हैं। यह ठंडा हो सकता है और इसके विपरीत इतना गर्म हो सकता है कि एक सप्ताह के भीतर शॉर्ट्स पहना जा सके। हालाँकि यहाँ सर्दियाँ आम तौर पर हल्की होती हैं, लेकिन वास्तव में शुष्क हो सकती हैं। इसलिए, उन दिनों के लिए एक योजना बनाना बेहतर है जब मौसम काफी हल्का हो और तापमान आपके लिए सर्दियों में डलास के आसपास होने वाले कई त्योहारों और कार्यक्रमों का आनंद लेने के लिए बिल्कुल सही हो। सर्दियों के दौरान आपको शहर का एक अलग ही रूप देखने को मिलेगा। सर्द मौसम के बावजूद, संस्कृति और त्यौहार आपकी छुट्टियों के दौरान आपको गर्म और आरामदायक बनाए रखेंगे।

सर्दियों में डलास: करने के लिए 10 सर्वोत्तम चीज़ें

चूँकि सर्दियों के महीनों के दौरान डलास के आसपास कई गतिविधियाँ और कार्यक्रम चल रहे होते हैं, आप भ्रमित हो सकते हैं कि कहाँ जाना है। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने सर्दियों के मौसम के दौरान डलास में अवश्य की जाने वाली 10 गतिविधियों की एक सूची तैयार की है।

1. पूरी रात रोशनी का उत्सव

पूरी रात रोशनी का उत्सव

Image Source: Facebook

यदि आप संगीत के शौकीन हैं, विशेषकर ईडीएम संगीत के, तो यह आपके लिए सर्दियों में डलास में अवश्य जाने वाला त्योहार है। लाइट्स ऑल नाइट फेस्टिवल हर साल दिसंबर के महीने में नए साल के आसपास होता है। कुछ पेय का आनंद लें और मार्शमैलो, डीजे स्नेक, बैस्नेक्टर, पोर्टर रॉबिन्सन और कई अन्य जैसे महानतम डीजे की धुन पर नृत्य करें, जो कार्यक्रम के मंच की शोभा बढ़ाते हैं। सभी संगीत प्रेमियों को इसे अवश्य देखना चाहिए। इस उत्सव में भाग लेना सर्दियों के दौरान डलास में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

2. डलास हॉलिडे परेड

डलास हॉलिडे परेड

Image Source: Facebook

दिसंबर के दूसरे दिन प्रसिद्ध डलास हॉलिडे परेड का आनंद लेते हुए डलास की संस्कृति में डूब जाएँ। सर्दियों में डलास की सड़कों पर विभिन्न स्ट्रीट बैंड और बड़े-से-बड़े गुब्बारे, मार्चिंग बैंड जैसी चीजों के साथ कुछ छुट्टियों के जादू का अनुभव करें। यह ब्राजील के रियो कार्निवल के डलास संस्करण की तरह है। इसके अलावा, यह अधिकांश यूएसए यात्रा कार्यक्रम में एक बहुप्रचारित कार्यक्रम है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप डलास की अपनी यात्रा पर इस परेड में शामिल हों, जो सर्दियों में डलास में करने के लिए चीज़ें में से एक है।

3. बीएमडब्ल्यू डलास मैराथन

बीएमडब्ल्यू डलास मैराथन

Image Source: Pexels

डलास में सबसे लंबे समय तक चलने वाली परंपराओं में से एक, यह मैराथन हर साल दिसंबर के महीने में होती है। यह डलास में सबसे अच्छी शीतकालीन गतिविधियों में से एक है। डलास की सड़कों पर 26.2 मील लंबी दौड़ में अपनी सहनशक्ति का परीक्षण करते हुए अपने एड्रेनालाईन रश का अनुभव करें। यह सर्दियों में डलास में सबसे बड़ा एक दिवसीय खेल आयोजन है और हजारों-हजारों लोग इस कार्यक्रम में भाग लेते हैं, चाहे वे केवल प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करें या स्वयं इसमें भाग लें। इसके अलावा, यदि आप इस कार्यक्रम में भाग लेते हैं तो आपको मैराथन के बाद की पार्टी में रॉक बैंड और मुफ्त बीयर के साथ मुफ्त प्रवेश मिलेगा, ताकि आपको अपनी कड़ी मेहनत का उचित पुरस्कार मिल सके।

4. डलास अर्बोरेटम

डलास अर्बोरेटम

Image Credit: Michael Barera for Wikimedia Commons

साउदर्न लिविंग मैगज़ीन द्वारा दक्षिण के सर्वश्रेष्ठ छुट्टियों के अनुभवों में से एक के रूप में घोषित, यह स्कीइंग और गैर-मौजूद बर्फ का आनंद लेने के अलावा डलास में क्रिसमस के लिए सबसे अच्छी संभव चीज़ है। क्रिसमस के आनंद का अनुभव पहले कभी नहीं किया, क्रिसमस के 12 दिनों की प्रदर्शनी देखने के लिए डलास आर्बोरेटम जाएँ। शानदार हस्तनिर्मित गज़ेबो की प्रदर्शनी देखें और इन प्रदर्शनियों की कलात्मक सुंदरता, शांति और कच्चेपन से अभिभूत होने के लिए तैयार हो जाएं। नवंबर से जनवरी के अंत तक जारी रहने वाली, यह लगभग एक विस्तारित क्रिसमस पार्टी की तरह है।

5. गेलॉर्ड टेक्सन रिज़ॉर्ट

गेलॉर्ड टेक्सन रिज़ॉर्ट

Image Credit: Larry D. Moore for Wikipedia

यदि आप डलास में एक शास्त्रीय शीतकालीन अनुभव चाहते हैं, तो गेलॉर्ड टेक्सन रिसॉर्ट्स के अलावा कहीं और न देखें। साल के अंत में बर्फ और बर्फ की गतिविधियों से भरे इस वंडरलैंड की यात्रा करें और इसकी प्रसिद्ध 12-लेन वाली स्नो टयूबिंग पहाड़ी और विशाल बर्फ स्लाइड का आनंद लें। होटल का प्रांगण दिलचस्प और सुंदर सजावट से भरा हुआ है, जबकि मेहमान सर्दियों की गतिविधियों का आनंद लेते हैं जो उन्हें ऐसा महसूस कराते हैं जैसे वे पहाड़ों के ऊपर या ध्रुवों के करीब एक सफेद वंडरलैंड में हैं। डलास में सर्दी बिताने का इससे बेहतर तरीका कोई नहीं हो सकता।

6. किडफिल्म महोत्सव

किडफिल्म महोत्सव

Image Credit: Dita b for Wikipedia

दिसंबर और जनवरी के सर्दियों के महीनों के दौरान बच्चों के लिए सबसे प्रतीक्षित कार्यक्रमों में से एक, किडफिल्म फेस्टिवल में पूरे वर्ष प्रविष्टियाँ ली जाती हैं ताकि इसे न केवल बच्चों बल्कि उनके माता-पिता के लिए भी एक विशेष यात्रा बनाया जा सके। यहां दिखाई जाने वाली कुछ छोटे पैमाने की सामान्य बच्चों की फिल्मों के अलावा, द लेगो मूवी, कुंग फू पांडा और आइस एज जैसी कुछ प्रमुख ब्लॉकबस्टर फ्रेंचाइजी फिल्मों का डलास प्रीमियर भी यहां हुआ है। इसका मतलब यह है कि डलास के निवासियों को ये फिल्में उनके नजदीकी मल्टीप्लेक्स में रिलीज होने से पहले ही देखने को मिलती हैं।

7. क्वान्ज़ाफेस्ट

क्वान्ज़ाफेस्ट

Image Credit: Mbrstooge for Wikipedia

फेयर पार्क में ऑटोमोबाइल बिल्डिंग में डलास के सबसे बड़े सांस्कृतिक उत्सवों में से एक का आनंद लें। क्वानज़ाफेस्ट दो दिनों तक चलने वाला एक वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव है जिसमें कई सांस्कृतिक झलकियाँ शामिल हैं। गायन प्रतियोगिता, भोजन खाने की प्रतियोगिता और बच्चों की कई गतिविधियों जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आनंद लें। यह उत्सव डलास में फेयर पार्क स्थित ऑटोमोबाइल बिल्डिंग में होता है। इसे डलास का सबसे बड़ा निःशुल्क आयोजन भी माना जाता है।

8. डलास संग्रहालय कला

डलास संग्रहालय कला

Image Credit: Andreas Praefcke for Wikimedia Commons

अभी भी सोच रहे हैं कि सर्दियों में डलास में क्या करें? सर्दियों जैसे जादुई मौसम के दौरान, यह संभव नहीं है कि डीएमए ने एक विशेष प्रदर्शनी का आयोजन न किया हो। हर साल सर्दियों के दौरान, डलास म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट कला और सांस्कृतिक उत्साही लोगों के लिए दिलचस्प प्रदर्शनियाँ आयोजित करता है। यदि आप सर्दियों में डलास जाते हैं तो इन विश्व प्रसिद्ध प्रदर्शनियों को देखने से न चूकें और सभी कला प्रेमियों को इसे अवश्य देखना चाहिए। प्राचीन वातावरण और मनमोहक कलाकृतियाँ आपके जीवन को मंत्रमुग्ध कर देंगी।

9. गैलेरिया मॉल

गैलेरिया मॉल

Image Credit: Postoak for Wikipedia

गैलेरिया मॉल डलास में एक शानदार शॉपिंग सेंटर है और पूरे साल विभिन्न कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए जाना जाता है। उन आयोजनों में से एक क्रिसमस समारोह है, जो गैलेरिया मॉल का मुख्य आकर्षण है। संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा इनडोर क्रिसमस ट्री देखें और डलास के गैलेरिया मॉल में कार्निवल जैसे उत्सव का हिस्सा बनें। चूंकि इस सीज़न के दौरान मॉल में कुछ रोमांचक कार्यक्रम होते हैं, इसलिए यह एक अवश्य देखने योग्य स्थान है।

10. डलास चिड़ियाघर रोशनी महोत्सव

डलास चिड़ियाघर रोशनी महोत्सव

Image Credit: KKPCW for Wikimedia Commons

जानवरों के रात बिताने के बाद, सर्दियों में डलास चिड़ियाघर लाखों रोशनी से भरे एक वंडरलैंड में बदल जाता है। व्यंजनों का आनंद लें और चिड़ियाघर में आयोजित दिलचस्प पारिवारिक और बच्चों की गतिविधियों में भाग लें। यह दृश्य केवल दुखती आंखों के लिए है और यह वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए क्रिसमस का एक शानदार पल बन जाएगा। तो सुनिश्चित करें कि आप रोमांच के लिए इस स्थान पर जाएँ।

डलास उन आदर्श यूरोपीय शीतकालीन वंडरलैंड स्थलों से भिन्न है, जिन पर आप जाने पर विचार कर सकते हैं। सर्दियों में डलास में बर्फ नहीं होती लेकिन बर्फ न होने का मतलब आनंद और उत्सव की कमी नहीं है। बिग डी में करने के लिए बहुत सारी अद्भुत मनोरंजक चीजें हैं। इस प्रकार, बाहर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि वे आपके डलास की यात्रा कार्यक्रम में हैं।

हमारी संपादकीय आचार संहिता और कॉपीराइट अस्वीकरण के लिए कृपया यहां क्लिक करें

कवर इमेज स्रोत: Pexels

सर्दियों में डलास के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

डलास में कितनी ठंड पड़ती है?

सर्दियों में डलास में काफी ठंड होती है। सर्दियाँ तेज़ हवा वाली होती हैं और इसलिए आपको ठंड का एहसास होता रहेगा।

डलास, टेक्सास में सबसे ठंडा महीना कौन सा है?

डलास में सबसे ठंडा महीना जनवरी का महीना है। इस महीने में डलास का तापमान एक डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

सर्दियों में डलास कैसा होता है?

हालाँकि डलास में साल भर हल्का तापमान रहता है, लेकिन शहर में सर्दियाँ काफी ठंडी होती हैं। शीत ऋतु में तापमान 1 से 3 डिग्री सेल्सियस रहता है।

दिसंबर में डलास में क्या करें?

दिसंबर में डलास में करने के लिए कुछ बेहतरीन चीजें हैं: 1. डलास सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा - सर्वश्रेष्ठ संगीत सुनें 2. पेरोट म्यूजियम ऑफ नेचर एंड साइंस - कुछ तथ्य जानें 3. डलास थिएटर सेंटर - एक शो देखें।

दिसंबर में डलास शुष्क या आर्द्र है?

सर्दियों के मौसम के दौरान डलास का मौसम हर महीने बदलता रहता है। एक महीना शुष्क और दूसरा महीना आर्द्र हो सकता है।

Category: hindi, Things To Do, USA

Best Places To Visit In India By Month

Best Places To Visit Outside India By Month